Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 September 2021

भारत का सबसे ऊँचा वायु शोधक: चंडीगढ़

नीले आसमान के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस (International Day of Clean Air for Blue Skies) पर चंडीगढ़ में भारत के सबसे ऊँचे वायु शोधक का उद्घाटन किया गया। यह 24 मीटर ऊँचा आउटडोर वायु शोधन टॉवर है और लगभग 1 किमी. के दायरे की वायु को शुद्ध करने में सक्षम है। यह अपने द्वारा ग्रहण की गई और छोड़ी गई वायु का गुणवत्ता सूचकांक भी दर्शाएगा। यह विद्युत के माध्यम से कार्य करता है। वायु शोधक, वायु प्रदूषण कणों को कम करने के लिये बड़े पैमाने पर वायु शोधक के रूप में डिज़ाइन की गई संरचनाएँ हैं। चंडीगढ़, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) मानदंडों के अनुसार, देश के गैर-प्राप्ति (Non-Attainment) श्रेणी के शहरों में से एक है जिसका अर्थ है कि यह पाँच वर्ष की अवधि में हानिकारक पीएम 10 (पार्टिकुलेट मैटर जो 10 माइक्रोन या उससे कम व्यास का है), पीएम 25 या NO2 (नाइट्रोजन डाइऑक्साइड) के लिये लगातार राष्ट्रीय परिवेश वायु गुणवत्ता मानकों (NAAQS) को पूरा नहीं करता है। लॉकडाउन अवधि के दौरान "संतोषजनक" और "मध्यम" रहने के बाद तथा कुछ महीनों के पश्चात् वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) नवंबर 2020 में पहली बार फिर से "खराब" स्थिति में हो गया था। अगस्त 2021 में नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले 'स्मॉग टॉवर' का उद्घाटन किया गया था।

तमिलनाडु भारत का पहला डुगोंग संरक्षण रिजर्व स्थापित करेगा

तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में दक्षिण-पूर्वी तट पर पाक खाड़ी में भारत का पहला डुगोंग संरक्षण रिजर्व (Dugong Conservation Reserve) स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की। डुगोंग या सी काऊ (sea cow) एक लुप्तप्राय समुद्री स्तनपायी है। यह निवास स्थान के नुकसान, समुद्री प्रदूषण और समुद्री घास के नुकसान के कारण विलुप्त होने का सामना कर रहा है। डुगोंग मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में पाक खाड़ी में पाया जाता है। मन्नार की खाड़ी तमिलनाडु के दक्षिण पूर्वी छोर और पश्चिमी श्रीलंका के बीच एक उथला खाड़ी क्षेत्र है। समुदाय की भागीदारी की मदद से, सरकार इस प्रजाति की रक्षा के लिए मन्नार की खाड़ी और पाक खाड़ी क्षेत्र में एक डुगोंग समुद्री संरक्षण रिजर्व का भी निर्माण करेगी। पाक खाड़ी में 500 किमी के क्षेत्र में समुद्री संरक्षण रिजर्व स्थापित किया जाएगा।

मांडा भैंस को NBAGR द्वारा भारत में पाई जाने वाली भैंसों की 19वीं अनूठी नस्ल के रूप में मान्यता दी गई

मांडा भैंस को राष्ट्रीय पशु आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो (National Bureau of Animal Genetic Resources- NBAGR) द्वारा भारत में पाई जाने वाली भैंसों की 19वीं अनूठी नस्ल के रूप में मान्यता दी गई है। मवेशियों की चार नस्लें- बिंझारपुरी, मोटू, घुमुसरी, खरियार तथा भैंस की दो नस्लें- चिलिका एवं कालाहांडी और भेड़ की एक नस्ल- केंद्रपाड़ा को पहले ही NBAGR द्वारा मान्यता प्रदान की जा चुकी है। मांडा पूर्वी घाटों और ओडिशा के कोरापुट क्षेत्र के पठार में पाए जाते हैं। इन छोटी और मज़बूत भैंसों का उपयोग उनके मूल निवास स्थानों पर जुताई के लिये किया जाता है।

