Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 August 2021

आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट स्टेडियम कहलाएगा अब ‘नीरज चोपड़ा स्टेडियम’

नीरज चोपड़ा के नाम पर महाराष्ट्र के पुणे स्थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट स्टेडियम अब “नीरज चोपड़ा स्टेडियम” (Neeraj Chopra Stadium) के नाम से जाना जाएगा। नीरज चोपड़ा स्टेडियम, आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट (एएसआई), पुणे कैंट का अनावरण रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने पुणे के दौरे के दौरान ओलंपिक में शामिल होने वाले सेना के तीनों अंगों के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस मौके पर उनके साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और सेना की दक्षिणी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जे एस नैन भी मौजूद थे।

भारत को रक्षा हार्डवेयर निर्माण का केंद्र बनाने पर जोर, आधुनिक युद्धपोतों के लिए महिंद्रा डिफेंस बनाएगी IADS

भारतीय नौसेना के आधुनिक युद्धपोतों के लिए इंटीग्रेटेड एंटी सबमरीन वारफेयर डिफेंस (IADS) भारतीय कंपनी महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (एमडीएस) बनाएगी। रक्षा मंत्रालय ने इसके लिए कंपनी के साथ 1,349.95 करोड़ रुपये का करार किया है। महिंद्रा डिफेंस भारतीय नौसेना के युद्धपोतों के लिए 14 IADS सिस्टम की आपूर्ति करेगा। ‘खरीदें और बनाएं (भारतीय)’ श्रेणी के तहत किये गए इस अनुबंध से ‘आत्मनिर्भर भारत’ मिशन को बढ़ावा मिलेगा और नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता बढ़ेगी। एंटी सबमरीन वारफेयर प्रणाली भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को बढ़ाएगी। इंटीग्रेटेड एंटी सबमरीन वारफेयर डिफेंस (IADS) पानी के नीचे का उपकरण है, जो नवीनतम तकनीक का उपयोग करता है। पानी के नीचे के खतरों से युद्धपोतों का पता लगाने और उनकी रक्षा करने के लिए डिजाइन किया गया है। दुश्मन की पनडुब्बियों और टॉरपीडो का विस्तारित रेंज में पता लगाने के साथ-साथ दुश्मन की पनडुब्बियों से दागे गए टॉरपीडो को डाइवर्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह एक बहुमुखी प्रणाली है, जो सभी प्रकार के युद्धपोतों-छोटे, मध्यम और बड़े से संचालन में सक्षम है। पानी में सेंसर की जटिल सरणी निगरानी करती है और आवश्यक कार्रवाई को सक्षम करने के लिए सिग्नल प्रोसेसिंग और विश्लेषण के लिए इनपुट प्रदान करती है।

बांग्लादेश में ढाका में पहली मेट्रो रेलगाड़ी के परिचालन का परीक्षण

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में पहली मेट्रो रेलगाड़ी के परिचालन का परीक्षण किया गया। ढाका में उत्तरा से पलाबी के बीच छह किलोमीटर की दूरी छह डिब्बों के साथ तय की गई। सड़क परिवहन और सेतु मंत्री ओबेदुल कादर ने कहा कि अगले साल दिसंबर तक यात्रियों के लिए मेट्रो रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी। ढाका में लगभग 20 किलोमीटर की दूरी में परिचालन की योजना बनाई गई है। इस वर्ष अप्रैल में पहली मेट्रो रेलगाड़ी जापान से ढाका पहुंच गई थी। पूरी परियोजना की कुल लागत 22 हजार करोड़ टका होगी।

तोक्‍यो पैरालंपिक में भारत ने तीन पदक जीते, भाविना पटेल और निषाद कुमार ने रजत तथा विनोद कुमार ने कांस्‍य पदक जीता

तोक्‍यो पैरालपिंक में भारतीय खिलाडि़यों ने दो रजत और एक कांस्‍य के साथ तीन पदक देश के नाम किये। टेबल टेनिस में भाविनाबेन हसमुखभाई पटेल ने रजत पदक जीता। वहीं, पुरूषों की ऊंची कूद स्‍पर्धा में निषाद कुमार ने दो दशमलव शून्‍य-छ: मीटर की छलांग लगाकर रजत पदक देश के नाम किया। निषाद ने इस उपलब्धि के साथ ही नया एशियाई रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। पुरुषों की चक्‍का फेंक प्रतियोगिता में विनोद कुमार ने 19 दशमलव नौ-एक मीटर चक्‍का फेंक कर कांस्‍य पदक जीता। उन्‍होंने इसके साथ ही एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया। पदक तालिका में भारत दो रजत और एक कांस्‍य पदक जीतकर 45वें स्‍थान पर है। चीन 43 स्वर्ण के साथ पहले, ब्रिटेन 23 स्वर्ण के साथ दूसरे और अमरीका 15 स्वर्ण जीतकर तीसरे स्थान पर है।

खेलमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने फिट इंडिया मोबाइल एप लांच किया

युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने फिट इंडिया अभियान की दूसरी वर्षगांठ मनाने और आजादी का अमृत महोत्‍सव के हिस्‍से के रूप में फिट इंडिया मोबाईल एप का शुभारंभ किया। फिट इंडिया एप एन्ड्रायड और आईओएस प्लेटफॉम दोनों पर उपलब्ध है और इसे इस तरह से तैयार किया गया है कि यह आम स्मार्टफोन पर भी काम करेगा। यह मोबाइल एप्लिकेशन फिटनेस पर निगरानी रखने में मदद करेगा और इस एप्लिकेशन के माध्यम से यह दिखाने की कोशिश की गई है कि फिट रहना आसान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को स्वस्थ राष्ट्र बनाने के लिए आज ही के दिन 2019 में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की थी। पिछले दो वर्ष में फिट इंडिया अभियान, फिट इंडिया स्कूल वीक, फिट इंडिया फ्रीडम रन, फिट इंडिया मूवमेंट साइक्लोथॉन और कई ऐसे ही फिटनेस अभियानों के माध्यम से देशभर में लाखों लोगों तक पहुंचा है। इस समय फिट इंडिया अभियान आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए में फिट इंडिया फ्रीडम रन-दो का भी आयोजन कर रहा है। यह महोत्सव भारत की 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में मनाया जा रहा है।

चुनाव आयोग ने आयोजित की SVEEP परामर्श कार्यशाला

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India - ECI) ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (Systematic Voters’ Education and Electoral Participation - SVEEP) परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला के एक भाग के रूप में, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) के साथ एक नई पहल का अनावरण किया। दो दिवसीय कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य राज्य SVEEP योजनाओं की समीक्षा करना, SVEEP के महत्वपूर्ण पहलुओं पर व्यापक विचार-विमर्श करना और भविष्य के चुनावों के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करना था। SVEEP कार्यक्रम मतदाता शिक्षा और जागरूकता के लिए भारत के चुनाव आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है।नए मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र भेजते समय आयोग से एक व्यक्तिगत पत्र भेजेंगे।पैकेज में नए मतदाताओं के लिए एक मतदाता मार्गदर्शिका, एक बधाई पत्र और नैतिक मतदान की प्रतिज्ञा शामिल होगी।

सोनू सूद 'देश के मेंटर्स' कार्यक्रम के लिए दिल्ली सरकार के ब्रांड एंबेसडर होंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने घोषणा की है कि बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) दिल्ली सरकार के 'देश के मेंटर्स (Desh Ke Mentors)' कार्यक्रम के ब्रांड एंबेसडर होंगे। दिल्ली सरकार जल्द ही इस कार्यक्रम की शुरुआत करेगी। कार्यक्रम में एक से दस सरकारी स्कूल के छात्रों को "गोद लेने (adopting)" की आवश्यकता होती है, जिन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा सलाह दी जा सकती है। छात्रों को फोन पर मार्गदर्शन करने के लिए मेंटर्स हर हफ्ते 10 मिनट का समय निकालेंगे। पहल के तहत इच्छुक नागरिक शहर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले एक से दस बच्चों को गोद ले सकते हैं।

RBI दिसंबर तक CBDC की परीक्षण परियोजना शुरू करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, RBI दिसंबर 2021 तक अपनी डिजिटल मुद्रा का परीक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। फिलहाल RBI चरणबद्ध तरीके से अपनी सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (Central Bank Digital Currency – CBDC) लाने पर काम कर रहा है। RBI, CBDC पर सावधानी से काम कर रहा है क्योंकि यह RBI के साथ-साथ पूरी दुनिया के लिए एक नया उत्पाद है। RBI डिजिटल मुद्रा के विभिन्न पहलुओं का भी अध्ययन कर रहा है और इसकी सुरक्षा के साथ-साथ देश के वित्तीय क्षेत्र पर इसके प्रभाव की जांच कर रहा है। मौद्रिक नीति और प्रणाली में मुद्रा पर इसके प्रभाव का भी अध्ययन किया जा रहा है। 2021 में किए गए केंद्रीय बैंकों के BIS सर्वेक्षण के अनुसार, वर्तमान में 86% बैंक CBDC की क्षमता की जांच कर रहे हैं। 60% केंद्रीय बैंक प्रौद्योगिकी का परीक्षण कर रहे हैं जबकि 14% पायलट प्रोजेक्ट चला रहे हैं।

