Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 September 2021

रक्षा मंत्रालय ने 118 युद्धक टैंकों के लिए 7,523 करोड़ रुपए का ऑर्डर दिया

सेना की लड़ाकू क्षमताओं में इजाफे के लिए रक्षा मंत्रालय ने 118 अर्जुन MK-1A युद्धक टैंक बनाने का ऑर्डर दिया है। चेन्नई स्थित हेवी व्हीकल फैक्ट्री (HVF) अवडी को इन टैंकों को बनाने के लिए 7523 करोड़ रुपए दिए गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस डील से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा मिलेगा। यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भी एक बड़ा कदम है। Mk-1A अर्जुन टैंक का नया संस्करण है। इसे 72 नई सुविधाओं और अधिक स्वदेशी उपकरणों के साथ बनाया गया है। इसमें फायर पावर, गतिशीलता समेत कई अतिरिक्त फीचर दिए हैं। इसका विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी को टैंक- अर्जुन एमके-1ए को चेन्‍नई में सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवणे को सौंपा था।

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस ने प्रतिष्ठित सिप्स पुरस्कार प्राप्त किया

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जीईएम) सीआईपीएस एक्सेलेंस इन प्रोक्योरमेंट अवार्ड्स 2021 ( सिप्स अवार्ड्स) में ‘ डिजिटल टेक्नोलॉजी के सर्वश्रेष्ठ उपयोग‘ वर्ग में विजेता घोषित की गई। जीईएम जीईपी, जगुआर लैंड रोवर, रॉयल डच शेल, वेंडिडिजिटल तथा शेल सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की वैश्विक रूप से कुछ सबसे बड़ी तथा सर्वश्रेष्ठ नामों वाली प्रोक्योरमेंट (खरीद) कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद जीईएम इस वर्ग में विजेता बन कर उभरी। जीईएम का चयन दो अन्य वर्गों अर्थात ‘वर्ष की सार्वजनिक प्रोक्योरमेंट परियोजना‘ तथा ‘ एक विविध आपूर्ति आधार का निर्माण करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पहल‘ में भी फाइनलिस्ट के रूप में किया गया। जीईएम की तरफ से यह पुरस्कार कल लंदन में आयोजित एक समारोह में ब्रिटेन में भारत के उच्चायोग के प्रथम सचिव (इकोनोमिक) श्री रोहित वधवाना द्वारा ग्रहण किया गया। सिप्स पुरस्कार वैश्विक रूप से प्रोक्योरमेंट से संबंधित सबसे अग्रणी सम्मानों में से एक है जिसका आयोजन लंदन के चार्टर्ड इंस्टीच्यूट ऑॅफ प्रोक्योरमेंट एंड सप्लाई (सिप्स) के तत्वाधान में किया जाता है। सिप्स 150 देशों में एक समुदाय के साथ प्रोक्योरमेंट तथा आपूर्ति प्रबंधन में अच्छे प्रचलनों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन तथा पेशेवर निकाय है।

बांग्लादेशी फैरोज़ फैज़ा बीथर को 2021 का चेंजमेकर अवार्ड मिला

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने वाले उनके काम के लिए बांग्लादेश की फैरोज़ फैज़ा बीथर (Fairooz Faizah Beether) को 2021 के चेंजमेकर अवार्ड (Changemaker Award) के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार उस व्यक्ति को सम्मानित करता है जिसने व्यक्तिगत अनुभव या नेतृत्व की स्थिति से परिवर्तन को प्रेरित किया है।

कैलाश सत्यार्थी SDG अधिवक्ता नियुक्त

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi) को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने 76 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक सतत विकास लक्ष्य (Sustainable Development Goals - SDG) अधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया है। गुटेरेस ने सत्यार्थी, एसटीईएम कार्यकर्ता वेलेंटीना मुनोज रबनाल (Valentina Munoz Rabanal), माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ (Brad Smith) और के-पॉप सुपरस्टार ब्लैकपिंक (BLACKPINK) को नए एसडीजी अधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र में अब कुल 16 एसडीजी अधिवक्ता हो गए हैं।

जी-4 देशों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को अधिक विधि सम्मत, प्रभावी और प्रतिनिधिक बनाने के लिए सुधार की जरूरत पर बल दिया

