Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 January 2022

पीएम मोदी करेंगे भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 27 जनवरी को भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन (India-Central Asia Summit) की मेजबानी करेंगे। इस शिखर सम्मेलन में पांच मध्य एशियाई देशों के राष्ट्रपति भाग लेंगे। यह पांच देश कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिज गणराज्य हैं। यह पहला भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन है। यह शिखर सम्मेलन वर्चुअली आयोजित किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं से अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करने की उम्मीद है। उनसे मुख्य रूप से सुरक्षा मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। यह देश अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमाएं साझा करते हैं। अगस्त 2021 में अमेरिका के अफ़ग़ानिस्तान से चले जाने के बाद तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया था। इससे अफ़ग़ानिस्तान में भारतीय विकास कार्य अधूरे रह गए। साथ ही, अफगानिस्तान के विकास के लिए किया गया भारतीय निवेश व्यर्थ चला गया। कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और किर्गिज गणराज्य चीन के साथ अपनी सीमाएं साझा करते हैं। भारत अब चीन के साथ 21 महीने के गतिरोध में शामिल है।

भारत ओर फ्रांस ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में शोध और अनुसंधान सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

भारत ओर फ्रांस ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में शोध और अनुसंधान सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि विज्ञान और औद्यागिक अनुसंधाान परिषद-सी एस आई आर और फ्रांस के संस्‍थान के बीच समझौते पर कल हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों संस्‍थान संयुक्‍त रूप से उभरते संक्रामक और अनुवांशिकी रोगों के क्षेत्र में अनुसंधान करेंगे। न केवल दोनों देशों के लोगों, बल्कि वैश्विक हित में सुलभ और प्रभावी स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल उपाय उपलब्‍ध कराने के तरीकों का भी पता लगाया जाएगा। समझौते से मानव स्‍वास्‍थ्‍य के विभिन्‍न क्षेत्रों में वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी सहयोग बढाने में मदद मिलेगी।

पश्चिमी नौसेना कमान ने संयुक्त समुद्री अभ्यास ‘पश्चिम लहर (एक्सपीएल-2022)’ का आयोजन किया

भारतीय नौसेना द्वारा पश्चिमी तट पर आयोजित एक संयुक्त समुद्री अभ्यास ‘पश्चिम लहर (एक्सपीएल-2022)’ 25 जनवरी, 2022 को संपन्न हुआ। यह अभ्यास 20 दिनों की अवधि तक चला और इसका आयोजन पश्चिमी नौसेना कमान की परिचालन संबंधी योजनाओं को सुदृढ़ करने और भारतीय नौसेना, भारतीय वायुसेना, भारतीय थल सेना एवं तटरक्षक बल के बीच अंतर-सेवा तालमेल बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया था। यह अभ्यास पश्चिमी नौसेना कमान के एफओसी-इन-सी के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। इस इंट्रा-थिएटर अभ्यास में भारतीय नौसेना के 40 से अधिक जहाजों और पनडुब्बियों की संलग्नता और भागीदारी हुई।

पश्चिम बंगाल को विश्व बैंक 1000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगा

विश्व बैंक ने हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार के लिए 1000 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी है। इस ऋण राशि का उपयोग राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे 400 कार्यक्रमों को लागू करने में किया जायेगा। इस ऋण का उपयोग समाज के कमजोर और गरीब समूहों की मदद के लिए किया जायेगा। इस ऋण का उपयोग निम्नलिखित में किया जायेगा:

  1. डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए
  2. सरकारी योजनाओं में राशि का वितरण
  3. दिव्यांग लोगों का समर्थन करने के लिए
  4. टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए
राज्य सरकार “West Bengal Building State Capability for Inclusive Social Protection” ऑपरेशन में ऋण राशि का उपयोग करेगी। इस ऑपरेशन का उद्देश्य गरीबों का समर्थन करना, कमजोर लोगों की सेवा करना और कवरेज का विस्तार करना है। वित्तीय सहायता ‘दुआरे सरकार’ कार्यक्रम को बढ़ावा देने में मदद करेगी। दुआरे सरकार कार्यक्रम पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सरकारी सेवाओं और खाद्यान्न को दरवाजे तक पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था। इस सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है। यह कार्यक्रम लाभार्थियों की पहचान करता है।

सरकार ने ड्रोन विमानों के प्रमाणन को सरल, तीव्र और पारदर्शी बनाने के लिए ड्रोन प्रमाणन योजना अधिसूचित की

