Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 August 2021

असंगठित कामगारों के राष्‍ट्रीय डेटाबेस - ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने नई दिल्‍ली में असंगठित कामगारों के राष्‍ट्रीय डेटाबेस - ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल पर देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों का विवरण दिया जाएगा। इससे कामगारों के लिए विभिन्‍न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बेहतर कार्यान्‍वयन की सुविधा उपलब्‍ध हो सकेगी।

प्रधानमंत्री को के जे अल्फोंस ने अपनी किताब 'एक्सेलरेटिंग इंडिया : 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट' भेंट की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री के जे अल्फोंस ने अपनी पुस्तक 'एक्सेलरेटिंग इंडिया : 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट’ भेंट की। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी पुस्तक ‘एक्सेलरेटिंग इंडिया’ में भारत की सुधार यात्रा के विभिन्न पहलुओं को समाहित करने का सराहनीय प्रयास किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। मंत्री तत्काल प्रभाव से 2024 तक यह जिम्मेदारी संभालेंगे। वह 2022 तक, संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित टीबी लक्ष्यों तक पहुंचने की दिशा में स्टॉप टीबी पार्टनरशिप सचिवालय, भागीदारों और टीबी समुदाय के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे, जो 2023 तक टीबी के उन्मूलन की दिशा में किए जाने वाले प्रयासों के लिहाज से एक अहम पड़ाव है। उन्होंने स्टॉप टीबी बोर्ड के निवर्तमान अध्यक्ष, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का भी आभार व्यक्त किया और उनके मार्गदर्शन में स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा की गई पहलों की सराहना की।

भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने सिस्को के साथ साझेदारी की

भारत सरकार की सार्वजनिक नीति के थिंक टैंक नीति आयोग ने अपनी साझा प्रतिबद्धता के आधार पर देशभर में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए सिस्को के साथ मिलकर महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यूईपी) के अगले चरण का शुभारंभ किया। "डब्ल्यूईपी नेक्स्ट" शीर्षक से नीति आयोग के प्रमुख मंच का यह अगला चरण देश भर में अधिक महिला-स्वामित्व वाले व्यवसायों को सक्षम करने के लिए भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ काम करने के लिए सिस्को की तकनीक और अनुभव का लाभ उठाएगा। नीति आयोग ने महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यूईपी) को 2017 में शुरू किया गया था। यह अपनी तरह का पहला, एकीकृत पोर्टल है जो विविध पृष्ठभूमि की महिलाओं को एक साथ लाता है और उन्हें संसाधनों, समर्थन और सीखने के विविध आयामों तक पहुंच प्रदान करता है। डब्ल्यूईपी नेक्स्ट इन प्रयासों को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

विश्‍व बैंक ने अफगानिस्‍तान में तालिबान के नियंत्रण के बाद वहां की परियोजनाओं के लिए वित्‍तीय सहायता पर रोक लगाई

विश्‍व बैंक ने अफगानिस्‍तान में तालिबान के नियंत्रण के बाद वहां की परियोजनाओं के लिए वित्‍तीय सहायता पर रोक लगा दी है। विश्‍व बैंक ने अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद देश की परियोजनाओं विशेष रूप से महिलाओं से संबंधित कार्यक्रमों पर होने वाले असर को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की है। विश्‍व बैंक द्वारा अफगानिस्‍तान को धन उपलब्‍ध कराने पर रोक लगाने का फैसला नई सरकार के लिए एक बड़ा धक्‍का है। अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि अफगानिस्‍तान मुद्रा कोष के संसाधनों तक नहीं पहुंच पाएगा। विश्‍व बैंक में वर्ष 2002 के बाद अफगानिस्‍तान में पुनर्निर्माण और विकास परियोजनाओं के लिए पांच अरब तीस करोड़ अमरीकी डॉलर देने की प्रतिबद्धता की थी। अमरीका ने भी अफगानिस्‍तान के केन्‍द्रीय बैंक की परि‍सम्‍पत्तियों पर रोक लगा दी है। 'द अफगानिस्‍तान बैंक' के पास करीब नौ अरब अमरीकी डॉलर का आरक्षित भंडार है। इसमें से ज्‍यादातर धनराशि अमरीका में है। अफगानिस्‍तान पर तालिबान के नियंत्रण के कुछ दिन बाद व्‍हाइट हाऊस ने कहा था कि अमरीका में अफगानिस्‍तान के केन्‍द्रीय बैंक की कोंई भी सम्‍पत्ति तालिबान को उपलब्‍ध नहीं कराई जाएगी।

