Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 August 2021

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में भारत के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्‍ली के कनॉट प्लेस इलाके में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए देश के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया। यह टॉवर लगभग एक किलोमीटर के दायरे में वायु गुणवत्ता में सुधार लाने में सक्षम होगा। 20 करोड रूपये की लागत से तैयार यह टावर प्रति सेकेंड एक हजार क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध कर सकेगा। श्री केजरीवाल ने कहा कि यदि इस टॉवर का प्रदर्शन संतोषजनक पाया गया, तो पूरी दिल्ली में इसी तरह के स्मॉग टावर लगाये जायेंगे।

मणिपुर में कोविड से बुरी तरह प्रभावित लोगों के लिए मुख्‍यमंत्री कोविड-19 पीड़ित आजीविका सहायता योजना शुरू की गई

मणिपुर में कोविड-19 महामारी से राज्‍य में बुरी तरह प्रभावित लोगों को सहायता प्राप्‍त करने के लिए मुख्‍यमंत्री कोविड-19 पीडित आजीविका सहायता योजना की शुरूआत की गई। राज्‍य की राजधानी इम्‍फाल में मुख्‍यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने योजना का शुभारंभ किया। मुख्‍यमंत्री कोविड-19 पीडित आजीविका सहायता योजना, आर्थिक कठिनाइयों को देखते हुए शुरू की गई है। इन कठिनाइयों के कारण जनसंख्‍या के बहुत लोगों की आजीविका बुरी तरह से प्रभावित हुई थी जिससे मूलभूत न्‍यूनतम जीवन-स्‍तर बनाए रखना कठिन हो रहा था। योजना का फायदा उठाने की जनता से अपील करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वे इस योजना के अंतर्गत ईमानदारी से इसका लाभ उठाएं और फायदा प्राप्‍त करने के लिए गलत दस्‍तावेज देने से बचें ताकि पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके।

सेना ने 26 वर्ष की सेवा पूरी करने वाली पांच महिला अधिकारियों को कर्नल पद पर पदोन्‍नत किया

भारतीय थल सेना ने समयावधि के आधार पर पांच महिला अधिकारियों को कर्नल पद पर पदोन्‍नत किया है। यह महिलाएं 26 वर्ष की सेवा पूरी कर चुकी हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह पहली बार है कि महिला अधिकारियों को सिग्‍नल, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मकैनिकल इंजीनियर्स तथा इंजीनियर्स कमान में कर्नल के पद पर सेवा करने की मंजूरी दी गई है। इससे पहले महिलाओं को केवल चिकित्‍सा कमान और शिक्षा कमान तथा जज एड्वोकेट जनरल में कर्नल के पद पर पदोन्‍नत किया जाता था। जिन पांच महिला सैन्य अधिकारीयों का कर्नल टाइम स्केल रैंक के लिए चयन किया गया है, वे हैं कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, कॉर्प्स ऑफ ईएमई से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल तथा कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल ऋचा सागर।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने राष्‍ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन योजना का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय वित्‍त और कम्‍पनी मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन - एनएमपी का उद्घाटन किया। एनएमपी के तहत सरकार द्वारा आगामी चार वर्षों में बेची जाने वाली अपनी बुनियादी अवसंरचना संपत्तियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। एनएमपी में अगले चार वर्ष 2022 से 2025 तक केन्‍द्र सरकार की मुख्‍य परिसम्‍पत्तियों के मुद्रीकरण के जरिए छह लाख करोड रुपए जुटाने का अनुमान है। यह वर्ष 2019 में केन्‍द्र सरकार की प्रस्‍तावित 43 लाख करोड रुपए की राष्‍ट्रीय बुनियादी ढांचा कार्य योजना का 14 प्रत‍िशत होगा। एनएमपी में 12 से अधिक मंत्रालय और 20 से अधिक परिसम्‍पदा श्रेणी शामिल हैं। इनमें सडक, बंदरगाह, हवाई अड्डे, रेल, गोदाम, गैस और पाइपलाइन, बिजली उत्‍पादन और पारेषण, खनन दूरसंचार, स्‍टेडियम, आवास तथा आथित्‍य सत्कार क्षेत्र हैं। इसके अलावा यह निवेशकों के लिए भी उपलब्‍ध होगा। एनएमपी सरकार की सम्‍पदा मुद्रीकरण के लिए मध्‍यम अवधि की योजना के तौर पर काम करेगा।

जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: भारत की झोली में कुल 11 पदक

रूस के ऊफा में जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में भारत की झोली में कुल 11 पदक आए हैं। पदक जीतने वाले भारतीय दल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। पुरुषों की फ्रीस्टाइल में रेपेचेज रूट का पूरा फायदा उठाते हुए यश (74 किग्रा), पृथ्वी बाबासाहब पाटिल (92 किग्रा) और अनिरुद्ध (125 किग्रा) ने कांस्य पदक हासिल किया। गौरव बालियान (79 किग्रा) और दीपक (97 किग्रा) ने भी कांस्य पदक जीता। रविंदर (पुरुषों की 61 किग्रा फ्रीस्टाइल) पुरुष दल की ओर से एकमात्र रजत पदक विजेता थे। भारतीय पुरुष दल ने प्रतियोगिता में कुल मिलाकर छह पदक के साथ अपना अभियान समाप्त किया। महिला फ्रीस्टाइल में बिपाशा (76 किग्रा), संजू देवी (62 किग्रा) और भटेरी (65 किग्रा) ने रजत पदक जीता। सिमरन (50 किग्रा) और सीतो (55 किग्रा) ने कांस्य पदक जीतकर भारत की पदक तालिका में इजाफा किया। जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारतीय महिलाओं ने तीन रजत और दो कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया।

श्री अपूर्व चंद्र ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव का पदभार ग्रहण किया

श्री अपूर्व चंद्र, आईएएस (महाराष्ट्र : 1988) ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव का पदभार ग्रहण किया। श्री चंद्र ने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक और संरचना (स्ट्रक्चरल) इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। इस नियुक्ति से पहले श्री अपूर्व चंद्र 01 अक्टूबर, 2020 से श्रम और रोजगार मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं, जिन्हें सितंबर, 2020 में संसद द्वारा पारित श्रम संहिताओं को शीघ्रता से लागू करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। उनके मार्गदर्शन में सभी हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद चारों श्रम संहिताओं के लिए नियम बनाए गए थे। 23,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ औपचारिक क्षेत्र में 78.5 लाख श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना शुरू की गई है।

भारतीय वैज्ञानिक ने ब्रिक्स समूह के साथ जीनोमिक निगरानी के नेटवर्क की स्थापना और तपेदिक के साथ सार्स-कॉव-2 के ओवरलैप का अध्ययन करने के लिए भागीदारी की

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ब्रिक्स देशों के सहयोग से तपेदिक रोगियों पर गंभीर कोविड-19 स्थितियों के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए सार्स-कॉव-2 एनजीएस-ब्रिक्स समूह और बहु ​​केंद्रित कार्यक्रम लागू कर रहा है। सार्स-कॉव-2 एनजीएस-ब्रिक्स समूह कोविड-19 स्वास्थ्य-संबंधी ज्ञान को आगे बढ़ाने और स्वास्थ्य परिणामों में सुधार में योगदान करने के लिए एक अंतःविषय सहयोग है। यह समूह नैदानिक ​​​​और सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए अग्रणी जीनोमिक डेटा के अनुवाद में तेजी लाएगा और नैदानिक ​​​​और निगरानी नमूनों से हस्तक्षेप के लिए उच्च स्तर के जीनोमिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके, और नैदानिक ​​​​परखों में भविष्य के उपयोग के लिए महामारी विज्ञान और जैव सूचना विज्ञान उपकरण और कोविड-19 और अन्य वायरस के संचरण गतिशीलता की निगरानी करेगा।

UAPA के तहत हुर्रियत समूहों पर प्रतिबंध लगाया जायेगा

केंद्र सरकार हुर्रियत कांफ्रेंस (Hurriyat Conference) के दोनों धड़ों को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (Unlawful Activities Prevention Act – UAPA) के तहत आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए प्रतिबंधित करने पर विचार कर रही है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency – NIA) द्वारा पाया गया कि हुर्रियत से जुड़े संगठनों ने जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए धन जुटाया था। अधिकारियों के अनुसार, NIA पाकिस्तान में संस्थानों द्वारा कश्मीरी छात्रों को आवंटित की जा रही MBBS सीटों की जांच कर रही है। यह पाया गया कि, कुछ संगठनों द्वारा उम्मीदवारों से एकत्र किए गए धन को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के लिए भेजा गया था। यह UAPA की धारा 3(1) के तहत हुर्रियत गुटों पर प्रतिबंध लगाने के लिए पर्याप्त आधार बन गया है। हुर्रियत संगठन 1993 में अस्तित्व में आया। यह 26 समूहों का एक संगठन था। इसमें पीपल्स कांफ्रेंस (People’s Conference) और अवामी एक्शन कमेटी (Awami Action Committee) भी शामिल थी।

