Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 September 2021

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए चार दिवसीय अमरीका यात्रा पर रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीका के चार दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए। अमरीका में वे राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत के अलावा कई अमरीकी कंपनियों के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री, वाशिंगटन डी.सी. में होने वाले क्वाड शिखर सम्‍मेलन में भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद श्री मोदी 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

दो और भारतीय समुद्र तटों को मिला प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन, भारत में अब ब्लू फ्लैग वाले 10 समुद्र तट मौजूद

संसाधनों के समग्र प्रबंधन के जरिये प्राचीन तटीय एवं समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों की रक्षा करने और उसका संरक्षण के लिए भारत की प्रतिबद्धता की एक अन्‍य स्‍वीकृति के तहत इस साल दो नए समुद्र तटों- तमिलनाडु में कोवलम और पुदुचेरी में इडेन-को वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय इको-लेबल 'ब्लू फ्लैग' प्रमाणन प्रदान किया गया है। फाउंडेशन फॉर एनवायर्नमेंट एजुकेशन इन डेनमार्क (एफईई) वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त इको-लेबल- ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्रदान करता है। उसने 8 नामांकित समुद्र तटों शिवराजपुर-गुजरात, घोघला-दीव, कासरकोड एवं पदुबिद्री-कर्नाटक, कप्पड-केरल, रुशिकोंडा-आंध्र प्रदेश, गोल्डन-ओडिशा और राधानगर-अंडमान एवं निकोबार के लिए दोबारा प्रमाणन भी दिया है। इन समुद्र तटों को पिछले साल ब्लू फ्लैग प्रमाण पत्र दिया गया था।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रुडो की लिबरल पार्टी ने संसदीय चुनावों में जीत हासिल की

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रुडो की लिबरल पार्टी ने संसदीय चुनावों में मामूली जीत हासिल की है लेकिन उसे बहुमत नहीं मिल पाया है। श्री ट्रुडो की संघीय चुनाव में यह तीसरी जीत है। लिबरल पार्टी को एक सौ 58 सीटें मिली हैं, जबकि बहुमत के लिए एक सौ 70 सीटों की जरूरत होती है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो को चुनाव में जीत पर बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे भारत-कनाडा संबंधों को अधिक सुदृढ बनाने और वैश्विक तथा अन्‍य मुद्दों पर आपसी सहयोग के लिए उनके साथ काम करना चाहते हैं।

झारखंड में महात्मा गांधी नरेगा में और तेजी लाने के लिए ग्रामीणों की आस मनरेगा से विकास नाम से नई पहल

झारखंड में महात्मा गांधी नरेगा में और तेजी लाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने ग्रामीणों की आस मनरेगा से विकास नाम से नई पहल की है। यह विशेष अभियान 15 दिसम्बर तक चलेगा। इसका उद्देश्य राज्य के चिन्हित एक सौ पचास खंडों और दो हजार 518 ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जाति-जनजाति और महिलाओं के रोजगार को बढाना है।

सार्क के विदेश मंत्रियों की शनिवार को न्यूयॉर्क में होने वाली बैठक रद्द

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन- सार्क के विदेश मंत्रियों की न्यूयॉर्क में होने वाली बैठक रद्द हो गई है। यह बैठक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से अलग व्यक्तिगत रूप से होनी थी। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि यह बैठक सभी सदस्य देशों में सहमति न बनने के कारण रद्द कर दी गई है। नेपाल इस बैठक का मेजबान था। सार्क दक्षिण एशिया के आठ देशों का अंतर-सरकारी क्षेत्रीय संगठनहै। इसके बांग्लादेश, भुटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका सदस्य हैं।

संयुक्त राष्ट्र का 76वां महाअधिवेशन न्यूयार्क में जारी

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां अधिवेशन न्यूयॉर्क में आरंभ हुआ। इसमें विश्‍व के सौ से अधिक नेता हिस्‍सा ले रहे हैं। इनमें अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैं। अधिवेशन के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरस का कार्यकाल अगले पांच वर्ष के लिए बढाया जाना तय है। अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन परम्परा के अनुसार अधिवेशन के पहले वक्ता थे।

