Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 September 2021

रेमन मैगसेसे पुरस्कार 2021 की घोषणा

एशिया का नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए इस साल बांग्लादेश की वैक्सीन वैज्ञानिक डॉ. फिरदौसी कादरी और पाकिस्तान के अर्थशास्त्री मोहम्मद अमजद साकिब सहित पांच लोगों को चुना गया है। डॉ. फिरदौसी और साकिब के अलावा इस सूची में फिलीपींस के मत्स्य एवं सामुदायिक पर्यावरणविद रॉबर्टो बैलोन, मानवीय कार्यों एवं शरणार्थी सहायता के क्षेत्र में काम करने वाले अमेरिकी नागरिक स्टीवन मंसी और इंडोनेशिया के खोजी पत्रकार वॉचडॉक शामिल हैं। विजेताओं को औपचारिक रूप से मनीला (Manila) के रेमन मैगसेसे केंद्र में 28 नवंबर के कार्यक्रम के दौरान मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। रेमन मैगसेसे पुरस्कार 2021 के पुरस्कार विजेताओं की सूची:

  1. मुहम्मद अमजद साकिब: एक दूरदर्शी जिन्होंने पाकिस्तान में सबसे बड़े माइक्रोफाइनेंस संस्थानों में से एक की स्थापना की और लाखों परिवारों की सेवा की।
  2. फिरदौसी कादरी: एक बांग्लादेशी वैज्ञानिक, जिन्होंने लाखों लोगों की जान बचाने वाले टीकों की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  3. स्टीवन मुन्सी: एक मानवतावादी जो दक्षिण पूर्व एशिया के विस्थापित शरणार्थियों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण में मदद कर रहा है।
  4. वॉचडॉक: एक प्रोडक्शन हाउस जो इंडोनेशिया में कम रिपोर्ट किए गए मुद्दों को उजागर करने के लिए वृत्तचित्र फिल्म निर्माण और वैकल्पिक प्लेटफार्मों को सरलता से जोड़ता है।
  5. रॉबर्टो बैलोन: दक्षिणी फिलीपींस के मत्स्य एवं सामुदायिक पर्यावरणविद जिन्होंने अपने समृद्ध जलीय संसाधनों और आजीविका के प्राथमिक स्रोत को बहाल करने में एक समुदाय का नेतृत्व किया है।

तालिबान ने मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा को अफगानिस्तान में सरकार के नेतृत्‍व के लिए अपना सर्वोच्च नेता घोषित किया

तालिबान ने घोषणा की है कि मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता होगा और उसके अंतर्गत एक प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति देश का संचालन करेगा। यह जानकारी तोलो समाचार एजेंसी ने दी है। खुंदजादा नई सरकार का नेता भी होगा। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्टैनिकज़ई के हवाले से पाझवोक डॉट कॉम ने रिपोर्ट किया है कि कथित इस्लामिक अमीरात अगले दो दिनों में अपनी नई सरकार की घोषणा करेगा।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन उच्च गुणवत्ता और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए सम्मानित

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को यात्रियों को उच्च गुणवत्ता और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए फाइव स्टार ईट राइट स्टेशन प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। यह प्रमाणन एफ.एस.एस.ए.आई. द्वारा रेलवे स्टेशनों को दिया जाता है, जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने में मानक स्थापित करते हैं। यह सभी भारतीयों के लिए सुरक्षित, स्वास्थ्यवर्धक भोजन सुनिश्चित करने के लिए देश की खाद्य प्रणाली को बदलने के लिए एफ.एस.एस.ए.आई. के ईट राइट इंडिया आंदोलन का हिस्सा है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन यह मान्यता पाने वाला भारत का पांचवां स्टेशन बन गया है। यह प्रमाणन पाने वाले अन्य रेलवे स्टेशन आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन और वडोदरा रेलवे स्टेशन हैं।

