Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 February 2022

मालदीव में भारतीय व्‍यापारियों को बिना वीजा प्रवेश की अनुमति

मालदीव ने भारतीय व्‍यापारियों को बिना वीजा प्रवेश की अनुमति देने की घोषणा की है। यह फैसला इस महीने की पहली तारीख से लागू हो गया है। व्‍यापारिक उद्देश्‍यों से मालदीव जाने वाले भारतीय यात्रियों को 90 दिन की अवधि के लिए बिना वीजा के प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत और मालदीव के बीच 17 दिसम्‍बर 2018 को वीजा सुविधा के बारे में समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए थे जिसके अंतर्गत यह निर्णय लिया गया है। वीजा मुक्‍त प्रवेश व्‍यवस्‍था के अंतर्गत दोनों देश एक-दूसरे के नागरिकों को छह महीने के भीतर 90 दिन की अवधि के लिए वीजा मुक्‍त यात्रा की सुविधा देंगे। कोई भी भारतीय नागरिक स्‍वीकृत व्‍यापार वीजा को एक कलैंडर वर्ष में 180 दिन तक के लिए बढ़वा सकता है।

इस वर्ष जनवरी तक 43 करोड़ 34 लाख से अधिक स्‍थायी खाता संख्‍या- पैन को आधार से जोड़ दिया गया है

सरकार ने बताया है कि इस वर्ष जनवरी तक 43 करोड़ 34 लाख से अधिक स्‍थायी खाता संख्‍या यानी पैन को आधार से जोड़ दिया गया है। वित्‍त राज्‍यमंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में बताया कि सभी पैन कार्डों को आधार से जोड़ने के लिए इस साल 31 मार्च तक की समय सीमा रखी गई है। उन्‍होंने बताया कि पैन को आधार से जोड़ने में करदाताओं को हो रही कठिनाईयों के कई कारण हो सकते हैं। इनमें पैन और आधार के विवरण में मिलान न होना भी एक समस्‍या है। पैन को जोड़ने के लिए नाम, जन्‍मतिथि और ओटीपी मिलने के लिये मोबाइल नम्‍बर गलत हो जाने से भी समस्‍या आ सकती है।

आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने Amazon.in पर आयुर्वेद उत्पादों के लिए समर्पित स्टोरफ्रंट का शुभारंभ किया

केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने एक वर्चुअल इवेंट में Amazon.in मार्केटप्लेस पर आयुर्वेद उत्पादों के लिए एक समर्पित स्टोरफ्रंट का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री श्री मुंजपारा महेंद्रभाई और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत आयुर्वेद और इसके फायदों पर एक लघु वीडियो फिल्म के साथ हुई। आयुर्वेद उत्पाद का यह स्टोरफ्रंट छोटे व्यवसायों एवं स्टार्टअप ब्रांडों के विभिन्न प्रकार के जूस, त्वचा की देखभाल की खुराक, इम्यूनिटी बूस्टर, तेल आदि जैसे अद्वितीय आयुर्वेद उत्पादों की दृश्यता को बढ़ाएगा। यह खरीददारी को आसान बना देगा, क्योंकि उत्पाद के चयन को दर्द से छुटकारा, इम्यूनिटी बूस्टर, रक्त शोधक, महिलाओं के स्वास्थ्य, वजन नियंत्रण, मानसिक कल्याण आदि जैसे विशेष क्षेत्रों और स्वास्थ्य लाभ के अनुसार प्रस्तुत किया गया है।

राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली के साथ एकीकृत होने वाला जम्मू-कश्मीर पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया

एक ऐतिहासिक उपलब्धि में, जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली (एनएसडब्ल्यूएस) में शामिल होने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया। केंद्र शासित प्रदेश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) यानी व्यापार में सुगमता की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर एकल खिड़की निर्गम प्रणाली का शुभारंभ किया। एनएसडब्ल्यूएस इंडिया इंडस्ट्रियल लैंड बैंक (आईआईएलबी) से जुड़ा हुआ है, जो जम्मू-कश्मीर के 45 औद्योगिक पार्कों की मेजबानी करता है। इससे निवेशकों को जम्मू-कश्मीर में उपलब्ध भू-खंड खोजने में मदद मिलेगी। भारत सरकार की वर्ष 2020 की बजटीय घोषणा के अंतर्गत एनएसडब्ल्यूएस एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो निवेशकों को उनकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार अनुमोदन के लिए आवेदन करने और पहचानने के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है। इस प्लेटफॉर्म को सितंबर 2021 में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, कपड़ा और उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा शुरू किया गया था। एनएसडब्ल्यूएस सूचना एकत्र करने और विभिन्न हितधारकों से मंजूरी प्राप्त करने के लिए निवेशकों के लिए कई प्लेटफार्म / कार्यालयों का दौरा करने की परेशानी को समाप्त कर देगा। एनएसडब्ल्यूएस प्लेटफॉर्म पर कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सहित बीस मंत्रालयों / विभागों को एकीकृत किया गया है। वर्तमान में एनएसडब्ल्यूएस पोर्टल के माध्यम से 142 केंद्रीय स्वीकृतियां प्राप्त करने के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। एनएसडब्ल्यूएस में शामिल 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

नीति आयोग और यूएसएआईडी ने भारत में स्वास्थ्य नवाचार और उद्यमिता में तेजी लाने के लिए समझौता किया

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग, और अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) ने स्वास्थ्य देखभाल के अभिनव वितरण के लिए बाजारों और संसाधनों तक सतत पहुंच (समृद्ध) पहल के अंतर्गत एक नई साझेदारी की घोषणा की, जो दूसरी श्रेणी और तीसरी श्रेणी के शहरों और ग्रामीण तथा जनजातीय क्षेत्रों में नाज़ुक आबादी के लिए सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच में सुधार करेगी। 2020 में, यूएसएआईडी, आईपीई ग्लोबल और भारत सरकार के अकादमिक और निजी क्षेत्र के हितधारकों ने बाजार-आधारित स्वास्थ्य समाधानों को तैयार करने और उनमें तेजी से वृद्धि करने के लिए सार्वजनिक और परोपकारी कोषों को वाणिज्यिक पूंजी के साथ संयोजित करने के लिए अभिनव समृद्ध मिश्रित वित्तीय सुविधा विकसित की। यह नई साझेदारी, नाज़ुक आबादी तक पहुंचने के लिए समृद्ध के प्रयासों को बढ़ाएगी, नवाचार और उद्यमिता में अटल इनोवेशन मिशन की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी।

दुनिया की पहली DNA वैक्सीन लॉन्च

भारत COVID-19 के खिलाफ DNA वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। DNA आधारित जायकोव-डी (ZyCov D) भारत की पहली नीडल-फ्री और दूसरी स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन है। भारत सरकार ने इस साल की शुरुआत में अहमदाबाद स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी Zydus Cadila के DNA वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी थी। यह मंजूरी तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के बाद आए परिणामों के आधार पर दी गई। इसके तहत यह वैक्सीन इस संक्रमण के लिए करीब 66 प्रतिशत प्रभावी है। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों को इसके वैक्सीनेशन की अनुमति दे दी है। बता दें कि अधिकांश COVID-19 वैक्सीन की 2 दो या 3 डोज लगाई जाती है। वहीं, ZyCoV-D की 3 डोज लगाई जाएगी। दूसरी डोज 28 और तीसरी डोज 56 दिनों के अंतराल पर लगाई जाएगी। पार्टनरशिप में किया गया विकसित Zydus Cadila के वैक्सीन को बायोटेक्नॉलजी डिपार्टमेंट के साथ पार्टनरशिप में डेवलप किया गया है। यह वैक्सीन भारत बायोटेक के Covaxin के बाद देश में आपातकालीन स्थिति के दूसरी स्वदेशी शॉट है।

डॉ उन्नीकृष्णन नायर विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के नए निदेशक बने

वैज्ञानिक और प्रक्षेपण यान विशेषज्ञ, डॉ एस उन्नीकृष्णन नायर ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। वीएसएससी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का एक प्रमुख स्थान अनुसंधान केंद्र है और उपग्रह कार्यक्रमों के लिए रॉकेट और अंतरिक्ष वाहनों में माहिर है। 1985 में वीएसएससी त्रिवेंद्रम में अपना करियर शुरू करने वाले नायर ने अपने कार्यकाल के दौरान लॉन्च वाहन तंत्र, ध्वनिक सुरक्षा प्रणालियों और पेलोड फेयरिंग क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

