Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 October 2021

भारत और श्रीलंका के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास चार अक्‍टूबर से आयोजित होगा

भारत और श्रीलंका के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास- 'मित्र शक्ति' का आठवां संस्‍करण चार से 15 अक्‍टूबर के बीच आयोजित होगा। भारतीय सेना के एक सौ बीस हथियारबंद जवान इस सैन्‍य अभ्‍यास में श्रीलंका सेना की बटालियन के साथ हिस्‍सा लेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सैन्‍य अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच घनिष्‍ठ सम्‍बंधों को बढ़ावा देना, अंतर-संचालन प्रगति और आतंकवाद रोकने तथा आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए सर्वोत्तम तरीकों को साझा करना है। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी माहौल में उप-इकाई स्तर पर सामरिक स्तर के अभ्यास किए जाएंगे। सैन्‍य अभ्‍यास से दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी। यह दोनों सेनाओं के बीच जमीनी स्तर पर तालमेल और सहयोग बढ़ाने में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

भारत नैनो यूरिया का वाणिज्यिक उत्पादन करने वाला दुनिया का पहला देश बना: मनसुख मांडविया

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारत नैनो यूरिया का वाणिज्यिक उत्पादन करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। देश में नैनो यूरिया की शुरुआत करने वाले प्रमुख सहकारी संगठन इफको ने ड्रोन के जरिए नैनो यूरिया का छिड़काव करने का सफल परीक्षण किया। श्री मांडविया की उपस्थिति में कल गुजरात के भावनगर में यह परीक्षण किया गया। श्री मांडविया ने बताया कि तरल नैनो यूरिया से किसानों को आर्थिक बचत होगी, उत्पादकता बढ़ेगी और यूरिया के आयात पर भारत की निर्भरता कम होगी।

बंगालदेश का पोत बीएनएस सोमुद्र अवीजन पांच दिन की यात्रा पर विशाखापत्तनम पहुंचा

बंगलादेश नौसेना पोत-बीएनएस सोमुद्र अवीजन पांच दिन की यात्रा पर विशाखापतनम पहुंच गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार बीएनएस सोमुद्र अवीजन का भारतीय पूर्वी नौसेना कमान और पूर्वी बेड़े के प्रतिनिधियों ने परम्परागत ढ़ंग से स्वागत किया। बीएनएस सोमुद्र अवीजन बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जनशताब्दी और बंगलादेश मुक्ति संग्राम की स्वर्ण जयंती के संयुक्त समारोह में भाग लेने भारत की यात्रा पर है। इस दौरान दोनों नौसेनाओं के बीच विभिन्न गतिविधियां निर्धारित की गई हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर सीट के उपचुनाव में जीत हासिल की

श्चिम बंगाल में सत्‍तारूढ तृणमूल कांग्रेस ने तीनों विधानसभा सीटें जीत ली है। इन तीनों सीटों के लिए 30 सितम्‍बर को वोट डाले गये थे। भवानीपुर उप-चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की उम्‍मीदवार ममता बनर्जी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल को 58 हजार 835 मतों के अंतर से हराया। सुश्री बनर्जी ने 85 हजार 263 जबकि सुश्री टिबरेवाल ने 26 हजार 428 मत हासिल किये।

लेह में कल खादी से बना 225 फुट लंबा और 150 फुट चौड़ा विश्व का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया गया

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में महात्मा गांधी की जयंती पर खादी से बना एक हजार किलोग्राम से अधि‍क भार का दो सौ 25 फुट लंबा और एक सौ 50 फुट चौड़ा विश्व का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया गया। हाथ से बुना यह तिरंगा खादी ग्राम और उद्योग आयोग से जुडे मुंबई स्थित खादी डायर्स एंड प्रिंटर्स ने तैयार किया है।

जम्मू-कश्मीर के सुचेतगढ़ में ऑक्ट्राय पोस्ट पर पहली बार रिट्रीट समारोह आयोजित

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सुचेतगढ में ऑक्ट्राय पोस्ट पर पहली बार आयोजित रिट्रीट समारोह का उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने उदघाटन किया। यह स्थान भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है। वाघा सीमा की तर्ज पर हुआ यह आयोजन सीमा सुरक्षा बल के जवानों की वीरता और शौर्य का प्रदर्शन है। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल ने एक ऐसी शुरूआत की है जिससे जम्मू-कश्मीर के सीमान्त इलाकों में पर्यटन को बढावा मिलेगा और सुचेतगढ का नाम वैश्विक पर्यटन के पटल पर आ जायेगा।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एन.ए.एल.एस.ए. के अखिल भारतीय कानूनी जागरूकता और आउटरीच अभियान का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के वरिष्ठ अधिवक्ताओं को अपने कामकाजी समय का एक हिस्सा कमजोर लोगों को नि:शुल्क सेवाएं प्रदान करने के लिए निर्धारित करना चाहिए। राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एन.ए.एल.एस.ए. के अखिल भारतीय कानूनी जागरूकता और आउटरीच अभियान का शुभारंभ करते हुए यह बात कही।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार नामांकन और डाटा में सुधार के लिए देशभर में 55 नये आधार सेवा केन्‍द्र खोले

