Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 October 2021

मार्टिन स्कॉरसेज़ी और इस्तेवान साबो को ‘सत्यजित रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया जायेगा

सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है कि गोवा में आयोजित होने वाले 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में श्री इस्तेवान साबो और श्री मार्टिन स्कॉरसेज़ी को ‘सत्यजित रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया जायेगा। इस्तेवान साबो हंगरी के सर्वाधिक सम्मानित फिल्म निदेशक हैं और पिछले कई दशकों में उन्होंने बहुत प्रतिष्ठा अर्जित की है। वे मेफिस्टो (1981) और फादर (1966) जैसी शाहकार फिल्मों के लिये जाने जाते हैं। मार्टिन स्कॉरसेज़ी नव हॉलीवुड युग की प्रमुख हस्ती हैं। उन्हें फिल्म इतिहास के महानतम और सर्वाधिक प्रभावशाली फिल्मकारों में शामिल किया जाता है। भारत का सर्वाधिक प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव का 52वां अंक समुद्री तटों के राज्य में 20 से 28 नवंबर, 2021 तक चलेगा। श्री ठाकुर ने यह भी घोषणा की कि पहली बार ब्रिक्स फिल्म महोत्सव के जरिये पांच ब्रिक्स देशों की फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जायेगा, जिसका आयोजन आईएफएफआई के संग किया जायेगा। ये पांच देश ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, चीन और भारत हैं। ये सभी 52वें आईएफएफआई में फोकस देश भी हैं।

वैश्विक वित्तीय निगरानी संस्था के वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में बरकरार रखा

वैश्विक वित्तीय निगरानी संस्था की फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स-एफ.ए.टी.एफ. ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में बरकरार रखा है। एफ.ए.टी.एफ. के अध्यक्ष डॉक्‍टर मार्कस प्लीयर ने घोषणा की कि कल पेरिस में एफ.ए.टी.एफ. की तीन दिन के पूर्ण सत्र के बाद यह फैसला लिया गया। उन्‍होंने कहा है कि पाकिस्तान सरकार एफ.ए.टी.एफ. की 34 सूत्रीय कार्य योजना में से चार का अनुपालन करने में नाकाम रही। एफ.ए.टी.एफ. की ग्रे सूची में तीन और देशों- तुर्की, माली और जॉर्डन को भी जोड़ दिया गया है। एफ.ए.टी.एफ. ने अफगानिस्‍तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद वहां बढ रहे मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण जोखिम के माहौल के बारे में चिंता व्यक्त की है। ग्रे सूची में पाकिस्‍तान के शामिल होने से अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्‍व बैंक और एशियाई विकास बैंक जैसी वैश्विक संस्‍थाओं से वित्‍तीय सहायता लेने की पाकिस्‍तान की उम्‍मीदों पर पानी फिर गया है। हाल ही में अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष से एक अरब डॉलर का कर्ज लेने का पाकिस्‍तान का प्रयास भी असफल हुआ है।

कुंग फू नन ने यूनेस्को का मार्शल आर्ट शिक्षा पुरस्कार 2021 जीता

बौद्ध धर्म के द्रुकपा संप्रदाय के जाने-माने कुंग फू नन (Kung Fu Nuns) ने हिमालय में लैंगिक समानता की उनकी बहादुरी और वीरतापूर्ण गतिविधियों के लिए यूनेस्को का पहला मार्शल आर्ट्स शिक्षा पुरस्कार (Martial Arts Education Prize) 2021 जीता है। नन युवा लड़कियों को मार्शल आर्ट के माध्यम से अपना बचाव करने, आत्मविश्वास बनाने और अपने समुदायों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाती हैं। मार्शल आर्ट शिक्षा (MA Edu.) की अच्छी प्रथाओं को इकट्ठा करने और बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को आईसीएम (युवा विकास और कार्य के लिए मार्शल आर्ट्स का अंतर्राष्ट्रीय केंद्र) द्वारा पुरस्कार शुरू किया गया है।

केंद्र ने सात मेगा एकीकृत वस्त्र परिक्षेत्र और परिधान पार्क स्थापित करने की अधिसूचना जारी की

