Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 August 2021

वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक में भारत दूसरे स्थान पर

हाल ही में वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक (Global Manufacturing Risk Index) 2021 में भारत अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए विश्व स्तर पर दूसरा सबसे अधिक मांग वाला विनिर्माण गंतव्य बन गया है। गत वर्ष जारी सूचकांक में अमेरिका दूसरे स्थान पर जबकि भारत तीसरे स्थान पर था। यह सूचकांक अमेरिका स्थित संपत्ति सलाहकार कुशमैन एंड वेकफील्ड (Cushman & Wakefield) द्वारा जारी किया जाता है। वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक, 2021 में चीन पहले स्थान पर बना हुआ है जबकि अमेरिका तीसरे स्थान पर पहुँच गया है। रैंकिंग में सुधार निर्माताओं द्वारा अमेरिका और APAC क्षेत्र के देशों सहित अन्य देशों की तुलना में भारत के प्रति एक पसंदीदा विनिर्माण केंद्र के रूप में बढ़ती रुचि को दर्शाता है। यह यूरोप, अमेरिका और एशिया-प्रशांत (APAC) के 47 देशों में वैश्विक विनिर्माण की दृष्टि से सबसे फायदेमंद स्थानों का आकलन करता है।

भारत और कजाकिस्‍तान की सेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास आयशा बीबी क्षेत्र में शुरू होगा

कजाकिस्‍तान के साथ बढ़ रहे रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और सैन्‍य कूटनीति के एक हिस्‍से के रूप में ‘भारत-कजाकिस्‍तान संयुक्‍त प्रशिक्षण प्रयास का 5वां संस्‍करणट्रेनिंग नोड, आइशा बीबी, कजाकिस्‍तान में 30 अगस्‍त से 11 सितम्‍बर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। यह दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास है जो भारत और कजाकिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा। संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास से दोनों सेनाओं को पर्वतीय इलाकों में आतंकी घुसपैठ से निपटने, ग्रामीण परिदृश्‍य को समझने में मदद मिलेगी। संयुक्‍त अभ्‍यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीस आपसी विश्‍वास बहाली और श्रेष्‍ठ अनुभवों को साझा करने में मदद मिलेगी।

अफगानिस्तान से भारत के निकासी मिशन को 'ऑपरेशन देवी शक्ति' नाम दिया

अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों और अफगान सहयोगियों को सुरक्षित लाने के भारत के जटिल मिशन का नाम 'ऑपरेशन देवी शक्ति' रखा गया है। इस अभियान के नाम के बारे में तब पता चला जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट किया। तालिबान द्वारा अफगान राजधानी शहर पर कब्जा करने के एक दिन बाद, भारत ने 16 अगस्त को काबुल से दिल्ली (Kabul to Delhi) में 40 भारतीयों को एयरलिफ्ट करके जटिल निकासी मिशन शुरू किया। काबुल में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और विभिन्न देशों द्वारा अपने नागरिकों को बचाने के लिए हाथापाई के बीच अब तक भारत (India) ने 800 से अधिक लोगों को निकाला है।

वित्त मंत्री सीतारामन ने वार्षिक बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा की

वित्‍त और कंपनी मामलों की केन्‍द्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन ने मुंबई में एक वार्षिक समीक्षा बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा की। उन्‍होंने वर्धित प्रवेश और सेवा विशिष्‍टता- (EASE) 3.0 रिपोर्ट जारी की और सबसे बेहतर प्रदर्शन वाले सार्वजनिक बैंकों को ईज़ 3.0 अवार्ड प्रदान किए। वित्‍त मंत्री ने स्‍वच्‍छ और स्‍मार्ट बैंकिंग में उपलब्‍धताओं के लिए कैनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बडौदा और स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया को ईज़ 3.0 अवार्ड दिए। इस अवसर पर उन्‍होंने ईज़ 4.0 की भी शुरूआत की। ईज़, सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के लिए एक संयुक्‍त सुधार प्रणाली है जिसका उद्देश्‍य स्‍वच्‍छ और स्‍मार्ट बैंकिंग को संगठित करना है।