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने देश भर के 122 शहरों में 166 स्टैंड-अलोन आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र योजना के तहत 55 आधार सेवा केंद्र खोले हैं। ये केन्‍द्र बैंको, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 52 हजार आधार नामांकन केंद्रों के अलावा हैं। ये केंद्र सप्ताह के सभी दिन खुले रहेंगे। इन केन्द्रों से अब तक दिव्यांग व्यक्तियों सहित 70 लाख से अधिक लोग इस सेवा का लाभ उठा चुके हैं। ये केन्‍द्र सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुले रहेंगे। आधार नामांकन नि:शुल्‍क है। जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए 50 रुपये और जनसांख्यिकीय अपडेट के साथ बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये का मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा।

सुनील कटारिया ISA के अध्यक्ष बने

इंडियन सोसाइटी ऑफ एडवर्टाइजर्स (Indian Society of Advertisers - ISA) की नव निर्वाचित कार्यकारी परिषद ने सुनील कटारिया (Sunil Kataria), मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारत और सार्क (SAARC), गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड को आईएसए (ISA) के अध्यक्ष के रूप में चुना है। सुनील ने पिछले पांच वर्षों में साथी कार्यकारी परिषद के सदस्यों, आईएसए सदस्यों और अन्य उद्योग निकायों से समर्थन प्राप्त करने के लिए सोसायटी का नेतृत्व किया है। आईएसए पिछले 69 वर्षों में विज्ञापनदाताओं के लिए एक मजबूत आवाज के रूप में शीर्ष राष्ट्रीय निकाय है। इसके क्रॉस-सेक्टर विज्ञापनदाता सदस्य वार्षिक राष्ट्रीय गैर-सरकारी विज्ञापन खर्च में आधे से अधिक का योगदान करते हैं। आईएसए, जो वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एडवर्टाइजर्स (World Federation of Advertisers - WFA) का संस्थापक सदस्य है और ASCI के संस्थापकों में से एक है, जो अन्य उद्योग निकायों के साथ जुड़ने वाले विज्ञापनदाताओं से साझेदारी करना जारी रखता है। आईएसए ने बीएआरसी के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और विज्ञापनदाताओं को मजबूत और विश्वसनीय डेटा प्राप्त करने की दिशा में इसके साथ मिलकर काम कर रहा है।

विनोद अग्रवाल ASDC के अध्यक्ष नियुक्त

ऑटोमोटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल (Automotive Skills Development Council - ASDC) ने ऑटोमोबाइल उद्योग के दिग्गज विनोद अग्रवाल (Vinod Aggarwal) को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है। अग्रवाल, जो वर्तमान में वीई कमर्शियल व्हीकल्स लिमिटेड (VE Commercial Vehicles Ltd - VECV) के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं, निकुंज सांघी (Nikunj Sanghi) की जगह लेंगे, जो चार साल तक सेवा देने के बाद एएसडीसी छोड़ देंगे। ASDC की स्थापना एक दशक पहले की गई थी और इसे केंद्र सरकार और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation - NSDC) के साथ शीर्ष उद्योग संघों - SIAM, ACMA और FADA - द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। यह ऑटो उद्योग के लिए एक क्षेत्र कौशल परिषद है, जिसका उद्देश्य ऑटोमोटिव उद्योग के विकास और प्रतिस्पर्धा को बनाए रखने के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाना है।

IFSCA ने सतत वित्त पर एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority - IFSCA) ने IFSC में सस्टेनेबल फाइनेंस हब (Sustainable Finance Hub) के विकास की दिशा में एक दृष्टिकोण की सिफारिश करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता सी.के. मिश्रा (C.K. Mishra), पूर्व सचिव, भारत सरकार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को दी गयी है। समिति में अध्यक्ष और सदस्य सचिव सहित कुल 10 सदस्य होते हैं। समिति प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय क्षेत्राधिकारों में सतत वित्त में मौजूदा नियामक प्रथाओं का अध्ययन करेगी और IFSC में एक विश्व स्तरीय टिकाऊ वित्त केंद्र विकसित करने के लिए एक मजबूत रूपरेखा की सिफारिश करेगी, साथ ही इसके लिए एक रोड मैप भी तैयार करेगी। IFSCA की स्थापना वित्त मंत्रालय द्वारा 27 अप्रैल 2020 को भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के एकीकृत नियामक के रूप में की गई थी। इसका मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर में गिफ्ट (GIFT) शहर में है।

वोले शोयिंका की नई पुस्तक प्रकाशित

वोले शोयिंका द्वारा लिखित क्रानिकल फ्रॉम द लैंड ऑफ द हैपीअस्ट पीपल ऑन अर्थ (Chronicles from the Land of the Happiest People on Earth) नामक एक उपन्यास जारी किया गया है। वोले शोयिंका साहित्य में अफ्रीका के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। उन्होंने 1973 में अपना अंतिम उपन्यास "सीज़न ऑफ़ एनोमी (Season of Anomy)" लिखा था। वह लगभग 50 वर्षों के बाद एक नए उपन्यास के साथ लौट रहे हैं। उनके उल्लेखनीय नाटकों में ''द जीरो प्लेज'', ''द रोड'', ''द लायन एंड द ज्वेल'', ''मैडमेन एंड स्पेशलिस्ट्स'' और ''फ्रॉम जिया, विद लव'' शामिल हैं।