‘इंस्पिरेशन4’ स्पेसफ्लाइट जल्द ही लॉन्च होगी

टेक उद्यमी ‘एलोन मस्क’ ने हाल ही में घोषणा की है कि 'स्पेसएक्स’ की पहली सर्व-नागरिक एवं गैर-सरकारी स्पेसफ्लाइट जल्द ही लॉन्च की जाने वाली है। इसके तहत ‘क्रू ड्रैगन’ अंतरिक्षयान को अमेरिका के फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाना है। यह चार लोगों के समूह को तीन दिनों तक के लिये अंतरिक्ष में ले जाएगा। यह मिशन टेनेसी स्थित सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल की फंडिंग हेतु धनराशि जुटाने के प्रयास का एक हिस्सा है और अंतरिक्षयान की सभी चार सीटें फिनटेक कंपनी ‘शिफ्ट4 पेमेंट्स’ के संस्थापक अमेरिकी ‘जेरेड इसाकमैन’ द्वारा खरीदी गई हैं। ‘इंस्पिरेशन4’ स्पेसफ्लाइट के तहत लगभग 575 किलोमीटर की ऊँचाई पर पृथ्वी की परिक्रमा की जाएगी, जो कि ‘हबल स्पेस टेलिस्कोप’ (547 किलोमीटर) और ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ (408 किलोमीटर) की ऊँचाई से भी अधिक है। यह वर्ष 2009 के बाद से किसी भी ‘क्रू’ मिशन द्वारा तय की गई सबसे अधिक दूरी होगी। यह अंतरिक्ष यात्रा व्यापक मात्रा में स्वास्थ्य डेटा एकत्र करने का अवसर प्रदान करेगी, जो भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिये काफी महत्त्वपूर्ण होगा।

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने एनआईसीएम वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए

आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने आयुर्वेद के क्षेत्र में एक अकादमिक पीठ की स्‍थापना के लिए एनआईसीएम वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। सहमति पत्र पर आयुष मंत्रालय के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान की निदेशक प्रोफेसर तनुजा नेसारी और वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के कुलपति एवं अध्‍यक्ष प्रोफेसर बार्नी ग्लोवर की ओर से हस्‍ताक्षर किए गए। यह पीठ जडी बूटी औषधि तथा योग सहित आयुर्वेद के क्षेत्र में अकादमिक और अनुसंधान गतिविधियों को शुरू करने के साथ-साथ शैक्षिक मानदंडों और अल्‍पकालिक/मध्‍यकालिक पाठ्यक्रमों तथा शैक्षिक मार्गनिर्देशों की रूपरेखा तैयार करेगा। यह आयुर्वेद अकादमिक चेयर वेस्‍टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के वेस्ट मीड परिसर स्थित एनआईसीएम स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान में स्‍थापित होगा जिसका कार्यकाल तीन साल की अवधि के लिए होगा। इस अकादमिक पीठ की स्‍थापना के लिए आयुष मंत्रालय और वेस्‍टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से वित्तपोषण किया जाएगा। 2022 में इसके शुरू होने की संभावना है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड साढ़े चार करोड़ से अधिक लोगों को आवास ऋण उपलब्ध कराएगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक-आईपीपीबी के साढ़े चार करोड़ से अधिक ग्राहकों को गृह ऋण उपलब्ध कराने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। संचार मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि 650 शाखाओं के अपने मजबूत और व्यापक नेटवर्क तथा एक लाख 36 हजार से अधिक बैंकिंग केंद्रों, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आईपीपीबी अपने ग्राहकों के लिए पूरे भारत में गृह ऋण उपलब्ध कराएंगे। मंत्रालय ने कहा है कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के साथ गठजोड़ अपने उत्पादों और सेवाओं का विस्तार करने तथा देशभर में विविध ग्राहक की बैंकिंग और वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आईपीपीबी की रणनीति का हिस्सा है।

हरियाणा में अंतर्राष्‍ट्रीय हरियाणा शिक्षा विभाग की स्‍थापना की जाएगी

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य सरकार विदेशों में अध्‍ययन और रोजगार प्राप्‍त करने के लिए राज्‍य के युवकों के सपने साकार करेगी। इसके लिए राज्‍य सरकार ने विदेश सहयोग विभाग की स्‍थापना की है। इस तरह का विभाग बनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्‍य है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर उपाधियों के साथ पासपोर्ट देने की शुरूआत करने वाला भी हरियाणा देश का पहला राज्‍य है। मौजूदा सरकार ने अब तक तीन हजार युवाओं को पासपोर्ट उपलब्‍ध कराए हैं। मुख्‍यमंत्री ने युवाओं से विदेशी भाषाएं सीखने का आह्वान किया। मुख्‍यमंत्री ने खुद भी जापानी भाषा सीखने के लिए एक संस्‍थान में प्रवेश लिया है। इस अवसर पर ब्रिटेन के सांसद वीरेन्‍द्र शर्मा और कैलिफोर्निया से डॉ0 राजवीर दहिया तथा अंतर्राष्‍ट्रीय हरियाणा शिक्षा संस्‍था के संस्‍थापक रोहित अहलावत भी उपस्थित थे।

