Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 January 2022

2021 भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने हाल ही में भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (Corruption Perceptions Index) जारी किया है। इस सूचकांक के अनुसार विश्व के देशों में भारत 85वें स्थान पर है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एक दशक से भारत के लिए भ्रष्टाचार का स्कोर स्थिर रहा है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने रैंकिंग में 180 देशों को शामिल किया है। यह रैंकिंग देशों के सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार के आधार पर बनाई गई है। इसके आधार पर भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक की गणना की जाती है। यहां शून्य का मतलब बेहद भ्रष्ट है, 100 के स्कोर का मतलब है कि देश स्वच्छ है। भारत ने इस सूचकांक में 40 अंक हासिल किये गये। भारत ने 2020 में रैंकिंग में 86वें स्थान पर था। 2019 में भारत 80वें स्थान पर था। इस सूचकांक में 28 के स्कोर के साथ पाकिस्तान 140वें स्थान पर है। पाकिस्तान मुख्य रूप से कानून के शासन की अनुपस्थिति के कारण खराब प्रदर्शन कर रहा है। 2020 में, पाकिस्तान 124वें स्थान पर था। 2020 में पाकिस्तान का स्कोर 31 था। इस सूचकांक में डेनमार्क सबसे ऊपर है और उसके बाद न्यूजीलैंड का स्थान है। उनका स्कोर 88 के आसपास था।

अमेरिकी कंपनी को पछाड़ TCS बनी दूसरी सबसे बड़ी IT कंपनी

टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेस यानी टीसीएस (TCS) दुनिया में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की सेवा प्रदाता कंपनियों में दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गई है। इसने दूसरे स्थान पर आकर अमेरिका की दिग्गज IBM कंपनी को पीछे छोड़ दिया है। ब्रांड मूल्यांकन करने वाली कंपनी ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इन्फोसिस (Infosys) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। 'ब्रांड फाइनेंस आईटी सर्विसेस 25, 2022' रिपोर्ट के मुताबिक टीसीएस और इंफोसिस के बाद चार और भारतीय कंपनियां शीर्ष 25 कंपनियों की सूची में शामिल हैं जिनमें विप्रो सातवें स्थान पर, एचसीएल आठवें, टेक महिंद्रा 15वें, एलटीआई 22वें स्थान पर हैं। ये सभी छह भारतीय ब्रांड 2020-2022 के दौरान सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली शीर्ष 10 आईटी सर्विस ब्रांड सूची में शामिल हैं। एसेंचर दुनिया की सबसे मूल्यवान और मजबूत आईटी सर्विस ब्रांड बनी हुई है और रिपोर्ट के मुताबिक उसका ब्रांड मूल्य 36.2 अरब डॉलर है।

Apple ने ब्रांड फाइनेंस 2022 में दुनिया के मूल्यवान ब्रांड का खिताब बरकरार रखा

ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500 रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने 2022 में भी सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है। 2022 में Apple का ब्रांड वैल्यूएशन 355.1 बिलियन डॉलर दर्ज किया गया था, जो पिछले साल की तुलना में 35% अधिक है। यह ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 रैंकिंग इतिहास में दर्ज की गई अब तक की सबसे अधिक ब्रांड वैल्यू है। शीर्ष 5 में ब्रांड्स

  1. एप्पल
  2. अमेज़ॅन
  3. गूगल
  4. माइक्रोसॉफ्ट
  5. वॉलमार्ट
टिकटॉक (18वें) को सूची में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड घोषित किया गया है। इसकी ब्रांड वैल्यू 2021 में 18.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022 में 59.0 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई। भारतीय टाटा समूह भारत से और दक्षिण एशिया में भी सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में उभरा है। टॉप 100 में यह देश का इकलौता ब्रांड है।

रेलवे ने एनटीपीसी सीबीटी-1 परिणाम को लेकर उम्मीदवारों की चिंताओं पर विचार करने के लिए उच्च अधिकार समिति का गठन किया

