Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 September 2021

जी-33 की अनौपचारिक मंत्रिस्‍तरीय बैठक ऑनलाइन इंडोनेशिया में आयोजित हुई

जी-33 की अनौपचारिक मंत्रिस्‍तरीय बैठक ऑनलाइन इंडोनेशिया में आयोजित की गई। इस बैठक में जी-33 के कृषि नीति से संबंधित प्राथमिक मुद्दों और इस वर्ष 30 नवम्‍बर से तीन दिसम्‍बर तक होने वाली 12वीं मंत्रिस्‍तरीय बैठक के मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। अनौपचारिक मंत्रिस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता इंडोनेशिया के व्‍यापार मंत्री मुहम्‍मद लुत्‍फी ने की। विश्‍व व्‍यापार संगठन के निदेशक डॉक्‍टर नगोजी ओकोंजो इवेला ने मुख्‍य भाषण दिया। बैठक में भारत समेत कुल 21 देशों के 47 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्‍यक्षता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने बैठक में भाग लिया। श्री गोयल ने कहा कि 12वीं मंत्रिस्‍तरीय बैठक के लिए विश्‍वास बनाने में जी-33 को खाद्य सुरक्षा के लिए सार्वजनिक भंडारण के स्‍थायी सकारात्‍मक समाधान के प्रयास करने चाहिये।

प्रधानमंत्री ने दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन परिषद की शिखर बैठक के पूर्ण सत्र को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। एससीओ की 20वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने सबसे पहले ईरान का एससीओ के नए सदस्य देश के रूप में स्वागत किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने तीन नए देशों साऊदी अरब, मिस्र और कतर का भी स्वागत किया। अपने वक्तव्य में पीएम मोदी ने कहा, हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौतियां शांति, सुरक्षा और विश्वास की कमी से संबंधित है। इन समस्याओं का मूल कारण बढ़ता हुआ कट्टरवाद है। दुशांबे में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर कर रहे हैं। यह हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित होने वाला पहला एससीओ शिखर सम्मेलन है और चौथा शिखर सम्मेलन है जिसमें भारत एक पूर्ण सदस्य के रूप में भाग ले रहा है। शिखर सम्मेलन में पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा और सदस्‍य देशों के बीच सहयोग की संभावनाओं सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के सामयिक मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। SCO एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसका उद्देश्य संबंधित क्षेत्र में शांति, सुरक्षा व स्थिरता बनाए रखना है। शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) को बनाने का ऐलान 15 जून, 2001 को हुआ था। शुरूआत में एससीओ में छह देश शामिल थे- किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान. वर्ष 2017 में भारत और पाकिस्तान के शामिल होने के बाद इसके सदस्यों की संख्या आठ हो गई।

भारत-नेपाल संयुक्त अभ्यास सूर्य किरण का 15वां संस्करण 20 सितंबर से पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में शुरू होगा

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सूर्य किरण का 15वां संस्करण 20 सितंबर 2021 से पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में शुरू हो रहा है। इस अभ्यास के दौरान, भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री बटालियन और नेपाली सेना के समकक्ष सैन्य बल अपने-अपने देशों में लंबे समय तक विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अपने अनुभवों को साझा करेंगे। यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। अभ्यास सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।

झारखंड राज्य में महुआ न्यूट्रा बेवरेज का व्यवसायीकरण करने के लिए ट्राइफेड ने आईआईटी-दिल्ली के नवाचार और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रतिष्ठान (एफआईटीटी) और मेसर्स रसिका बेवरेजेज़ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ट्राइफेड ने आईआईटी दिल्ली द्वारा स्थापित इकाई नवाचार और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रतिष्ठान (एफआईटीटी) के साथ एक सहयोग की परियोजना में प्रवेश किया है। इस परियोजना के अंतर्गत ट्राइफेड ने एफआईआईटी और झारखंड में पूर्वी सिंहभूम की मेसर्स रसिका बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ झारखंड राज्य के विरासत पेय-महुआ न्यूट्र पेय के उत्पादन का व्यावसायीकरण करने के लिए समझौता किया है। ट्राइफेड, आदिवासियों के सशक्तिकरण के लिए काम करने वाली नोडल संस्था के रूप में, जनजातीय लोगों के जीवन और आजीविका में सुधार के नए तरीके खोजने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। ट्राइफेड, एफआईटीटी और रसिका बेवरेजेज़ ने 16 सितंबर, 2021 को राज्य में महुआ के फूल से बने एक मूल्य वर्धित उत्पाद, महुआ न्यूट्र पेय के वाणिज्यिक उत्पादन और बिक्री के माध्यम से झारखंड के आदिवासियों की आय बढ़ाने के लिए एक साथ काम करने के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