विदेश मंत्री ने भारत-डेनिश संयुक्त आयोग की बैठक के चौथे दौर की सह-अध्यक्षता की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर की सह-अध्यक्षता में 5 सितंबर, 2021 को ‘भारत-डेनिश संयुक्त आयोग की बैठकडेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में आयोजित की गयी। इस बैठक के दौरान, विदेश मंत्री ने कहा कि हरियाली बढ़ाने के अपने प्रयासों के लिए डेनमार्क भारत का एक बहुत ही अनूठा भागीदार है। यह डेनमार्क की ताकत, अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं के कारण विकास के वर्तमान चरण में भारत जैसे देशों के लिए सहायक है। डेनमार्क एकमात्र ऐसा देश है जिसके साथ भारत ने हरित रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है। विदेश मंत्री तीन यूरोपीय देशों, स्लोवेनिया, क्रोएशिया और डेनमार्क की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में डेनमार्क में हैं। द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और यूरोपीय संघ के साथ भारत के सहयोग को और मजबूत करने के उद्देश्य से इस यात्रा की योजना बनाई गई थी। यह उनकी डेनमार्क की पहली यात्रा थी और 20 वर्षों में किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की पहली यात्रा है।

गुजरात ने लांच की ‘वतन प्रेम योजना’

वतन प्रेम योजना के शासी निकाय ने 4 सितंबर, 2021 को अपनी पहली बैठक की। उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में गांधीनगर में बैठक की। मुख्यमंत्री के समक्ष योजना के विवरण की प्रस्तुति दी गई। शासी निकाय ने 1,000 करोड़ रुपये के कार्यों का प्रस्ताव रखा, जिसे दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाना है। इस योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए शासी निकाय ने एक परियोजना प्रबंधन इकाई का गठन किया है। शासी निकाय ने दानदाताओं के लिए अपना पैसा ऑनलाइन भेजना संभव बना दिया है। इस योजना के तहत, अनिवासी गुजराती (NRGs) और NRI ग्रामीण स्तर की परियोजना की लागत में 60% योगदान कर सकते हैं। शेष 40% राशि राज्य सरकार वहन करेगी। वतन प्रेम योजना गुजरात राज्य सरकार द्वारा मादर-ए-वतन योजना का एक नया रूप है। योजना के पुराने संस्करण में, राज्य सरकार और NRIs का योगदान 50:50 था।

बिग जॉन (Big John) : सबसे बड़े ट्राइसेराटॉप्स की नीलामी की जाएगी

बिग जॉन (Big John) नामक एक विशाल ट्राइसेराटॉप्स (triceratops) की नीलामी अक्टूबर, 2021 में की जायेगा और फ्रांस में नीलामी में बड़ी रकम मिलने की उम्मीद है। बिग जॉन का कंकाल 66 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना है और 60% पूर्ण है। यह अब तक पाया गया सबसे बड़ा ट्राइसेराटॉप है, जिसकी लंबाई लगभग 26 फीट है। इसकी खोपड़ी 75% पूर्ण है और 6.6 फीट चौड़ी है। बिग जॉन के कंकाल को 16 सितंबर से 15 अक्टूबर तक पेरिस में 13 रुए डेस आर्काइव्स (Rue des Archives) में फ्रांसीसी नीलामी घर गिकेलो (Giquello) द्वारा जनता के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। 18 अक्टूबर को, यह पेरिस के नीलामी घर होटल ड्रौट में रखा जाएगी। इसके 1.4 मिलियन डॉलर से 1.8 मिलियन डॉलर के बीच मिलने की उम्मीद है।

सुहास यतिराज : पैरालंपिक पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी

नोएडा के वर्तमान जिला मजिस्ट्रेट सुहास लालिनाकेरे यतिराज (Suhas Lalinakere Yathiraj) पैरालिंपिक पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी बन गए हैं। वे 5 सितंबर को टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुष एकल SL4 वर्ग के फाइनल में फ्रांस के शीर्ष वरीयता प्राप्त लुकास मजूर से हार गये । उन्होंने ऐतिहासिक रजत पदक जीतकर इतिहास रचा। सुहास के एक टखने में खराबी है। सुहास एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं जो बाद में IAS अधिकारी बने। उन्हें 2020 से नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया गया है।