पत्रकार कल्‍याण योजना से संबंधित मौजूदा दिशा-निर्देशों की समीक्षा के लिए समिति का गठन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकार कल्‍याण योजना से संबंधित मौजूदा दिशा-निर्देशों की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है। 12 सदस्‍यीय यह समिति पत्रकार की मृत्‍यु होने पर अनुग्रह राशि के भुगतान में संशोधन की जरूरत और अन्‍य मामलों पर गौर करेगी। समिति मान्‍यता प्राप्‍त और गैर मान्‍यता प्राप्‍त पत्रकारों को योजनाओं का लाभ मिलने में विसंगतियों के मामले को भी देखेगी। समिति से पत्रकारों के लिए व्‍यवसायिक, सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कार्य करने की स्थिति संबंधी संहिता-2020 की समीक्षा करने को भी कहा गया है। ये समिति दो महीने में अपनी रिपोर्ट देगी। प्रसार भारती बोर्ड के सदस्‍य अशोक कुमार टंडन की अध्‍यक्षता में गठित समिति में प्रिंट और इलैक्‍ट्रॉनिक मीडिया से नौ सदस्‍य होंगे। पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक भी इसके सदस्‍य होंगे। मंत्रालय में निदेशक (आईपी) समिति के संयोजक होंगे।

आयुष मंत्रालय ने आयुष रोगनिरोधक दवाएं और आहार तथा जीवनशैली पर लिखित दिशानिर्देशों के वितरण का अभियान शुरू किया

केन्द्रीय आयुष मंत्रालय ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत चल रहे आयुष सप्ताह में अपनी विभिन्न गतिविधियों की श्रृंखला के क्रम में कोरोना की रोकथाम के मद्देनजर आयुष रोग प्रतिरोधक दवाओं तथा आहार एवं जीवन शैली को लेकर तैयार किए गए दिशानिर्देशों के वितरण का अभियान शुरू किया। आयुषमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और आयुष राज्य मंत्री डॉक्‍टर मुंजपारा महेंद्रभाई ने संयुक्त रूप से इस अभियान की शुरूआत की। अगले एक साल में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों और प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओं पर विशेष ध्यान देने हुए देशभर में 75 लाख लोगों को कोवि‍ड संक्रमण से निपटने के दिशा-निर्देश और रोगप्रतिरोधी दवाओं का वितरण किया जाएगा। कोरोना महामारी की रोकथाम करने वाली आयुष दवाओं की किट में संशामणि वटी जिसे गुडुची या गिलोय घन वटी भी कहा जाता है तथा अश्वगंधा घन वटी है। रोगनिरोधक आयुर्वेदिक दवाओं की इस किट तथा दिशानिर्देशों को सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक मेडिसिन (CCRAS) ने तैयार किया है।

एकीकृत नदी तलहटी प्रबंधन में क्षमता निर्माण के लिए नदियों से जुड़े इको सिस्‍टम में जियोस्पैटियल तकनीकी पर केन्द्रित एमओयू पर एनएमसीजी और एसएआईएआरडी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक श्री राजीव रंजन मिश्रा, राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान (एनआईयूए) के निदेशक श्री हितेश वैद्य और दक्षिण एशियाई उन्नत अनुसंधान एवं विकास संस्थान (एसएआईएआरडी) के अध्यक्ष डॉ विश्वजीत रॉय चौधरी की उपस्थिती में एनएमसीजी ने एसएआईएआरडी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एम ओ यू) पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य एक शैक्षणिक मंच तैयार करना और अनुसंधान एवं क्षमता निर्माण केंद्र विकसित करना है ताकि पूर्वी क्षेत्रों में विकास गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके। एनएमसीजी और एसएआईएआरडी,दोनों एकीकृत नदी तलहटी प्रबंधन में क्षमता निर्माण के लिए नदियों से जुड़े इको सिस्‍टम में जियोस्पैटियल तकनीकी पर काम करेंगे। इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ, एसएआईएआरडी को पूर्वी क्षेत्र में एनएमसीजी के लिए क्षेत्रीय क्षमता निर्माण केंद्र के रूप में माना जाएगा।