एयर मार्शल वी आर चौधरी नए वायुसेना अध्यक्ष होंगे

सरकार ने एयर मार्शल वी.आर. चौधरी को नया वायुसेनाध्‍यक्ष नियुक्‍त करने का निर्णय किया है। वे इस समय उप वायुसेनाध्‍यक्ष हैं। वे इस महीने की तीस तारीख को एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदोरिया की सेवा निवृत्ति के बाद पदभार ग्रहण करेंगे। एयर मार्शल वी.आर. चौधरी 29 दिसम्‍बर 1982 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू इकाई में शामिल हुए थे और उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। उन्हें परम विशिष्‍ट सेना पदक, अति विशिष्‍ट सेना पदक और वायु सेना पदक से सम्‍मानित किया गया है।

राष्ट्रीय शैक्षिक पाठ्यक्रम की रूपरेखा के विस्‍तार के लिए राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन, अध्यक्षता इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. कस्तूरीरंगन करेंगे

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शैक्षिक पाठ्यक्रम की रूपरेखा के विस्‍तार के लिए राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. कस्तूरीरंगन करेंगे। राष्‍ट्रीय शिक्षा योजना संस्‍थान के कुलाधिपति और प्रशासक महेश चंद्र पंत, राष्‍ट्रीय पुस्‍तक न्‍यास के अध्‍यक्ष गोविंद प्रसाद शर्मा, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्‍वविद्यालय की कुलपति नज़मा अख्तर, आंध्र प्रदेश के केन्‍द्रीय जनजातीय विश्‍वविद्यालय की पहली कुलपति टी.वी. कट्टिमणि, आईआईटी गांधीनगर में अतिथि प्रोफेसर और फ्रांसीसी मूल के भारतीय लेखक मिशेल डैनिनो और भारतीय मूल के अमेरिकी गणितज्ञ मंजुल भार्गव 12 सदस्यीय समिति में शामिल हैं। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के दृष्टिकोण के अनुसार समिति, चार राष्ट्रीय शैक्षिक पाठ्यक्रमों की रूपरेखा विकसित करेगी। इनमें स्कूली शिक्षा, राष्ट्रीय शैक्षिक पाठ्यक्रम की रूपरेखा, बचपन देखभाल और शिक्षा, शिक्षकों के लिए शिक्षण और प्रौढ़ शिक्षा जैसे विषय शामिल है। इस दौरान विभ‍िन्‍न राज्‍यों से प्राप्त सुझाओं पर चर्चा होगी। कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति और भविष्‍य में संबंधित क्षेत्रों पर इसके प्रभाव पर राष्‍ट्रीय पाठ्यक्रम की रूप रेखा का निर्धारण होगा। अपनी बैठकें आयोजित करते समय समिति आवश्‍यकता अनुसार विषय विशेषज्ञों, विद्वानों, शिक्षाविदों को आमंत्रित कर सकती है और विचार-विमर्श कर सकती है। राष्ट्रीय संचालन समिति का कार्यकाल इसकी अधिसूचना की तिथि से तीन वर्ष का होगा।

श्री पीयूष गोयल ने निवेशकों और व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली की शुरूआत की

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय केंद्रीकृत एकल खिड़की प्रणाली (National Single Window System) की शुरुआत की और कहा कि यह पोर्टल (NSWS) मंजूरी और पंजीकरण के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से मुक्ति दिलाएगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल 18 केंद्रीय विभागों और नौ राज्यों की स्वीकृतियों का प्रतिनिधित्व करता है, और दूसरे 14 केंद्रीय विभागों और पांच राज्यों को दिसंबर अंत तक इससे जोड़ा जाएगा। केंद्रीकृत पोर्टल से निवेशक एक ही जगह पर सभी तरह की मंजूरियां हासिल कर सकेंगे और इससे पारदर्शिता तथा जवाबदेही को बढ़ावा मिलेगा और सभी जानकारी एक जगह पर उपलब्ध होगी।

