Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 September 2021

योग ब्रेक (वाई ब्रेक) मोबाइल एप का शुभारंभ

स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष पर आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत केन्‍द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने केन्‍द्रीय मंत्रियों किरेन रिजिजू, जितेन्‍द्र सिंह, मीनाक्षी लेखी और डॉक्‍टर मुंजपारा महेन्‍द्रभाई के साथ मिलकर नई दिल्‍ली में योग ब्रेक (वाई ब्रेक) मोबाइल एप का शुभारंभ किया। पांच मिनट के योग ब्रेक प्रोटोकॉल में तनाव दूर करने, ताजगी लाने और कार्यस्‍थल पर व्‍यक्ति की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए काम पर विशेष ध्‍यान देना शामिल है। विश्‍वभर में कार्य कर रहे पेशेवरों के लिए योग ब्रेक की अवधारणा प्रासंगिक है। इसे परीक्षित प्रोटोकॉल के अंतर्गत प्रमुख विशेषज्ञों ने ध्‍यानपूर्वक विकसित किया है।

बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायोग ने ढाका में वर्षभर के सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायोग ने वहां के सूचना, संचार तथा प्रौद्योगिकी मंत्रालय और महिला तथा ई-वाणिज्‍य और सिल्‍कओक ग्‍लोबल लिमिटेड के साथ मिलकर ढाका में वर्षभर के सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बांग्‍लादेश की महिला उद्यमियों में संचार कौशल और प्रस्‍तुति कौशल के साथ-साथ उनके व्‍यापार के प्रयासों में मदद के लिए अन्‍य सॉफ्ट स्किल विकसित करेगा। इसका उद्घाटन बांग्‍लादेश के सूचना, संचार और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्‍य मंत्री जुनैद अहमद पलक और बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त विक्रम दुरईस्‍वामी ने मिलकर किया।

श्रीला भक्तिवेदांत स्‍वामी प्रभुपाद की जयंती पर 125रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भक्तिवेदांत स्‍वामी प्रभुपाद’ जी की 125वीं जयंती के अवसर पर वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से 125 रुपए का विशेष स्‍मारक सिक्का जारी किया। ‘भक्तिवेदांत स्‍वामी प्रभुपाद’ ने इस्‍कॉन की स्‍थापना की थी जिसे हरे कृष्‍ण मूवमेंट के रूप में भी जाना जाता है। ‘इस्‍कॉन’ ने भगवद्‌ गीता और अन्‍य वैदिक साहित्‍य का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद कराया है और इस तरह विश्‍व भर में वैदिक साहित्‍य के प्रचार-प्रसार में अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ‘भक्तिवेदांत स्‍वामी प्रभुपाद’ का जन्म 1896 में कलकत्ता (भारत) में हुआ था। वह अपने आध्यात्मिक गुरु- ‘श्रील भक्तिसिद्धांत सरस्वती गोस्वामी’ से पहली बार वर्ष 1922 में कलकत्ता में मिले थे। महत्त्वपूर्ण धार्मिक विद्वान और चौंसठ गौड़ीय मठों (वैदिक संस्थानों) के संस्थापक ‘भक्तिसिद्धांत सरस्वती’ ने ‘भक्तिवेदांत स्‍वामी प्रभुपाद’ को वैदिक ज्ञान सिखाने के लिये अपना जीवन समर्पित करने को राज़ी कर लिया। ‘श्रील प्रभुपाद’ की दार्शनिक शिक्षा और भक्ति को पहचानते हुए गौड़ीय वैष्णव समाज ने उन्हें वर्ष 1947 में ‘भक्तिवेदांत’ की उपाधि से सम्मानित किया। स्‍वामी प्रभुपाद ने एक सौ से अधिक मंदिरों की स्‍थापना की और विश्‍व को भक्ति योग के मार्ग की शिक्षा देने के लिये कई पुस्‍तकें लिखीं। 14 नवंबर, 1977 को अपने निधन से पूर्व उन्होंने सोसाइटी का मार्गदर्शन किया और इसे एक सौ से अधिक आश्रमों, स्कूलों, मंदिरों, संस्थानों तथा कृषि समुदायों के विश्वव्यापी संघ के रूप में विकसित होते देखा।