वस्त्र मंत्रालय ने कहा है कि मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान-पीएम मित्र पार्कों से भारत को संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित स्थाई विकास लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। इन लक्ष्यों में उन्नत ढांचा निर्माण, स्थाई उद्योगीकरण और नवाचार को प्रोत्साहन देना शामिल है। मंत्रालय ने सात पीएम मित्र पार्कों की स्थापना के लिए अधिसूचना जारी की है। इस स्कीम का उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत बनाने औऱ अंतरराष्ट्रीय वस्त्र बाजार में भारत को महत्वपूर्ण स्थान दिलाने का प्रधानमंत्री का सपना पूरा करना है। पीएम मित्र स्कीम प्रधानमंत्री के फाइव-एफ फार्मूले से प्रेरित है। इसका अर्थ है देश के वस्त्र उद्योग को फार्म से फाइबर, फाइबर से फैक्ट्री, फैक्ट्री से फैशन और फैशन से फॉरिन तक पहुंचना। इस कार्यक्रम में कपड़ा उद्योग की समूची मूल्य श्रृंखला के लिए बड़े पैमाने पर एकीकृत और आधुनिक औद्योगिक ढांचा विकसित करने के उपाय शामिल है। इससे भारतीय वस्त्र उद्योग की लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी और उसकी प्रतिस्पर्धा क्षमता में सुधार होगा। इस कार्यक्रम से भारत को निवेश आकर्षित करने, रोजगार के अवसर बढ़ाने औऱ अंतरराष्ट्रीय वस्त्र बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। ये पार्क ऐसे स्थानों पर बनाए जा रहे है, जहां वस्त्र उद्योग में विकास की अन्तर्निहित क्षमता है, औऱ वह आवश्यक सम्पर्कों के साथ सफल हो सकता है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने आकाश में अत्यधिक तेजी से गतिशील लक्ष्य को विमान से निशाना बनाने का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने अभ्‍यास- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट- हीट का ओडिशा में बंगाल की खाड़ी तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज- चांदीपुर से सफल उड़ान परीक्षण किया। इस वाहन का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के आकलन के लिए हवाई लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है। रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अभ्यास के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी। वर्तमान उड़ान परीक्षण विकासात्मक उड़ान परीक्षणों के अंतर्गत किया गया है। यह स्वदेशी लक्षित विमान विकसित होने के बाद भारतीय सशस्त्र बलों के लिए हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट- हीट की आवश्यकताएं पूरी करेगा। अभ्यास को डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान- एडीई बेंगलुरु द्वारा डिजाइन तथा विकसित किया गया है। रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्‍टर जी सतीश रेड्डी है।

रक्षा मंत्रालय ने एमके-54 टारपीडो और एक्‍सपेंडेबल चैफ एंड फ्लेयर्स की खरीद के लिए अमरीकी सरकार के साथ करार पर हस्‍ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए एमके-54 टारपीडो और एक्‍सपेंडेबल चैफ एंड फ्लेयर्स की खरीद के लिए विदेशी सैन्‍य बिक्री के तहत अमरीकी सरकार के साथ करार पर हस्‍ताक्षर किए हैं। ये हथियार पी-8I एयरक्राफ्ट से सम्‍बद्ध हैं जिनका उपयोग लंबी दूरी की समुद्री निगरानी, पनडुब्बी रोधी युद्ध और सतह-रोधी युद्ध के लिए किया जाता है। टॉरपीडो पर मंत्रालय 423 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

नीति आयोग ने कहा - भारत का रीयल एस्टेट क्षेत्र 2030 तक एक ट्रिलियन डॉलर का होने का अनुमान

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि भारत का अचल सम्पत्ति बाजार एक ट्रिलियन डॉलर पर पहुंचने की उम्‍मीद है और 2030 तक इस क्षेत्र का देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में 18 से 20 प्रतिशत तक योगदान होगा। मुम्‍बई में भारतीय उद्योग परिसंघ- सीआईआई के अचल सम्पत्ति और अवसंरचना कॉन्‍क्लेव 2021 के 13वें संस्‍करण को सम्‍बोधित करते हुए श्री कांत ने कहा कि मकानों की बिक्री में सुधार हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि रीयल एस्‍टेट कम्‍पनियों के लिए स्‍मार्ट सिटी परियोजना में बेहतर अवसर उपलब्‍ध होंगे, जिसका लक्ष्‍य एक सौ स्‍मार्ट शहरों का निर्माण करना है। श्री कांत ने कहा कि अचल सम्पत्ति क्षेत्र और इसके हितभागी सबके लिए आवास उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार के प्रयासों में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।

