Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 September 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि पिछले डेढ दशक में ब्रिक्‍स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं और यह विश्‍व की उभरती हुई अर्थव्‍यवस्‍थाओं के लिए एक सशक्‍त आवाज बन चुका है। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित ब्रिक्स के 13वें शिखर सम्मेलन की अध्‍यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मंच दुनिया के विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर ध्‍यान केन्द्रित करने के मामले में प्रभावी साबित हुआ है। उन्‍होंने कहा कि ब्रिक्‍स ने कई सशक्‍त संगठन शुरू किए हैं जिसमें न्‍यू डेवलपमेंट बैंक, आपात कोष व्‍यवस्‍था और ऊर्जा अनुसंधान प्‍लेटफॉर्म शामिल हैं। श्री मोदी ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि ब्रिक्स अगले 15 वर्षों में और प्रभावी बने। उन्‍होंने कहा कि इस बार भारत ने ब्रिक्‍स की अपनी अध्‍यक्षता के लिए ब्रिक्स @15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग का विषय चुना है। सदस्‍य देशों के बीच परस्‍पर सहयोग का यही आधार होगा। शिखर बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति षी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने भी भाग लिया। ब्रिक्‍स, ऐसे पांच बडे देशों का समूह है जो दुनिया की 41 प्रतिशत आबादी, वैश्विक सकल घरेलू उत्‍पाद के 24 प्रतिशत और विश्‍व व्‍यापार के 16 प्रतिशत हिस्‍से का प्रतिनिधित्‍व करता है। प्रधानमंत्री, दूसरी बार ब्रिक्‍स शिखर बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। इससे पहले उन्‍होंने 2016 में शिखर बैठक की अध्‍यक्षता की थी। इस बार की बैठक में अफगानिस्‍तान की स्थिति पर व्‍यापक चर्चा होने की संभावना है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सडक परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के बाडमेर में राष्ट्रीय राजमार्ग-925 पर आपात लैंडिंग फील्ड का उदघाटन किया

रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह और सडक परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के बाडमेर में गंधव भकासर खंड के राष्ट्रीय राजमार्ग-925 ए पर आपात लैंडिंग फील्ड का उदघाटन किया। श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश का आपात लैंडिंग फील्ड न केवल मन में नया विश्वास, बल्कि सुरक्षा की भावना भी पैदा करता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आपात लैंडिंग फील्ड युद्धकाल में ही नहीं बल्कि आपदा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दोनों मंत्रियों ने आपात लैंडिंग फील्ड पर विमान संचालन को देखा। कार्यक्रम के दौरान सुखोई-30, जगुआर, कुछ और युद्धक तथा अन्य विमान इस लैंडिंग फील्ड पर उतरे। जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत अैर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे। पहली बार किसी राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए किया जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अन्य 19 स्थानों पर आपातकालीन लैंडिंग सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

आईआईटी मद्रास, राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क में समग्र श्रेणी में शीर्ष पर

आईआईटी मद्रास, राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क - एनआईआरएफ में समग्र श्रेणी में शीर्ष पर रहा है। रैकिंग में बेगलुरू का भारतीव विज्ञान संस्थान दूसरे और आईआईटी बॉम्बे तीसरे स्थान पर है। शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 जारी की। यह रैंकिंग, इंजीनियरिंग, फार्मेंसी प्रबंधन और समग्र अनुसंधान सहित विभिन्न श्रेणियों में जारी की गई है। रैंकिंग की पूर्ण सूची एनआईआरएफ की आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर देखी जा सकती है।

केन्‍द्र सरकार का नेशनल सोशलिस्‍ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-खापलांग के निक्‍की ग्रुप के साथ एक वर्ष का संघर्ष विराम समझौता

