Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 August 2021

कल्याण सिंह का निधन:उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री का लखनऊ में निधन

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया। वो बीते चार जुलाई से अस्पताल में भर्ती थे। डॉक्टरों ने बताया कि सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण उनका निधन हुआ है। वह 89 वर्ष के थे। भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक कल्याण सिंह का पार्टी के साथ ही भारतीय राजनीति में कद काफी विशाल था। अयोध्या में विवादित ढांचा के विध्वंस के समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह भाजपा के कद्दावर नेताओं में से एक थे। राम मंदिर आंदोलन के नायकों में से एक कल्याण सिंह का जन्म छह जनवरी, 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। अतरौली विधानसभा से जीतने के साथ ही वह बुलंदशहर तथा एटा से लोकसभा सदस्य भी रहे। वह राजस्थान तथा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे। राज्यपाल के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त करने के बाद कल्याण सिंह ने लखनऊ में आकर एक बार फिर से भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। पहली बार 1991 में कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और दूसरी बार 1997 में। उनके पहले मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान ही विवादित ढांचा ध्वंस की घटना घटी थी। अयोध्या में विवादित ढांचा के विध्वंस के बाद उन्होंने इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए छह दिसंबर, 1992 को मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया।

एन टी पी सी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पी वी परियोजना की शुरूआत की

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम - एन टी पी सी लिमिटेड ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में सिम्हाद्री ताप विद्युत केंद्र के जलाशय पर 25 मेगावाट की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पी वी परियोजना यानी तैरती हुई सौर परियोजना की शुरूआत की है। यह भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में अधिसूचित फ्लेक्सिबिलाइजेशन योजना के तहत स्थापित होने वाली पहली सौर परियोजना भी है। जलाशय में स्थापित किये गए इस तैरते हुए सोलर इंस्टॉलेशन को अद्वितीय एंकरिंग डिज़ाइन में बनाया गया है और यह एक आरडब्ल्यू जलाशय में करीब 75 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस फ्लोटिंग सोलर परियोजना के जरिये 1 लाख से अधिक सोलर पीवी मॉड्यूल से बिजली पैदा करने की क्षमता है। इससे न केवल लगभग 7,000 घरों को रोशन करने में सहायता प्राप्त होगी, बल्कि इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि इस परियोजना की पूरी समयावधि के दौरान हर वर्ष कम से कम 46,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड को कम किया जाए। इस परियोजना से प्रति वर्ष 1,3640 लाख लीटर पानी की बचत होने की भी उम्मीद है। इतना पानी 6,700 घरों की वार्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा।

उत्‍तरप्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा, सम्‍मान और आत्‍मविश्‍वास को बढावा देने के लिए मिशन शक्ति अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में मिशन शक्ति अभियान के तीसरे चरण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे। मिशन शक्ति का उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और आत्मनिर्भरता को बढ़ाना है। इस अवसर पर राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है।

क्रिप्टो अपनाने के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर

ब्लॉकचेन डेटा प्लेटफॉर्म Chainalysis द्वारा 2021 ग्लोबल क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स (Global Crypto Adoption Index) के अनुसार, भारत, वियतनाम के बाद दुनिया भर में क्रिप्टो अपनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है, लेकिन अमेरिका, यूके और चीन जैसे देशों से आगे है। रिपोर्ट के अनुसार, जून 2020 और जुलाई 2021 के बीच दुनिया भर में क्रिप्टो अपनाने में 880% की वृद्धि हुई है। इस महीने जारी यूएस-आधारित शोध मंच फाइंडर (Finder) की एक रिपोर्ट ने पुष्टि की कि क्रिप्टो अपनाने के मामले में शीर्ष पांच देश एशिया से थे। कंपनी ने दुनिया भर में 47,000 उपयोगकर्ताओं का सर्वेक्षण किया और भारत में सर्वेक्षण करने वालों में से 30% ने कहा कि उनके पास क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) है। रिपोर्ट के अनुसार, बिटकॉइन (Bitcoin) भारत में सबसे लोकप्रिय सिक्का है, इसके बाद रिपल (Ripple), एथेरियम (Ethereum ) और बिटकॉइन कैश (Bitcoin Cash) हैं। भारत में क्रिप्टो अपनाने का नेतृत्व देश के छोटे शहरों ने भी किया है। ट्रेडिंग वॉल्यूम के हिसाब से देश के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज, वज़ीरएक्स (WazirX) ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने भारत में टियर II और टियर III शहरों से उपयोगकर्ता साइन-अप में 2,648% से अधिक की वृद्धि देखी है।

