Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 September 2021

लोकसभा अध्यक्ष संसद के अध्‍यक्षों के 5वें विश्‍व सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए विएना पहुंचे

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला, संसद के अध्‍यक्षों के पांचवें विश्‍व सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए विएना पहुंचे। सम्‍मेलन का आयोजन ऑस्‍ट्रि‍या की संसद, अंतर-संसदीय संघ और संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मिलकर किया है। दो दिन का सम्‍मेलन शुरू होगा। यह सम्‍मेलन नियमित रूप से प्रत्‍येक पांच वर्ष के बाद आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्‍य, वैश्‍विक शासन के संसदीय आयाम को मजबूत बनाना है। ऑस्‍ट्रिया में भारत के राजदूत जयदीप मजूमदार ने हवाई अड्डे पर भारतीय शिष्‍टमंडल का स्‍वागत किया। श्री बिरला के साथ राज्‍यसभा के उपाध्‍यक्ष हरिवंश और वरिष्‍ठ अधिकारी भी विएना गए हैं।

प्रधानमंत्री 13वें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता वर्चुअल माध्‍यम से करेंगे

भारत 2021 में ब्रिक्‍स की अध्‍यक्षता कर रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की नौ तारीख को वर्चुअल माध्‍यम से 13वीं ब्रिक्‍स शिखर बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। इसमें ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसानारो, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल रामाफोसा उपस्थित रहेंगे। भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, न्‍यू डेवलपमेंट बैंक के अध्‍यक्ष मार्कोस त्रोयजो, ब्रिक्‍स बिजनेस काउंसिल के कार्यवाहक अध्‍यक्ष (प्रो टेम्‍पोर चेअर ) ओंकार कंवर, ब्रिक्‍स वुमेन बिजनेस अलायंस के कार्यवाहक अध्‍यक्ष ( प्रो टेम्‍पोर चेअर ) डॉक्‍टर संगीता रेड्डी, शिखर बैठक के दौरान इस वर्ष के निष्‍कर्षों पर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेंगे। शिखर सम्‍मेलन का विषय है- BRICS@15: निरंतरता, एकीकरण और आम सहमति के लिए ब्रिक्‍स के अंतर्गत सहयोग। भारत ने अपनी अध्‍यक्षता में चार प्राथमिकता के क्षेत्रों का उल्‍लेख किया है। ये हैं- बहुस्‍तरीय प्रणाली का सुधार, आतंकवाद का मुकाबला, टिकाऊ विकास लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकीय माध्‍यम का उपयोग तथा सदस्‍य देशों के बीच लोगों का लोगों के बीच सम्‍पर्क बढ़ाना है। इन क्षेत्रों के अलावा शिखर बैठक में नेता, कोविड-19 महामारी के प्रभाव और अन्‍य वर्तमान वैश्‍विक तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया और भारत की नौसेनाओं ने शुरू किया द्विपक्षीय अभ्यास ‘ऑसइंडेक्स’

पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल तरुण सोबती की कमान में भारतीय नौसेना के टास्क ग्रुप ने रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के साथ द्विपक्षीय अभ्यास ‘ऑसइंडेक्स’ शुरू किया। बता दें, द्विपक्षीय अभ्यास का यह संस्करण आगामी 10 सितम्बर तक चलेगा। यह द्विपक्षीय अभ्यास का चौथा संस्करण है। इस अभ्यास में भारत के जहाज आईएन शिवालिक और कदमत शामिल हुए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से एंजेक क्लास फ्रिगेट एचएमएएस वाररामुंगा हिस्सा ले रहा है। ऑस्ट्रेलिया के इस जहाज ने हाल ही में भारतीय नौसेना इकाइयों के साथ मालाबार अभ्यास में भाग लिया है। दोनों देशों के बीच 2015 में द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास के रूप में शुरू हुए ‘ऑसइंडेक्स’ का तीसरा संस्करण 2019 में बंगाल की खाड़ी में हुआ था, जिसमें पहली बार पनडुब्बी रोधी अभ्यास भी शामिल हुआ।

