Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 September 2021

आई.आई.टी. बाम्‍बे ने उडान परियोजना शुरू की

उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में दाखिल होने वाले कई विद्यार्थियों की भाषा की बाधाओं को दूर करने के उद्देश्‍य से आई.आई.टी. बाम्‍बे ने उडान परियोजना की शुरूआत की। इस परियोजना से इंजीनियरिंग और अन्‍य विषयों से संबंधित पाठय पुस्‍तकों और अन्‍य पाठय सामग्री का अनुवाद किया जा सकेगा। हिंदी दिवस के अवसर पर इस परियोजना के वर्चुअल उदघाटन में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ० कृष्‍णास्‍वामी विजय राघवन मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस परियोजना की परिकल्‍पना आई आई टी बाम्‍बे के कम्‍प्‍यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर गणेश रामाकृष्‍णन ने की है। प्रो० गणेश और उनके दल ने कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता आधारित अनुवाद पारिस्थितिकी बनाई है जिससे इंजीनियरिंग की पाठय पुस्‍तकों और पाठय सामग्री का अनुवाद किसी व्‍यक्ति द्वारा किए जाने वाले समय के छठे भाग में किया जा सकेगा।

उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष संसद टीवी का शुभारंभ करेंगे

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संयुक्त रूप से 15 सितंबर को शाम 6 बजे संसद भवन एनेक्सी के मुख्य समिति कक्ष में संसद टीवी का शुभारंभ करेंगे। 15 सितंबर को ही लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस भी है। इस वर्ष फरवरी में लोकसभा और राज्यसभा टीवी के विलय का फैसला लिया गया और मार्च में संसद टीवी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति भी कर दी गई। संसद टीवी के कार्यक्रम मुख्य रूप से चार श्रेणियों में होंगे, जिनमें- संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज, शासन और योजनाओं, नीतियों, इतिहास और भारतीय संस्कृति तथा मुद्दों, हितों, समकालीन प्रकृति की चिंताओं का कार्यान्वयन शामिल है।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने निजी कंपनियों के साथ पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने डिजिटल कृषि को आगे बढ़ाने के लिए निजी कंपनियों के साथ पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नई तकनीकों के इस्‍तेमाल से कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण जारी रहेगा ताकि किसान अपनी आय बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापनों का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और उनकी उपज की रक्षा करना है। पायलट परियोजनाओं के लिए सिस्‍को, निंजाकार्ट, जियो प्‍लेटफार्मस लिमिटेड, आई टी सी लिमिटेड और एन सी डी ई एक्‍स ई-मार्केट्स लिमिटेड कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इन पायलट परियोजनाओं के आधार पर किसान इस बारे में निर्णय ले सकेंगे कि वे कौन सी फसल उगाएं, किस किस्म के बीज का उपयोग करें और उपज को अधिकतम करने के लिए कौन से सर्वोत्तम तरीके अपनाएं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। इस विश्वविद्यालय की स्थापना राज्य सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति एवं सम्मान में की जा रही है। वर्ष 1886 में उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले में शाही परिवार में जन्मे महेंद्र प्रताप सिंह एक समाज सुधारक, स्वतंत्रता सेनानी एवं मार्क्सवादी क्रांतिकारी थे। ‘मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेजिएट स्कूल’ (वर्तमान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) के पूर्व छात्र के रूप में राजा महेंद्र प्रताप सिंह काफी कम उम्र से ही राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय हो गए थे। उन्होंने कॉलेज के अपने साथी छात्रों के साथ वर्ष 1911 के ‘बाल्कन युद्ध’ में भी हिस्सा लिया था। भारत को आज़ादी मिलने के बाद वह वर्ष 1947 में देश वापस लौटे आए। वह वर्ष 1957 में मथुरा से लोकसभा के लिये चुने गए, जहाँ उन्होंने तत्कालीन जनसंघ के उम्मीदवार अटल बिहारी वाजपेयी के विरुद्ध निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ा था। दादाभाई नौरोजी और बाल गंगाधर तिलक के भाषणों से प्रभावित होकर महेंद्र प्रताप स्वदेशी आंदोलन से काफी गहराई से जुड़े थे। राजा महेंद्र प्रताप सिंह, जिन्होंने स्वयं को ‘शक्तिहीन और कमज़ोर नौकर’ के रूप में संबोधित किया था, को वर्ष 1932 में नोबल शांति पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया था। वह 1 दिसंबर, 1915 को काबुल में स्थापित भारत की पहली अनंतिम निर्वासित सरकार के अध्यक्ष भी थे। वर्ष 1979 में राजा महेंद्र प्रताप सिंह की मृत्यु हो गई।