नाटो ने काबुल में तालिबान के कब्‍जे के बाद अफगानिस्‍तान को सभी सहायता पर रोक लगाई

उत्‍तर अटलांटिक संधि संगठन-नाटो ने युद्ध से त‍बाह और तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान के लिए हर तरह की सहायता स्‍थगित करते हुए हिंसा रोकने की अपील की है। नाटो के विदेश मंत्रियों की कल ऑनलाइन बैठक में अफगानिस्‍तान की स्थिति पर चर्चा की गई। मंत्रियों ने अफगानिस्‍तान में मानवाधिकारों के गंभीर हनन पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए हिंसा तुरंत रोकने की मांग की।

महाराष्‍ट्र सरकार की जल संरक्षण के लिए छह हजार वर्षा जल संचयन कुओं के निर्माण की योजना

महाराष्‍ट्र सरकार माझी वसुंधरा अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण के लिए समूचे मुंबई में छह हजार वर्षा जल संचयन कुओं के निर्माण की योजना बना रही है। इस अभियान के जनक और इसके ब्रांड एम्‍बेसडर शुभोजीत मुखर्जी ने बताया कि फिलहाल प्रायोगिक परियोजना के रूप में विभिन्‍न स्‍थानीय निकायों के बगीचों में ऐसे 250 कुएं बनाये जा रहे हैं। अगले तीन महीनों में इनकी संख्‍या छह हजार कर दी जायेगी।

Apple हुरुन ग्लोबल 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची 2021 में सबसे ऊपर

हुरुन ग्लोबल 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची 2021 के अनुसार Apple दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी (2,443 बिलियन अमरीकी डालर) है। दुनिया की शीर्ष छह मूल्यवान कंपनियां Apple, Microsoft, Amazon, Alphabet, Facebook और Tencent के रूप में अपरिवर्तित रहीं। विश्व स्तर पर, अमेरिका के नेतृत्व वाली 243 कंपनियों के साथ, एक स्थान ऊपर ; इसके बाद चीन 47, चार स्थान नीचे, जापान 30 के साथ तीसरे और ब्रिटेन 24 के साथ चौथे स्थान पर है। जबकि भारत 12 कंपनियों के साथ 9वें स्थान पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) (188 बिलियन अमरीकी डालर) 57 वें स्थान पर है और सूची में शीर्ष भारतीय कंपनी है। 2021 के लिए हुरुन ग्लोबल 500 में 12 भारतीय कंपनियों को जगह मिली, क्योंकि विप्रो लिमिटेड (Wipro Ltd), एशियन पेंट्स लिमिटेड (Asian Paints Ltd) और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (HCL Technologies Ltd ) ने दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान फर्मों की सूची में जगह बनाई, जबकि आईटीसी लिमिटेड (ITC Ltd) बाहर हो गई।

कोटक महिंद्रा बैंक ने लॉन्च किया 'नियो कलेक्शंस' डिजिटल रीपेमेंट प्लेटफॉर्म

कोटक महिंद्रा बैंक ने 'नियो कलेक्शंस' नाम से एक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जो छूटे हुए ऋण चुकौती के लिए डू इट योरसेल्फ डिजिटल रीपेमेंट प्लेटफॉर्म (Do It Yourself Digital Repayment Platform) है। कोटक महिंद्रा बैंक ने क्रेडिटस सॉल्यूशंस के साथ गठजोड़ करते हुए नियो कलेक्शंस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इस DIY डिजिटल पुनर्भुगतान मंच का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के लिए बकाया ऋणों के पुनर्भुगतान को अधिक सुविधाजनक बनाना है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) और मशीन लर्निंग (machine learning) द्वारा संचालित, 'नियो कलेक्शंस (Neo Collections)' प्लेटफॉर्म एक व्यक्तिगत और गैर-घुसपैठ का अनुभव प्रदान करता है, जिससे ग्राहक सहज पुनर्भुगतान प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने बकाया का प्रबंधन अपने दम पर कर सकते हैं।

