Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 September 2021

जापान में योशीहिदे सुगा ने देश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की

जापान में योशीहिदे सुगा ने देश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। कोविड-19 के सरकारी प्रबंधन को लेकर लोगों में व्याप्त अक्रोश के बाद सुगो को पद से हटना पड़ रहा है। उन्होंने घोषणा की कि वे सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद के लिए इस महीने होने वाले चुनाव में भाग नहीं लेंगे। इस चुनाव का विजेता ही इस साल होने वाले आम चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करेगा। आम चुनाव इस वर्ष 30 नवम्बर तक होने हैं। एक साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबे के प्रधानमंत्री पद से हट जाने के बाद सुगा जापान के प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने एक बैठक में कहा कि वे सत्तारूढ़ पार्टी के नेता बने रहने के बजाय कोविड-19 पर अधिक ध्यान देना चाहेंगे।

भारत और अमेरिका ने मानव रहित हवाई वाहनों की परियोजना से संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और अमेरिका ने मानव रहित हवाई वाहनों (Air-Launched Unmanned Aerial Vehicle) की परियोजना से संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह दोनों देशों के बीच रक्षा प्रौद्योगिकी सहयोग को मजबूत करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मुख्य उद्देश्य सहयोगी प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए ध्यान केंद्रित करना और दोनों देशा के सैन्य बलों के लिए भविष्य की प्रौद्योगिकी के सह-उत्पादन और सह-विकास के अवसर पैदा करना है। यह समझौता ALUAV प्रोटोटाइप को सह-विकसित करने के लिए सिस्टम के डिजाइन, विकास, प्रदर्शन, परीक्षण और मूल्यांकन के लिए भारतीय वायु सेना, वायु सेना अनुसंधान प्रयोगशाला और रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) के बीच सहयोग पर प्रकाश डालता है।

एक पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली अवनि भारत की पहली खिलाड़ी

अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 स्पर्धा में 445.9 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता और एक ओलिंपिक या पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं। लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में भी स्वर्ण पदक जीता था। इन पैरालंपिक में भारत की पदक तालिका अब 15 हो गई है। भारत ने अब तक 3 स्वर्ण, 7 रजत और 5 कांस्य पदक जीते हैं। यह पैरा खेलों के एकल संस्करण में भारत का सर्वश्रेष्ठ टैली है।

टोक्यो पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद में जीता रजत पदक

प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद में भारत के चौथे पदक विजेता और टोक्यो पैरालंपिक 2020 में कुल मिलाकर 11वें पदक विजेता बन गए, उन्होंने 2.07 मीटर की एशियाई रिकॉर्ड छलांग के साथ रजत पदक जीता। प्रवीण ने 2.07 मीटर की छलांग के साथ एशियाई रिकॉर्ड को मंजूरी दे दी, ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम-एडवर्ड्स (Jonathan Broom-Edwards) से पीछे रह गए, जिन्होंने ओलंपिक स्टेडियम में बारिश से लथपथ ट्रैक पर 2.10 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाई। प्रवीण टोक्यो खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद में निषाद कुमार, मरियप्पन थान्गावेलु और शरद कुमार के बाद भारत के चौथे पदक विजेता हैं।

शूटिंग में मनीष ने गोल्ड और सिंहराज ने सिल्वर जीता, हरविंद्र सिंह ने आर्चरी में ब्रॉन्ज जीता

शूटिंग में एसएच-1 कैटेगिरी के 50 मीटर एयर पिस्टल में मनीष नरवाल ने गोल्ड और सिंहराज अधाना ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। मनीष ने फाइनल में 209.1 का स्कोर किया, जबकि सिंहराज ने 207.3 स्कोर का सिल्वर मेडल जीता। टोक्यो पैरालिंपिक में हरविंद्र सिंह ने आर्चरी में ब्रॉन्ज मेडल मैच में शूटआउट में कोरिया के तीरंदाज को हराया।

भारतीय औषध महानियंत्रक ने एक और स्‍वदेशी कोविड वैक्‍सीन कॉर्बेवैक्‍स के दो क्‍लीनिकल परीक्षण की मंजूरी दी

