Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 February 2022

गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी सर्वश्रेष्ठ घोषित की गई, सैन्य बलों में भारतीय नौसेना के मार्चिंग दस्ते को प्रथम स्थान

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में उत्‍तर प्रदेश को सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य की झांकी प्रस्‍तुत करने के लिए पहला स्‍थान मिला है। उत्तर प्रदेश की झांकी 'एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम' विषय पर आधारित थी। गणतंत्र दिवस परेड में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने भाग लिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि पारंपरिक हस्तशिल्प पर आधारित झांकी के लिए कर्नाटक को दूसरा स्थान मिला। मेघालय के 50 वर्ष पूरे होने पर महिलाओं के नेतृत्व वाली सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों पर आधारित राज्‍य की झांकी को तीसरा स्थान मिला। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अन्य सहायक बलों के बीच केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को सर्वश्रेष्ठ मार्च पास्‍ट दल घोषित किया गया है। केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की श्रेणी में शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकियों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया। परेड में केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की नौ झांकियां प्रस्‍तुत की गई थीं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहली बार आम जनता को माईगॉव प्लेटफॉर्म के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ मार्चपास्‍ट दल और लोकप्रियता के आधार पर सर्वश्रेष्ठ झांकी को वोट करने के लिए आमंत्रित किया गया था। भारतीय वायुसेना के मार्चपास्‍ट दल को तीनों सेनाओं में सर्वश्रेष्ठ दल के रूप में चुना गया। इसके अलावा महाराष्ट्र को पॉप्युलर चॉइस कैटिगरी में पहला स्थान मिला है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के उप-कुलपति जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के उप-कुलपति जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। श्री कुमार को पदभार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्ष की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक के लिए नियुक्त किया गया है।

रवि मित्तल बने IBBI के अध्यक्ष

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, खेल विभाग के पूर्व सचिव, रवि मित्तल को इनसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्ट्सी बोर्ड ऑफ इंडिया(IBBI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह बिहार कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह पांच साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, जो भी जल्दी हो, आईबीबीआई के अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे। इनसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्ट्सी बोर्ड ऑफ इंडिया इनसॉल्वेंसी कार्यवाही और भारत में इनसॉल्वेंसी व्यावसायिक एजेंसियों, इनसॉल्वेंसी पेशेवरों और सूचना उपयोगिताओं जैसी संस्थाओं की देखरेख के लिए नियामक है।

‘वाइब्रेंट विलेज’ कार्यक्रम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में घोषणा की कि सरकार वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत उत्तरी सीमा पर कनेक्टिविटी में सुधार के लिए काम करने जा रही है। वित्त मंत्री ने इस कार्यक्रम के बारे में विवरण नहीं दिया। हालाँकि, रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन के साथ भारत की सीमा के साथ गांवों में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत आवासीय और पर्यटन केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क संपर्क में सुधार और विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के विकास के लिए कार्य करेगा। इसके अलावा दूरदर्शन और शिक्षा संबंधी चैनलों की सीधी पहुंच प्रदान की जाएगी। आजीविका के लिए सहायता भी प्रदान की जाएगी।

IISc ने भारत के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों में से एक 'परम प्रवेगा' को कमीशन किया

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc.), बेंगलुरु ने भारत के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों में से एक, परम प्रवेगा (Param Pravega) को स्थापित और चालू किया है। यह किसी भारतीय शैक्षणिक संस्थान का सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर भी है। परम प्रवेगा की कुल सुपरकंप्यूटिंग क्षमता 3.3 पेटाफ्लॉप्स (1 पेटाफ्लॉप क्वाड्रिलियन या 1015 ऑपरेशन प्रति सेकेंड के बराबर) है। सुपरकंप्यूटर को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) द्वारा डिजाइन किया गया है। इसे राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (National Supercomputing Mission - NSM) के तहत विकसित किया गया है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की एक संयुक्त पहल है, और सी-डैक और आईआईएससी द्वारा कार्यान्वित किया गया है।