ई-संजीवनी ने एक करोड़ से अधिक लोगों को टेली-परामर्श सेवाएं दी

ई-संजीवनी के जरिये देशभर में एक करोड़ से अधिक लोगों को टेली-परामर्श सेवाएं दी जा चुकी हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ई-संजीवनी सुविधा के माध्यम से रोजाना 75 हजार मरीजों को सेवाएं दी जा रही हैं। पिछले 10 महीनों में इस सुविधा में 1,000 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा ई-संजीवनी तेजी से देश की सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी टेलीमेडिसिन सेवा बन गई है। ई-संजीवनी को पूरे देश में रोगियों के साथ-साथ डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा व्यापक रूप से अपनाया गया है। रिकॉर्ड समय में राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा ने पूरे भारत में 1 करोड़ यानि 10 मिलियन से अधिक टेली-परामर्श आयोजित किए हैं। देश भर में रोगियों, डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा ई-संजीवनी को तेजी से अपनाया गया है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने यूएनईएससीएपी क्षेत्रीय वार्तालाप श्रृंखला-2021 के मंत्रिस्तरीय पैनल में भाग लिया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग-यूएनईएससीएपी क्षेत्रीय वार्तालाप श्रृंखला-2021 के आपदा, जलवायु और स्वास्थ्य पर मंत्रिस्तरीय पैनल में भाग लिया। इसमें ऑस्ट्रेलिया, चीन, इंडोनेशिया, जापान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और थाईलैंड के मंत्रियों ने भी हिस्‍सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति के 37वें संस्करण की बैठक की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति के 37वें संस्करण की बैठक की अध्यक्षता की। यह केंद्र और राज्य सरकारों को सम्‍मलित करते हुए सक्रिय शासन और समय पर कार्यान्वयन के लिए आईसीटी आधारित एक मल्टी-मॉडल मंच है। बैठक में आठ परियोजनाओं और एक योजना सहित एजेंडा की नौ मदों की समीक्षा की गई। आठ परियोजनाओं में से, तीन परियोजनाएं रेल मंत्रालय और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की, और दो परियोजनाएं बिजली मंत्रालय की हैं। 14 राज्यों से संबंधित इन आठ परियोजनाओं पर एक लाख 26 हजार करोड़ रुपये की लागत आयेगी। ये राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, मणिपुर और दिल्ली हैं। प्रधानमंत्री ने इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के महत्व पर जोर दिया। बातचीत के दौरान श्री मोदी ने वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से इस योजना के तहत विकसित तकनीकी प्लेटफॉर्म की कई उपयोगिताओं का पता लगाने के लिए कहा ताकि नागरिकों तक इसका व्यापक लाभ पहुंच सके।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आईसीएआई और आईपीएआर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल अकाउंटेंट्स ऑफ रूस के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित समझौता ज्ञापन का उद्देश्य व्यावसायिक लेखा प्रशिक्षण, व्यावसायिक नैतिकता, तकनीकी अनुसंधान, लेखाकारों के व्यावसायिक विकास के संबंध में विचारों के आदान-प्रदान के माध्यम से आपसी सहयोग को मजबूती प्रदान करना है। इसका उद्देश्य संगोष्ठियों, सम्मेलनों और दोनों पक्षों के लिए लाभकारी संयुक्त गतिविधियों के माध्यम से आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के साथ ही भारत और रूस में लेखाकार्य के विकास पर अपडेट प्रदान करना है।

जल शक्ति मंत्रालय ने सौ दिनों के अभियान सुजलाम की शुरुआत की

जल शक्ति मंत्रालय ने आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में एक सौ दिनों के अभियान सुजलाम की शुरुआत की। इसका उद्देश्‍य ग्रामीण स्तर पर अपशिष्ट का जल प्रबंधन करके अधिक से अधिक गांवों को ओडीएफ प्‍लस श्रेणी में लाना है। इस अभियान के दौरान दस लाख सोक-पिट बनाए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि इस अभियान का प्रयास कम समय में तेजी से देशभर के गांवों को ओडीएफ प्लस श्रेणी में लाना है। यह अभियान अगले 100 दिनों तक चलेगा। मंत्रालय ने कहा कि अभियान अपशिष्ट जल के प्रबंधन में मदद करेगा। यह सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण की गतिविधियों में तेजी लायेगा और ओडीएफ-प्लस गतिविधियों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा। इस अभियान का उद्देश्‍य गांव के सभी नये परिवारों की शौचालय तक पहुंच बढ़ाना है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 'आइकॉनिक वीक' समारोह की शुरुआत की

