Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 October 2021

भारत ने नेपाल को 3-0 से हराकर 8वीं बार सैफ प्रतियोगिता जीती; कप्तान सुनील छेत्री ने लियोनेल मैसी के 80 अंतरराष्ट्रीय गोल की बराबरी की

भारत ने माले में नेपाल को 3-0 से हराकर दक्षिण एशियाई फुटबॉल परिसंघ प्रतियोगिता का खिताब आठवीं बार जीत लिया है। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने खेल के 49वें मिनट में मैच का पहला गोल किया। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैचों में लियोनेल मैसी के 80 गोल की बराबरी कर ली और मौजूदा सक्रिय खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर आ गये। छेत्री ने 125 मैचों में जबकि मैसी ने 155 मैचों में 80 गोल किये हैं। सर्वाधिक 115 गोल का रिकॉर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो का है। सैफ फुटबॉल के इस सत्र में भारत अजेय रहा है। भारत ने नेपाल और मालदीव को हराया और बांगलादेश और श्रीलंका से साथ मैच ड्रॉ रहा।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कालापानी के 'माउंट हैरियट' का पुन: नामकरण करके माउंट मणिपुर किया जाएगा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 16 अक्टूबर 2021 को कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह स्थित कालापानी में माउंट हैरियट का नाम बदलकर माउंट मणिपुर किया जाएगा। पोर्ट ब्लेयर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि यह कदम अंडमान की सेल्युलर जेल में सज़ा काट चुके मणिपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान देने के लिए उठाया गया है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हालाँकि मणिपुर लंबे समय तक अंग्रेजों के क़ब्ज़े में रहा लेकिन मणिपुर के स्वतंत्रता सेनानियों ने हमेशा उनके दाँत खट्टे करने वाली लड़ाई लड़ी। मणिपुर युद्ध ( एंग्लो-मणिपुर युद्ध) के नायक युवराज टिकेंन्‍द्रजीत और जनरल थंगल को इम्‍फाल के फीदा में सार्वजनिक तौर पर फांसी दी गई थी। अंग्रेज़ मानते होंगे कि फाँसी देकर उन्होंने आज़ादी के आंदोलन को कुचल दिया है मगर ऐसा नहीं हुआ। उसके बाद महाराजा कुलचंद्र ध्वज सिंह और 22 स्वतंत्रता सेनानियों को काला पानी भेज दिया गया था और उन्हें यहाँ एक टापू माउंट हैरियट पर रखा गया था। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज उनकी स्मृति में हम माउंट हैरियट को माउंट मणिपुर नाम देकर उनके योगदान का सम्मान करना चाहते हैं। श्री शाह ने कहा कि मणिपुर सरकार यहाँ पर एक अच्छा स्मारक भी बनाना चाहती है, यह स्मारक देश भर के पर्यटकों, युवाओं और नई पीढ़ी को प्रेरणा देगा कि किस प्रकार सीमित संसाधनों के साथ लड़ा जा सकते है।

चीन ने 6 महीने के मिशन पर अंतरिक्ष यात्री दल को लॉन्च किया

चीन ने 16 अक्टूबर, 2021 को अपने अंतरिक्ष स्टेशन “तियानहे मॉड्यूल” के लिए शेनझोउ-13 अंतरिक्ष यान में 6 महीने के मिशन के लिए तीन-व्यक्ति दल को लॉन्च किया। शेनझोउ-13 अंतरिक्ष यान तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जा रहा है। इसे लॉन्ग मार्च-2F रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था। चालक दल की गतिविधियों में शामिल हैं: स्टेशन के विस्तार के लिए उपकरण स्थापित करने के लिए तीन स्पेसवॉक, मॉड्यूल में रहने की स्थिति का आकलन करना, अंतरिक्ष चिकित्सा और अन्य क्षेत्रों में प्रयोग करना। चीनी अंतरिक्ष यात्री झाई झिगांग, वांग यापिंग और ये ग्वांग्फू अंतरिक्ष केंद्र के निर्माणाधीन कोर मॉड्यूल तियान्हे पहुंच गए। वे तियान्हे का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए छह महीने तक वहां रहेंगे। यह चीन के इतिहास में अंतरिक्ष का सबसे लंबा मानव अभियान है।

महत्वपूर्ण समुद्री मुद्दों पर विचार के लिए नौसेना के शीर्ष कमांडरों का सम्मे‍लन नई दिल्ली में