रेलवे ने शुरू की 50 हजार युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण की योजना

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसमें पीएम नरेन्द्र मोदी का विजन निहित है। उन्होंने कहा कि देश के सुदूर क्षेत्रों में स्थित 75 स्थानों पर इस योजना के माध्यम से 50 हजार युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षण का यह ट्रेनिंग प्रोग्राम भारतीय रेलवे की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन का उपहार है। रेल कौशल विकास योजना में इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्ट और वेल्डर सहित चार क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। रेल कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं युवा हाईस्कूल पास होना चाहिए। युवाओं को हाई स्कूल के नंबरों के प्रतिशत से मेरिट के आधार पर ट्रेड के विकल्प अनुसार चयन किया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करके अभ्यार्थी रोजगार या कंपनियों में रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनेगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाला प्रशिक्षण निशुल्क है। प्रशिक्षण के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण विभिन्न प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने हैदराबाद में किया पोषक-अनाज हितधारक महासम्मेलन का शुभारंभ

भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद द्वारा खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ), केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि अनुसंधान व शिक्षा विभाग तथा नीति आयोग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय “पोषक-अनाज हितधारक महासम्मेलन” का शुभारंभ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। इसका आयोजन अंतर्राष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष 2023 के परिप्रेक्ष्य में, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में किया गया है। महासम्मेलन से देशभर के लगभग सवा सात सौ कृषि विज्ञान केंद्रों (KVK) में उपस्थित एक लाख किसान व केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों एवं राज्य कृषि विश्वविद्यालयों की टीमें व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सैकड़ों संस्थानों के वैज्ञानिकगण व कृषि छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में वर्चुअल जुड़े थे। इन सभी स्थानों पर प्रधानमंत्रीजी के जन्मदिन के उपलक्ष में 71 हजार से ज्यादा पौधे रोपे गए। हरेक KVK में कन्याओं को पोषक-अनाज से बने व्यंजन व किसानों को बीजों का वितरण किया गया।

‘टारबॉल’ मुंबई तट के किनारे पर पड़ी देखी गई

हाल ही में तेल रिसाव के कारण बनने वाली बॉल्स, जिन्हें ‘टारबॉल’ भी कहा जाता है, मुंबई तट के किनारे पर पड़ी देखी गई हैं। टारबॉल’ गहरे रंग के तेल के चिपचिपे गोले होते हैं जो प्रायः तब बनते हैं जब कच्चा तेल समुद्र की सतह पर तैरता है। इनका निर्माण समुद्री वातावरण में कच्चे तेल के अपक्षय के कारण होता है। इनमें से कई बॉल्स, बास्केटबॉल जितनी बड़ी होती हैं, जबकि अन्य छोटी गोलाकार होती हैं। इन्हें समुद्री धाराओं और लहरों द्वारा समुद्र तटों तक पहुँचाया जाता है। अधिकांश स्थानों पर टारबॉल की उपस्थिति तेल रिसाव का संकेत देती है। हालाँकि मानसून के दौरान पश्चिमी तट पर इनकी वार्षिक उपस्थिति ने समुद्री जीव विज्ञानियों और विशेषज्ञों को इस मामले में जाँच करने हेतु प्रेरित किया है। तेल-कुओं के फटने, जहाज़ों से बिल्ज़ की आकस्मिक और जान-बूझकर किया गया रिसाव, नदी अपवाह, नगरपालिका सीवेज एवं औद्योगिक अपशिष्टों के माध्यम से निर्वहन भी टारबॉल के निर्माण हेतु उत्तरदायी होते हैं। समुद्र तटों पर पहुँचने के बाद ‘टारबॉल’ को हाथ से या समुद्र तट की सफाई हेतु उपयोग की जाने वाली मशीनरी द्वारा उठाया जा सकता है।

