Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 September 2021

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इस्‍तीफा दिया

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात की और उन्‍हें अपना त्‍याग पत्र सौंपा। बाद में श्री रूपाणी ने गुजरात के लोगों की सेवा का अवसर दिये जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पार्टी हाई कमान को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में गुजरात में विकास प्रक्रिया अधिक ऊर्जा के साथ जारी रहेगी। राज्‍य में अगले वर्ष दिसम्‍बर से पहले विधानसभा चुनाव होने हैं। रूपाणी हाल के महीनों में अपने पद से इस्तीफा देने वाले भाजपा के चौथे मुख्यमंत्री हैं; उनसे पहले जुलाई में बीएस येदियुरप्पा ने जुलाई में कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया और उत्तराखंड में दोहरी मार पड़ी, जहां तीरथ सिंह रावत ने त्रिवेंद्र रावत की जगह लेने के मुश्किल से चार महीने बाद इस्तीफा दे दिया।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने तेलंगाना में मेडिसिन्‍स फ्रॉम द स्‍काई योजना का शुभारंभ किया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने तेलंगाना के विकराबाद में मेडिसिन्‍स फ्रॉम द स्‍काई योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत वैक्‍सीन और अन्‍य औषधियां ड्रोन के जरिये प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों तक पहुंचाई जाएंगी। देश में अपनी किस्‍म की इस पहली परियोजना में ड्रोन के इस्‍तेमाल से पांच सौ मीटर के सामान्‍य दृष्टिमार्ग से आगे तक औषधियां पहुंचाने की संभावना का पता लगाया जाएगा। पहली खेप में परियोजना के सहयोगी भागीदार ब्‍लू डार्ट एक्‍सप्रेस द्वारा निर्मित स्‍काईएयर मोबिलिटी के जरिये पांच किलोग्राम वैक्‍सीन का पैकेट तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में पहुंचाया गया। मेडिसिन्‍स फ्रॉम द स्‍काई योजना तेलंगाना सरकार की पहल पर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने विश्‍व आर्थिक मंच, नीति आयोग, हैल्‍थनैट ग्‍लोबल के सहयोग से चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन और कन्‍या छात्रालय की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में अत्‍याधुनिक सरदारधाम भवन का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये उद्-घाटन किया और सरदारधाम चरण-II के तहत कन्‍या छात्रालय की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में सुब्रहमण्य भारती जी के नाम से पीठ स्‍थापित करने की भी घोषणा की। श्री मोदी ने कहा कि सुब्रहमण्‍य भारती पीठ की स्‍थापना तमिल अध्‍ययनों के लिए बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के कला संकाय में की जाएगी और इससे विद्यार्थियों और शोध-छात्रों को प्रेरणा मिलेगी। देश के महान विद्वान, विचारक और स्‍वतंत्रता सेनानी सुब्रहमण्‍य भारती की सौवीं पुण्‍यतिथि के अवसर पर यह घोषणा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरदार साहिब का एक भारत श्रेष्‍ठ भारत विजन महान कवि सुब्रहमण्‍य भारती की तमिल रचनाओं में भी परिलक्षित होता है।

टाटा AIA लाइफ ने नीरज चोपड़ा को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को अपना ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है। कंपनी ने चोपड़ा के साथ कई साल का करार किया है। कंपनी ने कहा कि चोपड़ा को ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त करने का मकसद पॉलिसीधारकों के बीच स्वास्थ्य और रखरखाव को बढ़ावा देना है तथा दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में पैठ बढ़ाना है। चोपड़ा ने हाल ही में संपन्न तोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

पृथ्वी का सबसे उत्तरी द्वीप

शोधकर्त्ताओं ने ग्रीनलैंड के पास एक छोटे, निर्जन एवं अब तक अज्ञात द्वीप की खोज की है, जो कि अनुमान के मुताबिक, पृथ्वी का सबसे उत्तरी द्वीप है। 60×30 मीटर का यह द्वीप समुद्र तल से तीन मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इससे पहले ‘ओडाक्यू’ (Oodaaq) द्वीप को पृथ्वी के सबसे उत्तरी इलाके के रूप में चिह्नित किया गया था। यह नया द्वीप समुद्र तल की मिट्टी और मोराइन यानी मिट्टी, चट्टान एवं अन्य सामग्री जो ग्लेशियरों में गति के कारण पीछे छूट जाती है, से मिलकर बना है और इस द्वीप पर किसी भी प्रकार की वनस्पति नहीं है। शोधकर्त्ताओं के समूह ने सुझाव दिया है कि इस द्वीप को 'क्यूकर्टाक अवन्नारलेक' (Qeqertaq Avannarleq) नाम दिया जाए, ग्रीनलैंडिक भाषा में इसका अर्थ है ‘सबसे उत्तरी द्वीप’।

