Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 September 2021

तोक्‍यो पैरालंपिक खेलों में ऊंची कूद में मरियप्‍पन थंगावेलु ने रजत और शरद कुमार ने कांस्‍य पदक जीता, भारत ने अब तक दस पदक जीते

तोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद स्‍पर्धा में भारत के मरिय्यपन थंगावेलु ने रजत और शरद कुमार ने कांस्‍य पदक जीत लिया है। भारत के दोनों ही खिलाडि़यों ने अपना सीजन्‍स बैस्‍ट प्रदर्शन करते हुए एक दशमलव आठ-छ: और एक दशमलव आठ-तीन मीटर उंची कूद लगाई। इसी स्‍पर्धा में वरुण सिंह भाटी एक दशमलव सात-सात मीटर की छलांग के साथ सातवें स्‍थान पर रहे। स्‍वर्ण पदक अमरीका के सैम ने एक दशमलव आठ-आठ मीटर की छलांग लगाकर अपने नाम किया। इससे पहले, पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में सिंहराज अदाना ने फाइनल में तीसरा स्‍थान हासिल कर कांस्‍य पदक देश के नाम किया। पदक तालिका में भारत दो स्‍वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्‍य सहित कुल दस पदकों के साथ 30वें स्‍थान पर है। चीन पहले, ब्रिटेन दूसरे और रूस पैरालंपिक कमेटी-आर.पी.सी. तीसरे स्थान पर है।

अमरीका ने अफगानिस्‍तान में 20 वर्ष से चल रहा सैनिक मिशन खत्‍म करने की घोषणा की

काबुल से अंतिम सैन्य उड़ान के साथ ही अमरीका ने अफगानिस्तान में अपने 20 साल के सैन्य मिशन को समाप्त करने की घोषणा कर दी है। अमरीका ने 14 अगस्त से अब तक 6 हजार अमरीकी नागरिकों सहित काबुल से 79 हजार लोगों को निकाला है। हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अमरीका ने सी-17 सैन्य विमान के जरिए 30 अगस्त रात 12 बजने से ठीक पहले अंतिम उड़ान भरी। अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने काबुल से अमरीकी सैनिकों की पूर्ण वापसी के लिए अंतिम समय सीमा 31 अगस्त निर्धारित की थी। उन्‍होंने कहा कि योजना के अनुसार एयरलिफ्ट मिशन को समाप्त करने के लिए संयुक्त सेना प्रमुखों और सभी अमरीकी कमांडरों की सर्वसम्मति की सिफारिश के आधार पर वापसी का निर्णय लिया गया था।

उपराष्‍ट्रपति नई दिल्‍ली में डिजिटल क्विज़ स्‍पर्धा 'खादी के साथ अमृत महोत्‍सव' का लोकार्पण करेंगे

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नई दिल्‍ली में 'खादी के साथ अमृत महोत्‍सव' नामक डिजिटल क्विज़ स्‍पर्धा का लोकार्पण करेंगे। आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने यह क्विज़ तैयार की है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि क्विज़ स्‍पर्धा का उद्देश्‍य लोगों को भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम, स्‍वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और स्‍वाधीनता पूर्व युग की खादी परम्‍परा से जोड़ना है। क्विज़ स्‍पर्धा 15 दिन तक चलेगी, जिसके तहत आयोग के सभी डिजिटल मंचों पर प्रतिदिन पांच प्रश्‍न रखे जाएंगे। स्‍पर्धा में भाग लेने के लिए प्रत्‍येक भागीदार को आयोग की वेबसाइट www.kviconline.gov.in पर जाना होगा।

आई एन एस ताबर ने अल्‍जीरिया की नौसेना के साथ पहले समुद्री भागीदारी अभ्‍यास में हिस्‍सा लिया

