Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 September 2021

जापान के पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा का अगला प्रधानमंत्री बनना तय

जापान के पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा ने सत्‍ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद का चुनाव जीत लिया है और उनका अगला प्रधानमंत्री बनना तय है। किशिदा ने पार्टी के निवर्तमान नेता प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा की जगह ली है, जो पिछले सितंबर में पदभार ग्रहण करने के केवल एक वर्ष के अंदर अपना पद छोड़ रहे हैं।

भारत और अमरीका ने स्वास्थ्य और जैव चिकित्‍सा विज्ञान में सहयोग के दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने भारत द्वारा आयोजित चौथी भारत-अमरीका स्वास्थ्य वार्ता के समापन सत्र को संबोधित किया। दोनों देशों के बीच स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में चल रहे कई कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श के लिए दो दिवसीय वार्ता का आयोजन किया गया था। इस दौरान स्वास्थ्य और जैव चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग और अंतरराष्‍ट्रीय उत्‍कृष्‍टता अनुसंधान केन्‍द्र के साथ सहयोग के बारे में दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर श्री मांडविया ने कहा भारत और अमरीका वैश्विक साझीदार हैं और वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे में सुधार के लिए दोनों देशों के आपसी सहयोग से काम करने की आवश्यकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने नई दिल्ली में आयोजित चौथे भारत-अमेरिका स्वास्थ्य संवाद में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। संवाद के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (HHS) में वैश्विक मामलों के कार्यालय की निदेशक सुश्री लोइस पैस ने किया।

अवीक सरकार PTI के अध्यक्ष के रूप में फिर चुने गए

अवीक सरकार , एमेरिटस के संपादक और आनंद बाजार ग्रुप ऑफ पब्लिकेशन के उपाध्यक्ष, देश की सबसे बड़ी प्रमुख समाचार एजेंसी, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के फिर से अध्यक्ष चुने गए। सरकार विविध रुचियों के व्यक्ति हैं और किताबों, भोजन, वाइन और कला को अपने प्रमुख प्रेम में गिनाते हैं। वह 10 साल तक रॉयल कलकत्ता गोल्फ क्लब (RCGC) के कप्तान रहे। पीटीआई के निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में सरकार के दो साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की पुष्टि की है। के एन शांत कुमार, द प्रिंटर्स (मैसूर) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, जो डेक्कन हेराल्ड (Deccan Herald) और कन्नड़ भाषा के दैनिक प्रजावानी (Prajavani) को प्रकाशित करते है, को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

सोजत मेहंदी और जुडिमा राइस वाइन को मिला जीआई टैग

जुडिमा (Judima), असम से घर की बनी चावल की शराब और राजस्थान की सोजत मेहंदी (Sojat Mehndi) को भौगोलिक संकेत (geographical indication - GI Tag) से सम्मानित किया गया है। एक विशिष्ट भौगोलिक मूल से जुड़े उत्पादों को जीआई टैग प्रदान किया जाता है। जीआई चिन्ह का पुरस्कार न केवल उत्पादों की उत्पत्ति का पता लगाने में मदद करता है बल्कि स्वदेशी विशिष्टताओं की प्रामाणिकता और विपणन की पुष्टि करने में भी मदद करता है। जुडिमा चावल से बना एक स्थानीय किण्वित पेय (fermented drink) है, जिसे असम में दिमासा (Dimasa) समुदाय द्वारा बनाया जाता है। इसका नाम जु शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है शराब और दीमा का अर्थ है 'दिमासा से संबंधित (belonging to the Dimasa)'। यह पूरे पूर्वोत्तर में जीआई टैग पाने वाला पहला पारंपरिक काढ़ा है। सोजत में उगाई जाने वाली मेहंदी की पत्तियों से निकलने वाली सोजत मेहंदी की खेती प्राकृतिक रूप से वर्षा जल का उपयोग करके की जाती है। राजस्थान में पाली (Pali) जिले की सोजत तहसील में प्राकृतिक रूप से मेहंदी की फसल उगाने के लिए उपयुक्त भूवैज्ञानिक संरचना, स्थलाकृति और जल निकासी व्यवस्था, जलवायु और मिट्टी है।