वित्तमंत्री ने नई दिल्ली में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की भारतीय ब्रिक्स चेयरमैनशिप के अन्‍तर्गत दूसरी बैठक की अध्यक्षता की

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की भारतीय ब्रिक्स चेयरमैनशिप के अन्‍तर्गत दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक ब्रिक्स वित्त एजेंडा के मुख्‍य परिणामों पर चर्चा और इसे अंतिम रूप देने के लिए ब्रिक्स देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन 2021 के पहले आयोजित की गई। बैठक में ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्रियों तथा सेंट्रल बैंक के गवर्नरों ने हिस्सा लिया। श्रीमती सीतारमण ने अपने ब्रिक्स समकक्षों के साथ इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की।

महाराष्ट्र सरकार ने विधवाओं के लिए विशेष कार्यक्रम लांच किया

महाराष्ट्र सरकार ने COVID-19 में पति को खोने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए “मिशन वात्सल्य” नामक एक विशेष मिशन लांच किया । ‘मिशन वात्सल्य’ उन महिलाओं को एक छत के नीचे कई सेवाएं और लगभग 18 लाभ प्रदान करेगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों, गरीब पृष्ठभूमि और वंचित वर्गों से आने वाली विधवाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ विधवाओं के लिए डिजाइन किया गया है। इस मिशन के तहत ‘संजय गांधी निराधार योजना’ और ‘घरकुल योजना’ जैसी योजनाओं से महिलाओं को फायदा होगा। कोविड -19 महामारी के बीच, पिछले 18 महीनों में लगभग 15,095 महिलाओं ने अपने पति खो दिए। जिला टास्क फोर्स ने 14,661 ऐसी महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सूचीबद्ध किया है।

LIC ने एजेंटों के लिए मोबाइल एप्प लॉन्च की

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने संभावित ग्राहकों को जोड़ने के लिए अपने एजेंटों और मध्यस्थ के लिए “आनंद मोबाइल एप्प” नामक एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया। ANANDA का मतलब Atma Nirbhar Agents New Business Digital Application है। ANANDA नई व्यावसायिक प्रक्रियाओं के लिए कागज रहित समाधान है। यह डिजिटल एप्लिकेशन एजेंट या मध्यस्थ की मदद से पेपरलेस मॉड्यूल द्वारा बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की प्रक्रिया में मदद करेगा। इस एप्प में डिजिटल ऐप की सभी फीचर शामिल हैं। इसे आधार आधारित ई-प्रमाणीकरण का उपयोग करके पेपरलेस KYC प्रक्रिया पर बनाया गया था।

