Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 September 2021

रक्षा मंत्रालय ने एन सी सी की विस्‍तृत समीक्षा के लिए उच्‍च स्‍तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया

रक्षा मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय केडेट कोर - एन सी सी की विस्‍तृत समीक्षा के लिए उच्‍च स्‍तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। समिति का उद्देश्‍य एन सी सी को बदलते समय में और प्रासंगिक बनाना है। समिति, राष्‍ट्र निर्माण और विभिन्‍न क्षेत्रों में एन सी सी केडेटों के योगदान को और प्रभावशाली बनाने के लिए सुझाव और संदर्भ सामग्री उपलब्‍ध कराएगी। समिति एन सी सी को लाभकारी बनाने के उद्देश्‍य से पुराने केडेटों को शामिल करेगी। पूर्व सांसद बैजयंत पाण्‍डा इस समिति के अध्‍यक्ष होंगे। क्रिकेटर महेन्‍द्र सिंह धोनी, पूर्व मंत्री सेवानिवृत कर्नल राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौर, उद्योगपति आनंद महिन्‍द्रा सहित कई अन्‍य लोग इस समिति में शामिल हैं।

ब्रिक्‍स देशों के कर प्राधिकरणों के प्रमुखों की बैठक भारत की अध्‍यक्षता में सम्‍पन्‍न हुई

ब्रिक्‍स देशों - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के कर प्राधिकरणों के प्रमुखों की वर्चुअल बैठक भारत की अध्‍यक्षता में सम्‍पन्‍न हुई। भारतीय कर प्राधिकरणों के प्रमुख के रूप में राजस्‍व सचिव तरूण बजाज ने इस बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में डिजिटल युग और कोविड महामारी के कारण ब्रिक्‍स कर प्रशासनों के समक्ष उत्‍पन्‍न चुनौतियों पर विचार विमर्श किया गया। प्राधिकारियों ने इन चुनौतियों से निपटने के अपने अनुभव और कार्य नीतियां साझा कीं। बैठक का मुख्‍य विषय कोविड महामारी और डिजिटल युग में कर प्रशासन की कार्य प्रक्रियाओं को पुन: परिभाषित करना था।

अमरीका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक नई त्रि‍पक्षीय सुरक्षा साझेदारी ऑकुश के गठन की घोषणा की

अमरीका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक नई त्रि‍पक्षीय सुरक्षा साझेदारी ऑकुश के गठन की घोषणा की है। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने सुरक्षित और अधिक मजबूत हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के लिए इसकी संयुक्‍त रूप से घोषणा की। ऑकुश की पहली परियोजना ऑस्ट्रेलिया को परमाणु-संचालित पारंपरिक रूप से सशस्त्र पनडुब्बी बेड़े का अधिग्रहण करने में मदद करेगी। तीनों राष्ट्राध्यक्षों ने अपने सहयोगियों और समूहों के साथ ऑकुश के साथ मिलकर काम करना जारी रखने के अपने इरादे की पुष्टि की, जिसमें मॉरिसन और बाइडेन द्वारा क्वाड का उल्लेख किया गया। क्वाड के नेता प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और अमरका के राष्ट्रपति जो. बिडेन इस महीने की 25 तारीख को व्हाइट हाउस में मिलेंगे। क्वाड और अब ऑकुश दोनों को भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती ताकत के प्रतिकार के रूप में देखे जाने की संभावना है।