नगा शांति प्रकिया को रफ्तार देने के क्रम में केन्द्र सरकार ने नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड- निक्की गुट के साथ एक वर्ष के लिए संघर्ष विराम समझौता किया है। इस गुट के दो सौ से अधिक सदस्‍यों ने 83 हथियारों के साथ समर्पण कर शांतिप्रक्रिया में हिस्सा लिया। संघर्ष विराम समझौते और संघर्ष विराम के परस्पर सहमत नियमों पर हस्ताक्षर किये गये। केन्द्र सरकार एनएससीएन - आईएम गुट के साथ पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर कर चुकी है। एनएससीएन - एनके, एनएससीएन-आर और एनएससीएन-के जैसे अन्य नगा गुटों के साथ केन्द्र सरकार का संघर्ष विराम समझौता हुआ है। अगस्त 2019 में केन्द्र ने एनएलएफटी - एसडी के साथ एक समझौता किया था जिसके तहत त्रिपुरा में इस गुट के 88 कार्यकर्ता 44 हथियारों के साथ समर्पण कर मुख्य धारा में शामिल हुए थे। पिछले साल जनवरी में बोडो समझौते पर हस्ताक्षर होने पर उग्रवादी गुटों के दो हजार 250 से अधिक कार्यकर्ताओं ने 423 हथियारों के साथ असम में आत्मसमर्पण किया और मुख्य धारा में शामिल हुए। इस साल फरवरी में असम के विभिन्न भूमिगत कारबी गुटों के एक हजार चालीस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने 338 हथियारों के साथ आत्मसमर्पण किया था, जिसके बाद पिछले सप्ताह कारबी आंगलौंग समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

आई सी आई सी आई बैंक और फाउंडेशन ने जम्मू और कश्मीर के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को 118 ऑक्सीजन कन्‍सनट्रेटर उपलब्‍ध कराए

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में, आई सी आई सी आई बैंक और आई सी आई सी आई फाउंडेशन ने जम्मू और कश्मीर के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को 118 ऑक्सीजन कन्‍सनट्रेटर्स उपलब्‍ध कराए हैं। केंद्र-शासित प्रदेश के ब्लॉक और जिला स्तर के अस्पतालों में इनका उपयोग किया जाएगा।

आईएनएस ध्रुव: भारत का पहला न्यूक्लियर मिसाइल ट्रैकिंग जहाज 10 सितंबर को होगा लॉन्च

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल 10 सितंबर को विशाखापत्तनम में भारत के पहले उपग्रह और बैलिस्टिक (न्यूक्लियर) मिसाइल ट्रैकिंग जहाजध्रुव’ को लॉन्च करेंगे। 10,000 टन वजनी इस जहाज में लंबी दूरी तक परमाणु बैलिस्टिक मिसाइलों को ट्रैक करने की क्षमता है और उम्मीद की जा रही है कि यह भारत की एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता में मील का पत्थर साबित होगा। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) के सहयोग से हिंदुस्तान शिपयार्ड द्वारा निर्मित ‘आईएनएस ध्रुव’ दुश्मन पनडुब्बियों की विस्तृत जानकारी का पता लगाने के लिए समुद्र तल का नक्शा बनाने की क्षमता रखता है। लॉन्च समारोह में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और एनटीआरओ के अध्यक्ष अनिल दासमाना तथा डीआरडीओ और नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। परमाणु मिसाइल ट्रैकिंग इस जहाज को भारतीय नौसेना के जवान, सामरिक बल कमान (एसएफसी) के साथ संचालित करेंगे। आपको बता दें इससे पहले ऐसे जहाजों का संचालन केवल फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और चीन द्वारा किया जाता था। अब इस तरह के जहाज का संचालन करने वाला भारत छठवां देश बन गया है।

भारत और एडीबी ने महाराष्ट्र में ग्रामीण संपर्कता के विस्तार के लिए 30 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद के लिए ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त वित्त पोषण के तौर पर 30 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। मौजूदा महाराष्ट्र ग्रामीण कनेक्टिविटी सुधार परियोजना के लिए अतिरिक्त वित्त पोषण से 34 जिलों में 2,900 किलोमीटर (किमी) की कुल लंबाई के लिए अतिरिक्त 1,100 ग्रामीण सड़कों और 230 पुलों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। मौजूदा परियोजना को अगस्त 2019 में स्वीकृत 20 करोड़ डॉलर के वित्त पोषण के साथ मंजूरी दी गई थी। इसके तहत पूरे महाराष्ट्र में 2,100 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों की स्थिति एवं सुरक्षा में सुधार और रखरखाव संबंधी कार्य जारी है। इस ऋण समझौते पर भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अपर सचिव रजत कुमार मिश्रा और एडीबी की ओर से एडीबी के इंडिया रेजिडेंटमिशन के कंट्री डायरेक्टर ताकेओ कोनिशी ने हस्ताक्षर किए।