2022-23 में एनएसएस के बजट में 97 प्रतिशत की वृद्धि

सरकार ने 2022-23 में राष्‍ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस के लिए बजट आवंटन में 97 प्रतिशत की वृद्धि की है। सरकार ने एक हजार 6 सौ 27 करोड़ रुपये के परिव्‍यय पर 15वें वित्‍त आयोग kram पर राष्‍ट्रीय सेवा योजना को जारी रखने का निर्णय लिया। युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस योजना की अवधि को और पांच वर्ष तक बढ़ाने तथा 2022-23 के बजट आवंटन में 97 प्रतिशत की बढोतरी करके इसे प्रमुखता देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त की।

इसरो इस वर्ष अगस्‍त में चंद्रयान -तीन का प्रक्षेपण करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन -इसरो इस साल अगस्त में चंद्रमा पर अपना तीसरा मिशन-चंद्रयान-3 भेजेगा। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। डॉ. सिंह ने कहा कि चंद्रयान-3 की परिकल्‍पना को साकार करने का काम प्रगति पर है और मिशन टीम चंद्रयान-2 से मिली सीख और राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर तैयारी कर रही है। इस साल इसरो का कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त रहने की संभावना है क्योंकि गगनयान और आदित्य सौर मिशन जैसी प्रमुख परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। इस साल दिसंबर तक 19 मिशन निर्धारित हैं।

रिजर्व बैंक ने नासिक के इंडिपेंडेंस कॉ-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया

रिजर्व बैंक ने नासिक के इंडिपेंडेंस कॉ-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। बैंक को परिचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी और उसके लिए जल्द ही परिसमापक की नियुक्ति की जाएगी। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और आय की संभावनाएं नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक की मौजूदा वित्तीय स्थिति ऐसी नहीं है कि वह जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान कर सके। इसलिए बैंक के परिचालन से आम जनता के हितों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि परिसमापन के बाद प्रत्येक जमाकर्ता केवल पांच लाख रूपए की मौद्रिक सीमा तक, जमा बीमा दावा राशि हासिल करने का पात्र होगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम से 99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ता अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त कर सकेंगे।

स्टेच्यू ऑफ इक्वलिटी

प्रधानमंत्री 5 फरवरी को 216 फीट ऊँचीस्टेच्यू ऑफ इक्वलिटी’ देश को समर्पित करेंगे, जो 11वीं शताब्दी के भक्ति संत श्री रामानुजाचार्य की याद में बनाई गई है, जिन्होंने जाति एवं पंथ सहित जीवन के सभी पहलुओं में समानता के विचार को बढ़ावा दिया था। उनका जन्म वर्ष 1017 में तमिलनाडु के श्रीपेरूमबुदूर गाँव में हुआ था। रामानुजाचार्य जयंती की तिथि तमिल सौर कैलेंडर के आधार पर तय की जाती है। वह एक महान धर्मशास्त्री थे, जिन्होंने सार्वभौमिक भाईचारे का संदेश दिया। रामानुजाचार्य, वेदांत और वैष्णववाद दर्शन के महान समर्थक थे। संत रामानुजाचार्य ने तथाकथित अछूतों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव न करने की बात करते हुए कहा कि विश्व के रचयिता ने कभी भी किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया। श्री रामानुजाचार्य ने ऐसा सिद्धांत प्रतिपादित किया जिसमें जन्म या जाति के बजाय व्यक्ति के आध्यात्मिक ज्ञान के आधार पर सम्मान दिया जाता है। उन्होंने वेदों के गोपनीय और सर्वोत्कृष्ट ज्ञान को आम लोगों तक पहुँचाया। श्री रामानुजाचार्य महान दार्शनिक, संत, चिंतक, समाज सुधारक और वेदांत की विशिष्‍टाद्वैत धारा के मुख्‍य उद्घोषक थे।

ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट: एलआईसी विश्व स्तर पर 10 वां सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी एक ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट के अनुसार, जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) को विश्व स्तर पर बीमा ब्रांडों की सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है। शीर्ष 10 की सूची में एलआईसी एकमात्र भारतीय बीमा कंपनी है। एलआईसी का मूल्यांकन 8.656 अरब डॉलर (करीब 64,722 करोड़ रुपये) है। शीर्ष 10 में से, 5 चीनी बीमा कंपनियां हैं, पिंग एन इंश्योरेंस ब्रांड वैल्यू में 26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करने के बावजूद दुनिया के सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड के रूप में उभर रही है। शीर्ष 10 सूची में अमेरिका की दो कंपनियां हैं, जबकि फ्रांस, जर्मनी और भारत की एक-एक है।

दुबई दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली फ्लाइंग बोट 'द जेट' लॉन्च करेगा

दुबई की फर्म, द जेट ज़ीरोइमिशन (THE JET ZeroEmission) ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में दुनिया की पहली हाइड्रोजन-संचालित फ्लाइंग बोट 'द जेट (THE JET)' के लॉन्च की घोषणा की। 'द जेट' में अत्याधुनिक विशेषताएं और प्रौद्योगिकियां हैं, जो इसे 40 समुद्री मील की परिभ्रमण गति से पानी के ऊपर शांति से उड़ने में सक्षम बनाती हैं और इसमें 8-12 यात्रियों को ले जाने की क्षमता भी है। यह घोषणा दुबई में 'द जेट' के निर्माण और संचालन के लिए स्विस स्टार्टअप द जेट ज़ीरोइमिशन, यूएई-आधारित जेनिथ मरीन सर्विसेज और यूएस-आधारित DWYN के बीच हुए समझौते के परिणामस्वरूप हुई है। COP28 के दौरान JET की उद्घाटन उड़ान होगी, जो 2023 में दुबई, UAE में आयोजित होने वाली है।

क्रिसिल रिपोर्ट: वित्त वर्ष 2023 में भारत की जीडीपी 7.8% बढ़ने की उम्मीद

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने आर्थिक सर्वेक्षण में अनुमानित 8.5 प्रतिशत की तुलना में FY23 वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। वित्त वर्ष 2023 में विकास दर 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो वित्त वर्ष 2022 में 9.2 प्रतिशत थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman's) के बजट प्रस्तावों में पूंजीगत व्यय को बढ़ावा देकर और राजकोषीय समेकन पर धीमी गति से पर्स स्ट्रिंग्स को ढीला करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसका उद्देश्य सही दिशा में है। एजेंसी ने कहा कि इस साल वैश्विक वृद्धि धीमी रहने की उम्मीद है क्योंकि प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं मौद्रिक और राजकोषीय प्रोत्साहन को वापस ले रही हैं। इसका भारत की विकास संभावनाओं पर सीधा असर पड़ेगा क्योंकि निर्यात महामारी के दौरान घरेलू विकास का प्रमुख मांग चालक रहा है।