भारत नवंबर में पहली बार वैश्विक बौद्ध सम्मेलन आयोजित करेगा

भारत 19 और 20 नवंबर, 2021 को नालंदा, बिहार में नव नालंदा महाविहार परिसर (Nalanda Mahavihara campus) में पहली बार वैश्विक बौद्ध सम्मेलन (Global Buddhist Conference) की मेजबानी करने के लिए तैयार है। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (Indian Council for Cultural Relations - ICCR) द्वारा आयोजित किया जा रहा अकादमिक सम्मेलन एक वार्षिक कार्यक्रम बन जाएगा। सम्मेलन के क्रम में, भारत में चार क्षेत्रीय सम्मेलन – तेलंगाना, सारनाथ, गंगटोक और धर्मशाला और विदेशों में – जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और कंबोडिया में आयोजित किए जाएंगे। इन क्षेत्रीय सम्मेलनों की रिपोर्ट वैश्विक बौद्ध सम्मेलन में प्रस्तुत की जाएगी। वैश्विक बौद्ध सम्मेलन बौद्ध गतिविधियों, जैसे शैक्षणिक, सांस्कृतिक, संगोष्ठियों, बुद्ध पूर्णिमा, वेसाक जैसे त्योहारों के लिए यात्रा करने वाले लोगों को बढ़ावा देकर भारत को बौद्ध धर्म का केंद्र बनाने पर केंद्रित है। कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, बौद्ध अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए एक पुरस्कार, जो 21 नवंबर को नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा दिया जाएगा, जिसमें 20,000 डॉलर (करीब 14.7 लाख रुपये) का नकद इनाम, एक पट्टिका और एक स्वर्ण मढ़वाया पदक होगा। ICCR ने बौद्ध अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए एक पुरस्कार की भी घोषणा की है जो 21 नवंबर को दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया जाएगा। इस पुरस्कार के तहत 20,000 डॉलर (करीब 14.7 लाख रुपये), एक पट्टिका और एक स्वर्ण पदक का नकद पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार बौद्ध धर्म से संबंधित गतिविधियों के लिए एक व्यापक कार्य योजना का हिस्सा है।

नीति आयोग ने भारत में शहरी नियोजन क्षमता बढाने के उपायों पर रिपोर्ट जारी की

नीति आयोग ने भारत में शहरी नियोजन क्षमता बढाने के उपायों पर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट का नाम है- भारत में शहरी नियोजन क्षमता में सुधार। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ० राजीव कुमार, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और विशेष सचिव डॉ० के राजेश्‍वर राव ने आज यह रिपोर्ट जारी की। इसे नीति आयोग ने सम्‍बंधित मंत्रालयों तथा शहरी और क्षेत्रीय नियोजन के क्षेत्र में जाने-माने विशेषज्ञों के सहयोग से तैयार किया है। रिपोर्ट में पिछले नौ महीनों के दौरान गहन विचार विमर्श के परिणाम शामिल किए गए हैं। इस रिपोर्ट में भारत में शहरी नियोजन क्षमता की रूकावटों को दूर करने के लिए अनेक सुझाव दिए गए हैं। इनमें स्‍वास्‍थ्‍य के नियोजन, शहरी शासन की पुनर्संरचना और कस्‍बा तथा देश नियोजन अधिनियमों में संशोधन शामिल है।

पुर्तगाल में भारतीय श्रमिकों की आवाजाही और काम पर रखे जाने के समझौते पर हस्ताक्षर

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने अपनी पुर्तगाल यात्रा के दौरान श्रमिकों की आवाजाही और भारतीय नागरिकों को काम पर रखे जाने के समझौते पर हस्ताक्षर किये। यूरोपीय देशों की अपनी तीन दिनों की यात्रा के दौरान, उन्होंने पुर्तगाल के विदेश और सहयोग राज्य मंत्री श्री फ्रांसिस्को आंद्रे के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। इस समीक्षा बैठक के बाद पुर्तगाल में भारतीय नागरिकों को नौकरी पर रखे जाने के बारे में बेहद महत्‍वपूर्ण द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। पुर्तगाल यूरोप का पहला देश है, जिसके साथ भारत ने श्रमिकों की आवाजाही से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। पुर्तगाल ने भी यूरोपीय संघ के बाहर इस तरह के पहले समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता पुर्तगाल में भारतीय कामगारों और पेशेवरों की नियुक्‍त‍ि के लिए प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है। इससे भारत के लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और दोनों देशों के बीच सामाजिक-आर्थिक संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।

