Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 October 2021

जलवायु संबंधी खोज के लिए तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार

भौतिक विज्ञान के लिए वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार अमरीका के स्यूकूरो मनाबे, जर्मनी के क्लॉस हैसलमैन और इटली के जॉर्जियो पारिसी को देने की घोषणा की गई है। इन्हें जटिल भौतिक प्रणालियों को समझने में उल्लेखनीय योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्‍मानित किया जाएगा। अमरीका के प्रिंसटन विश्‍वविद्यालय के स्यूकूरो मनाबे और जर्मनी के मैक्‍स प्‍लांक मौसम विज्ञान संस्‍थान के क्लॉस हैसलमैन को पुरस्‍कार की आधी राशि मिलेगी। शेष आधी राशि इटली के सेपिएंजा विश्‍वविद्यालय के जॉर्जियो पारिसी को दी जाएगी। स्यूकूरो मनाबे ने दिखाया कि वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़े हुए स्तर से पृथ्वी की सतह पर तापमान में वृद्धि कैसे होती है। उनके इस कार्य ने वर्तमान जलवायु मॉडल के विकास की आधारशिला रखी। श्री मनाबे और श्री हैसलमैन ने पृथ्वी की जलवायु की भौतिक मॉडलिंग, ग्लोबल वॉर्मिंग के पूर्वानुमान की परिवर्तनशीलता और प्रामाणिकता के मापन के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय कार्य किए। श्री पारिसी ने परमाणु से लेकर ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणाली में विकार और उतार-चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज की। इस पुरस्‍कार के तहत स्‍वर्ण पदक और एक करोड स्‍वीडिश क्रोनोर यानी करीब एक करोड 14 लाख डॉलर दिए जाते हैं। भौतिकी में नोबेल पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है।

उप ऋण के लिए ऋण गारंटी योजना को अगले वर्ष 31 मार्च तक बढ़ाया गया

सरकार ने उप ऋण के लिए ऋण गारंटी योजना को अगले वर्ष 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने पिछले वर्ष 13 मई को आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अंतर्गत संकटग्रस्‍त एम एस एम ई के लिए उप ऋण -तनावग्रस्त संपत्ति कोष बनाने की घोषणा की थी। यह योजना संकटग्रस्त सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के प्रवर्तकों को ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। संकटग्रस्त एम एस एम ई इकाइयों की मदद के लिए सरकार ने पहले इस योजना को इस वर्ष 31 मार्च से 30 सितंबर तक छह महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया था। मंत्रालय ने कहा है कि योजना के हितधारकों से प्राप्त अनुरोधों को देखते हुए, सरकार ने इसे और छह महीने की अवधि के लिए आगे बढ़ाने का फैसला किया है। यह योजना अब अगले वर्ष 31 मार्च तक जारी रहेगी।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गये हैं। इसके तहत दोनों देशों के बीच छात्रों को अध्‍ययन की सुविधा, शिक्षक आदान-प्रदान, अनुप्रयुक्त अनुसंधान और अन्य संबंधित क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया जायेगा। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और ऑस्‍ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री समकक्ष एलन टज के बीच हुई वर्चुअल बैठक में यह फैसला किया गया। श्री प्रधान ने बैठक में ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों की ऑस्‍ट्रेलिया वापसी का मुद्दा उठाया। ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री ने भारतीय छात्रों की ऑस्‍ट्रेलिया वापसी को आसान बनाने के लिए वहां की सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी।