ब्रिटेन की विदेश, राष्‍ट्रमंडल और विकास कार्यमंत्री एलिजाबेथ ट्रस भारत की तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचीं

ब्रिटेन की विदेश, राष्‍ट्रमंडल और विकास कार्यमंत्री एलिजाबेथ ट्रस भारत की तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गई हैं। वे विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगी। इस वर्ष चार मई को भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों के बीच वर्चुअल सम्मेलन में दोनों देशों के आपसी संबंधों को आगे बढाकर व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी तक ले जाने पर बातचीत हुई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ब्रिटिश विदेशमंत्री की यह यात्रा, वर्चुअल सम्मेलन के दौरान शुरू की गई 2030 की कार्ययोजना की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। इसके अलावा इस यात्रा से व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार, सुरक्षा, जलवायु, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में भागीदारी मजबूत होगी।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की चौथी बैठक

ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, दुनिया भर में 80 करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की चौथी बैठक के अध्यक्ष के रूप में अपने संबोधन में श्री सिंह ने कहा कि सौर और नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके सभी को ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए यही मिलजुलकर काम करने का सही समय है। श्री सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, सदस्‍य देशों में क्रेडिट गारंटी और हरित ऊर्जा निवेश को चलाने में मदद करेगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विकसित देशों को यह तय करना है कि आर्थिक विकास स्वच्छ ऊर्जा से होना चाहिए या कोयला और जलाऊ लकड़ी जलाकर। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की बैठक वर्ष 2030 तक सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक खरब डॉलर के वैश्विक निवेश के वायदे के साथ संपन्‍न हुई। चार दिन की बैठक के सत्र में 74 सदस्य देशों सहित कुल 108 देशों ने भाग लिया।

दिव्या दत्ता की The Stars in My Sky: Those Who Brightened My Film Journey शीर्षक से एक नई किताब

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने अपनी दूसरी पुस्तक The Stars in My Sky: Those Who Brightened My Film Journey शीर्षक से प्रकाशित की है। पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI) द्वारा प्रकाशित यह किताब 25 अक्टूबर, 2021 को जारी की जाएगी। अपनी नई किताब में, दिव्या दत्ता ने बॉलीवुड के कुछ दिग्गजों के साथ अपने अनुभव साझा किए, जिन्होंने उनके फिल्मी करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

CII ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी "फ्यूचर टेक 2021" का आयोजन किया

भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry - CII) ने 19 से 27 अक्टूबर, 2021 तक डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी, "फ्यूचर टेक 2021- प्रौद्योगिकी अपनाने और त्वरण के लिए डिजिटल परिवर्तन की यात्रा" का आयोजन किया है। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का फोकस विषय "भविष्य के निर्माण के लिए ड्राइविंग प्रौद्योगिकियां, हम सभी भरोसा कर सकते हैं" है। उद्घाटन सत्र में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने वर्चुअली भाग लिया। थीम में 5 स्तंभ होंगे: रणनीति, विकास, लचीलापन, समावेशिता, विश्वास। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भारतीय उद्योग और उद्यमियों के लिए प्रौद्योगिकियों की बारीकियों को समझने और उनके व्यवसाय के साथ-साथ बी 2 बी साझेदारी के लिए सही दृष्टिकोण और प्रौद्योगिकियों की पहचान करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