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 23 अगस्त से शुरू होने वाले 'आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav)' को मनाने के लिए कई गतिविधियों की शुरुआत की है। कार्यक्रमों की श्रृंखला 29 अगस्त तक चलेगी। मंत्रालय द्वारा आयोजित गतिविधियों का उद्देश्य 'एक युवा, नए और प्रतिष्ठित भारत की आकांक्षाओं और सपनों के साथ अतीत के स्वतंत्रता संग्राम के मूल्यों और गौरव के अभिसरण को प्रदर्शित करना' होगा। ठाकुर ने 'आइकॉनिक वीक (Iconic Week)' की शुरुआत की, जिसमें 'जन भागीदारी और जन आंदोलन (Jan Bhagidari and Jan Andolan)' की समग्र भावना के तहत देश भर से भागीदारी शामिल है। आइकॉनिक वीक के दौरान, मंत्रालय नए भारत की यात्रा को प्रदर्शित करता है और बड़े पैमाने पर आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से 'स्वतंत्रता संग्राम के अनसंग हीरोज (Unsung Heroes of the freedom struggle)' सहित स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान का जश्न मनाता है।

भालकी हिरेमठ के वरिष्ठ द्रष्टा श्री बसवलिगा पट्टादेवरु को श्री बसवा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

कर्नाटक सरकार ने प्रतिष्ठित श्री बसवा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Sri Basava International Award) के लिए भालकी हिरेमठ के वरिष्ठ द्रष्टा/सिद्ध पुस्र्ष श्री बसवलिगा पट्टादेवरु को चुना है। कन्नड़ और संस्कृति मंत्री वी. सुनील कुमार ( V. Sunil Kumar) बेंगलुरु के रवींद्र कलाक्षेत्र में पुरस्कार प्रदान करेंगे। बीदर जिले में लिंगायत धार्मिक संस्थान (Lingayat religious institution) में सेप्टुजेनेरियन द्रष्टा (septuagenarian seer) ने पांच दशक से अधिक समय बिताया है।

प्रिंसपाल सिंह एनबीए चैंपियनशिप रोस्टर में शामिल होने वाले पहले भारतीय

प्रिंसपाल सिंह एनबीए खिताब जीतने वाली टीम (NBA title-winning team) का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय बने, जब उनकी टीम सैक्रामेंटो किंग्स (Sacramento Kings) ने 2021 एनबीए समर लीग का ताज जीता। 6-फुट-9 फॉरवर्ड ने NBA के किसी भी स्तर पर चैंपियनशिप रोस्टर का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। किंग्स ने बॉस्टन सेल्टिक्स (Boston Celtics) के खिलाफ चैंपियनशिप गेम में अपना दबदबा बनाया, 100-67 की जीत के साथ खिताब जीता।

अभय कुमार सिंह सहकारिता मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त

हाल ही में आईएएस अधिकारी अभय कुमार सिंह को देश में सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के उद्देश्य से गठित ‘सहकारिता मंत्रालय’ में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। बिहार कैडर के वर्ष 2004 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अभय कुमार सिंह को इस नवनिर्मित पद पर कुल सात वर्ष के कार्यकाल के लिये नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2021 में 'सहकार से समृद्धि' (सहकारिता के माध्यम से समृद्धि) के दृष्टिकोण को साकार करने और सहकारिता आंदोलन को नई दिशा देने के लिये एक अलग 'सहकारिता मंत्रालय' का गठन किया गया था। इसका उद्देश्य देश में सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के लिये एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढाँचा प्रदान करना था। यह मंत्रालय ज़मीनी स्तर तक पहुँच वाले सहकारी समितियों को एक जन आधारित आंदोलन के रूप में मज़बूत करने में मदद करेगा।