भारत- कजाकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास काज़इंड-21 शुरू

भारत-कजाकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास "काज़इंड-21" ट्रेनिंग नोड आयशा बीबी कजाकिस्तान में शुरू हुआ। यह अभ्यास दोनों देशों की सेना के वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास का 5वां संस्करण है और 10 सितंबर 2021 तक जारी रहेगा। अभ्यास का चौथा संस्करण सितंबर 2019 में भारत के पिथौरागढ़ में आयोजित किया गया था। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ते सैन्य और राजनयिक संबंधों को गति प्रदान करेगा।

एनएचपीसी ने हिमाचल में 180 मेगावाट बैरा स्यूल पावर स्टेशन का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण पूरा किया

नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) लिमिटेड ने अपने 180 मेगावाट बैरा स्यूल पावर स्टेशन का स्वदेशी रूप से नवीनीकरण और आधुनिकीकरण किया है। संयंत्र में वाणिज्यिक संचालन शुरू हो गया है। यह परियोजना हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। बैरा स्यूल पावर स्टेशन एनएचपीसी का पहला पावर स्टेशन है जिसमें 1 अप्रैल, 1982 से वाणिज्यिक संचालन हो रहा है। इसने 35 वर्षों का उपयोगी जीवन पूरा कर लिया है। इसकी तीनों इकाइयों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। अब बैरा स्यूल पावर स्टेशन का जीवन और 25 साल बढ़ गया है।

पॉवरग्रिड ने प्रतिष्ठित वैश्विक एटीडी अवार्ड जीता

पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न सीपीएसयू है। इस कंपनी को प्रतिष्ठित "एसोसिएशन फॉर टैलेंट डेवलपमेंट (एटीडी) 2021 बेस्ट अवार्ड" से सम्मानित किया गया है। इसने दुनिया भर के 71 संगठनों में 8वां स्थान हासिल किया है। इस प्रकार यह पुरस्कार जीतने वाला एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम बन गया है और यह शीर्ष 20 कंपनियों में भारत की केवल दो कंपनियों में से एक है। एसोसिएशन फॉर टैलेंट डेवलपमेंट (एटीडी, पूर्व में एएसटीडी) दुनिया की सबसे बड़ी एसोसिएशन है जो संगठनों में प्रतिभा विकसित करने के लिए समर्पित है। एटीडी के बेस्ट अवार्ड को कौशल विकास उद्योग में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है। वैश्विक कार्यक्रम उन संगठनों पर केंद्रित है जो प्रतिभा विकास के माध्यम से प्रतिष्ठान की सफलता को प्रदर्शित करते हैं। पावरग्रिड को यह अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्रतिभा विकास विधियों और कार्यक्रमों के पोषण में अपने अथक प्रयासों के लिए मिला है। पावरग्रिड में प्रतिभा विकास पहल पावरग्रिड एकेडमी ऑफ लीडरशिप (पीएएल) द्वारा संचालित है। पीएएल पावरग्रिड का प्रबंधन और प्रौद्योगिकी में अत्याधुनिक शिक्षण संस्थान है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ग्राहकों की जरूरतों की पूर्ति करता है। पीएएल में कर्मचारियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने, कर्मचारी उत्पादकता को बढ़ावा देने, कंपनी की संस्कृति को बेहतर एवं मजबूत बनाने के प्रशिक्षण और पहलों का आयोजन किया जाता है।