दक्षिण कोरिया ने स्‍वदेशी और पनडुब्‍बी से संचालित बेलिस्‍टिक मिसाइल- एसएलबीएम का सफलता पूर्वक परीक्षण किया

दक्षिण कोरिया ने स्‍वदेशी और पनडुब्‍बी से संचालित बेलिस्‍टिक मिसाइल- एसएलबीएम का सफलता पूर्वक परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय और ब्‍लू हाउस ने यह जानकारी दी। इससे कुछ समय पहले उत्‍तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दो बेलिस्टिक मिसाइल दागी। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए-इन ने परीक्षण स्‍थल पर अधिकारियों को बताया कि देश अपनी मिसाइल क्षमता को बढा रहा है ताकि उत्‍तर कोरिया की किसी भी उकसावे की कार्रवाई से निपटने में मदद मिल सके।

उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटायी

उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय ने उत्‍तराखंड में चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दी है, लेकिन कुछ प्रतिबंध अभी भी लागू रहेंगे। न्‍यायालय ने बद्रीनाथ में एक हजार, केदारनाथ में आठ सौ, गंगोत्री में छह सौ और यमुनोत्री धाम में चार सौ श्रद्धालुओं को प्रतिदिन यात्रा की अनुमति दी है।

भारतीय सैन्य दल ने रूस के ऑरेनबर्ग में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शांतिपूर्ण मिशन अभ्यास 2021 के छठे संस्करण में भाग लिया

संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास शांतिपूर्ण मिशन एक बहुपक्षीय अभ्यास है जिसे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के बीच सैन्य कूटनीति के एक भाग के रूप में द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है। इस अभ्यास, शांतिपूर्ण मिशन, के छठे संस्करण की रूस द्वारा दक्षिण पश्चिम रूस के ऑरेनबर्ग क्षेत्र में 13 से 25 सितंबर 2021 तक मेजबानी की जा रही है। इस अभ्यास का उद्देश्य एससीओ सदस्य देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देना और बहुराष्ट्रीय सैन्य टुकड़ियों का नेतृत्व करने की सैन्य अधिकारियों की क्षमताओं में वृद्धि करना है। 200 सैन्य कर्मियों के साथ सभी हथियारों की संयुक्त क्षमता में भारतीय वायु सेना के 38 कर्मियों को भी शामिल करने के बाद संयुक्त भारतीय सैन्य दल इस मिशन-2021 अभ्यास में भाग ले रहा है। भारतीय दल को दो आईएल-76 विमानों द्वारा अभ्यास क्षेत्र में भेजा ग़या था। इस अभ्यास में शामिल होने के लिए जाने से पहले सैन्य दस्ते ने दक्षिण पश्चिमी कमान के तत्वावधान में प्रशिक्षण और तैयारी की थी । यह अभ्यास शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों के सशस्त्र बलों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को परस्पर साझा करने में सक्षम होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत तथा इटली गणराज्य के बीच समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और इटली गणराज्य के डिपार्टमेंट ऑफ सिविल प्रोटेक्शन ऑफ दी प्रेसीडेंसी ऑफ दी काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स के बीच हुए आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग सम्बन्धी समझौता-ज्ञापन से अवगत कराया गया। इस समझौता-ज्ञापन के तहत एक ऐसी प्रणाली बनाई जायेगी, जिससे भारत और इटली, दोनों को फायदा होगा। इसके तहत दोनों देशों को एक-दूसरे की आपदा प्रबंधन प्रणालियों से लाभ होगा और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में तैयारी, प्रतिक्रिया और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और इटली गणराज्य के डिपार्टमेंट ऑफ सिविल प्रोटेक्शन ऑफ दी प्रेसीडेंसी ऑफ दी काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स के बीच आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग सम्बन्धी समझौता-ज्ञापन पर जून, 2021 को हस्ताक्षर किये गये थे।