रेलवे भर्तीबोर्ड (आरआरबी) द्वारा 14-15 जनवरी 2022 को जारी गैरतकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) की केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना सीईएन 01/2019 के प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के परिणामों के संबंध में उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं और शंकाओं पर गौर करने के लिए दीपक पीटर की अध्यक्षता में एक उच्च अधिकार समिति का गठन किया गया है। यह समिति उम्मीदवारों द्वारा उठाए गए निम्नलिखित मुद्दों पर विचार करेगी और अपनी सिफारिशें देगी:

  1. सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के प्रथम चरण सीबीटी के परिणाम और शॉर्टलिस्ट किए गए मौजूदा उम्मीदवारों को प्रभावित किए बिना दूसरे चरण की सीबीटी के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली
  2. सीईएन आरआरसी 01/2019में दूसरे चरण के सीबीटी का समावेशन
15 फरवरी 2022 से शुरू हो रहे सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के दूसरे चरण के सीबीटी और 23 फरवरी को शुरू हो रहे सीईएन आरआरसी 01/2019 के प्रथम चरण के सीबीटी को स्थगित कर दिया गया है।

टाटा सन्‍स को आधिकारिक रूप से सौंपने के साथ ही एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी हुई

विमानन कम्‍पनी एयर इंडिया अधिकारिक रूप से टाटा समूह को सौंप दी गई। एयर इंडिया का प्रबंधन और नियंत्रण अब पूरी तरह से टाटा समूह के अधीन होगा। टाटा समूह को एयर इंडिया के साथ ही उसकी दो इकाईयां एयर इंडिया एक्‍सप्रेस और एआई एसएटीएस भी सौंप दी गई है। टाटा समूह की ओर से जारी बयान में टाटा सन्‍स के अध्‍यक्ष एन चन्‍द्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया को वापस पाकर टाटा समूह बेहद खुश है। वह एयर इंडिया को विश्‍व स्‍तरीय एयर लाइन कम्‍पनी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। शेयर्स को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (Talace Pvt Ltd) को हस्तांतरित कर दिया गया है, जो एयर इंडिया का नया मालिक है। Tata Sons ने 1932 में टाटा एयर सर्विसेज नाम से एयरलाइन सेवा शुरू की थी। बाद में इसका नाम बदलकर टाटा एयरलाइंस कर दिया गया था। जेआरडी टाटा खुद एक कुशल पायलट थे, उन्होंने Tata Airlines के रूप में इसे शुरू किया था। 1947 में देश की आज़ादी के बाद एक राष्ट्रीय एयरलाइंस की जरूरत महसूस हुई और भारत सरकार ने Air India में 49 फीसदी हिस्सेदारी अधिग्रहण कर ली। भारत सरकार ने 1953 में एयर कॉरपोरेशन एक्ट पास किया और सरकार ने Tata Group से इस कंपनी में बहुलांश हिस्सेदारी खरीद ली। इस तरह Air India पूरी तरह से सरकारी कंपनी बन गई।

केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सचित्र कॉमिक बुक इंडियाज वीमेन अनसंग हीरोज का विमोचन किया

केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली में सचित्र कॉमिक बुक इंडियाज वीमेन अनसंग हीरोज का विमोचन किया। इस पुस्तक को संस्कृति मंत्रालय ने अमर चित्र कथा के साथ साझेदारी में तैयार किया है। यह पुस्तक महिला विरांगनाओं की वीरता की कहानियों को चित्रित करती है। इस पुस्तक में उन वीरांगनाओं की कहानियां हैं जिन्होंने साम्राज्यवाद के विरूद्ध लड़ाई लड़ी और मां भारती के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत-मध्‍य एशिया शिखर सम्‍मेलन की वर्चुअल माध्‍यम से मेजबानी की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत-मध्‍य एशिया सम्‍मेलन की पहली बैठक को वर्चुअल माध्‍यम से सम्‍बोधित किया। अपने उद्घाटन भाषण में श्री मोदी ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हम सभी की चिंताएं और उद्देश्य एक समान हैं। अफगानिस्तान के घटनाक्रम से हम सभी चिंतित हैं। इस संदर्भ में हमारा आपसी सहयोग क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए और महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं। इसमें पहला क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए भारत और मध्‍य एशिया के बीच परस्‍पर सहयोग है। दूसरा, भारत मध्य एशिया सहयोग को एक ढांचागत आकार देना है ताकि विभिन्न स्तरों पर नियमित बातचीत की रूपरेखा तय की जा सकेगी। इसका एक और उद्देश्य हमारे सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप तैयार करना भी है। शिखर सम्मेलन में कज़ाखस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने भाग लिया।

