Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 September 2021

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपने पद से त्‍यागपत्र दिया

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री पद से त्‍यागपत्र दे दिया है। उन्होंने अपना इस्‍तीफा, राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित को सौंपा। राज्‍यपाल ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह का त्‍यागपत्र स्‍वीकार कर लिया है। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि राज्‍य मंत्रिपरिषद ने भी इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी जिसे चाहती है उसे नया मुख्‍यमंत्री बना सकती है। उन्‍होंने कहा कि वे पिछले 52 वर्षों से कांग्रेस में थे और साढे नौ वर्ष तक पंजाब के मुख्‍यमंत्री रहे। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वे अब भी कांग्रेस में हैं।

शेफाली जुनेजा ICAO की विमानन सुरक्षा समिति की पहली महिला अध्यक्ष

शेफाली जुनेजा को ‘अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन’ (ICAO) की विमानन सुरक्षा समिति की अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह इस रणनीतिक समिति का नेतृत्त्व करने वाली पहली महिला हैं। भारत को यह दायित्त्व 12 वर्ष के अंतराल के बाद मिला है। शेफाली जुनेजा ने इससे पूर्व वर्ष 2012 से वर्ष 2019 तक नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने ‘एयर इंडिया समूह’ की कंपनियों जैसे एयर इंडिया एक्सप्रेस और एलायंस एयर में निदेशक मंडल के रूप में भी काम किया है। शेफाली जुनेजा वर्ष 1992 बैच की ‘भारतीय राजस्व सेवा’ अधिकारी हैं, जिन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय में शामिल होने से पूर्व एक सिविल सेवक के तौर पर सरकार में कई संवेदनशील और चुनौतीपूर्ण कार्यों, अर्द्ध-न्यायिक पदों और प्रशासनिक तथा वित्तीय पदों पर कार्य किया है। यह संयुक्त राष्ट्र की एक विशिष्ट एजेंसी है, जिसकी स्थापना वर्ष 1944 में राज्यों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन अभिसमय (शिकागो कन्वेंशन) के संचालन तथा प्रशासन के प्रबंधन हेतु की गई थी। इसका एक उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन की योजना एवं विकास को बढ़ावा देना है ताकि दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन की सुरक्षित तथा व्यवस्थित वृद्धि सुनिश्चित हो सके।

नीति आयोग ने 112 आकांक्षी ज़िलों के बच्चों को तकनीक-संचालित शिक्षण कार्यक्रमों तक निशुल्क पहुँच प्रदान करने के लिये BYJU'S के साथ पहल शुरू की

हाल ही में नीति आयोग ने भारत के 112 आकांक्षी ज़िलों के बच्चों को तकनीक-संचालित शिक्षण कार्यक्रमों तक निशुल्क पहुँच प्रदान करने के लिये BYJU'S (एक एडुटेक दिग्गज) के साथ एक पहल शुरू की। 112 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स (AD)' के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6-12 के छात्रों को BYJU’S कंपनी के "प्रीमियम लर्निंग रिसोर्सेज" तक मुफ्त पहुँच मिलेगी। AD ऐसे जिले हैं जो निम्न स्तर के सामाजिक-आर्थिक संकेतकों से प्रभावित हैं। वे इस संदर्भ में आकांक्षी हैं कि इन ज़िलों में सुधार से भारत में मानव विकास में समग्र सुधार हो सकता है। BYJU'S इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिये आकाश इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तावित कक्षा 11 और 12 के 3,000 से अधिक "मेधावी" छात्रों को "निशुल्क" कोचिंग कक्षाएँ भी प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य आकांक्षी ज़िलों के सरकारी स्कूलों में बच्चों को बिना किसी शुल्क के (बिना शुल्क या बहुत कम शुल्क के) पूरक शिक्षण संसाधन उपलब्ध कराना है। इसका उद्देश्य भारत में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली में सुधार करना और शिक्षा में डिजिटल डिवाइड को कम करना है।

KVIC ने कुम्हारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये SPIN योजना शुरू की

हाल ही में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने कुम्हारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये SPIN (Strengthening the Potential of India- भारत की क्षमता को मज़बूत करना) योजना शुरू की है। SPIN के तहत KVIC कुम्हारों को बैंकों से आसान ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा जो कुम्हारों को उनकी गतिविधियों में विविधता लाने और उनकी आय बढ़ाने में मदद करेगा। इसका उद्देश्य स्थानीय स्वरोज़गार का निर्माण करके सतत् विकास करना है जो प्रधानमंत्री की "हर हाथ से नौकरी" (हर हाथ में काम) की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम, 1956 के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। यह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत कार्य करता है। 2017-18 में इसने हनी मिशन कार्यक्रम शुरू किया। हाल ही में इसने राजस्थान के उदयपुर में निचला मांडवा (Nichla Mandwa) गाँव से "सूखे भू-क्षेत्र पर बाँस मरु-उद्यान" (BOLD) नामक एक परियोजना शुरू की।