एक्ज़िम बैंक ने श्रीलंका को $500 मिलियन की क्रेडिट लाइन प्रदान की

भारत सरकार की ओर से भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) ने पेट्रोलियम उत्पादों की खरीद के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका के समाजवादी गणराज्य की सरकार को $500 मिलियन की ऋण सहायता प्रदान की। इस फंड का इस्तेमाल द्वीप राष्ट्र द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों की खरीद के लिए किया जाएगा। इस नए एलओसी समझौते पर हस्ताक्षर के साथ, एक्ज़िम बैंक द्वारा श्रीलंका को अब तक बढ़ाया गया कुल एलओसी 10 तक पहुंच गया है, जिससे एलओसी का कुल मूल्य 2.18 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। इस एलओसी समझौते पर हस्ताक्षर के साथ, एक्ज़िम बैंक के पास अब 276 लाइन ऑफ़ क्रेडिट है, जिसमें अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका और कॉमनवेल्थ ऑफ़ इंडिपेंडेंट स्टेट्स (CIS) के 61 देशों को शामिल किया गया है, जिसमें लगभग 27.84 बिलियन डॉलर की क्रेडिट प्रतिबद्धताएँ हैं, जो भारत से निर्यात के वित्तपोषण के लिए उपलब्ध हैं। भारत के निर्यात को बढ़ावा देने के अलावा, एक्ज़िम बैंक के एलओसी उभरते बाजारों में भारतीय विशेषज्ञता और परियोजना निष्पादन क्षमताओं के प्रदर्शन को सक्षम बनाते हैं।

आकाश कंसल द्वारा लिखित भारत की पहली सीज़न स्टाइल पुस्तक

प्रबंधन पेशेवर आकाश कंसल द्वारा लिखित 'द क्लास ऑफ़ 2006: स्नीक पीक इन द मिसएडवेंचर्स ऑफ़ द ग्रेट इंडियन इंजीनियरिंग लाइफ' शीर्षक से भारत की पहली सीज़न शैली की पुस्तक है। पुस्तक को वस्तुतः IIT कानपुर, और दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में सबसे बड़े पुस्तक लॉन्च समारोहों में से एक में लॉन्च किया गया था। "2006 की कक्षा" में 18 अलग-अलग एपिसोड हैं जो कॉलेज में बिताए समय को याद करते हैं। पुस्तक का विमोचन अमेज़ॅन किंडल पर एक भारतीय फिल्म अभिनेता, लेखक, निर्देशक और निर्माता आर. माधवन (R. Madhavan) द्वारा किया गया था।

सिंडीकेटेड सुविधा लेने के लिए वेदांत ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ करार किया

वेदांत लिमिटेड ने उधारदाताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद अधिकांश सिंडिकेटेड सुविधा को संभालने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ 7.75% पर 8,000 करोड़ रुपये (प्रतिस्थापन सुविधा) की सुविधा का करार किया है। 2020 के दौरान, COVID-19 महामारी के बीच, वेदांत लिमिटेड ने 10.5 प्रतिशत की लागत पर प्रमुख बैंक के रूप में भारतीय स्टेट बैंक के साथ रु 10K करोड़ की एक सिंडिकेटेड सुविधा का करार किया था। कंपनी की समग्र ब्याज लागत को कम करने और दो साल पहले 10% से अधिक की उच्च लागत वाले ऋण को पूर्व भुगतान करने के लिए मौजूदा सिंडिकेटेड सुविधा को लेने के लिए 28 दिसंबर, 2021 को इस प्रतिस्थापन सुविधा का लाभ उठाया गया था।

सोनी ने 'डेस्टिनी' गेम डेवलपर बंगी को 3.6 अरब डॉलर में खरीदा

सोनी ग्रुप कॉर्प लोकप्रिय डेस्टिनी और हेलो फ्रैंचाइजी के पीछे यूएस वीडियो गेम डेवलपर बंगी इंक (Bungie Inc.) को गेम बनाने वाले स्टूडियो के अपने स्थिर को मजबूत करने के लिए $ 3.6 बिलियन में खरीद रहा है। सोनी इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट द्वारा घोषित सौदा इस महीने का तीसरा महत्वपूर्ण वीडियो-गेम अधिग्रहण है, जो निम्नलिखित है माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन द्वारा दो सप्ताह पहले 69 बिलियन डॉलर में एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड इंक. की खरीद और टेक-टू इंटरएक्टिव कॉर्प ने 10 जनवरी को मोबाइल गेम लीडर ज़िंगा इंक को खरीद लिया है । बंगी खरीदने से सोनी को सबसे लोकप्रिय प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम में से एक को बड़े पैमाने पर कॉल ऑफ़ ड्यूटी श्रृंखला के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए दिया जाएगा, जो कि सोनी के मुख्य प्रतिद्वंद्वी अब एक्टिविज़न के माध्यम से है।

