Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 January 2018

पीएम मोदी करेंगे रिफाइनरी का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी 16 जनवरी को देश की आधुनिक रिफाइनरी एवं पेट्रो केमिकल हब का पचपदरा कस्बे के पास सांभरा में कार्य शुभारंभ करेंगे। लगभग 43000 करोड़ की लागत से बनने वाली रिफाइनरी के प्रथम चरण पुर्ण होने में लगभग 4 साल लगेंगे और इससे 9 मिलियन मीट्रिक टन हर साल परिशोधन होगा।

वंदे मातरम् गायन का विश्व रिकाॅर्ड

कर्नाटक के उडुपी में मेल्प बीच पर करीब 4500 छात्रों ने रिकाॅर्ड बनाया। इसे अब गोल्डन बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में शामिल किया गया है।

एक जुलाई से चेहरे से भी वेरीफिकेशन

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार सत्यापन के लिए चेहरे की पहचान को शामिल करने की अनुमति दी है। यह उनके लिए सहूलियत होगी जिन्हें अंगुलियों के निशान तथा पुतलियों से सत्यापन में दिक्कत आती है।

इजराइल से रक्षा समेत 9 करार

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे के दूसरे दिन दोनों के बीच 9 मुद्दों पर सहमति बनी। दोनों देशों के बीच जिन मुद्दों पर काम करने पर सहमति बनी, उनमें कृषि और रक्षा क्षेत्र भी हैं। डिफेंस क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई का लाभ इजराइल और भारत दोनों को रक्षा क्षेत्र में होगा। दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा, तेल और उर्जा, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं। सौर उर्जा में साथ काम करेंगे। होम्योपथी मेडिसिन को लेकर भी करार हुआ।

सवाईमाधोपुर में बनेगा प्रदेश का दूसरा वैक्स म्यूजियम

लंदन के तुसाद म्यूजियम की तर्ज पर सवाईमाधोपुर में भी वैक्स म्यूजियम बनाया जाएगा। जालौर की एक निजी संस्था द्वारा गणेश धाम के पास यह म्यूजियम बनाया जाएगा। इससे पहले देश में पांच वैक्स म्यूजियम हैं - गोवा, लोनावाला, महाबलेश्वर, उदयपुर व शापूतरा।

प्रो कुश्ती लीग में विश्व चैंपियन पर भारी पड़ी फोगाट

दिल्ली सल्तांस की पहलवान संगीता फोगाट ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए मौजूदा विश्व चैंपियन वानेसा कालादजिंस्काया को हराकर बड़ा उलटफेर किया।

सर्बिया में भारतीय मुक्केबाजों को 3 स्वर्ण, 1 कांस्य

भारत की युवा महिला मुक्केबाजों ने सर्बिया के सोम्बोर में आयोजित सातवें नेशंस कप में तीन स्वर्ण और एक कांस्य पदक अपने नाम किया।

सिवन ने संभाला इसरो का अध्यक्ष का पदभार

राॅकेट मैन के उपनाम से मशहूर वरिष्ठ अंतरिक्ष विज्ञानी कैलाशवडीवू सिवन ने 15 जनवरी को इसरो के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। 15 जनवरी को निवर्तमान अध्यक्ष ए एस किरण कुमार तीन साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत हो गए।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share