राष्ट्रपति गोवा स्थित नौसेना केन्‍द्र हंसा में नौसेना के उड्डयन इकाई को राष्ट्रपति ध्‍वज प्रदान करेंगे

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 6 सितंबर को गोवा स्थित नौसेना केन्‍द्र हंसा में नौसेना के उड्डयन इकाई को राष्ट्रपति ध्‍वज प्रदान करेंगे। डाक विभाग इस अवसर एक विशेष डाक कवर जारी करेगा। राष्ट्रपति ध्‍वज, राष्ट्र के लिए की गई असाधारण सेवा के सम्मान के रूप में किसी सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

संकटग्रस्‍त बैंकों के खाताधारी 30 नवंबर से 5 लाख रुपये तक की धनराशि वापस पाने के हकदार हो जाएंगे

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक जैसे संकटग्रस्‍त बैंकों के खाताधारी इस साल 30 नवंबर से 5 लाख रुपये तक की धनराशि वापस पाने के हकदार हो जाएंगे। सरकार ने इस बारे में नियमों को अधिसूचित कर दिया है। यह धनराशि निक्षेप बीमा और प्रत्‍यय गारंटी निगम द्वारा प्रदान की जाएगी। 27 अगस्त, 2021 की गजट अधिसूचना के अनुसार, यह प्रावधान लागू हो गए हैं।

भारतीय सेना रूस में शुरू हो रहे बहुराष्‍ट्रीय अभ्‍यास जापाड में भाग लेगा

भारतीय सेना के दो सौ सदस्‍यों का एक दल रूस के निझनिय (Nizhniy) में शुरू हो रहे बहुराष्‍ट्रीय अभ्‍यास जापाड (ZAPAD) में भाग लेगा। यह अभ्‍यास इस महीने की 16 तारीख तक चलेगा। रक्षा मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में बताया है कि अभ्‍यास जापाड रूसी सशस्‍त्र बलों का एक थिएटर स्‍तर का अभ्‍यास है जो आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई पर फोकस करेगा। यूरेशिया और दक्षिण एशिया क्षेत्र से एक दर्जन से अधिक देश इस महत्‍वपूर्ण अभ्‍यास में भाग लेंगे। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य भाग ले रहे देशों के बीच सैन्‍य और सामरिक संबंधों को मजबूत करना है।

देश की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता फिट इंडिया क्‍विज की शुरूआत

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तथा युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने देश की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता फिट इंडिया क्‍विज की शुरूआत नई दिल्‍ली में एक समारोह में की। फिटनेस और खेलों पर आधारित ये अपनी तरह की पहली राष्‍ट्रव्‍यापी क्विज प्रतियोगिता है। इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि इस पहल से स्‍कूल के छात्रों को अपना ज्ञान और फिटनेस प्रदर्शित करने का एक बेहतर मंच मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इसका उद्देश्‍य छात्रों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट बनाए रखना है। श्री ठाकुर ने कहा कि फिट इंडिया क्विज के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी।

बायोलॉजिकल-ई टीके के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल को मंजूरी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI)ने हैदराबाद स्थित कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड को कुछ शर्तों के साथ 5 साल के बच्चों से लेकर 18 वर्ष की आयु वाले युवाओं पर वैक्सीन के 2/3 फेज के ट्रायल की अनुमति दे दी है। बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के 'कार्बेवैक्स' टीके को भारत में सितंबर के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। कार्बेवैक्स स्पाइक प्रोटीन से बनने वाली पहली कोरोना वैक्सीन है जो देश में सबसे सस्ते दामों में उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार ने कार्बेवैक्स टीके की 30 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए 1500 करोड़ रुपए का अग्रिम भुगतान भी कर दिया है।

भारतीय नौसेना ने एन्टी ड्रोन प्रणाली की आपूर्ति हेतु बीईएल के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