QSim – भारत का पहला क्वांटम कंप्यूटर सिम्युलेटर टूलकिट

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने भारत का पहला ‘क्वांटम कंप्यूटर सिम्युलेटर (QSim) टूलकिट’ लॉन्च किया है। QSim भारत में स्वदेशी रूप से विकसित अपनी तरह का पहला टूलकिट है। यह क्वांटम कंप्यूटर की मदद से प्रोग्रामिंग के व्यावहारिक पहलुओं को सीखने और समझने का एक महत्वपूर्ण उपकरण है। इस प्रकार यह भारत में क्वांटम कंप्यूटिंग अनुसंधान का एक नया युग लाएगा। इस टूलकिट को IIT रुड़की, C-DAC और IISc बैंगलोर के वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से विकसित किया है। इसे MeitY के समर्थन और वित्त पोषण के साथ विकसित किया गया था। इस टूलकिट को शोधकर्ताओं और छात्रों को क्वांटम कंप्यूटिंग में लागत प्रभावी तरीके से शोध करने में सक्षम बनाने के लिए लॉन्च किया गया है। यह शोधकर्ताओं और छात्रों को क्वांटम कोड लिखने और डिबग करने की अनुमति देता है जो क्वांटम एल्गोरिदम विकसित करने के लिए आवश्यक है। QSim एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाता है जो छात्रों और यूजर्स को वास्तविक क्वांटम हार्डवेयर की प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग का कौशल हासिल करने में मदद करेगा।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या में रामायण सम्‍मेलन का शुभारंभ किया

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि रामायण में भारतीय परम्‍परा के मूल्‍यों और संस्‍कृति का समावेश है और ये विश्‍व के लिए हमेशा प्रासांगिक रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि राम का संबंध सबसे है और सभी में राम हैं। वे अयोध्‍या में रामायण सम्‍मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। राष्‍ट्रपति ने रामायण सम्‍मेलन का उद्धाटन करने के साथ-साथ अयोध्‍या में पर्यटन से जुड़ी कई विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।

राष्ट्रपति ने किया महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर देश की प्रथम महिला सविता कोविंद, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारत का इतिहास गौरवशाली रहा है। बीच में यह धूमिल हो गया था, जिसे आज हमारे शिक्षाविद पुन: गौरवशाली बना रहे हैं। हमें विश्वास है कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय भी इस क्षेत्र में विश्व में नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। उन्होंने नई शिक्षा नीति पर कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 में भी शिक्षा से चरित्र निर्माण पर जोर दिया गया है।

NSG कमांडो ने आतंकवाद विरोधी 'गांडीव' अभ्यास किया

आतंकवाद रोधी बल ‘राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डएनएसजी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात के विभिन्न शहरों तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक साथ कमांडो अभ्यास गांडीव (Gandiv)' का तीसरा संस्करण किया। एनएसजी,विमान अपहरण और बंधक बनाए जाने जैसी परिस्थितियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर यह अभ्यास कर रही है। महाभारत में अर्जुन के धनुष का नाम गांडीव (Gandiv) था।

दार्जिलिंग हिमालयन की वर्ल्ड फेमस टॉय ट्रेन फिर दौड़ी पटरियों पर

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग का वर्ल्ड फेमस टॉय ट्रेन एक बार फिर पटरियों पर दौड़ रही है। करीब डेढ़ साल बाद कोरोना जब फिर से काबू में आया है तो इस टॉय ट्रेन को फिर से शुरू किया गया। यूनेस्को विश्व धरोहरों में शामिल यह ट्रेन न्यू जलपाई गुड़ी से दार्जिलिंग के बीच दौड़ती है। इस टॉय ट्रेन को दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन इतनी मशहूर है कि दूर-दूर से सैलानी इसकी सवारी करने के लिए यहां पहुंचते हैं। कहते हैं कि दार्जिलिंग आकर जिसने इस टॉय ट्रेन की सवारी नहीं की उसने कुछ भी नहीं किया। इस टॉय ट्रेन को 1889 और 1881 के बीच ब्रिटिश काल में बनाया गया था। बता दें न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग के बीच की दूरी 88 किलोमीटर है और इस टॉय ट्रेन का ट्रैक बेहद सर्पीला ट्रैक है।

राष्ट्रीय खेल दिवस

जाने माने हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर हर वर्ष 29 अगस्त को खेल दिवस मनाया जाता है। सरकार ने इस महीने की 6 तारीख को मेजर ध्यानचंद के सम्मान में उनके नाम पर राष्ट्रीय खेल रत्न पुरस्कार का नामकरण किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.