सरकार ने ड्रोन विमानों के प्रमाणन को सरल, तीव्र और पारदर्शी बनाने के लिए ड्रोन प्रमाणन योजना अधिसूचित की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि उदार नियम, एयर स्‍पेस मैप, पी एल आई योजना और सिंगल विंडो डिजिटल स्‍काई प्‍लेटफार्म से भारत में ड्रोन विनिर्माण उद्योग को मदद मिलेगी। मंत्रालय ने कहा कि वर्ष 2030 तक भारत को विश्‍व का ड्रोन केंद्र बनाने की दिशा में यह एक प्रभावी कदम होगा। केंद्र ने ड्रोन पंजीकरण और संचालन के लिए डिजिटल स्‍काई प्‍लेटफार्म बनाया है। उपयोगकर्ताओं को इस पर पंजीकरण कराना होगा तथा येलो और रेड जोन में प्रत्‍येक उडान के लिए ऑनलाइन अनुमति लेनी होगी।

भारत को AK-203 राइफलों की डिलीवरी शुरू हुई

भारत में AK 203 असॉल्ट राइफलों के निर्माण के बड़े अनुबंध के एक हिस्से के रूप में, सशस्त्र बलों को रूस से 70,000 राइफलों का पहला बैच प्राप्त हुआ। कोविड -19 महामारी के बीच, भारत के अनुरोध पर, पहले बैच को तेज गति से डिलीवर किया गया है। वायु सेना द्वारा पहले बैच का उपयोग किए जाने की संभावना है। अमेठी फैक्ट्री में बनने वाली राइफलें सेना को दी जाएंगी। भारतीय सेना ने 6,00,000 AK 203 राइफल्स की मांग की है। AK राइफल्स का निर्माण एक पूर्ण प्रौद्योगिकी हस्तांतरण खंड के तहत किया जा रहा है। यह खंड भविष्य में मित्र देशों को राइफलों के निर्यात को भी सक्षम बनाएगा। इन राइफल्स का निर्माण इंडो रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (Indo Russian Rifles Private Limited) द्वारा रूसी रोसबोरोनएक्सपोर्ट और एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (OFB) के बीच संयुक्त उद्यम द्वारा किया जाएगा। AK 203 राइफल्स की डील दिसंबर 2021 में हुई थी। 5,124 करोड़ रुपये का यह सौदा दोनों देशों के बीच हाल के वर्षों में सबसे बड़ा रक्षा सौदा है। इस सौदे के तहत, रूसी पक्ष ने दो से तीन साल के भीतर प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ निर्माण करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा, रूस भारतीय भागीदारों की सहायता के लिए तकनीकी दल भेज रहा है।

2021-2022 में भारत की विकास दर 9% रहेगी : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 25 जनवरी, 2022 को अपना विश्व आर्थिक आउटलुक (World Economic Outlook) जारी किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक विकास पहले के अनुमान से आधा प्रतिशत कम हो जाएगा। वृद्धि 2021 में 5.9% से घटकर 2022 में 4.4% हो जाएगी। यह 2023 में और कम होकर 3.8% हो जाएगी। IMF के पूर्वानुमान के अनुसार, भारत 2021-2022 में 9% की दर से बढ़ेगा। अक्टूबर 2021 के अनुमान में, IMF ने वर्ष के लिए भारत की विकास संभावनाओं को 9.5% पर अनुमानित किया था। IMF ने अब 2022-23 में भारत की अर्थव्यवस्था के लिए 9% की वृद्धि का अनुमान लगाया है। अक्टूबर के आकलन में, 2022-23 में 8.5% और 2023-24 में 7.1% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया था। 2023 के लिए भारत की संभावनाओं का अनुमान ऋण वृद्धि में अपेक्षित सुधारों के आधार पर लगाया गया है।

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा ने ईटानगर में राजभवन का 'जनरल बिपिन रावत हॉल' राज्य की जनता को समर्पित किया

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर ईटानगर में राजभवन का 'जनरल बिपिन रावत हॉल' राज्य की जनता को समर्पित किया। पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की बेटियां- कृतिका रावत और तारिणी रावत भी इस समारोह में मौजूद थी। इस अवसर पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि दिवंगत जनरल रावत के सम्मान में, वालोंग से किबिथू तक की सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। जनरल रावत ने अपनी बटालियन 5/11 गोरखा राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में यहां अपनी बहुमूल्य सेवाएं दी थीं।

