Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 October 2021

प्रधानमंत्री 13 अक्तूबर को पहली राष्ट्रीय ढांचागत मास्टर प्लान प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 अक्तूबर को पहली राष्ट्रीय ढांचागत मास्टर प्लान प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का शुभारंभ करेंगे। गति शक्ति योजना की घोषणा इस वर्ष श्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की थी। यह योजना 16 मंत्रालयों को एक मंच पर लाएगी। यह योजना सही समय पर दोहराव को टालने, शीघ्र निपटारे तथा त्रुटियों को टालने के लिए सभी हितधारक मंत्रालयों में योजना के साथ तालमेल स्थापित करने के लिए सात मुख्य ढांचागत वाले क्षेत्रों समेत 16 मंत्रालयों को एक मंच पर लाएगी। गति शक्ति मंच बेहतर समन्वय के लिए तत्काल सूचना प्रदान करेगा। यह योजना तीन बुनियादी उद्देश्यों को प्राप्त करने पर केन्द्रित है। इसमें वस्तु तथा लोगों की उनमुक्त आवाजाही, उन्नत प्राथमिकता, संसाधनों का श्रेष्ठ उपयोग, समय पर क्षमताओं का निर्माण तथा असंबद्द योजना, मानकीकरण और स्वीकृति जैसे मुद्दों के समाधान में सुविधा पहुंचाने के लिए निर्बाध संपर्क शामिल है। गति शक्ति मास्टर योजना राष्ट्रीय अवसंरचना पाइप लाइन योजना के लिए रूपरेखा प्रदान करेगी। यह योजना रसद लागत में कटौती करके और आपूर्ति श्रृंखलाओं को दुरूस्त करके भारतीय उत्पादों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने पर केन्द्रित है।

महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया 'मिशन कवच कुंडल'

महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने प्रतिदिन 15 लाख लोगों को टीका लगाने के लक्ष्य के साथ मिशन कवच कुंडल (Mission Kavach Kundal) नामक एक विशेष कोविड -19 टीकाकरण अभियान शुरू किया है। सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान का आयोजन 08 अक्टूबर से 14 अक्टूबर, 2021 तक किया गया है। यह अभियान 15 अक्टूबर 2021 तक 100 करोड़ टीकाकरण के निशान तक पहुंचने के केंद्र के लक्ष्य के अनुरूप है। इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में 22,431 नए मामले सामने आए। सक्रिय केसलोआड वर्तमान में 2,44,198 है, जो 204 दिनों में सबसे कम है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में 2,876 नए कोरोनावायरस सकारात्मक मामले दर्ज किए जिसमे 90 मौतें और 2,763 लोग ठीक हो गये है।

रेलवे ने पहली बार दक्षिण मध्‍य रेल मार्ग पर दो लंबी मालगाडि़यां त्रिशूल और गरूड़ सफलतापूर्वक चलाई

रेलवे ने पहली बार दक्षिण मध्‍य रेल मार्ग पर दो लंबी मालगाडि़यां त्रिशूल और गरूड़ सफलतापूर्वक चलाई है। ये मालगाडि़यां सामान्‍य मालगाडि़यों से दोगुनी या और भी ज्‍यादा लंबी है तथा इनसे महत्‍वपूर्ण रेलखंडों पर क्षमता से जुड़ी समस्‍या हल हो जाएगी। रेल मंत्रालय के अनुसार त्रिशूल दक्षिण-मध्‍य रेलवे की पहली लंबी मालगाड़ी है, जिसमें 177 डिब्‍बे लगाए गए हैं। इस रेलगाड़ी की शुरूआत 7 अक्‍तूबर को विजयवाड़ा मंडल के कोंडापल्‍ली स्‍टेशन से ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे के खुर्दा मंडल के बीच की गई थी। फिर दक्षिण मध्‍य रेलवे ने आठ अक्‍तूबर को इसी तरह की गरूड़ मालगाडी शुरू की जो गुंटकल मंडल के रायचूर से सिंकदराबाद मंडल के मनुगुरू स्‍टेशन के बीच चलेगी।