मोबाइल एक्स-रे कंटेनर स्कैनिंग सिस्टम: पारादीप पोर्ट

हाल ही में पारादीप पोर्ट द्वारा पारादीप इंटरनेशनल कार्गो टर्मिनल (PICT) के पास एक मोबाइल एक्स-रे कंटेनर स्कैनिंग सिस्टम (MXCS) स्थापित किया गया है। इसे बंदरगाह पर कंटेनरों के भौतिक परीक्षण और उनके वहाँ रहने की अवधि को कम करने के उद्देश्य से ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस (EoDB) पहल के तहत स्थापित किया गया है। यह आंतरिक इलाकों के उद्योगों की लंबे समय से चली आ रही आवश्यकता को पूरा करने के लिये बंदरगाह के माध्यम से कंटेनरों में बिना कटा हुआ धातु स्क्रैप सामग्री की आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगा। इससे पारादीप बंदरगाह पर कंटेनर की मात्रा को बढ़ाने और रसद लागत को कम करने तथा एक्जिम (निर्यात-आयात) व्यापार में मदद मिलने की आशा है। यह भारत के पूर्वी तट पर एक प्राकृतिक, गहरे पानी का बंदरगाह है, जो ओडिशा में महानदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित है। कोलकाता के दक्षिण में 210 समुद्री मील और विशाखापत्तनम के उत्तर में 260 समुद्री मील की दूरी पर स्थित है। यह पोर्ट, पारादीप पोर्ट ट्रस्ट (PPT) द्वारा प्रशासित है। PPT इसका प्रशासन बंदरगाह ट्रस्ट अधिनियम, 1963 के तहत करता है। PPT को वर्ष 1966 में लौह अयस्क के निर्यात के लिये एक मोनो कमोडिटी पोर्ट के रूप में कमीशन किया गया था।

तमिलनाडु सरकार ने, सरकारी नौकरियों में महिला आरक्षण तीस से बढ़ाकर चालीस प्रतिशत कर दिया

तमिलनाडु सरकार ने, सरकारी नौकरियों में महिला आरक्षण तीस से बढ़ाकर चालीस प्रतिशत कर दिया है। राज्‍य के वित्‍त तथा मानव संसाधन मंत्री पलानिवेल त्यागराजन ने कहा कि यह निर्णय बदलाव में बड़ी भूमिका निभाएगा। इस संबंध में सरकार आवश्‍यक संशोधन लाएगी। राज्‍य सरकार तमिलनाडु लोकसेवा आयोग और अध्‍यापक भर्ती बोर्ड के माध्‍यम से रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए आरक्षण दे रही है। श्री पलानिवेल ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्‍चों, परिवार में अपनी पीढ़ी में पहली बार स्‍नातक और तमिल माध्‍यम से पढ़ाई पूरी करने वाले विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 24 तारीख को वाशिगंटन में क्‍वाड समूह के देशों के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 24 तारीख को अमरीका के वाशिगंटन में क्‍वाड समूह के देशों के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। क्‍वाड समूह के देशों में भारत, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया और अमरीका हैं। शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमरीका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन शामिल होंगे। बैठक में इस वर्ष बारह मार्च को हुई पहली वर्चुअल शिखर बैठक के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की जायेगी तथा वैश्‍विक और क्षेत्रीय मुद्दो पर विचार होगा। प्रधानमंत्री न्‍यूयॉर्क में 25 सितम्‍बर को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

भारत और अमेरिका ने क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (सीएएफएमडी) का शुभारम्भ किया

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ने जलवायु कार्यवाही एवं वित्तीय संग्रहण संवाद यानी “क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (सीएएफएमडी)” का शुभारम्भ किया। सीएएफएमडी अप्रैल, 2021 में जलवायु पर लीडर्स समिट में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति श्री जोसेफ बाइडेन द्वारा लॉन्च भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 भागीदारी के दो ट्रैक में से एक है। नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री श्री भूपेंद्र यादव और अमेरिका के राष्ट्रपति के जलवायु पर विशेष दूत (एसपीईसी) श्री जॉन केरी ने इस संवाद का औपचारिक रूप से शुभारम्भ किया था।

