Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 September 2021

तोक्यो पैरालिंपिक खेलों का समापन, भारत 19 पदक जीतकर 24वें स्थान पर रहा

24 अगस्‍त से शुरू हुए पैरालिम्पिक खेल जापान की राजधानी तोक्यो के ओलंपिक स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्पन्न हो गए। क्लोजिंग सेरेमनी में अवनि लेखरा भारतीय दल की ध्वजवाहक बनीं। इन खेलों में 163 देशों के लगभग 4500 खिलाड़ी ने 22 खेलों की 540 स्पर्धाओं में अपनी चुनौती पेश की। बैडमिंटन को पहली बार पैरालिंपिक में शामिल किया गया था। भारत के 7 खिलाड़ियों ने अलग-अलग वर्गों में भाग लिया और चार पदक अपने नाम किए। प्रमोद भगत और कृष्णा नागर ने स्वर्ण जबकि सुहास यथिराज ने रजत और मनोज सरकार ने कांस्य पदक जीता। भारत ने इस बार 5 गोल्ड सहित 19 मेडल( 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज) जीते। यह पैरालिंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अगला पैरालिंपिक 2024 में पेरिस में होगा।

असम की ओलिम्पिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन सर्वशिक्षा अभियान की ब्रांड एंबेसडर होंगी

असम की ओलिम्पिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन सर्वशिक्षा अभियान की ब्रांड एंबेसडर होंगी। सर्वशिक्षा अभियान की मिशन निदेशक रोशनी अपरांजी कोराती ने बताया कि लवलीना ब्रांड एंबेसडर के रूप में भूमिका निभाने के लिए सहमत हो गई हैं। 23 वर्षीय मुक्केबाज लवलीना असम के गोलाघाट जिले की रहने वाली हैं और पहली असमी हैं जिन्होंने ओलंपिक में पदक जीता है। उन्होंने 64-69 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता है।

केरल के कोझीकोड जिले में निपाह वायरस का मामला सामने आया

केरल के कोझीकोड जिले में निपाह वायरस का एक मामला सामने आया है। केरल के कोझीकोड जिले से 3 सितंबर 2021 को एन्सेफलाइटिस और मायोकार्डिटिस के लक्षण के साथ 12 साल के एक लड़के में निपाह वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया था। संक्रमित बच्‍चे की मौत हो जाने के बाद से राज्‍य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। कोझीकोड में 24 घंटे चलने वाले एक नियंत्रण कक्ष की स्‍थापना की गई है। अधिकारियों को अत्‍याधिक सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि निपाह संक्रमण को रोकने के लिए एक विस्‍तृत कार्य योजना तैयार की गई है। बच्‍चे ने जो रामबुतान फल खाया था उसके नमूने भी जांच के लिए ले लिए गए हैं। केंद्रीय दल आसपास के इलाके में चमगादडों के पाए जाने की भी जांच करेगा।

इजराइल की कंपनी बेंगलुरु में बनाएगी सेना के लिए ‘स्काई स्ट्राइकर’

भारतीय सेना आने वाले समय में स्काई स्ट्राइकर से लैस होगी, जो कि बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसे ऑपरेशन को अंजाम देने में मदद करेंगी। इसलिए सेना ने 100 से अधिकस्काई स्ट्राइकर’ खरीदने के लिए बेंगलुरु की कंपनी अल्फा डिजाइन टेक्नोलॉजीज के नेतृत्व वाले संयुक्त उद्यम इजराइल की कंपनी एलबिट सिस्टम से अनुबंध किया है। एल्बिट सिक्योरिटी सिस्टम्स के अनुसार स्काई स्ट्राइकर एक लागत प्रभावी ‘घूमने वाला हथियार’ है जो लंबी दूरी तक सटीक और सामरिक हमले करने में सक्षम है। अनुबंध के तहत इन ‘स्काई स्ट्राइकर’ का निर्माण बेंगलुरु में किया जाना है जिनका उपयोग बालाकोट जैसे मिशनों में किया जा सकता है। यह सशस्त्र ड्रोन सेना की ‘घुमंतू युद्ध सामग्री’ की आवश्यकता को पूरा करेंगे। यह एक प्रकार का मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) है, जो विस्फोटक वारहेड के साथ लाइन-ऑफ-विजन ग्राउंड लक्ष्यों से परे संलग्न करने के लिए बनाया गया है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले का बदला लेने के लिए ठीक 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी 2019 को तड़के 3.30 बजे बालाकोट में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। इसे बालाकोट एयर स्ट्राइक के नाम से जाना जाता है।