राष्‍ट्रीय औषधि नियामक ने कोविड टीके को-वैक्‍सीन और कोवि‍शील्‍ड को सशर्त बाजार में बेचने की स्‍वीकृति दी

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने कोविड टीके के रूप में को-वैक्‍सीन और कोवि‍शील्‍ड को मिली अनुमति को अपग्रेड कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पहले इन टीकों को आपातकाल में सीमित इस्‍तेमाल की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब इन्‍हें वयस्क आबादी में कुछ शर्तों के साथ सामान्य नई दवा के रूप में अनुमति दे दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस अनुमति के साथ कुछ शर्तें लगाई गई हैं जिनमें इनके कोविन प्‍लेटफॉर्म पर पंजीकरण और अन्‍य प्रोग्राम आधारित आपूर्ति तथा छमाही आधार पर सुरक्षा डेटा जमा करने की प्रक्रिया को जारी रखना शामिल है।

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बासवराज बोम्‍मई ने 12 जिलों की 3 हजार 26 पंचायतों में ग्राम-वन कार्यक्रम का शुभारंभ किया

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बासवराज बोम्‍मई ने राज्‍य के 12 जिलों की तीन हजार छब्‍बीस पंचायतों में ग्राम-वन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य सरकारी सेवाएं लोगों की दहलीज तक पहुंचाना है। राज्‍य सरकार मार्च के अंत तक समूचे राज्‍य में यह कार्यक्रम लागू करेगी। ग्राम वन कियोस्क आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र और कृषि, बागवानी, राजस्व, महिला एवं बाल कल्याण और समाज कल्याण विभाग से संबंधित अन्य सेवाएं प्रदान करेगा।

'भारतीय नौसेना के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के लाभ प्राप्त करना' पर एक कार्यशाला का आयोजन

भारतीय नौसेना के प्रमुख तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान आईएनएस वलसुरा ने 19 से 21 जनवरी, 2022 तक समकालीन विषय 'भारतीय नौसेना के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता- एआई) के लाभ प्राप्त करना' पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का आयोजन दक्षिणी नौसेना कमान के तहत किया गया था। इस तीन दिवसीय आयोजन के दौरान गूगल, आईबीएम, इन्फोसिस और टीसीएस जैसी प्रसिद्ध आईटी कंपनियों के वक्ताओं ने उद्योग जगत के विचारों को साझा किया। वहीं, आईआईटी दिल्ली, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, अमृता विश्वविद्यालय और डीए-आईआईसीटी (धीरूभाई अंबानी इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) के प्रख्यात शिक्षाविदों ने भी एआई के नवीनतम रुझानों और उपयोगों के बारे में बताया।