कोंकण अभ्यास 2021 का आयोजन किया गया

21 अगस्त, 2021 को कोंकण अभ्यास 2021 इंग्लिश चैनल में आईएनएस तबर (INS Tabar) और एचएमएस वेस्टमिंस्टर (HMS Westminster) के बीच आयोजित किया गया। कोंकण अभ्यास में दो जहाजों के इंटीग्रेटेड हेलीकॉप्टरों और फाल्कन इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर विमानों की भागीदारी देखी गई। इस अभ्यास के दौरान समन्वित पनडुब्बी रोधी प्रक्रियाओं, फायरिंग अभ्यास, समुद्र में पुनःपूर्ति जैसे अभ्यास आयोजित किए गए। इन अभ्यासों और विविध पेशेवर जुड़ावों ने कोंकण 2021 अभ्यास को अंतरसंचालनीयता (interoperability) को मजबूत करने में सक्षम बनाया जिससे बदले में दोनों नौसेनाओं के बीच दोस्ती का एक मजबूत बंधन स्थापित करने में मदद मिली। नौसेना अभ्यास कोंकण भारत और यूनाइटेड किंगडम की नौसेनाओं के बीच आयोजित किया जाता है।

BPCL ने लॉन्च किया एआई-सक्षम चैटबॉट 'उर्जा'

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Ltd-BPCL) ने अपने ग्राहकों को सहज स्व-सेवा अनुभव और प्रश्नों/मुद्दों के तेजी से समाधान के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए ऊर्जा (Urja) नामक एक एआई-सक्षम चैटबॉट (पायलट परीक्षण के बाद) लॉन्च किया। URJA भारत में तेल और गैस उद्योग में ऐसा पहला चैटबॉट है। URJA को BPCL के प्रोजेक्ट अनुभव (Anubhav) के तहत लॉन्च किया गया है और यह वर्तमान में 13 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

नकुल चोपड़ा को नियुक्त किया BARC इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी

टेलीविजन निगरानी एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (Broadcast Audience Research Council - Barc) ने 25 अगस्त 2021 से प्रभावी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नकुल चोपड़ा की नियुक्ति की घोषणा की है। पूर्व सीईओ सुनील लुल्ला (Sunil Lulla) ने एक उद्यमी के रूप में अपनी महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए इस्तीफा दे दिया है। यह घोषणा तब होती है जब सुनील लुल्ला ने अपनी उद्यमशीलता की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए सीईओ के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। चोपड़ा (Chopra) 2016 में बीएआरसी (BARC) इंडिया बोर्ड में शामिल हुए थे और 2018-19 के दौरान अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे। जनवरी 2020 में, उन्हें BARC की निगरानी समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। मीडिया और विज्ञापन उद्योग (media and advertising industry) के दिग्गज ने पहले एक दशक से अधिक समय तक पब्लिसिस वर्ल्डवाइड (Publicis Worldwide) के सीईओ, भारत और दक्षिण एशिया के रूप में कार्य किया था।

हिसार हवाई अड्डे का नाम अब महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हुआ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हिसार हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा करने की घोषणा की है। हिसार हवाई अड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है और राज्य का पहला DGCA लाइसेंस प्राप्त सार्वजनिक हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा वर्तमान में 30 मार्च 2024 तक एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में परिवर्तित होने के लिए उन्नयन के अधीन है।