फ्रांस ने सुरक्षा समझौते के विरोध में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अपने राजदूतों को वापस बुलाया

फ्रांस ने कहा है कि ब्रिटेन को मिलाकर हुए सुरक्षा समझौते के विरोध में वह अमरीका और ऑस्‍ट्रेलिया से अपने राजदूतों को विचार-विमर्श के लिए वापस बुला रहा है। बयान में फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यूवेस ली द्रायन ने इस संधि को फ्रांस पीठ में चाकू मारने जैसा बताते हुए कहा कि राजदूतों को राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के अनुरोध पर वापस बुलाया जा रहा है। ऑकस-गठबंधन के तहत ऑस्‍ट्रेलिया को परमाणु चालित पनडुब्‍बी बनाने की टेक्‍नॉलोजी उपलब्‍ध कराई जानी है। फ्रांस ने नाराज होकर ऑस्‍ट्रेलिया से किया अरबों डॉलर का सौदा भी रद्द कर दिया है। ऑकस संधि मोटे तौर पर दक्षिण चीन सागर में चीन का प्रभाव रोकने के उद्देश्‍य से की गई है। अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन ने बुधवार को इसकी घोषणा की थी। फ्रांस को गठबंधन बनाने की सूचना इस आशय की सार्वजनिक घोषणा से कुछ घंटे पहले ही दी गई थी।

भारत ने एक ही दिन में 2.5 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाकर रिकॉर्ड बनाया

17 सितम्बर, 2021 को पीएम मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर भारत में एक ही दिन में 2.5 करोड़ लोगों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया। जबकि देश में कुल टीकाकरण का आंकड़ा 80 करोड़ के पार पहुँच चुका है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण Co-WIN पोर्टल (https://www.cowin.gov.in) और आरोग्य सेतु एप्प पर किया जा सकता है। पंजीकरण करने के बाद व्यक्ति को वैक्सीन का स्थान और समय चुनना पड़ता है। भारत में इस्तेमाल किये जाने वाले टीके, COVAXIN भारत बायोटेक द्वारा निर्मित एक सरकारी समर्थित टीका है। COVISHIELD वैक्सीन एस्ट्राज़ेनेका द्वारा निर्मित है। स्थानीय रूप से, COVISHIELD सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है। स्पुतनिक वी (Sputnik V) इसे मॉस्को में गैम्लेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी (Gamleya Research Institute of Epidemiology and Microbiology) द्वारा विकसित किया गया था।

MyGov India ने प्लेनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया

MyGov India ने भारतीय स्टार्ट-अप और तकनीकी उद्यमियों के लिए “प्लैनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज” (Planetarium Innovation Challenge) लॉन्च किया है। इस प्लैनेटेरियम चैलेंज को भारत से बाहर स्थित टेक फर्मों और स्टार्ट-अप्स को एक साथ लाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, जिसमें एक स्वदेशी प्लैनेटेरियम प्रणाली सॉफ्टवेयर बनाने की क्षमता है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर नवीनतम तकनीकों जैसे कि ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), वर्चुअल रियलिटी (VR) और मर्ज्ड रियलिटी (MR) का उपयोग करके बनाया जाना चाहिए। यह चुनौती चंद्रयान लॉन्च से प्रेरित है। लॉन्च से पहले, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने MyGov के सहयोग से ISRO प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता-2019 का आयोजन किया था। इस प्रश्नोत्तरी में, कई स्कूलों, अभिभावकों और उत्साही आकाओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में अपने सहायता मिशन का कार्यकाल छह महीने के लिए और बढ़ाया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में अपने सहायता मिशन का कार्यकाल छह और महीने के लिए बढ़ाते हुए तालिबान से समावेशी सरकार बनाने की अपील की है। इस संबंध में एक प्रस्ताव सर्व-सम्मति से पारित किया गया। प्रस्ताव में सभी अफगान और अंतरराष्ट्रीय पक्षों से संयुक्त राष्ट्र से जुड़े लोगों की अफगानिस्तान में सुरक्षा और मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने की अपील भी की गई है। प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस से अपील की गई है कि वे अफगानिस्तान में हाल के राजनीतिक और सामाजिक घटनाक्रम के परिप्रेक्ष्य में, संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के लिए अपनी सिफारिशें जनवरी 2022 तक दे दें।