प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से जयपुर में पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जयपुर में पैट्रोरसायन प्रौदयोगिकी संस्थान का उद्घाटन करेंगे। वे राजस्थान में बांसावाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नये चिकित्सा महाविद्यालयों का शिलान्यास भी करेंगे। ये चिकित्सा महाविद्यालय केन्द्र प्रायोजित-नये विश्वद्यालय /रैफरल अस्पताल स्थापित करने की योजना के तहत स्वीकृत किये गये हैं। इस योजना के तहत पिछड़े और आंकांक्षी जिलों को प्राथिमकता दी जाती है। योजना के तीन चरणों में देशभर में एक सौ सत्तावन नये चिकित्सा महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं।

मंत्रिमंडल ने स्‍कूलों में राष्‍ट्रीय योजना पीएम पोषण को पांच और वर्ष जारी रखने की मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार से चौवन हजार 62 करोड़ रुपये और राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से इकतीस हजार सात सौ 33 करोड़ रुपये के वित्तीय सहयोग से पीएम पोषण योजना को और पांच वर्ष के लिए जारी रखने की मंजूरी दी है। इससे 11 लाख 20 हजार विद्यालयों के 11 करोड़ 80 लाख छात्रों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार अनाज पर आने वाले 45 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त खर्च भी वहन करेगी। इस योजना का कुल बजट एक लाख 30 हजार सात सौ 95 करोड रुपये है। केंद्र द्वारा समर्थित इस योजना से सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढने वाले पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को लाभ होगा। पहले इस योजना का नाम विद्यालयों में मध्‍याहन भोजन की राष्‍ट्रीय योजना था। इसे मध्‍याहन भोजना योजना के नाम से भी जाना जाता था। अब इस योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्‍त प्राथमिक या बाल-वाटिका में पढने वाले छात्रों को भी शामिल करने का प्रस्‍ताव है। पीएम पोषण योजना के तहत अगले 5 वर्ष तक देश के करोड़ों बच्चों को मुफ्त भोजन दिया जाएगा। यह योजना राज्य शिक्षा विभाग से जुड़ी है और इसमें देश के करोड़ों बच्चे जो निर्धन परिवारों से आते हैं, उन्हें पोषण योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त फंड का भी निर्णय लिया है। जो बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए जाते हैं, उनके लिए यह योजना शुरू की जाएगी। इसका नाम प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना रखा गया है।

भारत को IAEA बाहरी लेखा परीक्षक का कार्यभार

भारत को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (International Atomic Energy Agency - IAEA) के लिए बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में चुना गया है, जो एक प्रतिष्ठित संस्थान है जो परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ावा देता है, 2022 से 2027 तक छह साल की अवधि के लिए जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों को हराकर भारत ने यह जवाबदेही हासिल की है। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक जीसी मुर्मू (GC Murmu) को IAEA और विदेश मंत्रालय (MEA) के बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में चुना गया था। इस पद के लिए पहले दौर के मतदान में जर्मनी को 36, भारत को 30, ब्रिटेन को 8, रूस को 11, तुर्की को 9, मिस्र को 20, कोरिया गणराज्य को 2 और फिलीपींस को 7 वोट मिले। दूसरे दौर में भारत और जर्मनी के बीच की दौड़ में भारत ने यूरोपीय देश को हरा दिया।

केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 'अमूल शहद' को लॉन्च किया

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वर्चुअल माध्यम से 'राष्ट्रीय शहद बोर्ड (एनबीबी)' के सक्रिय सहयोग के अंतर्गत अमूल शहद- गुजरात कोऑपरेटिव दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के एक उत्पाद को लॉन्च किया। समारोह को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने छोटी जोत वाले किसानों की आय बढ़ाने में राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन के महत्व पर जोर दिया, जिसे देश में मधुमक्खी पालन के माध्यम से किसानों/मधुमक्खी पालकों की आय को दोगुना करने के लिए 500 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ लागू किया जा रहा है।