इक्विटास बैंक ने रानी रामपाल और स्मृति मंधाना को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अपना ब्रांड एंबैसडर बनाया है। यह घोषणा 5 सितंबर, 2021 को ESFB की 5वीं वर्षगांठ के दौरान की गई थी। रामपाल के नाम राष्ट्रीय हॉकी टीम में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड है, जबकि मंधाना को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा सर्वश्रेष्ठ महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में मान्यता दी गई थी।

खाद्य प्रसंस्करण सप्ताह: 06 से 12 सितंबर, 2021

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, भारत सरकार 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रही है। उत्सव के एक भाग के रूप में, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय 6 से 12 सितंबर 2021 तक 'खाद्य प्रसंस्करण सप्ताह' मना रहा है। जिसे मंत्रालय विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक आधिकारिक वीडियो के माध्यम से 6 सितंबर 2021 को 'खाद्य प्रसंस्करण सप्ताह' का शुभारंभ किया। माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (पीएमएफएमई) योजना के पीएम औपचारिककरण के लाभार्थी श्रीमती. राधिका कामत की सफलता की कहानी को मंत्रालय की वेबसाइट पर 'आत्मानबीर इंटरप्राइजेज' श्रृंखला में भी प्रकाशित किया गया था। केंद्र सरकार ने असम, गुजरात और कर्नाटक में खाद्य प्रसंस्‍करण की पांच परियोजनाओं की शुरूआत की। इन परियोजनाओं से किसानों को लाभ होगा और रोजगार के अवसर उपलब्‍ध होंगे। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस और राज्‍य मंत्री प्रल्‍हाद सिंह पटेल ने 124 करोड़ रुपए की इन परियोजनाओं का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया।

IIT हैदराबाद में शुरू हुआ भारत का पहला जैव-ईंट आधारित भवन

कृषि कचरे से जैव-ईंटों से बनी भारत की पहली इमारत का उद्घाटन IIT हैदराबाद में किया गया है। यह भवन धातु के ढांचे द्वारा समर्थित जैव-ईंटों से बना है। गर्मी को कम करने के लिए छत को पीवीसी शीट के ऊपर बायो-ईंटों से भी बनाया गया है। यह सामग्री की ताकत और बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए बोल्ड यूनिक आइडिया लीड डेवलपमेंट (BUILD) प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

तमन्ना भाटिया ने किया अपनी किताब 'बैक टू द रूट्स' का अनावरण

अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने अपनी किताब 'बैक टू द रूट्स' लॉन्च की। उन्होंने सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के साथ पुस्तक का सह-लेखन किया है। पुस्तक गहन शोध पर आधारित है और भारत के स्वास्थ्य और कल्याण के प्राचीन रहस्यों का उल्लेख करती है। 'बैक टू द रूट्स' के सभी अध्याय आजमाए हुए रहस्यों से परिपूर्ण हैं जिन्होंने इस देश की पीढ़ियों की सेवा की है।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टैट पुडुचेरी के गेंदबाजी कोच नियुक्त

पुडुचेरी क्रिकेट संघ (सीएपी) ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टेट (Shaun Tait) को पुडुचेरी क्रिकेट टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। टैट एक कोचिंग टीम में शामिल है जिसमें मुख्य कोच दिशांत याग्निक और मैनेजर और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच कल्पेंद्र झा शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी को हाल ही में पांच महीने की अवधि के लिए अफगानिस्तान टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन टेस्ट, 35 एकदिवसीय और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने वाले टैट अपने खेल करियर के दौरान आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेले थे। पेसर ने 2007 में वेस्टइंडीज में ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसमें 23 विकेट लिए थे।

डूरंड कप का 130वां संस्करण कोलकाता में शुरू

डूरंड कप (Durand Cup) का 130वां संस्करण कोलकाता के विवेकानंद युबभारती क्रीरंगन में शुरू हुआ। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गेंद को किक कर इस टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। एशिया के सबसे पुराने क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट के इस संस्करण में 16 टीमें खेल रही हैं जबकि दो क्लब ईस्ट बंगाल और मोहन बागान भाग नहीं ले रहे हैं। फाइनल मुकाबला 3 अक्टूबर को होगा। डूरंड कप एक प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट है। यह पहली बार 1888 में हिमाचल प्रदेश के डगशाई में आयोजित किया गया था। इस टूर्नामेंट का नाम मोर्टिमर डूरंड के नाम पर रखा गया है। वह भारत के प्रभारी तत्कालीन विदेश सचिव थे।