एस आर नरसिम्हन ने POSOCO के सीएमडी के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला

एस आर नरसिम्हन, निदेशक (सिस्टम ऑपरेशन) ने 1 फरवरी 2022 से नई दिल्ली में पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (POSOCO) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के पद का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया है। उनके पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री और फाइनेंस में मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) है। बीएचईएल के साथ प्रारंभिक कार्यकाल के बाद, सीईए, पावरग्रिड और पोसोको में फैले पावर सिस्टम ऑपरेशन में उनके पास तीन दशकों से अधिक का अनुभव है।

ट्रैक्टरों का निर्यात अब तक के उच्‍चतम स्‍तर पर, वर्ष 2013 के बाद से लगभग 72 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई

भारत के ट्रैक्टरों का निर्यात अप्रैल-दिसंबर 2021 में बढ़कर 1025 मिलियन डॉलर पर पहुंच गया जोकि अप्रैल-दिसंबर 2013 के 594 मिलियन डॉलर की तुलना में 72 प्रतिशत से भी अधिक है। ट्रैक्टरों के निर्यात के प्रमुख गंतव्य स्थान अमेरिका (25.2 प्रतिशत), नेपाल (7.3 प्रतिशत), बांग्लादेश (6.5 प्रतिशत), थाईलैंड (5.4 प्रतिशत) तथा श्रीलंका (5.3 प्रतिशत) हैं। भारत के निर्यात में लगातार तेजी देखी जा रही है। उल्लेखनीय है कि भारत का वस्तु व्यापार जनवरी 2022 में 23.69 प्रतिशत बढ़कर जनवरी 2021 के 27.54 बिलियन डॉलर की तुलना में 34.06 बिलियन डॉलर हो गया। जनवरी 2020 के 25.85 बिलियन डॉलर की तुलना में इसने 31.75 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कराई।

नासा 2031 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को सेवानिवृत्त करेगा

नासा के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) 2031 तक अपना संचालन जारी रखेगा और फिर प्रशांत महासागर में एक निर्जन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा, जिसे प्वाइंट निमो (Point Nemo) के नाम से जाना जाता है। आईएसएस की सेवानिवृत्ति के बाद काम जारी रखने के लिए इसे तीन फ्री-फ्लाइंग स्पेस स्टेशनों से बदल दिया जाएगा। आईएसएस का पहला वाणिज्यिक मॉड्यूल प्रदान करने के लिए नासा ने ह्यूस्टन स्थित एक्सिओम स्पेस (Axiom Space) को भी चुना। दो दशकों से अधिक समय से, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) लगभग आठ किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है, जबकि कॉज़्मनॉट और अंतरिक्ष यात्रियों के एक अंतर्राष्ट्रीय दल ने अभूतपूर्व वैज्ञानिक जांच की, जिसने गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण के दरवाजे खोल दिए हैं। लेकिन अब नासा ने घोषणा की है कि 2031 में अंतरिक्ष यान का संचालन बंद हो जाएगा, जिसके बाद यह कक्षा से बाहर हो जाएगा और दक्षिण प्रशांत महासागर के पानी में गिर जाएगा।

सेल्सफोर्स ग्लोबल इंडेक्स: भारत ने इंडेक्स का उच्चतम डिजिटल रेडीनेस स्कोर हासिल किया

सेल्सफोर्स ग्लोबल डिजिटल स्किल्स इंडेक्स के अनुसार, 19 देशों में, भारत ने 100 में से 63 के स्कोर के साथ इंडेक्स का उच्चतम डिजिटल रेडीनेस स्कोर हासिल किया है। भारत में, 72 प्रतिशत उत्तरदाताओं का कहना है कि वे काम के भविष्य के लिए खुद को तैयार करने के लिए सक्रिय रूप से डिजिटल कौशल सीख रहे हैं। 66 प्रतिशत ने कहा कि वे डिजिटल कौशल सीखने के लिए संसाधनों से लैस हैं। यह सूचकांक 19 देशों में 23,500 से अधिक श्रमिकों के सर्वेक्षण पर आधारित है, जिसका औसत वैश्विक स्कोर 33 है।