2030 तक कुत्तों से होने वाले रेबीज के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय कार्ययोजना

विश्व रेबीज दिवस के अवसर पर, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया और केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन व डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने नेशनल एक्शन प्लान फॉर डॉग मीडिएटेड रेबीज एलीमिनेशन बाए 2030 (एनएपीआरई) का अनावरण किया। मंत्रियों ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से रेबीज को एक ध्यान देने योग्य बीमारी बनाने का अनुरोध किया। श्री मनसुख मंडाविया और श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने वन हैल्थ दृष्टिकोण के माध्यम से 2030 तक कुत्तों से होने वाली रेबीज के उन्मूलन के लिए एक “संयुक्त अंतर-मंत्रालयी घोषणा समर्थन वक्तव्य” भी लॉन्च किया।

देश भर के 350 ज़िलों में आपदा मित्र योजना शुरू करने की योजना

देश के 30 ज़िलों में ‘आपदा मित्र’ योजना के प्रायोगिक स्तर पर सफल रहने के बाद सरकार देश भर के 350 ज़िलों में ‘आपदा मित्र’ (आपदा में मित्र) योजना को शुरू करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही कॉमन अलर्टिंग प्रोटोकॉल (Common Alerting Protocol- CAP) हेतु भी दस्तावेज़ जारी किये गए हैं। CAP सभी प्रकार के नेटवर्क पर आधारित आपातकालीन अलर्ट और सार्वजनिक चेतावनियों के आदान-प्रदान हेतु एक सरल लेकिन सामान्य प्रारूप है। यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे मई 2016 में शुरू किया गया था। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण योजना की कार्यान्वयन एजेंसी है। यह आपदा-प्रवण क्षेत्रों में उपयुक्त व्यक्तियों की पहचान करने की एक योजना है, जिसमें आपदाओं के समय प्रथम आपदा मित्र अर्थात् बचाव कार्यों के लिये प्रशिक्षित किया जा सकता है। योजना के तहत समुदाय के स्वयंसेवकों को आपदा के बाद अपने समुदाय की तत्काल ज़रूरतों को ध्यान के रखते हुए आवश्यक कौशल प्रदान करना जिससे वे अचानक बाढ़ और शहरी क्षेत्रों में उत्पन्न बाढ़ जैसी आपातकालीन स्थितियों के दौरान बुनियादी राहत और बचाव कार्य करने में सक्षम हो सकें।