जी-4 संगठन के सदस्‍य देशों- भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान के विदेश मंत्रियों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को अधिक विधि सम्मत, प्रभावी और प्रतिनिधिक बनाने के लिए तत्‍काल सुधार की जरूरत पर जोर दिया है। इन चारों देशों के विदेश मंत्रियों- भारत के एस. जयशंकर, ब्राजील के कार्लोस एलबर्टो फ्रैंको रांका, जर्मनी के हेको मास और जापान के तोशीमित्‍शू मोटेगी ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा से अलग बैठक की। इन मंत्रियों ने बैठक के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधारों को अब रोका नहीं जा सकता। सुरक्षा परिषद को उभरती जटिलताओं तथा अंतरराष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा के समक्ष आ रही चुनौतियों से निपटने के लिए स्‍थायी और अस्‍थायी सदस्‍यों की संख्‍या बढ़ानी होगी, तभी परिषद अपने कर्तव्‍यों का प्रभावी ढंग से निर्वाह कर सकेगी। जी-4 के मंत्रियों ने विस्‍तारित सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता के लिए एक-दूसरे की दावेदारी के प्रति समर्थन दोहराया।

रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं और भारतीय तटरक्षक बल के अनुकारकों के संवर्धित और समन्वित उपयोग के लिए कार्यसंरचना की घोषणा की

रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं और भारतीय तटरक्षक बल के अनुकारकों के संवर्धित और समन्वित उपयोग के लिए कार्यसंरचना की घोषणा की है। इसके पीछे व्यापक दृष्टिकोण- लड़ाकों, अनुरक्षकों, प्रशासकों, जीवन विज्ञान विशेषज्ञों और खरीद तथा वित्तीय एजेंसियों के लिए सभी सैन्य क्षेत्रों में अनुकारक आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस प्रकार उन्‍हें लागत प्रभावी, कुशल, सुरक्षित, तेज-तर्रार और स्मार्ट प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस व्‍यवस्‍था में स्वदेशी डिजाइन और विकास के साथ-साथ भारतीय कंपनियों के अनुकारकों के संचालन और रख-रखाव की आउटसोर्सिंग पर जोर दिया जाएगा। इस कार्यसंरचना के लक्ष्यों और उद्देश्यों में लाइव उपकरण उपयोग को कम करना, अनुकारकों के चरणबद्ध रूप से समावेशन के लिए क्षमता योजनाएं सुनिश्‍चित करना, खरीद के नियोजन चरण में अनुकारकों की आवश्यकता को विधिवत पूरा करना और सरकार की विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय करना शामिल हैं।

आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तीन वर्ष पूरे हुए

देश का प्रमुख स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम आयुष्‍मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना को तीन वर्ष पूरे हो गए हैं। 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत लगभग दो करोड़ बीस लाख लोगों को लाभ मिला है। यह जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख रुपये सालाना तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराने वाला विश्‍व का सबसे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यक्रम है। इस योजना के अंतर्गत देशभर के दस करोड़ से अधिक निर्धन परिवारों को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देने का उद्देश्‍य है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दिल्‍ली के अतिरिक्‍त 33 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने इस योजना को लागू किया है।

लेह में पहला हिमालय फिल्‍म महोत्‍सव

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर लद्दाख के लेह में 24 सितंबर को पहले हिमालयन फिल्‍म उत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह समारोह 24 से 28 सितम्‍बर तक पांच दिन चलेगा। फिल्‍म समारोह का आयोजन भारत की स्‍वाधीनता के 75 वर्ष के सिलसिले में चल रहे आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत किया जा रहा है। फिल्‍म समारोह के उद्घाटन में हाल में प्रदर्शित फिल्‍म शेरशाह के निर्देशक विष्‍णु वर्धन तथा प्रमुख कलाकार सिद्धार्थ मलहोत्रा समेत कई कलाकार मौजूद रहेंगे। इस समारोह का उद्देश्‍य स्‍थानीय फिल्‍म निर्माताओं को मंच प्रदान करना और लद्दाख को आकर्षक फिल्‍म केन्‍द्र के रूप में उजागर करना है। समारोह का आयोजन लेह प्रशासन और सूचना प्रसारण मंत्रालय की अधीनस्‍थ संस्‍था फिल्‍म समारोह निदेशालय मिल कर रहे हैं। यह आयोजन लेह में सिंधु संस्‍कृति केन्‍द्र में होगा, जहां डिजिटल सुविधाएं भी उपलब्‍ध होंगी। दर्शकों और फिल्‍म प्रेमियों के मनोरंजन के लिए पांच दिन के इस फिल्‍म समारोह में कई कार्यक्रम रखे गए हैं।

