Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 August 2021

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता इला गणेशन मणिपुर के नए राज्यपाल होंगे

तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद इला गणेशन मणिपुर के नए राज्यपाल होंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। नजमा हेपतुल्ला की इस महीने की शुरुआत में सेवानिवृत्ति के बाद मणिपुर के राज्यपाल का पद रिक्त हो गया था। हेपतुल्ला 10 अगस्त को सेवानिवृत्त हो गई थीं और इसी दिन मणिपुर के राज्यपाल का प्रभार सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद को सौंपा गया था।

भारत-चीन सीमा के पास भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क का उद्घाटन किया गया

उत्तराखंड के चमोली जिले के माणा गांव में भारत-चीन सीमा के पास 11,000 फीट की ऊंचाई पर भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क का उद्घाटन किया गया। इस ऊंचाई वाले हर्बल पार्क का उद्घाटन विभिन्न औषधीय और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण अल्पाइन प्रजातियों के संरक्षण और इन प्रजातियों के प्रसार और आवास पारिस्थितिकी पर अनुसंधान करने के उद्देश्य से किया गया है। माणा गांव में तीन एकड़ के क्षेत्र में यह पार्क विकसित किया गया है। माणा वन पंचायत ने जमीन दी थी। इसे उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा विकसित किया गया है। इस पार्क को केंद्र सरकार की प्रतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (Compensatory Afforestation Fund Management and Planning Authority – CAMPA) योजना के तहत तीन साल में विकसित किया गया था। इस हर्बल पार्क में 40 प्रजातियां शामिल हैं जो भारतीय हिमालयी क्षेत्र में ऊंचाई वाले अल्पाइन क्षेत्रों में पाई जाती हैं।

भारत ने मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किगाली संशोधन को मंज़ूरी दी

भारत ने हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (Hydrofluorocarbons – HFCs) को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के लिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के लिए किगाली समझौते के अनुसमर्थन को मंजूरी दे दी है। भारत को अब 2047 तक अपने HFC के उपयोग को 80% तक कम करने की आवश्यकता है। चीन और अमेरिका को 2045 और 2034 में इस लक्ष्य को हासिल करने का निर्णय लिया है। विशेषज्ञों के अनुसार भारत ने अनुसमर्थन प्रक्रिया (ratification process) को मंजूरी देकर अपने जलवायु नेतृत्व का उदाहरण दिया है। अनुसमर्थन के तहत, हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFCs) को जल्दी चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाएगा, जो बदले में भारतीय उद्योग को जलवायु के अनुकूल शीतलन उत्पादों में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना देगा। HFC को चरणबद्ध तरीके से बंद करने से ग्रीनहाउस गैसों के बराबर 105 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को रोका जा सकेगा। इस प्रकार, यह 2100 तक वैश्विक तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से बचने में मदद करेगा और ओजोन परत की रक्षा करने में भी मदद करेगा। भारत पहला देश है जिसने 2019 में कूलिंग एक्शन प्लान लॉन्च किया था।

चीन ने नया ऑनलाइन गोपनीयता कानून पारित किया

व्यवसायों को किसी भी संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा को एकत्र करने से रोकने के उद्देश्य से चीन ने 20 अगस्त, 2021 को एक नया ऑनलाइन गोपनीयता कानून पारित किया। इंटरनेट घोटालों में वृद्धि का सामना कर रहे चीन की पृष्ठभूमि में नया कानून पारित किया गया था। हाल के महीनों में राइड हेलिंग कंपनी ‘दीदी’ और गेमिंग कंपनी Tencent जैसी कंपनियों पर व्यक्तिगत डेटा के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है। नए नियम के तहत चीन उन टेक कंपनियों को निशाना बना रहा है जो निजी डेटा एकत्र कर रहे हैं। इसके तहत, चीन के शीर्ष विधायी निकाय, राज्य के साथ-साथ व्यक्तिगत जानकारी को संभालने वाली निजी संस्थाओं को डेटा संग्रह को कम करने और इसे संसाधित करने से पहले यूजर की सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता है। हालांकि, चीनी राज्य सुरक्षा तंत्र व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच बनाए रखेगा। कानून यह भी प्रदान करता है कि, चीनी नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा को चीन की तुलना में डेटा सुरक्षा के निम्न मानकों वाले देशों में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