यूरोप और अफ्रीका की सदभावना यात्रा के हिस्‍से के रूप में आई एन एस ताबर ने अल्‍जीरिया की नौसेना के साथ पहले समुद्री भागीदारी अभ्‍यास में हिस्‍सा लिया। यह अभ्‍यास अल्‍जीरिया के समुद्री तट क्षेत्र में हुआ जिसमें अल्‍जीरिया की नौसेना का उन्‍नत जहाज एज्‍ज़ादजेर शामिल हुआ। अभ्‍यास के दौरान दोनों देशों के लडाकू पोतों ने कई तरह के करतब दिखाए और संचार प्रणाली का प्रदर्शन किया। दोनों नौसेनाओं ने संयुक्‍त अभ्‍यास के दौरान एक-दूसरे की संचालन गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और भविष्‍य में नौसेना के क्षेत्र में सहयोग बढाने पर बातचीत की।

तीन महिला न्‍यायाधीशों सहित नौ नये न्‍यायाधीशों ने उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली

तीन महिला न्‍यायाधीशों सहित नौ नये न्‍यायाधीशों को उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। प्रधान न्‍यायाधीश एन. वी. रमन्‍ना ने नई दिल्‍ली में एक विशेष समारोह में नये न्‍यायाधीशों को शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में कर्नाटक उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश अभय श्रीनिवास ओका, गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश विक्रम नाथ, सिक्किम उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जितेन्‍द्र कुमार महेश्‍वरी, तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति हिमा कोहली, और कर्नाटक उच्‍च न्‍यायालय की पूर्व न्‍यायाधीश बी वी नागरत्‍ना शामिल हैं। इनके अलावा केरल उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति सी टी रवि कुमार, मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति एम एम सुन्‍दरेश, गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और पूर्व अपर सॉलिसिटर जनरल पी एस नरसिम्‍हा को न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। इन 9 नए जजों में से तीन जस्टिस विक्रम नाथ, जस्टिस बीवी नागरत्ना और जस्टिस पी.एस. नरसिम्हा मुख्य न्यायधीश बनने की कतार में हैं। 9 जजों के जुड़ने से सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीशों की कुल संख्या 34 की स्वीकृत संख्या में से 33 हो जाएगी, जिसमें CJI भी शामिल है। शीर्ष अदालत ने अपनी स्थापना के बाद से बहुत कम महिला न्यायाधीशों की नियुक्ति की है। 71 से अधिक वर्षों में, अब तक केवल 8 महिला न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है। पहली महिला न्यायाधीश एम. फातिमा बीवी थीं, जिन्हें 1989 में नियुक्त किया गया था। न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी 7 अगस्त, 2018 को उनकी पदोन्नति के बाद सर्वोच्च न्यायालय में एकमात्र सेवारत महिला न्यायाधीश हैं।

प्रधानमंत्री श्रीला भक्तिवेदांता स्‍वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जयंती के अवसर पर कल 125 रूपए के विशेष स्‍मारक सिक्‍के को जारी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी श्रीला भक्तिवेदांता स्‍वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जयंती के अवसर पर वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए 125 रूपए के विशेष स्‍मारक सिक्‍के को जारी करेंगे और उपस्थित समूह को संबोधित करेंगे। श्रीला भक्तिवेदांता स्‍वामी प्रभुपाद ने इस्‍कॉन की स्‍थापना की थी जिसे हरे कृष्‍ण मूवमेंट के रूप में जाना जाता है। इस्‍कॉन ने भगवद गीता और अन्‍य वैदिक साहित्‍य का उन्‍यासी भाषाओं में अनुवाद कराया है और इस तरह विश्‍वभर में वैदिक साहित्‍य के प्रचार-प्रसार में अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायी है। स्‍वामी जी ने एक सौ से अधिक मंदिरों की स्‍थापना की और विश्‍व को भक्ति योग के मार्ग की शिक्षा देने के लिए कई पुस्‍तकें लिखीं।

भारत ने तालिबान के साथ बातचीत में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और उनकी शीघ्र वापसी पर चर्चा की

कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्‍तल ने दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख मोहम्‍मद अब्‍बास स्‍टेनक्जई से मुलाकात की। तालिबान की ओर से अनुरोध पर दोहा में भारतीय दूतावास में यह बैठक हुई। विदेश मंत्रालय ने बताया कि अफगानिस्‍तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा और शीघ्र वापसी पर बातचीत केन्‍द्रि‍त रही। मंत्रालय ने कहा कि भारत आने के इच्‍छुक अफगानी नागरिक विशेष रूप से अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के सदस्‍यों के मुद्दे पर भी चर्चा की गई। भारतीय राजदूत दीपक मित्‍तल ने भारत की इस चिंता का उल्‍लेख किया कि अफगानिस्‍तान की जमीन का इस्‍तेमाल भारत विरोध गतिविधियों और किसी भी तरह के आतंकवाद के लिए नहीं किया जाना चाहिये। तालिबानी प्रतिनिधि ने भारतीय राजदूत को भरोसा दिलाया कि इन मुद्दों पर अनुकूल दृष्टिकोण से विचार किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने भूमिगत खान में काम करने वाली पहली महिला खनन अभियंता सुश्री आकांक्षा कुमारी को बधाई दी

केंद्रीय कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने सुश्री आकांक्षा कुमारी को बधाई दी है। वे कोयला मंत्रालय के तहत सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की पहली महिला खनन अभियंता हैं। झारखंड में हजारीबाग जिले के बड़कागांव की रहने वाली खनन स्नातक आकांक्षा कुमारी ने सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के उत्तरी करनपुरा क्षेत्र में चूरी भूमिगत खान में कार्य करना शुरु कर दिया है। इस प्रक्रिया में, वह सीसीएल में शामिल होने वाली पहली महिला खनन इंजीनियर बनी हैं। महिला कर्मचारी अधिकारी और डॉक्टर से लेकर सुरक्षा गार्ड तक और यहां तक ​​कि डंपर तथा शॉवेल जैसी भारी मशीन चलाने तक की जिम्मेदारियों को निभा रही हैं और वे प्रत्येक भूमिका में उत्कृष्ट रही हैं। हालांकि, यह पहला अवसर है जब दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनियों में से एक की मुख्य खनन गतिविधि में इस तरह का प्रगतिशील बदलाव देखने को मिलेगा। उनकी उपलब्धि की महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आकांक्षा महारत्न समूह कोल इंडिया लिमिटेड में दूसरी खनन इंजीनियर और भूमिगत कोयला खदान में काम करने वाली पहली महिला हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत सात केंद्रीय मंत्री योगा-ब्रेक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करेंगे

भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘ आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोहों के भाग के रूप में, केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन व जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल छह केंद्रीय मंत्रियों के साथ 1 सितंबर, 2021 को विज्ञान भवन में एक भव्य कार्यक्रम में वाई-ब्रेक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करेंगे। आयुष मंत्रालय ने 30 अगस्त से 5 सितंबर तक सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में कई आयोजन और अभियानों की एक श्रृंखला चलाने की योजना बनाई है। 5 मिनट के ‘योगा ब्रेक प्रोटोकॉल’ में कार्यस्थल पर लोगों की उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से तनाव को कम करने, तरोताजा करने और काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत उपयोगी योग अभ्यास शामिल होते हैं। “योगा ब्रेक” (वाई-ब्रेक) की अवधारणा दुनिया भर के कामकाजी पेशवरों के लिए प्रासंगिक है। इसे एक परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा सावधानी से विकसित किया गया है।