कोपेनहैगन EIU के सेफ सिटीज इंडेक्स 2021 में सबसे ऊपर

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (Economist Intelligence Unit - EIU) द्वारा जारी सेफ सिटीज इंडेक्स (Safe Cities Index) 2021 में डेनमार्क की राजधानी कोपेनहैगन (Copenhagen) को 60 वैश्विक शहरों में से दुनिया के सबसे सुरक्षित शहर के रूप में नामित किया गया है। EIU के द्विवार्षिक सूचकांक (biennial index) के चौथे संस्करण में शीर्ष पर पहुंचने के लिए कोपेनहैगन ने 100 में से 82.4 अंक हासिल किए, जो शहरी सुरक्षा के स्तर को मापता है। यांगून (Yangon) 39.5 के स्कोर के साथ सबसे कम सुरक्षित शहर के रूप में सूचकांक में सबसे नीचे है। इंडेक्स में नई दिल्ली (New Delhi) और मुंबई (Mumbai) को जगह मिली है. नई दिल्ली 56.1 के स्कोर के साथ 48वें स्थान पर है, जबकि मुंबई 54.4 के स्कोर के साथ 50वें स्थान पर है।

विश्व आर्थिक मंच का सतत विकास प्रभाव शिखर सम्मेलन 2021

विश्व आर्थिक मंच का वार्षिक सतत विकास प्रभाव शिखर सम्मेलन (World Economic Forum’s annual Sustainable Development Impact Summit) 20-23 सितंबर, 2021 को जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में होगा। इस वर्ष का आयोजन समावेशी रूप से पुनर्जीवित अर्थव्यवस्थाओं पर जोर देगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा, शिखर सम्मेलन "शेपिंग ए इक्विटेबल, इनक्लूसिव एंड सस्टेनेबल रिकवरी (Shaping an Equitable, Inclusive and Sustainable Recovery)" विषय के तहत आयोजित किया जाता है। यह सरकार, व्यापार और नागरिक समाज के लगभग सभी नेताओं का स्वागत करेगा जो एक अधिक टिकाऊ और समावेशी भविष्य के लिए कार्रवाई करने और गति बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

बोरिया मजूमदार और कुशान सरकार की पुस्तक मिशन डोमिनेशन: एन अनफिनिश्ड क्वेस्ट

बोरिया मजूमदार और कुशान सरकार (Kushan Sarkar) द्वारा लिखित मिशन डोमिनेशन: एन अनफिनिश्ड क्वेस्ट (Mission Domination: An Unfinished Quest) नामक एक नई पुस्तक। पुस्तक साइमन एंड शूस्टर पब्लिशर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Simon & Schuster Publisher India Private Limited) द्वारा प्रकाशित की गयी है । पुस्तक कई भारतीय क्रिकेटरों के जीवन की घटनाओं जैसे ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, आर अश्विन, चेतेश्वर पुजारा की लघु कहानी के बारे में बात करती है।

विश्राम बेडेकर की पुस्तक 'बैटलफ़ील्ड'

विश्राम बेडेकर द्वारा 'बैटलफ़ील्ड' नामक पुस्तक लिखी गई है, जिसका अनुवाद जैरी पिंटो (Jerry Pinto) द्वारा मराठी मूल रानांगन (Marathi original Ranaangan) से किया गया है। यह पुस्तक एक भारतीय पुरुष और एक जर्मन-यहूदी महिला के बीच जहाज पर सवार रोमांस की कहानी है, दोनों द्वितीय विश्व युद्ध से पहले यूरोप से भाग गए थे।

MyGov और UN Women ने अमृत महोत्सव श्री शक्ति चैलेंज 2021 लॉन्च करने के लिए समझौता किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत MyGov और संयुक्त राष्ट्र महिला (UN Women) ने अमृत महोत्सव श्री शक्ति इनोवेशन चैलेंज (Amrit Mahotsav Shri Shakti Innovation Challenge) 2021 को लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया है। इस चुनौती का उद्देश्य महिला उद्यमियों द्वारा महिला सुरक्षा और अधिकारिता से संबंधित प्रौद्योगिकी समाधानों को प्रोत्साहित करना है। यह पहल 'नारी सशक्तिकरण (Nari Sashaktikaran)' को बढ़ावा देगी और महिलाओं को उनकी पूरी क्षमता हासिल करने में मदद करने के लिए सशक्त करेगी। अमृत महोत्सव श्री शक्ति चैलेंज 2021 को मल्टी-पार्टनर ट्रस्ट फंड (COVID-19) कार्यक्रम के तहत लागू किया जा रहा है।