इंस्पायरसैट-1 क्यूबसैट सैटेलाइट लॉन्च के लिये तैयार

इंटरनेशनल सैटेलाइट प्रोग्राम इन रिसर्च एंड एजुकेशन (International Satellite Program in Research and Education- INSPIRE) के तहत विकसित इंस्पायरसैट-1 क्यूबसैट सैटेलाइट (INSPIRESAT-1 Cubesat Satellite) लॉन्च के लिये तैयार है। इंस्पायरसैट-1 क्यूबसैट सैटेलाइट एक छोटा वैज्ञानिक उपग्रह है जिसे पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया जाएगा, जो एक कॉम्पैक्ट लोनोस्फीयर जांँच के साथ पृथ्वी के आयनमंडल का अध्ययन करने में सक्षम है। आयनमंडल वायुमंडल का वह भाग है जो सौर विकिरण द्वारा आयनित होता है। CIP एक ऑल-इन-वन प्लाज़्मा सेंसर है जो एक समय-साझाकरण तंत्र (Time-Sharing Mechanism) में कई सेंसर कार्यों को करने हेतु एकल उपकरण (Single Instrument) का उपयोग करता है। यह इस बात की भी जानकारी प्रदान करेगा कि सूर्य का कोरोना फोटोस्फीयर की तुलना में अधिक गर्म क्यों है, विभिन्न सौर घटनाओं के दौरान तत्त्वों की बहुतायत में परिवर्तन क्यों होता है और ये घटनाएँ पृथ्वी के आयनमंडल को किस प्रकार प्रभावित करती हैं। इसका वज़न 10 किग्रा से कम है और इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के आगामी ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (Polar Satellite Launch Vehicle- PSLV) से प्रक्षेपित किया जाएगा। PSLV भारत की तीसरी पीढ़ी का प्रक्षेपण यान है। यह लिक्विड स्टेज से युक्त पहला भारतीय लॉन्च व्हीकल है। यह चार चरणों वाला प्रक्षेपण यान है जिसमें पहले और तीसरे चरण में ठोस रॉकेट मोटर्स का उपयोग किया जाता है तथा दूसरे और चौथे चरण में तरल रॉकेट इंजन का उपयोग किया जाता है। इसके विकास में कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय, अमेरिका की वायुमंडलीय और अंतरिक्ष भौतिकी प्रयोगशाला (LASP), नेशनल सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ताइवान, नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी,सिंगापुर और भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST) शामिल हैं। इंस्पायर अंतरिक्ष कार्यक्रमों में सक्रिय विश्वविद्यालयों का एक संघ है, जिसे अंतरिक्ष विज्ञान और इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने हेतु निर्मित किया गया है। INSPIRE कार्यक्रम के तहत पृथ्वी और अंतरिक्ष-मौसम अवलोकन उपग्रहों के एक समूह की परिकल्पना की गई है जिसमें इंस्पायरसैट (इंस्पायरसैट-1 से इंस्पायरसैट-7 तक) की एक शृंखला शामिल है।

एल्डर लाइन: बुजुर्गों के लिये टोल-फ्री नंबर

हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Older Persons) जो प्रतिवर्ष 1 अक्तूबर को मनाया जाता है, से पहले वरिष्ठ नागरिकों के लिये पहला अखिल भारतीय टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर (14567) एल्डर लाइन लॉन्च किया। इससे पहले SAGE (सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजन) पहल शुरू की गई थी। यह दुरुपयोग के मामलों में तत्काल सहायता करने के अलावा विशेष रूप से पेंशन, चिकित्सा और कानूनी मुद्दों पर सूचना, मार्गदर्शन, भावनात्मक समर्थन प्रदान करता है। यह सभी वरिष्ठ नागरिकों या उनके शुभचिंतकों को देश भर में एक मंच प्रदान करने के लिये तैयार किया गया है ताकि वे अपनी चिंताओं को साझा कर सकें और उन समस्याओं के बारे में जानकारी एवं मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें जिनका वे प्रतिदिन सामना करते हैं।

डा. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन शत प्रतिशत सौर उर्जायुक्त हुआ

डॉ एमजी रामचंद्रन सेंट्रल (Dr MG Ramachandran Central - DRM) या चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को सौर ऊर्जा के माध्यम से 100 प्रतिशत ऊर्जा मिलेगी। चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) क्षेत्र के अंतर्गत आता है और जो दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क बनने जा रहा है। इससे पूर्व विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन पूरी तरह से सौर उर्जा युक्त हुआ था। विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन पूर्णत: सौर उर्जा से युक्त होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन था। अब इस सूची में सेंट्रल चेन्नई रेलवे स्टेशन का नाम भी जुड़ गया है।। स्टेशन की सौर ऊर्जा क्षमता 1.5 मेगावाट है और स्टेशन के शेल्टरों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। दक्षिण मध्य रेलवे ने 'ऊर्जा तटस्थ (energy neutral)' रेलवे स्टेशनों की अवधारणा को अपनाया है और ऐसा करने वाला पहला भारतीय रेलवे जोन बन गया है। भारत ने वर्ष 2030 से पहले "शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन (net-zero carbon emission)" बनने का लक्ष्य रखा है।

कुलप्रीत यादव की नई पुस्तक शीर्षक "द बैटल ऑफ रेजांग ला"