वित्त वर्ष 2022 में बैंक 50,000 करोड़ रुपये के 15 एनपीए खाते NARCL को हस्तांतरित करेंगे

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा के अनुसार, नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (NARCL) या बैड बैंक और इंडियाडेब्ट रेजोल्यूशन कंपनी लिमिटेड (IDRCL) परिचालन शुरू करने के लिए तैयार हैं। 82,845 करोड़ रुपये के कुल 38 गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) खातों को शुरू में NARCL में स्थानांतरित करने के लिए पहचाना गया है। पहले चरण में, चालू वित्त वर्ष में 50,000 करोड़ रुपये की 15 स्ट्रेस्ड एसेट्स (यानी नॉन-परफॉर्मिंग एसेट अकाउंट) NARCL को ट्रांसफर की जाएंगी। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने NARCL में बहुमत हिस्सेदारी ले ली है, IDRCL प्रमुख रूप से निजी क्षेत्र के बैंकों के स्वामित्व में होगी। सरकारी बैंकों की बैलेंस शीट की सफाई के लिए उनके तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के अधिग्रहण करने के उद्देश्य से बैड बैंक बनाने की कल्पना की गई। उस कर्ज को बैड लोन माना जाता है, जिन पर 90 दिन से ज्यादा समय से कोई ब्याज या मूलधन प्राप्त नहीं हुआ हो। आरबीआई ने 29 दिसंबर की फाइनेंशियल स्टैबिलिटी रिपोर्ट में कहा था कि बैंकों का सकल एनपीए सितंबर, 2021 के 6.9 फीसदी से बढ़कर सितंबर, 2022 तक 8.1 फीसदी पहुंच सकता है। स्थिति बिगड़ने पर यह 9.5 फीसदी तक पहुंच सकता है।

ऑटोमैटेड टेस्टिंग स्‍टेशन के जरिए वाहनों की अनिवार्य फिटनेस संबंधी अधिसूचना का मसौदा जारी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केवल ऑटोमैटेड टेस्टिंग स्‍टेशन के जरिए वाहनों की अनिवार्य फिटनेस संबंधी अधिसूचना का मसौदा जारी कर दिया है। अधिसूचना में कहा गया है कि आठ वर्ष तक वाहनों के लिए प्रत्‍येक दो वर्ष में फिटनेस का नवीकरण प्रमाण-पत्र आवश्‍यक है। आठ वर्ष से अधिक पुराने वाहनों के मामले में हर वर्ष नवीकरण कराना होगा। अधिसूचना में कहा गया है कि भारी माल वाहनों और भारी यात्री मोटर वाहनों के लिए नवीकरण प्रमाण-पत्र अगले वर्ष पहली अप्रैल से लागू होंगे। मध्‍यम श्रेणी के माल वाहनों और यात्री मोटर वाहनों तथा हल्‍के मोटर वाहनों के मामले में नवीकरण प्रमाण-पत्र पहली जून 2024 से लागू होंगे।

आत्मनिर्भर भारत डिजाइन केंद्र के विकास के लिए संस्कृति मंत्रालय के साथ एसबीआई का समझौता

भारतीय स्टेट बैंक ने संस्कृति मंत्रालय के इंदिरा गांधी कला केंद्र (आईजीएनसीए) और राष्ट्रीय संस्कृति कोष (एनसीएफ) के साथ दिल्ली के लाल किले के एल1 बैरक में आत्मनिर्भर भारत डिजाइन केंद्र (Atmanirbhar Bharat Centre for Design - ABCD) के विकास के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। प्रोजेक्ट एबीसीडी का मुख्य उद्देश्य उन उत्पादों को उजागर करना, बढ़ावा देना और उनका जश्न मनाना है जिनमें भारत से जीआई उत्पादों के आर्थिक मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए भौगोलिक संकेत चिन्ह हैं। ABCD परियोजना को मंत्रालय के NCF फंड के माध्यम से संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन IGNCA द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। एबीसीडी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए एसबीआई 10 करोड़ रुपये के योगदान के साथ सीएसआर के तहत परियोजना को प्रायोजित करेगा।

