Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 September 2021

द मॉर्निंग कंसल्ट का सर्वे:दुनिया के नेताओं में नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70% है। 2 सितंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों से काफी आगे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी। तब कोरोना महामारी से भारत निकल रहा था। इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है।

तोक्यो पैरालिम्पिक खेलों में प्रमोद भगत ने स्वर्ण जीता

तोक्यो पैरालिम्पिक खेलों में बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने पुरूष सिंगल्स के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेटहेल को हराकर पदक देश के नाम किया। बैडमिंटन में ही पुरुष सिंगल्स में मनोज सरकार ने जापान के दाइसुक फुजिहारा को हराकर कांस्य पदक जीता। भारत ने अब तक चार स्वर्ण, सात रजत और छह कास्य सहित 17 पदक जीत लिए हैं। चीन 93 स्वर्ण के साथ पहले, ब्रिटेन 41 स्वर्ण के साथ दूसरे और अमरीका 36 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर है।

लद्दाख ने हिम तेंदुए को राज्य पशु, काली गर्दन वाली क्रेन को राज्य पक्षी घोषित किया

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने हिम तेंदुए (पैंथर यूनिका) को नया राज्य पशु और काली गर्दन वाली क्रेन (ग्रस निक्रिकोलिस) को नया राज्य पक्षी घोषित किया है। इस संबंध में अधिसूचना 31 अगस्त, 2021 को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल श्री राधा कृष्ण माथुर (Radha Krishna Mathur) द्वारा जारी की गई थी। 2019 में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग-अलग प्रशासनिक प्रभागों में विभाजन को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया। तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य में, काली गर्दन वाली क्रेन और कश्मीरी हिरण (हंगुल) क्रमशः राज्य पक्षी और पशु थे।

रेलवे, सात सितम्बर को गणेश उत्सव के लिए दादर स्टेशन से कोंकण क्षेत्र के लिए मोदी ट्रेन नाम से विशेष रेलगाड़ी चलाएगा

रेल राज्य मंत्री राव साहिब दानवे ने कहा है कि गणेश उत्सव के लिए सात सितम्बर को उपनगरीय दादर स्टेशन से कोंकण क्षेत्र के लिए एक विशेष रेलगाड़ी चलाई जाएगी। इस रेलगाड़ी का नाम मोदी ट्रेन रखा गया है। गणेश उत्सव को देखते हुए कोंकण रेलवे के लिए एक सौ 50 ट्रेन शुरू की गई है। रेलवे गणेश उत्सव पर मुंबई वासियों की सुविधा के लिए कोंकण क्षेत्र तक आठ विशेष वातानुकूलित ट्रेन चलाएगी।

कार्बी आंगलांग समझौते पर नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गए

ऐतिहासिक कार्बी आंगलांग समझौते पर नई दिल्ली में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर श्री अमित शाह ने कहा कि कार्बी आंगलांग समझौता कार्बी क्षेत्र और असम के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पांच से अधिक गुटों के करीब एक हजार सदस्य हथियार छोड़कर मुख्य धारा में शामिल हो गए। श्री शाह ने कहा कि केन्द्र और असम सरकार इन लोगों के पुनर्वास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि असम सरकार कार्बी क्षेत्र के विकास के लिए पांच वर्ष में लगभग एक हजार करोड़ रूपये खर्च करेगी। यह समझौता असम की क्षेत्रीय और प्रशासनिक अखंडता को प्रभावित किए बिना, कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद को अधिक से अधिक स्वायत्तता, कार्बी लोगों की पहचान, भाषा और संस्कृति की रक्षा तथा परिषद क्षेत्र के विकास को सुनिश्चित करेगा। कार्बी सशस्त्र गुटों में हिंसा त्यागने और देश के कानून द्वारा स्थापित शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सहमति दी है। समझौते में समर्पण करने वाले उग्रवादियों के पुनर्वास का भी प्रावधान है। असम सरकार कार्बी आंगलांग स्वायत्त परिषद क्षेत्र के बाहर रह रहे कार्बी लोगों के विकास के लिए कार्बी कल्याण परिषद की स्थापना करेगी। कार्बी आंगलांग स्वायत्त परिषद के संसाधनों की पूर्ति के लिए राज्य की समेकित निधि में वृद्धि की जाएगी। वर्तमान समझौते में कार्बी आंगलांग स्वायत्त परिषद को अधिक विधायी, कार्यकारी, प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार देने का प्रस्ताव है।