सरकार ने देशभर में निशुल्क टेलीमेडिसिन परामर्श और औषधि सुविधा की शुरूआत की

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देशभर में नि:शुल्क टेलीमेडिसिन परामर्श सह-औषधि सुविधा की शुरूआत की। उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के छात्र-वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम जिज्ञासा को एक वर्ष के भीतर देश के 700 से अधिक जिलों के स्कूलों में विस्तारित किए जाने की भी घोषणा की। यह कार्यक्रम केन्द्रीय विद्यालय संगठन के साथ संयुक्‍त रूप से देश के 170 जिलों में संचालित किया जा रहा है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने जबलपुर में प्रधानमंत्री उज्ज्वला-2.0 योजना के मध्य प्रदेश चरण का शुभारंभ किया

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मध्यप्रदेश के जबलपुर में उज्जवला योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया, जिसके अंतर्गत एक करोड़ और ज़रूरतमंद महिलाओं को मुफ़्त रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे जिनमें से आज पांच लाख महिलाओं को मुफ़्त रसोई गैस कनेक्शन, चूल्हा, रेग्युलेटर दिए गए। इससे पहले शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह की याद में आयोजित बलिदान दिवस समारोह को संबोधित करते हुए श्री अमित शाह ने कहा कि आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों की विरासत को सहेजने के लिए देशभर में आदिवासी संग्रहालय बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए नौ संग्रहालयों की स्थापना का निर्णय लिया गया है जिन पर लगभग दो सौ करोड़ रूपये लागत आएगी। ये संग्रहालय छत्तीसगढ़, गुजरात, आंध्रप्रदेश, झारखण्ड, केरल, तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम और मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में बनेंगे।

कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इटली द्वारा आयोजित जी-20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया

कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इटली द्वारा आयोजित जी-20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। अनुसंधान-संधारणीयता के लिए एक वाहक के रूप में विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने कहा कि कृषि शोध की खाद्य सुरक्षा, किसानों की आय बढ़ाने और प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग की समस्या के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका है। कृषि मंत्री ने कहा कि वर्ष 2030-31 तक भारत की जनसंख्या एक सौ 50 करोड़ से अधिक होने की संभावना है जिसकी खाद्यान्न मांग अनुमानित 35 करोड़ टन के आसपास होगी।श्री तोमर ने कहा कि पर्यावरणीय सुरक्षा के साथ पर्याप्त और पोषक भोजन की उपलब्धता हासिल करने के लिए एक बार फिर से सोचने, कृषि और शोध विकास अपनाने और वैज्ञानिक सोच में निवेश बढ़ाने की जरूरत है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने इम्फाल में आर्थिक विकास कार्यक्रम और प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के अंतर्गत लाभ के वितरण के लिए एक कार्यक्रम की शुरूआत की

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने इम्फाल में आर्थिक विकास कार्यक्रम और प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के अंतर्गत लाभ के वितरण के लिए एक कार्यक्रम की शुरूआत की। आर्थिक विकास कार्यक्रम और प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम केन्द्र सरकार की योजनाएं हैं जिन्हें राज्य सरकार लागू करती है। आर्थिक विकास कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक समुदाय के आठ हजार एक सौ 77 लोगों को साइकिल तथा जीवन यापन में सहायक उपकरण वितरित किए गए। इनकी कुल कीमत तकरीबन सात करोड़ दस लाख रूपये है। राज्य में प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के अंतर्गत तीन सौ 21 करोड़ रूपये की दो सौ 64 परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं और सात सौ चार करोड़ रूपये की तीन सौ 18 परियोजनाएं चल रही हैं।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कॉनराड संगमा ने मेघालय उद्यम स्थापत्य परियोजना (एंटरप्राइज आर्किटेक्चर प्रोजेक्ट-मेघईए) की शुरूआत की

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कॉनराड कोंगकल संगमा ने मेघालय उद्यम स्थापत्य परियोजना (मेघालय एंटरप्राइज आर्किटेक्चर प्रोजेक्ट-मेघईए) का संयुक्त रूप से शुभारंभ किया। मेघईए पहल 6 स्तंभों यानी शासन, मानव संसाधन, उद्यमिता, प्राथमिक क्षेत्र, बुनियादी ढांचे और पर्यावरण में फैली हुई है और 2030 तक मेघालय को एक उच्च आय वाला राज्य बनाने की कल्पना करने वाली इस परियोजना का उद्देश्य डिजिटल प्रौद्योगिकियों की शक्ति का उपयोग करने वाले लोगों के लिए सेवा वितरण और शासन में सुधार करना है।