भारतीय नौसेना प्लेसमेंट एजेंसी और फ्लिपकार्ट ने नौसेना के पूर्व-सैनिकों के पुनर्रोजगार के लिए अवसर खोजने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय नौसेना प्लेसमेंट एजेंसी (आईएनपीए) और फ्लिपकार्ट ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसके माध्यम से दोनों संस्थाएं फ्लिपकार्ट समूह में नौसेना के पूर्व-सैनिकों की भर्ती के अवसरों का पता लगाएंगे। भारतीय नौसेना के कार्मिक सेवा नियंत्रक वाइस एडमिरल सूरज बेरी और फ्लिपकार्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री रजनीश कुमार ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के माध्यम से, आईएनपीए फ्लिपकार्ट के भर्ती मानकों के अनुसार प्रासंगिक भूमिकाओं के लिए पूर्व-सैनिक उम्मीदवारों के एक पूल की पहचान करेगा। कंपनी, बदले में, इन व्यक्तियों को इन-हाउस समावेशन और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कॉरपोरेट क्षेत्र में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाएगी। फ्लिपकार्ट इस कार्यक्रम को अपने 'डायवर्सिटी एंड इंक्लूजन चार्टर' के तहत 'फ्लिपमार्च' के तत्वावधान में चला रहा है, जिसका उद्देश्य भूतपूर्व सैनिकों को उनकी सेवा अवधि के दौरान हासिल की गई योग्यता, अनुभव और विशेषताओं के अनुरूप अवसर प्रदान करना है।

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने भारत का पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड जारी किया

विद्युत क्षेत्र में अग्रणी एनबीएफसी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने 13.09.2021 को अपना पहला 300 मिलियन यूरो का 7 वर्षीय यूरो बॉन्ड जारी किया है। 1.841% हासिल की गई कीमत यूरो बाजारों में भारतीय जारीकर्ता द्वारा लॉक किया गया न्यूनतम मुनाफ़ा है। यह भारत की ओर से जारी होने वाला अब तक का पहला यूरो मूल्यवर्ग का ग्रीन बांड है। इसके अलावा, यह किसी भारतीय एनबीएफसी द्वारा पहली बार जारी किया गया यूरो है और 2017 के बाद भारत से पहला यूरो बांड जारी किया गया है। इस इश्यू में 82 खातों से भागीदारी के साथ पूरे एशिया तथा यूरोप के संस्थागत निवेशकों की मजबूत हिस्सेदारी हुई है और इसे 2.65 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया।

नितिन गडकरी ने लॉन्च किया एआई-पावर्ड रोड सेफ्टी प्रोजेक्ट 'IRASTE'

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित परियोजना 'iRASTE' का शुभारंभ किया। परियोजना का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करना, इन घटनाओं के लिए जिम्मेदार कारकों को समझना और उन्हें कम करने के लिए समाधान निकालना है। iRASTE का मतलब प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए बुद्धिमान समाधान (Intelligent Solutions for Road Safety through Technology and Engineering) है। इस परियोजना को शहर में दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत तक कम करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र के नागपुर में एक पायलट आधार पर शुरू किया गया है। यह परियोजना केंद्र, इंटेल, आईएनएआई, आईआईआईटी-हैदराबाद, सीएसआईआर-सीआरआरआई (केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान), महिंद्रा एंड महिंद्रा और नागपुर नगर निगम (Nagpur Municipal Corporation - NMC) द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई है। परियोजना का मुख्य फोकस वाहन सुरक्षा, गतिशीलता विश्लेषण और सड़क अवसंरचना सुरक्षा पर केंद्रित होगा ताकि 'विजन जीरो (Vision Zero)' दुर्घटना परिदृश्य की ओर बढ़ सकें।