इस्माइल साबरी याकूब बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री

मलेशिया के राजा ने 20 अगस्त, 2021 को इस्माइल साबरी याकूब (Ismail Sabri Yaakob) को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इस्माइल साबरी याकूब ने प्रधानमंत्री के रूप में मुहीदीन यासीन की जगह ली। यासीन ने संसद में बहुमत खो दिया था क्योंकि वह सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में विफल रहे। इस्माइल साबरी पहले मुहीद्दीन के डिप्टी थे, जिन्होंने अब कोविड-19 संक्रमणों और आर्थिक मंदी में वृद्धि के बीच पदभार संभाला है। इस्माइल साबरी ने संसद में 222 सदस्यों में से 114 सदस्यों का बहुमत हासिल किया। इस्माइल साबरी बिन याकूब एक मलेशियाई राजनेता हैं, जिन्हें अगस्त, 2021 से मलेशिया के 9वें प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। जुलाई 2021 से अगस्त 2021 तक, उन्होंने 13वें उप-प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वह मार्च 2004 से पेरिकाटन नेशनल (Perikatan Nasional) प्रशासन में रक्षा मंत्री और बेरा निर्वाचन क्षेत्र के लिए संसद सदस्य भी थे। वह मलेशिया के सबसे कम समय तक सेवा देने वाले उप-प्रधानमंत्री बन गए हैं क्योंकि उन्होंने केवल 40 दिनों तक सेवा की है।

असम ने सहायकों, ड्राइवरों और पुजारियों के लिए कोविड राहत पैकेज की घोषणा की

असम सरकार ने सहायकों, ड्राइवरों और पुजारियों के लिए COVID राहत पैकेज की घोषणा की है। इस राहत पैकेज के तहत निजी बसों के चालकों और सहायकों को एकमुश्त 10,000 रुपये की राहत मिलेगी। मंदिर के पुजारी और नामघरों के मुखिया (वैष्णव पूजा स्थल) को 15,000 रुपये मिलेंगे। सरकार टेंट हाउस व्यवसाय, सांस्कृतिक क्षेत्र और रेहड़ी-पटरी वालों से जुड़े लोगों के लिए भी राहत पैकेज पर विचार कर रही है। कार्यालय में 100 दिन पूरे होने पर, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि, राज्य सरकार ने स्कूलों में इतिहास और भूगोल पढ़ाना अनिवार्य कर दिया है। महिला सशक्तिकरण के लिए ओरुनोदोई योजना (Orunodoi Scheme) के तहत आवंटन सबसे बड़ी पहल है। आवंटन 830 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति परिवार कर दिया गया है। यह योजना तात्कालिक परिवारों को पर्याप्त आय सहायता प्रदान करके उनकी वित्तीय समस्या को कम करने का प्रयास करती है।

भारत और रूस ने AK-103 राइफल खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और रूस ने 20 अगस्त, 2021 को AK-103 राइफल खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा मेगा इन्फैंट्री आधुनिकीकरण कार्यक्रम के एक भाग के रूप में किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, भारतीय सेना के लिए रूस से कई AK-103 श्रृंखला की असॉल्ट राइफलें खरीदी जा रही हैं। आपातकालीन खरीद या आपातकालीन वित्तीय शक्तियों के प्रावधानों के तहत सौदे को अंतिम रूप दिया गया था, जो तीनों सेवाओं को तत्काल खरीदारी करने के लिए दिए गए हैं। भारतीय सेना को 7,70,000 AK-47 203 राइफलों की आवश्यकता है। इसमें से 1,00,000 का आयात किया जाएगा और बाकी का निर्माण भारत में किया जाएगा।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन -एनएमपी लॉंच करेंगी

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन -एनएमपी लॉंच करेंगी। यह केंद्र सरकार की ग्राउंड फील्‍ड बुनियादी ढांचा परिसंपत्ति के तहत चार वर्षों में पूरी की जाने वाली पाइपलाइन परियोजना है। एनएमपी - निवेशकों के लिए निवेश के अवसर के साथ मध्‍यम अवधि में सरकार की ओर से आरंभ परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना के लिए दिशा-निर्देश भी साबित होगा। केंद्रीय बजट 2020-21 में बुनियादी ढांचाओं के निर्माण हेतु वैकल्पिक धन प्रबंध नवाचार पर जोर देते हुए कई उपायों की घोषणा की गई थी जिसके अंतर्गत राष्‍ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का कल शुभांरभ होगा। निवेशकों को दृश्यता प्रदान करने के अलावा, एनएमपी सरकार की परिसंपत्ति मुद्रीकरण पहल के लिए एक मध्यम अवधि के रोडमैप के रूप में भी कार्य करेगी।