बांग्लादेश सरकार की दक्षिणी क्षेत्र में दूसरा परमाणु बिजली संयंत्र स्थापित करने की योजना

बांग्लादेश सरकार देश के दक्षिणी क्षेत्र में अपने दूसरे परमाणु बिजली संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है। रूपुर परमाणु बिजली संयंत्र पर रियेक्टर दबाव पोत के अधिष्ठापन कार्य की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि वर्तमान में चल रहे संयंत्र का काम पूरा होने के बाद दूसरे बिजली संयंत्र की स्थापना की जाएगी। इस संयंत्र के लिए सरकार उपयुक्त स्थान की तलाश कर रही है। रूस के वित्तीय और तकनीकी सहायता से निर्मित हो रहे रूपुर बांग्लादेश का पहला परमाणु बिजली संयंत्र है। 2400 मेगा वॉट वाले रुपुर परमाणु बिजली संयंत्र के 2024 तक क्रियाशील होने की आशा है। रुपुर परमाणु बिजली संयंत्र से पारेषण लाइन के निर्माण और बिजली निकासी सुविधा में लगभग एक अरब अमरीकी डॉलर की विशेष छूट वाली ऋण सीमा हासिल करने के जरिये भारत बांग्लादेश की सहायता कर रहा है। इस वर्ष मार्च महीने में प्रधानमंत्री मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान रूपुर परमाणु बिजली संयंत्र से बिजली निकासी सुविधाओं के ढांचागत विकास के लिए आधारशिला रखी गई थी।

एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया ने डीडीआर एंड डी के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी को आर्यभट्ट पुरस्कार से सम्मानित किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग (डीडीआर एंड डी) के सचिव और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी को एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) द्वारा प्रतिष्ठित आर्यभट्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो भारत में ऐस्ट्रनॉटिक्स को बढ़ावा देने में उनके उत्कृष्ट आजीवन योगदान के लिए दिया गया है। पुरस्कार समारोह 09 अक्टूबर 2021 को यू आर राव सैटेलाइट केंद्र बैंगलोर में आयोजित किया गया था, जिसमें इसरो, डीआरडीओ और अन्य शैक्षणिक संस्थानों से प्रतिभागियों ने वर्चुअल माध्यम से हिस्सा लिया। डॉ जी सतीश रेड्डी उन्नत वैमानिकी, नेविगेशन और मिसाइल प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में पथ प्रदर्शक हैं। उन्होंने सामरिक तथा रणनीतिक महत्व की मिसाइल प्रणालियों में बहुत योगदान दिया है और देश को महत्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भर बनने में मदद की है।

आयुष मंत्रालय के अनुसार गिलोय का उपयोग पूर्णतः सुरक्षित

आयुष मंत्रालय के अनुसार, गिलोय या गुडूची, जो कि एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है, का उपयोग पूर्णतः सुरक्षित है। हालाँकि इसी प्रकार के अन्य पौधे जैसे- ‘टिनोस्पोरा क्रिस्पा’ स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकते हैं। ‘टीनोस्पोरा क्रिस्पा’ एक औषधीय पौधा है, जो ‘मेनिस्पर्मासी’ वानस्पतिक परिवार से संबंधित है और दक्षिण-पूर्व एशिया तथा भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में व्यापक रूप से पाया जाता है। गिलोय (टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया) पेड़ों के सहारे बढ़ने वाली एक झाड़ी है। यह आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक आवश्यक जड़ी-बूटी है और इसके सभी भागों को स्वास्थ्य के लिये लाभकरी माना जाता है। इसका उपयोग बुखार, संक्रमण, दस्त और मधुमेह सहित कई तरह की समस्याओं के इलाज के लिये किया जाता है।