ICRISAT को "अफ्रीका खाद्य पुरस्कार 2021" से सम्मानित किया गया

हैदराबाद स्थित अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान के लिए अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय (International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics - ICRISAT) को उप-सहारा अफ्रीका में खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिए के लिए अफ्रीका खाद्य पुरस्कार (Africa Food Prize) 2021 से सम्मानित किया गया है। ट्रॉपिकल लेग्यूम्स प्रोजेक्ट (Tropical Legumes Project) ने फलियां की फसलों जैसे लोबिया, अरहर, चना, कॉमन बीन, मूंगफली और सोयाबीन की एक श्रृंखला के लिए 266 किस्मों की उन्नत फलियां और आधा मिलियन टन बीज विकसित किए। उन्नत बीजों ने जलवायु-लचीला दृष्टिकोण और पूरे क्षेत्र में कीटों के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए 25 मिलियन से अधिक किसानों को लाभान्वित किया।

IOC ने उत्तर कोरिया को बीजिंग ओलंपिक से निलंबित किया

COVID-19 महामारी का हवाला देते हुए टोक्यो खेलों में एक टीम भेजने से इनकार करने की सजा के रूप में उत्तर कोरिया को 10 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee - IOC) द्वारा 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक से औपचारिक रूप से निलंबित कर दिया गया था। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाच (Thomas Bach) ने कहा कि उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय ओलंपिक संस्था भी अब पिछले ओलंपिक से बकाया धन को जब्त कर लेगी। अनिर्दिष्ट राशि - संभावित रूप से लाखों डॉलर - अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण रोक दी गई थी।

सुब्रह्मण्यम स्वामी की पुस्तक 'ह्यूमन राइट्स एंड टेररिज्म इन इंडिया'

भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) द्वारा लिखित एक पुस्तक का शीर्षक 'ह्यूमन राइट्स एंड टेररिज्म इन इंडिया' है। उन्होंने "ह्यूमन राइट्स एंड टेररिज्म इन इंडिया" नामक एक पुस्तक प्रकाशित की है, जो बताती है कि कैसे आतंकवाद का मुकाबला उचित प्रतिबंधों के भीतर मानव और मौलिक अधिकारों के साथ किया जा सकता है, जिन्हें संविधान द्वारा अनुमत और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया है।

उत्तराखंड में खोली गई भारत की सबसे बड़ी ओपन एयर फ़र्नरी

उत्तराखंड के रानीखेत (Ranikhet) में भारत की सबसे बड़ी ओपन-एयर फ़र्नरी (open-air fernery) का उद्घाटन किया गया है। नया केंद्र फर्न प्रजातियों के संरक्षण के साथ-साथ उनकी पारिस्थितिक भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने और आगे के शोध को बढ़ावा देने के दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करेगा। फर्नेरी बड़ी संख्या में फ़र्न प्रजातियों का घर है, जिनमें से कुछ राज्य के लिए स्थानिक हैं, कुछ औषधीय महत्व रखते हैं जबकि कुछ खतरे वाली प्रजातियां हैं जो देखभाल और संरक्षण की मांग करती हैं। फ़र्नरी में फ़र्न प्रजातियों का सबसे बड़ा संग्रह है, जो केवल जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बॉटनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (Tropical Botanical Garden and Research Institute - TBGRI), तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) के बाद दूसरे स्थान पर है। हालांकि, यह प्राकृतिक परिवेश में देश की पहली ओपन-एयर फ़र्नरी है जो किसी पॉली-हाउस/शेड हाउस के अंतर्गत नहीं है। रानीखेत फ़र्नरी में लगभग 120 विभिन्न प्रकार के फ़र्न हैं, जो 1,800 मीटर की ऊँचाई पर चार एकड़ भूमि में फैले हुए हैं। यह सुविधा केंद्र सरकार की प्रतिपूरक वनरोपण प्रबंधन निधि प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) योजना के तहत उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा तीन साल की अवधि में विकसित की गई है।