नौसेना के शीर्ष कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन होगा, जिसमें सेना की रणनीतिक तैयारियों और भविष्य की नीतियों पर विचार विमर्श किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल विपिन रावत और नौसेना के चीफ एडमिरल करमबीर सिंह नौसेना के कमांडरों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा थल सेना और वायुसेना के प्रमुख अधिकारी भी बैठक में हिस्सा लेंगे। पांच दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में नौसेना के अधिकारियों को सैन्य स्तर पर नौवहन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा का अवसर मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने नॉर्वे के पीएम महामहिम जोनस गहर स्टोर को कार्यभार ग्रहण करने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नॉर्वे के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने पर महामहिम जोनस गहर स्टोर को बधाई दी है। नार्वे की केन्द्र-वाम लेबर पार्टी के नेता प्रधानमंत्री जोनस ने इस हफ्ते की शुरुआत में एर्ना सोलबर्ग की जगह ली, जो दो कार्यकाल तक इस पद पर बनी रहीं।

भारतीय सेना की टीम ने ब्रेकॉन, वेल्स (यूके) में आयोजित कैम्ब्रियन पेट्रोल अभ्यास में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय सेना की 4/5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की एक टीम ने 13 से 15 अक्‍तूबर, 2021 तक ब्रिटेन के ब्रेकन, वेल्स में प्रतिष्ठित कैम्ब्रियन पेट्रोल अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। ब्रिटेन की सेना द्वारा आयोजित एक्स कैम्ब्रियन पेट्रोल को मानवीय सहनशक्ति, टीम भावना की महत्‍वपूर्ण परीक्षा माना जाता है और इसे कभी-कभी दुनियाभर की सेनाओं के बीच मिलिट्री पेट्रोलिंग के ओलंपिक के रूप में जाना जाता है। भारतीय सैन्‍य दल ने इस आयोजन में भाग लेते हुए कुल 96 टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की, जिसमें दुनिया भर से विशेष बलों और प्रतिष्ठित रेजिमेंटों का प्रतिनिधित्व करने वाली 17 अंतर्राष्ट्रीय टीमें शामिल थीं।

चीन ने 233 मिलियन डॉलर का कुनमिंग जैव विविधता कोष स्थापित किया

चीन ने हाल ही में विकासशील देशों में जैव विविधता के संरक्षण के लिए “कुनमिंग जैव विविधता कोष” (Kunming Biodiversity Fund) नामक एक नए कोष में 233 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है। यह निर्णय संयुक्त राष्ट्र के एक प्रमुख संरक्षण शिखर सम्मेलन के दौरान लिया गया था, हालांकि प्रमुख दानदाताओं ने इस पर असहमति जताई थी। चीन जैव विविधता संरक्षण पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख भूमिका निभाना चाहता है। चीन ने लगभग 195 देशों के प्रतिनिधियों के साथ चीनी शहर कुनमिंग में पौधों, जानवरों और पारिस्थितिक तंत्र की सुरक्षा पर एक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। यह शिखर सम्मेलन 2030 और 2050 के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए एक नया समझौता स्थापित करना चाहता है। इस सम्मेलन में देश “30 बाय 30 एजेंडा” नामक प्रस्ताव पर भी बहस कर रहे हैं। यह एजेंडा 2030 तक 30% भूमि और महासागरों को पृथ्वी की संरक्षित स्थिति प्राप्त करने का प्रयास करेगा। कुनमिंग जैव विविधता कोष के लिए वित्त पोषण का मुद्दा जनवरी 2022 में जिनेवा में वार्ता में उठाया जाएगा। चीन की प्रतिबद्धता दुनिया भर में संरक्षण परियोजनाओं के लिए ब्रिटेन द्वारा किए गए 4 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता से कम है।

भारत 1000 मेगावाट बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (BESS) को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू करेगा

केंद्र सरकार ने पायलट 1000 मेगावाट बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (Battery Energy Storage System – BESS) परियोजना की स्थापना के लिए रुचि की अभिव्यक्ति (Expression of Interest) आमंत्रित करने को अपनी मंजूरी दे दी है। यह पायलट प्रोजेक्ट नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और बिजली मंत्रालय का संयुक्त प्रयास है। भारत में ऊर्जा भंडारण प्रणाली की स्थापना के लिए रोड मैप उपलब्ध कराने के लिए दोनों मंत्रालय इस पर काम कर रहे हैं। 2030 तक नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा 450 GW नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का समर्थन करने के लिए बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (BESS) की स्थापना की जाएगी।

हरियाणा के गुरुग्राम में बनेगा देश का पहला हेली हब

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में देश का पहला हेली हब स्थापित करने का फैसला लिया है। कुछ ही समय में अब यहां से हेलीकाप्टर न सिर्फ उड़ान भर सकेंगे, बल्कि पार्किंग से लेकर मरम्मत व ईंधन भरवाने की सुविधा का भी लाभ ले सकेंगे। राज्य सरकार की इस योजना पर केंद्र भी सहमत हो गया है और इस सम्बन्ध में केंद्र ने राज्य सरकार को इसके लिए जमीन का प्रस्ताव भेजने को कहा है। इस हेली हब से गुरुग्राम शहर और शहर के बाहर दूसरे राज्यों के लिए भी हेलीकाप्टर अपनी क्षमता के अनुसार उड़ान भर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में कुल पांच हेली हब प्रस्तावित हैं। गुरुग्राम हेली हब में राज्य सरकार, यहां से उड़ान भरने पर हेलीकाप्टर के ईंधन पर लगने वाले 21 फीसद वैट के बजाय सिर्फ एक फीसदी वैट लेगी।