कैबिनेट ने 15,000 करोड़ रुपये NMP से जुड़े FDI प्रस्ताव को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 25 अगस्त, 2021 को एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग (AIIH) लिमिटेड में 15,000 करोड़ रुपये तक के निवेश के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्रस्ताव को मंजूरी दी। एंकोरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग (Anchorage Infrastructure Investment Holding) एक फर्म है जिसे भारत के बुनियादी ढांचे और निर्माण विकास क्षेत्रों में निवेश करने के लिए बनाया गया है। यह निवेश राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (National Monetisation Pipeline – NMP) के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा होगा क्योंकि AIIH ने NMP के तहत आने वाले क्षेत्रों में डाउनस्ट्रीम निवेश का प्रस्ताव दिया था। इसमें रेलवे, सड़कों, हवाई अड्डों, खेल स्टेडियमों, गैस पाइपलाइनों और बिजली ट्रांसमिशन लाइनों जैसी कई सरकारी स्वामित्व वाली बुनियादी सुविधाओं को निजी ऑपरेटरों को लीज पर देने में निवेश भी शामिल है। यह प्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा करेगा क्योंकि जिस क्षेत्र में AIIH डाउनस्ट्रीम निवेश करने का प्रस्ताव कर रहा है वह पूंजी के साथ-साथ रोजगार गहन क्षेत्र है। यह निर्माण और सहायक गतिविधियों के दौरान अप्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा करेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैंगलुरू के युवा कलाकार को पत्र लिखकर उसकी चित्रकारी की प्रशंसा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बंगलूरु के विद्यार्थी स्‍टीवन हैरिस को पत्र लिखकर उनकी चित्रकला की प्रशंसा की है। बीस वर्ष के इस युवा चित्रकार ने प्रधानमंत्री को एक पत्र के साथ उनके दो खूबसूरत चित्र भेजे हैं। इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने लिखा है कि इस रचनात्‍मक क्षेत्र में युवाओं की रूचि‍ और लगन देखकर बहुत खुशी होती है। उन्‍होंने यह भी लिखा है कि स्‍टीवन की चित्रकला, चीजों को गहराई से अनुभव करने की उनकी प्रतिभा को दर्शाती है। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि लोग सकारात्‍मकता के प्रसार के लिए स्‍टीवन के प्रयासों से प्रेरित होंगे। स्‍टीवन ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री को बताया है कि वे पिछले पंद्रह वर्ष से चित्रकारी कर रहे हैं और विभिन्‍न स्‍तरों पर एक सौ से अधिक पुरस्‍कार जीत चुके हैं। उन्‍होंने श्री मोदी को अपनी प्रेरणा बताया है और कोविड से निपटने में भारत के टीकाकरण अभियान की प्रशंसा की है।

तमिलनाडु में भारतीय तटरक्षक बल के एयर कुशन व्हीकल हैंगर का उद्घाटन

तमिलनाडु में रामेश्वरम के पास मंडपम में पुलिस महानिदेशक डॉ. सी.सिलेंद्र बाबू ने भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक कृष्णसामी नटराजन की उपस्थिति में भारतीय तटरक्षक बल के एयर कुशन व्हीकल हैंगर का उद्घाटन किया। एसीवी हैंगर में एक रैंप है जो जमीन पर 15 मीटर और समुद्र के अंदर साढे सात मीटर तक है जिसे एसीवी की सुरक्षित लॉन्चिंग रिकवरी के लिए बनाया गया है। यह हैंगर एसीवी की सुरक्षित बर्थिंग और उसका रखरखाव कर सकता है और उसकी वहीं पर मरम्‍मत की जा सकती है।

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से लेह में मेगा पर्यटन कार्यक्रम का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने वर्चुअल माध्‍यम से लेह में मेगा पर्यटन कार्यक्रम "लद्दाख : नई शुरुआत, नए लक्ष्य" का उद्घाटन किया। केन्‍द्र सरकार, केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के सहयोग से 28 अगस्‍त तक तीन दिनों का कार्यक्रम आयोजित कर रही है। पर्यटन मंत्री ने पर्यटन उद्योग के सभी हितधारकों से लद्दाख को घरेलू तथा अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित करने का आह्वान किया है।

कर्नाटक राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आधिकारिक रूप से लागू करने वाला देश का पहला राज्य

कर्नाटक राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आधिकारिक रूप से लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने नई नीति के तहत एक प्रवेश के लिए मापदंड तय किया है। राज्य के विश्वविद्यालयों द्वारा नई नीति के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए पिछले सप्ताह एक वेबसाइट और एक हेल्पलाइन शुरू की गई थी। नई नीति के तहत शिक्षण कार्यक्रम पहली अक्टूबर से शुरू होगा।