भारत बना प्लास्टिक समझौता लांच करने वाला पहला एशियाई देश

भारत 3 सितंबर, 2021 को प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) लांच करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। इस नए प्लेटफॉर्म को World-Wide Fund for Nature-India (WWF India) ने भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry – CII) के सहयोग से विकसित किया है। यह प्लास्टिक के लिए एक सर्कुलर सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करेगा। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्जेंडर एलिस द्वारा नया प्लेटफार्म लॉन्च किया गया। यह एक सर्कुलर प्लास्टिक सिस्टम के निर्माण के लिए प्रतिज्ञा करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख उद्यमों को एक साथ लाएगा। इस समझौते के तहत प्रतिबद्धताओं का उद्देश्य अर्थव्यवस्था और प्राकृतिक वातावरण से प्लास्टिक की पैकेजिंग को बाहर रखना है। इसमें प्रमुख FMCG ब्रांडों, निर्माताओं, खुदरा विक्रेताओं और पुनर्चक्रणकर्ताओं (recyclers) सहित 17 व्यवसायों का उल्लेख किया गया है जिन्होंने संस्थापक सदस्यों के रूप में समझौते के साथ प्रतिबद्ध किया है। 9 व्यवसाय सहायक संगठनों के रूप में शामिल हुए हैं। यह समझौता प्लास्टिक पैकेजिंग को कम करने, नवाचार करने के समयबद्ध लक्ष्यों को प्रदान करता है। इसका उद्देश्य अनावश्यक या समस्याग्रस्त प्लास्टिक पैकेजिंग और वस्तुओं की एक सूची को परिभाषित करना और 2030 तक रीडिज़ाइन और इनोवेशन की मदद से इन समस्याओं को दूर करने के उपाय करना है। इस समझौते के तहत, 100% प्लास्टिक पैकेजिंग को पुन: प्रयोज्य (reusable) या पुनर्चक्रण योग्य (recyclable) बनाया जाएगा, 50% प्लास्टिक पैकेजिंग को प्रभावी ढंग से रीसायकल किया जाएगा।

अमेज़न इंडिया ने लॉन्च किया किसान स्टोर

Amazon India ने किसान स्टोर लॉन्च करने की घोषणा की। स्टोर को केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 2 सितंबर, 2021 को लॉन्च किया था। किसान स्टोर एक ऑनलाइन मंच है जो भारत के किसानों को कृषि उपकरण और सहायक उपकरण, बीज, पोषण आदि 8,000 से अधिक कृषि सम्बन्धी सामानों तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। ये उत्पाद छोटे और मध्यम व्यवसायों द्वारा सूचीबद्ध हैं। यह उत्पाद अमेज़ॅन इंडिया पर प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उपलब्ध होंगे और किसानों के दरवाजे पर वितरित किए जाएंगे। इन स्टोरों में 20 से अधिक ब्रांडों के हजारों उत्पाद शामिल हैं। किसान स्टोर हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल और मलयालम जैसी भाषाओं में उपलब्ध होगा।