DBS बैंक ने किया SWIFT के साथ समझौता

डीबीएस बैंक (DBS Bank) ने स्विफ्ट ग्लोबल पेमेंट्स इनोवेशन (SWIFT Global Payments Innovation - GPI) के साथ साझेदारी में अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए सीमा पार से भुगतान के लिए रीयल-टाइम ऑनलाइन ट्रैकिंग (real-time online tracking) शुरू की है। बैंक के कॉर्पोरेट ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म 'डीबीएस आइडियल (DBS IDEAL)' का उपयोग करके इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। डीबीएस भारत और एशिया-प्रशांत में पहला बैंक है जो कॉर्पोरेट ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के यह सेवा प्रदान करता है। डीबीएस बैंक द्वारा नई इनबाउंड ट्रैकिंग सेवा कॉरपोरेट ग्राहकों को यह देखने की अनुमति देगी कि भुगतान कब हो रहा है और यह लाभार्थी तक कब पहुंच रहा है, जो बदले में परिचालन लागत और अक्षमताओं को कम करेगा। इस पहल से भारत, सिंगापुर, हांगकांग, चीन, ताइवान, इंडोनेशिया और वियतनाम में लगभग 4,000 कॉर्पोरेट और छोटे व्यापार ग्राहकों को लाभ होने की उम्मीद है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने शुरू की फास्टैग आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd - PPBL) ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation - DMRC) के साथ साझेदारी में कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर भारत की पहली फास्टैग-आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक एक वैध फास्टैग स्टिकर (FASTag sticker) वाली कारों के लिए सभी फास्टैग-आधारित लेनदेन के प्रसंस्करण की सुविधा के लिए अधिग्रहण करने वाला बैंक होगा, जिससे काउंटर पर रुकने और नकद भुगतान करने की परेशानी समाप्त हो जाएगी। पार्किंग सुविधा UPI (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस) मोड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाली पहल है, जिसे पार्किंग स्थल में प्रवेश करने वाले दोपहिया वाहनों के लिए लॉन्च किया गया है। पीपीबीएल (PPBL) देश भर में पार्किंग सुविधाओं का डिजिटलीकरण करेगा, जिसमें कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन बैंक के डिजिटल भुगतान समाधान द्वारा संचालित होने वाला पहला स्टेशन होगा।

आरबीआई ने नियामक सैंडबॉक्स के तहत तीसरा कॉहोर्ट खोलने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक ने नियामक सैंडबॉक्स (Regulatory Sandbox - RS) के तहत तीसरे समूह के लिए थीम की घोषणा 'एमएसएमई ऋण (MSME Lending)' के रूप में की है। थर्ड समूह (Third Cohort) के लिए आवेदन 01 अक्टूबर 2021 से 14 नवंबर 2021 तक खुला रखा जाएगा। रेगुलेटरी सैंडबॉक्स (RS) एक नियंत्रित/परीक्षण नियामक वातावरण में नए उत्पादों या सेवाओं के लाइव परीक्षण को संदर्भित करता है जिसके लिए नियामक परीक्षण के सीमित उद्देश्य के लिए कुछ नियामक छूटों की अनुमति दे सकते हैं या नहीं दे सकते हैं। इससे पहले आरबीआई रेगुलेटरी सैंडबॉक्स के तहत दो कॉहोर्ट लॉन्च कर चुका है :

  1. फर्स्ट कॉहोर्ट: रेगुलेटरी सैंडबॉक्स के तहत पहला कॉहोर्ट आरबीआई द्वारा दिसंबर 2020 में 'रिटेल पेमेंट्स (Retail Payments)' थीम के साथ लॉन्च किया गया था। छह संस्थाओं ने कॉहोर्ट का परीक्षण चरण पूरा कर लिया है।
  2. दूसरा कॉहोर्ट: रेगुलेटरी सैंडबॉक्स के तहत दूसरे कॉहोर्ट की घोषणा आरबीआई द्वारा दिसंबर 2020 में 'सीमा पार भुगतान (Cross Border Payments)' के रूप में की गई थी। 'टेस्ट फेज (Test Phase)' के लिए आठ संस्थाओं का चयन किया गया है।