NSDL ने पद्मजा चंद्रू को MD और CEO नियुक्त किया

पद्मजा चंद्रू (Padmaja Chunduru) को नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (National Securities Depositories - NSDL) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने एनएसडीएल के एमडी और सीईओ के रूप में जीवी नागेश्वर राव ( GV Nageswara Rao) की जगह ली है। भारत में, दो डिपॉजिटरी हैं, अर्थात् नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (NSDL) और सेंट्रल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (CDSL)। दोनों डिपॉजिटरी में हमारी वित्तीय प्रतिभूतियां हैं। पद्मजा चंद्रू आंध्र विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातकोत्तर हैं। उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में लगभग 37 वर्षों का अनुभव है। उन्होंने सितंबर 2018 से अगस्त 2021 तक इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्य किया है। उन्हें हितधारक प्रबंधन, डिजिटल परिवर्तन, नियामक मामलों, अंतर्राष्ट्रीय अनुभव और विकास को बढ़ावा देने और मूल्य बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ ड्राइविंग नवाचार में व्यापक अनुभव है।

निर्वाचन आयोग ने चिराग पासवान और पशुपति पारस के बीच विवाद का समाधान होने तक लोजपा के चुनाव चिन्ह के प्रयोग पर रोक लगाई

निर्वाचन आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी - एल जे पी के चुनाव चिह्न के प्रयोग पर चिराग पासवान और पशुपति पारस धड़ें के बीच विवाद का समाधान होने तक रोक लगा दी है। आयोग ने जारी एक आदेश में कहा है कि दोनों धड़ों द्वारा पार्टी के नाम - एल जे पी और चुनाव चिह्न - बंगला के इस्तेमाल पर परस्पर विरोधी गुटों के बीच विवाद का समाधान होने तक रोक लगाई जाती है। आयोग ने कहा है कि दोनों धड़ों को अलग-अलग चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। दोनों धड़े निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा के दो क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए अधिसूचित किए गए चुनाव चिह्नों में से इनका चयन कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि दोनों धड़ें अपने-अपने लिए अलग-अलग नाम का चुनाव करेंगे। ये नाम मातृ संस्था - लोक जनशक्ति पार्टी से जुड़े हो सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुजरात में सूरत और तमिलनाडु में चेन्नई को जोड़ने वाली एक नई महत्वाकांक्षी सड़क परियोजना की घोषणा की

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुजरात में सूरत और तमिलनाडु में चेन्नई को जोड़ने वाली एक नई महत्वाकांक्षी सड़क परियोजना की घोषणा की। 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली नई ग्रीन फील्ड सडक सूरत-नासिक-अहमदनगर-सोलापुर-चेन्नई को जोडेगी। श्री गडकरी महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में राजमार्ग परियोजना के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस परियोजना के लिए कुल एक हजार 150 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

रूपिंदर पाल सिंह ने हॉकी से संन्यास की घोषणा की

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी खिलाड़ी रूपिंदर पाल सिंह ने युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए रास्ता बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की है। 30 वर्षीय रूपिंदर ने अपने 13 साल के हॉकी करियर में 223 मैचों में भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया। रूपिंदर जुलाई-अगस्त 2021 में आयोजित 2020 ग्रीष्मकालीन टोक्यो ओलंपिक (2020 Summer Tokyo Olympics) में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे।

मैनी पैक्युओ ने मुक्केबाजी से संन्यास की घोषणा की

26 साल और 72 पेशेवर मुकाबलों के बाद, पूर्व विश्व चैंपियन मैनी पैक्युओ (Manny Pacquiao) ने पेशेवर मुक्केबाजी से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 1995 में 16 साल की उम्र में पेशेवर शुरुआत की। वह पांच अलग-अलग भार वर्गों में लाइनल चैंपियनशिप (lineal championship) जीतने वाले पहले मुक्केबाज बने और चार अलग-अलग दशकों में विश्व चैंपियनशिप रखने वाले एकमात्र मुक्केबाज हैं। उन्होंने हाल ही में 40 साल की उम्र में 2019 तक वेल्टरवेट (welterweight) खिताब अपने नाम किया।

02 अक्टूबर : गांधी जयंती 2021

हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को याद करने के लिए हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2021 वैश्विक शांति के प्रतीक की 152वीं जयंती है, जिनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। इस दिन को भारत में गांधी जयंती के रूप में जाना जाता है। 15 जून 2007 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्थापित करने के लिए मतदान किया। अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2 अक्टूबर को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता और अहिंसा के दर्शन और रणनीति के अग्रदूत महात्मा गांधी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय दिवस "शिक्षा और जन जागरूकता सहित अहिंसा के संदेश को प्रसारित करने" का एक अवसर है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.