Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 September 2021

गुजरात में भूपेन्‍द्र पटेल ने मुख्‍यमंत्री का पदभार संभाला

गुजरात में घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भूपेन्‍द्र पटेल ने गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्‍हें राजभवन में राज्‍य के 17वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई । शपथ ग्रहण समारोह में केन्‍द्रीय गृह तथा सहकारिता मंत्री अमित शाह, मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत और हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर खट्टर भी उपस्थित थे।

जलवायु में आए बदलावों का पता लगाने के उद्देश्य से COLDEX की स्थापना की जाएगी

अंटार्कटिका की सबसे पुरानी बर्फ की खोज हेतु अन्वेषण करने और पिछले कई मिलियन वर्षों में पृथ्वी की जलवायु में आए बदलावों का पता लगाने के उद्देश्य से जल्द ही ‘सेंटर फॉर ओल्डेस्ट आइस एक्सप्लोरेशन’ (COLDEX) की स्थापना की जाएगी। इस अन्वेषण अभियान को अमेरिका के ‘नेशनल साइंस फाउंडेशन’ द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा और इसमें विभिन्न विश्विद्यालयों के शोधकर्त्ता शामिल होंगे। इस अध्ययन का प्राथमिक उद्देश्य यह पता लगाना है कि पिछले दस लाख वर्षों की तुलना में अधिक गर्म होने पर वर्तमान में पृथ्वी किस प्रकार व्यवहार कर रही है। इस अध्ययन के हिस्से के तौर पर अंटार्कटिका में बर्फ के सबसे पुराने हिस्से को खोजने का प्रयास किया जाएगा। इस अध्ययन के माध्यम से प्राप्त सूचना जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभावों को दूर करने के प्रयासों को आगे भी जारी रखने हेतु काफी महत्त्वपूर्ण हो सकती है। अंटार्कटिका की बर्फ का सबसे पुराना रिकॉर्ड वर्तमान में लगभग 800,000 वर्ष पुराना है, जिसे महाद्वीप की सतह से मीलों नीचे ड्रिलिंग करके एकत्र किया गया था। शोधकर्त्ताओं को उम्मीद है कि इस अध्ययन के माध्यम से 1.5 मिलियन वर्ष से 3 मिलियन वर्ष तक के पुराने बर्फ के टुकड़े खोजे जा सकेंगे।

रूस के डैनिल मेदवेदेव ने अमरीकी ओपन टेनिस का पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया

रूस के डैनिल मेदवेदेव ने अमरीकी ओपन टेनिस का पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। न्‍यूयॉर्क के आर्थर आशे स्‍टेडियम में उन्‍होंने नोवाक जोकोविच 6-4, 6-4, 6-4 से हराया। दूसरी वरीयता प्राप्‍त मेदवेदेव ने एक कैलेंडर वर्ष में सभी ग्रैंड स्‍लैम टूर्नामेंट जीतने और 21 प्रमुख टूर्नामेंट जीतने का जोकोविच का सपना तोड़ दिया। मेदवेदेव ने पहले सेट में जोकोविच से ब्रेक प्‍वाइंट हासिल किया और बाद में शानदार खेल दिखाते हुए मैच अपने नियंत्रण में ले लिया।

प्रधानमंत्री कल अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्‍य विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। विश्वविद्यालय की स्थापना राज्य सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है। अलीगढ़ की कोल तहसील के ग्राम लोधा और ग्राम मुसेपुर करीम जरौली में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। इस विश्‍वविद्यालय में अलीगढ़ संभाग के 395 कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड और राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी के मॉडल प्रदर्शनी भी देखने जायेंगे। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में एक रक्षा औद्योगिक गलियारे की स्थापना की घोषणा फरवरी 2018 लखनऊ में यूपी निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए की थी। कुल छह नोड्स की योजना बनाई गई है जिसमें- अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ शामिल हैं। अलीगढ़ नोड में भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और 19 फर्मों को डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भूमि आवंटित कर दी गई है, यह फर्में इस परियोजना में एक हजार 245 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। उत्तर प्रदेश का डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और मेक-इन-इंडिया को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

सरकार देशभर के 36 हजार गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना शुरू करेगी

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुण्‍डा ने कहा है कि उनका मंत्रालय देशभर में छत्‍तीस हजार गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना लागू करेगा। इस योजना के अंतर्गत पचास प्रतिशत जनजातीय जनसंख्‍या वाले गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी।

मध्य प्रदेश के मुरैना में खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मध्य प्रदेश के मुरैना में मेसर्स सहारा फ्रोजन फूड्स की एक खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया। इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana) नामक केंद्रीय क्षेत्र की कोल्ड चेन योजना के तहत किया गया। इसे खाद्य प्रसंस्करण सप्ताह के अंतिम दिन लॉन्च किया गया था। खाद्य प्रसंस्करण सप्ताह 6 सितंबर, 2021 से 12 सितंबर, 2021 तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक भाग के रूप में मनाया गया। इसके तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस सप्ताह के हिस्से के रूप में, मंत्रालय ने चंडीगढ़ में ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ के तहत बेकरी और कन्फेक्शनरी में व्यापार के अवसरों पर एक वेबिनार का भी आयोजन किया।