NIOS को UNESCO साक्षरता पुरस्कार प्रदान किया गया

शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (National Institute of Open Schooling - NIOS) ने शिक्षा के प्रति अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए यूनेस्को (UNESCO) से वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। यह मान्यता प्रौद्योगिकी-सक्षम समावेशी शिक्षण सामग्री के माध्यम से विकलांग लोगों को शिक्षित करने के लिए है। एनआईओएस (NIOS) के कदम में भारतीय सांकेतिक भाषा आधारित सामग्री पर विशेष ध्यान दिया गया है। एनआईओएस को किंग सेजोंग साक्षरता पुरस्कार (King Sejong Literacy Prize) प्रदान करके, जूरी ने डिजिटल मोड के माध्यम से सांकेतिक भाषा में शिक्षण सामग्री विकसित करके पीडब्ल्यूडी शिक्षार्थियों की अद्वितीय शैक्षिक और भाषा आवश्यकताओं को प्रदान करने के मूल्य को मान्यता दी है। पुरस्कार विजेता कार्यक्रम डिजिटल उपकरणों और स्थानीय भाषा के उपयोग पर केंद्रित है ताकि विकलांग व्यक्तियों को भारतीय सांकेतिक भाषा (Indian Sign Language - ISL) आधारित सामग्री तक पहुंचने का विकल्प मिल सके।

राजा रणधीर सिंह एशिया ओलंपिक परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

भारत के राजा रणधीर सिंह (Raja Randhir Singh) ने एशियाई ओलंपिक परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है क्योंकि शेख अहमद अल-फहद अल-सबा (Sheikh Ahmad Al-Fahad Al-Sabah) ने स्विस जालसाजी मुकदमे में दोषी फैसले के खिलाफ़ अपील की है। पांच बार के ओलंपिक निशानेबाज और 1978 में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, सिंह को मानद जीवन उपाध्यक्ष के रूप में उनके पद से पदोन्नत किया गया था। अंतरिम अवधि के दौरान, राजा रणधीर सिंह ओसीए अध्यक्ष के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे। सिंह 1991 से 24 वर्षों तक महासचिव के रूप में OCA का हिस्सा रहे हैं और सबसे लंबे समय तक कार्यकारी बोर्ड के सदस्य हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) के मानद सदस्य भी हैं।

UNCTAD ने 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था का 7.2% विस्तार का अनुमान लगाया

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development - UNCTAD) ने भारत की आर्थिक विकास दर को 2020 में 7 प्रतिशत के संकुचन के मुकाबले 2021 के लिए चार साल के उच्च स्तर 7.2 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान लगाया है। इस दर पर, भारत चीन के बाद सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी, जिसके 8.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। गणना 2015 में जीडीपी पर स्थिर डॉलर पर आधारित है।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान मानवीय संकट के लिए 1.2 बिलियन डॉलर प्रदान करेगा

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति के मुद्दे पर 13 सितंबर, 2021 को जिनेवा में एक उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया था। संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में जरूरतों पर प्रकाश डाला और अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा तत्काल वित्त पोषण सहायता और कार्यों को रेखांकित किया। एजेंसियों और गैर-सरकारी भागीदारों ने भी एक फ्लैश अपील शुरू की और वर्ष 2021 के शेष महीनों के लिए $606 मिलियन की मांग की ताकि अफगानिस्तान में 11 मिलियन लोगों को राहत मिल सके। सदस्य राज्यों द्वारा मानवीय और विकास सहायता में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की घोषणा की गई, जिसमें फ्लैश अपील और क्षेत्रीय प्रतिक्रिया के लिए धन शामिल है।

कैबिनेट ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय को मंजूरी दी

राज्य मंत्रिमंडल ने विशाखापत्तनम जिले में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (Eklavya Model Residential School) के निर्माण के लिए आदिवासी कल्याण विभाग के पक्ष में 15 एकड़ सरकारी भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दी है। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का निर्माण विशाखापत्तनम जिले के अराकू घाटी मंडल के मज्जीवालासा गांव में किया जाएगा। कैबिनेट ने रायचोटी मंडल के ग्राम मसापेटा में योगी वेमना विश्वविद्यालय को 53.45 एकड़ भूमि आवंटित करने का भी निर्णय लिया है। कडप्पा मंडल के गांव पुतलमपल्ली में एल.वी. प्रसाद नेत्र संस्थान को 59 एकड़ भूमि आवंटित की गई। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (Eklavya Model Residential School – EMRS) भारतीय आदिवासियों के लिए आदर्श आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए एक सरकारी योजना है। यह योजना जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इसे वर्ष 1997-98 में पेश किया गया था। यह योजना यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि आदिवासी छात्रों को उनके दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 हुई,