NPCI ने मशरिक बैंक के साथ यूपीआई लॉन्च करने के लिए साझेदारी की

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने यूएई (UAE) में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface - UPI) की भुगतान प्रणाली सुविधा शुरू करने के लिए मशरिक बैंक (Mashreq Bank) के साथ भागीदारी की है। मशरिक बैंक संयुक्त अरब अमीरात का सबसे पुराना निजी स्वामित्व वाला बैंक है। इस कदम से भारतीय पर्यटकों को लाभ होगा और जो यूएई (UAE) में दुकानों और मर्चेंट स्टोर्स में यूपीआई-आधारित (UPI-based) मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके अपनी खरीदारी के लिए भुगतान करने के लिए व्यापार या अवकाश के उद्देश्य से यूएई (UAE) की यात्रा करते हैं। यह साझेदारी उन दो मिलियन से अधिक भारतीयों को सक्षम करेगी जो हर साल व्यापार या अवकाश के उद्देश्य से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करते हैं और संयुक्त अरब अमीरात में दुकानों और मर्चेंट स्टोर्स में यूपीआई-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके अपनी खरीदारी के लिए भुगतान कर सकते हैं।

फेसबुक ने भारत में लघु व्यवसाय ऋण पहल शुरू की

फेसबुक ने छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए स्मॉल बिजनेस लोन्स इनिशिएटिव शुरू किया है। इसके जरिए छोटे और मझोले कारोबारियों को पांच लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा। यह लोन देश के 200 शहरों में उपलब्ध होगा। इसके लिए फेसबुक ने ऑनलाइन लोन बांटने वाली कंपनी इंडिफाई के साथ करार किया है। बिना कोलैटरल वाले लोन के लिए सालाना 17 से 20 फीसदी तक का ब्याज देना होगा। वहीं अगर आप एक महिला उद्यमी हैं, तो आपको सामान्य दर से 0.2 फीसदी कम ब्याज का भुगतान करना होगा। इसकी खास बात ये है कि लोन की कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं है।

शांति लाल जैन बने इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ

शांति लाल जैन को तीन साल की अवधि के लिए इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में पद्मजा चंदुरु (Padmaja Chunduru) की जगह लेंगे। वह वर्तमान में बैंक ऑफ बड़ौदा में कार्यकारी निदेशक (ईडी) हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinet - ACC) ने जैन (Jain ) को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में इंडियन बैंक में पद ग्रहण करने की तारीख या 1 सितंबर, 2021 के बाद से तीन साल की अवधि के लिए वित्तीय सेवा विभाग (Department of Financial Services) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जैन की नियुक्ति उनके प्रदर्शन के आधार पर दो साल तक, या सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक (यानी 31 जनवरी, 2024) तक बढ़ाई जा सकती है।

Amazon Alexa को भारत में मिली अमिताभ बच्चन की आवाज

Amazon ने 78 वर्षीय बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन की आवाज़ को मौजूदा उपयोगकर्ताओं को खुश करने और नए उपभोक्ताओं को गूगल सहायक और ऐप्पल के सिरी (Siri) पर अपने आवाज सहायक का उपयोग करने के लिए आकर्षित करने के अपने प्रयासों के एक हिस्से के रूप में लॉन्च किया है। नए लॉन्च के साथ, यूएस टेक जायंट (US tech giant) ने भारत में अपना सेलिब्रिटी वॉयस फीचर भी लाया है। यह फीचर शुरुआत में 2019 में अमेरिकी अभिनेता और निर्माता सैमुअल एल जैक्सन (Samuel L. Jackson) की आवाज के साथ अमेरिका में आया था।

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी मिशन में सहायता के लिए जुड़े कॉमिक बुक आइकन चाचा चौधरी