दक्षिण मौबुआंग मिजोरम का पहला ओडीएफ प्लस गांव बना

मिजोरम में आइजोल जिले के ऐबॉक प्रखंड के दक्षिण मौबुआंग गांव के सभी घरों और संस्थानों में ठोस और तरल अपशिष्ट के प्रभावी प्रबंधन के लिए चालू शौचालय और किए गए उचित उपायों को देखते हुए उस गांव को आदर्श ओडीएफ प्लस गांव (यानी खुले में शौच से मुक्त ऐसा गांव जहां ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन की पूरी व्यवस्था की गई हो) घोषित किया गया है। यह गांव एसबीएम-जी चरण दो दिशानिर्देशों के अनुसार सभी मानदंडों को पूरा करता है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 116 घरों के 649 लोगों की आबादी वाला यह मौबुआंग गांव मिजोरम राज्य में पहले ओडीएफ प्लस गांव के रूप में सामने आया है। गांव के लिए यह दर्जा हासिल करने में पूरा समुदाय लगा हुआ था।

अप्रैल 2022 में ‘SSLV-D1 माइक्रो सैट’ का प्रक्षेपण

हाल ही में ‘भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन’ (इसरो) के अध्यक्ष ने अप्रैल 2022 में ‘SSLV-D1 माइक्रो सैट’ के प्रक्षेपण का उल्लेख किया है। SSLV (स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) का उद्देश्य छोटे उपग्रहों को पृथ्वी की निम्न कक्षा में लॉन्च करना है। हाल के वर्षों में विकासशील देशों, विश्वविद्यालयों के छोटे उपग्रहों और निजी निगमों की आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु ‘स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल’ काफी महत्त्वपूर्ण हो गया है। यह अपेक्षाकृत छोटे वाहन होते हैं, जिनका वजन मात्र 110 टन होता है। इन्हें एकीकृत होने में केवल 72 घंटे लगते हैं, जबकि एक प्रक्षेपण यान के लिये यह अवधि लगभग 70 दिन के आसपास होती है। यह 500 किलोग्राम वजन के उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जा सकता है, जबकि ‘ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान’ (PSLV) 1000 किलोग्राम वज़न के उपग्रहों को प्रक्षेपित कर सकता है। SSLV एक तीन चरणों वाला ठोस वाहन है और इसमें 500 किलोग्राम के उपग्रह को ‘लो अर्थ ऑर्बिट’ (LEO) और ‘सन सिंक्रोनस ऑर्बिट’ (SSO) में लॉन्च करने की क्षमता है। यह एक समय में कई माइक्रोसेटेलाइट लॉन्च करने हेतु पूरी तरह से अनुकूल है और कई प्रकार की ‘ऑर्बिटल ड्रॉप-ऑफ’ का समर्थन करता है। SSLV की प्रमुख विशेषताओं में कम लागत, लो टर्न-अराउंड टाइम, कई उपग्रहों को समायोजित करने में लचीलापन, मांग व्यवहार्यता और न्यूनतम लॉन्च इंफ्रास्ट्रक्चर (launch on demand feasibility) इत्यादि शामिल हैं। सरकार ने तीन उड़ानों (एसएसएलवी-डी1, एसएसएलवी-डी2 और एसएसएलवी-डी3) के माध्यम से वाहन प्रणालियों के विकास, योग्यता और उड़ान प्रदर्शन सहित विकास परियोजना के लिये कुल 169 करोड़ रुपए की मंज़ूरी दी है। इसरो के अध्यक्ष डॉ. सोमनाथ को वर्ष 2018 से तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान एसएसएलवी (SSLV) को डिज़ाइन और विकसित करने का श्रेय दिया जाता है। SSLV की पहली उड़ान जुलाई 2019 में शुरू होने वाली थी, लेकिन कोविड-19 और अन्य मुद्दों के कारण इसकी उड़न में देरी हो रही है।