भारत और जापान के बीच नौसेना अभ्‍यास-जि‍मैक्‍स कल से अरब सागर में शुरू होगा

भारत और जापान के बीच नौसेना अभ्‍यास-जि‍मैक्‍स अरब सागर में शुरू होगा। दोनों देशों के बीच पहला नौसेना अभ्‍यास जनवरी-2012 में हुआ था जिसमें समुद्री सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्‍यान दिया गया था। पिछले साल यह अभ्‍यास सितम्‍बर में हुआ था। यह दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच सातवां अभ्‍यास होगा। तीन दिन के अभ्‍यास में नौसेना के पश्चिमी बेडे के कमांडिंग फ्लेग ऑफिसर रियर एडमिरल अजय कोछड के अंतर्गत स्‍वदेश निर्मित लक्ष्‍य भेदी मिसाइल नाशक प्रणाली, कोच्चि और लक्ष्‍यभेदी मिसाइल फ्रीगेट टेग भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। जापान की मेरिटाइम सेल्‍फ डिफेंस फोर्स की ओर से जे.एम एस डी एफ जलपोत कागा, इजुमो श्रेणी का हेलीकॉप्‍टर वाहक और लक्ष्‍यभेदी मिसाइल नाशक मुरासेम शामिल होंगे जो कमांडर एस्‍कोर्ट फ्लोटिला-3, रियर एडमिरल आई.के.यु.ची.आईजूरू के नेतृत्‍व में काम करेंगे। पी-8 आई लम्‍बी दूरी का समुद्री निगरानी विमान, डोरनियर समुद्री निगरानी विमान, समेकित हेलीकॉप्‍टर और मिग-29 के लडाकू विमान भी अभ्‍यास में हिस्‍सा लेंगे।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने यूनीसेफ की ग्‍लोबल फ्लैगशिप रिपोर्ट जारी की, बच्‍चों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर कोविड महामारी का व्‍यापक असर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नई दिल्‍ली में बच्‍चों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित एक रिपोर्ट जारी की। संयुक्‍त राष्‍ट्र बाल कोष द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट में बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड महामारी के प्रभाव का विवरण दिया गया है। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि हालांकि मानसिक स्वास्थ्य एक पुराना मामला है लेकिन इसमें कई नये मुद्दे भी सामने आये हैं। उन्होंने कहा कि पूरे समाज के लिए कोविड मानसिक तनाव की एक कड़ी परीक्षा थी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि एक स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर ध्‍यान दिया जाना बहुत आवश्‍यक है। उन्होंने कहा कि माता-पिता और परिवार के साथ मानसिक स्वास्थ्य संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए शिक्षकों की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 15 से 24 वर्ष आयु वर्ग के के लगभग 14 प्रतिशत लोगों ने अक्सर उदास महसूस करने या काम करने में कम रुचि होने की बात कही है।

एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल जी-20 देशों के संसद अध्‍यक्षों के सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए इटली के लिए रवाना होगा

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के नेतृत्‍व में एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल जी-20 देशों के संसद अध्‍यक्षों के सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए 7 अक्‍टूबर को इटली के लिए रवाना होगा। प्रतिनिधिमंडल में राज्‍यसभा के उपसभापति हरिवंश, लोकसभा के महासचिव उत्‍पल कुमार सिंह और राज्‍यसभा के महासचिव डॉक्‍टर पी.पी.के. रामाचार्यलु शामिल हैं। लोकसभा अध्‍यक्ष सम्‍मेलन के पहले सत्र में महामारी के कारण समाज पर पडने वाले प्रभाव और रोजगार पर संकट विषय पर अपने विचार रखेंगे।

निर्वाचन आयोग ने लोक जन शक्ति पार्टी के चिराग पासवान गुट को चुनाव चिन्‍ह हेलीकॉप्टर के साथ लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास का नाम आवंटित किया

निर्वाचन आयोग ने लोक जन शक्ति पार्टी के चिराग पासवान गुट को चुनाव चिन्‍ह हेलीकॉप्टर के साथ लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास का नाम आवंटित किया है, जबकि आयोग ने उनके चाचा और केन्‍द्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस की पार्टी का नाम राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी दिया है और चुनाव चिन्‍ह सिलाई मशीन रखा है। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने चिराग पासवान और पशुपति पारस गुटों के बीच विवाद सुलझने तक लोक जनशक्ति पार्टी के चुनाव चिह्न को फ्रीज कर दिया था।

रूस ने पहली बार परमाणु पनडुब्बी से कल जिरकॉन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रूस ने पहली बार परमाणु पनडुब्बी से जिरकॉन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सेवेरोडविंस्क पनडुब्बी से बेरेंट सागर में छद्म लक्ष्यों पर दो जिरकोन क्रूज मिसाइल दागे गए। पहले सतह से जिरकोन की मारक क्षमता का परीक्षण किया गया और फिर व्हाइट सी में जलमग्न स्थिति से एक और मिसाइल छोड़ा गया। जिरकोन ध्वनि से नौ गुना अधिक रफ्तार से उड़ान में सक्षम है और एक हज़ार किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकता है।

लद्दाख स्काउट्स टीम ने पोलो ग्राउंड गोशन के फाइनल में हिमालयन बी को हराकर पहला एलजी हॉर्स पोलो कप जीत लिया

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में लद्दाख स्काउट्स टीम ने पोलो ग्राउंड गोशन के फाइनल में हिमालयन बी को हराकर पहला एलजी हॉर्स पोलो कप जीत लिया है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लद्दाख द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में 14 टीमों ने भाग लिया था। इस अवसर पर लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्ण माथुर मुख्य अतिथि थे। पारंपरिक हॉर्स पोलो को बढ़ावा देने के लिए अमीन पोलो के प्रयासों की सराहना करते हुए उपराज्‍यपाल ने कहा कि इससे द्रास को खेल गतिविधियों के केंद्र में बदलने में मदद मिलेगी।

वस्‍त्र मंत्रालय ने समग्र हस्‍तशिल्‍प कलस्‍टर विकास योजना को जारी रखने की मंजूरी दी