कुलप्रीत यादव (Kulpreet Yadav) द्वारा लिखित एक नई किताब का शीर्षक द बैटल ऑफ रेजांग ला (The Battle of Rezang La) है। एक नई किताब 120 भारतीय सैनिकों की कहानी बताती है जिन्होंने 1962 के भारत-चीन युद्ध में 5,000-मजबूत चीनी सैन्य सैनिकों के खिलाफ एक बहादुर लड़ाई लड़ी, जिससे पूरे लद्दाख क्षेत्र पर एक संभावित कब्जा हो गया। पेंगुइन रैंडम हाउस की 'वीर (Veer)' छाप के तहत प्रकाशित द बैटल ऑफ रेजांग ला पूर्व नौसेना अधिकारी और लेखक कुलप्रीत यादव द्वारा लिखी गई है।

NASSCOM: क्रिप्टोटेक उद्योग भारत में $ 184B का आर्थिक मूल्य जोड़ सकता है

तकनीकी उद्योग के लिए देश के प्रमुख व्यापार निकाय की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में क्रिप्टो उद्योग (crypto industry) में 2030 तक निवेश और लागत बचत के रूप में 184 बिलियन डॉलर की आर्थिक मूल्य जोड़ने की क्षमता है। नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) द्वारा बिनेंस के स्वामित्व वाले क्रिप्टो एक्सचेंज वज़ीरएक्स (WazirX) के संयोजन में "भारत में क्रिप्टो उद्योग (Crypto Industry in India)" शीर्षक वाली रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी। "क्रिप्टोटेक (CryptoTech)" उद्योग - कंपनियां जो व्यापार, भुगतान, प्रेषण, खुदरा और अधिक में शामिल है - 2030 तक भारत में $ 241 मिलियन और 2026 तक वैश्विक स्तर पर $ 2.3 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। यह उद्योग वर्तमान में भारत में 50,000 लोगों को रोजगार देता है, एक संख्या जो NASSCOM को दशक के अंत तक बढ़कर 800,000 से अधिक होने की उम्मीद है।

RBI ने WMA की सीमा 50,000 करोड़ रुपये की

भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की दूसरी छमाही यानी अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक वेज एंड मीन्स एडवांस (Ways and Means Advances - WMA) की सीमा 50,000 करोड़ रुपये कर दी है। जब भारत सरकार WMA सीमा के 75 प्रतिशत का उपयोग करती है, तो रिज़र्व बैंक बाज़ार ऋणों के नए प्रवाह को गति प्रदान कर सकता है। रिज़र्व बैंक मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार के परामर्श से किसी भी समय सीमा को संशोधित करने का लचीलापन रखता है। WMA के लिए ब्याज दर रेपो दर, ओवरड्राफ्ट के लिए ब्याज दर रेपो रेट से दो प्रतिशत अधिक होगी।

MCA ने कंपनी कानून समिति का कार्यकाल 1 साल बढ़ाया

‎कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने एक बार फिर कंपनी कानून समिति (Company Law Committee) के कार्यकाल को एक वर्ष के लिए 16 सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया है। कॉरपोरेट मामलों के सचिव राजेश वर्मा समिति के वर्तमान अध्यक्ष हैं। समिति का गठन 2019 में किया गया था और इसमें कुल 11 सदस्य हैं। समिति का गठन राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) के कामकाज में सुधार के उपायों का सुझाव देने, कंपनी अधिनियम और सीमित देयता भागीदारी अधिनियम के कार्यान्वयन से संबंधित मुद्दों पर सिफारिशें करने के लिए किया गया था। पैनल का कार्यकाल 2020 में भी 17 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया था।

RBI ने RBL बैंक पर 2 करोड़ का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का पालन न करने के लिए RBL बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने कहा कि जुर्माना अधिनियम की धारा 46 (4) (i) के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है। आरबीआई द्वारा की गई एक जांच से पता चला है कि निजी ऋणदाता एक सहकारी बैंक के लिए पांच बचत जमा खाते खोलने में अनुपालन नहीं कर रहा था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जम्मू और कश्मीर (J & K) स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक, श्रीनगर पर नियामक पालन में अपर्याप्तता के लिए 11 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। रिपोर्ट के अनुसार, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पठित धारा 23 का उल्लंघन कर जम्मू-कश्मीर राज्य सहकारी बैंक ने आरबीआई से पूर्व अनुमति के बिना शाखाएँ खोली थीं।