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार 2021 से सम्मानित

गणितज्ञ आनंद कुमार को उनकी 'सुपर 30' पहल के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार (Swami Brahmanand Award) 2021 से सम्मानित किया गया, जो IIT प्रवेश परीक्षा के लिए वंचित छात्रों को तैयार करता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के रथ क्षेत्र में एक समारोह में हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय (Gurukula Kangri deemed university) के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री से पुरस्कार प्राप्त किया। शिक्षा के क्षेत्र में या गाय के कल्याण के लिए विशेष कार्य करने वाले लोगों को हर साल 10,000 रुपये नकद, एक कांस्य पदक, स्वामी ब्रह्मानंद की एक कांस्य प्रतिमा और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। सुपर 30, कुमार के पटना स्थित रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स (Ramanujan School of Mathematics) का कोचिंग प्रोग्राम है। यह समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों में से 30 मेधावी छात्रों का शिकार करता है और उन्हें प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश पाने के लिए परीक्षा पास करने के लिए आकार देता है।

टाटा स्टील ने CO2 कैप्चर करने के लिए भारत का पहला संयंत्र चालू किया

टाटा स्टील (Tata Steel) ने जमशेदपुर वर्क्स (Jamshedpur Works) में भारत का पहला कार्बन कैप्चर प्लांट चालू किया है जो ब्लास्ट फर्नेस गैस (blast furnace gas) से सीधे CO2 निकालता है। इस उपलब्धि के साथ टाटा स्टील ऐसी कार्बन कैप्चर तकनीक अपनाने वाली देश की पहली स्टील कंपनी बन गई है। सीसीयू प्लांट का उद्घाटन टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन (T.V. Narendran) ने कंपनी के अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया। संयंत्र प्रति दिन 5 टन CO2 (प्रति दिन 5 टन (TPD)) ग्रहण कर सकता है। सर्कुलर कार्बन अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कंपनी कैप्चर किए गए CO2 का साइट पर पुन: उपयोग करेगी। यह कार्बन कैप्चर एंड यूटिलाइजेशन (carbon capture and utilisation - CCU) सुविधा अमाइन-आधारित तकनीक का उपयोग करती है और कैप्चर किए गए कार्बन को ऑनसाइट पुन: उपयोग के लिए उपलब्ध कराती है। घटी हुई CO2 गैस को बढ़े हुए ऊष्मीय मान के साथ गैस नेटवर्क में वापस भेज दिया जाता है। इस परियोजना को कार्बन क्लीन के तकनीकी समर्थन से क्रियान्वित किया गया है, जो कम लागत वाली CO2 कैप्चर तकनीक में एक वैश्विक नेता है।

SpaceX ने कक्षा में पहला ऑल-टूरिस्ट क्रू लॉन्च किया

स्पेसएक्स (SpaceX) के एक लाइवस्ट्रीम के अनुसार, इंस्पिरेशन 4 का चालक दल, पूरी तरह से पर्यटकों द्वारा बनाई गई पहली कक्षीय उड़ान, अब आधिकारिक तौर पर कक्षा में है। स्पेसएक्स रॉकेट को नासा के कैनेडी (Kennedy) स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया। यात्री अब 350 मील की ऊंचाई पर कक्षा में अपने 13 फुट चौड़े क्रू ड्रैगन कैप्सूल पर सवार होकर तीन दिन बिताएंगे। इस उड़ान की कमान 38 साल के अरबपति जारेड इसाकमैन के हाथों में हैं, इस ट्रिप में इसाकमैन के साथ हेयली आर्केनो भी हैं। हेयली कैंसर सर्वाइवर हैं. वह हॉस्पिटल में फिजिशियन अस्सिटेंट हैं। इसके साथ ही इस सफर पर जाने वाले लोगों में अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट रहे क्रिस सेम्ब्रोस्की और शॉन प्रोक्टर भी है। शॉन जियोलॉजी के प्रोफेसर हैं।

इंफोसिस ने लॉन्च किया डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म इक्विनॉक्स