रिजर्व बैंक ने कार्ड से लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कार्ड टोकन सेवाओं की अनुमति दी

रिजर्व बैंक ने अधिकृत कार्ड नेटवर्क को किसी भी टोकन अनुरोधकर्ता के लिए कार्ड टोकन सेवाओं की अनुमति दे दी है ताकि कार्ड से लेनदेन को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाया जा सके। अधिसूचना में बैंक ने कहा कि उसने इच्छुक कार्ड धारकों को केवल उनके मोबाइल फोन और टैबलेट के लिए यह सुविधा प्रदान की है। बैंक ने पाया कि हाल के महीनों में टोकन कार्ड लेनदेन में काफी वृद्धि हुई है। हितधारकों की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने उपभोक्ता उपकरणों - लैपटॉप, डेस्कटॉप, कलाई घड़ियों, रिस्‍ट बैंड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स यंत्रों के लिए भी यह सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है।

चार दिन का संयुक्‍त नौसेना अभ्‍यास मालाबार 2021 शुरू

भारतीय नौसेना समुद्री चुनौतियों से निपटने के संयुक्त अभ्यास मालाबार-2021 में भाग ले रही है। इस अभ्यास में अमरीकी नौसेना, जापान का समुद्री आत्मरक्षा बल और ऑस्ट्रेलिया की रॉयल नौसेना भाग ले रही हैं। चार दिन के इस अभ्यास में भारत का प्रतिनिधित्व युद्धपोत-आईएनएस शिवालिक, आईएनएस कदमत और निगरानी लडाकू विमान पी-81 कर रहे हैं। मालाबार-2021 अभ्यास में थल, नभ और समुद्र में युद्धक अभ्यास किया जाएगा। इस अभ्यास से चार देशों की नौसेनाओं की विशेषज्ञता और अनुभवों का लाभ मिलेगा। समु्द्री अभ्यास के दौरान कोविड महामारी से बचने के नियमों का पालन किया जाएगा।

बैंक कर्मचारी परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30% तक बढ़ाया जाएगा

बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राहत देने के लिए, सरकार ने इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन के परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30% तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से बैंक कर्मचारियों की प्रति परिवार पारिवारिक पेंशन 30,000 रुपये से 35,000 रुपये तक हो जाएगी। वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव ने मुंबई में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा संबोधित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। पहले इस योजना में पेंशनभोगी के अंतिम आहृत वेतन का 15, 20 और 30 प्रतिशत का स्लैब था। इसकी अधिकतम सीमा 9,284/- रुपये थी। सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत नियोक्ताओं के योगदान को मौजूदा 10% से बढ़ाकर 14% करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। बढ़ी हुई पारिवारिक पेंशन से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के हजारों परिवार लाभान्वित होंगे, जबकि नियोक्ताओं के योगदान में वृद्धि से नई पेंशन योजना के तहत बैंक कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी।

स्वीडन दुनिया का पहला जीवाश्म मुक्त स्टील निर्माण करने वाला देश

स्वीडन जीवाश्म मुक्त स्टील (fossil-free steel) का निर्माण करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है जिसे ग्रीन स्टील (green steel) के नाम से भी जाना जाता है। ग्रीन स्टील को HYBRIT टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है और पहली डिलीवरी Volvo AB को ट्रायल रन के रूप में की गई थी। स्टील को हाइड्रोजन ब्रेकथ्रू आयरनमेकिंग टेक्नोलॉजी (Hydrogen Breakthrough Ironmaking Technology) का उपयोग करके बनाया गया था, जो कोयले और कोक के बजाय 100% जीवाश्म मुक्त हाइड्रोजन का उपयोग करता है। यह पहल वर्ष 2016 से प्रक्रिया में थी और पूर्ण पैमाने पर उत्पादन 2026 से शुरू होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोकिंग कोल को हाइड्रोजन से बदलने के कारण स्टील निर्माण के से होने वाले उत्सर्जन में कम से कम 90% की कमी आने की उम्मीद है।