मैग्नस कार्लसन मास्टरकार्ड के वैश्विक राजदूत नियुक्त

वित्तीय सेवा कंपनी, मास्टरकार्ड इंक (Mastercard Inc.) ने अपने वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में सभी समय के उच्चतम श्रेणी के शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) को नामित किया है। यह कदम मास्टरकार्ड द्वारा खेल प्रायोजन की अपनी प्रतिष्ठित सूची में शतरंज को जोड़ने के लिए एक कदम का हिस्सा है। शतरंज में अपने पहले प्रायोजन कदम में, यह एक आधिकारिक भागीदार के रूप में मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर (Meltwater Champions Chess Tour) में शामिल हो गया है। नॉर्वेजियन शतरंज ग्रैंडमास्टर मैग्नस कार्लसन अब लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi), नाओमी ओसाका (Naomi Osaka), क्रिस्टल डन (Crystal Dunn) और डैन कार्टर (Dan Carter) जैसे अन्य प्रतिस्पर्धी खिलाड़ियों की लाइनअप में शामिल हो गए हैं।

भारत ने 2021 तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में तीन रजत पदक जीते

टीम इंडिया के तीरंदाजों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साउथ डकोटा (South Dakota) के यॅङ्कटन (Yankton) में आयोजित 2021 विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप (World Archery Championships) में तीन रजत पदक जीते। महिला कंपाउंड व्यक्तिगत, महिला कंपाउंड टीम और कंपाउंड मिश्रित टीम प्रतियोगिताओं में तीन रजत पदक जीते गए। इसके अलावा, विजयवाड़ा की वेनाम ज्योति सुरेखा (Vennam Jyothi Surekha) विश्व चैंपियनशिप में तीन रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला तीरंदाज बनीं। 25 वर्षीय ने यह उपलब्धि तीन श्रेणियों में से प्रत्येक में पदक जीतने के बाद हासिल की है।

सानिया मिर्जा और झांग शुआई ने ओस्ट्रावा ओपन डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीता

भारत की सानिया मिर्जा और उनकी चीनी जोड़ीदार झांग शुआई (Zhang Shuai) ने ओस्ट्रावा, चेक गणराज्य में ओस्ट्रावा ओपन (Ostrava Open) में महिला युगल फाइनल में महिला युगल का खिताब जीता। दूसरी वरीयता प्राप्त भारत-चीनी जोड़ी ने अमेरिकी कैटलिन क्रिश्चियन (Kaitlyn Christian) और न्यूजीलैंड की एरिन रॉटलिफ़े (Erin Routliffe) की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को एक घंटे चार मिनट में फाइनल मुकाबले में 6-3, 6-2 से हराया। पिछले महीने अमेरिका में क्रिस्टीना मैकहेल (Chirstina Mchale) के साथ डब्ल्यूटीए 250 क्लीवलैंड (Cleveland) इवेंट में उपविजेता रहने के बाद, यह सानिया का सीज़न का दूसरा फ़ाइनल था।

यूरोप को हराकर अमेरिका ने जीता राइडर कप गोल्फ टूर्नामेंट

संयुक्त राज्य अमेरिका ने, नए खिलाड़ी कॉलिन मोरिकावा (Collin Morikawa) के 19-9 की जीत हासिल करने के लिए फाइनल हाफ - पॉइंट हासिल करने के बाद 2021 राइडर कप जीता है, यह 28-पॉइंट फॉर्मेट शुरू होने क बाद से राइडर कप के अब तक के इतिहास में सबसे बड़ा अंतर है। 1979 और 1983 के बाद यह पहली बार है कि टीम यूएसए ने 2016 में हेज़लटाइन (Hazeltine) में जीत के बाद से एक के बाद एक घरेलू राइडर कप जीते। अमेरिकी 2018 में फ्रांस में और यूरोप के खिलाफ पिछले 10 राइडर कप में से 7 में हार गए थे, इसलिए 2021 की एक प्रमुख जीत प्रतिद्वंद्विता में प्रवाह को बदल सकती है।