भारतीय औषध महानियंत्रक- डीसीजीआई ने स्‍वदेशी कोविड वैक्‍सीन कॉर्बेवैक्‍स के दो क्‍लीनिकल परीक्षण की मंजूरी दे दी है। वैक्‍सीन निर्माता बायोलॉजिकल ई को कुछ शर्तों के तहत पांच से अठारह वर्ष के उम्र के बच्‍चों पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति मिली है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग और इसके पीएसयू जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद - बीआईआरएसी ने बायोलॉजिकल ई की कोविड-19 वैक्‍सीन को सहायता उपलब्‍ध कराई है। यह सहायता प्रीक्‍लीनिकल चरण से तीसरे चरण के परीक्षण तक उपलब्‍ध कराई जाएगी। मिशन कोविड सुरक्षा के तहत वित्‍तीय सहायता के अतिरिक्‍त इस वैक्‍सीन को राष्‍ट्रीय बायोफार्मा मिशन के जरिए कोविड अनुसंधान कॉनसॉर्टियम के तहत भी आर्थिक मदद मिली है।

अमरीका में पूर्वोत्‍तर के चार प्रांतों में तूफान के कारण 44 लोगों की मौत

अमरीका में समुद्री तूफान इडा ने काफी तबाही मचाई है। पूर्वोत्‍तर के चार प्रांतों में तूफान के कारण 44 लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण हुई भारी वर्षा और अचानक आई बाढ में कारें बह गई, भूमिगत मार्गों में पानी भर गया और वर्जिनिया से न्‍यू इंग्‍लैंड जाने वाली उडानों को स्‍थगित करना पडा। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि जलवायु संकट से निपटने के लिए ऐतिहासिक निवेश करना होगा। उन्‍होंने कहा कि अमरीका जलवायु परिवर्तन से जुडी तबाही का सामना कर रहा है। न्‍यूयार्क और न्‍यू जर्सी के गवर्नरों ने रिकार्ड वर्षा और बाढ की स्थिति को देखते हुए आपात स्थिति की घोषणा कर दी है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल FD लॉन्च की

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank – SFB) ने एक नई पहल शुरू की है जो गूगल पे यूजर्स को बैंक खाता खोले बिना केवल 2 मिनट में गूगल पे पर सावधि जमा (Fixed Deposits – FD) बुक करने में सक्षम बनाती है। FD बुक करने की यह सुविधा Google Pay के उन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी जो एंड्राइड डिवाइस पर एप्प का उपयोग कर रहे हैं। 5 सितंबर, 2021 को SFB की 5वीं वर्षगांठ से पहले SFB और गूगल के बीच सहयोग पर सहमती व्यक्त की गयी थी। इस सुविधा के तहत, FD मैच्योर होने के बाद FD का मूलधन और ब्याज सीधे Google Pay यूजर के मौजूदा बैंक खाते में जाएगा। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक अन्य निजी ऋणदाताओं या सार्वजनिक राज्य ऋणदाताओं की तुलना में ज्यादा एफडी रिटर्न प्रदान करता है। RBI शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक के तहत, इक्विटास में जमा राशि को प्रति जमाकर्ता 5 लाख रुपये तक की जमा गारंटी के माध्यम से कवर किया जाता है। ग्राहकों को एक साल की FD पर 6.35% तक का रिटर्न मिलता है।

Super Follows : ट्विटर ने लॉन्च किया नया फीचर

ट्विटर ने 1 सितंबर, 2021 को “सुपर फॉलो” फीचर लॉन्च किया। ‘सुपर फॉलो’ फीचर क्रिएटर्स को विशेष सामग्री तक पहुंचने के लिए सब्सक्रिप्शन बेचने की अनुमति देता है। इस सुविधा को लॉन्च किया गया था क्योंकि ट्विटर क्लिकेबल सितारों के लिए एक पसंदीदा ऑनलाइन स्थान बनने का प्रयास कर रहा है और साथ ही यह अपनी स्वयं की आय को इस तरह से बढ़ावा देना चाहता है। मेकअप कलाकार और खेल विशेषज्ञ जैसे प्रभावशाली लोग अपने ग्राहकों को “पर्दे के पीछे” सामग्री, अर्ली एक्सेस या इस तरह के अन्य लाभों की पेशकश करने में सक्षम होंगे। इसके लिए वे $3-$10 प्रति माह तक का शुल्क ले सकते हैं। यह लोगों को पैसे कमाने के साथ-साथ अपने फॉलोअर्स के साथ ट्विटर पर एक अतिरिक्त स्तर के इंटरेक्शन में भी मदद करेगा।