वेस्ट नाइल वायरस के संक्रमण के मामलों में वृद्धि की संभावना

रूस ने इस शरद ऋतु में वेस्ट नाइल वायरस के संक्रमण के मामलों में वृद्धि की संभावना के बारे में चेतावनी जारी की क्योंकि हल्का तापमान और भारी वर्षा वायरस ले जाने वाले मच्छरों के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। वेस्ट नाइल बुखार के 80% से अधिक मामले दक्षिण पश्चिम रूस में दर्ज किये गये हैं। रिपोर्टों के अनुसार, रूस के नॉर्थ डकोटा क्षेत्र में मच्छर जनित वेस्ट नाइल वायरस के मानव मामले बढ़ रहे हैं। अब तक पांच लोगों में मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वेस्ट नाइल वायरस एक सिंगल-स्ट्रैंडड RNA वायरस है जो वेस्ट नाइल बुखार का कारण बनता है। वायरस फ्लैविविरिडे परिवार का सदस्य है, जिसमें जीका वायरस, डेंगू वायरस, साथ ही पीला बुखार वायरस भी शामिल है। यह वायरस मुख्य रूप से मच्छरों के माध्यम से और ज्यादातर क्यूलेक्स की प्रजातियों द्वारा फैलता है। वायरस के प्राथमिक मेजबान पक्षी हैं। आनुवंशिक रूप से, वायरस जापानी एन्सेफलाइटिस परिवार से संबंधित है। मनुष्य और घोड़े दोनों ही इस वायरस से रोग के लक्षण प्रदर्शित करते हैं। इस रोग का पहला मानव मामला 1937 में युगांडा में दर्ज किया गया था।

UNSC ने अफगानिस्तान पर प्रस्ताव अपनाया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में भारत की अध्यक्षता के तहत 30 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान में स्थिति पर एक प्रस्ताव को अपनाया गया। इस प्रस्ताव में मांग की गई थी कि युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा यह प्रस्ताव रखा गया था। इसे 13 परिषद सदस्यों के पक्ष में वोटों के साथ अपनाया गया था। स्थायी सदस्य रूस और चीन इस पर मतदान से दूर रहे। तालिबान ने 15 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया। यह अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबे युद्ध था। UNSC में 15 सदस्य होते हैं, जिनमें से पांच स्थायी हैं : चीन, फ्रांस, रूस, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका। स्थायी सदस्य अपनी वीटो शक्ति का प्रयोग मूल संकल्प पर कर सकते हैं। शेष 10 सदस्य क्षेत्रीय आधार पर चुने जाते हैं और दो साल की अवधि के लिए काम करते हैं। इसकी अध्यक्षता सदस्यों के बीच मासिक रूप से घूमती है।

IIT रुड़की और NDMA ने प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान करने के लिए एप्प विकसित किया

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority – NDMA) और IIT रुड़की ने मिलकर एक एप्प विकसित किया है, जो प्राकृतिक आपदाओं का पूर्वानुमान कर सकता है। यह एप्प संभावित प्राकृतिक आपदाओं के बारे में पहले से अलर्ट करेगा। उत्तराखंड कैबिनेट ने एक विशेषज्ञ समिति का भी गठन किया है जो प्रत्येक क्षेत्र में वर्षा की मात्रा के बारे में बताएगी। मुक्तेश्वर में डॉपलर रडार ने काम करना शुरू कर दिया है। 1-1.5 महीने के भीतर सुरकंडा देवी में भी रडार लगा दिया जाएगा। लैंसडाउन में तीसरा डॉपलर रडार लगाया जाएगा। इस एप्प का विकास केंद्र सरकार द्वारा 2011 के आपदा मापदंडों को सरल बनाने के प्रस्ताव के अनुरूप है। डॉपलर रडार एक विशेष रडार है जो दूर की वस्तुओं के बारे में वेग डेटा उत्पन्न करने के लिए डॉपलर प्रभाव का उपयोग करता है। डॉप्लर प्रभाव: जब स्रोत और संकेत एक-दूसरे के सापेक्ष गति करते हैं तो पर्यवेक्षक द्वारा देखी जाने वाली आवृत्ति में परिवर्तन होता है। यदि वे एक-दूसरे की तरफ बढ़ रहे होते हैं तो आवृत्ति बढ़ जाती है और दूर जाते हैं तो आवृत्ति घट जाती है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न शहरी स्थानीय निकायों-यूएलबी को ई-कार्ट कचरा संग्रह वाहनों का वितरण किया