भारतीय दूतावासों/मिशनों में आत्मनिर्भर कॉर्नर स्थापित करने की योजना

भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ (Tribal Cooperative Marketing Development Federation of India- TRIFED) विदेश मंत्रालय के सहयोग से विश्व भर में स्थित 100 भारतीय मिशनों/दूतावासों में आत्मनिर्भर भारत कॉर्नर स्थापित करने की योजना बना रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर थाईलैंड के बैंकॉक में भारतीय दूतावास में पहले आत्मनिर्भर भारत कॉर्नर का उद्घाटन किया गया। ट्राइफेड एक राष्ट्रीय स्तर का शीर्ष संगठन है जो जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है। यह वन धन कार्यक्रम, एमएफपी के लिये एमएसपी और ट्राइफूड जैसी योजनाओं में शामिल है। प्राकृतिक और जैविक उत्पादों के अलावा GI टैग (भौगोलिक संकेत) प्राप्त करने वाले आदिवासी कला और शिल्प उत्पादों को बढ़ावा देने के लिये आत्मनिर्भर कॉर्नर का एक विशेष स्थान होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्‍ली में आयोजित हुई

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत ऑस्ट्रेलिया टू प्‍लस टू पहली मंत्री-स्तरीय बैठक रचनात्‍मक रही। नई दिल्‍ली में हुई बैठक में उद्घाटन संबोधन में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि यह बैठक ऐसे कठिन समय में हो रही है जब महामारी के साथ ही भौगोलिक, राजनीतिक परिवेश भी तेजी से बदल रहा है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों को समान विचारधारा वाले देशों से समुचित तालमेल करके भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि लाने की पक्‍की व्‍यवस्‍था करनी चाहिए। बैठक में भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने और ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डटन ने किया। पिछले वर्ष जून में भारत और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के वर्चुअल सम्मेलन में द्विपक्षीय सम्बन्ध और सामरिक साझेदारी बढ़ाने के फैसले के बाद यह टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक आयोजित की गई।

मनोहर लाल खट्टर ने किया 'हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड' नामक पुस्तक का विमोचन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रसिद्ध कवि श्रीमती धीरा खंडेलवाल द्वारा संकलित पुस्तक 'हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड' का विमोचन किया। यह पुस्तक उन उद्यमियों के लिए उपयोगी साबित होगी, जो नए उद्यम स्थापित करने के लिए पर्यावरण से संबंधित कानूनों और विनियमों की पूर्ण जानकारी से वंचित थे। इस पुस्तक से छात्रों, विधि शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को भी लाभ होगा।

उदय भाटिया की नई बुक "बुलेट्स ओवर बॉम्बे: सत्या एंड द हिंदी फिल्म गैंगस्टर"

उदय भाटिया द्वारा लिखित एक नई पुस्तक का शीर्षक बुलेट्स ओवर बॉम्बे: सत्या एंड द हिंदी फिल्म गैंगस्टर है। पुस्तक राम गोपाल वर्मा, अनुराग कश्यप, मनोज वाजपेयी, विशाल भारद्वाज, सौरभ शुक्ला से संबंधित है। उदय भाटिया दिल्ली में मिंट लाउंज के साथ फिल्म समीक्षक हैं। उन्होंने इससे पहले टाइम आउट दिल्ली और द संडे गार्जियन के साथ काम किया है। उनका लेखन द कारवां, जीक्यू, द इंडियन क्वार्टरली, द इंडियन एक्सप्रेस और द हिंदू बिजनेस लाइन में छपा है।

आंध्रा सरकार ने एसबीआई के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार को नियुक्त किया आर्थिक सलाहकार