भारतीय नौसेना ने दिनांक 31 अगस्त, 2021 को नई दिल्ली मेंहार्ड किल और सॉफ्ट किल दोनों क्षमताओं के साथ पहले स्वदेशी व्यापक नौसेना एंटी ड्रोन सिस्टम (एनएडीएस) की आपूर्ति के लिए नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं । नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों और डीआरडीओ के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में इस अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। भारतीय नौसेना ने इस बारे में निरंतर समर्थन प्रदान किया है और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और बीईएल के साथ ड्रोन विरोधी प्रणाली के संयुक्त विकास की अगुवाई की है। भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने वाला नौसेना एंटी ड्रोनसिस्टम (एनएडीएस) डीआरडीओ द्वारा विकसित और बीईएल द्वारा निर्मित पहलास्वदेश विकसित एंटी-ड्रोन सिस्टम है। एनएडीएस माइक्रो ड्रोन का तुरंत पता लगा सकता है और जाम करसकता है और लक्ष्यों को समाप्त करने के लिए लेजर आधारित मारण प्रणाली काउपयोग करता है। यह सामरिक नौसैनिक प्रतिष्ठानों के लिए बढ़ते ड्रोन खतरोंके लिए एक प्रभावी सर्वव्यापी काउंटर होगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में पोषण वाटिका का उद्घाटन किया

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने महीने भर चलने वाले पोषण माह 2021 के तहत कार्यक्रमों की श्रृंखला की शुरुआत करते हुए कहा कि राष्ट्र की पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयुर्वेद के उपयोग के प्राचीन ज्ञान का प्रभावी ढंग से प्रयोग कैसे किया जा सकता है, इस बारे में ज्ञान प्रदान करना समय की आवश्यकता है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 1 सितंबर, 2021 से शुरू होने वाले पूरे महीने को पोषण माह के रूप में मनाने का फैसला किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) में पोषण माह - 2021 की शुरुआत के अवसर पर पोषण वाटिका का उद्घाटन किया। आयुष मंत्रालय के निर्देशन में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली (एआईआईए) ने पोषण माह - 2021 के उत्सव की शुरुआत की। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर इस महीने के लिए कई गतिविधियों की योजना बनाई है। उत्सव के तहत साप्ताहिक थीम -

  1. 1 से 7 सितंबर तक की जाने वाली गतिविधियों के लिए साप्ताहिक विषय है – पौधरोपण गतिविधि “पोषण वाटिका” के रूप में।
  2. सितंबर के दूसरे सप्ताह की थीम है : पोषण के लिए योग और आयुष।
  3. तीसरे सप्ताह के लिए थीम “उच्च बोझ वाले जिलों में आंगनवाड़ी लाभार्थियों को ‘क्षेत्रीय पोषण किट’ का वितरण” है।
  4. जबकि सितंबर के अंतिम सप्ताह की थीम “गंभीर अति कुपोषित बच्चों की पहचान और पौष्टिक भोजन का वितरण” रखी गई है।

उपराष्ट्रपति ने देश के नागरिकों से खादी को ‘राष्ट्रीय वस्त्र’ के रूप में अपनाने की अपील की

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने देश के नागरिकों से खादी को ‘राष्ट्रीय वस्त्र’ के रूप में अपनाने की अपील की और इसके इस्तेमाल को व्यापक रूप से बढ़ावा देने का आग्रह किया। श्री नायडु ने विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों से इसके लिए आगे आने तथा खादी के उपयोग को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करने का आह्वान किया। उपराष्ट्रपति खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा मनाये जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित 'खादी इंडिया क्विज प्रतियोगिता' के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। श्री नायडू ने सभी से 'खादी इंडिया क्विज प्रतियोगिता' में भाग लेने का आग्रह करते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता हमें अपनी जड़ों की ओर वापस ले जाने का एक रोचक माध्यम है, क्योंकि यह हमारे स्वतंत्रता संग्राम के ऐतिहासिक क्षणों और हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के अद्वितीय योगदान का स्मरण कराती है।