जम्मू-कश्मीर: स्वयं सहायता समूहों के लिए ‘साथ’ पहल लांच की गयी

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 1 सितंबर, 2021 को स्वयं सहायता समूह (SHG) की महिलाओं के लिए ‘साथ’ नामक ग्रामीण उद्यम त्वरण कार्यक्रम (Rural Enterprises Acceleration Programme) लांच किया। इस पहल से जम्मू-कश्मीर में लगभग 48,000 स्वयं सहायता समूहों को मदद मिलेगी, जिसमें लगभग चार लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं। ‘साथ’ पहल इन महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों के परामर्श और बाजार संबंधों पर ध्यान केंद्रित करेगी। सरकार का आगामी वर्षों में 11,000 और स्वयं सहायता समूह बनाने का भी लक्ष्य है। यह मंच इन महिलाओं के जीवन को बदल देगा और उन्हें सामाजिक और आर्थिक रूप से स्वतंत्र और मजबूत बनाएगा।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रहस्यमय बुखार स्क्रब टाइफस

हाल ही में उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से एक रहस्यमय बुखार सामने आया था। इसने एक सप्ताह में लगभग 40 लोगों की जान ले ली, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। इस वायरल बुखार की पहचान स्क्रब टाइफस के रूप में हुई है। स्क्रब टाइफस के मामले मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, आगरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों से सामने आये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और कहा कि लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की एक टीम बच्चों की मौत की जांच करेगी। स्थिति को देखने के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक टीम को भी बुलाया गया था। स्क्रब टाइफस एक पुन: उभरता हुआ रिकेट्सियल संक्रमण (Rickettsial infection) है। यह वेक्टर जनित रोग पहले भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में रिपोर्ट किया गया है।इस रोग के कारण बुखार और चकत्ते होते है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, हृदय प्रणाली, श्वसन प्रणाली, वृक्क प्रणाली और जठरांत्र प्रणाली को भी प्रभावित करता है। जटिल मामलों में, यह निमोनिया, मेनिंगो-एन्सेफलाइटिस, गैस्ट्रो-आंत्र रक्तस्राव, गुर्दे की विफलता और श्वसन संकट सिंड्रोम का कारण बन सकता है।

सिंगापुर ने ‘Vaccinated Travel Lanes’ की शुरुआत की

सिंगापुर ने पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए ‘Vaccinated Travel Lanes’ शुरू की है। कोविड-19 की पृष्ठभूमि में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को फिर से खोलना कोई सरल कार्य नहीं है। विभिन्न देश एयर बबल, यात्रा गलियारे, वैक्सीन पासपोर्ट और ट्रैफिक लाइट सिस्टम जैसी कई अवधारणाओं का प्रयोग कर रहे हैं। Vaccinated Travel Lanes को इस सूची में नया जोड़ा है। ये लेन्स मूल रूप से ट्रैवल कॉरिडोर का विस्तार हैं। हालांकि, ये केवल पूर्ण टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए हैं। सिंगापुर द्वारा टीकाकरण यात्रा लेन की शुरुआत की गई है। अब तक, सिंगापुर ने इसे दो क्षेत्रों जर्मनी और ब्रुनेई के साथ स्थापित किया है। इस प्रकार, सिंगापुर इन दोनों देशों के पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों को बिना किसी संगरोध (quarantine) आवश्यकताओं के किसी भी यात्रा उद्देश्य के लिए आने की अनुमति दे रहा है।