वाराणसी में ऐतिहासिक चुनार किले के लिए क्रूज सेवा शुरू

वाराणसी में मिर्जापुर के ऐतिहासिक चुनार किले के लिए क्रूज सेवा शुरू की गई है। इससे पर्यटन सुविधाओं को बढावा मिलेगा। यह यात्रा वाराणसी से चुनार के बीच गंगा नदी के जरिए सम्पन्न होगी। दरअसल, पर्यटन विभाग प्रयागराज, काशी और विंध्य क्षेत्र को जोड़कर पर्यटन त्रिकोण बनाने के प्रयास में है। मकसद है कि प्रयाग और काशी आने वाले पर्यटकों को अब विंध्य की वादियों से रुबरु कराया जा सकें, साथ ही मां विंध्यवासिनी के दर्शन का लाभ भी उनको मिल सकें। मीरजापुर से 35 किलोमीटर की दूरी पर गंगा तट पर स्थित चुनार गौरवशाली इतिहास का साक्षी रहा है। वामन-विष्णु जैसे पौराणिक कथानकों से जुड़े रहे इस स्थान का प्राचीन साहित्य में चरणाद्रि, नैनागढ़ आदि नामों से उल्लेख मिलता है। यहां का विशिष्ट आकर्षण है गंगा-तटवर्ती व पहाड़ी भव्य किला, जिसे राजा विक्रमादित्य ने अपने भाई राजा भर्तृहरि के लिए बनवाया था। कहते हैं यह दुर्ग हजारों वर्ष पुराना है। बाद में इस दुर्ग का जीर्णोद्धार उज्जैन के राजा विक्रमादित्य ने कराया था। चुनार तहसील क्षेत्र में चुनार गढ़ के किले का संदर्भ पुराण एवं प्राचीनतम इतिहास में वर्णित राजा भर्तृहरि (बोलचाल में भरथरी) से है। कालांतर में इसका वर्णन अकबर कालीन इतिहासकार शेख अबुल फजल के आइने अकबरी में भी मिलता है। माना जाता है कि देवकीनंदन खत्री ने अपने लोकप्रिय उपन्यास 'चंद्रकांता' में रहस्य-रोमांच-ऐयारी की पृष्ठभूमि इन इलाकों के अनुभवों से प्रभावित होकर दी थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इटली की अध्‍यक्षता में मानव, पृथ्वी और समृद्धि विषय पर आयोजित जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इटली की अध्‍यक्षता में मानव, पृथ्वी और समृद्धि विषय पर आयोजित जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया । बैठक के दौरान, उन्होंने सतत विकास लक्ष्यों को लागू करने के परिणामों के विस्तृत मूल्यांकन के साथ कोविड महामारी के वैश्विक स्वास्थ्य प्रभाव की निगरानी के लिए भारत के उपायों को साझा किया। श्री मांडविया जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए इस महीने की 4 तारीख से इटली की राजधानी रोम के चार दिन दौरे पर हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोवा में आई.एन.एस हंस पर नौसेना की उड्डयन इकाई को राष्ट्रपति ध्वज प्रदान किया

राष्ट्रपति और भारतीय सेना के सर्वोच्‍च कमांडर राम नाथ कोविंद ने गोवा में आई.एन.एस हंस पर भारतीय नौसेना की उड्डयन इकाई को राष्ट्रपति ध्वज प्रदान किया। राष्ट्रपति का ध्वज, राष्ट्र के प्रति युद्ध और शांति के समय असाधारण सेवा करने वाली किसी सैन्य इकाई को सम्मानित करने के लिए दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान है। नौसेना की उड्डयन इकाई पिछले सात दशक से बहादुरी से राष्‍ट्र की सेवा में कार्यरत है। इस अवसर पर गोवा के राज्यपाल पी.एस.श्रीधरन पिल्लई, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पर्यटन, पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्‍यमंत्री श्रीपद यसो नायक तथा कई अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

एंजेलिना जोली की पुस्तक Know Your Rights and Claim Them A Guide for Youth

हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने हाल ही में अपनी आगामी पुस्तक Know Your Rights and Claim Them A Guide for Youth जारी की है. इस किताब को एंजेलिना जोली, एमनेस्टी इंटरनेशनल और मानवाधिकार वकील गेराल्डिन वान ब्यूरेन क्यूसी ने संयुक्त रूप से लिखा है। यह पुस्तक दुनिया भर के युवाओं और बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने में सहायक होगी और उन्हें स्वस्थ, संतुलित, सुरक्षित और स्थिर वयस्क बनाने के आधार पर वर्षों पहले तय किए गए इन अधिकारों का हासिल कैसे करें।

वीर संघवी की पुस्तक A Rude LIfe: The Memoir

भारत के सबसे अधिक जाने-माने पत्रकारों में से एक वीर सांघवी, ए रूड लाइफ नामक एक संस्मरण लेकर आए हैं। पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा 'A Rude LIfe: The Memoir' प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक के माध्यम से, लेखक ने भारतीय पत्रकारिता में सबसे महत्वपूर्ण करियर के अपने विचार और अनुभव साझा किए हैं, जिसमें उनका निजी जीवन, मशहूर हस्तियों और राजनेताओं, बिचौलियों और पर्दे के पीछे के अभिनेताओं की कहानियां शामिल हैं।