अमेरिका प्रतिस्पर्द्धा अधिनियम का अनावरण

संयुक्त राज्य अमेरिका ने महत्त्वाकांक्षी अमेरिका क्रिएटिंग अपॉर्चुनिटीज़ फॉर मैन्युफैक्चरिंग, प्री-एमिनेंस इन टेक्नोलॉजी एवं इकोनॉमिक स्ट्रेंथ (COMPETES) एक्ट, 2022 का अनावरण किया है जो एक नए स्टार्ट-अप वीज़ा के साथ दुनिया भर के प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिये नए रास्ते खोलने का प्रस्ताव करता है। इसका उद्देश्य आपूर्ति शृंखलाओं को मज़बूत बनाना और आने वाले दशकों में चीन तथा बाकी दुनिया को पछाड़ने हेतु देश की अर्थव्यवस्था के नवाचार को फिर से मज़बूत करना है। यूएस में सेमीकंडक्टर उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिये 52 बिलियन अमेरिकी डॉलर और अन्य कार्यक्रमों के बीच आपूर्ति शृंखला में लचीलापन, विनिर्माण में सुधार के लिये अनुदान तथा ऋण हेतु 45 बिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रवधान है। सामाजिक एवं आर्थिक असमानता, जलवायु परिवर्तन और आप्रवासन को संबोधित करने हेतु वित्तपोषण। उदाहरण के लिये यह एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग या गणित) पीएचडी के लिये ग्रीन कार्ड सीमा से छूट प्रदान करता है तथा उद्यमियों के लिये एक नया ग्रीन कार्ड बनाता है। ग्रीन कार्ड धारक (स्थायी निवासी) वह व्यक्ति होता है जिसे स्थायी आधार पर संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने और कार्य करने का अधिकार दिया गया है।

पाकिस्तान ने इस्लामिक बॉन्ड के ज़रिए रिकॉर्ड ब्याज़ दर पर 1 अरब डॉलर जुटाए

पाकिस्तान ने सुकुक बांड (Sukuk बांड) के माध्यम से रिकॉर्ड 7.95% ब्याज दर पर 1 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण जुटाया। यह वह लागत है जिसे पाकिस्तान इस्लामिक बांड पर भुगतान करने के लिए सहमत हुआ है। पाकिस्तान इस ऋण के बदले में लाहौर-इस्लामाबाद मोटरवे (Lahore-Islamabad Motorway) के एक हिस्से को गिरवी रखने पर भी सहमत हो गया है। इसने कुछ प्रमुख विदेशी ऋणों के भुगतान से पहले आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार को अपने स्तर पर रखने के लिए ऋण भी बढ़ाया है। पाकिस्तान ने 7.95% की ब्याज दर पर 1 बिलियन अमरीकी डालर जुटाने के लिए 7 साल की अवधि की संपत्ति-समर्थित सुकुक बांड जारी किया। यह दर 10-वर्षीय यूरोबॉन्ड से लगभग आधा प्रतिशत अधिक है, जिसे अप्रैल 2021 में जारी किया गया था। इस्लामिक सुकुक और पारंपरिक यूरोबॉन्ड के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि सुकुक बांड एक ऐसी संपत्ति द्वारा समर्थित है जो कम ब्याज दर को आकर्षित करती है। हालांकि, सरकार ने परिसंपत्ति-समर्थित बांड पर ब्याज दर का भुगतान किया, जो कि पारंपरिक अवधि बांड से अधिक है।

पायलट शिवांगी सिंह

पायलट शिवांगी सिंह भारत की पहली महिला राफेल पायलट हैं। वह गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय वायु सेना की झांकी का हिस्सा थीं। वह 2017 में भारतीय वायु सेना में शामिल हुईं। वह भारतीय वायु सेना की झांकी में भाग लेने वाली एकमात्र दूसरी महिला पायलट हैं। फाइटर जेट पायलट भावना कंठ IAF की झांकी में भाग लेने वाली पहली महिला पायलट थीं। शिवांगी सिंह को महिला फाइटर पायलटों के दूसरे बैच में कमीशन किया गया था। राफेल से पहले वह मिग-21 उड़ा रही थीं। वह गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं। शिवांगी सिंह का जन्म बिहार में हुआ था। उन्होंने सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रौद्योगिकी में स्नातक की पढ़ाई की। बाद में उन्होंने जयपुर में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में अपनी आगे की पढ़ाई की।