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट - कॉरपोरेट अवार्ड 2021

एसजेवीएन को प्रतिष्ठित डन एंड ब्रैडस्ट्रीट- कॉरपोरेट अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया है, यह पुरस्कार उसे बेस्ट ग्रोथ परफॉर्मेंस-पावर की श्रेणी में प्राप्त हुआ। यह पुरस्कार वर्चुअल सम्मेलन के माध्‍यम से प्रदान किया गया है, जिसका शीर्षक ‘भारत की शीर्ष 500 कंपनियाँ 2021’ था। एसजेवीएन के पास वर्तमान में लगभग 10,000 मेगावाट की 31 परियोजनाओं का मज़बूत पोर्टफोलियो है। इस कार्यक्रम की थीम ‘लैइंग द फाउंडेशन फॉर एन ईएसजी-रेडी कॉरपोरेट इंडिया' थी। इस कार्यक्रम में भारत की शीर्ष 500 कंपनियाँ वर्ष 2021 के प्रकाशन के डिजिटल लॉन्च को भी शामिल किया गया। पिछले दो दशकों से भी ज़्यादा समय से डन एंड ब्रैडस्ट्रीट भारत की शीर्ष 500 कंपनियों की सूची तैयार कर रहा है, जो भारत के कॉरपोरेट जगत के लीडरों और भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। इन वर्षों में प्रकाशन ने सबसे विश्वसनीय और व्यापक संग्रह तथा भारत के व्यापक कॉरपोरेट जगत की सबसे सटीक रैंकिंग में से एक होने की प्रतिष्ठा प्राप्त की है।

IFAD ने वर्ष 2030 तक अपने जलवायु वित्त का 30% ग्रामीण लघु-स्तरीय कृषि में प्रकृति-आधारित समाधानों के समर्थन पर केंद्रित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की

हाल ही में कृषि विकास के लिये अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) ने वर्ष 2030 तक अपने जलवायु वित्त का 30% ग्रामीण लघु-स्तरीय कृषि में प्रकृति-आधारित समाधानों के समर्थन पर केंद्रित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इसने अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) के वर्ल्ड कंज़र्वेशन कॉन्ग्रेस (WCC) से पूर्व, यह जैव विविधता की रक्षा के लिये अधिक निवेश का आह्वान किया है। IUCN द्वारा प्रत्येक चार वर्ष के अंतराल पर वर्ल्ड कंज़र्वेशन कॉन्ग्रेस का आयोजन किया जाता है। कॉन्ग्रेस के माध्यम से IUCN के विभिन्न सदस्य एक साथ आते हैं, सिफारिशों पर मतदान करते हैं और वैश्विक संरक्षण प्रयासों के लिये एजेंडा निर्धारित करते हैं। IFAD एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान और संयुक्त राष्ट्र की एक विशिष्ट एजेंसी है जो विकासशील देशों के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में काम कर रही है तथा संबद्ध परियोजनाओं के लिये कम ब्याज के साथ अनुदान और ऋण प्रदान करने का कार्य करती है।

महाराष्ट्र सरकार पुणे में करेगी राजीव गांधी के नाम पर साइंस सिटी की स्थापना

महाराष्ट्र सरकार ने छात्रों के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने और उन्हें भविष्य में छात्र बनने के लिए तैयार करने के लिए पुणे के पास पिंपरी-चिंचवड में एक विश्व स्तरीय विज्ञान शहर स्थापित करने का निर्णय लिया है। 'भारत रत्न राजीव गांधी साइंस इनोवेशन सिटी' के रूप में नामित करने के लिए PCMC क्षेत्र में आठ एकड़ के परिसर में एक एकड़ क्षेत्र में एक विज्ञान केंद्र विकसित किया जाएगा। PCMC क्षेत्र में साइंस सिटी बनाने के लिए केंद्र ने 191 करोड़ रुपये की सहायता दी है।