आंध्र प्रदेश सरकार ने रजनीश कुमार को अपना नया आर्थिक सलाहकार (Economic Advisor) नियुक्त किया है। एसबीआई के एक पूर्व अध्यक्ष, रजनीश कुमार का कैबिनेट रैंक के पद पर कार्यकाल दो साल के लिए है। रजनीश कुमार, जो अक्टूबर 2020 में एसबीआई के अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे, वर्तमान में हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन में एक स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। वह 1980 में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई में शामिल हुए।

Guinness World Records: सबसे अधिक गोल करने वाले फुटबॉलर बने क्रिस्टियानो रोनाल्डो

पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोनाल्डो ने विश्व कप क्वालीफायर में आयरलैंड के खिलाफ ब्रेस बनाकर ईरानी स्ट्राइकर अली डेई के 109 अंतरराष्ट्रीय गोल के लंबे समय तक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 36 साल की उम्र में रोनाल्डो अब 111 गोल के साथ सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय गोल करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक हैं।

रिजर्व बैंक ने हटाया यूको बैंक पर लगा ऋण प्रतिबंध, वित्तीय और क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के चलते किया फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक ने सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता यूको बैंक को वित्तीय और क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के चलते त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (Prompt Corrective Action) ढांचे से हटा दिया है। यह निर्णय बैंक को ऋण देने, विशेष रूप से निगमों को और निर्धारित मानदंडों के अधीन नेटवर्क को विकसित करने के लिए अधिक स्वतंत्रता देता है। इससे पहले RBI ने उच्च नेट-परफॉर्मिंग एसेट्स (Net-Performing Assets) और नकारात्मक रिटर्न ऑन एसेट्स (Return on Assets) के कारण मई 2017 में कोलकाता स्थित ऋणदाता को PCA में डाल दिया था। यूको बैंक के PCA से बाहर निकलने के बाद, दो बैंक - इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया - पीसीए के अंतर्गत रखे गए हैं। केंद्रीय बैंक उन बैंकों पर लगाम लगाने के लिए पीसीए ढांचे का उपयोग करता है जिन्होंने खराब ऋण और पूंजी पर्याप्तता में कुछ नियामक सीमाओं का उल्लंघन किया है।

केंद्र ने जीएस पन्नू को नियुक्त किया ITAT का कार्यवाहक अध्यक्ष

केंद्र सरकार ने GS पन्नू को आयकर अपीलीय अधिकरण (Income Tax Appellate Tribunal) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। जीएस पन्नू वर्तमान में नई दिल्ली स्थित आईटीएटी के उपाध्यक्ष हैं और 6 सितंबर, 2021 से नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति तक आईटीएटी के कार्यवाहक अध्यक्ष रहेंगे। पन्नू का जन्म 01 अगस्त 1962 को होशियारपुर (पंजाब) में हुआ था, वे CA हैं और 14 सितंबर 2000 को सरकारी सेवा में शामिल हुए. वर्तमान में आईटीएटी, नई दिल्ली में उपाध्यक्ष के रूप में तैनात हैं। ITAT में शामिल होने से पहले, 1986-2000 से नई दिल्ली में चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में कार्य किया है।

केंद्र सरकार ने LIC के IPO को मैनेज करने के लिए की 10 मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति

भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के सार्वजनिक प्रस्ताव ( Initial Public Offering - IPO) के प्रबंधन के लिए 10 मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की है। LIC का IPO 2022 की जनवरी-मार्च तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। आईपीओ के मामले में मर्चेंट बैंकरों की भूमिका इश्यू मैनेजमेंट, प्रमोशनल एक्टिविटीज, क्रेडिट सिंडिकेशन, प्रोजेक्ट काउंसलिंग और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट आदि की रहेगी। इन मर्चेंट बैंकरों के नाम हैं:

  1. गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज
  2. सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया
  3. नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज इंडिया
  4. एसबीआई कैपिटल मार्केट
  5. जेएम फाइनेंशियल
  6. एक्सिस कैपिटल
  7. बोफा सिक्योरिटीज
  8. जेपी मॉर्गन इंडिया
  9. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज
  10. कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड
सार्वजनिक प्रस्ताव अथवा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering; संक्षिप्त: IPO), जब एक कंपनी अपने सामान्य स्टॉक (common stock) या शेयर पहली बार जनता के लिए जारी करती है तो उसे आइपीओ अथवा " सार्वजनिक प्रस्ताव " कहा जाता है यह अधिकतर छोटी, नई कंपनियों द्बारा जारी किए जाते हैं जो अपने व्यापार को बढाने के लिए पूँजी (capital) चाहती हैं, पर यह बड़ी निजी-स्वामित्व वाली कंपनियों (privately-owned companies) द्बारा भी जारी किए जा सकते हैं जो सार्वजनिक बाज़ार में कारोबार करना चाहती हैं।

आरबीआई ने IDFC फर्स्ट बैंक के MD और CEO वी. वैद्यनाथन की पुनः नियुक्ति को दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने IDFC फर्स्ट बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ('एमडी और सीईओ') के रूप में वी. वैद्यनाथन की फिर से नियुक्ति के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। वैद्यनाथन को तीन साल की और अवधि के लिए नियुक्त किया गया है, जो 19 दिसंबर, 2021 से प्रभावी होगा। उन्होंने आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट के विलय के बाद पहली बार दिसंबर 2018 में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म 'बॉब वर्ल्ड'

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 'बॉब वर्ल्ड' नाम से अपना नया डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य एक ही छत के नीचे सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। प्लेटफ़ॉर्म का पायलट परीक्षण 23 अगस्त, 2021 को शुरू हुआ। 220 से अधिक सेवाओं को एक एकल ऐप में परिवर्तित किया जाएगा, जिसमें सभी खुदरा बैंकिंग सेवाओं का लगभग 95 प्रतिशत शामिल होगा, जिसे घरेलू और वैश्विक स्तर पर ग्राहकों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। बॉब वर्ल्ड' चार प्रमुख बिंदु - सेव, इन्वेस्ट, बॉरो एंड शॉप के तहत चरणों में शुरू किए जाने वाले बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगा।

हैदराबाद में हुआ भारत के पहले उच्च राख कोयला गैसीकरण आधारित मेथनॉल उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) अनुसंधान एवं विकास केंद्र, हैदराबाद में भारत के पहले स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए उच्च राख कोयला गैसीकरण आधारित मेथनॉल उत्पादन संयंत्र (High Ash Coal Gasification Based Methanol Production Plant) का उद्घाटन किया गया। परियोजना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जिसने नीति आयोग, पीएमओ-भारत और कोयला मंत्रालय की पहल पर 10 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया था। यह संयंत्र 1.2 टीपीडी फ्लुइडाइज्ड बेड गैसीफायर का उपयोग करके उच्च राख वाले भारतीय कोयले से 0.25 टन प्रति दिन (टीपीडी) मेथनॉल बना सकती है। उत्पादित कच्चे मेथनॉल की शुद्धता 98 से 99.5 प्रतिशत के बीच होती है। मेथनॉल का उपयोग मोटर ईंधन के रूप में, जहाज के इंजनों को बिजली देने और पूरी दुनिया में स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।

क्यूबा COVID-19 के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण करने वाला बना दुनिया का पहला देश

क्यूबा घरेलू वैक्सीन का उपयोग करके दो साल की उम्र से अधिक बच्चों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, हालाँकि अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा क्यूबा की घरेलू वैक्सीन को मान्यता नही दी गई है। 11.2 मिलियन लोगों की आबादी वाले कम्युनिस्ट द्वीप का लक्ष्य मार्च 2020 के बाद से अधिकांश हिस्सों में बंद पड़े स्कूलों को फिर से खोलने से पहले अपने सभी बच्चों को टीका लगाना है। आपको बता दें कि चीन, संयुक्त अरब अमीरात और वेनेजुएला जैसे देशों ने घोषणा की है कि वे छोटे बच्चों का टीकाकरण करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन क्यूबा ऐसा करने वाला अब दुनिया का पहला देश बन गया है। क्यूबा के टीके, पहली बार लैटिन अमेरिका में विकसित किए गए, लेकिन ये अंतरराष्ट्रीय, वैज्ञानिक सहकर्मी समीक्षा से नहीं गुजरे हैं।