डॉ जितेंद्र सिंह ने आईएमडी, जम्मू में डॉपलर मौसम रडार और स्वदेशी जीपीएस आधारित पायलट सोंडे का उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान, पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने जम्मू में भारतीय मौसम विज्ञान कार्यालय में नवीनतम उन्नत और अत्याधुनिक डॉपलर मौसम रडार (डीडब्ल्यूआर) और स्वदेशी जीपीएस आधारित पायलट सोंडे का उद्घाटन किया। एक्स-बैंड डॉपलर मौसम रडार जम्मू क्षेत्र को प्रभावित करने वाली मौसम की घटनाओं की वास्तविक समय की निगरानी और रिपोर्टिंग प्रदान करने में मदद करेगा। विशेष रूप वह, कृषि और पर्यटन पूर्वानुमान सहित विभिन्न क्षेत्रों में मौसम पूर्वानुमान प्रदान करने में सहायक होगा। इसका फायदा माता वैष्णो देवी के तीर्थयात्री को भी मिलेगा।

नई दिल्ली के प्रेस क्लब में बंगबंधु मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया गया

बंगलादेश के सूचना और प्रसारण मंत्री डॉक्‍टर हसन महमूद ने नई दिल्‍ली के प्रेस क्‍लब में बंगबंधु मीडिया सेन्‍टर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डॉक्‍टर महमूद ने कहा कि इस पहल से भारत, बंगलादेश संबंध मजबूत होंगे। बंगबंधु के योगदान को याद करते हुए डॉक्‍टर महमूद ने कहा कि शेख मुजीबुर रहमान ने बंगलादेश की आजादी और लोगों के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्‍होंने बंगलादेश के मुक्ति प्रयासों में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भारत को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि उसकी मदद के बिना बंगलादेश को मुक्‍त कराना संभव नही था। भारत में बंगलादेश के उच्‍चायुक्‍त मुहम्‍मद इमरान ने कहा कि भारत और बंगलादेश के बीच राजनयिक संबंधों का यह 50वां वर्ष है।

रेलवे ने कम किराये के साथ नई एसी-3 टियर इकॉनोमी क्‍लास कोच की शुरूआत की

रेलवे ने कम किए गए किराये के साथ नई एसी-3 टियर इकॉनोमी क्‍लास कोच की शुरूआत की है। यह सेवा शुरू हुई और पहली बार प्रयागराज-जयपुर एक्‍सप्रेस-02403 के साथ एक कोच लगाया गया। रेल मंत्रालय ने बताया कि नई एसी-3 टियर इकॉनोमी क्‍लास में थ्री एसी कोच में 72 बर्थ के बजाय 83 बर्थ होंगे। इस कोच का किराया थ्री एसी कोच के मुकाबले आठ प्रतिशत कम रखा गया है। दो और रेलगाड़ियों- नई दिल्‍ली-लखनऊ एसी स्‍पेशल और लखनऊ मेल के साथ भी नया थ्री एसी इकॉनोमी कोच लगाया जाएगा। रेल कोच फैक्‍ट्री, कपूरथला शुरू में पचास नए इकॉनोमी कोच बनाएगी और रेलवे विभिन्‍न ज़ोन में मेल और एक्‍सप्रेस रेलगाड़ियों में यह सेवा प्रदान करने के लिए तैयार है। नए कोच और शौचालय में विकलांगों के प्रवेश के लिए व्‍हील चेयर सुविधा भी उपलब्‍ध है।

साइरस पोंचा बने एशियाई स्क्वैश महासंघ के नए उपाध्यक्ष

स्क्वैश रैकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SRFI) के महासचिव, साइरस पोंचा को ASF की 41 वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान सर्वसम्मति से एशियाई स्क्वैश फेडरेशन (ASF) का उपाध्यक्ष चुना गया है। द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता को चार साल के कार्यकाल के लिए चुना गया है। वहीं हांगकांग के डेविड मुई को दूसरे कार्यकाल के लिए एएसएफ के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया। साइरस पोंचा के अलावा, कुवैत के श्री फ़ैज़ अब्दुल्ला एस.अल-मुटैरी और कोरिया के ताए-सूक ही को भी एएसएफ के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

LIC ने ओपन मार्केट अधिग्रहण के जरिए बैंक ऑफ इंडिया में खरीदी 3.9% हिस्सेदारी

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने खुले बाजार अधिग्रहण के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया के 3.9 प्रतिशत (15,90,07,791 शेयर) खरीदे हैं। इस अधिग्रहण से पहले एलआईसी के पास बैंक ऑफ इंडिया में करीब 3.17 फीसदी हिस्सेदारी थी। इस अधिग्रहण के बाद, एलआईसी के पास अब 7.05 प्रतिशत है, जो बैंक ऑफ इंडिया के 28,92,87,324 शेयरों के बराबर है। यह जानकारी बैंक ऑफ इंडिया ने सेबी को साझा की। सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार, कंपनियों को स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित करना होता है जब कोई इकाई किसी सूचीबद्ध कंपनी में 5 प्रतिशत से अधिक शेयर रखती है।