रोहित शर्मा आईपीएल में एक टीम के खिलाफ 1,000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League - IPL) के इतिहास में पहले बल्लेबाज बने, जिन्होंने अबू धाबी के शेख ज़ायद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में मुंबई इंडियंस (एमआई) प्रतियोगिता के दौरान किसी एक टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ 1000 रन बनाए। 34 वर्षीय ने MI की पारी के चौथे ओवर में यह उपलब्धि हासिल की। रोहित के अब केकेआर के खिलाफ 46 की औसत से 1015 रन हैं। 13 और 132.16 का स्ट्राइक रेट, जिसमें छह अर्द्धशतक और एक सौ शामिल हैं।

सेबी ने गोल्ड एक्सचेंज और सोशल स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना के लिए नियमों को अंतिम रूप दिया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने गोल्ड एक्सचेंज और सोशल स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना के लिए नियमों को अंतिम रूप दे दिया है। बाजार नियामक सेबी ने मुंबई में अपनी बैठक में इक्विटी शेयरों को सूची से हटाने के लिए संशोधनों को भी मंजूरी प्रदान की। इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स के रूप में सोने के व्यापार के लिए गोल्ड एक्सचेंज की स्थापना की जा रही है, जिससे सोने के घरेलू मूल्य का पारदर्शी तरीके से पता लगाने की व्यवस्था हो सकेगी। सोने को प्रस्तुत करने संबंधी दस्तावेज को इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स-ईजीआर कहा जाएगा और अन्य प्रतिभूतियों की तरह इसका व्यापार, क्लिरिंग और सेटेलमेंट किया जा सकेगा।

सूचना की सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Universal Access to Information) (आमतौर पर सूचना तक पहुंच दिवस के रूप में जाना जाता है) हर साल 28 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच का अर्थ है कि सभी को स्वस्थ और समावेशी ज्ञान समाजों के लिए जानकारी मांगने, प्राप्त करने और प्रदान करने का अधिकार है। सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021 सूचना कानूनों तक पहुंच के विस्तार के महत्व पर प्रकाश डालता है और दुनिया भर में उनका कार्यान्वयन टिकाऊ विकास के लिए मजबूत संस्थानों का निर्माण करने और सार्वजनिक भलाई के रूप में सूचना के दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए, साथ ही सूचना के अधिकार को मौलिक अधिकार के रूप में लागू करने के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करना। इसके अलावा, "बेहतर निर्माण (building back better)" पर वैश्विक चर्चा COVID-19 महामारी के संदर्भ-अनुकूल बनी हुई है।

विश्व हृदय दिवस

हृदय रोगों, उनकी रोकथाम और वैश्विक प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विश्व भर में 29 सितंबर को ‘विश्व हृदय दिवस’ का आयोजन किया जाता है। विश्व हृदय दिवस की स्थापना सर्वप्रथम वर्ष 1999 में ‘वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन’ (WHF) ने ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (WHO) के साथ मिलकर की थी और यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 2000 में आयोजित किया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एकत्रित आँकड़ों के अनुसार, हृदय रोग (CVDs) के कारण प्रत्येक वर्ष लगभग 17.9 मिलियन लोगों की मृत्यु हो जाती है। इस प्रकार वैश्विक स्तर पर होने वाली कुल मौतों में 31 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी रोगों के कारण होती हैं। हृदय रोग (CVDs) संबंधी रोग मुख्य तौर पर तंबाकू, अस्वास्थ्यकर भोजन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव और शराब के अत्यधिक उपयोग के कारण उत्पन्न होते हैं। इस दिवस का प्राथमिक उद्देश्य हृदय रोगों के संबंध में लोगों को शिक्षित करना है, ताकि तंबाकू का उपयोग, अस्वास्थ्यकर आहार और शारीरिक निष्क्रियता जैसे जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित करके हृदय रोग से होने वाली कम-से-कम 80 प्रतिशत मौतों को रोका जा सके।