सिंगापुर-भारत द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास 'सिम्बेक्स' का 28वां संस्करण संपन्न

सिंगापुर और भारत की नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास (सिम्बेक्स) का 28वां संस्करण 02 से 04 सितंबर 2021 तक आयोजित किया गया था। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणविजय ने जहाज से उड़ने वाले एक हेलीकॉप्टर, पनडुब्बी रोधी युद्धपोत आईएनएस किल्टन और गाइडेड मिसाइल युद्धपोत आईएनएस कोरा तथा एक पी8आई लंबी दूरी के समुद्री निगरानी विमान के साथ किया था। वहीं, रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी- आरएसएन की तरफ से इस नौसैन्य अभ्यास में एक विशिष्ट श्रेणी का युद्धपोत, आरएसएस स्टीडफ़ास्ट, एक एस-70बी नौसैन्य हेलीकॉप्टर, एक विक्ट्री क्लास मिसाइल पोत, आरएसएस विगौर, एक आर्चर श्रेणी की पनडुब्बी और एक फॉक्कर- 50 समुद्री निगरानी विमान ने हिस्सा लिया। सिंगापुर गणराज्य की वायु सेना (आरएसएएफ) के चार एफ-16 लड़ाकू विमानों ने भी वायु रक्षा अभ्यास के दौरान इसमें भाग लिया। वर्ष 1994 में शुरू किया गया, सिम्बेक्स किसी भी विदेशी नौसेना के साथ भारतीय नौसेना का सबसे लंबा चलने वाला निर्बाध द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास है।

साइबर अधिनियम, अपराध जांच और डिजिटल फोरेंसिक पर ऑनलाइन क्षमता निर्माण कार्यक्रम के लिए साइबर प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के तहत राष्ट्रीय ई-शासन प्रभाग (एनईजीडी) ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू), दिल्ली और राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू), भोपाल के साथ साइबर कानून, अपराध जांच और डिजिटल फोरेंसिक पर ऑनलाइन क्षमता निर्माण कार्यक्रम के लिए एक साइबर लैब स्थापित करने के लिए नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कार्यक्रम का लक्ष्य पुलिस अधिकारियों, राज्य साइबर प्रकोष्ठों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, अभियोजकों और न्यायिक अधिकारियों को सक्षम बनाना है ताकि वे सर्वोत्तम वैश्विक प्रथाओं, मानकों और दिशानिर्देशों को अपनाते हुए भारतीय साइबर कानून के अनुसार साइबर फोरेंसिक मामलों से कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आवश्यक कौशल हासिल कर सकें। एनईजीडी ने एनएलआईयू भोपाल के सहयोग से अपने अधिगम प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस) के माध्यम से 1000 अधिकारियों को 9 महीने का ऑनलाइन पीजी डिप्लोमा प्रदान करने की पहल की है।

सीएसआईआर-एनएएल द्वारा डिजाइन एवं विकसित हंसा न्यू जेनरेशन (एनजी) विमान ने सफलतापूर्वक अपनी पहली उड़ान भरी

सीएसआईआर की एक घटक प्रयोगशाला सीएसआईआर-नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (एनएएल), बेंगलूरु द्वारा द्वारा डिजाइन एवं विकसित हंसा न्यू जेनरेशन (एनजी) विमान ने 3 सितंबर 2021 को सफलतापूर्वक अपनी पहली उड़ान भरी। विमान ने 4,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भरी और लगभग 20 मिनट के बाद सफल लैंडिंग करने से पहले 80 समुद्री मील की गति प्राप्त की। पहली उड़ान भरने वाले टेस्ट पायलट कैप्टन अमित दहिया ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि उड़ान के सभी पैरामीटर सामान्य पाए गए और यह टेक्स्ट बुक फ्लाइट है। हंसा-एनजी की अनोखी विशेषताओं में आरामदायक केबिन के साथ ग्लास कॉकपिट, डिजिटल तौर पर नियंत्रित अत्यधिक कुशल इंजन, विद्युत संचालित फ्लैप, लॉग एंड्यूरेंस, लो एक्विजेंशन और कम परिचालन लागत शामिल हैं। इस विमान के लिए सीएसआईआर-एनएएल को विभिन्न फ्लाइंग क्लबों से पहले ही 72 आशय पत्र मिल चुके हैं। सेवा में शामिल किए जाने से पहले अगले 4 महीनों के भीतर इस विमान को प्रमाणित किया जाएगा।