World Social Protection Report 2020-22 जारी की गयी

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा 1 सितंबर, 2021 को विश्व सामाजिक सुरक्षा रिपोर्ट 2020-22 जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, विश्व की आधी से अधिक आबादी को किसी भी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा नहीं मिल रही है। COVID-19 के वैश्विक प्रकोप के बीच सामाजिक सुरक्षा के विस्तार के बाद भी कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं होने की यह प्रवृत्ति है। 2020 में वैश्विक आबादी के केवल 47% के पास एक सामाजिक सुरक्षा लाभ तक प्रभावी पहुंच थी, जबकि 53% (4.1 बिलियन लोगों) के पास कोई सुरक्षा नहीं थी।यूरोप और मध्य एशिया के लोग सबसे अच्छी तरह से कवर की गई आबादी में से हैं। यूरोप और मध्य एशिया की 84% आबादी को कम से कम एक लाभ प्राप्त है। अमेरिका में सामाजिक सुरक्षा की दर 64.3% है। एशिया, प्रशांत और अरब देशों में आधे से भी कम लोग सुरक्षा के दायरे में आते हैं। अफ्रीका में, केवल 17.4% लोगों को कम से कम एक सामाजिक सुरक्षा मिल रही है। दुनिया भर में अधिकांश बच्चों के पास कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं थी। दुनिया में चार में से सिर्फ एक बच्चे को सामाजिक सुरक्षा लाभ मिलता है। नवजात शिशुओं वाली 45% महिलाओं को नकद मातृत्व लाभ मिलता है। गंभीर रूप से विकलांग तीन में से एक व्यक्ति को विकलांगता लाभ मिलता है।

चीन ने म्‍यांमार होकर सड़क के रास्‍ते नये व्‍यापार मार्ग का पहला परीक्षण किया

चीन ने म्‍यांमार की सैन्‍य सरकार को समर्थन देने के प्रयासों के तहत म्‍यांमा होकर सड़क के रास्‍ते नये व्‍यापार मार्ग का पहला परीक्षण किया है। सरकारी मीडिया के हवाले से स्‍थानीय मीडिया ने खबर दी है कि चीन का एक विशेष दूत अभी हाल में म्‍यांमा गया था जो म्‍यांमा के साथ संबंध मजबूत करने की दिशा में बड़ी पहल समझी जा रही है। चीन म्‍यांमा गलियारे से पहला परीक्षण काफिला पिछले महीने गया था, जिसमें करीब साठ कन्‍टेनर सड़क मार्ग से यंगून से चीन के सीमावर्ती क्षेत्र चिन श्‍वे ह्यू भेजे गये थे। इस तरह पूर्वी और दक्षिणी चीन से एक तरफ के सफर में समुद्री मार्ग के मुकाबले 20 से 22 दिन की बचत हो सकेगी।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 44 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षकों से आग्रह किया है कि वे इस बात का ध्‍यान रखें कि हर विद्यार्थी की योग्‍यता, प्रतिभा, मानसिकता, माहौल और सामाजिक पृष्‍ठभूमि भिन्‍न होती है। उन्‍होंने कहा कि इसीलिए हर विद्यार्थी की खास जरूरतों, रूचि और योग्‍यता के अनुरूप उसके सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जाना चाहिए। श्री कोविंद ने देश के 44 श्रेष्‍ठ शिक्षकों को वर्चुअल माध्‍यम से राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले हर शिक्षक के बारे में लघु चित्र भी दिखाया गया। राष्‍ट्रपति कोविंद ने पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर एस. राधाकृष्‍णन की जयंती पर राष्‍ट्रपति भवन में पुष्‍पाजंलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शिक्षकों, विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को मंगलवार को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री विभाग की पांच पहलों की शुरूआत भी करेंगे, जिनमें दस हजार शब्‍दों का भारतीय सांकेतिक भाषा शब्‍दकोश, द‍ृष्टिबाधित लोगों के लिए ऑडियो पुस्‍तकें, केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड का स्‍कूल गुणवत्‍ता आकलन और प्रमाणन प्रारूप, निपुण भारत के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम निष्‍ठा तथा शिक्षा स्‍वंयसेवकों के लिए विद्यानजलि पोर्टल शामिल हैं।

तोक्‍यो पैरालंपिक खेलों के आखिरी दिन भारत ने बैडमिंटन में एक स्‍वर्ण और एक रजत पदक जीता

तोक्‍यो पैरालंपिक खेलों के आखिरी दिन भारत ने बैडमिंटन में एक स्‍वर्ण और एक रजत पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया है। पुरुष सिंगल्‍स में कृष्‍णा नागर ने फाइनल में हांगकांग के मान काई चू को हराकर स्‍वर्ण देश के नाम किया। इससे पहले गौतम बुद्ध नगर के जिला अधिकारी सुहास यथिराज ने रजत पदक जीता। भारत ने पांच स्‍वर्ण, आठ रजत और छह कांस्‍य सहित कुल 19 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया है।