निर्लेप सिंह राय बने नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड के नए CMD

सरकार के स्वामित्व वाली उर्वरक फर्म नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL) ने निर्लेप सिंह राय को कंपनी का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (Chairman and Managing Director) नियुक्त किया है। एक विज्ञप्ति में, एनएफएल ने सूचित किया कि निर्लेप सिंह राय, निदेशक (तकनीकी), को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से कंपनी के बोर्ड में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में ब्रिटेन की एम्‍मा रादूकानू ने महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत

न्‍यूयार्क में अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में ब्रिटेन की एम्‍मा रादूकानू ने महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। 18 वर्षीय रादूकानू ने फाइनल में कनाड़ा की लेलाह फर्नाडिज़ को 6-4, 6-3 से हराया। वे 53 वर्षों में यह खिताब जीतने वाली ब्रिटेन की पहली महिला हो गई हैं।

अमरीका के राजीव राम और ब्रिटेन के जो सालिसबरी ने अमरीकी ओपन टेनिस के पुरुष डबल्‍स का खिताब जीता

न्‍यूयार्क में अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूषों के डबल्‍स के फाइनल में अमरीका के राजीव राम और ब्रिटेन जो सेलिसबरी की जोड़ी ने ब्रिटेन की जेमी मरे और ब्राजी के ब्रूनो सोअर्स की जोड़ी को 3-6, 6-2, 6-2 से हराकर खिताब पर कब्‍जा किया।

यूनिवर्सल ब्रदरहुड डे

वर्ष 1893 में शिकागो में भारतीय विचारक और अध्यात्मवादी स्वामी विवेकानंद द्वारा दिये गए ऐतिहासिक भाषण की याद में प्रतिवर्ष 11 सितंबर को ‘यूनिवर्सल ब्रदरहुड डे’ मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद द्वारा यह प्रतिष्ठित भाषण 11 सितंबर से 27 सितंबर, 1893 तक आयोजित पहली विश्व धर्म संसद में दुनिया भर के प्रतिनिधियों के बीच दिया गया था। यह भाषण अपने शुरुआती शब्दों- ‘अमेरिकी बहनों और भाइयों’ के लिये काफी लोकप्रिय है, जिसके लिये उन्हें दो मिनट का लंबा स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। अपने भाषण में उन्होंने धार्मिक सर्वोच्चता के विचार का विरोध किया और न केवल पारस्परिक सहिष्णुता एवं धार्मिक स्वीकृति के संदेश का प्रचार किया, बल्कि दोनों को परिभाषित करने तथा दोनों के बीच अंतर को स्पष्ट करने का भी प्रयास किया। स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ और उनके बचपन का नाम नरेंद्र नाथ दत्त था। वह रामकृष्ण परमहंस के मुख्य शिष्य एवं भिक्षु थे। उन्होंने वेदांत और योग के भारतीय दर्शन का परिचय पश्चिमी दुनिया को कराया। विवेकानंद का विचार है कि सभी धर्म एक ही लक्ष्य की ओर ले जाते हैं, जो उनके गुरु श्री रामकृष्ण परमहंस के आध्यात्मिक प्रयोगों पर आधारित है। विवेकानंद एक मानवतावादी चिंतक थे, उनके अनुसार मनुष्य का जीवन ही एक धर्म है।

वर्ल्ड EV डे: 9 सितंबर

वर्ष 2020 से 9 सितंबर को विश्व EV दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। यह दिन ई-मोबिलिटी के उत्सव का प्रतीक है। इस दिन इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए विश्व स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। विश्व ईवी दिवस सस्टेनेबिलिटी मीडिया कंपनी ग्रीनटीवी द्वारा बनाई गई एक पहल थी। पहला विश्व ईवी दिवस 2020 में मनाया गया था। चीन दुनिया का सबसे बड़ा ईवी बाजार है। यह काफी हद तक एक सोशल मीडिया अभियान था जिसने ड्राइवरों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों को पहचानने और यह प्रतिबद्धता बनाने के लिए प्रोत्साहित किया कि अगली कार जो वे चलाएंगे वह इलेक्ट्रिक होगी और पारंपरिक ईंधन पर नहीं चलेगी।