आयुष मंत्रालय ने देश के 45 से अधिक स्थानों से आयुष आपके द्वार अभियान की शुरुआत की

आयुष मंत्रालय द्वारा देश भर में 45 से अधिक स्थानों पर “आयुष आपके द्वार” अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान की शुरुआत आयुष भवन में कर्मचारियों को औषधीय पौधे वितरित कर की गई। इस अभियान की शुरूआत से जुड़ी गतिविधियों में कुल 21 राज्य भाग ले रहे हैं और इस दौरान दो लाख से अधिक पौधे वितरित किये जाएंगे। इस अभियान का उद्देश्य एक वर्ष में देश भर के 75 लाख घरों में औषधीय पौधे वितरित करना है। इन औषधीय पौधों में तेजपत्ता, स्टीविया, अशोक, जटामांसी, गिलोय/गुडुची, अश्वगंधा, कुमारी, शतावरी, लेमनग्रास, गुग्गुल, तुलसी, सर्पगंधा, कालमेघ, ब्राह्मी और आँवला शामिल हैं। ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत वाई-ब्रेक एप की शुरुआत, रोगनिरोधी आयुष दवाओं के वितरण सहित कई अन्य कार्यक्रम पहले ही शुरू किये जा चुके हैं।

एचडीएफसी लाइफ ने ₹6,687 करोड़ में करेगी Exide लाइफ़ इंश्योरेंस का अधिग्रहण

एचडीएफसी लाइफ ने एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में स्टॉक और नकद सौदे में 6,887 करोड़ रुपये में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल खरीदने की घोषणा की है। इसके बाद, एक्साइड लाइफ का विलय एचडीएफसी लाइफ के साथ किया जाएगा, जो नियामकीय मंजूरी के अधीन होगा। एक्साइड लाइफ़ बैटरी निर्माता एक्साइड इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह अधिग्रहण जीवन बीमा क्षेत्र में पहले और सबसे बड़े अधिग्रहणों में से एक होगा। कुल डील वैल्यू 6,887 करोड़ रुपये में से एचडीएफसी लाइफ 725 करोड़ रुपये नकद में देगी, जबकि बाकी रकम शेयरों के रूप में होगी। एचडीएफसी लाइफ एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 685 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 10 रुपये के अंकित मूल्य के 87.02 मिलियन इक्विटी शेयर जारी करेगी। अधिग्रहण के बाद, विलय के बाद एचडीएफसी लाइफ में एक्साइड इंडस्ट्रीज की 4.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और बंधक ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड की 47.9 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। फिलहाल एचडीएफसी लाइफ में एचडीएफसी लिमिटेड की 49.9 फीसदी हिस्सेदारी है।

वर्तिका शुक्ला बनीं इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड की पहली महिला CMD

वर्तिका शुक्ला ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड की पहली महिला अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने जैव ईंधन, कोयला गैसीकरण, अपशिष्ट से ईंधन और हाइड्रोजन ऊर्जा सहित कंपनी के नवीन ऊर्जा कार्यक्रमों का नेतृत्व किया। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक, शुक्ला 1988 में ईआईएल में शामिल हुई और उनके पास रिफाइनिंग, गैस प्रसंस्करण, पेट्रोकेमिकल्स और उर्वरकों में परिसरों के डिजाइन, इंजीनियरिंग और कार्यान्वयन सहित व्यापक परामर्श अनुभव है।

भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यूनिकॉर्न इकोसिस्टम

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न लिस्ट 2021 जारी की है, जिसके अनुसार भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यूनिकॉर्न/स्टार्टअप इकोसिस्टम है। इसमें अमेरिका शीर्ष पर है जिसके बाद चीन दूसरे स्थान पर है। सूची के अनुसार वर्तमान में भारत में कुल 51 यूनीकॉर्न स्टार्टअप हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में 396 और चीन में 277 यूनीकॉर्न स्टार्टअप हैं। Zilingo 310 अमरीकी डालर के वित्त पोषण के साथ भारत में रैंकिंग में शीर्ष यूनीकॉर्न स्टार्टअप है। ज़िलिंगो का मुख्यालय सिंगापुर में है। एक शहर में मुख्यालय वाले यूनिकॉर्न की संख्या के मामले में बेंगलुरु शीर्ष भारतीय शहर है। बेंगलुरु में 31 यूनीकॉर्न स्टार्टअप हैं और उसके बाद मुंबई में 12 यूनीकॉर्न स्टार्टअप हैं।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने टाइम्स वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में किया टॉप

टाइम्स हायर एजुकेशन (द) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 जारी कर दी गई है। इस सूची में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय सबसे ऊपर है, इसके बाद कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है। सूची में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु को 301-350 की रैंकिंग के बीच रखा गया है, जो शीर्ष 350 रैंकिंग में शामिल एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय भी है। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में 99 देशों और क्षेत्रों के रिकॉर्ड 1,662 विश्वविद्यालय शामिल हैं। इसमें रैंकिंग 13 संतुलित प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है।

पीएम मोदी ने वर्चुली किया छठे पूर्वी आर्थिक मंच 2021 को संबोधित

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रूस के व्लादिवोस्तोक में आयोजित छठे पूर्वी आर्थिक मंच (6th Eastern Economic Forum) के पूर्ण सत्र को संबोधित किया। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप सिंह पुरी और प्रमुख भारतीय तेल और गैस कंपनियों के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल रूस में EEF शिखर सम्मेलन 2021 में भाग ले रहा है। EEF के अलावा, पेट्रोलियम मंत्री ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग की समीक्षा करने के लिए रूसी ऊर्जा मंत्री निकोले शुलगिनोव के साथ भी बैठक करेंगे और भारतीय और रूसी कंपनियों के बीच सहयोग पर चर्चा करने के लिए सुदूर पूर्व और आर्कटिक अलेक्सी चेकुनकोव के विकास के लिए रूसी मंत्री के साथ बैठक करेंगे। इसके आलावा पेट्रोलियम मंत्री भारत-रूस व्यापार वार्ता की सह-अध्यक्षता भी करेंगे।

IMF ने बढ़ाया भारत के विशेष आहरण अधिकार (SDR) का कोटा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत को विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights) के रूप में 12.57 बिलियन (लगभग 17.86 अरब अमेरिकी डॉलर) का आवंटन किया है। इसके साथ ही भारत की कुल एसडीआर होल्डिंग 13.66 अरब एसडीआर (लगभग 19.41 अरब अमेरिकी डॉलर के बराबर) हो गई है। एसडीआर भारत के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves) के घटकों में से एक है। इसलिए विदेशी मुद्रा भंडार (FER) भी अब बढ़ गया है। IMF ने अपने सभी सदस्य देशों को कुल एसडीआर 456 बिलियन आवंटित किया है, जिसमें से भारत को एसडीआर 12.57 मिला है।

केंद्र ने अतुल भट्ट को RINL का सीएमडी नियुक्त किया

अतुल भट्ट को विनिवेश के स्वामित्व वाली स्टील कंपनी राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (Rashtriya Ispat Nigam Ltd - RINL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह राज्य के स्वामित्व वाली कंसल्टेंसी फर्म मेकॉन (MECON) के सीएमडी थे, जो टर्नकी निष्पादन सहित अवधारणा से लेकर कमीशनिंग तक एक परियोजना स्थापित करने के लिए आवश्यक सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। पीके रथ (PK Rath) 38 साल तक कंपनी की सेवा करने के बाद 31 मई को आरआईएनएल (RINL) के सीएमडी के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