रूस ने यूक्रेन के पास सैन्य अभ्यास आयोजित किया

रूस ने हाल ही में क्रीमिया से जुड़े क्षेत्र में सैन्य अभ्यास किया। इस अभ्यास में 6,000 से अधिक सैनिकों ने भाग लिया। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में रूस और यूक्रेन के बीच तनाव का माहौल बना है और रूस ने यूक्रेन की सीमा पर पहले ही एक लाख सैनिक तैनात कर दिए हैं। यह अभ्यास अमेरिकी कार्रवाई के जवाब में किया गया था। रूस के मुताबिक अमेरिका अपने सैनिकों को अलर्ट पर रख रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने हाल ही में यूरोपीय नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक के बाद, बाईडेन ने घोषणा की कि रूस से निपटने पर “पूर्ण एकमत” है। साथ ही अमेरिका ने 8,500 सैनिकों को स्टैंडबाय पर रखा है। साथ ही अमेरिका पूर्वी यूरोपीय देशों की रक्षा को मजबूत करने के लिए जहाज भेज रहा है। रूस के इस अभ्यास को इन कार्रवाइयों की जवाबी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। इस ड्रिल में बमवर्षक विमान, लड़ाकू जेट, विमान-रोधी प्रणालियाँ, कैस्पियन सागर के बेड़े और काला सागर बेड़े के जहाज़ शामिल थे।

चीन के साथ भारत के द्विपक्षीय व्यापार में 43% वृद्धि हुई

चीनी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, चीन से आयात पर निर्भरता कम करने और आत्मनिर्भरता पर जोर देने के भारत के उपायों के बावजूद, चीन के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार 2021 में 43.3% बढ़ा है। वर्ष 2021 में चीन से भारत का आयात बढ़कर 97.5 बिलियन डॉलर हो गया। 2020 में आयात 66.7 बिलियन डॉलर था, जो 2021 में 46.1 बढ़ गया। 2019 की तुलना में 2021 में आयात में 30.3% की वृद्धि हुई। चीन को भारत का निर्यात भी 2021 में बढ़कर 28.1 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसमें 2020 में 20.9 बिलियन के मुकाबले 34.9% की वृद्धि हुई है। 2019 की तुलना में 2021 में भारत का चीन को निर्यात 56.5% अधिक था। 2021 में चीन के साथ भारत का कुल व्यापार 125.7 बिलियन डॉलर था।

वैश्विक तापमान में वृद्धि से श्रम उत्पादकता प्रभावित होगी

ड्यूक यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में कहा गया है कि वैश्विक तापमान में वृद्धि से श्रम उत्पादकता प्रभावित होगी। तापमान में वृद्धि से 1.6 ट्रिलियन डालर का वैश्विक आर्थिक नुकसान होगा। 12 घंटे के कार्य दिवस में, वर्तमान में लगभग 670 बिलियन डालर का नुकसान हो रहा है। पिछली सदी की तुलना में दुनिया पहले से ही एक डिग्री सेल्सियस गर्म है। हर अतिरिक्त वृद्धि लोगों की उत्पादकता को प्रभावित करेगी। 1979 और 2020 के बीच, प्रति वर्ष 101 बिलियन घंटे की दर से श्रम उत्पादकता का नुकसान हुआ था। आज दुनिया को गर्मी के कारण सालाना 259 अरब घंटे का नुकसान हो रहा है। दुनिया की तीन-चौथाई आबादी ऐसे स्थान पर रह रही है जहां काम के घंटों के साथ जलवायु की स्थिति जुड़ी हुई है। उष्ण कटिबंध में श्रम उत्पादकता सबसे अधिक है। यह उम्मीद की जाती है कि उष्णकटिबंधीय प्रति वर्ष 500 से 600 घंटे की श्रम उत्पादकता खो सकते हैं। पिछले चार दशकों में गर्मी से संबंधित श्रमिकों के नुकसान में चार गुना वृद्धि हुई है। इस अध्ययन में कहा गया है कि भारत वर्तमान में प्रति वर्ष 259 अरब घंटे के श्रम उत्पादकता खो रहा है। पिछले 20 वर्षों में, भारत ने 25 अरब कामकाजी घंटे खो दिए हैं। चीन को हर साल 72 अरब घंटे का नुकसान हो रहा है। बांग्लादेश को हर साल 32 अरब घंटे का नुकसान हो रहा है।