आईआईटी रोपड़ की स्टार्टअप कंपनी ने विश्व का पहला पौधा आधारित स्मार्ट वायु शोधक (एयर-प्यूरिफायर) "यूब्रीद लाइफ" प्रस्तुत किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रोपड़ और कानपुर के नवोदित वैज्ञानिकों, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संकाय ने एक पौधे पर आधारित वायु शोधक "यूब्रीद लाइफ" (Ubreathe Life) को विकसित किया है। यह भवन के भीतर के (इनडोर- स्थानों में वायु शोधन प्रक्रिया को बढ़ाता है। ये भीतरी स्थान अस्पताल, स्कूल, कार्यालय और आपके घर भी हो सकते हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रोपड़ की स्टार्टअप कंपनी, अर्बन एयर लेबोरेटरी, जिसने यह उत्पाद विकसित किया है, का दावा है कि यह दुनिया का पहला, अत्याधुनिक 'स्मार्ट बायो-फ़िल्टर' है जो साँसों को ताज़ा कर सकता है। इसे आईआईटी रोपड़ में ऊष्मायित (इनक्यूबेट) किया गया है, जो भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, सरकार द्वारा एक नामित आईहब– अवध (आई –एडब्ल्यूएडीएच) (कृषि और जल प्रौद्योगिकी विकास हब) है। इसकी तकनीक हवा को शुद्ध करने वाले प्राकृतिक पत्तेदार पौधे के माध्यम से काम करती है। कमरे की हवा पत्तियों के साथ संपर्क करती है और मिट्टी-एवं जड़ वाले क्षेत्र में जाती है जहां अधिकतम प्रदूषक शुद्ध होते हैं। इस उत्पाद में उपयोग की जाने वाली नई तकनीक 'अर्बन मुन्नार इफेक्ट' है, जिसमे "ब्रीदिंग रूट्स" द्वारा पौधों की फाइटोरेमेडिएशन प्रक्रिया को तेजी से बढ़ाना है, के लिए पेटेंट आवेदन की प्रक्रिया जारी है। पौधों में फाइटोरेमेडिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा वे पौधे हवा से प्रदूषकों को प्रभावी ढंग से हटाते हैं। यह विशिष्ट पौधों, यूवी कीटाणुशोधन और प्री-फिल्टर, चारकोल फिल्टर और HEPA (high-efficiency particulate air) फिल्टर की मदद से इनडोर स्पेस में ऑक्सीजन के स्तर को भी बढ़ाता है।

सीआईएल, कोयला मंत्रालय ने डंपरों में डीजल के बदले एलएनजी का उपयोग करने वाली पायलट परियोजना की शुरुआत की

अपने कार्बन फुटप्रिन्ट में कमी लाने के लिए एक बड़े कदम के रूप में, राष्ट्रीय खनन कंपनी, कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), कोयला मंत्रालय ने अपने डंपरों में तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) किट को रेट्रोफिटिंग करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है-खदानों में कोयले का परिवहन करने में लगे हुए बड़े ट्रकों में।यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी में प्रतिवर्ष 4 लाख किलोलीटर से ज्यादा डीजल का उपयोग होता है और इसकी लागत सालाना3,500 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है। कंपनी ने गेल (इंडिया) लिमिटेड और बीईएमएल लिमिटेड के साथ मिलकर अपनी सहायक कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) में संचालित दो 100 टन डंपरों में एलएनजी किट कीरेट्रोफिटिंग करने के लिए एक पायलट परियोजना की शुरुआत की है।

कुश्ती को गोद लेगी उत्तर प्रदेश सरकार

भारतीय कुश्ती को व्यापक पैमाने पर बढ़ावा देने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने इस खेल को वर्ष 2032 तक गोद लेने का निर्णय लिया है और इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार पहलवानों को बुनियादी अवसंरचना प्रदान करने तथा ओलिंपिक तक पहुँचने में खिलाड़ियों का समर्थन करने हेतु 170 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व ओडीशा सरकार ने हॉकी के खेल का समर्थन किया था, जिसके बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। इस समझौते के माध्यम से देश भर में कुश्ती खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान की जा सकेंगी और उन्हें बेहतर प्रशिक्षण के लिये विदेश भी भेजा जा सकेगा। साथ ही कैडेट और जूनियर पहलवानों के प्रशिक्षण पर भी निवेश किया जा सकेगा।