ICICI लोम्बार्ड ने साइबर बीमा के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ समझौता किया

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने बैंक के ग्राहकों को साइबर बीमा की पेशकश करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है। यह साइबर बीमा पॉलिसी ग्राहकों को बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड ; चोरी की पहचान; फ़िशिंग या ईमेल स्पूफ़िंग आदि से संबंधित संभावित वित्तीय धोखाधड़ी से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks app) का उपयोग करके मिनटों में इस साइबर बीमा पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

वायनाड वन्यजीव अभयारण्य की ओर वन्यजीवों का मौसमी प्रवास शुरू

ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत के साथ ही कर्नाटक और तमिलनाडु के निकटवर्ती वन्यजीव अभयारण्यों से केरल के वायनाड वन्यजीव अभयारण्य (WWS) की ओर वन्यजीवों का मौसमी प्रवास शुरू हो गया है। वर्ष भर चारे और पानी की आसान उपलब्धता के कारण गर्मियों के दौरान यह अभयारण्य वन्यजीवों का एक पसंदीदा आश्रय स्थल है। केरल में स्थित वायनाड वन्यजीव अभयारण्य (WWS) नीलगिरि बायोस्फीयर रिज़र्व का एक अभिन्न अंग है। इसकी स्थापना वर्ष 1973 में हुई थी। नीलगिरि बायोस्फीयर रिज़र्व यूनेस्को द्वारा नामित वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिज़र्व में शामिल होने वाला भारत का पहला बायोस्फीयर रिज़र्व था (2012 में नामित) । इस रिज़र्व के अंतर्गत आने वाले अन्य वन्यजीव उद्यानों में मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान और साइलेंट वैली शामिल हैं।

BDL करेगा भारतीय सेना को कोंकर्स-एम (Konkurs-M) एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की आपूर्ति

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) और भारतीय सेना ने कोंकर्स-एम एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के निर्माण और आपूर्ति के लिए 3,131.82 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह अनुबंध तीन साल में पूरा किया जाएगा। BDL की ऑर्डर बुक पोजीशन 11,400 करोड़ रुपये है, जिसमें कोंकर्स-एम कॉन्ट्रैक्ट भी शामिल है। कोंकर्स-एम एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों का निर्माण BDL द्वारा रूसी मूल उपकरण निर्माता (OEM) के साथ लाइसेंस समझौते के तहत किया जा रहा है। इस मिसाइल को अधिकतम सीमा तक स्वदेशी बनाया गया है। BDL मित्र देशों को निर्यात करने के लिए कोंकर्स-एम मिसाइलों की पेशकश भी कर रहा है। कोंकर्स-एम दूसरी पीढ़ी की मेकेनाइज्ड इन्फेंट्री एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है।

RPF ने ऑपरेशन आहट शुरू किया

रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force – RPF) ने मानव तस्करी को रोकने के लिए ऑपरेशन आहट शुरू किया है। यह मुख्य रूप से उन ट्रेनों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो सीमावर्ती देशों से चल रही हैं। यह ऑपरेशन रेल मंत्रालय के तहत किया जा रहा है। RPF रेल मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। इस ऑपरेशन के तहत RPF लंबी दूरी की ट्रेनों में विशेष बल तैनात करेगी। यह ऑपरेशन मुख्य रूप से तस्करों से महिलाओं और बच्चों को बचाने पर केंद्रित होगा। यह ऑपरेशन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित हर ट्रेन में लागू किया जायेगा। भारतीय रेलवे कुल मिलाकर 21,000 ट्रेनों का संचालन करता है। RPF के अनुसार, तस्करों के लिए रेलवे परिवहन का सबसे विश्वसनीय साधन है।