डिफेंस एक्सपो 2022 की मेजबानी करेगा गुजरात

अगला डिफेंस एक्सपो (Defence Expo) 2022 में गुजरात द्वारा आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसकी घोषणा की। इस संबंध में रक्षा उत्पादन विभाग और गुजरात सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस द्विवार्षिक कार्यक्रम में लगभग 100 देशों के भाग लेने की उम्मीद है। डिफेंस एक्सपो-2022 अगले साल 10 से 13 मार्च तक गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। डिफेंस एक्सपो 2022 का उद्देश्य मेक इन इंडिया (Make in India) से दुनिया के लिए आगे बढ़ना है। डिफेंस एक्सपो-2022 भारत को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने पर फोकस करेगा।

पीपीके रामाचार्युलु बने राज्यसभा महासचिव

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने डॉ पीपीके रामाचार्युलु (PPK Ramacharyulu), जो 2018 से राज्यसभा सचिवालय में सचिव हैं, को महासचिव नियुक्त किया है। वह देश दीपक वर्मा (Desh Dipak Verma) का स्थान लेंगे, जिन्होंने चार साल तक शीर्ष पद पर रहने के बाद महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। रामाचार्युलु पहले अंदरूनी सूत्र हैं जो राज्यसभा के लगभग 70 वर्षों में सचिवालय के रैंक से शीर्ष पद तक पहुंचे हैं। एक साल तक लोकसभा सचिवालय में सेवा देने के बाद रामाचार्युलु 1983 में राज्यसभा सचिवालय में शामिल हुए। रामाचार्युलु ने आंध्र प्रदेश विधानमंडल के विशेष सचिव के रूप में कार्य किया था। रामाचार्युलु को संसद के कामकाज के विभिन्न पहलुओं को संभालने का लगभग 40 वर्षों का अनुभव है।

एलेजांद्रो प्रीतो ने बर्ड फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर 2021 का पुरस्कार जीता

मैक्सिकन फोटोग्राफर एलेजांद्रो प्रीतो (Alejandro Prieto) बर्ड फोटोग्राफर ऑफ द ईयर (BPOTY) 2021 के विजेता के रूप में उभरे हैं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के बीच कांटेदार तार-क्लैड सीमा की दीवार पर घूरते हुए एक बड़े रोडरनर (roadrunner) की तस्वीर को कैप्चर करने के लिए जीता है, जो हैरान की तरह दिखता है। छवि को 'अवरुद्ध (Blocked)' शीर्षक दिया गया है। बर्ड फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर में £5,000 का नकद पुरस्कार मिलता है। उन्हें 73 देशों की 22,000 प्रविष्टियों में से चुना गया था।

श्री. पी वासुदेवन की अध्यक्षता में एनयूई लाइसेंस पर समिति गठित करेगा आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आवेदनों की जांच करने और नई अम्ब्रेला इकाई (New Umbrella Entity - NUE) लाइसेंस पर सिफारिशें देने के लिए एक समिति का गठन करेगा। श्री. पी वासुदेवन के पास 5 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता है। समिति एनयूई के व्यापक आर्थिक प्रभाव से सुरक्षा जोखिमों तक कई पहलुओं को देखने के लिए जिम्मेदार होगी। लाइसेंस जारी करने से पहले समिति की सिफारिशों पर विचार किया जाएगा। एनयूई भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corp. of India - NPCI) के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपना स्वयं का भुगतान बुनियादी ढांचा स्थापित करेंगे। सरकार एनयूई के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (unified payments interface - UPI) के समान एक भुगतान प्रणाली बनाने की उम्मीद करती है। यह प्रणाली छोटे और मध्यम उद्यमों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं पर केंद्रित होगी। आरबीआई ने अगस्त 2020 में "फॉर-प्रॉफिट एनयूई (for-profit NUEs)" बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे।