PayU 4.7 बिलियन डॉलर में BillDesk का अधिग्रहण करेगा

फिनटेक सेवा कंपनी PayU भारतीय डिजिटल भुगतान प्रदाता बिलडेस्क का 4.7 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण करने जा रही है। यह भारतीय फिनटेक क्षेत्र में सबसे बड़े सौदों में से एक होगा। यह घोषणा वैश्विक उपभोक्ता इंटरनेट समूह और दुनिया भर में सबसे बड़े प्रौद्योगिकी निवेशकों में से एक, प्रोसस एनवी (Prosus NV) द्वारा 31 अगस्त, 2021 को की गई। यह वैश्विक स्तर पर कुल भुगतान मात्रा के आधार पर अग्रणी ऑनलाइन भुगतान प्रदाताओं में से एक बन गया। PayU उच्च-विकास वाले बाजारों पर ध्यान केंद्रित करता है और यह तीन अलग-अलग व्यवसायों में काम करता है-

  1. घरेलू और सीमा पार लेनदेन के लिए भुगतान
  2. उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों के लिए क्रेडिट समाधान
  3. अमेरिका में रेमिटली जैसी नवोन्मेषी फिनटेक कंपनियों में रणनीतिक निवेश के साथ-साथ भारत में एक पूर्ण वित्तीय सेवा पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण।
अब, PayU India और BillDesk भारत में डिजिटल उपभोक्ताओं, व्यापारियों और सरकारी उद्यमों की बदलती भुगतान जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

हिमाचल प्रदेश बना 100% कोविड-19 टीकाकरण करवाने वाला पहला राज्य

हिमाचल प्रदेश ने राज्य की कुल 100% आबादी (18+) का टीकाकरण करवा लिया है, राज्य ने सभी योग्य लोगों को कोरोना की पहली खुराक दे दी गयी है, हिमाचल प्रदेश यह उपलब्धि हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। हिमाचल प्रदेश में 54.32 लाख लोगों को कम से कम एक डोज़ दी चुकी है। जबकि राज्य में 17 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके की दो डोज़ दी जा चुकी हैं। कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण Co-WIN पोर्टल (https://www.cowin.gov.in) और आरोग्य सेतु एप्प पर किया जा सकता है। पंजीकरण करने के बाद व्यक्ति को वैक्सीन का स्थान और समय चुनना पड़ता है। भारत में इस्तेमाल किये जाने वाले टीके COVAXIN भारत बायोटेक द्वारा निर्मित एक सरकारी समर्थित टीका है। COVISHIELD वैक्सीन एस्ट्राज़ेनेका द्वारा निर्मित है। स्थानीय रूप से, COVISHIELD सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है। स्पुतनिक वी (Sputnik V), मॉस्को में गैम्लेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी (Gamleya Research Institute of Epidemiology and Microbiology) द्वारा विकसित किया गया था।

एशियाई युवा चैंपियनशिप: भारत ने 6 स्वर्ण पदक जीते

दुबई में आयोजित एशियाई युवा चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने 9 रजत और 5 कांस्य पदक के साथ 6 स्वर्ण पदक जीते। महिला ड्रा में प्रीति दहिया, स्नेहा कुमारी, खुशी और नेहा ने स्वर्ण पदक जीते। 10 महिला फाइनलिस्ट में से 6 ने अपने-अपने ड्रॉ के छोटे आकार के कारण सीधे फाइनल में जगह बनाई। दहिया ने कजाकिस्तान की जुल्दिज शायाकमेतोवा को 3-2 से हराया। खुशी ने मुकाबलों में कजाकिस्तान की डाना डिडे को 3-0 से हराया। पुरुषों की प्रतियोगिता में विश्वामित्र चोंगथम और विशाल स्वर्ण विजेता हैं। महिला प्रतियोगिता में प्रीति, खुशी, तनीषा संधू, निवेदिता, तमन्ना और सिमरन ने रजत पदक जीते। पुरुषों की प्रतियोगिता में विश्वनाथ सुरेश, वंशज और जयदीप रावत ने रजत पदक जीते।

IIT मद्रास e-Source नामक ऑनलाइन मार्केटप्लेस विकसित करेगा

IIT मद्रास e-Source नामक एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म विकसित कर रहा है जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई-कचरे) से निपटने के लिए किया जाएगा। औपचारिक और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के हितधारकों को जोड़कर ई-कचरे से निपटने के लिए e-Source का उपयोग किया जाएगा। ई-सोर्स अपशिष्ट विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (WEEE) के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में कार्य करने के लिए एक एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा। यह खरीदारों और विक्रेताओं सहित कई हितधारकों के बीच औपचारिक आपूर्ति श्रृंखला के रूप में भी कार्य करेगा। इस पहल का नेतृत्व इंडो-जर्मन सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी (IGCS) कर रहा है। IGCS की टीम के मुताबिक, यूज्ड और वेस्ट इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के खरीदारों और विक्रेताओं को उनके हितों से समझौता किए बिना जोड़कर ई-कचरे की समस्या का समाधान किया जा सकता है।

