Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 September 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने तीसरा राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक जारी किया

नागरिकों के लिए सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने के लिए राज्यों को प्रेरित करने के प्रयास के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने खाद्य सुरक्षा के पांच मानकों पर राज्यों के प्रदर्शन को मापने के लिए भारतीय खाद्य संरक्षा एवं सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के तीसरे राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक (एसएफएसआई) को जारी किया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने वर्ष 2020-21 की रैंकिंग के आधार पर नौ प्रमुख राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया। इस वर्ष बड़े राज्यों में गुजरात शीर्ष पायदान पर रहा और उसके बाद केरल एवं तमिलनाडु का स्‍थान रहा। छोटे राज्यों में गोवा शीर्ष पायदान पर रहा और उसके बाद मेघालय एवं मणिपुर का स्‍थान रहा। केंद्र शासित प्रदेशों में जम्मू-कश्मीर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और नई दिल्ली शीर्ष स्थान हासिल किए। मंत्री ने देश भर में खाद्य सुरक्षा परिवेश को मजबूत करने के लिए 19 मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन (फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अब ऐसे मोबाइल टेस्टिंग वैन की कुल संख्या बढ़कर 109 हो गई है।

मणिपुर के सिराराखोंग मिर्च और तामेंगलोंग ऑरेंज को GI टैग मिला

मणिपुर के दो प्रसिद्ध उत्पाद, हाथी मिर्च (Hathei chilli), जो मणिपुर के उखरुल (Ukrul) जिले में पाई जाती है और अपने अनोखे स्वाद के लिए जानी जाती है, और तामेंगलोंग मैंडरिन ऑरेंज (Tamenglong mandarin orange) को भौगोलिक संकेत (Geographical Indication - GI) टैग दिया गया है। यह मणिपुर के इतिहास में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है और इससे मणिपुर के किसानों की आय में वृद्धि होगी। हाथी मिर्च एक अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और इसमें उच्च कैल्शियम और विटामिन सी का स्तर होता है। इसका अत्यधिक उच्च अमेरिकन स्पाइस ट्रेड एसोसिएशन (American Spice Trade Association - ASTA) रंग मूल्य 164 है। मिर्च का निकालने योग्य रंग आमतौर पर ASTA मानों का उपयोग करके व्यक्त किया जाता है। तामेंगलोंग मैंडरिन ऑरेंज आकार में बड़ा होता है, जिसका वजन औसतन 232.76 ग्राम होता है। इसका अनोखा मीठा और खट्टा स्वाद है। इसमें उच्च रस सामग्री (लगभग 45 प्रतिशत) है और एस्कॉर्बिक एसिड (48.12 मिलीग्राम / 100 मिलीलीटर) से समृद्ध है। ये संतरे तामेंगलोंग की पहाड़ियों में 1,800 हेक्टेयर में फैले हुए हैं, जिनमें से 400 हेक्टेयर को MOMA द्वारा जैविक के रूप में प्रमाणित किया गया है।

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने अफगानिस्तान को दी जाने वाली राशि पर रोक लगा दी

अफगानिस्तान में बढ़ती राजनीतिक अनिश्चितता के बीच अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने उसे दी जाने वाले राशि पर रोक लगा दी है। कोष ने हाल में सदस्य देशों के लिए 6 खरब 50 अरब डॉलर के विशेष आहरण अधिकार की घोषणा की थी लेकिन अभी अफगानिस्तान को यह राशि नहीं मिलेगी। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के प्रवक्ता गेरी राइस ने बृहस्‍पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अफगानिस्तान में सरकार की अनिश्चितता के कारण उसे यह अनुदान नहीं मिलेगा। इसीलिए वहां अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की परियोजनाओं को रोक दिया गया है। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक ने अफगानिस्तान को ऋण देने पर भी रोक लगा दी है। उनके अलावा वित्तीय कार्रवाई कार्य बल ने भी अपने 39 सदस्य देशों से तालिबान की परिसंपत्तियों पर रोक लगाने को कहा है।

भारत और फ्रांस ने हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में बढते आपसी सहयोग की समीक्षा की, क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा को बढावा देने पर जोर दिया गया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से फोन पर बातचीत की। उन्‍होंने अफगानिस्‍तान में हाल के घटनाक्रम सहित विभिन्‍न क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने अफगानिस्‍तान में आतंकवाद और मादक पदार्थों, अवैध हथियारों तथा मानव तस्‍करी बढ़ने की आशंका के प्रति चिंता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने वहां मानवाधिकार और महिलाओं तथा अल्‍पसंख्‍यकों के अधिकार सुनिश्चित करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