पीयूष गोयल द्वारा मुम्‍बई स्थित राष्‍ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्‍थान में संचालन-तंत्र और सप्‍लाई चेन प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र का उद्घाटन

केन्‍द्रीय वाणिज्‍‍य, उद्योग और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने मुम्‍बई स्थित राष्‍ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्‍थान में संचालन-तंत्र और सप्‍लाई चेन प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस केन्‍द्र से संचालन-तंत्र क्षेत्र को और अधिक मितव्‍ययी, प्रतिस्‍पर्धी, रोजगार सृजक और निर्यात संवर्धक बनाने में सहायता मिलेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार 'इलेक्ट्रॉनिक पार्क' स्थापित करेगी

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नोएडा के पास यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority - YEIDA) क्षेत्र के साथ एक 'इलेक्ट्रॉनिक पार्क' विकसित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पार्क को जेवर हवाई अड्डे के पास YEIDA के 250 एकड़ क्षेत्र में विकसित करने का प्रस्ताव है। मोबाइल फोन, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और सहायक सामग्री का निर्माण करने वाली राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां पार्क में अपनी इकाइयां स्थापित करेंगी। नया इलेक्ट्रॉनिक पार्क लगभग 50,000 करोड़ रुपये के निवेश से बनेगा और साथ ही हजारों स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार पैदा करेगा।

भारत 2050 तक तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जाएगा

ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2050 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन सकता है। 2050 तक वैश्विक आयात में 5.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जाएगा। वर्तमान में, भारत 2.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े आयातक देशों की सूची में आठवें स्थान पर है। ग्लोबल ट्रेड आउटलुक (Global Trade Outlook) रिपोर्ट के अनुसार, सूची में देश की स्थिति 2030 तक 3.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर पहुंच जाएगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 15 साल बाद वायु गुणवत्ता से संबंधित नये दिशा-निर्देश जारी किए

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2005 के बाद पहली बार वायु गुणवत्ता से संबंधित नये दिशा निर्देश जारी किये हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को उम्‍मीद है कि इन कड़े दिशा-निर्देशों के माध्यम से देशों को स्वच्छ ऊर्जा की ओर प्रेरित करने तथा वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों और बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी। नये दिशा-निर्देश विशेष रूप से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और जीवाश्म ईंधन से होने वाले प्रदूषकों को लक्षित करते हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि वायु प्रदूषण से हर साल कम से कम 70 लाख लोगों की समय से पहले मौत हो जाती है। उन्होंने कहा कि शोध से पता चला है कि "वायु प्रदूषण शरीर के सभी हिस्सों विशेष कर मस्तिष्क से लेकर माँ के गर्भ में पल रहे शिशुओं को प्रभावित करता है। विश्व स्तर पर, स्कॉटलैंड के ग्लासगो में नवंबर में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन से संबंधित सम्मेलन से पहले उत्सर्जन-में कमी लाने की योजनाओं पर अमल करने के संकल्‍प के लिए देशों पर दबाव है।

आईएनएस तबर की अभियानगत तैनाती

मित्र देशों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने की दिशा में भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस तबर को 13 जून, 2021 से तीन महीने से अधिक समय तक अंतरराष्ट्रीय जल के लिए तैनात किया गया था। तैनाती के दौरान उसने यूरोप और अफ्रीका के नौ देशों में लगभग 20,000 नॉटिकल मील समुद्री यात्रा करते हुए 11 पोर्ट कॉल किए। जहाज ने समुद्र में विदेशी नौसेनाओं के साथ बारह समुद्री साझेदारी अभ्यास भी किए। इनमें रॉयल नेवी के साथ एक्सरसाइज कोंकण 21 और रूसी नौसेना के साथ एक्सरसाइज इंद्र-नेवी 21 जैसे प्रमुख द्विपक्षीय अभ्यास भी शामिल थे। इनमें से कुछ अभ्यास जैसे कि रॉयल नॉर्वेजियन नौसेना, अल्जीरियाई नौसेना और सूडानी नौसेना के साथ-पहली बार हुए थे । आईएनएस तबर ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी नौसेना की 325वीं वर्षगांठ समारोह में भी भाग लिया, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अभियानगत तैनाती के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद आईएनएस तबर को अब एडन की खाड़ी और फारस की खाड़ी में गश्त के लिए तैनात किया गया है।