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इम्फाल में आयोजित एक समारोह में राज्य के विभिन्न शहरी स्थानीय निकायों-यूएलबी को ई-कार्ट कचरा संग्रह वाहनों का वितरण किया। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित- एनएलसीपीआर योजना के तहत "मणिपुर में क्षेत्रीय आधार-क्लस्टर-बी पर ठोस कचरे का प्रबंधन" परियोजना के माध्‍यम से ई-कार्ट कचरा संग्रह वाहनों की खरीद की जाती है। इस परियोजना की कुल लागत 13 करोड़ 52 लाख रूपये से मणिपुर के सात शहरी स्थानीय निकायों को 75 ई-गाड़ियां वितरित की गई। इन वाहनों को ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से निपटने तथा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वितरण किया गया। पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में ई-वाहन आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से उपयुक्‍त है।

PFRDA ने NPS में प्रवेश की उम्र बढ़ाकर की 70 साल

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority - PFRDA) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के लिए प्रवेश आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष कर दी है। पहले एनपीएस में निवेश करने की पात्र आयु 18-65 वर्ष थी जिसे अब संशोधित कर 18-70 वर्ष कर दिया गया है। संशोधित मानदंडों के अनुसार, 65-70 वर्ष की आयु के बीच कोई भी भारतीय नागरिक, निवासी या अनिवासी और भारत का प्रवासी नागरिक (ओसीआई) एनपीएस में शामिल हो सकता है और 75 वर्ष की आयु तक अपने एनपीएस खाते को जारी या स्थगित कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति 65 वर्ष के बाद एनपीएस में शामिल होता है, तो सामान्य निकास 3 वर्ष के बाद होगा। 3 साल से पहले बाहर निकलने को समयपूर्व निकास माना जाएगा। एनपीएस के 65 साल बाद खुले होने की स्थिति में इक्विटी में निवेश की जा सकने वाली राशि की भी एक सीमा है। ऑटो और एक्टिव चॉइस के तहत अधिकतम इक्विटी एक्सपोजर क्रमशः 15% और 50% है।

RuPay ने शुरू किया #FollowPaymentDistancing अभियान

RuPay ने ग्राहकों के बीच संपर्क रहित भुगतान को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए #FollowPaymentDistancing नामक एक रणनीतिक अभियान शुरू किया है। COVID-19 के कारण, ग्राहक स्वस्थ आदतों, स्व-देखभाल दिनचर्या और सामाजिक दूरी का पालन करके सुरक्षित रहने के लिए कई मानदंडों और उपायों का पालन कर रहे हैं। RuPay का #FollowPaymentDistancing अभियान उपभोक्ताओं को 'पेमेंट डिस्टेंसिंग' शुरू करने और RuPay कॉन्टैक्टलेस कार्ड के साथ कॉन्टैक्टलेस डिजिटल भुगतान पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो सुरक्षित होने के साथ-साथ समय भी बचाता है। संपर्क रहित भुगतान व्यापारियों को अपने उपभोक्ताओं को भुगतान करने का एक सुरक्षित, स्वच्छ तरीका प्रदान करने, चेकआउट काउंटरों पर लंबी कतारों को कम करने और इन कठिन समय के दौरान भौतिक स्थान पर अधिक नियंत्रण प्रदान करने की अनुमति देता है। इस अभियान का उद्देश्य व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों को इन अभूतपूर्व स्थितियों के दौरान संपर्क रहित भुगतान का उपयोग करने के लाभों के बारे में शिक्षित करना है।

रजनीश कुमार HSBC एशिया के स्वतंत्र निदेशक नियुक्त

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व अध्यक्ष, रजनीश कुमार को 30 अगस्त, 2021 को हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (Hongkong and Shanghai Banking Corporation - HSBC) एशिया इकाई के एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें कंपनी की ऑडिट समिति और जोखिम समिति के सदस्य के रूप में भी नियुक्त किया गया है। श्री रजनीश कुमार एसबीआई में 40 साल के करियर के बाद अक्टूबर 2020 में एसबीआई के अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हुए। अपने अंतरराष्ट्रीय कार्यकाल में एसबीआई के यूके और कनाडा परिचालन में शामिल थे। कुमार वर्तमान में भारत के लाइटहाउस कम्युनिटीज फाउंडेशन (Lighthouse Communities Foundation) के निदेशक हैं, जो लार्सन एंड टुब्रो इंफोटेक (Larsen & Toubro Infotech) के एक स्वतंत्र निदेशक हैं, जो सिंगापुर में बारिंग प्राइवेट इक्विटी एशिया पीटीई लिमिटेड (Baring Private Equity Asia Pte. Ltd) के वरिष्ठ सलाहकार हैं और मुंबई में कोटक निवेश सलाहकार लिमिटेड (Kotak Investment Advisors Ltd) के एक सलाहकार हैं।