अमेरिका ने 2021 में भारत के व्यापार भागीदार के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया

संयुक्त राज्य अमेरिका कैलेंडर वर्ष 2021 में 112.3 बिलियन डॉलर के व्यापार के साथ भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार था। अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर चीन है। भारत और चीन के बीच व्यापार का मूल्य 110.4 अरब डॉलर था। 2020 में चीन भारत का शीर्ष व्यापारिक साझेदार था और अमेरिका दूसरे स्थान पर था। 2019 में यूएसए भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार था और चीन दूसरे स्थान पर था। भारत के शीर्ष दस व्यापारिक भागीदारों की सूची में ये भी शामिल हैं:

  1. अमेरीका
  2. चीन
  3. संयुक्त अरब अमीरात
  4. सऊदी अरब
  5. स्विजरलैंड
  6. हॉगकॉग
  7. सिंगापुर
  8. इराक
  9. इंडोनेशिया
  10. दक्षिण कोरिया

आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड

न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ डेरिल मिशेल को ‘आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड’ से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गई है। डेनियल विटोरी, ब्रेंडन मैकुलम और केन विलियमसन के बाद डेरिल मिशेल अब यह पुरस्कार जीतने वाले न्यूज़ीलैंड के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। बीते वर्ष पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ‘ICC स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड ऑफ द डेकेड’ के रूप में नामित किया गया है। यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा किसी एक विशिष्ट टीम या किसी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी को ‘खेल की भावना को कायम रखने’ हेतु प्रदान किया जाता है।

बीजिंग में 24वें विंटर ओलिंपिक गेम्स शुरू हो गए

चीन की राजधानी बीजिंग में 24वें विंटर ओलिंपिक गेम्स शुरू हो गए हैं। 20 फरवरी तक चलने वाले इस इवेंट में चीन, अमेरिका, भारत सहित 91 देश भाग ले रहे हैं। चीन पहली बार विंटर गेम्स होस्ट कर रहा है विंटर ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत के साथ ही बीजिंग ने अनूठा रिकॉर्ड बना लिया है। यह दुनिया का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां समर और विंटर दोनों ओलिंपिक हुए हैं।

चीन ने ईयर ऑफ टाइगर का स्वागत किया

चीन वसंत महोत्सव मना रहा है, यह सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक उत्सव है क्योंकि इसने चंद्र नव "ईयर ऑफ टाइगर" में प्रवेश किया है। पिछला वर्ष लूनर ईयर ऑफ द ओक्स के रूप में मनाया गया। चीनी राशि चक्र कैलेंडर के अनुसार, ईयर ऑफ द ओक्स समाप्त हो गया है और ईयर ऑफ टाइगर 1 फरवरी, 2022 से शुरू हो गया है, और 21 जनवरी, 2023 को समाप्त होगा। चीनी संस्कृति में, बाघ बहादुरी, जोश और ताकत का प्रतीक है और ऐसा माना जाता है कि यह लोगों को प्रतिकूलताओं से उठा सकता है और अंतिम शुभता और शांति की शुरूआत कर सकता है। प्रत्येक वर्ष का नाम चीनी राशि चक्र के 12 चिन्हों में से एक के नाम पर रखा गया है। इस वर्ष, वसंत महोत्सव समारोह बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के साथ मेल खाता है।