रितु मेनन की किताब 'एड्रेस बुक: ए पब्लिशिंग मेमॉयर इन द टाइम ऑफ कोविड'

रितु मेनन की किताब 'एड्रेस बुक: ए पब्लिशिंग मेमॉयर इन द टाइम ऑफ कोविड (Address Book: A Publishing Memoir in the time of COVID)' है। मेनन, जिन्होंने 1983 में भारत की पहली नारीवादी प्रेस, काली फॉर विमेन की सह-स्थापना की, केएफडब्ल्यू की एक सहयोगी, वीमेन अनलिमिटेड की संस्थापक-निदेशक हैं। मार्च 2020 में लॉकडाउन शुरू होने के हफ्तों बाद, मेनन ने एक डायरी लिखना शुरू किया।

मंत्रिमंडल ने गन्ने के लिए अब तक के उच्चतम FRP को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 25 अगस्त, 2021 को गन्ना किसानों के लिए अब तक के उच्चतम उचित और लाभकारी मूल्य (Fair & Remunerative Price – FRP) को मंजूरी दी है। गन्ने का FRP 2021-22 के लिए बढ़ाकर 290 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। यह कीमत 10% रिकवरी पर आधारित होगी। रिकवरी 9.5% से कम होने पर किसानों को 275 रुपये प्रति क्विंटल का FRP दिया जाएगा। यह मंजूरी अब तक की सबसे अधिक FRPहै और इससे 5 करोड़ गन्ना किसानों और उनके आश्रितों को फायदा होगा। इससे उन 5 लाख श्रमिकों को भी लाभ होगा जो चीनी मिलों और संबंधित सहायक गतिविधियों में कार्यरत हैं। विपणन वर्ष अक्टूबर-सितंबर के लिए FRP में वृद्धि की गई है।

वित्त वर्ष 2022 में आसियान को भारत का निर्यात 46 अरब डॉलर होगा

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के अनुसार, भारत द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 में आसियान को 46 बिलियन अमरीकी डालर का निर्यात करने की संभावना है। भारत-आसियान इंजीनियरिंग साझेदारी शिखर सम्मेलन (India-ASEAN Engineering Partnership Summit) का उद्घाटन 23 अगस्त, 2021 को हुआ। यह विदेश मंत्रालय और वाणिज्य विभाग के सहयोग से इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद (Engineering Exports Promotion Council – EEPC) द्वारा आयोजित किया गया था। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि, आसियान भारतीय निर्यात के लिए सबसे बड़े गंतव्यों में से एक है और वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 400 बिलियन डालर के वैश्विक निर्यात लक्ष्य को पूरा करने में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में कार्य करेगा। भारत-आसियान व्यापार और निवेश पर एक ई-बुक भी लॉन्च की गई जो इंजीनियरिंग और MSME क्षेत्र पर जोर देती है। वर्ष 2021 भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ और सामरिक साझेदारी के 10 वर्ष का प्रतीक है।

दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा ऑब्जर्वेशन व्हील आइन दुबई

दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा ऑब्जर्वेशन व्हील, जिसे आइन दुबई (Ain Dubai) कहा जाता है, 21 अक्टूबर, 2021 को संयुक्त अरब अमीरात में खोला जाएगा। आइन दुबई लंदन आई से लगभग 42.5 मीटर लंबा है। दुबई के सुरम्य क्षितिज के सुन्दर दृश्य का आनंद लेने के लिए यह आगंतुकों को 250 मीटर की ऊंचाई तक ले जाएगा। यह दुबई मरीना के पास ब्लूवाटर्स द्वीप पर स्थित है। यह दुबई मरीना, बुर्ज अल अरब, पाम जुमेराह और बुर्ज खलीफा के दृश्य प्रदान करते हुए, अपने 48 कैप्सूल में 1,400 यात्रियों को ले जा सकता है । इसका बेस एंटरटेनमेंट जोन की तरह काम करेगा। इसमें प्रसारण, विज्ञापन और अन्य सूचनाओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म बनाने के लिए 80 मीटर की एलईडी स्क्रीन भी शामिल होगी।