ट्राइब्स इंडिया वन धन बिग बास्केट के साथ मिलकर ऑनलाइन मार्केटिंग का बड़े पैमाने पर विस्तार करेगा

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कहा “सरकार महत्वकांक्षी परिवर्तनकारी कार्यक्रम चला रही है जो आने वाले समय में जनजातीय लोगों की आजीविका के लिए गेम चेंजर साबित होंगे। श्री अर्जुन मुंडा नई दिल्ली में जनजातीय लोगों की आजीविका को बढ़ावा देने के लिए दो प्रमुख पहलों की शुरुआत, पहला ट्राइफेड और बिग बास्केट के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर और दूसरा ट्राइफेड और झारखंड के पुरती एग्रोटेक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के अवसर पर बोल रहे थे। ऑर्गेनिक, प्राकृतिक वन धन उत्पादों और ट्राइफूड उत्पादों के प्रचार और बिक्री के लिए ट्राइफेड और बिग बास्केट के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। अन्य जनजातीय उद्यमियों के बीच सीप की खेती को बढ़ावा देने के लिए ट्राइफेड और पुरती एग्रोटेक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत और इंडोनेशिया की नौसेना ने अभ्यास 'समुद्र शक्ति' में भाग लिया

भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत 18 सितंबर 2021 को द्विपक्षीय अभ्यास 'समुद्र शक्ति' के तीसरे संस्करण में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता पहुंचे, यह अभ्यास इंडोनेशियाई नौसेना के साथ दिनांक 20 सितंबर से 22 सितंबर 2021 तक सुंडा जलडमरूमध्य के इलाके में निर्धारित किया गया है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री संचालन में आपसी समझ और अंतर-संचालन को बढ़ाना और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। यह अभ्यास सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करने और समुद्री सुरक्षा अभियानों से जुड़ी एक सामान्य समझ विकसित करने के लिए एक उपयुक्त मंच भी प्रदान करेगा।

एससीओ अभ्यास का छठा संस्करण "पीसफुल मिशन - 2021" ऑरेनबर्ग, रूस में शुरू हुआ

रूस द्वारा आयोजित एससीओ सदस्य देशों के संयुक्त सैन्य अभ्यास का छठा संस्करण, "पीस मिशन 2021" दक्षिण-पश्चिमी रूस के ओरेनबर्ग में शुरू हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य एससीओ सदस्यों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देना और बहुराष्ट्रीय सैन्य टुकड़ियों की कमान संभालने के लिए सैन्य कर्मियों की क्षमताओं को बढ़ाना है। भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के 200 कर्मियों के संयुक्त बल से युक्त एक भारतीय सैन्य दल अभ्यास में भाग ले रहा है।

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘सूर्य किरण’ पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में शुरू

15वां भारत-नेपाल संयुक्त बटालियन स्तर का सैन्य प्रशिक्षणअभ्यास 'सूर्य किरण' पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में शुरू हुआ और यह अभ्यास दिनांक 03 अक्टूबर 2021 तक चलेगा। अभ्यास के दौरान भारतीय सेना और नेपाली सेनाकी एक-एक इन्फेंट्री बटालियन अंतर-संचालन विकसित करने और आतंकवाद विरोधीअभियानों और आपदा राहत कार्यों के अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक साथप्रशिक्षण लेगी।

तांगानिका झील के तेज़ी से वृद्धि के कारण बुरुंडी में प्रवास

सेव द चिल्ड्रन (एक मानवीय संगठन) की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में पूर्वी अफ्रीका के बुरुंडी में प्रवास(migration) मुख्य रूप से तांगानिका झील के तेज़ी से वृद्धि के कारण देखा गया है। यह पूर्वी अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी झील है जो लगभग 12,700 वर्ग मील में फैली है। यह विश्व की सबसे लंबी मीठे पानी की झील है और रूस में बैकाल झील के बाद दूसरी सबसे गहरी है। यह झील चार देशों- बुरुंडी, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC), तंजानिया और जाम्बिया में विभाजित है। यह पूर्वी और पश्चिमी अफ्रीका के पुष्प क्षेत्रों और पाम ऑयल को विभाजित करने वाली रेखा पर स्थित है, जो कि पश्चिमी अफ्रीका की वनस्पतियों की विशेषता है, ये झील के किनारे उगते हैं। झील से निकलने वाली सबसे बड़ी नदियाँ मालागारसी, रूज़िज़ी और कलम्बो हैं। इनका निकास द्वार लुकुगा नदी है, जिनका बहाव लुआलाबा नदी में है।