भारत चालू वित्त वर्ष के दौरान 10% की दर से विकास करेगा : NCAER निदेशक

आर्थिक थिंक-टैंक NCAER की निदेशक पूनम गुप्ता के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के 10% बढ़ने की उम्मीद है। कम COVID-19 से सम्बंधित आपूर्ति व्यवधानों, संपर्क-गहन व्यवधानों और पारंपरिक सेवाओं की बढ़ती मांग और वैश्विक अर्थव्यवस्था में उछाल के कारण यह वृद्धि बढ़ेगी। हालांकि, वास्तविक चुनौती आगामी वर्षों में 7-8% की विकास दर को बनाए रखना होगा। पूनम गुप्ता NCAER की पहली महिला महानिदेशक हैं। NCAER में शामिल होने से पहले, उन्होंने विश्व बैंक में प्रमुख अर्थशास्त्री के रूप में काम किया।

इंग्लैंड बना नए घरों में ईवी (EV) चार्जर की स्थापना को अनिवार्य बनाने वाला पहला वाला पहला देश

ब्रिटिश सरकार ने 2021 में कानून पेश करने की घोषणा की है, जिसके तहत इंग्लैंड में सभी नवनिर्मित घरों और कार्यालयों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर की सुविधा होनी चाहिए। इस कानून के तहत, सभी नए घरों और कार्यालयों में स्मार्ट चार्जिंग उपकरणों की सुविधा की स्थापना आवश्यक होगी। इसके अनुसार, नए कार्यालय ब्लॉकों को प्रत्येक पांच पार्किंग स्थानों के लिए चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने की आवश्यकता होगी। यह कानून इंग्लैंड को दुनिया का ऐसा पहला देश बना देगा, जिसमे सभी नए घरों में ईवी चार्जर होना आवश्यक है।

रक्षा उपकरणों के लिए जापान और वियतनाम ने सौदा पर हस्ताक्षर किये

जापान और वियतनाम ने हाल ही में एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो वियतनाम को जापानी निर्मित रक्षा उपकरण और प्रौद्योगिकी के निर्यात को सक्षम बनाता है। दोनों देशों ने चीन के बढ़ते सैन्य प्रभाव की पृष्ठभूमि में रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा देशों के बीच रक्षा साझेदारी को एक नए स्तर पर ले जाएगा। दोनों देशों ने बहुराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यासों के माध्यम से भी रक्षा संबंधों को गहरा करने की योजना बनाई है। दक्षिण चीन सागर के विवादित जल क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखर कार्रवाइयों का मुकाबला करने के लिए, जापान और वियतनाम हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता बनाए रखने और साइबर सुरक्षा सहित कई रक्षा क्षेत्रों में सहयोग के महत्व पर सहमत हुए हैं। वियतनाम 11वां देश है जिसके साथ जापान ने रक्षा उपकरण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारत-अमेरिका सामरिक स्वच्छ ऊर्जा भागीदारी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप सिंह पुरी और अमेरिकी ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम ने एक वर्चुअल मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता की और संशोधित भारत-अमेरिका सामरिक स्वच्छ ऊर्जा भागीदारी (U.S.-India Strategic Clean Energy Partnership – SCEP) को लांच किया। इस बैठक में दोनों पक्षों ने प्रगति और प्रमुख उपलब्धियों की समीक्षा की और कई स्तंभों में सहयोग के लिए नए क्षेत्रों को प्राथमिकता दी। भारतीय पक्ष ने जाहिर किया कि, यह संशोधित स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी दोनों देशों के बीच मौजूद पूरकताओं का लाभ उठाने के प्रयासों को तेज करेगी। उन्होंने उभरते ईंधन पर पांचवें स्तंभ को जोड़ने की भी घोषणा की क्योंकि दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा ईंधन को बढ़ावा देना चाहते हैं। इस अवसर पर, जैव ईंधन क्षेत्र में सहयोग पर कार्य के दायरे का निर्माण करने के लिए जैव ईंधन पर एक नए भारत-अमेरिका कार्य बल की भी घोषणा की गई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ऑस्कर फर्नांडिस का निधन हो गया। वह 80 साल के थे। ऑस्कर फर्नांडिस कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के करीबी नेता माने जाते थे। वह यूपीए सरकार में सड़क-परिवहन मंत्री भी रह चुके हैं। वर्तमान में वह राज्यसभा सांसद थे। ऑस्कर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संसदीय सचिव भी रह चुके हैं। 1980 में वह कर्नाटक की उडुपी सीट से सांसद चुने गए। उसके बाद 1996 तक वह लगातार यहां से जीतते आए हैं। 1998 में कांग्रेस ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.