विश्व बैंक ने खोला नया साइबर सुरक्षा मल्टी डोनर ट्रस्ट फंड

विश्व बैंक ने एक व्यवस्थित तरीके से साइबर सुरक्षा विकास एजेंडा को बेहतर ढंग से चलाने के लिए एक नया 'साइबर सुरक्षा मल्टी-डोनर ट्रस्ट फंड (Cybersecurity Multi-Donor Trust Fund)' लॉन्च किया है। नए फंड को व्यापक डिजिटल डेवलपमेंट पार्टनरशिप (Digital Development Partnership - DDP) अम्ब्रेला (umbrella) प्रोग्राम के तहत एक संबद्ध ट्रस्ट फंड के रूप में विकसित किया गया है। विश्व बैंक ने फंड लॉन्च करने के लिए चार देशों, एस्टोनिया (Estonia), जापान (Japan), जर्मनी (Germany) और नीदरलैंड (Netherlands) के साथ भागीदारी की है। इस नए फंड का मुख्य उद्देश्य वैश्विक ज्ञान के विकास, देश के आकलन, तकनीकी सहायता, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के साथ-साथ बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी में आवश्यक निवेश के साथ विश्व बैंक के सदस्य देशों में साइबर और डिजिटल सुरक्षा क्षमता और योग्यता को बढ़ाना है।

CVC ने टी एम भसीन को सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष पद पर फिर से नियुक्त किया

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने टीएम भसीन को बैंकिंग और वित्तीय धोखाधड़ी सलाहकार बोर्ड (Advisory Board for Banking and Financial Frauds - ABBFF) के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त करने की घोषणा की है। 50 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक धोखाधड़ी की जांच करने और कार्रवाई की सिफारिश करने के लिए पैनल का गठन किया गया था। पूर्व सतर्कता आयुक्त, सीवीसी (CVC), श्री भसीन (Mr Bhasin) अब 21 अगस्त, 2021 से अगले दो वर्षों की अवधि के लिए बोर्ड के अध्यक्ष बने रहेंगे।

राजस्थान में पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के निधन पर 2 दिन के राजकीय शोक की घोषणा

राजस्थान सरकार ने पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के निधन पर दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। सभी सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान और संस्थान बंद रहेंगे। राजकीय शोक के दौरान सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं होगा।

ओणम, केरल का हार्वेस्ट फेस्टिवल

ओणम केरल का सबसे प्रतिष्ठित त्योहार है, जो हर साल दुनिया भर में मलयाली समुदाय द्वारा मनाया जाता है। 10 दिनों तक चलने वाला यह त्योहार फसल के मौसम की शुरुआत के साथ-साथ राजा महाबली (King Mahabali) की घर वापसी के साथ-साथ भगवान विष्णु के वामन अवतार के प्रकट होने का प्रतीक है। त्योहार अथम (हस्त) नक्षत्रम से शुरू होता है, और थिरुवोनम (Thiruvonam) (श्रवण) नक्षत्रम पर समाप्त होता है। इस साल, फसल उत्सव 12 अगस्त को शुरू हुआ और 23 अगस्त को समाप्त हुआ। त्योहार के 10 दिनों का नाम मलयालम कैलेंडर (Malayalam calendar) के अनुसार ज्योतिषीय सितारों के नाम पर रखा गया है।

धर्म या विश्वास के आधार पर हिंसा के कृत्यों के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस

2019 से हर साल 22 अगस्त को धर्म या विश्वास के आधार पर हिंसा के कृत्यों के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day Commemorating the Victims of Acts of Violence Based on Religion or Belief) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य धर्म या विश्वास के आधार पर या उसके आधार पर बुरे कामों के पीड़ितों और बचे लोगों को याद करना है। पोलैंड (Poland) द्वारा प्रस्तावित 28 मई 2019 को 73 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) में इस दिन को अपनाया गया था। यह जागरूकता फैलाता है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदायों को अपराधियों को जवाबदेह ठहराकर और सरकारों को यह प्रदर्शित करते हुए कि नरसंहार या अन्य अत्याचारों को 'फिर कभी नहीं (never again)' सहन करने के लिए कार्रवाई की जानी चाहिए, पिछले दुर्व्यवहारों से बचे लोगों के लिए न्याय प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 23 अगस्त को दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Remembrance of the Slave Trade and its Abolition) के रूप में मनाता है। यह दिवस सभी लोगों की स्मृति में दास व्यापार (slave trade) की त्रासदी को अंकित करने के लिए मनाया जाता है। यह उन पुरुषों और महिलाओं की स्मृति का सम्मान करने का दिन है, जिन्होंने 1791 में सेंट-डोमिंगु (Saint-Domingue) में विद्रोह किया और गुलामी और अमानवीयकरण के अंत का मार्ग प्रशस्त किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.