एस.एल. त्रिपाठी को नियुक्त किया गया यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस का सीएमडी

केंद्र सरकार ने SL त्रिपाठी को यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (Chairman-cum-Managing Director) नियुक्त किया है। वह वर्तमान में द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में महाप्रबंधक और निदेशक हैं। उन्हें पदभार ग्रहण करने की तिथि से और सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने की तिथि तक यूनाइटेड इंडिया के सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया है।

वायु सेना प्रमुख ने हवाई में प्रशांत वायु सेना प्रमुख संगोष्ठी 2021 में लिया भाग

एयर चीफ मार्शल RKS भदौरिया ने हवाई में ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर-हिकम में तीन दिवसीय प्रशांत वायु सेना प्रमुख संगोष्ठी 2021 में भाग लिया। ''Enduring Cooperation towards Regional Stability'' थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के वायु सेना प्रमुखों ने भाग लिया। भदौरिया को संगोष्ठी के लिए डीन के रूप में नामित किया गया था। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और कई अन्य समान विचारधारा वाले देश एक स्वतंत्र, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। संगोष्ठी में पैनल चर्चा, टेबलटॉप अभ्यास और क्षेत्रीय सुरक्षा के पहलुओं से लेकर मानवीय और आपदा राहत कार्यों के लिए वायु सेना के बीच सहयोग तक के विषयों पर मुख्य भाषणों के माध्यम से विचार-विमर्श देखा गया।

विश्‍व डूशेन जागरूकता दिवस

विश्‍व डूशेन जागरूकता दिवस 7 सितंबर को मनाया जाता है। इस बीमारी में शरीर की शक्ति क्षीण होने लगती है। डिस्‍ट्रोफिन प्रोटीन में बदलाव के कारण ये बीमारी होती है। शरीर में डिस्‍ट्रोफिन प्रोटीन के न होने से मांसपेशियां कमजोर हो जाती है जिसके कारण हृदय और फेफडों से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने लगती है। हालांकि शरीर में डूशेन बीमारी की गति को धीमा करने के लिए उपचार उपलब्‍ध हैं पर इससे पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने के लिए कोई इलाज नहीं है। विश्‍व डूशेन जागरूकता दिवस का इस साल का विषय है - वयस्‍क जीवन और डूशेन

इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज: 7 सितंबर

हर साल 07 सितंबर को विश्व स्तर पर वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्यों को बढ़ावा देने और कार्रवाई को तेज करने के लिए इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त दिवस है जिसका उद्देश्य सभी स्तरों (व्यक्तिगत, समुदाय, कॉर्पोरेट और सरकार) पर जन जागरूकता बढ़ाना है कि स्वच्छ हवा स्वास्थ्य, उत्पादकता, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है। इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज की थीम “Healthy Air, Healthy Planet” यानि "स्वस्थ वायु, स्वस्थ ग्रह" है जो वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य पहलुओं पर जोर देती है, विशेष रूप से COVID-19 महामारी को देखते हुए। इस वर्ष का फोकस सभी के लिए स्वस्थ हवा की आवश्यकता को प्राथमिकता देने पर है, जबकि बातचीत को व्यापक रखते हुए जलवायु परिवर्तन, मानव और ग्रहों के स्वास्थ्य के साथ-साथ सतत विकास लक्ष्यों जैसे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल किया गया है। यह दिन हमारे प्रयासों को संरेखित करने और स्वच्छ हवा के हमारे अधिकार का दावा करने के लिए एक रैली के आह्वान के रूप में कार्य करता है। #HealthyAirHealthyPlanet.

फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर जीन-पियरे एडम्स का निधन

हाल ही में 39 साल से कोमा में चल रहे फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर जीन पियरे एडम्स का निधन हो गया है. 1982 में, एडम्स अपनी नियमित घुटने की सर्जरी के दौरान एक चिकित्सकीय गलती के कारन कोमा में चले गए. उन्होंने 1972-1976 तक फ्रांस की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए कुल 22 मैच खेले। क्लब स्तर पर, एडम्स पेरिस सेंट-जर्मेन, नीम्स और नीस के लिए एक डिफेंडर के रूप में खेले।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.