PMC Bank को Unity Small Finance Bank में मिलाया गया

25 जनवरी, 2022 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि सरकार ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक के यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के साथ एकीकरण के लिए एक मसौदा योजना को अधिसूचित किया है। अंतिम योजना में योजना के मसौदे में दो साल के विपरीत जमाकर्ताओं के लिए एक वर्ष के भीतर लगभग 5 लाख रुपये शेष राशि के लिए भुगतान शुरू करने की परिकल्पना की गई है। इसके अलावा, अंतिम योजना कहती है कि यूनिटी स्माल फाइनेंस बैंक को संस्थागत जमाकर्ताओं को जारी किए गए स्थायी गैर-संचयी वरीयता शेयरों (Perpetual Non-Cumulative Preference Shares – PNCPS) को वापस खरीदने के लिए हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (HDIL) समूह को दिए गए ऋण से प्राप्त वसूली का उपयोग करना चाहिए। यह समामेलन योजना की अधिसूचना की तारीख, यानी 25 जनवरी, 2022 से प्रभावी हुआ। PMC बैंक की सभी शाखाएं इस तिथि से यूनिटी स्माल फाइनेंस बैंक की शाखाओं के रूप में कार्य करेंगी।

'जय भीम' और मराक्कर को ऑस्कर 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया

इंडियन मूवी जय भीम (Jai Bhim) और मराक्कर: अरेबिकदलिंते सिंघम (Marakkar: Arabikadalinte Simham) को ऑस्कर 2022 के लिए आधिकारिक तौर पर शॉर्टलिस्ट किया गया है। जय भीम मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान के बाद ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाली चौथी भारतीय फिल्म है। मराक्कर अरेबिकदलिंते सिंघम को ग्लोबल कम्युनिटी ऑस्कर अवार्ड्स 2021 के लिए भी नामांकित किया गया है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने इस साल पुरस्कार के लिए पात्र 276 फिल्मों की सूची जारी की है।

सेवामुक्त हो चुके जहाज 'खुकरी' को 26 जनवरी को दीव प्रशासन को सौंपा जाएगा

भारतीय नौसेना की खुकरी क्लास के प्रमुख जहाज एवं सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल से लैस आईएनएस खुखरी, जिसे पश्चिमी और पूर्वी दोनों बेड़े का हिस्सा होने का गौरव प्राप्त है, को दीव प्रशासन को दिनांक 26 जनवरी 2022 को सौंपा जाना है। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स द्वारा निर्मित इस जहाज को दिनांक 23 अगस्त 1989 को मुंबई में तत्कालीन माननीय रक्षा मंत्री श्री कृष्ण चंद्र पंत और दिवंगत कैप्टन महेंद्र नाथ मुल्ला, एमवीसी की पत्नी श्रीमती सुधा मुल्ला द्वारा कमीशन किया गया था। राष्ट्र की सेवा के 32 से अधिक गौरवशाली वर्षों के बाद और नौसैनिक अभियानों के सभी स्वरूपों में भाग लेने के बाद दिनांक 23 दिसंबर, 2021 को एक सरकारी समारोह में जहाज को सेवामुक्त कर दिया गया था। खुकरी मेमोरियल को विकसित और पुनर्जीवित करने के अंतर्गत, दीव प्रशासन ने 2019 में रक्षा मंत्रालय से सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए भेंट स्वरूप एक सेवामुक्त नौसैनिक पोत उपहार में देने के लिए संपर्क किया था। इसी के परिणामस्वरूप, दूसरा खुकरी पोत प्रदान करने का समय आ गया। यह वह पोत है जिसे आधिकारिक तौर पर दीव प्रशासन को सौंपा जाएगा।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 'प्लैटिना फिक्स्ड डिपॉजिट' योजना शुरू की

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) ने 'प्लैटिना फिक्स्ड डिपॉजिट (Platina Fixed Deposit)' लॉन्च किया है, जो उज्जीवन एसएफबी द्वारा प्रदान की जाने वाली नियमित सावधि जमा दरों की तुलना में 15 आधार अंक (बीपीएस) अधिक है। प्लैटिना FD एक नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट है, जहां आंशिक और समय से पहले निकासी लागू नहीं होती है। जबकि ब्याज राशि मासिक, त्रैमासिक या परिपक्वता अवधि के अंत में प्राप्त की जा सकती है। 990 दिनों के कार्यकाल के लिए सामान्य FD सामान्य नागरिकों के लिए 6.75% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% ब्याज देती है, जबकि प्लैटिना FD 6.90% और 7.65% ब्याज दर प्रदान करती है। FD की सीमा: न्यूनतम राशि 20 लाख रुपये है और अधिकतम राशि 2 करोड़ रुपये है, जिसकी अवधि 1 वर्ष से 5 वर्ष तक है।