लता मंगेशकर

28 सितंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विख्यात गायिका लता मंगेशकर को उनके जन्मदिवस पर शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि ‘लता मंगेशकर का मधुर स्वर एवं विनम्रता पूरे विश्व में उनकी विशेष पहचान है।’ प्रसिद्ध भारतीय प्लेबैक सिंगर लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था। लता मंगेशकर के लगभग छह दशक लंबे कॅरियर के दौरान 2,000 से अधिक भारतीय फिल्मों के साउंडट्रैक के लिये उनके गाने रिकॉर्ड किये गए हैं। लता मंगेशकर को बच्चपन से ही संगीत में काफी रुचि थी और मात्र 13 वर्ष की उम्र में ‘वसंत जोगलेकर’ की मराठी फिल्म ‘किटी हसाल’ के लिये उनका पहला गाना रिकॉर्ड किया गया था। उन्होंने 36 से अधिक क्षेत्रीय, भारतीय और विदेशी भाषाओं में गाने गाए हैं, जिसमें मराठी, हिंदी, बांग्ला और असमिया प्रमुख हैं। वर्ष 1989 में उन्हें भारत सरकार द्वारा ‘दादा साहब फाल्के’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2001 में राष्ट्र में उनके योगदान हेतु उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान- ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया और एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी के बाद यह सम्मान प्राप्त करने वाली वह दूसरी गायिका हैं। इसके अलावा वर्ष 2007 में फ्राँस द्वारा उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑफिसर ऑफ द लीज़न ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया था।

विश्व रेबीज़ दिवस

रेबीज़ और इसकी रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये प्रतिवर्ष 28 सितंबर को विश्व रेबीज़ दिवस मनाया जाता है। यह दिवस फ्रांँस के प्रसिद्ध जीवविज्ञानी ‘लुई पाश्चर’ की पुण्यतिथि के अवसर पर 28 सितंबर को मनाया जाता है, जिन्होंने पहला रेबीज़ टीका विकसित कर रेबीज़ की रोकथाम की नींव रखी थी। वर्ष 2021 के लिये इस दिवस की थीम- ‘रेबीज़: फैक्ट, नॉट फियर’ (Rabies: Facts, not Fear) रखी गई है। रेबीज़ एक विषाणु जनित रोग है। यह वायरस अधिकांशतः रेबीज़ से पीड़ित जानवरों जैसे- कुत्ता, बिल्ली, बंदर आदि की लार में मौजूद होता है। आँकड़ों के अनुसार, मनुष्यों के लगभग 99 प्रतिशत मामलों में रेबीज़ का कारण कुत्ते का काटना है। पागल जानवर के काटने और रेबीज़ के लक्षण दिखाई देने की समयावधि चार दिनों से लेकर दो वर्ष तक या कभी-कभी उससे भी अधिक हो सकती है। इसलिये घाव से वायरस को जल्द-से-जल्द हटाना ज़रूरी होता है।

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता दिवस

खाद्य अपव्यय के मुद्दे को हल करने के वैश्विक प्रयासों को बढ़ावा देने और लागू करने के लिए, 2020 से, 29 सितंबर को खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Awareness of Food Loss and Waste) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 29 सितंबर को 2019 में खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया। 2021 की थीम है : Stop food loss and waste. For the people. For the planet। इस दिन का मुख्य उद्देश्य स्थायी भोजन की आदतों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन की समस्या को दूर करने की दिशा में काम करने के साथ-साथ जिम्मेदार खपत और उत्पादन के साथ-साथ शून्य भूख की दिशा में कदम उठाना है। 2019 में, 74 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 29 सितंबर को खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया, खाद्य सुरक्षा और पोषण को बढ़ावा देने में स्थायी खाद्य उत्पादन की मौलिक भूमिका को मान्यता दी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.