झारखंड में जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए भारत और एडीबी ने 11.2 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने झारखंड राज्य के चार शहरों में आपूर्ति सेवा को बेहतर करने के लिए जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे के विकास एवं शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) की क्षमताओं को मजबूती देने के लिए 11.2 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। झारखंड शहरी जल आपूर्ति सुधार परियोजना के लिए इस समझौते पर भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव श्री रजत कुमार मिश्रा और एडीबी की ओर से एडीबी के इंडिया रेजिडेंट मिशन के कंट्री डायरेक्टर श्री ताकेओ कोनिशी ने हस्ताक्षर किए।

अरुण कुमार भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त

अरुण कुमार को भारतीय ‘महारत्न’ कंपनी ‘भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षित ‘अरुण कुमार सिंह’ इससे पूर्व कंपनी बोर्ड में ‘निदेशक’ (विपणन) के पद पर कार्यरत थे। इसके अलावा वे निदेशक (रिफाइनरीज़) और निदेशक (वित्त) का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे। फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी है और भारत की प्रमुख एकीकृत ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो मुख्यतः कच्चे तेल के शोधन और पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन में संलग्न है तथा तेल एवं गैस उद्योग के अपस्ट्रीम व डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में इसकी महत्त्वपूर्ण उपस्थिति है। ज्ञात हो कि सरकार ने अपने रणनीतिक विनिवेश और निजीकरण कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर ‘भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ में 52.98 फीसदी की अपनी संपूर्ण हिस्सेदारी बेचने का निर्णय लिया है।

हर्ष भूपेंद्र बंगारी बने EXIM बैंक के नए एमडी

केन्द्र सरकार ने हर्ष भूपेंद्र बंगारी (Harsha Bhupendra Bangari) को भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) का नया प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया है। इससे पहले बंगारी एक्जिम बैंक में उप प्रबंध निदेशक के पद पर तैनात थे। उन्हें तीन साल की अवधि के लिए या सरकार के अगले आदेश तक नियुक्त किया गया है। वह मौजूदा एमडी डेविड रसकिन्हा की जगह लेंगे, जिन्हें इससे पहले 20 जुलाई 2014 को पांच साल के लिए नियुक्त किया गया था।

फोर्ड इंडिया बंद करेगी प्रोडक्शन:लगातार हो रहे घाटे के चलते फोर्ड बंद करेगी प्रोडक्शन, 4000 कर्मचारियों पर होगा असर

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड ने अपने व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्रीज को बंद करने का फैसला लिया है। फोर्ड भारतीय बाजार में लंबे समय से संघर्ष कर रही है। कोविड के बाद कंपनी की हालात ज्यादा खराब हो गई। कंपनी की गाड़ियों की बिक्री में भी लगातार गिरावट आई है। हालांकि, कंपनी अपने ग्राहकों को सर्विसेज देना जारी रखेगी। फोर्ड के इस फैसले का असर उसकी फैक्ट्री में काम करने वाले 4000 कर्मचारियों पर होगा। कंपनी के टॉप मैनेजमेंट ने कर्मचारियों से कहा कि वह भारत में तैयार किए गए पॉपुलर मॉडल जैसे कि फोर्ड फिगो, फोर्ड फ्रीस्टाइल का प्रोडक्शन तेजी से कम करेगा। हालांकि, कंपनी साणंद के इंजन प्लांट को चालू रखेगी। दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, साणंद और कोलकाता में कंपनी के पार्ट्स डिपो भी हैं। फोर्ड इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, अनुराग मेहरोत्रा हैं।

भारत और डेनमार्क ने हरित ऊर्जा पर महत्‍वपूर्ण साझेदारी के हिस्से के तौर पर संयुक्त रूप से सेंटर ऑफ एक्‍सेलेंस ऑन ऑफशोर विंड का भी शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने नई दिल्‍ली में डेनमार्क के जलवायु, ऊर्जा और उपयोगिता मंत्री डैन जोर्गेनसन से मुलाकात की। श्री सिंह ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में हरित ऊर्जा को बढावा देना देश की नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हरित ऊर्जा की क्षमता पर चर्चा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि भारत परिवहन क्षेत्र सहित लद्दाख, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप जैसे द्वीपों को पूरी तरह से हरित ऊर्जा युक्‍त बनाने पर विचार कर रहा है। दोनों मंत्रियों ने हरित ऊर्जा पर महत्‍वपूर्ण साझेदारी के रूप में संयुक्त रूप से सेंटर ऑफ एक्‍सेलेंस ऑन ऑफशोर विंड का भी शुभारंभ किया।