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री को ‘SDG Progress Award’ से सम्मानित किया गया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को “SDG Progress Award” से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित Sustainable Development Solutions Network (SDSN) द्वारा प्रदान किया गया। उन्हें गरीबी को समाप्त करने, ग्रह की रक्षा के साथ-साथ सभी के लिए शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए सम्मानित किया गया। यह आयोजन सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों (Millennium Development Goals – MDG) को प्राप्त करने के बाद सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals – SDG) की अगुवाई में राष्ट्र की सफलता की एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्वीकृति थी। SDSN की स्थापना 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तत्वावधान में प्रमुख अर्थशास्त्री और विकास रणनीतिकार प्रोफेसर जेफरी डी. सैक्स द्वारा की गई थी। इस मंच का उद्देश्य वैश्विक वैज्ञानिक और तकनीकी विशेषज्ञता को जुटाना है ताकि सतत विकास के लिए व्यावहारिक समाधान को बढ़ावा दिया जा सके और विकास प्रदर्शन के लिए देश-विशिष्ट प्रतिस्पर्धात्मकता का आकलन किया जा सके।

पशुपालन और डेयरी विभाग ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

पशुपालन और डेयरी विभाग ने भारत के पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह दोनों संस्थान खाद्य और पोषण सुरक्षा का सहयोग करने और छोटे स्‍तर के पशुधन उत्पादकों की आर्थिक मदद के लिए पशुधन क्षेत्र में निरंतर सुधार लाने के लिए मिलकर कार्य करेंगे। इस अवसर पर मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि सरकार देश में पशु स्वास्थ्य और उत्पादन की निगरानी तथा सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी पशुधन क्षेत्र में सतत विकास और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए विभाग को तकनीकी सहायता देगी।

आरईसी लिमिटेड और जे-पाल साउथ एशिया ने डाटा-शेयरिंग समझौता किया

बिजली मंत्रालय के तहत सार्वजनिक अवसंरचना वित्त कंपनी आरईसी लिमिटेड तथा अब्दुल जीमल पॉवर्टी एक्शन लैब (जे-पाल) साउथ एशिया उपभोक्ता सेवा प्रदान करने में सुधार लाने और उपभोक्ताओं को भरोसेमंद बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए देश भर में 79 सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनियों ( डिस्कॉम ) के वार्षिक, डाटा आधारित आकलन का निर्माण करने के लिए साझीदारी कर रही हैं। इस साझीदारी के तहत, आरईसी और जे-पाल साउथ एशिया रुझानों का पता लगाने तथा बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता में अंतरालों की पहचान करने के लिए डिस्कॉम सेवाओं पर वर्तमान डाटा का लाभ उठाने के लिए सहयोग करेंगी। इन डाटासेटों का उपयोग एक ‘ उपभोक्ता सेवा सूचकांक‘ का सृजन करने के लिए किया जाएगा जो सेवा वितरण के आयामों -आपूर्ति के घंटों, शिकायत समाधान प्रणालियों तथा बिलिंग विवरण और समय सीमा के आधार पर कंपनियों की रैंकिंग करेंगे।

मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में दो नए ‘हम्बोल्ट पेंगुइन्स’ को शामिल करने की घोषणा

हाल ही में मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में दो नए ‘हम्बोल्ट पेंगुइन्स’ को शामिल करने की घोषणा की गई है। हम्बोल्ट पेंगुइन (स्फेनिस्कस हम्बोल्टी) एक मध्यम आकार की प्रजाति है जिसकी औसत ऊँचाई सिर्फ 2 फीट तक होती है। उनकी आँखों के चारों ओर बड़े पैच होते हैं, जो उन्हें ठंडा रखने में मदद करने हेतु महत्त्वपूर्ण हैं। जंगलों में उनके प्रजनन का मौसम उनकी कॉलोनी के स्थान के आधार पर मार्च-अप्रैल या सितंबर- अक्तूबर हो सकता है। गर्म जलवायु का सामना करने की उनकी क्षमता के कारण वे सबसे लोकप्रिय चिड़ियाघर पेंगुइन में से एक हैं। ‘हम्बोल्ट पेंगुइन’ चिली और पेरू के प्रशांत तटों के लिये स्थानिक हैं। उनका यह नाम इसलिये रखा गया है, क्योंकि उनका आवास ‘हम्बोल्ट करंट’ के पास स्थित है, जो ठंडे पानी वाला एक बड़ा महासागर है।