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड (Faridabad Smart City Limited) ने सोशल मीडिया पर अपनी पहल को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक अप्रत्याशित सहयोगी - कॉमिक हीरो चाचा चौधरी (Chacha Chaudhary) को शामिल किया है। सोशल मीडिया अभियान का उद्देश्य एजेंसी द्वारा उठाए गए कदमों को बढ़ावा देना होगा। इस पहल में टॉकिंग कॉमिक्स (Talking Comics) के अंश शामिल होंगे। प्रत्येक सोशल मीडिया पोस्ट में चाचा चौधरी और साबू, उनके वफादार साथी, लोगों को बुनियादी ढांचे का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए मार्गदर्शन और शिक्षण का चित्रण होगा। सोशल मीडिया अभियान (social media campaign) का उद्देश्य एजेंसी द्वारा उठाए गए कदमों को बढ़ावा देना होगा, जिसमें निगरानी, ​​यातायात नियम, सड़क सुरक्षा और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए सीसीटीवी लगाना शामिल है। केंद्र ने 100 शहरों को स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित करने के लिए चुना है, जिसमें प्रत्येक शहर को विकास पूरा करने के लिए पांच साल की अवधि में औसतन प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये मिलते हैं। फरीदाबाद (Faridabad) को मई 2016 में स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission) का हिस्सा बनने के लिए चुना गया था। फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड को सितंबर में एक विशेष प्रयोजन वाहन के रूप में "निगमित (incorporated)" किया गया था।

Ind-Ra ने FY22 में GDP वृद्धि अनुमान को संशोधित कर 9.4% किया

इंडिया रेटिंग्स (Ind-Ra) ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 9.4% रहने का अनुमान लगाया है। इससे पहले इंडी-रा ने 9.1-9.6% के बीच दर का अनुमान लगाया था। पहली तिमाही में यह 15.3 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 8.3 प्रतिशत और वर्ष की शेष दो तिमाहियों में प्रत्येक में 7.8 प्रतिशत होगी। एजेंसी का अनुमान बताता है कि चालू वित्त वर्ष (current financial year) में मार्च तक 88 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को पूरी तरह से टीका लगाने के साथ-साथ बाकी को एकल खुराक देने के लिए 52 लाख दैनिक खुराक अब से प्रशासित करनी होगी।

तीन सशस्त्र बलों की महिला टीम ने हिमाचल में माउंट मणिरंग को किया फतह

एक 'ऑल वुमन ट्राई-सर्विसेज माउंटेनियरिंग टीम (All Women Tri-Services Mountaineering Team)' ने 15 अगस्त, 2021 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में माउंट मणिरंग (Mt Manirang) (21,625 फीट) को सफलतापूर्वक फतह किया और स्वतंत्रता के 75 साल के प्रतीक 'आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrut Mahotsav)' के लिए स्मारक गतिविधियों के एक भाग के रूप में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 15 सदस्यीय अभियान दल को भारतीय वायु सेना द्वारा 01 अगस्त, 2021 को वायु सेना स्टेशन, नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। टीम का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर भावना मेहरा (Bhavana Mehra) ने किया।

इस वर्ष के अंत तक देश में और 35 भूकंप वेधशालाएं स्थापित की जाएंगी : डॉक्टर जितेन्द्र सिंह, पृथ्वी विज्ञान मंत्री

पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि इस वर्ष के अंत तक देश में और 35 भूकंप वेधशालाएं स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में और एक सौ वेधशालाएं बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद लगभग 65 साल में महज एक सौ 15 भूकंप वेधशालाएं थी। डॉक्टर सिंह ने इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ ज्योमैग्निटिज्म एंड एरोनोमि तथा इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ सिस्लमोलॉजी एंड फिजिक्स ऑफ द अर्थ इंटीरियर की एक संयुक्त वैज्ञानिक सभा का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस: 21 अगस्त

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस (World Senior Citizen Day) हर साल 21 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन वृद्ध लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जैसे कि उम्र के साथ बिगड़ना और बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार और समर्थन, सम्मान करना और वरिष्ठों की प्रशंसा करना और उनकी उपलब्धियों को पहचानना। 14 दिसंबर, 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिवस की घोषणा की गई थी। इस दिन की स्थापना आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन (Ronald Reagan) ने 1988 में बड़े वयस्कों और उनके मुद्दों को एक दिन समर्पित करने के लिए की थी।

आतंकवाद के पीड़ितों को अंतर्राष्ट्रीय स्मरण और श्रद्धांजलि दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 21 अगस्त को आतंकवाद के पीड़ितों को अंतर्राष्ट्रीय स्मरण और श्रद्धांजलि दिवस (International Day of Remembrance and Tribute to the Victims of Terrorism) के रूप में मनाता है। यह दिन दुनिया भर में उन व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन पर आतंकवादी हमलों के कारण हमला किया गया, घायल किया गया, आघात किया गया या अपनी जान गंवाई गई। इस वर्ष, तीसरा स्मरणोत्सव (commemoration) का दिन महामारी की प्रतिक्रिया और कई स्मारकों और स्मरणोत्सव को रद्द करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, आतंकवाद के पीड़ितों को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। इस दिन को 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नामित किया गया था और पहली बार 2018 में यह दिन मनाया गया था।