एनडीए में लड़कियों को शामिल करने का फैसला

सरकार ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में महिलाओं को प्रवेश देने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया है कि उसने एनडीए में छात्राओं को प्रवेश देने का निर्णय लिया है। सरकार ने कहा कि यह निर्णय सशस्त्र बलों के साथ परामर्श के बाद किया गया है। एनडीए में अब लड़कियों को प्रवेश मिलेगा। हालांकि सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से वकील ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट से कहा कि तकनीकी दिक्कतों और इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव की जरूरत है जिसकी वजह से इस साल फैसले पर अमल करना संभव नहीं होगा। उन्होंने इस साल यथास्थिति बनाए रखने की छूट देने की मांग की। बता दें कि न्यायालय ने 18 अगस्त को फैसला सुनाया था कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए। इस फैसले से महिलाओं के लिए तीनों सेनाओं में स्थायी कमीशन हासिल करने के अवसर खुल जायेंगे।

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) द्वारा असम में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सहायता

कोयला मंत्रालय के तहत कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने सिलचर में सिलचर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए असम सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह असम के बराक घाटी क्षेत्र में स्थित एकमात्र मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। इस नई नैगमिक सामाजिक उत्तरदायित्व - सीएसआर पहल के तहत कोल इंडिया लिमिटेड सिलचर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक आईसीयू की सुविधा तथा चिकित्सा गैस पाइपलाइन की स्थापना के लिए 5 करोड़ रुपये का योगदान देगा, इस सहायता से राज्य के 40 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

कछुआ संरक्षण में भारतीय जीवविज्ञानी शैलेंद्र सिंह ने जीता ग्लोबल अवार्ड

भारतीय जीवविज्ञानी शैलेंद्र सिंह को तीन अति लुप्तप्राय कछुए संरक्षण प्रजातियों को विलुप्त होने के कगार से वापस लाने के लिए बहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार (Behler Turtle Conservation Award) से सम्मानित किया गया है। शैलेंद्र सिंह को टर्टल सर्वाइवल एलायंस (TSA) / वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी (WCS) इंडिया टर्टल प्रोग्राम का नेतृत्व करने के लिए नामित किया गया था। यह पुरस्कार कछुआ संरक्षण में शामिल कई वैश्विक निकायों जैसे कछुआ जीवन रक्षा गठबंधन, आईयूसीएन/एसएससी कछुआ और मीठे पानी के कछुए विशेषज्ञ समूह, कछुआ संरक्षण और कछुआ संरक्षण कोष द्वारा प्रदान किया गया है। बहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार 2006 में अंतरराष्ट्रीय कछुआ संरक्षण और जीव विज्ञान में उत्कृष्ट उपलब्धियों, योगदान और नेतृत्व उत्कृष्टता को पहचानने के लिए शुरू किया गया था।

सतीश पारेख को नियुक्त किया गया इंटरनेशनल रोड फेडरेशन इंडिया का अध्यक्ष

अशोक बिल्डकॉन के प्रबंध निदेशक और प्रमोटर सतीश पारेख ने इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (IRF) के इंडिया अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है. इंटरनेशनल रोड फेडरेशन की गवर्निंग काउंसिल ने सर्वसम्मति से सतीश पारेख को IRF-IC के अध्यक्ष के रूप में चुना है। उन्होंने केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान के पूर्व निदेशक शुभमय गंगोपाध्याय का स्थान लिया है। जिनेवा स्थित वैश्विक सड़क सुरक्षा निकाय IRF दुनिया भर में बेहतर और सुरक्षित सड़कों के लिए काम कर रहा है।