स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में कंब्रे विएजा ज्वालामुखी में विस्फोट

हाल ही में स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में से एक ला पाल्मा (La Palma) में स्थित कंब्रे विएजा ज्वालामुखी (Cumbre Vieja volcano) में विस्फोट हुआ है। कंब्रे विएजा ज्वालामुखी में 50 वर्षों में पहली बार विस्फोट हुआ है। आखिरी बार इसमें वर्ष 1971 में विस्फोट हुआ था। ला पाल्मा कैनरी द्वीप, स्पेन का सबसे उत्तर-पश्चिमी द्वीप है। इसकी भौगोलिक संरचना ज्वालामुखी उद्गार का परिणाम है और इसका क्षेत्रफल 708 वर्ग किलोमीटर है जो इसे आठ मुख्य कैनरी द्वीपों में से पाँचवाँ सबसे बड़ा द्वीप बनाता है। इसका सबसे ऊँचा पर्वत रोके डे लॉस मुचाचोस (Roque De Los Muchachos) है, जो 2,423 मीटर पर कैनरी की चोटियों के बीच दूसरे स्थान पर है। कैनरी द्वीप समूह पश्चिमी अफ्रीका के तट पर स्थित महासागर द्वीप ज्वालामुखियों का एक समूह है जिसका निर्माण लगभग 20 मिलियन वर्ष पहले ज्वालामुखी गतिविधियों के कारण हुआ। इसमें लास पालमास (Las Palmas) और सांता क्रूज़ डी टेनेरिफ़ (Santa Cruz de Tenerife) के स्पेनिश प्रांत शामिल हैं।

साहित्य अकादमी फैलोशिप

प्रख्यात अंग्रेज़ी लेखक ‘रस्किन बॉण्ड’, हिंदी लेखक ‘विनोद कुमार शुक्ला’ समेत छः अन्य लेखकों को ‘साहित्य अकादमी फैलोशिप’ के लिये चुना गया है। ‘साहित्य अकादमी फैलोशिप’ के लिये चुने गए अन्य लोगों में सिरशेंदु मुखोपाध्याय (बांग्ला), एम लीलावती (मलयालम), डॉ. भालचंद्र नेमाडे (मराठी), डॉ. तेजवंत सिंह गिल (पंजाबी), स्वामी रामभद्राचार्य (संस्कृत), इंदिरा पार्थसारथी (तमिल) शामिल हैं। ज्ञात हो कि 300 से अधिक लघु कथाओं, निबंध और उपन्यास तथा बच्चों के लिये 30 से अधिक पुस्तकें लिखने वाले रस्किन बॉण्ड को ‘साहित्य अकादमी पुरस्कार’, साहित्य अकादमी के ‘बाल साहित्य पुरस्कार’, ‘पद्मश्री’ और ‘पद्मभूषण’ सहित अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। साहित्य अकादमी भारतीय साहित्य के सक्रिय विकास हेतु समर्पित एक राष्ट्रीय संस्था है, जिसका उद्देश्य उच्च साहित्यिक मानदंड स्थापित करना, भारतीय भाषाओं में साहित्यिक गतिविधियों को समन्वित करना एवं उनका पोषण करना तथा उनके माध्‍यम से देश की सांस्कृतिक एकता का उन्नयन करना है। भारत सरकार द्वारा इसकी स्थापना 12 मार्च, 1954 को की गई थी। ज्ञात हो कि अकादमी द्वारा प्रत्येक वर्ष अपने द्वारा मान्यता प्रदत्त 24 भाषाओं में साहित्यिक कृतियों के साथ ही इन्हीं भाषाओं में परस्पर साहित्यिक अनुवाद के लिये भी पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं। भारत के संविधान में शामिल 22 भाषाओं के अलावा साहित्य अकादमी ने अंग्रेज़ी तथा राजस्थानी को भी उन भाषाओं के रूप में मान्यता दी है जिसमें अकादमी के कार्यक्रम को लागू किया जा सकता है।