श्रीलंका ने खाद्य आपातकाल की घोषणा की

श्रीलंका ने 31 अगस्त, 2021 को भोजन की कमी पर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। दरअसल, श्रीलंका के निजी बैंकों के पास विदेशी मुद्रा समाप्त हो गयी है, जिसके कारण वे आयात का भुगतान करने में असमर्थ हो गये। श्रीलंका एक कठिन आर्थिक संकट से जूझ रहा है। संकट के बाद, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने चीनी, चावल और ऐसे अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों की जमाखोरी का मुकाबला करने के लिए आपातकालीन नियमों का आदेश दिया। राष्ट्रपति ने सेना के एक शीर्ष अधिकारी को “धान, चावल, चीनी और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की आपूर्ति के समन्वय के लिए आवश्यक सेवाओं के आयुक्त जनरल” के रूप में नामित किया। यह कदम चीनी, चावल, प्याज और आलू की कीमतों में तेज वृद्धि के बाद उठाया गया है। दूध पाउडर, रसोई गैस और मिट्टी के तेल की कमी के कारण दुकानों के बाहर लंबी कतारों से कीमतों में वृद्धि हुई है। सरकार ने खाने की जमाखोरी पर जुर्माने को भी बढ़ा दिया है। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में 3.6% का संकुचन हुआ। मार्च 2020 में, सरकार ने विदेशी मुद्रा बचाने के लिए वाहनों और अन्य वस्तुओं जैसे खाद्य तेल और हल्दी के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया। सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने भी स्थानीय मुद्रा को बढ़ाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि की।

लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय आउटरीच कार्यक्रम का उद्घाटन किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जम्मू और कश्मीर में पंचायती राज संस्थानों (PRI) को सशक्त बनाने के लिए एक संसदीय आउटरीच कार्यक्रम (Parliamentary Outreach Programme) का उद्घाटन किया। श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। अब, जम्मू और कश्मीर में पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करने की व्यवस्था लोकसभा सचिवालय द्वारा की जाएगी। इस कार्यक्रम के तहत अधिकार प्राप्त पंचायतें लोकतंत्र को मजबूत बनाने और लोगों का विश्वास बढ़ाने में मदद करेंगी। पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण के लिए संसदीय आउटरीच कार्यक्रम लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की एक अनूठी पहल है। यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है जो जमीनी स्तर पर शासन को मजबूत करने का प्रयास करता है।

बिम्सटेक देशों के कृषि विशेषज्ञों की 8वीं बैठक आयोजित की गयी

बिम्सटेक (BIMSTEC – Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) देशों के कृषि विशेषज्ञों की 8वीं बैठक 31 अगस्त, 2021 को भारत द्वारा आयोजित की गई। इस बैठक में बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, भारत, म्यांमार और थाईलैंड के कृषि मंत्रालयों ने भाग लिया। इस बैठक के दौरान, अध्यक्ष ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन 2021 और विश्व स्तर पर कृषि और खाद्य प्रणालियों में हो रहे परिवर्तनकारी पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे जैव सुरक्षा और जैव सुरक्षा चिंताओं को दूर करने और लचीली कृषि, खाद्य प्रणाली और मूल्य श्रृंखला विकसित करने के लिए डिजिटल कृषि और प्रौद्योगिकियों के व्यापार को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का उद्घाटन किया गया