फोनपे ने लॉन्च किया डिजिटल भुगतान इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म "पल्स प्लेटफॉर्म"

PhonePe ने हाल ही में PhonePe Pulse नामक एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। पल्स डिजिटल भुगतान पर डेटा निगरानी और ट्रेंड वाला भारत का पहला इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म भारत के इंटरेक्टिव मानचित्र पर ग्राहकों द्वारा 2000 करोड़ से अधिक डिजिटल लेनदेन दिखाता है। PhonePe ने पल्स रिपोर्ट भी लॉन्च की, जो पिछले 5 वर्षों में डिजिटल भुगतान के विकास पर एक गहन अध्ययन है। रिपोर्ट में इस बारे में भी जानकारी है कि 2016 के बाद से पूरे भारत में डिजिटल भुगतान कैसे विकसित हुआ है और इसमें विस्तृत भौगोलिक और श्रेणी-विशिष्ट रुझान शामिल हैं।

मैक्स वेरस्टापेन ने जीता डच ग्रैंड प्रिक्स 2021 ख़िताब

मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल - नीदरलैंड) ने फॉर्मूला वन डच ग्रैंड प्रिक्स 2021 जीत ली है। इसमें लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) दूसरे और वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) तीसरे स्थान पर रहे। रेड बुल ड्राइवर की सीज़न की सातवीं जीत और उसके करियर की 17 वीं जीत ने उसे गत चैंपियन से तीन अंक आगे कर दिया, जो दूसरे स्थान पर रहे।

अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस: 05 सितंबर

अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस (The International Day of Charity) 05 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसे 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने 05 सितंबर को कलकत्ता में हुए मदर टेरेसा के निधन की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस के रूप में घोषित किया था। 5 सितंबर को मदर टेरेसा की पुण्यतिथि मनाने के लिए चुना गया था, जो हमेशा धर्मार्थ कार्यों में लगी रहीं। मदर टेरेसा को 1979 में "गरीबी और संकट, जो शांति के लिए भी खतरा है, को दूर करने के संघर्ष में किए गए कार्यों के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला।"

IOC के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोगे का निधन

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोग का निधन हो गया है। उन्होंने 2001 से 2013 तक IOC के अध्यक्ष के रूप में 12 साल बिताए, तीन ग्रीष्मकालीन खेलों और तीन शीतकालीन खेलों की देखरेख के साथ-साथ युवा ओलंपिक का निर्माण किया। उनकी जगह थॉमस बाख ने ली। वह IOC के 8वें अध्यक्ष थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी वी.ओ. चिदंबरम पिल्लई को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

05 सितंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी ‘वी.ओ. चिदंबरम पिल्लई’ को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 5 सितंबर, 1872 को तमिलनाडु में जन्मे ‘वी.ओ. चिदंबरम पिल्लई’ तमिलनाडु में स्वतंत्रता आंदोलन के प्रतीक हैं और उन्हें राष्ट्र के लिये उनके बलिदान हेतु याद किया जाता है। ‘वी.ओ. चिदंबरम’ ने तमिलनाडु में काम कर रहे ट्रेड यूनियनों को एक मज़बूत नेतृत्व प्रदान किया और भारत की आजादी के लिये अंग्रेज़ों से भी लड़ाई लड़ी। इसके अलावा उन्हें तूतीकोरिन और कोलंबो के बीच पहली स्वदेशी शिपिंग सेवा स्थापित करने का भी श्रेय दिया जाता है। वी.ओ. चिदंबरम के विद्रोही रवैये और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उनकी कार्रवाई को देखते हुए अंग्रेज़ों ने उनकी ‘बैरिस्टर’ की उपाधि छीन ली थी। वी.ओ. चिदंबरम ने वर्ष 1905 में भारतीय राष्ट्रीय काॅन्ग्रेस का सदस्य बनकर सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया था। काॅन्ग्रेस में शामिल होने के बाद वी.ओ. चिदंबरम भारत की स्वतंत्रता के सपने को साकार करने में लग गए। उनका एक महत्त्वपूर्ण लक्ष्य सीलोन के तटों पर ब्रिटिश शिपिंग के एकाधिकार को समाप्त करना था। इस उद्देश्य की प्राप्ति हेतु स्वतंत्रता सेनानी रामकृष्णानंद से प्रेरित होकर उन्होंने 12 नवंबर, 1906 को स्वदेशी स्टीम नेविगेशन कंपनी की स्थापना की। 18 नवंबर, 1936 को भारतीय राष्ट्रीय काॅन्ग्रेस के तूतीकोरिन क्षेत्रीय कार्यालय में वी.ओ. चिदंबरम पिल्लई की मृत्यु हो गई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.