RBI ने एक्सिस बैंक पर लगाया 25 लाख रुपये का जुर्माना

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 01 सितंबर, 2021 को अपने ग्राहक को जानिए (know your customer - KYC) मानदंडों के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए एक्सिस बैंक पर 25 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने फरवरी 2020 और मार्च 2020 के दौरान बैंक में रखे गए एक ग्राहक खाते में जांच की, जहां यह देखा गया कि बैंक केवाईसी मानदंडों का पालन करने में विफल रहा। नतीजतन, बैंकिंग नियामक ने नोटिस जारी किया कि एक्सिस बैंक ने आरबीआई - केवाईसी निर्देश, 2016 का पालन नहीं किया।

जम्मू-कश्मीर में विकास कार्य के तहत नितिन गडकरी ने दो परियोजनाओं को मंजूरी दी

जम्‍मू कश्‍मीर के जम्‍मू क्षेत्र में विकास कार्य को और तेज किये जाने के उद्देश्‍य से केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दो हजार पांच सौ 56 करोड़ 36 लाख रुपये लागत की दो परियोजनाओं को मंजूरी दी है। ये परियोजनाएं सांबा-जम्‍मू और अखनूर-पुंछ राष्‍ट्रीय राजमार्गों से संबंधित हैं। केन्‍द्र सरकार पहले ही जम्‍मू-अखनूर सड़क को चौड़ा करने की परियोजना को मंजूरी दे चुकी है। इसके बाद अखनूर-पुंछ सड़क को चौड़ा करने का कार्य किया जाएगा। अखनूर-पुंछ रोड़ नौशेरा और राजौरी से होकर गुजरती है। इससे सीमावर्ती जिलों राजौरी और पुंछ के निवासियों की आवाजाही का समय कम होगा। जम्‍मू-पुंछ सड़क को अखनूर, नौशेरा और राजौरी तक चौड़ा करने से पाकिस्‍तान से लगी नियंत्रण रेखा के समीप इन दोनों जिलों में रक्षा वाहनों की आवाजाही भी आसान हो जाएगी।

एम. मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला राज्‍यसभा के लिये निर्वाचित

तमिलनाडु में एम. मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला को राज्‍यसभा के लिये निर्वाचित किया गया है। यह सीट इस वर्ष आल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के सांसद ए. मोहम्‍मदजान के निधन के कारण रिक्‍त हुई थी। इस सीट के लिये उपचुनाव 13 सितंबर को कराया जाना था लेकिन कोई और उम्‍मीदवार नहीं होने के कारण मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला को चुनाव किये बिना ही नामांकित कर दिया गया। श्री अब्‍दुल्‍ला पुदुक्‍कोट्टई ज़िले के तिरूमैयम के निवासी हैं। वे पहले पार्टी की युवा इकाई के पदाधिकारी थे। उन्‍हें इस वर्ष जनवरी में पार्टी की एन.आर.आई. विंग का संयुक्‍त सचिव नियुक्‍त किया गया था।

कनाडा के शहर बर्नाबी में अब से हर साल 5 सितंबर को मनाया जाएगा गौरी लंकेश दिवस

कनाडाई शहर बर्नाबी ने 5 सितंबर को गौरी लंकेश की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए गौरी लंकेश दिवस (Gauri Lankesh Day) ​​घोषित किया है। बर्नाबी के मेयर माइक हर्ले के कार्यालय द्वारा जारी उद्घोषणा में कहा गया है कि गौरी लंकेश एक साहसी भारतीय पत्रकार थीं, जो सच्चाई और न्याय के लिए खड़ी हुईं, अंधविश्वास और सामाजिक बुराइयों को चुनौती दी और गरीबों और उत्पीड़ितों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। गौरी लंकेश, एक वामपंथी पत्रकार, जिसने एक पत्रिका "गौरी लंकेश पत्रिका" निकाली थी, जिन्हें 5 सितंबर, 2017 की शाम को दो हमलावरों ने बेंगलुरु में उसके घर के बाहर कथित तौर पर उसके हिंदुत्व विरोधी रुख के लिए गोली मार दी थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.