इक्वाडोर ने अपराध की लहर पर आपातकाल की घोषणा की

इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुयलेरमो लासो (Guillermo Lasso) ने हिंसक ड्रग अपराधों में वृद्धि के कारण दक्षिण अमेरिकी देश में 60 दिनों के आपातकाल की घोषणा की है। राष्ट्रपति लासो ने मादक पदार्थों की तस्करी और खपत को हत्याओं, घरेलू चोरी, वाहनों और सामानों की चोरी, और तस्करी में वृद्धि के पीछे मुख्य चालकों के रूप में इंगित किया है। आपातकालीन उपायों के तहत, सशस्त्र बल और पुलिस अन्य कार्यों के साथ-साथ "हथियारों की जांच, निरीक्षण, 24 घंटे गश्त और नशीली दवाओं की खोज" करने के लिए मिलकर काम करेंगे। इक्वाडोर पड़ोसी देश पेरू और कोलंबिया से तस्करी कर लाए गए कोकीन के लिए एक पारगमन देश है और अपराध की अधिकांश लहर नशीली दवाओं से संबंधित मानी जाती है।

NPCI ने कार्ड टोकनाइजेशन प्लेटफॉर्म 'NTS' लॉन्च किया

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India - NPCI) ने ग्राहकों की सुरक्षा को और बढ़ाने और उपभोक्ताओं को एक सहज खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए NPCI टोकनाइजेशन सिस्टम (NTS) लॉन्च किया है। NPCI टोकनाइजेशन सिस्टम (एनटीएस) रुपे कार्ड के टोकनाइजेशन का समर्थन करेगा, ताकि व्यापारियों के साथ कार्ड विवरण संग्रहीत करने के लिए एक विकल्प प्रदान किया जा सके। एनपीसीआई की टोकन रेफरेंस ऑन फाइल (Token Reference On File - TROF) सेवा रुपे कार्डधारकों को उनके वित्तीय डेटा की सुरक्षा बनाए रखने में मदद करेगी। एनटीएस के साथ, बैंक, एग्रीगेटर, मर्चेंट और अन्य प्राप्त करने वाले स्वयं को एनपीसीआई से प्रमाणित करवा सकते हैं और सभी सहेजे गए कार्ड नंबरों के खिलाफ टोकन संदर्भ संख्या (फाइल पर टोकन संदर्भ) को बचाने में मदद करने के लिए टोकन अनुरोधकर्ता की भूमिका निभा सकते हैं।

इम्तियाज अली बने भारत में रूसी फिल्म महोत्सव के एंबेसडर

निर्देशक-निर्माता इम्तियाज अली को भारत में रूसी फिल्म महोत्सव (Russian Film Festival) का एंबेसडर नियुक्त किया गया है। उत्सव के हिस्से के रूप में, विभिन्न शैलियों की दस उल्लेखनीय रूसी फिल्मों का भारतीय दर्शकों के लिए 16 अक्टूबर से 27 नवंबर तक डिज्नी+ हॉटस्टार पर प्रीमियर किया जा रहा है। रूस और भारत ब्रिक्स के माध्यम से छायांकन के क्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं। इस उत्सव में रूस की प्रसिद्ध और लोकप्रिय रोमांस, नाटक और कॉमेडी फिल्में जैसे आइस, ऑन द एज, टेल हर, डॉक्टर लिज़ा, द रिलेटिव्स, अदर वूमन, जेटलैग दिखाई जाएंगी। भारत में पहली बार ऑनलाइन रूसी फिल्म महोत्सव का आयोजन रॉस्किनो (ROSKINO) द्वारा रूसी संघ के संस्कृति मंत्रालय, सिनेमा फंड, मॉस्को सिटी टूरिज्म कमेटी, डिस्कवर मॉस्को, रोसोट्रूडनिचेस्टवो और कार्तिना एंटरटेनमेंट की सहायता से किया गया है।

बालासुब्रमण्यम बने AMFI के नए अध्यक्ष

ए बालासुब्रमण्यम को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Association of Mutual Funds in India - AMFI) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह कोटक म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह की जगह लेंगे। बालासुब्रमण्यम आदित्य बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। इस बीच, एडलवाइज एएमसी (Edelweiss AMC) की एमडी और सीईओ राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) को AMFI का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

आयुष्मान खुराना 'Future Yahi Hai' अभियान के लिए CoinDCX में शामिल हुए

आयुष्मान खुराना CoinDCX के 'Future Yahi Hai' अभियान के साथ अपने सहयोग के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी स्पेस में उद्यम करने वाले नवीनतम सेलिब्रिटी बन गए हैं। CoinDCX 'फ्यूचर यही है' मेगाड्राइव को युवा भारत के दृष्टिकोण से क्रिप्टो निवेश की बात करते समय प्रमुख प्रश्नों और शंकाओं को दूर करने और मिथकों को दूर करने के लिए निर्देशित किया गया है। CoinDCX भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है जिसकी कीमत 1.1 बिलियन डॉलर है।