सनस्क्रीन में प्रयुक्त विषाक्त ‘3Os’ को पुनःवर्गीकृत करने हेतु याचिका

हाल ही में कुछ स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं ने ‘अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन’ (FDA) को सनस्क्रीन में इस्तेमाल होने वाले जहरीले ‘3Os’ (ऑक्सीबेनज़ोन, ऑक्टिनॉक्सेट और ऑक्टोक्रिलीन) को पुनःवर्गीकृत करने हेतु एक याचिका दायर की है। याचिकाकर्त्ताओं की माँग है कि इन रसायनों को ‘नॉट जनरली रिकग्नाइज़ एज़ सेफ एंड इफेक्टिव’ (यानी ‘GRASEश्रेणी-II) में स्थानांतरित कर दिया जाए। ऑक्सीबेनज़ोन (OBZ), एवोबेंजोन (AVB), ऑक्टोक्रिलीन (OCR) और ऑक्टिनॉक्सेट (OMC) एक प्रकार के अल्ट्रावायलेट (UV) फिल्टर हैं, जिन्हें प्रायः रासायनिक सनस्क्रीन में प्रयोग किया जाता हैं। ये यूवी फिल्टर सीवेज डिस्चार्ज सहित विभिन्न मानवजनित स्रोतों के माध्यम से पर्यावरण को व्यापक रूप से दूषित करते हैं। 3Os सभी सनस्क्रीन के दो-तिहाई से अधिक में मौजूद सक्रिय तत्व हैं और वे सार्वजनिक स्वास्थ्य, समुद्री जीवन और प्रवाल भित्तियों के लिये खतरा उत्पन्न करते हैं।

अयान शंकटा "2021 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो" के रूप में नामित

मुंबई, महाराष्ट्र के 12 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता, अयान शांकता (Ayaan Shankta) को "2021 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो (2021 International Young Eco-Hero)" के रूप में नामित किया गया है। उन्हें अपनी परियोजना "पवई झील के संरक्षण और पुनरुद्धार (Conservation and Rehabilitation of Powai Lake)" के लिए आयु समूह: 8-14 के तहत तीसरा पुरस्कार जीता और यंग इको-हीरो अवार्ड (Young Eco-Hero Award) 2021 के 25 वैश्विक विजेताओं में से एक बन गए। सैन फ्रांसिस्को स्थित गैर सरकारी संगठन "द एक्शन फॉर नेचर (The Action for Nature)" द्वारा प्रस्तुत पुरस्कार युवाओं (8 से 16 वर्ष की आयु) को उनकी पर्यावरणीय उपलब्धियों के लिए मान्यता देता है।

इंदु मल्होत्रा DDCA लोकपाल नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु मल्होत्रा ​​(Indu Malhotra) एक साल की अवधि के लिए दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (Delhi and Districts Cricket Association - DDCA) के नए लोकपाल सह नैतिकता अधिकारी होंगी। डीडीसीए के अध्यक्ष रोहन जेटली (Rohan Jaitley) की अध्यक्षता वाली आम सभा ने 65 वर्षीय न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मल्होत्रा की नियुक्ति का फैसला किया। 2007 में, मल्होत्रा ​​को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता नामित किया गया था और वह तीन दशकों के अंतराल के बाद शीर्ष अदालत द्वारा नामित होने वाली केवल दूसरी महिला बनीं। उन्हें कुछ मामलों में सुप्रीम कोर्ट की विभिन्न पीठों द्वारा एमिकस क्यूरी (amicus curiae) नियुक्त किया गया है। सुप्रीम कोर्ट में 30 साल तक कानूनी वकील के रूप में सेवा देने के बाद, उन्हें सर्वसम्मति से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई थी।

मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिवस

महाराष्ट्र में प्रतिवर्ष 17 सितंबर को ‘मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह दिवस हैदराबाद के निज़ाम के भारतीय सैनिकों द्वारा पराजित होने के बाद मराठवाड़ा क्षेत्र के भारतीय संघ में विलय की वर्षगाँठ को चिह्नित करता है। गौरतलब है कि 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता प्राप्त हुई तो रियासतों को नव निर्मित राष्ट्रों- भारत और पाकिस्तान में से किसी एक में शामिल होने अथवा स्वतंत्र रहने का विकल्प दिया गया था। कुछ ही समय में हैदराबाद, जूनागढ़ और कश्मीर जैसी कुछ रियासतों को छोड़कर अधिकांश रियासतों का भारतीय संघ में विलय हो गया। निज़ाम मीर उस्मान अली खान बहादुर के शासन में हैदराबाद ने स्वतंत्र रहने का निर्णय किया। भारतीय संघ की एकता के लिये किसी भी चुनौती को समाप्त करने हेतु भारत सरकार ने हैदराबाद रियासत को शामिल करने के लिये ‘ऑपरेशन पोलो’ की शुरुआत की, हैदराबाद की तत्कालीन रियासत में तेलंगाना, मराठवाड़ा और कर्नाटक के चार ज़िले शामिल थे। इस अभियान की शुरुआत के बाद 17 सितंबर, 1948 को निज़ाम की सेना के प्रमुख ‘अल इदरीस’ ने आत्मसमर्पण कर दिया। कुछ ही समय में निज़ाम ने भी आत्मसमर्पण कर दिया और हैदराबाद रियासत को भारतीय संघ में शामिल कर लिया गया।

अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस 2021

लाल पांडा संरक्षण के मुद्दों के लिए जन जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस (International Red Panda Day - IRPD) मनाया जाता है। 2021 में, IRPD 18 सितंबर 2021 को मनाया जा रहा है। रेड पांडा नेटवर्क (Red Panda Network) द्वारा 2010 में इस दिवस की शुरुआत की गई थी। पहला अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस 18 सितंबर 2010 को मनाया गया था। लाल पांडा की दो अलग-अलग प्रजातियां हैं अलुरस फलजेन (Ailurus fulgens) को आमतौर पर हिमालयन रेड पांडा (Himalayan Red Panda) और अलुरस फलजेन स्टायनी (Ailurus fulgens styani) के रूप में जाना जाता है, जिन्हें आमतौर पर चीनी लाल पांडा (Chinese Red Panda) के रूप में जाना जाता है, ये ज्यादातर पूर्वी हिमालयी क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिमी चीन में पाए जाते हैं। आनुवंशिक रूप से लाल पांडा कार्निवोरा के क्रम के हैं, लेकिन ज्यादातर बांस के अंकुर, मशरूम आदि खाते हैं और पक्षी, अंडे और कीड़े भी खाते हैं। इन लाल पांडो की औसत उम्र 23 साल है और मादा पांडा 12 साल की उम्र के बाद प्रजनन करना बंद कर देती हैं।

18 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2021

अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस (International Coastal Cleanup Day) पारंपरिक रूप से सितंबर के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। 2021 में यह दिन 18 सितंबर को पड़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2021 का विषय: कचरा बिन में रखें, समुद्र में नहीं (Keep trash in the bin and not in the ocean) है। तटीय सफाई दिवस की स्थापना ओशन कंजरवेंसी (Ocean Conservancy) द्वारा की गई थी, जो एक ऐसा संगठन है जो समुद्र को हर साल आने वाली चुनौतियों से बचाने में मदद करता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 1986 में मनाया गया था। इस दिन का उद्देश्य महासागरों, समुद्र तटों और समुद्र तटों पर कूड़े के संचय और नकारात्मक प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।

18 सितंबर : विश्व जल निगरानी दिवस

विश्व जल निगरानी दिवस (World Water Monitoring Day) 2003 से हर साल 18 सितंबर को मनाया जाता है ताकि दुनिया भर में जल निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में जन जागरूकता और भागीदारी बढ़ाई जा सके। यह दिन दुनिया भर में जल निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में जन जागरूकता और भागीदारी बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व जल निगरानी दिवस सभी उम्र के लोगों को स्थानीय नदियों, नालों, ज्वारनदमुख (estuaries) और अन्य जल निकायों की स्थिति की निगरानी में संलग्न करता है। विश्व जल दिवस 2021 की थीम पानी का महत्व है। यह दिन 2003 में अमेरिका के क्लीन वाटर फाउंडेशन (America’s Clean Water Foundation - ACWF) द्वारा एक वैश्विक शैक्षिक आउटरीच कार्यक्रम के रूप में नागरिकों को उनके स्थानीय जल निकायों की बुनियादी निगरानी करने के लिए संलग्न करके स्थापित किया गया था। यह आयोजन अब जल पर्यावरण संघ (Water Environment Federation) और अंतर्राष्ट्रीय जल संघ (International Water Association) द्वारा समन्वित है।