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में एक इंफोसिस (Infosys) ने बी2बी और बी2सी खरीदारों के लिए हाइपर-सेगमेंटेड, व्यक्तिगत ओमनीचैनल वाणिज्य अनुभवों को सुरक्षित रूप से वितरित करने में उद्यमों की मदद करने के लिए इंफोसिस इक्विनॉक्स (Equinox) लॉन्च किया। यह प्लेटफ़ॉर्म भविष्य-तैयार आर्किटेक्चर उद्यमों के लिए अद्वितीय माइक्रोसर्विसेज और पूर्व-निर्मित अनुभवों को चुनने के लिए अभूतपूर्व लचीलापन प्रदान करता है जो क्यूरेटेड डिजिटल यात्रा का निर्माण करके उनके डिजिटल वाणिज्य को बढ़ाते या इसे कुछ ही हफ्तों में लॉन्च करते हैं।

दिल्ली में 3 दिवसीय भारतीय सेना प्रमुख का सम्मेलन शुरू

भारतीय सेना प्रमुख के सम्मेलन का 8वां संस्करण, भारतीय सेना के सेवारत और पूर्व सेनाध्यक्षों की एक सभा, 16-18 सितंबर तक नई दिल्ली में आयोजित की गई। तीन दिवसीय आयोजन का मुख्य आकर्षण नेपाली सेना के पूर्व प्रमुखों को दिया गया निमंत्रण होगा, जो भारतीय सेना के प्रमुख भी थे। कॉन्क्लेव पुराने गार्ड और भारतीय सेना के वर्तमान नेतृत्व के बीच विचारों के आदान-प्रदान का एक मंच है। इसमें भारतीय सेना के तेजी से परिवर्तन, आत्मनिर्भर के माध्यम से आत्मनिर्भरता और रक्षा निर्माण में मेक इन इंडिया पहल और आधुनिक युद्धों से लड़ने के लिए भारतीय सैनिकों के कौशल पर चर्चा शामिल होगी।पूर्व सेना प्रमुख राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) पर पुष्पांजलि समारोह के दौरान शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि देंगे।प्रमुख सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (Society of Indian Defence Manufacturers) के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे जहां उन्हें भारतीय सेना और स्वदेशी निजी रक्षा निर्माताओं के बीच संस्थागत सहजीवन से अवगत कराया जाएगा।प्रमुखों का टोक्यो (Tokyo) में हाल ही में संपन्न ओलंपिक खेलों में राष्ट्र के लिए सम्मान अर्जित करने वाले विलक्षण सैनिकों से भी मिलने का कार्यक्रम है।

लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने 295 मैचों के बाद टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, जिसमें उन्होंने 390 विकेट लिए। उन्होंने 2011 में टेस्ट और 2019 में वनडे से पहले ही संन्यास ले लिया था। श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने भी मुंबई इंडियंस द्वारा रिलीज किए जाने के बाद इस साल जनवरी में फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। मलिंगा 107 स्कैल्प के साथ समाप्त होने से पहले 100 T20I विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज थे। वह ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo), इमरान ताहिर (Imran Tahir) और सुनील नरेन (Sunil Narine) के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले वर्ग में चौथे स्थान पर हैं।

विराट कोहली ने ट्वेंटी-ट्वेंटी टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की

विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट ट्वेंटी-ट्वेंटी टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट के जरिए कोहली ने कहा कि वह अक्‍टूबर में होने वाले ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्व कप खत्म होने के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली ने अपने उपर लगातार बढ़ते दवाब की वजह से ये कदम उठाया है। कोहली ने साफ किया है कि वह बतौर बल्‍लेबाज ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट खेलते रहेंगे। वह भारतीय टेस्‍ट और वनडे टीम की कप्‍तानी जारी रखेंगे। कोहली ने कहा कि इस बारे में उन्‍होंने मुख्‍य कोच रवि शास्‍त्री, बीसीसीआई के सचिव जय शाह और बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को जानकारी दे दी है।