पेटीएम और एचडीएफसी बैंक ने किया पेमेंट गेटवे समाधान के लिए समझौता

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और पेटीएम (Paytm) ने पेमेंट गेटवे, पॉइंट ऑफ सेल मशीनों और क्रेडिट उत्पादों में व्यापक समाधान बनाने के लिए साझेदारी की है। इसमें पेटीएम पोस्टपेड शामिल है जो बाय नाउ पे लेटर (Buy Now Pay Later - BNPL) समाधान, ईज़ी ईएमआई और फ्लेक्सी पे है। साझेदारी बाजार में उन्नत स्मार्टहब (SmartHub) समाधान भी प्रदान करेगी। एचडीएफसी बैंक स्मार्टहब समाधान एक एकीकृत मंच है जो व्यापारियों को उनकी सभी व्यावसायिक जरूरतों के भुगतान के लिए वन-स्टॉप समाधान की दुकान प्रदान करता है।

विश्व जल सप्ताह 2021: 23-27 अगस्त

विश्व जल सप्ताह (World Water Week) वैश्विक जल मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय विकास से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए 1991 से स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय जल संस्थान (Stockholm International Water Institute - SIWI) द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। विश्व जल सप्ताह 2021 का आयोजन 23-27 अगस्त तक पूरी तरह से डिजिटल प्रारूप में किया गया है। विश्व जल सप्ताह 2021 की थीम 'बिल्डिंग रिज़िल्यन्स फास्टर (Building Resilience Faster)' है।

असम ने मनाया वांचुवा महोत्सव 2021

वांचुवा महोत्सव असम में तिवा आदिवासियों द्वारा अपनी अच्छी फसल को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। तिवा को लालुंग के नाम से भी जाना जाता है, यह असम और मेघालय राज्यों में रहने वाला एक स्वदेशी समुदाय है और अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के कुछ हिस्सों में भी पाया जाता है। उन्हें असम राज्य के भीतर एक अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता प्राप्त है। वे झूम खेती करते हैं। वांचुवा इस जनजाति के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. गेल ओमवेट का निधन

जानी-मानी शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. गेल ओमवेट का महाराष्ट्र के सांगली के कासेगांव में निधन हो गया। वे 81 वर्ष की थीं। अमेरिकी मूल की भारतीय विद्वान डॉ. गेल ने अनुसूचित जातियों, महिलाओं के संघर्ष और जाति-विरोधी आंदोलन पर कई किताबें लिखी हैं। डॉ. गेल ओमवेट एक विपुल लेखक और एक शक्तिशाली सामाजिक कार्यकर्ता थीं। वे, आपातकाल के बाद बढ़ते सामाजिक आंदोलनों के संदर्भ में महात्मा फुले-आंबेडकर की विरासत को सामने लाईं। ओमवेट ने अपने पति और कार्यकर्ता भरत पाटनकर के साथ मिलकर श्रमिक मुक्ति दल की स्थापना भी की थी।

ब्रिटिश कॉमेडियन सीन लॉक का निधन

ब्रिटिश कॉमेडियन सीन लॉक (Sean Lock) का निधन हो गया है। वह ब्रिटेन के बेहतरीन हास्य कलाकारों में से एक थे, उनकी असीम रचनात्मकता, तेज बुद्धि और उनके काम की बेतुकी प्रतिभा ने उन्हें ब्रिटिश कॉमेडी में एक अनूठी आवाज के रूप में चिह्नित किया। वर्ष 2000 में, सीन लॉक ने सर्वश्रेष्ठ लाइव स्टैंड-अप प्रदर्शन (best live stand-up performance) के लिए ब्रिटिश कॉमेडी अवार्ड्स (British Comedy Awards) में गोंग (gong) जीता था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.