‘Protected Areas in Central Africa 2020’ रिपोर्ट जारी की गयी

Protected Areas in Central Africa 2020” शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि संसाधनों को समान रूप से साझा किया जाता है और इसके पर्यावरण की रक्षा की जाती है, तो मध्य अफ्रीका खुद को सतत (sustainable) रूप से विकसित कर सकता है। यह रिपोर्ट Central Africa Forest Observatory (OFAC) के तहत तैयार की गई थी जो Central African Forests Commission (COMIFAC) की एक विशेष इकाई है। मध्य अफ्रीका तांबा, पेट्रोलियम, लोहा, मैंगनीज, हीरा, कोबाल्ट और कोल्टन में समृद्ध है। इस रिपोर्ट के अनुसार, पर्यावरण और सामाजिक समानता के सम्मान के आधार पर विकास ही गरीबी और युद्ध को रोकने का एकमात्र तरीका है। 2020 के लिए व्यापक आर्थिक पूर्वानुमानों के अनुसार, मध्य अफ्रीकी देश -2.5% और -4.3% के बीच की वृद्धि दर की रिपोर्ट कर रहे हैं। 2018 के अंत से प्रति बैरल तेल की कीमतों में गिरावट के साथ-साथ नावेल कोरोनवायरस बीमारी के कारण वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है। इस प्रकार, इस क्षेत्र की सरकारें खनन और वानिकी उद्योगों की ओर तेल निष्कर्षण को बढ़ावा दे रही हैं और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं में विविधता ला रही हैं।

विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने कहा कि भारत हिंद-प्रशांत के बारे में यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्यों के साथ बातचीत करेगा

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने यूरोपीय संघ की विदेश मामलों की परिषद की बैठक के दौरान आश्वासन दिया है कि भारत हिंद-प्रशांत के बारे में यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्यों के साथ बातचीत करेगा। डॉ. जयशंकर ने यह टिप्पणी स्लोवानिया में आयोजित ब्लैड स्ट्रैटेजिक फोरम में पैनल चर्चा के दौरान की। चर्चा "हिन्द प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था" विषय पर बुलाई गयी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत यूरोपीय समुदाय के साथ अपने संबंध सुदृढ़ करना चाहता है। स्लोवानिया ने विदेश मंत्री को यूरोपीय समुदाय के सदस्य देशों के मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। स्लोवानिया इस समय यूरोपीय समुदाय की मंत्री परिषद का अध्यक्ष है।

चीन ने मंगल मिशन के लिए छोटा हेलीकॉप्टर विकसित किया

चीन ने भविष्य के मंगल मिशनों पर निगरानी कार्य के उद्देश्य से एक प्रोटोटाइप छोटा हेलीकॉप्टर विकसित किया है। चीनी अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी के अनुसार, इस छोटे हेलीकॉप्टर को मंगल पर रोबोटिक रोवर की ऐतिहासिक लैंडिंग के बाद विकसित किया गया है। प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टर दिखने में रोबोटिक हेलीकॉप्टर इनजेन्यूटी (Ingenuity) के समान है, जिसे नासा ने अपने परसेवेरांस (Perseverance) मिशन के लिए विकसित किया था। चीनी प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टर में दो रोटर ब्लेड, एक सेंसर और कैमरा बेस और चार पतले पैर शामिल हैं। हालाँकि, इसमें इनजेन्यूटी की तरह शीर्ष पर सोलर पैनल शामिल नहीं है। चीन ने 2033 में मंगल ग्रह पर अपने पहले चालक दल के मिशन (crewed mission) की योजना बनाई है। चीन ने मई, 2021 में अपने मार्स रोवर को मंगल गृह पर उतारा। यह मंगल ग्रह पर चीन का पहला मिशन था। मंगल ग्रह पर इस तरह के मिशन को उतारने वाला यह अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है।

ब्रिक्स बैंक ने यूएई, बांग्लादेश और उरुग्वे को नए सदस्यों के रूप में स्वीकार किया

ब्रिक्स देशों के समूह द्वारा स्थापित न्यू डेवलपमेंट बैंक (New Development Bank – NDB) ने 2 सितंबर, 2021 को संयुक्त अरब अमीरात, उरुग्वे और बांग्लादेश को नए सदस्यों के रूप में जोड़ा है। नए सदस्यों के इस पहले बैच को बैंक के विस्तार अभियान के हिस्से के रूप में जोड़ा गया था। न्यू डेवलपमेंट बैंक 2015 में ब्रिक्स सदस्यों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा लॉन्च किया गया था। इसे पहले “ब्रिक्स विकास बैंक” के रूप में जाना जाता था। इसका मुख्यालय शंघाई में है। NDB का पहला क्षेत्रीय कार्यालय दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में स्थापित किया गया था, जबकि दूसरा क्षेत्रीय कार्यालय 2019 में ब्राजील में स्थापित किया गया था, इसके बाद रूस में स्थापित किया गया था।