फुलर्टन इंडिया ने MSMEs को डिजिटल ऋण देने के लिए पेटीएम के साथ साझेदारी की

फुलर्टन इंडिया (Fullerton India) और वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, ने व्यापारी भागीदारों और उपभोक्ताओं को उधार उत्पाद प्रदान करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की है। साझेदारी के साथ, दो स्थापित संस्थान नए-से-क्रेडिट उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट लाने के लिए डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि और व्यापक पहुंच का लाभ उठाएंगे। उनका लक्ष्य ग्राहक भुगतान व्यवहार और इस सेगमेंट की समझ के फुलर्टन के वर्षों के अनुभव का उपयोग करके अभिनव व्यापारी ऋण उत्पादों का सह-निर्माण करना है।

$10.7 बिलियन के मूल्यांकन के साथ स्विगी बना डेकाकॉर्न

फूड-ऑर्डरिंग और इंस्टेंट ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म, स्विगी (Swiggy) ने एसेट मैनेजर इनवेस्को (Invesco) के नेतृत्व में $ 700 मिलियन के फंडिंग राउंड पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके साथ ही स्विगी का टोटल वैल्यूएशन 10.7 अरब डॉलर तक पहुंच गया है यानी अब यह डेकाकॉर्न (decacorn) है। एक डेकाकॉर्न एक स्टार्टअप है जिसका मूल्यांकन $ 10 बिलियन से अधिक है। स्विगी का नवीनतम मूल्यांकन ज़ोमैटो के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश से पहले लगभग दोगुना है। IPO से पहले ज़ोमैटो की वैल्यू 5.4 अरब डॉलर थी।

ओलंपियन नीरज चोपड़ा परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित

ओलंपियन नीरज चोपड़ा को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। वह ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं। नीरज भारतीय सेना में सूबेदार हैं। उन्होंने 2016 में नायब सूबेदार के सीधे प्रवेश के रूप में 4 राजपूताना राइफल्स में दाखिला लिया था। उन्हें पुणे में मिशन ओलंपिक विंग और आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण के लिए चुना गया था। चोपड़ा को खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए 2018 में अर्जुन पुरस्कार और 2020 में विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

73वां गणतंत्र दिवस

राष्ट्र ने 26 जनवरी को 73वां गणतंत्र दिवस मनाया, दरअसल 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। मुख्य समारोह राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में राजपथ पर आयोजित किया गया। संविधान ने भारत सरकार अधिनियम, 1935 का स्थान लिया था। संविधान सभा ने संविधान को 26 नवम्बर, 1949 को स्वीकार किया था, बाद में 26 जनवरी, 1950 को इसे लागू कर दिया गया था। दरअसल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश शासन की डोमिनियन स्टेटस की पेशकश को ठुकराते हुए 26 जनवरी, 1930 को पूर्ण स्वराज की मांग की थी। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का विशेष महत्व है क्योंकि देश स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। इस अवसर पर रक्षा मंत्रालय ने राजपथ पर परेड के दौरान नए कार्यक्रमों की श्रृंखला तैयार की है। समाज के उन वर्गों को अवसर देने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं जो आमतौर पर परेड नहीं देख पाते हैं। इनमें ऑटो रिक्शा ड्राइवर, मजदूर, सफाई कर्मचारी और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को परेड देखने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

प्रसिद्ध कथकली नृत्यांगना मिलिना साल्विनी का निधन

पद्मश्री सम्मानित प्रसिद्ध कथकली नृत्यांगना मिलिना साल्विनी (Milena Salvini) का निधन हो गया है। वह इटली में पैदा हुई थीं और फ्रांस की नागरिक थी। अभिनय कला के क्षेत्र में उनके महती योगदान के सम्मान के रूप में भारत सरकार ने उन्हें 2019 में पद्मश्री सम्मान दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध कथकली नृत्यांगना मिलिना साल्विनी के निधन पर गरहा दुख जताया है। 1962 में, साल्विनी ने केरल कलामंडलम में कथकली में प्रशिक्षण के लिए दो साल की छात्रवृत्ति प्राप्त की। उन्होंने एक साथी कलाकार के साथ मिल कर 1975 में शास्त्रीय नृत्य सिखाने के लिए पेरिस में मंडप सेंटर स्थापित किया । उन्हें यूनेस्को से भी मदद मिली थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.