रामगढ़ वन्यजीव अभयारण्य को राजस्थान के चौथे बाघ अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया जाएगा

रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य, राजस्थान जो देश में प्रस्तावित पांच स्थलों में से एक है, को रूस के व्लादिवोस्तोक में होने वाले ग्लोबल टाइगर समिट से पहले औपचारिक रूप से टाइगर रिजर्व (टीआर) के रूप में अधिसूचित किए जाने की उम्मीद है। केंद्र ने बाघ संरक्षण पर चौथे एशिया मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान विकास की भी घोषणा की। केंद्र ने पहले ही कर्नाटक में एमएम हिल्स (MM Hills), छत्तीसगढ़ में गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के साथ-साथ रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य को टाइगर रिजर्व का दर्जा देने की मंजूरी दे दी है।

CHIRU 2Q22 नौसेना अभ्यास शुरू हुआ

CHIRU हाल ही में ओमान की खाड़ी में चीन, रूस और ईरान द्वारा आयोजित एक नौसैनिक अभ्यास है। चीन ने इस अभ्यास में भाग लेने के लिए मिसाइल डिस्ट्रॉयर उरुमकी को भेजा। यह देश अब अपने सैन्य सहयोग को गहरा करने के अवसरों की तलाश कर रहे हैं। रूस ने इस अभ्यास में भाग लेने के लिए अपनी प्रशांत बेड़े की टास्क फोर्स भेजी। इसमें पनडुब्बी रोधी युद्धपोत एडमिरल ट्रिब्यूट्स और नखिमोव मिसाइल क्रूजर शामिल हैं। देशों ने समुद्री लक्ष्यों के खिलाफ अभ्यास का आयोजन किया। इसके अलावा, उन्होंने सामरिक युद्धाभ्यास में भाग लिया। इस अभ्यास के दौरान देशों ने समुद्री डकैती रोधी अभ्यास भी किए।

सूडान में तख्तापलट का विरोध शुरू हुआ

सूडान के सुरक्षा बलों ने हाल ही में तीन प्रदर्शनकारियों को मार गिराया। इसने सूडान में अशांति को फिर से भड़का दिया है। जनवरी 2022 की शुरुआत में, प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने इस्तीफा दे दिया था। इससे देश में नागरिक अशांति फैल गई। अक्टूबर 2021 में, सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को सूडानी सेना ने बर्खास्त कर दिया था। फिर उन्होंने एक सौदे के तहत सत्ता से इस्तीफा दे दिया। हमदोक ने सेना के साथ सत्ता साझा करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। फिर उन्होंने पद छोड़ दिया क्योंकि सौदे के बाद देश में सेना के खिलाफ विरोध बढ़ गया था। हमदोक द्वारा हस्ताक्षरित समझौते का लोकतंत्र के समर्थकों ने विरोध किया। वे चाहते थे कि सेना नागरिकों को सत्ता सौंप दें।

जापान के रेंकोजी मंदिर का सुभाष चन्द्र बोस से सम्बन्ध

टोक्यो के रेंकोजी मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा 2005 में जापानी भाषा में भारत सरकार को लिखे गए एक पत्र के एक नए अनुवाद से पता चलता है कि न्यायमूर्ति एम.के. मुखर्जी को अस्थियों और राख के टुकड़ों का डीएनए परीक्षण करने की अनुमति दी गई थी। माना जाता है कि यह अस्थियाँ नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की हैं। अतीत में, इस पत्र का अनुवाद नहीं किया गया था और अस्पष्ट कारणों से मुखर्जी आयोग की रिपोर्ट के साथ एक अस्पष्ट संपादित अंग्रेजी संस्करण संलग्न किया गया था। बोस के लापता होने पर मुखर्जी आयोग की नियुक्ति की गई थी। डीएनए परीक्षण के मुद्दे के कारण आयोग आगे नहीं बढ़ सका। इस आयोग ने बाद में निष्कर्ष निकाला कि, यह राख/अस्थियाँ बोस की नहीं थी।