कोविड-19 ने एशिया में 80 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया : ADB रिपोर्ट

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा जारी “Key Indicators for Asia and the Pacific 2021” शीर्षक वाली एक नई रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 महामारी ने विकासशील एशिया में अनुमानित 75 मिलियन से 80 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals – SDG) की ओर एशिया और प्रशांत क्षेत्र की प्रगति को खतरा है। महामारी ने असमानता और अत्यधिक गरीबी को बढ़ा दिया है। अत्यधिक गरीबी को प्रति दिन 1.90 डॉलर से कम पर जीने के रूप में परिभाषित किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भूख, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में भी प्रगति रुकी हुई है। 2017 तक, विकासशील एशिया की आबादी के लगभग 203 मिलियन लोग (5.2%) अत्यधिक गरीबी में रहते थे। इस रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया है कि, COVID-19 के बिना, यह संख्या 2020 में घटकर 2.6% रह जाती। एशिया और प्रशांत की रिपोर्टिंग अर्थव्यवस्थाओं में, पिछले साल चार में से केवल एक ने जीडीपी वृद्धि दर्ज की। गतिशीलता प्रतिबंधों के कारण इस क्षेत्र में लगभग 8% काम के घंटे नष्ट हो गए हैं जो बदले में गरीब परिवारों और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के श्रमिकों को प्रभावित करते हैं।

पाकिस्तान ने फतह-1 का सफल परीक्षण किया

पाकिस्तान ने 24 अगस्त, 2021 को फतह-1 का सफल परीक्षण किया। फतह-1 पाकिस्तान निर्मित निर्देशित मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम है। यह 140 किलोमीटर की सीमा तक पारंपरिक हथियार पहुंचाने में सक्षम है। यह नई हथियार प्रणाली सेना को दुश्मन के इलाके में गहराई तक हमला करने की क्षमता से लैस करेगी। यह फतह-1 का दूसरा परीक्षण था। पाकिस्तान ने जनवरी 2021 में स्वदेश में विकसित फतह-1 का परीक्षण किया।

‘द अशोका’ और 7 अन्य ITDC होटलों का मुद्रीकरण (monetisation) किया जाएगा

अंडर-यूज्ड पब्लिक सेक्टर एसेट्स” के मुद्रीकरण के सरकार के लक्ष्य के तहत, ‘द अशोका’ 5-सितारा होटल को चार साल में निजी ऑपरेटरों को लीज पर दिया जाएगा। ‘द अशोका’ और ‘होटल सम्राट’ आठ भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC) की संपत्तियों में से हैं, जिन्हें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (NMP) में सूचीबद्ध किया है। इस मुद्रीकरण योजना के तहत, ITDC रांची में ‘होटल रांची अशोका’ के साथ-साथ पुरी में ‘होटल नीलाचल’ का विनिवेश करेगा। पुडुचेरी में ‘होटल पांडिचेरी अशोका’ को संयुक्त पट्टे के माध्यम से मुद्रीकृत किया जाएगा। जम्मू में होटल ‘जम्मू अशोका’ और भुवनेश्वर में ‘होटल कलिंग अशोका’ के लिए O&M (Operation & Maintenance) अनुबंध मॉडल का पालन किया जाएगा। स्वामित्व के हस्तांतरण के साथ आनंदपुर साहिब होटल का निजीकरण किया जाएगा।