मालाबार 21 युद्धाभ्‍यास

मालाबार 21 युद्धाभ्‍यास में भाग लेने के लिए नौसेना के युद्धपोत शिवालिक और कदमत, अमरीका के गुआम द्वीप पहुंच गये हैं। इस युद्धाभ्‍यास में ऑस्‍ट्रेलिया, जापान और अमरीका के युद्धपोत भी भाग लेंगे। यह युद्धाभ्‍यास इस महीने की 26 से 29 तारीख तक चलेगा।

अमित खत्री ने अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर पैदल चाल में रजत पदक जीता

भारत के अमित खत्री ने केन्या की राजधानी नैरोबी में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर पैदल चाल में रजत पदक हासिल किया है। अमित खत्री ने यह दूरी 42 मिनट 17 दशमलव चार नौ सेकेंड में पूरी की। जबकि इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक केन्या के हेरिस्टोन वानयोनी ने जीता। उन्होंने यह दूरी 42 मिनट 10 दशमलव आठ-चार सेकेंड में तय की। इससे पहले अमित ने इस साल 10 हजार मीटर पैदल चाल में एक नया राष्ट्रीय अंडर-20 रिकार्ड कायम किया था।

लॉन्ग जंपर शैली सिंह ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीता

भारत की शैली सिंह ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लॉन्ग जंप इवेंट का सिल्वर मेडल जीत लिया है। शैली सिर्फ 1 सेंटीमीटर के फासले से गोल्ड जीतने से चूक गईं। शैली भारत की स्टार लॉन्ग जंपर रहीं अंजू बॉबी जॉर्ज की बेंगलुरु में मौजूद एकेडमी में ट्रेनिंग करती हैं। नए जूनियल लेवल पर नए नेशनल रिकॉर्ड 6.59 मीटर की छलांग के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। ओर स्वीडन की 18 वर्षीय माजा ने 6.60 मीटर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। शैली इस चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय एथलीट बन गई हैं। शैली से पहले इस बार अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स में भारत की मिक्स्ड रिले टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उसके बाद अमित खत्री ने 10 किलोमीटर रेस वॉक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व

रक्षा बंधन का त्यौहार 22 अगस्त को देशभर में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके सौभाग्य, अच्छे स्वास्थ्य तथा खुशहाली के लिए प्रार्थना करती हैं। वहीं, भाई अपनी बहनों की सुरक्षा और उन्हें सहयोग का संकल्प लेते हैं और उन्हें उपहार प्रदान करते हैं। हिन्‍दू पंचाग के श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन त्यौहार मनाया जाता है। कई राज्य सरकारों ने रक्षाबंधन के अवसर पर अपने यहां सरकारी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा का उपहार दिया है।

विश्‍व संस्‍कृत दिवस

22 अगस्त को विश्‍व संस्‍कृत दिवस मनाया गया। इस दिन को विश्‍व सम्‍स्‍कृत दिनम भी कहा जाता है। प्राचीन संस्‍कृत भाषा संबंधी यह एक वार्षिक आयोजन है और इसका उद्देश्‍य इस भाषा को पुर्नजीवित करने और इसे बनाए रखने के प्रयासों को बढ़ावा देना है। हिन्‍दू पंचाग के श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन इसका आयोजन किया जाता है। संस्‍कृत संगठन सम्‍स्‍कृत भारती इस दिवस को बढ़ावा देने के कार्य में लगा हुआ है।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में मद्रास दिवस मनाया

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 22 अगस्त को 382 साल पहले हुए एक समझौते की स्मृति में मद्रास दिवस मनाया गया। इस दिन 1639 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने मद्रासपट्टनम नाम का एक समुद्रतटीय गांव खरीदा था। वर्ष 2004 से मद्रास दिवस मनाया जाता है। इस अवसर मुख्यमंत्री स्टालिन ने चेन्नई के निवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.