केंद्र सरकार ने पैन कार्ड से आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है। इससे पहले आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर थी, जिसे बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी गई है। वित्त मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। इस तारीख तक आधार-पैन लिंक न करने पर आपका पैन इनऑपरेटिव (निष्क्रिय) घोषित कर दिया जाएगा। इनऑपरेटिव पैन का उपयोग करने पर आप पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया जा सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको 31 मार्च 2022 तक आधार-पैन लिंक करना होगा।

लॉकडाउन में अपराध में कमी आई : NCRB डाटा

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने “Crime in India” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन (2020) के वर्ष में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ पारंपरिक अपराध कम हुए लेकिन नागरिक संघर्ष अधिक देखे गए। रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्ष

  • सांप्रदायिक दंगे : इसने 2019 की तुलना में 2020 में 96% की वृद्धि दर्ज की गयी।
  • जातिय दंगे : इसमें लगभग 50% की वृद्धि देखी गई
  • कृषि दंगे : 38% की वृद्धि
  • आन्दोलन या मोर्चे के दौरान दंगे : 33% की वृद्धि।
इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में मार्च और मई के बीच पूर्ण लॉकडाउन के कारण महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ अपराधों के मामलों; चोरी, डकैती; चोरी व डकैती की संख्या में 2 लाख की कमी आई। हत्या के मामलों में 1% की मामूली वृद्धि दर्ज की गई, जबकि “हिंसक अपराधों” की श्रेणी में मामलों में 0.5% की कमी आई। ‘राज्य के खिलाफ अपराध’ से जुड़े मामलों में भी 27% की कमी आई है।

21 मिलियन लोग कोविड-प्रेरित गरीबी से बाहर निकलेंगे : विश्व बैंक

विश्व बैंक ने 15 सितंबर, 2021 को कोविड से प्रेरित गरीबी के अनुमानों में 21 मिलियन की कटौती की। विश्व बैंक ने यह भी चेतावनी दी कि कोविड की पृष्ठभूमि में गरीबों की संख्या अभी भी अभूतपूर्व है। इस अनुमान के निहितार्थ यह हैं कि, वैश्विक गरीबी में गिरावट का अनुमान है। इसके अलावा, कमी की गति पूर्व-महामारी प्रवृत्ति पर लौट रही है। विश्व बैंक के अनुसार, कोविड-19 महामारी ने 2020 में 97 मिलियन अधिक लोगों को गरीबी की ओर अग्रसर किया। यह पिछले अनुमान से 21 मिलियन कम था। जनवरी 2021 में विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि 2020 में कोविड-19 दुनिया भर में लगभग 119-124 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल देगा।

कैबिनेट ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर, 2021 को दूरसंचार क्षेत्र के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी है। राहत पैकेज में दूरसंचार कंपनियों द्वारा वैधानिक बकाया के भुगतान पर 4 साल की मोहलत (moratorium) शामिल है। कैबिनेट ने स्वचालित मार्ग से 100% विदेशी निवेश (FDI) की भी अनुमति दी है। कुल मिलाकर, दूरसंचार क्षेत्र के लिए 9 संरचनात्मक सुधारों (structural reforms) को मंजूरी दी गई है। इन उपायों से नकदी प्रवाह (cash flow) के मुद्दों को कम करने की उम्मीद है जिसका कुछ दूरसंचार उद्यम का सामना कर रहे हैं। किसी देश के किसी व्यक्ति या फर्म से किसी दूसरे देश में किया गया कोई भी निवेश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश कहलाता है। जब कोई विदेशी कंपनी किसी दूसरे देश में किसी कंपनी के शेयरों में स्वामित्व या नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करती है या वहां व्यवसाय स्थापित करती है, तो उसे FDI कहा जाता है। यह विदेशी पोर्टफोलियो निवेश से अलग है जिसमें विदेशी संस्था सिर्फ एक कंपनी के इक्विटी शेयर खरीदती है। FDI के तहत कंपनी के संचालन में विदेशी इकाई को दिन-प्रतिदिन का अधिकार मिलता है।

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने श्राइन बोर्ड की 68वीं बैठक में चांदी का स्मारक सिक्का जारी किया

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल और माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने जम्मू में राजभवन में श्राइन बोर्ड की 68वीं बैठक में बीस ग्राम चांदी का स्मारक सिक्का जारी किया। यह शुद्ध सिक्का आगामी त्योहारों शारदीय नवरात्र और दीपावली से पहले जारी किया गया है।