न्यूरोसर्जन डॉ बसंत मिश्रा प्रतिष्ठित AANS पुरस्कार से सम्मानित

ओडिशा में जन्मे न्यूरोसर्जन डॉ बसंत कुमार मिश्रा को प्रतिष्ठित अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ न्यूरोलॉजिकल सर्जन के 'न्यूरोसर्जरी में इंटरनेशनल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (International Lifetime Achievement Award in Neurosurgery)' से सम्मानित किया गया है। मिश्रा AANS सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय चिकित्सक हैं, जो उन्हें फ्लोरिडा के ऑरलैंडो (Orlando) में आयोजित AANS वार्षिक वैज्ञानिक बैठक 2021 के दौरान एक आभासी समारोह में प्रदान किया गया था। वह कंप्यूटर-गाइडेड एन्यूरिज्म सर्जरी (Aneurysm surgery) करने वाले दुनिया के पहले सर्जन थे।

श्री कृष्‍ण पाल गुर्जर ने वर्चुअल माध्यम से ब्रिक्स एनर्जी रिपोर्ट 2021, ब्रिक्स एनर्जी टेक्नोलॉजी रिपोर्ट 2021 और ब्रिक्स एनर्जी रिसर्च डायरेक्टरी 2021 लॉन्च कीं

केंद्रीय विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्‍ण पाल गुर्जर ने भारत की अध्यक्षता के अंतर्गत “ब्रिक्स के ऊर्जा मंत्रियों की बैठक” की अध्यक्षता की। वर्चुअल बैठक में ब्रिक्स देशों के ऊर्जा मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने भागलिया। बैठक के दौरान, श्री गुर्जर ने ब्रिक्स देशों के ऊर्जा मंत्रियों की उपस्थिति में वर्चुअल माध्यम से ब्रिक्स एनर्जी रिपोर्ट 2021, ब्रिक्स एनर्जी टेक्नोलॉजी रिपोर्ट 2021 और ब्रिक्स एनर्जी रिसर्च डायरेक्टरी 2021 लॉन्च कीं। यह ब्रिक्स ऊर्जा मंत्रियों की छठी बैठक थी और इसमें एक ज्वाइंट कम्युनिक को स्वीकार किया गया। अन्य ब्रिक्स देशों रूस, चीन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के मंत्रियों ने भी ऊर्जा बदलाव और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में अपने लक्ष्यों और उपलब्धियों को रेखांकित किया। ब्रिक्स देशों के ऊर्जा मंत्रियों का यह सम्मेलन अप्रैल, 2021 से सदस्य देशों के बीच ऊर्जा संवाद के तहत समापन कार्यक्रम है। इस दौरान हाइड्रोजन वेबिनार, ऊर्जा दक्षता का विकास और बैटरी भंडारण जैसे कई कार्यक्रम हुए और इन देशों के विशेषज्ञों की बड़ी संख्या में भागीदारी देखने को मिली।

लद्दाख के दोरजी अंगचुक होंगे IAU के मानद सदस्य के रूप में शामिल

लद्दाख क्षेत्र के हानले (Hanle) में भारतीय खगोलीय वेधशाला के भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (Indian Institute of Astrophysics - IIA) के प्रभारी अभियंता दोरजी अंगचुक (Dorje Angchuk) को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (International Astronomical Union - IAU) के मानद सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। अंगचुक प्रतिष्ठित निकाय में जगह पाने वाले पहले और एकमात्र भारतीय हैं। अंगचुक को उनकी उत्कृष्ट खगोल फोटोग्राफी(excellent astrophotography) के माध्यम से 'लद्दाख क्षेत्र में खगोल विज्ञान के उनके भावुक प्रचार' के लिए चुना गया है। वह 20 अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की चुनिंदा सूची में शामिल होने के लिए IAU द्वारा चुने गए दुनिया भर के दस अन्य मानद सदस्यों में शामिल होंगे।