बच्चों के लिए PM-CARES योजना के लिए दिशानिर्देश

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 7 अक्टूबर, 2021 को “PM-CARES for Children” योजना के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। कोविड-19 महामारी के बीच अपने माता-पिता दोनों को खोने वाले बच्चों के लिए व्यापक समर्थन के संबंध में 29 मई, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा की पृष्ठभूमि में दिशानिर्देश जारी किए गए थे। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना उन बच्चों की व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है, जिन्होंने महामारी के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है। यह योजना उन्हें स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके उनकी भलाई को सक्षम करेगी, उन्हें शिक्षा द्वारा सशक्त बनाएगी और उन्हें 23 वर्ष की आयु तक आत्मनिर्भर अस्तित्व के लिए वित्तीय सहायता से लैस करेगी। यह योजना इन बच्चों को 18 वर्ष की आयु से स्वास्थ्य, शिक्षा, मासिक वजीफा सुनिश्चित करने के लिए अभिसरण दृष्टिकोण और गैप फंडिंग के माध्यम से सहायता प्रदान करेगी। 23 साल की उम्र में उन्हें एकमुश्त 10 लाख रुपये की राशि भी दी जाएगी।

विश्व बैंक ने ‘Shifting Gears: Digitization and Services-Led Development’ रिपोर्ट जारी की

विश्व बैंक की रिपोर्ट “Shifting Gears: Digitization and Services-Led Development” के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.3% की वृद्धि होने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अगले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक संभावनाएं कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की गति और कृषि और श्रम सुधारों के सफल कार्यान्वयन से निर्धारित होंगी। भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून तिमाही) में “एक महत्वपूर्ण आधार प्रभाव, घरेलू मांग को सीमित नुकसान और मजबूत निर्यात वृद्धि” की पृष्ठभूमि में 20.1% की वृद्धि हुई। वित्तीय वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में, देशव्यापी कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण भारत की GDP में 24.4% की कमी आई थी। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक सुधार असमान रहा है। 2021 में मैन्युफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में तेजी से सुधार हुआ। लेकिन कम कुशल व्यक्ति, स्वरोजगार करने वाले लोग, महिलाएं और छोटी फर्में पीछे रह गईं।

पूसा ने विकसित की सरसों की नई किस्म, खाने वालों को नहीं होगा हृदय रोग का खतरा

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर) पूसा ने सरसों की एक ऐसी किस्म विकसित की है, जिससे निकलने वाले तेल खाने से हृदय रोग का खतरा बेहद कम होगा। पूसा मस्टर्ड 0033 किस्म से किसानों की आय भी बढ़ेगी। इस किस्म को हाल ही में पीएम मोदी ने जारी किया था। सरसों में आमतौर पर इरुसिक एसिड 45 प्रतिशत तक होता है, यह फैटी एसिड हृदय के लिए खतरनाक होता है। इससे हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। लेकिन पूसा ने सरसों की एक ऐसी किस्म विकसित की है जिसमें इरुसिक एसिड 2 प्रतिशत से भी कम है। इसे खाने वालों की सेहत अच्छी रहेगी। भारत सरकार ने इसे अधिसूचित कर दिया है। अगले साल से किसानों के लिए बीज उपलब्ध हो जाएगा।

यूनेस्को ने भारत के लिए 2021 स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट लॉन्च की

विश्व शिक्षक दिवस (5 अक्टूबर) के अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization - UNESCO) ने भारत के लिए अपनी 2021 स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट (State of the Education Report - SOER) : "नो टीचर, नो क्लास" लॉन्च की। यह प्रकाशन यूनेस्को नई दिल्ली की वार्षिक प्रमुख रिपोर्ट है और यह व्यापक शोध पर आधारित है। स्टेट ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट का यह तीसरा संस्करण शिक्षकों, शिक्षण और शिक्षक शिक्षा के विषय पर केंद्रित है। पूरे भारत में स्कूलों में इंटरनेट की पहुंच 19 प्रतिशत है। रिपोर्ट के मुख्य बिंदु:

  • महिला शिक्षकों का उच्च अनुपात: चंडीगढ़, दिल्ली, केरल, पंजाब, तमिलनाडु
  • महिला शिक्षकों का निम्न अनुपात: त्रिपुरा, असम, राजस्थान, झारखंड, बिहार।
  • पूर्वोत्तर राज्यों, ग्रामीण क्षेत्रों और 'आकांक्षी जिलों' में शिक्षकों की संख्या में वृद्धि और काम करने की स्थिति में सुधार।
  • शारीरिक शिक्षा, संगीत, कला, व्यावसायिक शिक्षा, प्रारंभिक बचपन और विशेष शिक्षा शिक्षकों की संख्या में वृद्धि।
  • शिक्षकों को सार्थक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • पारस्परिक जवाबदेही के आधार पर परामर्शी प्रक्रियाओं के माध्यम से शिक्षण शासन का विकास करना।