प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ई-ऑफिस हिंदी पोर्टल का शुभारंभ किया

प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पति ने नई दिल्ली में एक समारोह में कर्मचारियों के दैनिक कार्य में उपयोग के लिए ई-ऑफिस हिंदी पोर्टल का शुभारंभ किया।

जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर (Brendan Taylor) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने 13 सितंबर, 2021 को आयरलैंड के खिलाफ तीसरा अंतिम एकदिवसीय मैच खेलते हुए यह घोषणा की। 34 वर्षीय बल्लेबाज ने 2004 में श्रीलंका के खिलाफ जिम्बाब्वे के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने अपने 17 साल के वनडे करियर में 204 वनडे मैचों में 6677 रन बनाए हैं।

17 सितंबर : विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

रोगी सुरक्षा के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह करने के लिए 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) मनाया जाता है। यह दिवस रोगियों, परिवारों, देखभाल करने वालों, समुदायों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल नेताओं और नीति निर्माताओं को रोगी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए एक साथ लाता है। 2021 डब्ल्यूपीएसडी की थीम 'सुरक्षित मातृ एवं नवजात देखभाल (Safe maternal and newborn care)' है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस - 2019 में विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) द्वारा "रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई (Global action on patient safety)" पर संकल्प WHA72.6 के माध्यम से 17 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसे 25 मई 2019 को 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनाया गया था।

पूर्व फुटबॉलर महान भबानी रॉय का निधन

भारत के पूर्व फुटबॉलर और मोहन बागान के कप्तान भबानी रॉय (Bhabani Roy) का निधन हो गया। वह 1966 में बागान में शामिल हुए और 1972 तक क्लब के लिए खेले। उन्होंने 1969 मर्डेका कप (Merdeka Cup) में भारत का प्रतिनिधित्व किया और तीन मैच खेले। भबानी रॉय ने मोहन बागान को 1968, 1970, 1971 और 1972 (संयुक्त विजेता) में रोवर्स कप (Rovers Cup) जीतने में मदद की थी। घरेलू स्तर पर, वह 1968 और 1971 में संतोष ट्रॉफी (Santosh Trophy) जीतने वाली पश्चिम बंगाल टीम का हिस्सा थे।

‘गूगल’ ने मिशियो सुजिमुरा के 133वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी

वैश्विक सर्च इंजन ‘गूगल’ ने हाल ही में जापानी शिक्षक और बायोकेमिस्टमिशियो सुजिमुरा’ के 133वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वर्ष 1888 में जापान के सैतामा प्रांत में जन्मी ‘मिशियो सुजिमुरा’ को ‘ग्रीन टी’ के पोषण लाभों से संबंधित अपने अभूतपूर्व शोध के लिये जाना जाता है। अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद मिशियो सुजिमुरा ने अपने प्रारंभिक कॅरियर की शुरुआत विज्ञान के एक शिक्षक के तौर पर की। वर्ष 1920 में उन्होंने ‘होक्काइडो इंपीरियल यूनिवर्सिटी’ में एक वैज्ञानिक शोधकर्त्ता के रूप में कार्य शुरू किया, जहाँ उन्होंने मुख्य तौर पर जापानी रेशम कीट के पोषण गुणों का विश्लेषण किया। कुछ वर्ष पश्चात् ‘मिशियो सुजिमुरा’ का स्थानांतरण ‘टोक्यो इंपीरियल यूनिवर्सिटी’ में कर दिया गया, जहाँ उन्होंने ‘डॉ. उमेतारो सुजुकी’, जो कि विटामिन B1 की खोज के लिये प्रसिद्ध थे, के साथ ‘ग्रीन टी’ के जैव रसायन पर शोध करना शुरू किया। उनके संयुक्त शोध से ही पता चला था कि ‘ग्रीन टी’ में विटामिन C की महत्त्वपूर्ण मात्रा होती है। अपने शोध के अलावा ‘मिशियो सुजिमुरा’ ने एक शिक्षिका के रूप में भी काफी महत्त्वपूर्ण कार्य किया, वर्ष 1950 में ‘टोक्यो वीमेन्स हायर नॉर्मल स्कूल’ में गृह अर्थशास्त्र संकाय की वह पहली डीन थीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.