केरल के कासरगोड में प्रदर्शनकारियों ने ‘एंडोसल्फान’ के सुरक्षित निपटान हेतु उसे निर्माण फर्म को वापस लौटाने का आह्वान किया

केरल के कासरगोड में ‘पेरिया प्लांटेशन कॉरपोरेशन’ के परिसर में प्रदर्शनकारियों ने ‘एंडोसल्फान’ (एक ऑर्गेनोक्लोरिन कीटनाशक) के सुरक्षित निपटान हेतु उसे निर्माण फर्म को वापस लौटाने का आह्वान किया है। ज्ञात हो कि वर्ष 2011 में सर्वोच्च न्यायालय ने पूरे भारत में एंडोसल्फान पर प्रतिबंध लगा दिया था। एंडोसल्फान का उपयोग पर्यावरण के संतुलन के लिये एक बड़ा खतरा पैदा करता है। एंडोसल्फान एक प्रतिबंधित कीटनाशक है। इसका उपयोग वर्ष 1940 से वर्ष 1960 के दौरान कीटनाशक के रूप में कृषि और मच्छर नियंत्रण हेतु बड़े पैमाने पर किया जाता था। कपास, काजू, फल, चाय, धान, तंबाकू आदि फसलों पर सफेद मक्खियों, एफिड्स, बीटल, कीड़े आदि के नियंत्रण के लिये ‘एंडोसल्फान’ का छिड़काव किया जाता है। पर्यावरण में एंडोसल्फान खाद्य शृंखलाओं में समाहित हो जाता है, जिससे व्यापक स्तर पर समस्याएँ पैदा होती है। यदि एंडोसल्फान को पानी में छोड़ा जाता है, तो यह तलछट में अवशोषित और जलीय जीवों को प्रभावित कर सकता है। एंडोसल्फान के अंतर्ग्रहण के परिणामस्वरूप शारीरिक विकृति, कैंसर, जन्म संबंधी विकार और मस्तिष्क एवं तंत्रिका तंत्र संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं।

मेंटल हेल्थ को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए आईसीसी ने यूनिसेफ से मिलाया हाथ

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मानसिक स्वास्थ्य और बच्चों-किशोरों की भलाई के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनिसेफ से हाथ मिलाया है। आईसीसी मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक बातचीत की आवश्यकता पर जोर देगी। वे इसके लिए अपने प्रसारण और डिजिटल चैनलों सहित अपने अन्य प्लेटफार्मों का उपयोग करेंगे। यह साझेदारी यूनिसेफ के वैश्विक अभियान #OnYourMind को बढ़ावा देगी जो प्रत्येक बच्चे के लिए अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता, संचार और कार्रवाई का आह्वान करता है।

बांग्लादेश में 'ललन स्मरण उत्सव' का आयोजन

बांग्लादेश में महान सूफी संत लालन फकीर की 131वीं पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर बांग्लादेश शिल्पकला अकादमी ने 'ललन स्मरण उत्सव' का आयोजन किया। इस समारोह में बांग्लादेश के प्रोफेसर अबुल अहसान चौधरी और भारत के प्रोफेसर शक्तिनाथ झा को सम्‍मानित किया गया। फकीर ललन शाह बांग्‍लादेश में अपने समय के एक महान रहस्यवादी संत, दार्शनिक और समाज सुधारक के रूप में पूजनीय रहे हैं। उनके दर्शन में इस्लाम, वैष्णववाद और शाहजिया बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म का सम्मिश्रण मिलता है। उन्होंने रवींद्रनाथ टैगोर, काजी नजरूल इस्लाम और अमरीकी कवि एलन गिन्सबर्ग जैसी महान हस्तियों को प्रेरित और प्रभावित किया।

15 अक्टूबर: ग्लोबल हैंडवाशिंग डे

लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में हाथ की स्वच्छता के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने और बेहतर समझ विकसित करने के लिए 15 अक्टूबर को दुनिया भर में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे (Global Handwashing Day) मनाया गया। वर्ष 2021 में ‘ग्लोबल हैंडवाशिंग डे’ की थीम है “हमारा भविष्य हाथ में है – चलो एक साथ आगे बढ़ते हैं।” कोविड-19 के प्रकोप की पृष्ठभूमि में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। महामारी के बीच, व्यक्तिगत स्वच्छता व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो गई है। व्यक्तिगत स्वच्छता को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने से कई लोगों की जान बचाई गई है और वायरल संक्रमण और फ्लू को रोका गया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.