18 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस

अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस (International Equal Pay Day) 18 सितंबर को मनाया जाता है। दिन का उद्घाटन संस्करण वर्ष 2020 में मनाया गया। दिन का उद्देश्य समान मूल्य के काम के लिए समान वेतन प्राप्त करना और महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ भेदभाव सहित सभी प्रकार के भेदभाव के खिलाफ दीवार दीवारों को तोड़ना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 नवंबर, 2019 को 18 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस के रूप में मनाने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया, जिसे समान वेतन अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन (Equal Pay International Coalition - EPIC) द्वारा पेश किया गया था। प्रस्ताव को कुल 105 सदस्य देशों द्वारा सह-प्रायोजित किया गया था। साथ ही श्रमिकों और नियोक्ताओं के संगठनों, और व्यवसायों के योगदान को मान्यता देते हुए, संकल्प ने समान वेतन प्राप्त करने के लिए EPIC के कार्य और योगदान को भी स्वीकार किया।

18 सितंबर : विश्व बांस दिवस

बांस के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोजमर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 18 सितंबर को विश्व बांस दिवस (World Bamboo Day) मनाया जाता है। मुख्य रूप से पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में विभिन्न उद्देश्यों के लिए बांस का उपयोग किया जाता है। बांस पोएसी परिवार की एक लंबी, पेड़ जैसी घास है। इसमें 115 से अधिक जेनेरा और 1,400 प्रजातियां शामिल हैं। WBD 2021 के 12वें संस्करण की थीम '#बैम्बू प्लांट : यह समय बैम्बू प्लांट लगाना (#PlantBamboo: It Is Time To Plant Bamboo)' है। WBD को आधिकारिक तौर पर विश्व बांस संगठन द्वारा 18 सितंबर को बैंकॉक में 2009 में आयोजित 8 वीं विश्व बांस कांग्रेस में घोषित किया गया था। डब्ल्यूबीओ का उद्देश्य बांस की क्षमता को और अधिक विस्तार देना, दुनिया भर के क्षेत्रों में नए उद्योगों के लिए बांस की नई खेती को बढ़ावा देना और सामुदायिक आर्थिक विकास आदि के लिए स्थानीय स्तर पर पारंपरिक उपयोगों को बढ़ावा देना है।

2 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता यूरी सेडिख का निधन

डबल ओलंपिक हैमर थ्रो स्वर्ण पदक विजेता यूरी सेडिख (Yuriy Sedykh), एक यूक्रेनी ट्रैक और फील्ड एथलीट, जिन्होंने 1991 तक सोवियत संघ (Soviet Union) का प्रतिनिधित्व किया था, का निधन हो गया है। उन्होंने 1986 में स्टटगार्ट (Stuttgart) में यूरोपीय चैंपियनशिप में 86.74 मीटर की थ्रो के साथ हैमर थ्रो का विश्व रिकॉर्ड बनाया जो अभी भी टूटा नहीं है। उन्होंने मॉनट्रियल (Montreal) में 1976 के ओलंपिक में अपना पहला स्वर्ण पदक और मॉस्को (Moscow) में 1980 के ओलंपिक में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता।

प्रख्यात कश्मीरी लेखक अज़ीज़ हजिनी का निधन

प्रसिद्ध लेखक और जम्मू और कश्मीर अकादमी ऑफ आर्ट, कल्चर एंड लैंग्वेजेज के पूर्व सचिव अज़ीज़ हजिनी (Aziz Hajini) का निधन हो गया। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा (Bandipora) में अब्दुल अज़ीज़ पार्रे (Abdul Aziz Parray) के रूप में पैदा हुए हजिनी को 2015 में जम्मू-कश्मीर कला संस्कृति और भाषा अकादमी का सचिव नियुक्त किया गया था। उनके पास कविता और आलोचना सहित कश्मीरी में बीस से अधिक पुस्तकें हैं। हजिनी ने कश्मीरी भाषा में लिखी अपनी पुस्तक 'आने खाने (Aane Khane)' के लिए 2016 में साहित्य अकादमी पुरस्कार (आलोचना) जीता। उन्होंने अब्दुल समद (Abdul Samad’s) के उर्दू उपन्यास दो गज ज़मीन (Do Gaz Zameen) के कश्मीरी अनुवाद ज़ा गज़ ज़मीन (Za Gaz Zameen) के लिए 2013 में साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार भी जीता था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.