असम ने ओरंग राष्ट्रीय उद्यान से राजीव गांधी का नाम हटाने का फैसला किया

असम कैबिनेट ने ओरंग नेशनल पार्क (Orang National Park) से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम हटाने का फैसला किया है। ओरंग नाम आदिवासी और चाय-जनजाति समुदाय की भावनाओं से जुड़ा है, इसलिए कैबिनेट ने राजीव गांधी ओरंग राष्ट्रीय उद्यान का नाम बदलकर ओरंग राष्ट्रीय उद्यान करने का निर्णय लिया है। ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर स्थित ओरंग राष्ट्रीय उद्यान 78.80 वर्ग किमी में फैला राज्य का सबसे पुराना वन अभयारण्य है। 1985 में इसे वन्यजीव अभयारण्य (wildlife sanctuary) का नाम दिया गया और 1999 में इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया।

पंजाब शुरू करेगा बेरोजगार युवाओं के लिए 'मेरा काम मेरा मान' योजना

पंजाब कैबिनेट ने एक नई योजना को मंजूरी दी जो राज्य में बेरोजगार युवाओं को अपने कौशल को सुधारने और नौकरी पाने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगी। इन युवाओं को राज्य सरकार की 'मेरा काम मेरा मान (Mera Kaam Mera Maan)' योजना के तहत नि:शुल्क अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। 90 करोड़ रूपये की लागत से 30,000 लाभार्थियों का लक्ष्य प्रस्तावित किया गया है। यह योजना पंजाब कौशल विकास मिशन (Punjab Skill Development Mission) प्रशिक्षण केंद्रों पर आयोजित किए जाने वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की शुरुआत से 12 महीने की अवधि के लिए प्रति माह रु 2,500 का रोजगार सहायता भत्ता भी प्रदान करती है। भत्ता प्रशिक्षण अवधि के दौरान, और प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, कार्यक्रम की शुरुआत की तारीख से 12 महीने की प्री-प्लेसमेंट और पोस्ट-प्लेसमेंट अवधि के दौरान दिया जाएगा।

Adidas ने अपने 'स्टे इन प्ले' अभियान के लिए मीराबाई चानू को चुना

विभ्भिन प्रकार के जूते और स्पोर्ट्स परिधान बनाने वाली कंपनी एडिडास ने कहा कि तोक्यो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू उसके नए अभियान ‘स्टे इन प्ले’ का चेहरा होंगी। कंपनी ने खेल के दौरान माहवारी से गुजर रही महिलाओं को ध्यान में रखते हुए अपने विशेष नए उत्पादों के लिए यह अभियान शुरू किया है। एडिडास ने एक बयान में कहा कि नए टेक फिट पीरियड प्रूफ टाइटस में एक सोख लेने वाली परत जोड़ी गई है, जो पैड में से रिसाव को रोकने में मदद करती है।

राबोबैंक 2021 ग्लोबल डेयरी टॉप 20 रिपोर्ट में अमूल 18वें स्थान पर

अमूल (Amul), गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation - GCMMF) राबोबैंक की 2021 वैश्विक शीर्ष 20 डेयरी कंपनियों की सूची में 18वें स्थान पर आ गया है। 2020 में अमूल को 16वें स्थान पर रखा गया था। अमूल ने 5.3 अरब डॉलर का सालाना कारोबार हासिल किया है। फ्रांस स्थित डेयरी कंपनी लैक्टालिस (Lactalis) 23.0 अरब अमेरिकी डॉलर के कारोबार के साथ दुनिया की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी के रूप में सूची में सबसे ऊपर है। इसने स्विजरलैंड स्थित वैश्विक दिग्गज नेस्ले (Nestle) को अपदस्थ कर दिया है, जो दशकों से सूची में हावी है।

IRS अधिकारी जेबी महापात्रा CBDT के अध्यक्ष नियुक्त

आईआरएस अधिकारी जेबी महापात्रा (JB Mohapatra) को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उनकी नियुक्ति को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinet - ACC) ने आज मंजूरी दे दी। वह पहले ही CBDT के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं। 1985-बैच के आईआरएस अधिकारी, महापात्र को सीबीडीटी अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, क्योंकि इस साल मई में पीसी मोदी (PC Mody) का कार्यकाल समाप्त हो गया था। इससे पहले, महापात्रा ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना क्षेत्र के लिए प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के रूप में कार्य किया था।