गीता समोता दो चोटियों को फतह करने वाली 'सबसे तेज भारतीय' बनीं

सीआईएसएफ (CISF) की अधिकारी गीता समोता (Geeta Samota) अफ्रीका और रूस में स्थित दो चोटियों को फतह करने वाली "सबसे तेज भारतीय (fastest Indian)" बनीं। इस महीने की शुरुआत में, सब इंस्पेक्टर गीता समोता ने रूस में माउंट एल्ब्रस (Mount Elbrus) को फतह किया था, जो यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है। माउंट एल्ब्रस (5,642 मीटर) रूस में है, किलिमंजारो चोटी (Kilimanjaro peak) (5,895 मीटर) तंजानिया (Tanzania) में स्थित है और अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी है। समोता केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force - CISF) के साथ काम करती है, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान के तहत एक केंद्रीय अर्धसैनिक बल है। गीता समोता 2011 में CISF में शामिल हुईं और 2012 में यूनिट में थीं। उन्होंने माउंट सतोपंथ (Satopanth) (7075 मीटर; उत्तराखंड में स्थित) और माउंट लोबुचे (Lobuche) (नेपाल में) को भी फतह किया है। वह सीएपीएफ के माउंट एवरेस्ट अभियान दल की टीम की सदस्य भी थीं।

कावेरी बमजई की पुस्तक The Three Khans: And the Emergence of New India

कावेरी बमजई (Kaveree Bamzai) द्वारा लिखित एक पुस्तक का शीर्षक द थ्री खान्स: एंड द इमर्जेंस ऑफ न्यू इंडिया (The Three Khans: And the Emergence of New India) है। पुस्तक में, वरिष्ठ पत्रकार, कावेरी बमजई ने 3 खानों, आमिर, शाहरुख और सलमान के करियर को गणतंत्र के इतिहास में सबसे कठिन समय के साथ जोड़ा है। कला अक्सर सामाजिक और राजनीतिक आयामों पर प्रतिक्रिया करती है, और रोल मॉडल की कमी वाले देश में, फिल्मी सितारे अक्सर दोहरी भूमिका निभाते हैं।

ईरान शंघाई सहयोग संगठन का 9वां सदस्य बना

ईरान को आधिकारिक तौर पर शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization - SCO) के पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किया गया था। ताजिकिस्तान के दुशांबे (Dushanbe) में एससीओ नेताओं के 21वें शिखर सम्मेलन में ईरान को पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार करने का निर्णय घोषित किया गया था। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 21वें शिखर सम्मेलन के अंत में, संगठन के आठ मुख्य सदस्यों के नेताओं ने ईरान के इस्लामी गणराज्य की सदस्यता को एक पर्यवेक्षक सदस्य से पूर्ण सदस्य में बदलने पर सहमति व्यक्त की और संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। तदनुसार, ईरान के संगठन के मुख्य सदस्यों में से एक बनने की तकनीकी प्रक्रिया शुरू हो गई है और ईरान अब से महत्वपूर्ण क्षेत्रीय संगठन के मुख्य सदस्य के रूप में सदस्य देशों के साथ सहयोग और बातचीत करेगा।

LIC ने लॉन्च किया 'प्रगति' मोबाइल ऐप

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने विकास अधिकारियों के विशेष उपयोग के लिए एक नया मोबाइल ऐप 'प्रगति (PRAGATI)' लॉन्च किया है। PRAGATI का अर्थ प्रदर्शन समीक्षा अनुप्रयोग, विकास और प्रवृत्ति संकेतक (Performance Review Application, Growth And Trend Indicator) है। एलआईसी अपने ग्राहकों और फील्ड फोर्स के लिए संचालन में आसानी के लिए ग्राहक-केंद्रित और डिजिटल पहल कर रहा है। प्रगति ऐप विकास अधिकारियों को प्रीमियम संग्रह, एजेंसी सक्रियण, संभावित आउटपरफॉर्मर्स आदि जैसे व्यावसायिक प्रदर्शन के गंभीर क्षेत्रों में उनके एजेंसी बल के प्रदर्शन के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा, इसके अलावा एजेंटों के मोबाइल ऐप के उपयोग और एनएसीएच (NACH) सत्यापन जैसी गतिविधियों पर अपनी टीम की निगरानी करेगा। ऐप विकास अधिकारियों को उनके लागत अनुपात को मापने के लिए एक कैलकुलेटर भी प्रदान करता है।