वित्त मंत्री ने FSDC की 24वीं बैठक की अध्यक्षता की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विज्ञान भवन, नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (Financial Stability and Development Council – FSDC) की 24वीं बैठक की अध्यक्षता की। FSDC एक शीर्ष-स्तरीय निकाय है जिसे भारत सरकार द्वारा एक सुपर नियामक निकाय (super regulatory body) बनाने के लिए स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना की पहली बार 2008 में रघुराम राजन समिति द्वारा सिफारिश की गई थी। अंत में 2010 में, प्रणब मुखर्जी (भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री) ने भारत में संपूर्ण वित्तीय क्षेत्र की वित्तीय नियमितताओं से निपटने के लिए इस स्वायत्त निकाय की स्थापना करने का निर्णय लिया। यह वैधानिक निकाय नहीं है। इस परिषद की गतिविधियों को करने के लिए अलग से कोई धनराशि आवंटित नहीं की जाती है। वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के तंत्र को मजबूत और संस्थागत बनाने के लिए, अंतर-नियामक समन्वय को बढ़ाने और वित्तीय क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए, FSDC को दिसंबर 2010 में शीर्ष स्तर के मंच के रूप में स्थापित किया गया था।

यूनाइटेड किंगडम ने म्यांमार के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की

यूनाइटेड किंगडम के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने 2 सितंबर, 2021 को म्यांमार के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। सैन्य जुंटा (military junta) को वित्तीय सहायता प्रदान करने वाले व्यवसायों को प्रभावित करने के लिए म्यांमार पर नए प्रतिबंध लगाए गए हैं। यूके सरकार के अनुसार, नए प्रतिबंध म्यांमार के व्यवसायी यू ताई ज़ा (U Tay Za) और उनके हटू समूह (Htoo Group) पर लक्षित हैं। Htoo Business Group एक बड़ा व्यावसायिक नेटवर्क है जो म्यांमार में कई गतिविधियों को नियंत्रित करता है। उस पर 2017 में राखीन प्रांत में रोहिंग्याओं की निकासी के लिए फंडिंग का आरोप लगाया गया है। यू ताई ज़ा (U Tay Za) का सेना के साथ घनिष्ठ संबंध है क्योंकि उसके जुंटा नेताओं के साथ संबंध हैं। उन्होंने हमेशा हथियारों और हथियारों के साथ मिलिशिया की आपूर्ति के लिए सहायता प्रदान की है।

नासा के मार्स रोवर ने अपना पहला चट्टान का नमूना एकत्र किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के नवीनतम मार्स रोवर ने पृथ्वी पर वापसी के लिए पहला चट्टान का नमूना सफलतापूर्वक एकत्र किया है। इस चट्टान के नमूने को परसेवेरांस रोवर के चीफ इंजीनियर एडम स्टेल्ट्जनर (Adam Steltzner) ने परफेक्ट कोर सैंपल करार दिया था । पहले के प्रयास में, नमूने को उखड़ने के लिए परसेवेरांस ने अधिक नरम चट्टान में ड्रिल किया, लेकिन यह टाइटेनियम ट्यूब के अंदर नहीं मिला। फिर रोवर ने बेहतर सैंपलिंग स्पॉट के लिए आधा मील की दूरी तय की। परसेवेरांस फरवरी 2021 में मंगल के जेजेरो क्रेटर (Jezero Crater) पर पहुंचा था। नासा ने परसेवेरांस द्वारा एकत्र किए गए नमूने प्राप्त करने के लिए और अधिक अंतरिक्ष यान लॉन्च करने की योजना बनाई है। मार्स 2020 मिशन जुलाई 2020 में लांच किया गया था। यह नासा के मंगल अन्वेषण कार्यक्रम का एक हिस्सा है। मार्स 2020 मिशन को एटलस वी लॉन्च वाहन (Atlas V Launch Vehicle) से लॉन्च किया गया था। यह 2020 में मंगल ग्रह के लिए लॉन्च किए गए तीन मिशनों में से एक है। अन्य दो मंगल मिशन इस प्रकार थे: तियानवेन-1 मिशन चीन द्वारा लांच किया गया था, यूएई द्वारा ‘होप ऑर्बिटर’ को लांच किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.