बनवारीलाल पुरोहित को पंजाब, चंडीगढ़ का अतिरिक्त प्रभार मिला

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित (Banwarilal Purohit) को पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इससे पहले वी पी सिंह बदनौर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक थे। राष्ट्रपति ने पंजाब के राज्यपाल के रूप में अपने कर्तव्यों के अलावा, पुरोहित को चंडीगढ़ के प्रशासक के रूप में भी नियुक्त किया है। परंपरागत रूप से, पंजाब के राज्यपाल ने चंडीगढ़ के प्रशासक के रूप में कार्य किया है।

PoS व्यवसाय के लिए एक्सिस बैंक और भारतपे ने किया समझौता

एक्सिस बैंक ने BharatPe के साथ BharatSwipe नाम के BharatPe के पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) व्यवसाय के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत, एक्सिस बैंक भारत स्वाइप (BharatSwipe) का अधिग्रहण करने वाला बैंक होगा और भारतपे (BharatPe) से जुड़े व्यापारियों के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड की स्वीकृति प्रदान करेगा। यह साझेदारी भारतपे को भारत में अपने व्यापारी अधिग्रहण व्यवसाय का विस्तार करने में मदद करेगी। BharatPe की PoS मशीन BharatSwipe के पास 16 शहरों में 100,000 का स्थापित आधार है, जो प्रति माह लगभग 1,400 करोड़ रुपये का प्रसंस्करण करता है। भारतपे ने वित्त वर्ष 2021 के अंत में पीओएस टर्मिनलों (PoS terminals) पर 2 अरब डॉलर का वार्षिक लेनदेन मूल्य देखा। कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 तक ट्रांजैक्शन प्रोसेस्ड वैल्यू (transaction processed value - TPV) में 6 अरब डॉलर का लक्ष्य रखा है।

मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 10.5% पर बरकरार रखा

अमेरिका स्थित निवेश बैंक, मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY2022) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 10.5 प्रतिशत पर बनाए रखा है। सितंबर तिमाही से दो साल के सीएजीआर (CAGR) के आधार पर जीडीपी वृद्धि सकारात्मक क्षेत्र में जाने की उम्मीद है। जून को समाप्त तिमाही में जीडीपी सालाना आधार पर 20.1 फीसदी बढ़ी है। दो साल के सीएजीआर (CAGR) के आधार पर, वास्तविक जीडीपी क्यूई (QE) जून में 4.7 फीसदी और क्यूई (QE) मार्च में प्लस 2.3 फीसदी सिकुड़ा है।

मूडीज ने CY2021 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर 9.6% रहने का अनुमान बरकरार रखा

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) ने 'ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2021-22' रिपोर्ट के अगस्त अपडेट में कैलेंडर वर्ष (CY) 2021 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 9.6 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। कैलेंडर वर्ष 2022 के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 7 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। भारत में, दूसरी लहर के जवाब में लागू किए गए प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियां तेज हो रही हैं। दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के उत्तरोत्तर फिर से खुलने के साथ-साथ विकास में और तेजी आई है।

असम के मुख्‍यमंत्री ने सोनितपुर और विश्‍वनाथ जिलों में विभिन्‍न परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया

असम के मुख्‍यमंत्री हेमंत बिस्‍वा सरमा ने सोनितपुर और विश्‍वनाथ जिलों में विभिन्‍न परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया और कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्‍यमंत्री ने विश्‍वनाथ जिले में सूतिया एलएसी पर तुपिया-बलि‍जुरी सड़‍क तथा नागशंकर स्‍टेडियम का उद्घाटन किया। उन्होंने कन्‍याका फार्म हाउस और उसकी सड़क का भी उद्घाटन किया और सोनितपुर जिले में अल्पसंख्यक बहुल गोइतामारी मॉडल गांव का दौरा किया।