राजनाथ सिंह ने 'शाइनिंग सिख यूथ ऑफ इंडिया' पुस्तक का विमोचन किया

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में 'शाइनिंग सिख यूथ ऑफ इंडिया (Shining Sikh Youth of India)' नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक को पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के प्रशासनिक अधिकारी डॉ प्रभलीन सिंह ने लिखा है। इसमें भारत में सिख युवाओं की 100 प्रेरणादायक और प्रेरक सफलता की कहानियां शामिल हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य किया है।

एचडीएफसी बैंक ने किया पेटीएम के साथ समझौता

एचडीएफसी बैंक ने प्रमुख भुगतान कंपनी पेटीएम (Paytm) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है, जो व्यवसायियों (businesspersons), सहस्राब्दियों (millennials) और व्यापारियों (merchants) को वीज़ा प्लेटफॉर्म पर सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगी। एचडीएफसी बैंक-पेटीएम सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड अक्टूबर में त्योहारी सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड, समान मासिक किश्तों (ईएमआई) के लिए उच्च उपभोक्ता मांग में टैप करने के लिए लॉन्च किए जाएंगे और बाय नाऊ पे लेटर (बीएनपीएल) विकल्प और पूर्ण सूट पर उत्पादों की पेशकश दिसंबर 2021 के अंत तक की जाएगी।

भारत के राजा ऋत्विक बने 70वें ग्रैंडमास्टर

भारत के आर राजा ऋत्विक (R Raja Rithvik) 2500 की ईएलओ रेटिंग पार करने के बाद शतरंज के ग्रैंडमास्टर बन गए। 17 वर्षीय ने हंगरी के बुडापेस्ट (Budapest) में वेज़रकेपज़ो ग्रैंडमास्टर शतरंज टूर्नामेंट (Vezerkepzo Grandmaster Chess Tournament) में यह जीएम खिताब हासिल किया। इस तरह वे देश के 70वें ग्रैंडमास्टर बने। वारंगल के मूल निवासी, ऋत्विक प्रतिष्ठित कोच एन.वी.एस राम राजू (N.V.S. Rama Raju) के तहत रेस शतरंज अकादमी (RACE Chess Academy) में उन्नत कोचिंग से गुजर रहे हैं।

IRCTC द्वारा लॉन्च किया गया भारत का पहला स्वदेशी क्रूज़ लाइनर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने भारत में पहले स्वदेशी लक्जरी क्रूज के प्रचार और विपणन के लिए मैसर्स वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड (M/s Waterways Leisure Tourism Pvt Ltd) द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज़ (Cordelia Cruises) के साथ हाथ मिलाया है और समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह जनता के लिए पर्यटन सेवाओं की आईआरसीटीसी (IRCTC''s) की छत्रछाया के तहत एक और अविश्वसनीय लक्जरी यात्रा पेशकश है। स्वदेशी क्रूज़ के रूप में लक्जरी यात्रा की पेशकश मेहमानों को गोवा, दीव, कोच्चि, लक्षद्वीप और श्रीलंका जैसे कुछ सबसे लोकप्रिय भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थलों में ले जाएगी।

पंकज त्रिपाठी फिनो पेमेंट्स बैंक के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

फिनो पेमेंट्स बैंक (Fino Payments Bank - FPBL) ने भारतीय अभिनेता पंकज त्रिपाठी को दो साल की अवधि के लिए अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। पंकज त्रिपाठी विभिन्न प्लेटफार्मों पर उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए फिनो पेमेंट्स बैंक के मार्केटिंग अभियानों का चेहरा होंगे। शुरुआत करने के लिए, अभिनेता फिनो बैंक के पहले अभियान 'फिकर नॉट (Fikar Not)' का चेहरा होंगे। वह उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड के साथ काम करेंगे, जो फिनो के हमेशा मौजूद और मैत्रीपूर्ण स्थानीय बैंकर - हमेशा उपलब्ध (Hamesha available) के माध्यम से प्रतिनिधित्व करता है।