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे: 10 सितंबर

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा हर साल 10 सितंबर को World Suicide Prevention Day (WSPD) यानि दुनिया भर में आत्महत्याओं रोकने का दिन मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में आत्महत्या को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2021 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का विषय है “Creating hope through action”. इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) के साथ मिलकर 2003 से लगातार दुनिया भर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

प्रधानमंत्री ने आचार्य विनोबा भावे के जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आचार्य विनोबा भावे के जन्म दिवस पर उन्हें भावभीनि श्रद्धांजलि अर्पित की है। अपने कई ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि आचार्य विनोबा भावे ने भारत की स्वतंत्रता के बाद गांधीवादी सिद्धांत को आगे बढ़ाया। विनोबा भावे का जन्‍म 11 सितंबर, 1895 को महाराष्ट्र के कोलाबा जिले के गागोड गांव में हुआ था। उनका असली नाम विनायक नरहरि भावे था। पिता का नाम नरहरि शम्भू राव और माता का नाम रुक्मिणी देवी था। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने का फैसला किया। उन्होंने इस सिलसिले में देश के कोने-कोने की यात्रा करनी शुरू कर दी। 7 जून, 1916 को विनोबा भावे ने गांधीजी से भेंट की और आश्रम में रहने लगे। विनोबा नाम उनको आश्रम के अन्य सदस्य मामा फाड़के ने दिया था। दरअसल मराठी में विनोबा शब्द किसी को काफी सम्मान देने के लिए बोला जाता है। जब वह वर्धा में रहते थे, उन दिनों उन्होंने मराठी में एक मासिक पत्रिका भी निकाली जिसका नाम 'महाराष्ट्र धर्म' था। पत्रिका में उनके निबंध और उपनिषद होते थे। विनोबा भावे की स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भागीदारी से ब्रिटिश शासन आक्रोशित हो गया। उन पर ब्रिटिश शासन का विरोध करने का आरोप लगा। 5 अक्टूबर, 1940 को महात्मा गांधी ने उनका परिचय राष्ट्र से कराया। गांधीजी ने एक बयान जारी किया और उनको पहला सत्याग्रही बताया। विनोबा भावे ने सामाजिक बुराइयों जैसे असमानता और गरीबी को खत्म करने के लिए अथक प्रयास किया। गांधीजी ने जो मिसालें कायम की थीं, उससे प्रेरित होकर उन्होंने समाज के दबे-कुचले तबके लिए काम करना शुरू किया। उन्होंने सर्वोदय शब्द को उछाला जिसका मतलब सबका विकास था। 1950 के दौरान उनके सर्वोदय आंदोलन के तहत कई कार्यक्रमों को लागू किया गया जिनमें से एक भूदान आंदोलन था।

स्‍वतंत्रता सेनानी महाकवि सुब्रह्मण्य भरतीयार की सौवीं पुण्‍यतिथि मनायी गई

पुद्दुचेरी में महान कवि और स्‍वतंत्रता सेनानी महाकवि सुब्रह्मण्य भरतीयार की एक सौवीं पुण्‍यतिथि मनायी गई। महाकवि सुब्रह्मण्य भारती पुददुचेरी में 11 वर्षों से अधिक समय तक रहे इसलिए उन्‍हें वहां पूजनीय माना जाता है। पुददुचेरी में रहते हुए उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ तमिलों की भावनाओं को जगाने के लिए देशभक्ति गीत और कई साहि‍त्यिक रचनाएं कीं। तमिलनाडु सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी और कवि सुब्रह्मण्य भारती की एक सौवीं पुण्‍य तिथि के लिए 14 घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा है कि उनके स्मारक दिवस को महाकवि दिवस कहा जाएगा। केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में सुब्रह्मण्य भारती की पीठ स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और कहा कि तमिलनाडु के लिए यह गर्व की बात है।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ट्विन टावर्स पर 9/11 हमले की 20वीं बरसी

अमरीका पर आतंकी हमले के 11 सितंबर को 20 वर्ष पूरे हो रहे हैं। दो अपहृत जेट विमान 11 सितंबर 2001 को न्‍यूयार्क में दो टावरों से टकरा गए थे और बाद में पेन्सिलवानिया के मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। इस हमले में लगभग तीन हजार लोगों की मौत हो गई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.