भारतीय नौसेना ने बांग्‍लादेश को दो सचल ऑक्‍सीजन संयंत्र सौंपे

भारतीय नौसेना ने बांग्‍लादेश को दो सचल ऑक्‍सीजन संयंत्र सौंपे हैं। भारतीय नौसेना का समुद्री तटीय निगरानी रखने वाला जहाज आईएनएस सावित्री इन दोनों संयंत्रो को लेकर बांग्‍लादेश में चट्टोग्राम बंदरगाह पहुंचा। बांग्‍लादेश सरकार इन ऑक्‍सीजन संयंत्रों का इस्‍तेमाल कोविड महामारी से निपटने में करेगी। प्रत्‍येक संयंत्र में प्रति मिनट 960 लीटर ऑक्‍सीजन पैदा करने की क्षमता है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने इन ऑक्‍सीजन संयंत्रों को बनाया है।

डेल स्टेन ने की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपनी 20 साल की लंबी क्रिकेट यात्रा को समाप्त करते हुए 31 अगस्त, 2021 को तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। 38 वर्षीय प्रोटियाज (Proteas) (दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम) के तेज गेंदबाज ने आखिरी बार फरवरी 2020 में टी 20 मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला था। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए भी खेले थे।

विश्व नारियल दिवस: 02 सितंबर

2009 से हर साल 02 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। यह इस उष्णकटिबंधीय (tropical) फल को बढ़ावा देने और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है। विश्व नारियल दिवस 2021 का विषय 'कोविड-19 महामारी और उससे परे एक सुरक्षित समावेशी लचीला और टिकाऊ नारियल समुदाय का निर्माण' है। डब्ल्यूसीडी (WCD) एशियाई प्रशांत नारियल समुदाय (Asian Pacific Coconut Community - APCC) के गठन का भी स्मरण करता है, जिसका उद्देश्य नारियल उद्योग की सभी गतिविधियों को बढ़ावा देना, समन्वय और सामंजस्य स्थापित करना है।

जानेमाने टेलीविजन और फिल्‍म कलाकार सिद्धार्थ शुक्‍ला का असामयिक निधन

जानेमाने टेलीविजन और फिल्‍म कलाकार सिद्धार्थ शुक्‍ला का असामयिक निधन हो गया है। वे 40 वर्ष के थे। उन्‍होंने टीवी सीरियल 'बालिका वधू', 'जाने पहचाने से ये अजनबी' और लव यू जिंदगी जैसे टीवी कार्यक्रमों में काम किया था। वह हम्प्टी शर्मा के दुल्हनिया जैसी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं। अभिनेता की आखिरी स्क्रीन आउटिंग एकता कपूर का लोकप्रिय शो 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3' था जिसमें उन्होंने अगस्त्य (Agastya) की भूमिका निभाई थी।

राज्यसभा के पूर्व सदस्य और पत्रकार चंदन मित्रा का निधन

राज्यसभा के पूर्व सदस्य और पत्रकार चंदन मित्रा का निधन हो गया। वे 65 वर्ष के थे। राज्यसभा से दो बार सांसद रहे चंदन मित्रा के निधन को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू व्यक्तिगत क्षति बताया। वे एक सम्मानित संपादक थे। उन्होंने डेली पायनियर का सम्पादन किया और संसद सदस्य के रूप में कार्य किया।

कट्टरपंथी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन

वयोवृद्ध कश्मीरी अलगाववादी नेता और ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (APHC) के पूर्व प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी का निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। सैयद अली गिलानी का जन्म 29 सितंबर 1929 को बांदीपोरा तहसील के जूरी मुंज गांव के सैयद पीर शाह गिलानी के घर हुआ था। गिलानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सोपोर में प्राप्त की और लाहौर पाकिस्तान के ओरिएंटल कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी की थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.