नमिता गोखले को 7वें यामिन हजारिका वुमन ऑफ सब्सटेंस अवार्ड से किया गया सम्मानित

लेखिका नमिता गोखले को सातवें यामिन हजारिका वुमन ऑफ सब्सटेंस अवार्ड के लिए चुना गया है। उन्हें हाल ही में एक आभासी समारोह में सम्मान से सम्मानित किया गया था। वह जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की सह-संस्थापक और सह-निदेशक हैं, गोखले हिमालयन इकोज और कुमाऊं फेस्टिवल ऑफ लिटरेचर एंड द आर्ट्स का भी उल्लेख करती हैं। यह पुरस्कार वर्ष 2015 से महिला पेशेवरों के एक समूह द्वारा आयोजित किया जा रहा है, यह वार्षिक पुरस्कार यामीन हजारिका को सम्मानित करता है, जो DANIPS के लिए चुनी जाने वाली पूर्वोत्तर भारत की पहली महिला है, जो एक संघीय पुलिस सेवा है जिसने 1977 में दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रशासित किया था।

अभ्यास जपड़ - 2021 का उद्घाटन समारोह

पारंपरिक युद्धक्षेत्र परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने के लिए सैनिकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से रूस के निज़नी में 04 सितंबर, 2021 को अभ्यास जपड़ (ZAPAD) - 2021 शुरू हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और रूस के बीच लंबे समय से चली आ रही रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना और इस अभ्यास में भाग लेने वाले अन्य सभी देशों के साथ बेहतर समझ और सहयोग को बढ़ाना है। इस अभ्यास के हिस्से के रूप में आतंकवाद विरोधी और पारंपरिक अभियान, दोनों, से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान, कवायद और प्रदर्शन आयोजित किए जायेंगे। इस अभ्यास में भाग लेने वाले सभी देशों की सेनाएं भी विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े अपने बहुमूल्य अनुभवों को साझा करेंगी और साथ ही संयुक्त अभियानों के लिए अपनी कवायदों और प्रक्रियाओं को परिष्कृत करेंगी।

रेल मंत्री ने स्वदेश में डिजाइन की हुई और निर्मित फुल-स्पैन लॉन्चिंग मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने स्वदेश में ही डिजाइन की हुई और निर्मित फुल-स्पैन लॉन्चिंग इक्विपमेंट-स्ट्रेडल कैरियर तथा गर्डर ट्रांसपोर्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन मशीनों से मुम्बई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल गलियारे में मेहराबदार ढांचे के निर्माण में तेजी आयेगी। उल्लेखनीय है कि मुम्बई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना (एमएएचएसआर) के 508 किलोमीटर लंबे मेहराबदार निर्माण के लिये उत्कृष्ट प्रणाली इस्तेमाल की जा रही है। इस निर्माण में फुल-स्पैन लॉन्चिंग प्रणाली (एफएसएलएम) का उपयोग किया जा रहा है। इस प्रौद्योगिकी के जरिये पहले से तैयार पूरी लंबाई वाले गर्डरों को खड़ा किया जाता है, जो बिना जोड़ के पूरे आकार में बने होते हैं। इन्हें दोहरे मेहराबदार ट्रैक के लिये इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से निर्माण कार्य में तेजी आती है। एफएसएलएम को दुनिया भर में इस्तेमाल करते हैं, जहां मेट्रो प्रणाली के लिये मेहराबदार निर्माण में इससे मदद मिलती है। ऐसी मशीनों के डिजाइन बनाने और उनका निर्माण करने में अब भारत भी इटली, नार्वे, कोरिया और चीन जैसे देशों के समूह में शामिल हो गया है। कंक्रीट के उपयोग से पहले से तैयार चौकोर गर्डर (प्री-स्ट्रेस्ड कंक्रीट-पीएससी) को भी लॉन्च किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि इन गर्डरों का भार 700 से 975 मीट्रिक टन है और इनकी चौड़ाई 30, 35 तथा 45 मीटर की है। इन्हें भी एफएसएलएम प्रणाली के जरिये हाई-स्पीड गलियारे के लिये लॉन्च किया जायेगा। सबसे भारी-भरकम पीएससी चौकोर गर्डर का भार 975 मीट्रिक टन है और उसकी लंबाई 40 मीटर है। भारत में एमएएचएसआर परियोजना के लिये पहली बार इसका उपयोग किया जा रहा है।