श्री जी. किशन रेड्डी ने अरुणाचल प्रदेश में परशुराम कुंड के विकास की आधारशिला रखी

केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनेर) मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में परशुराम कुंड के विकास की आधारशिला रखी। इस परियोजना को पर्यटन मंत्रालय की पिलग्रिमेज रिजुवेनेशन एंड स्पिरिचुअल, हेरिटेज ऑगमेंटेशन ड्राइव (प्रसाद) योजना के तहत मंजूरी दी गई है। ‘नेशनल मिशन ऑन पिलग्रिमेज रेजुवेनेशन एंड स्पिरिचुअल, हेरिटेज ऑगमेंटेशन ड्राइव’ (प्रसाद) भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित एक केंद्रीय योजना है। यह योजना प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पर्यटन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2014-15 में शुरू की गयी थी। योजना का उद्देश्य तीर्थ और विरासत पर्यटन स्थलों का लाभ उठाने के लिए केंद्रित बुनियादी ढांचे का विकास करना है ताकि रोजगार सृजन एवं आर्थिक विकास पर इसका एक सीधा और गुणक प्रभाव पड़े। योजना के तहत “अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में परशुराम कुंड के विकास” की परियोजना को जनवरी 2021 में 37.88 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन मंत्रालय द्वारा मंजूरी दी गयी थी।

फ़ेडरल बैंक ने की OneCard के साथ साझेदारी

फेडरल बैंक ने मोबाइल-फर्स्ट क्रेडिट कार्ड के लिए वनकार्ड (OneCard) के साथ साझेदारी की घोषणा की है जो देश की युवा, तकनीक-प्रेमी आबादी को लक्षित करता है। इसका लॉन्च त्योहारी सीजन से पहले आएगा क्योंकि फेडरल बैंक का लक्ष्य उपभोक्ता ऋण मांग को भुनाना है, जो कि आर्थिक पुनरुद्धार के कारण त्योहारी सीजन के आसपास चरम पर पहुंचने की उम्मीद है। कंपनी के अनुसार, क्रेडिट कार्ड वनकार्ड ऐप के माध्यम से तीन मिनट के भीतर जारी किया जाएगा, और इसे सक्रिय किया जा सकता है और वास्तविक कार्ड वितरित होने तक वर्चुअल प्रारूप में तुरंत उपयोग किया जा सकता है। उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से अपने कार्ड पर खर्चों और पुरस्कारों पर नज़र रखने से लेकर कार्ड और भी बहुत कुछ की लेन-देन सीमा तय करके नियंत्रित कर सकते हैं। इस पेशकश के लिए फेडरल बैंक का लक्षित उपयोगकर्ता आधार बैंक के अनुसार 23 से 35 वर्ष की आयु के युवा कामकाजी पेशेवर हैं।

यस बैंक का वीज़ा के साथ समझौता

आरबीआई द्वारा मास्टरकार्ड पर नियामक प्रतिबंध के बाद, यस बैंक (Yes Bank) ने अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के लिए वीज़ा (Visa) के साथ साझेदारी की है। वीज़ा सह-ब्रांडेड कार्ड नौ क्रेडिट कार्ड वेरिएंट के साथ आते हैं, जिसमें यस फर्स्ट, यस प्रीमिया और यस प्रॉस्पेरिटी के सभी सेगमेंट, कंज्यूमर कार्ड, बिजनेस कार्ड और कॉरपोरेट कार्ड शामिल हैं। यस बैंक ने पहले मास्टरकार्ड के साथ एक विशेष समझौता किया था। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपने घरेलू कार्ड नेटवर्क पर नए ग्राहकों को शामिल करने से मास्टरकार्ड को प्रतिबंधित करने के बाद इसके क्रेडिट कार्ड जारी करने पर असर पड़ा था। 22 जुलाई, 2021 से मास्टरकार्ड पर बैंक लगाए जाने के बाद, यस बैंक ने 60 दिनों से कम के रिकॉर्ड समय के भीतर भुगतान नेटवर्क के रूप में वीज़ा में संक्रमण हासिल कर लिया है। निजी क्षेत्र का ऋणदाता भी एनपीसीआई के साथ प्रौद्योगिकी एकीकरण को पूरा करने की प्रक्रिया में है और नियत समय में रूपे ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड जारी करने की योजना बना रहा है।

ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स ने मर्जर डील साइन की

ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Entertainment Enterprises Limited - ZEEL) के निदेशक मंडल ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures Networks India- SPNI) के साथ कंपनी के विलय को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी है। विलय के एक हिस्से के रूप में, एसपीएनआई (SPNI) के शेयरधारक एसपीएनआई में विकास पूंजी भी डालेंगे, जो उन्हें विलय की गई इकाई में बहुसंख्यक हितधारक बना देगा। विलय की गई इकाई को भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया जाएगा। जी एंटरटेनमेंट की 47.07 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि सोनी इंडिया की संयुक्त कंपनी में 52.93 फीसदी हिस्सेदारी होगी। विलय के बाद, सोनी इंडिया के पास विलय की गई कंपनी में अधिकांश निदेशकों को नियुक्त करने का अधिकार होगा। ज़ी एंटरटेनमेंट के सीईओ पुनीत गोयनका (Puneet Goenka) 5 साल की अवधि के लिए विलय की गई इकाई के एमडी और सीईओ होंगे।

फेसबुक इंडिया ने राजीव अग्रवाल को सार्वजनिक नीति निदेशक नियुक्त किया

फेसबुक इंडिया ने पूर्व आईएएस अधिकारी राजीव अग्रवाल को सार्वजनिक नीति निदेशक (Director of Public Policy) नियुक्त किया है। वह अंखी दास (Ankhi Das) की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में कंपनी छोड़ दी थी। वह देश में दक्षिणपंथी नेताओं के खिलाफ अभद्र भाषा के नियमों को लागू करने का विरोध करने के लिए एक विवाद में फंस गई थी। अपनी नई भूमिका में, अग्रवाल भारत में फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण नीति विकास पहलों को परिभाषित और नेतृत्व करेंगे, जिसमें उपयोगकर्ता सुरक्षा, डेटा संरक्षण और गोपनीयता, समावेश और इंटरनेट शासन शामिल है। अग्रवाल को भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) के रूप में 26 से अधिक वर्षों का अनुभव है और उन्होंने उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में एक जिला मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया है। एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में बौद्धिक संपदा अधिकारों (Intellectual Property Rights - IPRs) पर भारत की पहली राष्ट्रीय नीति का संचालन किया और भारत के आईपी कार्यालयों के डिजिटल परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अग्रवाल का अंतिम कार्य उबर (Uber) के साथ था, जहां वे भारत और दक्षिण एशिया के लिए सार्वजनिक नीति के प्रमुख थे।

OECD ने भारत के FY22 के विकास अनुमान को घटाकर 9.7% किया

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास अनुमान को मामूली रूप से घटाकर 9.7% कर दिया है, जो 20 आधार अंकों (बीपीएस) की कमी है। FY23 के लिए, OECD ने भारत के विकास अनुमान को 30 आधार अंकों से घटाकर 7.9% कर दिया। ओईसीडी के आंकड़ों के अनुसार, भारत प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा प्रभावित है, इसकी वास्तविक जीडीपी जून तिमाही में पूर्व-महामारी पूर्वानुमान से 15% कम और दिसंबर तिमाही की तुलना में लगभग 7% कम है।

असम ने की छयगाँव में एक चाय पार्क की स्थापना

असम कामरूप जिले के छयगाँव (Chayygaon) में एक चाय पार्क स्थापित कर रहा है। इस चाय बागान में एक छत के नीचे रेल और बंदरगाह कनेक्टिविटी, कार्गो और गोदाम सुविधाएं, चाय पीसने, सम्मिश्रण, पैकेजिंग और अन्य उपयोगिता सेवाएं जैसी प्रसंस्करण सुविधाएं होंगी। चाय बागान कंपनियां सेगुन (Segun) और अगर (agar) के रोपण या चाय बागानों को बेचने के लिए बगीचे की भूमि का उपयोग कर रही हैं, मंत्री ने कहा कि चाय बागान मालिक अपनी संपत्ति नहीं बेच सकते क्योंकि पट्टे की जमीन अभी भी असम सरकार की है और इसके बजाय उन्हें नवाचार और असम चाय की ब्रांडिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