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री ने एआईसीटीई के 17 शिक्षकों को विश्‍वेश्‍वरैया सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किये

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्‍ली में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद-एआईसीटीई के 17 शिक्षकों को एआईसीटीई-विश्‍वेश्‍वरैया सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किये। तीन शिक्षकों को प्रबंधन शिक्षा क्षेत्र में एआईसीटीई-डॉ.प्रीतम सिंह सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षक पुरस्‍कार दिया गया। केन्‍द्रीय मंत्री ने चयनित संस्‍थानों को छात्र विश्‍वकर्मा पुरस्‍कार और स्‍वच्‍छ तथा स्‍मार्ट परिसर पुरस्‍कार, 2020 भी प्रदान किये।

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए राज्‍य व्‍यापी साफ-सफाई और स्‍वच्‍छता अभियान शुरू किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में साफ-सफाई और स्‍वच्‍छता अभियान का शुभारंभ किया। बारिश के कारण होने वाले संचारी रोगों की रोकथाम के उद्देश्‍य से चलाये जा रहे इस अभियान में फॉगिंग और स्‍वच्‍छता पर जोर दिया जायेगा। राज्‍य के कई जिलों में संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं।

भारत नेपाल में करेगा 100 से ज्यादा इमारतों का पुनर्निर्माण, दोनों देश के बीच हुआ समझौता

भारत और नेपाल के बीच एक समझौता हुआ है, जिसके तहत 2015 के विनाशकारी भूकंप से क्षतिग्रस्त 14 सांस्कृतिक विरासत और 103 स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाओं के पुनर्निर्माण किया जाएगा। नेपाल में स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं के पुनर्निर्माण में 420 करोड़ नेपाली रुपये की लागत होगी। भारतीय दूतावास और पुनर्निर्माण प्राधिकरण की केंद्रीय स्तरीय परियोजना कार्यान्वयन इकाई ने ललितपुर, रासुवा, नुवाकोट, सिंधुपालचौक, डोलाखा, गुर्मी, गुर्खा, कावरे जिलों में 103 स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाओं के पुनर्निर्माण के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण पैकेज के लिए भारत ने शिक्षा, सांस्कृतिक विरासत और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50 मिलियन अमरीकी डॉलर और आवास क्षेत्र के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर सहित कुल 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुदान आवंटित किया है।

5 सितंबर : राष्ट्रीय शिक्षक दिवस

देश के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस हर साल मनाया जाता है। इस दिन का जश्न मनाने के लिए शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए देश भर में स्कूलों और कॉलेजों में कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को ब्रिटिश भारत की तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी (अब तमिलनाडु में) में हुआ था। वह भारतीय दार्शनिक और राजनेता थे और 20वीं शताब्दी में भारत में तुलनात्मक धर्म और दर्शन के क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध विद्वानों में से एक थे। वह शिक्षकों के लिए बहुत सम्मान रखते थे और हमेशा मानते थे कि शिक्षक ही वास्तविक राष्ट्र निर्माता हैं। वह भारत के पहले उपराष्ट्रपति (1952-1962 तक कार्यालय में), भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे(1962 से 1967 तक कार्यालय में)। वे राजनीतिज्ञ सी. राजगोपालाचारी, वैज्ञानिक सी.वी. रमन के साथ भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के पहले प्राप्तकर्ता थे। उन्हें ब्रिटिश रॉयल ऑर्डर ऑफ मेरिट (1963) से भी सम्मानित किया गया था।

पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन के पौत्र और पूर्व केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव केशव देसीराजू का निधन

पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन के पौत्र और पूर्व केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव केशव देसीराजू का चेन्‍नई में दिल का दौरा पडने से निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे। तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम के स्‍टालिन ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि डॉक्‍टर राधाकृष्‍णन की जयंती के दिन श्री देसीराजू का निधन दु:खद है। सेवानिवृत्‍त होने के बाद से ही श्री देसी राजू जन स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं, विशेषकर मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं से जुडे मुद्दों के प्रति समर्पित रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.