पंजाब में राजनीतिक नेताओं के लिये पंज प्यारे शब्द के प्रयोग के कारण विवाद

हाल ही में पंजाब में राजनीतिक नेताओं के लिये "पंज प्यारे" (Panj Piare) शब्द के प्रयोग के कारण विवाद उत्पन्न हो गया। पंज प्यारे, पाँच बपतिस्मा प्राप्त सिखों को संबोधित करने के लिये उपयोग किया जाने वाला शब्द है, अर्थात् वे पुरुष जिन्हें दस गुरुओं में से अंतिम गुरु गोबिंद सिंह के नेतृत्व में खालसा (सिख योद्धाओं का विशेष समूह) में दीक्षित किया गया था। वे दृढ़ता और भक्ति के प्रतीक के रूप में सिखों द्वारा सद्भावपूर्वक सम्मानित हैं। गुरु गोबिंद सिंह ने वर्ष 1699 में बैसाखी के दिन खालसा पंथ के साथ-साथ पंज प्यारे नामक संस्था की स्थापना की थी। गुरु गोबिंद सिंह ने पाँच लोगों को संस्कृति को संरक्षित करने हेतु अपने जीवन को आत्मसमर्पण करने का आग्रह किया। सिख इतिहास को आकार देने और सिख धर्म को परिभाषित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वास्तविक पंज प्यारे हैं:

  1. भाई दया सिंह, लाहौर (1661-1708 ई.)
  2. भाई धरम सिंह, हस्तिनापुर (1699-1708 ई.)
  3. भाई हिम्मत सिंह, जगन्नाथपुरी (1661-1705 ई.)
  4. भाई मोहकम सिंह, द्वारका (1663-1705 ई.)
  5. भाई साहिब सिंह, बीदर (1662-1705 ई.)
तब से पाँच बपतिस्मा प्राप्त सिखों के प्रत्येक समूह को पंज प्यारे कहा जाता है तथा उन्हें भी वही सम्मान दिया जाता है जो प्रारंभिक पाँच सिख ‘पंज प्यारों’ को दिया जाता है। इन आध्यात्मिक योद्धाओं ने न केवल युद्ध के मैदान में विरोधियों से लड़ने का वचन दिया, बल्कि आंतरिक दुश्मन, अहंकार का मुकाबला करने तथा जाति उन्मूलन के प्रयासों के साथ-साथ मानवता की सेवा करने की शपथ ली।

कर्नाटक बैंक ने लॉन्च किया POS डिवाइस ‘WisePOSGo’

कर्नाटक बैंक ने अपने मर्चेंट ग्राहकों के लिए व्यावसायिक भुगतान संसाधित करने के लिए एक ऑल-इन-वन पॉइंट-ऑफ-सेल्स (POS) स्वाइपिंग मशीन ‘WisePOSGo’ लॉन्च की है। निजी क्षेत्र के ऋणदाता ने Mswipe Technologies Pvt Ltd के सहयोग से इस POS डिवाइस को रोल आउट किया है। 'WisePOSGo' की शुरुआत देश में डिजिटल भुगतान के बुनियादी ढांचे के विस्तार और कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम है। WisePOSGo एक कॉम्पैक्ट, हल्का और उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरण है, जिसे बैंक के MSME ग्राहकों की विशिष्ट लागत-केंद्रित आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। भुगतान संसाधित करने के अलावा, व्यापारी WisePOSGo स्वाइपिंग मशीन का उपयोग करके भी कॉल कर सकते हैं। यह डिवाइस एक ऑल-इन-वन स्वाइपिंग मशीन है, जो कॉन्टैक्टलेस पेमेंट, मोबाइल फोन, क्यूआर कोड, पे बाय लिंक, मैगस्ट्रिप और बारकोड स्कैनर जैसी उन्नत सुविधाओं से लैस है। 'WisePOSGo' के माध्यम से लेनदेन की प्रक्रिया में आसानी से बैंक के खुदरा और MSME ग्राहकों को अपने उपभोक्ताओं को खरीदारी का एक सुविधाजनक और लचीला तरीका प्रदान करके अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

एचडीएफसी बैंक ने एमएसएमई को ऋण सहायता प्रदान करने के लिए एनएसआईसी के साथ की साझेदारी

HDFC बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र को ऋण सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (National Small Industries Corporation) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एचडीएफसी बैंक की शाखाएं इन क्षेत्रों में एमएसएमई परियोजनाओं और देश भर के अन्य महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्रों में सहायता प्रदान करेंगी। इसके तहत देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक एमएसएमई को उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई योजनाओं का एक सेट भी प्रदान करेगा। राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के तहत भारत सरकार का एक आईएसओ 9001:2015 प्रमाणित उद्यम है।