107 वर्षीय जापानी जुड़वां बहनें दुनिया के सबसे बुजुर्ग के रूप में प्रमाणित

दो जापानी बहनों को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित जुड़वां के रूप में प्रमाणित किया गया है, जिनकी उम्र 107 साल और 330 दिन है। बहनों उमेनो सुमियामा और कौमे कोडमा का जन्म पश्चिमी जापान में शोदोशिमा द्वीप पर 5 नवंबर, 1913 को हुआ था। दोनों 11 भाई-बहनों में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि एक सितंबर को बहनों ने प्रसिद्ध जापानी जुड़वां बहनों किन नारिता और गिन कानी द्वारा बना गए 107 साल और 175 दिनों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

बीजिंग 2022 ने आधिकारिक नारा लॉन्च किया: एक साझा भविष्य के लिए एक साथ

बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक (Winter Olympics) ने शहर के राजधानी संग्रहालय में एक समारोह के दौरान अपने आधिकारिक आदर्श वाक्य, एक साझा भविष्य के लिए एक साथ (Together for a Shared Future) का अनावरण किया। आदर्श वाक्य को एक लंबी प्रक्रिया के बाद चुना गया था जिसमें कुल 79 विभिन्न प्रस्ताव शामिल थे। यह आदर्श वाक्य ओलंपिक भावना का प्रतीक है, ओलंपिक भावना को प्रकट करने का चीनी तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 'एक साथ' एक प्रकार की एकता, सामंजस्य और कठिनाइयों पर काबू पाने का एक तरीका है। खेल 4-20 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे, बीजिंग ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक दोनों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बनने के लिए तैयार है।

असम सरकार ने सार्वजनिक रूप से गैंडे के 2 हजार 479 सींग जलाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैंडों के सींग जलाने के असम सरकार के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि इन जानवरों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे। ‘‘विश्व गेंडा दिवस’’ के अवसर पर असम में गैंडों के 2,479 सींग को जला दिया गया ताकि इस मिथक को दूर किया जा सके कि इन सींगों में चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं। दुनिया में एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में कभी गैंडों के सींग नहीं जलाये गये। यह कदम लुप्तप्राय एक सींग वाले भारतीय गैंडों के अवैध शिकार को रोकने के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के प्रयासों का हिस्सा है। गत 16 सितम्बर को राज्य मंत्रिमंडल ने सर्वसम्मति से राज्य के कोषागारों में रखे 2,623 गैंडों की सींग में से 2,479 सींग को सार्वजनिक रूप से जलाने का फैसला किया। अकादमिक उद्देश्यों के लिए 94 गैंडों के सींग को संग्रह संपत्तियों के रूप में संरक्षित किया जाएगा, जबकि 29 सींग को लेकर कोर्ट में केस चल रहा है और 21 सींग को नकली पाया गया है। दुनिया के एक सींग वाले गैंडों की कुल आबादी का 71 प्रतिशत गैंडे असम में है।

पंकज आडवाणी ने दोहा में जीता अपना 24वां विश्व खिताब

भारतीय स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने फाइनल में पाकिस्तान के बाबर मसीह पर जीत के साथ आईबीएसएफ 6-रेड स्नूकर विश्व कप (Red Snooker World Cup) में जीत के साथ अपना 24 वां विश्व खिताब हासिल किया है। पिछले हफ्ते अपना 11वां एशियाई खिताब जीतने वाले आडवाणी ने पहले फ्रेम में 42-13 की आसान जीत के साथ फाइनल की शुरुआत की। 36 वर्षीय ने आडवाणी ने लगातार तीसरा और चौथा फ्रेम जीतकर 3-1 की बढ़त बनाई। पाकिस्तानी खिलाड़ी बाबर ने इसके बाद जोरदार वापसी करते हुए अगले तीन फ्रेम जीतकर स्कोर 5-6 कर दिया।