अगस्त के लिए जो रूट और एमियर रिचर्डसन आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) और आयरलैंड की एमियर रिचर्डसन (Eimear Richardson) को अगस्त 2021 के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ के विजेता के रूप में चुना गया है। रूट को भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में उनके लगातार प्रदर्शन के लिए अगस्त के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया था, जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship - WTC) के अगले चक्र का हिस्सा थे। महिला क्रिकेट में, आयरलैंड की एमियर रिचर्डसन का अगस्त सनसनीखेज रहा है और उन्हें अगस्त 2021 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुना गया। आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप यूरोप क्वालीफायर के दौरान, रिचर्डसन ने बल्ले और गेंद के साथ अपने शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता, जर्मनी के खिलाफ शुरुआत करते हुए, उन्होंने 2/6 के आंकड़े दिए और आयरिश ने आराम से 164 रन से जीत हासिल की।

16 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन परत संरक्षण दिवस

ओज़ोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (विश्व ओजोन दिवस-World Ozone Day) प्रतिवर्ष 16 सितंबर को ओजोन परत के क्षरण के बारे में जागरूकता फैलाने और इसे संरक्षित करने के लिए समाधान खोजने के लिए मनाया जाता है। ओज़ोन परत, गैस की एक नाजुक ढाल, पृथ्वी को सूर्य की किरणों के हानिकारक हिस्से से बचाती है, इस प्रकार ग्रह पर जीवन को संरक्षित करने में मदद करती है। 2021 विश्व ओज़ोन दिवस का विषय: 'मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल - हमें, हमारे भोजन और टीकों को ठंडा रखना (Montreal Protocol – keeping us, our food and vaccines cool)' है। 19 दिसंबर, 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को 1987 में ओज़ोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के लिए नामित किया गया था। इसे ओज़ोन परत के संरक्षण के लिए वियना कन्वेंशन (Vienna Convention) में औपचारिक रूप दिया गया था, जिसे 22 मार्च 1985 को 28 देशों द्वारा अपनाया और हस्ताक्षरित किया गया था।

15 सितंबर : विश्व लिंफोमा जागरूकता दिवस

विश्व लिंफोमा जागरूकता दिवस (World Lymphoma Awareness Day - WLAD) हर साल 15 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन लिंफोमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लिंफोमा के विभिन्न रूपों से पीड़ित रोगियों और देखभाल करने वालों के सामने आने वाली विशेष भावनात्मक और मनोसामाजिक चुनौतियों के लिए समर्पित है। विश्व लिंफोमा दिवस 2002 में लिंफोमा गठबंधन (लिंक इक्स्टर्नल है) द्वारा शुरू किया गया था, जो ओन्टारियो (Ontario), कनाडा में स्थित 83 लिंफोमा रोगी समूहों का एक विश्वव्यापी नेटवर्क है, जिसका मिशन एक लिंफोमा पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देकर वैश्विक प्रभाव को सक्षम कर रहा है जो स्थानीय परिवर्तन और साक्ष्य-आधारित कार्य सुनिश्चित करता है। उनकी प्रमुख गतिविधियों में से एक विश्वसनीय वर्तमान जानकारी का केंद्रीकृत केंद्र और सदस्य संगठनों को संसाधनों, सर्वोत्तम प्रथाओं, नीतियों और प्रक्रियाओं को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

15 सितंबर :अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy) हर साल 15 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने और बनाए रखने और दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करने के लिए 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से स्थापित किया गया था। 2021 के अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का विषय भविष्य के संकटों का सामना करने में लोकतांत्रिक लचीलापन को मजबूत करना (Strengthening democratic resilience in the face of future crises) है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2007 में एक प्रस्ताव के माध्यम से लोकतंत्र को बढ़ावा देने और मजबूत करने के लिए समर्पित राष्ट्रीय कार्यक्रमों को मजबूत करने के लिए इस दिवस की घोषणा की गई थी। यह दिन पहली बार 2008 में मनाया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.