जिम लैंज़ोन Yahoo के सीईओ नियुक्त

वेब सेवा प्रदाता, Yahoo ने जिम लैंज़ोन (Jim Lanzone) को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नामित किया है। वह वर्तमान में डेटिंग ऐप टिंडर (Tinder) के सीईओ के रूप में कार्यरत थे। जिम लैंज़ोन Yahoo के सीईओ के पद पर गुरु गोवराप्पन (Guru Gowrappan) की जगह लेंगे। टिंडर के लिए, लैंज़ोन को बदलने के लिए रिनेट नाइबोर्ग (Renate Nyborg) को डेटिंग ऐप के नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। डेटिंग ऐप टिंडर के सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, लैंज़ोन ने सीबीएस कॉरपोरेशन के मुख्य डिजिटल अधिकारी और सीबीएस इंटरएक्टिव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में डिजिटल संचालन का नेतृत्व किया था। वह 2011 में क्लिकर मीडिया के अधिग्रहण के बाद सीबीएस में शामिल हुए थे, जहां वे सह-संस्थापक और सीईओ थे। उन्होंने 2001 से 2008 तक IAC/InterActiveCorp द्वारा कंपनी के अधिग्रहण के बाद CEO के रूप में खोज इंजन Ask.com में कई कार्यकारी भूमिकाओं में कार्य किया। लैंज़ोन गोप्रो (GoPro)के निदेशक मंडल का भी सदस्य है।

पवन गोयनका इन-SPACe के अध्यक्ष नियुक्त

महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्व प्रबंध निदेशक पवन कुमार गोयनका (Pawan Kumar Goenka) को भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। एमएंडएम (M&M) में अपने आरएंडडी (R&D) कार्यकाल के दौरान, उन्होंने स्कॉर्पियो एसयूवी (Scorpio SUV) के विकास का नेतृत्व किया। IN-SPACe अंतरिक्ष विभाग, भारत सरकार के तहत एक स्वतंत्र नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।

जीव मिल्खा सिंह दुबई गोल्डन वीजा पाने वाले दुनिया के पहले गोल्फर बने

स्टार भारतीय गोल्फर जीव मिल्खा सिंह (Jeev Milkha Singh) खेल में अपनी उत्कृष्ट उपलब्धियों के सम्मान में प्रतिष्ठित 10 वर्षीय दुबई गोल्डन वीजा प्राप्त करने वाले दुनिया के पहले पेशेवर गोल्फर बन गए हैं। 49 वर्षीय जीव का दुबई के साथ लंबा जुड़ाव रहा है, उन्होंने कई टूर्नामेंटों में भाग लिया और शहर में कई दोस्त बनाए। 2001 के दुबई डेजर्ट क्लासिक के दौरान, जीव ने उस समय एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था, जब उन्होंने चार राउंड पूरे किए थे, जबकि छठे स्थान पर रहते हुए उन्होंने केवल 94 पुट के साथ पूरा किया था। यूरोपीय टूर पर चार खिताब, जापान गोल्फ टूर पर चार और एशियाई टूर पर छह खिताब जीतने वाले जीव को एक विशिष्ट पेशेवर एथलीट होने के लिए 10 साल का 'गोल्ड कार्ड (Gold card)' मिला है।

Adobe ने प्रतिवा महापात्रा को भारत का MD और VP नियुक्त किया

यूएस टेक दिग्गज एडोब (Adobe) ने एडोब इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में प्रतिवा महापात्रा की नियुक्ति की घोषणा की है। इस भूमिका में, महापात्रा एडोब एक्सपीरियंस क्लाउड, एडोब क्रिएटिव क्लाउड और एडोब डॉक्यूमेंट क्लाउड में एडोब के भारत व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे, जो एशिया पैसिफिक (एपीएसी) के एडोब के अध्यक्ष साइमन टेट (Simon Tate) को रिपोर्ट करेंगे। प्रौद्योगिकी उद्योग में महापात्रा का करियर 25 वर्षों से अधिक का है। वह टेक फर्म आईबीएम से एडोब में शामिल हुई, जहां उन्होंने एपीएसी के लिए डिजिटल बिक्री के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। इससे पहले, उन्होंने आईबीएम इंडिया और दक्षिण एशिया के लिए बिक्री का नेतृत्व किया, जहां वह कंपनी के समाधान और सेवाओं के पोर्टफोलियो के लिए राजस्व बढ़ाने के लिए जिम्मेदार थी।