मिताली राज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 20,000 रन पूरे कर लिये

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले वनडे के दौरान अपने शानदार कॅरियर में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 20,000 रन पूरे कर लिये हैं। अनुभवी भारतीय बल्लेबाज मिताली राज पहले से ही महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोरर हैं, यह उपलब्धि उन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में इंग्लैंड के दौरे के दौरान हासिल की थी। 03 दिसंबर, 1982 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मी मिताली राज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1999 में मात्र 16 वर्ष की आयु में की थी, जिसमें उन्होंने कुल 114 रन की एक महत्त्वपूर्ण पारी खेली थी। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुल 218 एकदिवसीय मैच खेले हैं और कुल 7 शतक तथा 59 अर्द्ध-शतक लगाए हैं। ज्ञात हो कि मिताली राज टेस्ट क्रिकेट और एकदिवसीय मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी करती हैं।

नासा ने चंद्रमा के ‘नोबेल क्रेटर’ को अपने आगामी मिशन के लैंडिंग स्थल के रूप में चुना

नासा ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के एक क्षेत्र- ‘नोबेल क्रेटर’ को अपने आगामी मिशन के लैंडिंग स्थल के रूप में चुना है। नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में नासा के ‘वोलेटाइलस इन्वेस्टिगेटिंग पोलर एक्सप्लोरेशन रोवर’ (Viper) को वर्ष 2023 में ‘स्पेस-एक्स’ के फाल्कन-हेवी रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा। यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव का अन्वेषण करने वाला पहला रोवर होगा। ज्ञात हो कि इस क्षेत्र का अब तक केवल नासा के लूनर रिकॉनेसेन्स ऑर्बिटर, इसरो के चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 जैसे रिमोट सेंसिंग उपकरणों का उपयोग करके अध्ययन किया गया है। इस मिशन के माध्यम से प्राप्त डेटा दुनिया भर के वैज्ञानिकों को चंद्रमा की ब्रह्मांडीय उत्पत्ति, विकास तथा इतिहास को और बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा, साथ ही यह भविष्य के चंद्रमा तथा अन्य खगोलीय निकायों से संबंधित मिशनों के लिये भी महत्त्वपूर्ण है। ज्ञात हो कि आर्टेमिस कार्यक्रम के माध्यम से नासा वर्ष 2024 तक मनुष्य (एक महिला और एक पुरुष) को चंद्रमा पर भेजना चाहता है। इस मिशन का लक्ष्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारना है।

विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से प्राप्त उपहारों संबंधी नियम

एक हालिया आधिकारिक आदेश के मुताबिक, केंद्र ने IAS, IPS और IFoS अधिकारियों को भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से प्राप्त उपहारों को रखने की अनुमति देने हेतु 50 वर्ष पुराने नियम में संशोधन किया है। मौजूदा नियम अधिकारियों को शादी, वर्षगाँठ और धार्मिक समारोहों जैसे अवसरों पर केवल अपने करीबी रिश्तेदारों या व्यक्तिगत मित्रों से उपहार स्वीकार करने की अनुमति देते हैं, जब ऐसे उपहार देना प्रचलित धार्मिक और सामाजिक प्रथा के अनुरूप हो। हालाँकि यदि इस तरह के उपहार का मूल्य 25,000 रुपए से अधिक होने पर सरकार को रिपोर्ट करना अनिवार्य था। ज्ञात हो कि विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से प्राप्त उपहारों को रखने अथवा न रखने के संबंध में कोई विशिष्ट नियम नहीं था, अब तक प्रचलित व्यवस्था के तहत ज्ञात या अज्ञात विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से प्राप्त उपहार प्रायः विदेश मंत्रालय में 'तोशाखाना' (ऐसे उपहारों का एक भंडार) में जमा किये जाते थे।