IFSCA ने ग्लोबल फिनटेक हैकथॉन सीरीज 'आई-स्प्रिंट'21 लॉन्च की

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority - IFSCA) ने वैश्विक फिनटेक हैकथॉन श्रृंखला 'आई-स्प्रिंट21 (I-Sprint’21)' लॉन्च की है। श्रृंखला का पहला स्प्रिंट "स्प्रिंट01: बैंकटेक" है, जो बैंकिंग क्षेत्र के लिए फिनटेक (FinTechs) पर केंद्रित है। स्प्रिंट01: बैंकटेक का आयोजन IFSCA और गिफ्ट सिटी (GIFT city) द्वारा नीति आयोग (NITI Aayog) के सहयोग से संयुक्त रूप से किया जाता है। हैकथॉन के भागीदार ICICI बैंक, HSBC बैंक, आईक्रिएट, जोन स्टार्टअप और इन्वेस्ट-इंडिया हैं। हैकथॉन वस्तुतः आयोजित किया जाएगा और दुनिया भर के सभी योग्य फिनटेक के लिए खुला है। इस हैकथॉन की कीमत 24 लाख रुपये है। IFSCA की स्थापना वित्त मंत्रालय द्वारा 27 अप्रैल 2020 को भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के एकीकृत नियामक के रूप में की गई थी। इसका मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर में गिफ्ट शहर (GIFT city) में है।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम में दिल्‍ली हॉकी वीकएंड लीग 2021-22 का शुभारंभ किया

खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम में दिल्‍ली हॉकी वीकएंड लीग 2021-22 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि तोक्‍यो ओलंपिक खेलों से भारत में पुरूष और महिला हॉकी को नयी ऊर्जा मिली है। उन्‍होंने कहा कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। श्री ठाकुर ने दिल्‍ली हॉकी को बधाई देते हुए कहा कि इस पहल से गांवों से प्रतिभावान खिलाड़ी सामने आएंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार का उद्देश्‍य ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारकर वैश्विक स्‍तर पर लाना है। प्रशिक्षण और स्‍पर्धा की भावना से एथलीटों का मनोबल बढ़ता है और इसलिए ये दोनों जरूरी है। हॉकी लीग का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण और दिल्‍ली हॉकी परिसंघ मिलकर कर रहे हैं। इसमें कुल 36 टीमें भाग लेंगी और बाद में कुछ और टीमें भी इसमें शामिल हो सकती हैं। आज से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में हर सप्‍ताहांत में चार मैच खेले जाएंगे।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2021: 09 अक्टूबर

2006 में शुरू होने के बाद से हर साल विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (World Migratory Bird Day - WMBD) आधिकारिक तौर पर साल में दो बार मनाया जाता है। सबसे पहले यह मई के दूसरे शनिवार को और फिर अक्टूबर के दूसरे शनिवार को आयोजित किया जाता है। 2021 में, WMBBD 08 मई, 2021 और 09 अक्टूबर, 2021 को मनाया गया है। विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2021 "सिंग, फ्लाई, सोअर - लाइक ए बर्ड" थीम के साथ मनाया जाएगा। प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिन दो संयुक्त राष्ट्र संधियों प्रवासी प्रजातियों पर कन्वेंशन (Convention on Migratory Species - CMS) और अफ्रीकी-यूरेशियन माइग्रेटरी वाटरबर्ड एग्रीमेंट (African-Eurasian Migratory Waterbird Agreement - AEWA) और कोलोराडो स्थित गैर-लाभकारी संगठन, एनवायरनमेंट फॉर अमेरिका (Environment for the Americas - EFTA) द्वारा साझेदारी में आयोजित किया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.