क्रिवाक क्लास स्टेल्थ फ्रिगेट्स को 2023 में भारत को डिलीवर किया जायेगा

रूस के यूनाइटेड शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन (USC) के प्रमुख के अनुसार, दो अतिरिक्त क्रिवाक श्रेणी के स्टील्थ फ्रिगेट, जो रूस द्वारा बनाए जा रहे हैं, में से पहला 2023 तक भारत को डिलीवर किए जाने की संभावना है। भारत और रूस ने चार क्रिवाक या तलवार श्रेणी के स्टील्थ फ्रिगेट के लिए अक्टूबर 2016 में एक अंतर-सरकारी समझौते (IGA) पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत, दो युद्धपोत सीधे रूस से खरीदे जाने थे जबकि दो गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (Goa Shipyard Limited – GSL) द्वारा बनाए जाने थे। इसके बाद, प्रत्यक्ष खरीद के लिए $1 बिलियन के सौदे पर हस्ताक्षर किए गए। नवंबर 2018 में, GSL ने रूस के रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के साथ स्थानीय रूप से फ्रिगेट्स के निर्माण के लिए सामग्री, डिज़ाइन और विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करने के लिए $500 मिलियन के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद जनवरी 2019 में रक्षा मंत्रालय और GSL के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

समर्थ योजना : 1500 कारीगर प्रशिक्षण से लाभान्वित हुए

कपड़ा मंत्रालय के अनुसार 63 समर्थ प्रशिक्षण केंद्रों में 1500 से अधिक कारीगरों को प्रशिक्षण देकर लाभान्वित किया गया है। कपड़ा मंत्रालय ने समयबद्ध तरीके से कारीगरों के समग्र विकास के लिए लगभग 65 समूहों को अपनाया है। समर्थ योजना के तहत तकनीकी एवं सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण प्रदान कर हस्तशिल्प कारीगरों की अपस्किलिंग की जा रही है। यह स्थायी आजीविका पर भी बल देता है। कपड़ा उद्योग में कौशल अंतर को भरने के लिए कपड़ा मंत्रालय ने 2017 में “Scheme for Capacity Building in Textile Sector (SCBTS)” लांच की थी। संगठित क्षेत्र में बुनाई और कताई को छोड़कर कपड़ा उद्योग की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के लिए इस योजना को मंजूरी दी गई। SCBTS योजना को वर्तमान में ‘समर्थ योजना’ के रूप में जाना जाता है। इसे तीन साल (2017-18 से 2019-20) के लिए 1,300 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ लॉन्च किया गया था।

IBSA NSA बैठक का आयोजन किया गया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजीत डोभाल ने 25 अगस्त, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका (IBSA) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (National Security Advisers – NSAs) की उद्घाटन बैठक की मेजबानी की। इस बैठक में, IBSA NSA ने समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध और साइबर सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा की। वे इस तथ्य पर सहमत हुए कि आतंकवाद विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद राज्य के प्रायोजन के माध्यम से किया जा रहा है। यह वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे प्रबल खतरा बना हुआ है। अत: एकजुट प्रयासों से इसका मुकाबला किया जाना चाहिए। वे खुफिया जानकारी साझा करने, राष्ट्रीय एजेंसियों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान और क्षमता निर्माण के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए। यह IBSA देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की पहली ऐसी बैठक थी जो IBSA देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग के महत्व को दर्शाती है। यह बैठक नेताओं के अगले IBSA शिखर सम्मेलन के लिए तैयारी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आयोजित की गई थी। यह शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में आयोजित होगा।

पश्चिम बंगाल की जानी मानी वक्‍ता गौरी घोष का निधन

पश्चिम बंगाल की जानी मानी वक्‍ता गौरी घोष का लम्‍बी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 83 वर्ष की थी। उन्‍होंने अपने पति पार्थ घोष के साथ मिलकर दशकों तक श्रोताओं का मनोरंजन किया। वे लम्‍बे समय तक आकाशवाणी कोलकाता के साथ जुडी रहीं। गौरी घोष को राज्‍य सरकार ने 2018 में सब्‍यसाची सम्‍मान प्रदान किया। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बेनर्जी ने उनके निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.