लेह को पैंगोंग झील (Pangong Lake) से जोड़ने वाली एक सड़क का उद्घाटन 31 अगस्त, 2021 को लद्दाख के सांसद जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) ने किया था। 18,600 फीट की ऊंचाई पर केला दर्रे (Kela Pass) से गुजरने वाला सड़क का यह हिस्सा दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर मार्ग है। इस सड़क का निर्माण भारतीय सेना की 58 इंजीनियर रेजिमेंट द्वारा किया गया है। यह सड़क लेह (ज़िंगराल से तांगत्से) और पैंगोंग झील के बीच की दूरी 41 किलोमीटर कम कर देगी। यह सड़क मुख्य रूप से लद्दाख के लालोक क्षेत्र के लोगों के लिए स्थानीय निवासियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इससे पर्यटन को सुविधा होगी और पर्यटक दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क, दुर्लभ औषधीय पौधे, स्नो स्पोर्ट गतिविधियों में भाग लेंगे आदि।

अगस्त 2021 में UPI के द्वारा 3.55 अरब लेनदेन किये गये

National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने अगस्त 2021 में 3 बिलियन से अधिक लेनदेन दर्ज किए। लगातार दूसरे महीने 3 अरब से अधिक लेनदेन दर्ज किए गए हैं। यह कोविड -19 महामारी के बीच उपभोक्ताओं द्वारा डिजिटल भुगतान को अपनाने की बढ़ती प्रवृत्ति को इंगित करता है। UPI ने अगस्त 2021 में 3.55 बिलियन लेनदेन दर्ज किए, जो लेनदेन की मात्रा के संबंध में उच्चतम स्तर है। मूल्य के संबंध में, UPI के द्वारा 6.39 ट्रिलियन रुपये का लेनदेन किया गया। माह-दर-माह के संबंध में, UPI के लेनदेन की मात्रा में 9.5% की वृद्धि हुई जबकि अगस्त में लेनदेन के मूल्य में 5.4% की वृद्धि हुई। UPI ने अक्टूबर, 2019 में पहली बार 1 अरब लेनदेन का आंकड़ा पार किया और अक्टूब,र 2020 में पहली बार 2 अरब लेनदेन को पार किया। यह केवल 10 महीनों के समय में 3 अरब लेनदेन का आंकड़ा छू गया, जो उपभोक्ताओं के बीच खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए UPI की लोकप्रियता को दर्शाता है।

अगस्‍त में वस्‍तु और सेवा कर का कुल संग्रह एक लाख 12 हजार करोड रूपये से अधिक हुआ

इस वर्ष अगस्‍त माह में वस्‍तु और सेवा कर यानि जीएसटी का कुल कर संग्रह एक लाख 12 हजार करोड रूपये से अधिक हुआ। इनमें केन्‍द्रीय वस्‍तु और सेवा कर के रूप में 20 हजार 522 करोड और राज्‍य वस्‍तु और सेवा कर 26 हजार 605 करोड रूपये और एकीकृत वस्‍तु और सेवाकर 56 हजार 247 करोड रूपये का राजस्‍व शामिल है। इसके अलावा आठ हजार 646 करोड रूपये उपकर के रूप में प्राप्‍त हुए हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि पिछले वर्ष अगस्‍त में प्राप्‍त जीएसटी राजस्‍व के मुकाबले इस अगस्‍त महीने में जीएसटी राजस्‍व तीस प्रतिशत अधिक प्राप्‍त हुआ है और इसी अवधि में घरेलू लेनदेन से प्राप्‍त होने वाला राजस्‍व 27 प्रतिशत अधिक है।

नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने ग्‍वालियर और इंदौर के बीच पहली सीधी विमान सेवा की शुरूआत की

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने ग्‍वालियर और इंदौर के बीच पहली सीधी विमान सेवा की शुरूआत की। उन्‍होंने मध्‍यप्रदेश के अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू हवाई सम्‍पर्क को मजबूत करते हुए दो हवाई उड़ानों को रवाना किया। इनमें ग्‍वालियर-इंदौर के बीच चलने वाली इंडिगो की सीधी विमान सेवा और इंदौर-दुबई के बीच एयर इंडिया की विमान सेवा को फिर से बहाल करना शामिल है। इस अवसर पर सिंधिया ने कहा कि इंदौर-ग्वालियर-दिल्ली मार्ग पर सीधी उड़ान भारत सरकार की सब उड़े- सब जुड़े पहल के अनुरूप शुरू की गयी है। दोनों शहरों के बीच विमान सेवा शुरू होने से व्‍यापार और पर्यटन क्षेत्र की मजबूती के नये अवसर पैदा होंगे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.