IRDAI से मिला PhonePe को डायरेक्ट ब्रोकिंग लाइसेंस

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म PhonePe को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India - IRDAI) से बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ है। इसका मतलब है कि नए 'डायरेक्ट ब्रोकिंग (direct broking)' लाइसेंस के साथ, PhonePe अब भारत में सभी बीमा कंपनियों के बीमा उत्पादों को अपने प्लेटफॉर्म पर वितरित कर सकता है। PhonePe ने इससे पहले जनवरी 2020 में बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया, लेकिन एक सीमित बीमा 'कॉर्पोरेट एजेंट' लाइसेंस के साथ, इसे प्रति श्रेणी केवल तीन बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। ब्रोकिंग लाइसेंस प्राप्त करने से पहले, PhonePe ने जनवरी 2020 से एक कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में काम किया और सामान्य बीमा, टर्म इंश्योरेंस और स्वास्थ्य बीमा में कई पेशकशें लॉन्च की थी। हालांकि, एक कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में, यह केवल प्रति श्रेणी तीन बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी करने तक ही सीमित था।

भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी ने की संन्यास की घोषणा

भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेटर, स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) ने 30 अगस्त, 2021 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने छह टेस्ट, 14 एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें उन्होंने कुल 459 रन और 24 विकेट हासिल किए थे। बिन्नी भारत के पूर्व चयनकर्ता रोजर बिन्नी (Roger Binny) के बेटे हैं, जो 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। इंडियन प्रीमियर लीग में, वह राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले। बिन्नी के नाम वनडे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है। भारत ने 105 रन पर आउट होने के बाद बांग्लादेश को 58 रन पर आउट कर दिया उस मैच में बिन्नी ने केवल 4.4 ओवरों में 6 रन देकर 4 विकेट लेते हुए एक सनसनीखेज स्पेल किया था।

अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार 31 अगस्त 2021 को मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य दुनिया भर में अफ्रीकी डायस्पोरा (African diaspora) के असाधारण योगदान को बढ़ावा देना और अफ्रीकी मूल के लोगों के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव को खत्म करना है। वर्ष 2020 ने अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक के मध्यावधि को चिह्नित किया। जबकि विधायी, नीति और संस्थागत स्तरों पर कुछ प्रगति हुई है, अफ्रीकी मूल के लोग नस्लीय भेदभाव, हाशिए पर और बहिष्करण के परस्पर और मिश्रित रूपों से पीड़ित हैं। 19 जून 2020 को, मानवाधिकार परिषद ने "कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा बल के अत्यधिक उपयोग और अन्य मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ अफ्रीकियों और अफ्रीकी मूल के लोगों के मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता के प्रचार और संरक्षण" पर संकल्प को अपनाया गया।

पूर्व क्रिकेट खिलाडी वासुदेव परांजपे का निधन

युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के पूर्व खिलाडी वासुदेव परांजपे के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। वासुदेव परांजपे ने देश के कई क्रिकेट खिलाडियों को आगे बढाया है। परांजपे की सलाह से सुनील गावस्‍कर से लेकर सचिन तेंदुलकर तक कई अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खिलाडियों को फायदा हुआ है। उन्होंने गावस्कर को 'सनी (Sunny)' उपनाम भी दिया। परांजपे का जन्म 21 नवंबर 1938 को गुजरात में हुआ था, परांजपे पूर्व रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच थे। वह भारत और मुंबई के पूर्व क्रिकेटर जतिन परांजपे (Jatin Paranjape) के पिता थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.