फिक्शन 2021 महिला का पुरस्कार सुज़ैना क्लार्क ने जीता

लेखिका सुज़ैना क्लार्क (Susanna Clarke) ने अपने उपन्यास 'पिरानेसी (Piranesi)' के लिए फिक्शन 2021 के लिए महिला पुरस्कार जीता। उपन्यासकार और बुकर-विजेता बर्नार्डिन इवारिस्टो (Bernardine Evaristo) ने इस वर्ष महिला पुरस्कार निर्णायक पैनल की अध्यक्षता की। 'पिरानेसी' एक भूलभुलैया, मूर्ति से भरे घर में रहने वाले एक व्यक्ति द्वारा सुनाई गई है - अकेले एक आगंतुक को छोड़कर जिसे दूसरे के रूप में जाना जाता है - जिसमें उसका पूरा ब्रह्मांड शामिल है। सुज़ैना क्लार्क: अंग्रेजी लेखिका को उनके पहले उपन्यास जोनाथन स्ट्रेंज एंड मिस्टर नॉरेल (Jonathan Strange & Mr Norrell) के लिए जाना जाता है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के मेंटर होंगे एमएस धोनी

बीसीसीआई ने घोषणा की कि भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) टूर्नामेंट के लिए टीम का मेंटर करेंगे, जो अक्टूबर और नवंबर में यूएई और ओमान में खेला जाएगा। उन्होंने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। धोनी ने आखिरी बार भारत के लिए 2019 आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। धोनी, जो चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते हैं, तीन बार के आईपीएल विजेता कप्तान हैं और तीन प्रमुख आईसीसी ट्राफियां - विश्व टी 20, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप घर ले आए हैं।

डेनियल रिचार्डो ने जीता इटैलियन ग्रां प्री 2021

डेनियल रिचार्डो (Daniel Ricciardo) (मॅकलारेन, ऑस्ट्रेलियाई-इतालवी) ने इटली के ऑटोड्रोमो नाज़ियोनेल मोंज़ा ट्रैक (Autodromo Nazionale Monza track) पर आयोजित फॉर्मूला वन इटैलियन ग्रां प्री 2021 का खिताब जीता है। मॅकलारेन (McLaren) की 9 साल में यह पहली जीत है। F1 रेस में लैंडो नॉरिस (Lando Norris) दूसरे जबकि वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) तीसरे स्थान पर रहे। लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton ) और मैक्स वेर्स्टाप्पेन (Max Verstappen) टक्कर के कारण इतालवी ग्रां प्री 2021 से बाहर हो गए।

14 सितंबर को मनाया गया हिंदी दिवस

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) हर साल 14 सितंबर को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत भाषा को अपनाया गया था। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बाद में इस दिन को देश में हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। भारत की 22 अनुसूचित भाषाएं हैं, जिनमें से दो आधिकारिक तौर पर भारत सरकार के स्तर पर उपयोग की जाती हैं: हिंदी और अंग्रेजी। हिंदी विश्व की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1949 में, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी (Devanagari) लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था।

इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन: 12 सितंबर

हर साल 12 सितंबर को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन यानि दक्षिण-दक्षिण सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन दक्षिण के क्षेत्रों और देशों द्वारा हाल के वर्षों में किए गए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। विकासशील देशों में पारस्परिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को भी उजागर करता है। दक्षिण-दक्षिण सहयोग की शुरुआत 1949 में आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा संयुक्त राष्ट्र तकनीकी सहायता कार्यक्रम की स्थापना और 1969 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के निर्माण के साथ हुई थी। वर्ष 1978 में, TCDC पर ग्लोबल साउथ सम्मेलन का आयोजन विकासशील देशों के बीच तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देने और लागू करने के लिए ब्यूनस आयर्स प्लान ऑफ एक्शन (BAPA) को अपनाया। इसे दक्षिण-दक्षिण सहयोग के मुख्य स्तंभों में से एक माना जाता है।

वर्ल्‍ड फर्स्ट एड डे अथवा विश्व प्राथमिक उपचार दिवस: 11 सितंबर 2021

हर साल सितंबर के दूसरे शनिवार को दुनिया भर में चोटों को रोकने और जीवन को बचाने में प्राथमिक चिकित्सा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने करने के लिए वर्ल्‍ड फर्स्ट एड डे यानि विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 11 सितंबर को World First Aid Day 2021 मनाया गया। यह दिन एक वार्षिक अभियान है जिसका उद्देश्य प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के महत्व को बढ़ावा देना और संकट में अधिक लोगों की जान बचाने के लिए इसकी पहुंच को बढ़ाना है। जब कोई व्यक्ति मामूली या गंभीर चोट या बीमारी से पीड़ित होता है, तो रोगी को दी जाने वाली प्राथमिक और तत्काल सहायता को 'First Aid या प्राथमिक उपचार' कहा जाता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (IFRC) के अनुसार, विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 2021 का विषय 'First aid and road safety' यानि प्राथमिक उपचार और सड़क सुरक्षा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.