लखनऊ आईपीएल टीम कहलाएगी लखनऊ सुपर जायंट्स

लखनऊ की आईपीएल फ्रेंचाइजी, जिसका स्वामित्व संजीव गोयनका (RPSG Group) के पास है, का नाम बदलकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 मेगा नीलामी से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) कर दिया गया है। लखनऊ की टीम ने केएल राहुल को अपना कप्तान बनाया और ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी शामिल किया। लखनऊ की आधिकारिक आईपीएल टीम ने प्रशंसकों से अपना नाम क्राउडसोर्स किया और 3 जनवरी 2022 को सोशल मीडिया पर एक उपभोक्ता जुड़ाव अभियान शुरू किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस : 26 जनवरी

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन सीमा शुल्क अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने और काम की परिस्थितियों और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है जो सीमा शुल्क अधिकारियों को अपनी नौकरी में सामना करना पड़ता है। इस वर्ष, ICD के लिए WCO द्वारा चुनी गई थीम 'एक डेटा संस्कृति को अपनाने और एक डेटा पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करके सीमा शुल्क डिजिटल परिवर्तन को बढ़ाना' है। इस दिन की स्थापना विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) द्वारा 1953 में उस दिन को मनाने के लिए की गई थी जब बेल्जियम के ब्रुसेल्स में सीमा शुल्क सहयोग परिषद (CCC) का उद्घाटन सत्र आयोजित किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस: 27 जनवरी

होलोकॉस्ट के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस (अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस) 27 जनवरी को मनाया जाता है। 2022 में, संयुक्त राष्ट्र प्रलय स्मरण और शिक्षा का मार्गदर्शन करने वाला विषय स्मृति, गरिमा और न्याय है। दिन का उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुई प्रलय की त्रासदी की वर्षगांठ मनाने के लिए है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक नरसंहार हुआ जिसमें नाजी जर्मनी ने, अपने सहयोगियों की सहायता से, 1941 और 1945 के बीच, यूरोप की यहूदी आबादी के लगभग दो-तिहाई, लगभग छह मिलियन यूरोपीय यहूदियों की व्यवस्थित रूप से हत्या कर दी। संयुक्त राष्ट्र ने नाजी शासन के पीड़ितों के आधिकारिक स्मरणोत्सव के लिए एक तारीख के रूप में और दुनिया भर में प्रलय शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 2005 में यह दिन निर्धारित किया था।

प्रख्यात हॉकी खिलाड़ी चरणजीत सिंह का निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात हॉकी खिलाड़ी चरणजीत सिंह के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने भारतीय हॉकी टीम की सफलताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विशेषकर 1960 के रोम और तोक्यो ओलंपिक में उनका सराहनीय योगदान रहा। चरणजीत सिंह का हिमाचल प्रदेश के ऊना में उनके घर पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। सिंह भारत की 1964 तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के कप्तान थे। वह 1960 रोम ओलंपिक की रजत पदक विजेता टीम में भी थे। इसके अलावा वह 1962 एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता टीम के भी सदस्य थे।

प्रसिद्ध मराठी लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता अनिल अवाचट का पुणे में निधन

प्रसिद्ध मराठी लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता अनिल अवाचट का पुणे में निधन हो गया है। वे 77 वर्ष के थे। उन्होंने न केवल साहित्य की दुनिया में बल्कि समाज में भी एक अलग पहचान बनाई। उनका मराठी साहित्य में बड़ा योगदान रहा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.