वस्‍त्र मंत्रालय ने 160 करोड़ रूपए के प्रावधान वाले समग्र हस्‍तशिल्‍प कलस्‍टर विकास योजना को जारी रखने की मंजूरी दे दी है। यह योजना मार्च 2026 तक चलेगी। इस योजना के अंतर्गत हस्‍तशिल्‍प से जुडे कारीगरों को बुनियादी ढांचे, बाजार तक पहुंच, डिजाइन और तकनीक उन्‍नयन संबंधी सहायता दी जाएगी। समग्र हस्‍तशिल्‍प कलस्‍टर विकास योजना का उद्देश्‍य स्‍थानीय कारीगरों और लघु तथा मध्‍यम आकार वाले उद्यमियों के लिए विश्‍व स्‍तरीय बुनियादी ढांचा उपल‍ब्‍ध कराना है ताकि वे उत्‍पादन बढ़ाने के साथ निर्यात कर सकें। इस योजना के अंतर्गत दस हजार से अधिक कारीगरों तथा उद्यमियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस योजना के माध्‍यम से कारीगरों के तकनीकी उन्‍नयन, टूलकिट उपलब्‍ध कराने, विपणन सुविधा बढ़ाने त‍था प्रचार-प्रसार के माध्‍यम से अपना कारोबार बढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल की जीआई टैग वाली मिठाई मिहिदाना की पहली खेप बहरीन निर्यात की गई

स्वदेशी तथा भौगोलिक पहचान (जीआई) टैग वाले उत्पादों को बढ़ावा देने के एक प्रयत्न के रूप में, पश्चिम बंगाल के बर्धमान से सोर्स की गई मिठाई मिहिदाना की पहली खेप बहरीन निर्यात कर दी गई है। अनूठी मिठाई मिहिदाना की किस्त कोलकाता की एपीडा पंजीकृत मेसर्स डीएम एंटरप्राइजेज द्वारा निर्यात तथा बहरीन के अलजजीरा ग्रुप द्वारा आयात की गई। पश्चिम बंगाल की इस मिठाई का प्रदर्शन बहरीन में अलजजीरा सुपर स्टोर्स में उपभोक्ताओं के समक्ष (इसका स्वाद लेने के उद्देश्य से भी उपलब्ध कराया गया) किया जा रहा है। इस अनूठी मिठाई की और अधिक खेप आगामी दीवाली त्योहार के दौरान निर्यात की जाएंगी।

केंद्र सरकार ने नए बिजली नियम अधिसूचित किए

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने उपभोक्ताओं के बिजली के अधिकारों को निर्धारित करते हुए, भारत में “बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम” नामक नए बिजली नियमों को अधिसूचित किया है। ये नियम बिजली के उपभोक्ताओं को सशक्त बनाएंगे। इन नियमों को इस तथ्य पर विचार करते हुए अधिसूचित किया गया था कि, भारत भर में वितरण कंपनियां एकाधिकार स्वरुप में हैं और उपभोक्ता के पास कोई विकल्प नहीं है। यह नियम भारत में व्यापार करने में आसानी को भी आगे बढ़ाएंगे क्योंकि इसके कार्यान्वयन से यह सुनिश्चित होगा कि उपभोक्ताओं को नए बिजली कनेक्शन, रिफंड और अन्य सेवाएं समयबद्ध तरीके से प्रदान की जा सके।

संजय भार्गव भारत में स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड उद्यम के प्रमुख होंगे

संजय भार्गव, जिन्होंने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान फर्म, पेपैल (PayPal) की स्थापना करने वाली टीम के हिस्से के रूप में इलॉन मस्क के साथ काम किया था, अब भारत में टेक अरबपति उद्यमी के स्टारलिंक उपग्रह ब्रॉडबैंड उद्यम (Starlink satellite broadband venture) का नेतृत्व करेंगे। भार्गव स्पेसएक्स (SpaceX) में स्टारलिंक के देश निदेशक (भारत) के रूप में शामिल हुए, क्योंकि मस्क के नेतृत्व वाली अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी भारती (Bharti) समूह समर्थित वनवेब (OneWeb) के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

हिमाचल प्रदेश दालचीनी की संगठित खेती शुरू करने वाला पहला राज्य बना

CSIR’s के इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT) ने हिमाचल प्रदेश में पायलट आधार पर दालचीनी (cinnamon) की खेती शुरू की है। असली दालचीनी या सिनामोममवर्म (Cinnamomumverum) मुख्य रूप से श्रीलंका में उगाया जाता है, जबकि छोटे उत्पादक देशों में सेशल्स (Seychelles), मैडागास्कर (Madagascar) और भारत शामिल हैं। भारत सालाना 45,318 टन दालचीनी का आयात चीन, श्रीलंका, वियतनाम, इंडोनेशिया और नेपाल से करता है। सिनामोममवर्म की खेती के साथ, हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने दालचीनी की संगठित खेती की है।