NPCI और लिक्विड ग्रुप का UPI क्यूआर-आधारित भुगतान के लिए समझौता

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने उत्तर एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के 10 बाजारों में यूपीआई क्यूआर-आधारित (UPI QR-based) भुगतान स्वीकृति को सक्षम करने के लिए लिक्विड ग्रुप पीटीई लिमिटेड (Liquid Group Pte Ltd) (लिक्विड ग्रुप) के साथ भागीदारी की है। यह साझेदारी भीम (BHIM) ऐप उपयोगकर्ताओं को 2022 की शुरुआत से सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, वियतनाम, कंबोडिया, हांगकांग, ताइवान, दक्षिण कोरिया और जापान के 10 बाजारों में यूपीआई क्यूआर-आधारित भुगतान करने में मदद करेगी। लिक्विड ग्रुप (Liquid Group) के साथ यह रणनीतिक साझेदारी हमारे मजबूत और लोकप्रिय भुगतान समाधानों को वैश्विक बाजारों तक ले जाने के हमारे दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में एक मजबूत कदम है। यह एशियाई बाजारों में यूपीआई क्यूआर-आधारित भुगतान स्वीकृति और स्केल-अप को सक्षम करेगा।

बांग्लादेश ने दुर्गापूजा पर भारत को हिल्सा मछली के निर्यात के लिए 52 व्यापार संगठनों को अनुमति दी

बांग्लादेश सरकार ने दुर्गापूजा के उपलक्ष्य में भारत को हिल्सा मछली निर्यात करने के लिए 52 व्यापार संगठनों को अनुमति दे दी है। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से कल जारी परिपत्र के अनुसार प्रत्येक संगठन भारत को अधिकतम चालीस टन हिल्सा मछली निर्यात कर सकता है। यह अनुमति दस अक्तूबर तक प्रभावी रहेगी। बांग्लादेश में 2012 में हिल्सा मछली के निर्यात पर रोक लगा दी गई थी लेकिन मित्रता के तौर पर सरकार पिछले कुछ वर्षों से भारत को मछली निर्यात करने की विशेष अनुमति दे रही है।

पंकज आडवाणी ने जीती एशियन स्नूकर चैंपियनशिप 2021

भारत के पंकज आडवाणी ने आमिर सरखोश को हराकर एशियन स्नूकर चैंपियनशिप 2021 जीती। उन्होंने यह खिताब लगातार दूसरी बार जीता है। वह 2019 में आयोजित आखिरी एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप के विजेता हैं। 2019 में, पंकज एकमात्र खिलाड़ी भी बने जिन्होंने बिलियर्ड्स, स्नूकर, 6Reds और 10Reds प्रतियोगिताओं के सभी रूपों में खिताब जीते। यासीन मर्चेंट (1989, 2001), आलोक कुमार (2004), आदित्य मेहता (2012) अन्य भारतीय थे जिन्होंने चैंपियनशिप जीती।

20 से 26 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय बधिर सप्ताह 2021

हर साल, सितंबर के आखिरी रविवार को समाप्त होने वाले पूरे सप्ताह को बधिरों के अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह (International Week of the Deaf - IWD) के रूप में मनाया जाता है। 2021 में, IWD 20 से 26 सितंबर, 2021 तक मनाया जा रहा है। सितंबर महीने के अंतिम रविवार को विश्व बधिर दिवस या बधिरों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (26 सितंबर, 2021) के रूप में मनाया जाता है। 2021 आईडब्ल्यूडी का विषय है “उत्पन्न बधिर समुदायों का जश्न मनाना (Celebrating Thriving Deaf Communities)”। यह वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डेफ (World Federation of the Deaf - WFD) की एक पहल है और इसे पहली बार 1958 में रोम, इटली में उस महीने के उपलक्ष्य में शुरू किया गया था जब WFD की पहली विश्व कांग्रेस आयोजित की गई थी।