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने संन्यास की घोषणा की

श्रीलंका के आगामी भारत दौरे के बाद अनुभवी श्रीलंकाई तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। 34 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और दाएं हाथ के बल्लेबाज का लक्ष्य सेवानिवृत्ति के बाद इंग्लिश काउंटी क्लब डर्बीशर (English county club Derbyshire) में शामिल होना है। डर्बीशर काउंटी क्रिकेट क्लब ने लकमल को दो साल के अनुबंध पर साइन किया है। लकमल ने 12 साल से अधिक के अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में, 165 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है।

चीन ने एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

चीन पीआर (पीपुल्स रिपब्लिक) ने दक्षिण कोरिया (कोरिया गणराज्य) को 3-2 से हराकर नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 का फाइनल खिताब जीता। यह चीन द्वारा जीता गया रिकॉर्ड 9वां एएफसी महिला एशियाई कप खिताब है। भारत 20 जनवरी, 2022 से 06 फरवरी, 2022 तक फुटबॉल एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 के 20वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है। चीन अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले 2023 फीफा महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर रहा है।

सचिंद्र नाथ सान्याल की 80वीं पुण्यतिथि

देश ने क्रांतिकारी सचिंद्र नाथ सान्याल को उनकी 80वीं पुण्यतिथि पर याद किया। आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को पोर्ट ब्लेयर की सेलुलर जेल का दौरा किया और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। सचिंद्र नाथ सान्याल का जन्म तत्कालीन उत्तर-पश्चिमी प्रांत बनारस शहर में वर्ष 1893 में हुआ था। कम उम्र से ही सान्याल अपने मनमौजी और क्रांतिकारी विचारों के लिये जाने जाते थे। 20 साल की उम्र में उन्होंने पटना में अनुशीलन समिति की एक शाखा खोली। सचिंद्र नाथ सान्याल ने गदर पार्टी की साजिश के दौरान महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जिसके लिये उन्हें सज़ा सुनाई गई। उन्होंने जेल में ही अपनी प्रसिद्ध पुस्तक बंदी जीवन (ए लाइफ ऑफ कैप्टिविटी, 1922) लिखी। सान्याल को वर्ष 1925 में काकोरी षड्यंत्र में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में अंडमान की सेलुलर जेल भेज दिया गया। वह हिंदुस्तान रिपब्लिकन के संस्थापक थे जिसे हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के नाम से भी जाना जाता है। सचिंद्र नाथ सान्याल देश के महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह के गुरु थे। सचिंद्र नाथ सान्याल की मृत्यु 7 फरवरी, 1942 को सेलुलर जेल में हुई।

महाभारत में 'भीम' की भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन

महाभारत में 'भीम' की लोकप्रिय भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ ने अपने पूर्व डिप्टी कमांडेंट और अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित प्रवीण कुमार सोबती के निधन पर दुख व्यक्त किया है। बीएसएफ ने एक ट्वीट में कहा कि उन्‍होंने दो बार ओलिम्पिक और चार बार एशियाई खेलों में पदक जीता था।

'कर्नाटक के कबीर' इब्राहिम सुतार का निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और सामाजिक कार्यकर्ता, इब्राहिम सुतार (Ibrahim Sutar) का कर्नाटक में हृदय गति रुकने से निधन हो गया। प्यार से "कन्नड़ के कबीर" के रूप में जाना जाता है, सुतार सामाजिक और सांप्रदायिक सद्भाव फैलाने की दिशा में अपने काम के लिए जाने जाते थे। इब्राहिम अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए, विशेष रूप से उत्तरी कर्नाटक में जनता के बीच लोकप्रिय हैं। उन्हें 2018 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

स्वतंत्र भारत में पहली क्षुद्रग्रह खोजों का नेतृत्व करने वाले आर राजामोहन का निधन हो गया

दशकों तक भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA), बेंगलुरु में एक खगोलशास्त्री रहे प्रोफेसर आर राजामोहन का निधन हो गया। वह अपने कल्कि प्रोजेक्ट के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, जिसका उद्देश्य कवलूर वीबीओ में 48-सेमी श्मिट टेलीस्कोप का उपयोग करके क्षुद्रग्रहों की खोज करना था और भारत से एक नए क्षुद्रग्रह, संख्या 4130 की खोज की। यह 104 वर्षों में भारत में खोजा गया पहला क्षुद्रग्रह था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.