रमेश नारायण को किया जाएगा AFAA हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारतीय विज्ञापन जगत के दिग्गज रमेश नारायण को AdAsia 2021 में एशियन फेडरेशन ऑफ एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (AFAA) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने विज्ञापन की एक पीढ़ी को परिभाषित किया है। रमेश को AAAI लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन ग्लोबल चैंपियन अवार्ड, पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया स्पेशल अवार्ड, एसोसिएशन ऑफ बिजनेस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित और IAA के हॉल ऑफ फेम ऑफ द इंडिया चैप्टर में शामिल किया गया।

मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री नवीन रामगुलाम को कोविड के इलाज के लिए भारत लाया गया

मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री नवीन रामगुलाम को कोविड के इलाज के लिए भारत लाया गया है। विपक्षी लेबर पार्टी के इस नेता ने 2014 के बाद से विदेश यात्रा नहीं की है। वे 2014 का आम चुनाव हार गए थे और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। उनके इलाज का खर्चा लेबर पार्टी वहन करेगी।

नागरिक विमानन मंत्रालय ने हितधारकों के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक सौ दिन की योजना तैयार की

नागरिक विमानन मंत्रालय ने हितधारकों के प्रति पारदर्शी तरीके से जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक सौ दिन की योजना तैयार की है। नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कुशीनगर, देहरादून, अगरतला और ग्रेटर नोएडा के जेवर सहित चार हवाई अड्डों का उन्नयन और निर्माण किया जाएगा। कुशीनगर हवाई अड्डे में एयरबस 321 और बोइंग 737 की उडानों के लिए तैयार किया जाएगा। उत्तराखंड के देहरादून में हवाई अड्डे पर चार सौ 57 करोड़ रुपये के निवेश कर नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा। निवेश के बाद टर्मिनल भवन की वर्तमान क्षमता दो सौ पचास के मुकाबले एक हजार आठ सौ यात्रियों की हो जाएगी। तीसरा हवाई अड्डा त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में चार सौ नब्‍बे करोड़ रुपये के निवेश से बनेगा। वर्तमान में इसकी प्रति घंटे पांच सौ यात्रियों की क्षमता है। इस निवेश के बाद इसकी क्षमता बढ़कर एक हजार दो सौ यात्री प्रति घंटे हो जाएगी। चौथा हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के जेवर में बनेगा। श्री सिंधिया ने कहा कि यह न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि देश के लिए भी एक महत्वाकांक्षी परियोजना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने MeitY डिजिटल भुगतान स्कोरकार्ड 2020-21 में किया टॉप

बैंक ऑफ बड़ौदा ने फरवरी और मार्च 2021 के महीने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा जारी किए गए स्कोरकार्ड पर बैंक ने कुल 86% अंकों के साथ # 1 स्थान प्राप्त करने की घोषणा की है। स्कोरकार्ड 44 बैंकों (सार्वजनिक सेक्टर बैंक, निजी बैंक, विदेशी बैंक, भुगतान बैंक, लघु वित्त बैंक) को डिजिटल व्यवसाय पर विभिन्न मापदंडों पर रैंक करता है। पिछले साल इसी अवधि में, BOB को Meity द्वारा "औसत" का दर्जा दिया गया था, जिसे अब "अच्छा" के रूप में अपग्रेड किया गया है।

इंटरनेशनल डे टू प्रोटेक्ट एजुकेशन फ्रॉम अटैक: 09 सितंबर

वर्ष 2020 से 9 सितंबर को विश्व स्तर पर शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया (International Day to Protect Education from Attack) जाता है। 2020 में पहली बार शिक्षा को हमले से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इस दिन का उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा के स्थानों के रूप में स्कूलों की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सार्वजनिक एजेंडे के शीर्ष पर शिक्षा को बनाए रखने की आवश्यकता है।

BBC हिंदी की पहली न्यूज़ ब्रॉडकास्टर रजनी कौल का निधन

बीबीसी हिंदी की पहली न्यूज़ ब्रॉडकास्टर रजनी कौल का हरियाणा के फरीदाबाद में निधन हो गया। वह 93 वर्ष की थीं। वह न केवल बीबीसी हिंदी में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, बल्कि वह 1961 में नेटवर्क पर हिंदी में समाचार बुलेटिन पढ़ने वाली पहली महिला भी बनीं। वह अपने कार्यक्रम इंद्रधनुष के लिए प्रसिद्ध थीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.