21 सितंबर : विश्व अल्जाइमर दिवस

विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer’s Day) हर साल 21 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अल्जाइमर रोग और संबंधित मनोभ्रंश के आसपास चलने वाले कलंक के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व अल्जाइमर दिवस की शुरुआत हमारी 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 21 सितंबर 1994 को एडिनबर्घ (Edinburgh) में एडीआई (ADI’s) के वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर की गई थी। विश्व अल्जाइमर दिवस 2021 का विषय "मनोभ्रंश को जानें, अल्जाइमर को जानें (Know Dementia, Know Alzheimer's)" है। अल्जाइमर एक प्रगतिशील बीमारी है, जहां कई वर्षों में मनोभ्रंश के लक्षण धीरे-धीरे खराब होते जाते हैं। अपने शुरुआती चरणों में, स्मृति हानि हल्की होती है, लेकिन अल्जाइमर के बाद के चरण के साथ, व्यक्ति बातचीत करने और अपने पर्यावरण पर प्रतिक्रिया करने की क्षमता खो देते हैं। यह रोग एक अपक्षयी मस्तिष्क रोग (degenerative brain disease) है जो स्मृति हानि का कारण बनता है और स्पष्ट रूप से सोचना मुश्किल या लगभग असंभव बना देता है।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रखने के लिये प्रयास करना एवं अंतर्राष्ट्रीय संघर्षों तथा विवादों पर विराम लगाना है। वर्ष 2021 के लिये इस दिवस की थीम ‘रिकवरिंग बेटर फॉर एन इक्विटेबल एंड सस्टेनेबल वर्ल्ड’ रखी गई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस को अहिंसा और संघर्ष विराम के अवलोकन के माध्यम से शांति के आदर्शों को मज़बूत करने हेतु एक दिवस के रूप में घोषित किया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1981 में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने की घोषणा की थी, जिसके पश्चात् पहली बार वर्ष 1982 में इस दिवस का आयोजन किया गया था। वर्ष 1982 से लेकर वर्ष 2001 तक सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता था, किंतु वर्ष 2002 से इसके लिये 21 सितंबर की तारीख निर्धारित कर दी गई है।

अखाड़ा परिषद प्रमुख नरेंद्र गिरि का निधन

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का निधन हो गया है। 2016 में गिरि ने पहली बार अखाड़ा परिषद के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था। उनके कार्यकाल के दौरान ही परिषद ने कथित रूप से "नकली संतों (fake saints)" की एक सूची जारी की थी। 2019 में, गिरि दूसरी बार परिषद के प्रमुख चुने गए। पिछले साल, अयोध्या टाइटल सूट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के एक साल बाद, गिरि की अध्यक्षता में अखाड़ा परिषद की एक बैठक ने एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें कहा गया था कि वे राम जन्मभूमि आंदोलन की तर्ज पर वाराणसी और मथुरा में "हिंदू मंदिरों को मुक्त करने (free the Hindu temples)" के लिए एक अभियान शुरू करेंगे। हाल ही में गिरि ने अखाड़ा परिषद को राम जन्मभूमि ट्रस्ट में शामिल करने की भी मांग की थी।

इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर जिमी ग्रीव्स का निधन

इंग्लैंड के सबसे शानदार स्ट्राइकरों में से एक और टॉटनहम हॉटस्पर (Tottenham Hotspur’s) के रिकॉर्ड गोल करने वाले जिमी ग्रीव्स (Jimmy Greaves) का निधन हो गया। उन्होंने 1961-1970 के बीच टॉटनहम के लिए 266 गोल किए और 1962-63 सीज़न में उनके 37 लीग गोल क्लब रिकॉर्ड बने रहे। उन्होंने चेल्सी (Chelsea) के साथ अपने करियर की शुरुआत की और लंदन क्लब (1957-61) के लिए 124 लीग गोल किए।

प्रसिद्ध पद्म श्री पुरस्कार विजेता खगोल भौतिकीविद् तनु पद्मनाभन का निधन

प्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी प्रोफेसर तनु पद्मनाभन का निधन हो गया। वह इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (Inter-University Centre for Astronomy and Astrophysics - IUCAA) में एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर थे। उन्होंने गुरुत्वाकर्षण, क्वांटम गुरुत्व, और संरचना और ब्रह्मांड के गठन के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान के साथ 300 से अधिक शोध पत्र और कई किताबें लिखी थीं।

रूस के पर्म विश्‍वविद्यालय में गोलीबारी में आठ लोग मारे गए

रूस में पर्म शहर के विश्‍वविद्यालय में एक बंदूकधारी द्वारा की गई गोलीबारी में आठ लोग मारे गए हैं। बंदूकधारी ने विश्‍वविद्यालय परिसर में जाकर अंधाधुंध गोलियां चलाईं। यह विश्‍वविद्यालय राजधानी मॉस्‍को के पूर्व में लगभग एक हजार तीन सौ किलोमीटर की दूरी पर है। गोलीबारी के दौरान शिक्षकों और विद्यार्थि‍यों ने विश्‍वविद्यालय भवन में इधर-उधर छिपने की कोशिश की और कुछ को खिडकियों से छलांग लगाते हुए देखा गया। पुलिस ने घायल हत्‍यारे को पकड लिया है। बताया जाता है कि वह एक विद्यार्थी है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.