COP-26 और हरित प्रौद्योगिकी हस्तांतरण

भारत पार्टियों के सम्मेलन (COP-26) से पहले विकसित देशों द्वारा विकासशील देशों को हरित प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण और वित्तपोषण पर अपनी बात पर बल दे रहा है। संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UNFCCC) में COP 26 नवंबर, 2021 में ग्लासगो में आयोजित किया जायेगा। हरित प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (green technology transfer) को आगामी जलवायु वार्ताओं के लिए एक महत्वाकांक्षी परिणाम प्राप्त करने की कुंजी के रूप में देखा जाता है। भारत नियमित रूप से बल दे रहा है कि विकसित देशों को 2009 में किए गए 100 अरब डॉलर की सहायता के अपने वादे को पूरा करना चाहिए। भारत विकसित देशों को शमन की उनकी जिम्मेदारी और विकासशील देशों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के बारे में याद दिलाता रहा है।

ADB ने भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 10% किया

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 2021-22 में भारत की GDP वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को घटाकर 10% कर दिया है, जो पहले 11% अनुमानित था। सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि इसलिए कम हो गई क्योंकि आर्थिक दृष्टिकोण पर नकारात्मक जोखिम हावी हो रहे थे। ADB ने यह भी कहा कि, बढ़ती इनपुट लागत मुद्रास्फीति को 5.5% की तेज गति से बढ़ा रही है, जबकि पहले यह 5.2% अनुमानित थी। मानसून की कमी से मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ेगा। ADB के अनुसार, अर्थव्यवस्था ‘शेष तीन तिमाहियों में जोरदार रिकवरी करेगी और 2022-23 में 7.5% तक पहुंचने से पहले पूरे वित्तीय वर्ष में 10% की वृद्धि होगी। एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है। इसकी स्थापना 19 दिसंबर, 1966 को हुई थी। इसका मुख्यालय फिलीपींस में है। ADB के दुनिया भर में 31 फील्ड ऑफिस भी हैं। यह बैंक एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।

खरीफ खाद्यान्न उत्पादन 2021 में 150.50 मिलियन टन तक पहुंचेगा : कृषि मंत्रालय

कृषि मंत्रालय के अनुसार, बेहतर चावल उत्पादन के साथ 2021 के खरीफ सीजन में भारत का खाद्यान्न उत्पादन 150.50 मिलियन टन के रिकॉर्ड को छूने की उम्मीद है। फसल वर्ष 2020-21 के खरीफ सीजन में चावल, दाल और मोटे अनाज से युक्त खाद्यान्न उत्पादन 149.56 मिलियन टन था। चावल, गन्ना और कपास में रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद है। हालांकि, 2021 के खरीफ सीजन के दौरान मोटे अनाज और तिलहन का उत्पादन कम रहने का अनुमान है। 2020-2021 में 8.69 मिलियन टन की तुलना में 2021-22 खरीफ सीजन में दालों का उत्पादन 9.45 मिलियन टन तक पहुंचने की संभावना है। अरहर का उत्पादन 2020-2021 में 4.28 मिलियन टन की तुलना में 4.43 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है। मोटे अनाज का उत्पादन पिछले साल के 36.46 मिलियन टन से घटकर 34 मिलियन टन रहने की संभावना है। 2020 में 21.44 मिलियन टन की तुलना में 2021 में मक्का का उत्पादन घटकर 21.24 मिलियन टन रहने की उम्मीद है।

राजीव बंसल नागर विमानन मंत्रालय के सचिव होंगे

केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों में सचिवों की नियुक्ति की घोषणा की है। एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को नागर विमानन मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव होंगे। राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय मूर्ति उच्च शिक्षा विभाग में सचिव होंगे।

आकाशवाणी के पूर्व हिंदी समाचार वाचक रामानुज प्रसाद सिंह का निधन

आकाशवाणी के वयोवृद्ध समाचार वाचक और हिन्‍दी समाचार की जानी मानी हस्‍ती रामानुज प्रसाद सिंह का निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। उन्‍होंने गुरूग्राम में अंतिम सांस ली। उनकी संजीदा आवाज और वाचन शैली ने शुरू से ही उन्हें आकाशवाणी के श्रोताओं के बीच लोकप्रिय बना दिया। समाचार पढ़ने की अपनी शैली के लिए श्रोताओं के बीच एक जाना-पहचाना नाम बन गए। उन्होंने आकाशवाणी में तीन दशकों तक काम किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.