प्रोफेसर शैफ़ी किदवई की किताब 'सर सैयद अहमद खान: रीजन, रिलिजन एंड नेशन'

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता प्रोफेसर शैफ़ी किदवई ने Sir Syed Ahmad Khan: Reason, Religion And Nation नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक का उद्देश्य मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज (Mohammedan Anglo-Oriental College) के संस्थापक सर सैयद अहमद खान का विश्लेषण करना है जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में विकसित हुआ। पुस्तक का प्रकाशन रूटलेज इंडिया (Routledge India) ने किया है। किताब की प्रस्तावना प्रोफेसर इरफान हबीब (Irfan Habib) ने लिखी है। पुस्तक का विमोचन सर सैयद अहमद खान की 204वीं जयंती (17 अक्टूबर 2021) से पहले किया गया।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 26 (2) में निर्दिष्ट कुछ निर्दिष्ट उल्लंघनों पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited - PPBL) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने पाया कि प्राधिकरण के अंतिम प्रमाण पत्र (सीओए) जारी करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के आवेदन के दौरान प्रस्तुत की गई जानकारी तथ्यात्मक स्थिति को नहीं दर्शाती है। RBI ने प्रति वर्ष प्रेषण की निर्धारित सीमा का उल्लंघन करने के लिए 27.8 लाख रुपये का जुर्माना वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज (Western Union Financial Services) पर भी लगाया है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में तीन दिन के स्‍वर्णीम विजय वर्ष कॉन्‍क्‍लेव का उद्घाटन किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्‍तान युद्ध की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर बेंगलुरु में तीन दिन के स्‍वर्णीम विजय वर्ष कॉन्‍क्‍लेव का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि 1971 का युद्ध दमनकारी और तानाशाहीपूर्ण शासन से तत्‍कालीन पूर्वी पाकिस्‍तान के लोगों को मुक्‍त कराने के लिए लड़ा गया।

‘G344.7-0.1’ तारकीय विस्फोट अवशेष

हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने दूरबीनों के माध्यम से हज़ारों वर्ष पूर्व हुए एक तारकीय विस्फोट के अवशेषों को रिकॉर्ड किया है। नासा के ‘चंद्रा एक्स-रे वेधशाला’ के अनुसार, यह तारकीय अवशेष- जिसे औपचारिक रूप से ‘G344.7-0.1’ नाम दिया गया है, पृथ्वी से लगभग 19,600 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है और तकरीबन 3,000 से 6,000 वर्ष पुराना है। नासा द्वारा रिकॉर्ड किये गए ‘G344.7-0.1’ के दृश्य से ज्ञात होता है कि ‘तारकीय मलबा’ प्रारंभिक तारकीय विस्फोट के बाद बाहर की ओर विस्तृत हुआ, हालाँकि इस तारकीय मलबे के आसपास गैस का एक भंडार मौजूद है। यह गैस भंडार मलबे की गति को धीमा कर देता है, जिससे एक ‘रिवर्स शॉक वेव’ का निर्माण होता है। ‘चंद्रा एक्स-रे डेटा’ से पता चला है कि सुपरनोवा अवशेष के कोर में आयरन मौजूद है।

ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैटिनसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन (James Pattinson) ने यह महसूस करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है कि वह फिटनेस के मुद्दों के कारण एशेज श्रृंखला के लिए दौड़ में नहीं होंगे। 31 वर्षीय खिलाड़ी 21 टेस्ट और 15 एकदिवसीय मैच खेल चुके है, हालांकि घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। दिसंबर 2011 में ब्रिस्बेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिशेल स्टार्क और डेविड वार्नर के साथ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद पैटिनसन ने अपने करियर में 81 टेस्ट विकेट और 16 वनडे विकेट लिए है। उनका आखिरी टेस्ट जनवरी 2020 में सिडनी में न्यूजीलैंड के खिलाफ था, जबकि उन्होंने आखिरी बार सितंबर 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में एकदिवसीय मैच खेला था।