आलोक सहाय भारतीय इस्पात संघ के महासचिव नियुक्त

इंडियन स्टील एसोसिएशन (ISA) ने घोषणा की है कि आलोक सहाय ने भास्कर चटर्जी से पदभार ग्रहण करते हुए अपने नए महासचिव और कार्यकारी प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया है। भारतीय इस्पात प्राधिकरण (Steel Authority of India - SAIL) के पूर्व कार्यकारी निदेशक सहाय को इस्पात उद्योग में लगभग चार दशकों का अनुभव है। सहाय ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर व्यापार से संबंधित मामलों की वकालत करने के लिए एक मुख्य उद्योग प्रतिनिधियों के रूप में इस्पात उद्योग और सरकार के साथ मिलकर काम किया है। उनके अनुभव में ब्रिटिश स्टील (British Steel) में प्रशिक्षण और क्वीन एलिजाबेथ हाउस (Queen Elizabeth House), ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) में विजिटिंग फेलो के रूप में कार्यकाल भी शामिल है।

LIC के एमडी बने बी सी पटनायक

बीसी पटनायक ने भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। उन्हें 5 जुलाई, 2021 को भारत सरकार की अधिसूचना द्वारा प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, पटनायक बीमा लोकपाल परिषद, (Council for Insurance Ombudsmen - CIO) मुंबई के महासचिव थे। वह मार्च 1986 में एलआईसी ऑफ इंडिया में प्रत्यक्ष भर्ती अधिकारी के रूप में शामिल हुए।

विश्व शिक्षक दिवस : 5 अक्टूबर

विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers’ Day), जिसे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 1994 से प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य दुनिया के शिक्षकों की सराहना, मूल्यांकन और सुधार पर ध्यान केंद्रित करना और शिक्षकों और शिक्षण से संबंधित मुद्दों पर विचार करने का अवसर प्रदान करना है। 2021 के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की थीम “शिक्षा सुधार के केंद्र में शिक्षक (Teachers at the heart of education recovery)” है। शिक्षकों की स्थिति से संबंधित 1966 यूनेस्को/आईएलओ अनुशंसा पर हस्ताक्षर करने के उपलक्ष्य में 1994 में इस दिन की स्थापना की गई थी, जो एक मानक-सेटिंग उपकरण है जो दुनिया भर में शिक्षकों की स्थिति और स्थितियों को संबोधित करता है।

5 अक्टूबर : गंगा नदी डॉल्फिन दिवस

भारत में, गंगा नदी डॉल्फ़िन के संरक्षण को प्रोत्साहित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को 'गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day)' मनाया जाता है। आज ही के दिन 2010 में गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जंतु घोषित किया गया था। फिर, 2012 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) और उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से देश में डॉल्फिन संरक्षण अभियान शुरू किया। गंगा की डॉल्फिन को भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की पहली अनुसूची के तहत शामिल किया गया है। उन्हें IUCN (इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर) के तहत "लुप्तप्राय (Endangered)" घोषित किया गया है। वे परिशिष्ट I के तहत लुप्तप्राय के रूप में कन्वेंशन पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में लुप्तप्राय प्रजातियों (Convention on International Trade in Endangered Species - CITES) के अधीन सबसे अधिक सूचीबद्ध हैं। वे प्रवासी प्रजातियों (Migratory Species) पर संरक्षण के परिशिष्ट II के तहत सूचीबद्ध हैं। विक्रमशिला गंगा डॉल्फिन अभयारण्य (Vikramshila Ganges Dolphin Sanctuary) की स्थापना बिहार में वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत की गई थी।

'रामायण' में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का 83 साल की उम्र में निधन

टेलीविजन के सबसे लोकप्रिय शो रामायण में लंकाधिपति रावण का किरदार निभा चुके एक्टर और पूर्व सांसद अरविंद त्रिवेदी का 5 अक्टूबर की देर रात निधन हो गया। अरविंद त्रिवेदी का जन्म मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में हुआ। उनका करियर गुजराती रंगमंच से शुरू हुआ। एक्टर के भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा का चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं। हिंदी के पॉपुलर शो रामायण से घर-घर पहचान बनाने वाले लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया है। त्रिवेदी ने गुजरात सरकार द्वारा प्रदान की गई गुजराती फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए सात पुरस्कार जीते थे। 2002 में उन्हें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। अरविंद त्रिवेदी ने 20 जुलाई 2002 से 16 अक्टूबर 2003 तक सीबीएफसी प्रमुख के रूप में काम किया। 1991 में, अरविंद त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में साबरकथा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुने गए और 1996 तक इस पद पर रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.