ऐतिहासिक चौरी चौरा घटना

ऐतिहासिक चौरी चौरा घटना 4 फरवरी के ही दिन 1922 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुई थी। ब्रिटिश भारत के संयुक्त प्रांत उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के चौरी चौरा शहर में हुई इस घटना में असहयोग आंदोलन के प्रदर्शनकारियों का एक बड़ा समूह पुलिस से भिड़ गया था, जिस पर पुलिस ने गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई में प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस स्टेशन पर हमलाकर उसमें आग लगा दी। घटना में तीन नागरिकों और 23 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी। महात्मा गांधी ने हिंसक कार्रवाई से नाराज होकर 12 फरवरी 1922 को असहयोग आंदोलन को राष्‍ट्रीय स्‍तर रोक दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष चार फरवरी को चौरी चौरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया था। उन्‍होंने इस अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया।

विश्‍व कैंसर रोधी दिवस

विश्व के लोगों को कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एकजुट करने के लिये प्रतिवर्ष 4 फरवरी को ‘विश्व कैंसर दिवस’ मनाया जाता है। यह एक वैश्विक कार्यक्रम है। विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को इस बीमारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये जागरूक बनाकर कैंसर से होने वाली मौतों को कम करना है। यह अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) की एक पहल है। इस दिवस की शुरुआत 4 फरवरी, 2000 को पेरिस में ‘वर्ल्ड समिट अगेंस्ट कैंसर फॉर न्यू मिलेनियम’ के दौरान हुई थी। ध्यातव्य है कि पेरिस चार्टर का उद्देश्य कैंसर को रोकना, अनुसंधान को बढ़ावा देना, रोगी देखभाल सेवाओं में सुधार, जागरूकता बढ़ाना, वैश्विक समुदाय को कैंसर की रोकथाम के लिये संगठित करना है। वर्ष 2022 में 22वाँ विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आँकड़ों की मानें तो प्रत्येक 10 में से 1 भारतीय अपने जीवनकाल में कैंसर के कारण प्रभावित होता है तथा भारत में प्रत्येक 15 कैंसर रोगियों में से 1 की मृत्यु हो जाती है। गौरतलब है कि कैंसर एक मल्टीस्टेज प्रक्रिया है जिसमें सामान्य कोशिकाएँ ट्यूमर कोशिकाओं में परिवर्तित हो जाती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस : 04 फरवरी

4 फरवरी को दुनिया भर में 'अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस (International Day of Human Fraternity)' मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों, या विश्वासों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सहिष्णुता को बढ़ावा देना है; और लोगों को शिक्षित करने के लिए कि सहिष्णुता, बहुलवादी परंपरा, आपसी सम्मान और धर्मों और विश्वासों की विविधता मानव बंधुत्व को बढ़ावा देती है। इसका उद्देश्य लोगों को शिक्षित करना भी है कि सहिष्णुता, बहुलवादी परंपरा, आपसी सम्मान और धर्मों और विश्वासों की विविधता मानव बंधुत्व को बढ़ावा देती है। मानव बंधुत्व का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021 में आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 दिसंबर 2020 को 4 फरवरी को मानव बंधुत्व दिवस के रूप में घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया। यह दिवस 'विश्व अंतरधार्मिक सद्भाव सप्ताह (World Interfaith Harmony Week)' का एक हिस्सा है, जिसे फरवरी के पहले सप्ताह के दौरान मनाया जाता है, जैसा कि 2010 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था।

अभिनेता और फिल्म निर्माता अमिताभ दयाल का निधन

अभिनेता और फिल्म निर्माता अमिताभ दयाल का 51 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। दयाल ने ओम पुरी के साथ कगार: लाइफ ऑन द एज (2003), भोजपुरी फिल्म रंगदारी (2012) और राज बब्बर की धुआं (2013), अमिताभ बच्चन की विरुद्ध (2005) जैसी फिल्मों में काम किया है। उन्होंने पी. आकाश की दिल्लगी… ये दिल्लगी (2005) में भी काम किया, जिसमें धर्मेंद्र, रति अग्निहोत्री और कपिल देव ने भी अभिनय किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.