इंडियन वेल्स में आयोजित 2021 BNP परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट

2021 बीएनपी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट, जिसे 2021 इंडियन वेल्स मास्टर्स (Indian Wells Masters) के रूप में भी जाना जाता है, का आयोजन 04 से 18 अक्टूबर, 2021 तक इंडियन वेल्स, कैलिफ़ोर्निया, यूएस में किया गया था। यह पुरुषों के बीएनपी परिबास ओपन (एटीपी मास्टर्स) के 47वें संस्करण और महिलाओं के बीएनपी परिबास ओपन (डब्ल्यूटीए मास्टर्स) के 32वें संस्करण का प्रतीक है। कैमरून नोरी (Cameron Norrie) ने 2021 बीएनपी परिबास ओपन में पुरुष एकल खिताब जीतकर अपना पहला एटीपी मास्टर्स 1000 जीता। पौला बडोसा (Paula Badosa) ने महिला एकल खिताब जीतने के लिए विक्टोरिया अज़ारेन्का (Victoria Azarenka) को हराया। इलिस मर्टेंस (Elise Mertens) और सु वेई सीह (Su Wei Hsieh) ने महिला युगल खिताब जीता। जॉन पीयर्स (John Peers) और फिलिप पोलसेक ​(Filip Polasek) ने मेन्स डबल्स का खिताब जीत।

विश्व आयोडीन अल्पता दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अक्तूबर को दुनिया भर में ‘विश्व आयोडीन अल्पता दिवस’ का आयोजन किया जाता है। ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (WHO) 1980 के दशक से ‘राष्ट्रीय नमक आयोडीनीकरण’ कार्यक्रम के माध्यम से आयोडीन की कमी के प्रभावों को रेखांकित करने हेतु काम कर रहा है। यूनिसेफ ने ‘इंटरनेशनल काउंसिल फॉर कंट्रोल ऑफ आयोडीन डिफिशिएंसी डिसऑर्डर’ (ICCIDC) के साथ मिलकर कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की रणनीति बनाई है और यह 66 प्रतिशत घरों में आयोडीन युक्त नमक उपलब्ध कराने में सक्षम रहा है। आयोडीन एक खनिज पदार्थ है जो आमतौर पर समुद्री भोजन, डेयरी उत्पादों, अनाज और अंडे में पाया जाता है। दुनिया भर में आयोडीन की कमी एक गंभीर समस्या है। वैश्विक स्तर पर 2 बिलियन लोग आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के खतरे में हैं। आयोडीन की कमी को रोकने में मदद करने के लिये इसे घरेलू नमक में मिलाया जाता है। भारत में वर्ष 1992 में मानव उपभोग के लिये आयोडीन युक्त नमक को अनिवार्य किया गया था। इस अनिवार्यता को वर्ष 2000 में शिथिल कर दिया गया, परंतु वर्ष 2005 में इसे फिर से लागू कर दिया गया।

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सरनजीत सिंह का निधन

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सरनजीत सिंह का निधन हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व हॉकी खिलाड़ी, जो स्थानीय लीग में कोरोनेशन क्लब (Coronation Club) के लिए खेले, और उन्होंने 70 और 80 के दशक के अंत में कई वर्षों तक हैदराबाद जूनियर्स और सीनियर्स का प्रतिनिधित्व किया और भारत के लिए भी खेला, जिसने 1983 में जर्मनी का दौरा किया था।

प्रथम अश्वेत अमेरिकी विदेश मंत्री कॉलिन पॉवेल का निधन

ट्रेलब्लेज़िंग सैनिक और राजनयिक कॉलिन पॉवेल (Colin Powell) का कोविड -19 की जटिलताओं से मृत्यु हो गई है, उन्होंने डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों की सेवा की थी लेकिन उनकी स्टर्लिंग प्रतिष्ठा हमेशा के लिए दागदार हो गई जब उन्होंने 2003 में इराक में अमेरिकी युद्ध को सही ठहराने के लिए दोषपूर्ण दावे किए। वह 84 वर्ष के थे। वे 2001 में राज्य सचिव के रूप में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश (George W. Bush) के प्रशासन में शामिल हुए। वह विश्व मंच पर अमेरिकी सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.