अक्षय ऊर्जा दिवस 2021: 20 अगस्त

अक्षय ऊर्जा दिवस (नवीकरणीय ऊर्जा दिवस - Renewable Energy Day) हर साल 20 अगस्त को भारत में अक्षय ऊर्जा के विकास और अपनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अक्षय ऊर्जा दिवस (Akshay Urja Diwas) की शुरुआत 2004 में भारतीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्रालय (Indian Ministry for New & Renewable Energy Sources) द्वारा की गई थी। बायोगैस, सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जलविद्युत ऊर्जा जैसी ऊर्जा अक्षय ऊर्जा के कुछ उदाहरण हैं। अक्षय ऊर्जा दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है कि उन्हें पारंपरिक ऊर्जा के अलावा अक्षय ऊर्जा (अक्षय ऊर्जा) के बारे में भी सोचना है। अक्षय ऊर्जा विकास कार्यक्रमों का समर्थन करने और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 2004 में भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस की स्थापना की गई थी। अक्षय ऊर्जा दिवस से संबंधित पहला कार्यक्रम नई दिल्ली (New Delhi) में आयोजित किया गया था। 2004 में, प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने एक स्मारक डाक टिकट जारी किया, और 12,000 स्कूली बच्चों ने अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक मानव श्रृंखला बनाई। 20 अगस्त को पालन की तारीख होने के लिए यादृच्छिक रूप से नहीं चुना गया था। इस दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती है।

सद्भावना दिवस : 20 अगस्त

भारत हर साल 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में सद्भावना दिवस (Sadbhavana Diwas) मनाता है। इस साल 20 अगस्त 2021 को हम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77वीं जयंती मनाने जा रहे हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने उनकी मृत्यु के एक साल बाद 1992 में राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार (Rajiv Gandhi Sadbhavana Award) की स्थापना की। हर साल यह दिन स्वर्गीय राजीव गांधी की याद में मनाया जाता है जो 40 साल की उम्र में भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे। भारत के लिए उनके विजन को श्रद्धांजलि देने के बदले इस अवसर पर समाज की बेहतरी के लिए योगदान दिया जाता है. राजीव गांधी अपनी मां इन्दिरा गांधी (Indra Gandhi) की हत्या के बाद 40 साल की उम्र में प्रधान मंत्री बने और 1984-89 तक सेवा की। शिक्षा प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए वह 1986 में एक राष्ट्रीय शिक्षा नीति लेकर आए और उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली (Jawahar Navodaya Vidyalaya System) की स्थापना की, जहां उन्होंने कक्षा 6 से 12 तक के ग्रामीण वर्गों को मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान की। उनका हमेशा एक विकसित राष्ट्र का सपना था जिसके लिए उन्होंने 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, लाइसेंस राज को कम करने और पंचायती राज को शामिल करने सहित कई कार्य किए। वह वही थे जिनका देश के विकास में योगदान वर्तमान में हमें लाभान्वित कर रहा है। उनके सपनों को याद करने के लिए, देश को विकास की ओर ले जाने के उनके सामाजिक और आर्थिक कार्यों के लिए सद्भावना दिवस अस्तित्व में आया।

विश्व मच्छर दिवस : 20 अगस्त

मलेरिया के कारणों और इसे कैसे रोका जा सकता है, इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है। यह दिन मलेरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने में स्वास्थ्य अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य लोगों के प्रयासों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। विश्व मच्छर दिवस पर हर साल मच्छरों से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता पैदा की जाती है। इस वर्ष कोरोनावायरस महामारी के बीच, विश्व मच्छर दिवस 2021 का विषय जीरो-मलेरिया लक्ष्य तक पहुंचना (Reaching the zero-malaria target) है। यह दिन 1897 में ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस (Sir Ronald Ross) द्वारा की गई खोज को भी याद करता है कि मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया फैलाती है। 1902 में, रॉस (Ross) ने चिकित्सा (Medicine) के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) जीता, यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले ब्रिटिश व्यक्ति बन गए।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.