भारत के जीएम डी गुकेश ने जीता नॉर्वे शतरंज ओपन 2021

भारत के डी गुकेश (D Gukesh) ने इस महीने का अपना लगातार दूसरा टूर्नामेंट नॉर्वे शतरंज ओपन (Norway Chess Open) 2021 मास्टर्स वर्ग जीता। गुकेश ने नाबाद 8.5/10 का स्कोर बनाया और टूर्नामेंट जीतने की प्रतियोगिता से पहले एक पूर्ण अंक हासिल किया। इनियन (Iniyan) ने 8.5/10 अंकों के साथ एकमात्र दूसरा स्थान हासिल किया जो शीर्ष वरीयता प्राप्त दिमित्रिज कोलार्स (Dmitrij Kollars) (जर्मनी) और वैलेन्टिन ड्रैगनेव (Valentin Dragnev) (ऑस्ट्रिया) से आधा अंक आगे रहा।

अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस

बधिर लोगों के मानवाधिकारों की पूर्ण प्राप्ति में सांकेतिक भाषा के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष 23 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस’ का आयोजन किया जाता है। ‘अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस’ का प्रस्ताव बधिर लोगों के 135 राष्ट्रीय संघों के संघ- ‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डेफ’ (WFD) ने रखा। इस प्रस्ताव को 19 दिसंबर, 2017 को सर्वसम्मति से अपनाया गया। इस प्रकार वैश्विक स्तर पर पहला ‘अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस’ का आयोजन वर्ष 2018 में किया गया था। वर्ष 1951 की 23 सितंबर की तारीख ‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डेफ’ की स्थापना का प्रतीक है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस की थीम ‘वी साइन फॉर ह्यूमन राइट्स’ है। यह विषय इस बात को रेखांकित करता है कि किस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति जीवन के सभी क्षेत्रों में सांकेतिक भाषाओं का उपयोग करके बाधिर व्यक्तियों के मानवाधिकारों को मज़बूत कर सकता है। ‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डेफ’ के आँकड़ों की मानें तो दुनिया भर में 70 मिलियन से अधिक बधिर व्यक्ति हैं। ज्ञात हो कि सांकेतिक भाषा संप्रेषण का एक माध्यम है, जहाँ हाथ के इशारों और शरीर तथा चेहरे के हाव-भावों का उपयोग किया जाता है। इस प्रकार सांकेतिक भाषाएँ बोली जाने वाली भाषाओं से संरचनात्मक रूप से अलग होती हैं और इनका प्रयोग अधिकांशतः श्रवण बाधित लोगों द्वारा किया जाता है।

रामधारी सिंह दिनकर की 123वीं जयंती

23 सितंबर, 2021 को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की 123वीं जयंती मनाई गई। हिंदी के सुविख्यात कवि रामधारी सिंह दिनकर का जन्म 23 सितंबर, 1908 को बेगूसराय (हालाँकि अधिकांश लोग मुंगेर को उनके जन्मस्थान के रूप में जानते हैं क्योंकि बेगूसराय उनके जन्म के समय और उनके अधिकांश जीवनकाल में मुंगेर का हिस्सा था) के सिमरिया गाँव में एक छोटे से किसान परिवार में हुआ था। वर्ष 1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद वर्ष 1952 में जब भारत की प्रथम संसद का निर्माण हुआ तो रामधारी सिंह दिनकर को राज्यसभा के सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया और वे बिहार से दिल्ली आ गए। दिनकर ओज के कवि माने जाते हैं, और उनकी भाषा अत्यंत प्रवाहपूर्ण, ओजस्वी एवं सरल थी। दिनकर के साहित्य में विचार और संवेदना का सुंदर समन्वय दिखाई देता है। दिनकर जी को उनकी पुस्तक ‘संस्कृति के चार अध्याय’ के लिये साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार एवं पद्मभूषण से भी सम्मानित किया गया था। दिनकर की प्रमुख कृतियों में हुँकार, कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी, परशुराम की प्रतिज्ञा, उर्वशी और संस्कृति के चार अध्याय आदि शामिल हैं।

22 सितंबर : विश्व राइनो दिवस

विश्व राइनो दिवस हर साल 22 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन गैंडों की सभी पांच मौजूदा प्रजातियों जो हैं: ब्लैक राइनो, व्हाइट राइनो, ग्रेटर एक-सींग वाले राइनो, सुमात्रा राइनो और जावन राइनो की रक्षा करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है । विश्व राइनो दिवस पहली बार 2010 में विश्व वन्यजीव कोष-दक्षिण अफ्रीका (World Wildlife Fund-South Africa) द्वारा घोषित किया गया था और 2011 से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.