Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 February 2022

अटल टनल को आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा '10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग' के रूप में मान्यता दी गई

नई दिल्ली में 9 फरवरी 2022 को आयोजित एक ऐतिहासिक समारोह के दौरान, अटल टनल को आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा '10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग' के रूप में मान्यता दी गई है। सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक (डीजीबीआर) लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ने वाली इस उत्कृष्ट इंजीनियरिंग के निर्माण में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की शानदार उपलब्धि के लिए पुरस्कार प्राप्त किया। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स यूके, एक ऐसा संगठन है जो मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण के साथ दुनिया भर में असाधारण रिकार्ड्स को सूचीबद्ध तथा सत्यापित करता है। दूरदर्शी परियोजना और राष्ट्र का गौरव अटल टनल 03 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गई थी। रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल 'रोहतांग दर्रे' से गुजरती है, इसका निर्माण मनाली-लेह राजमार्ग पर अत्यंत कठिन इलाके में ठंड के तापमान की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में किया गया था। इस सुरंग के निर्माण से पहले तक, यह राजमार्ग लाहौल और स्पीति को मुख्य भूमि से अलग करते हुए सर्दियों के मौसम में छह महीने तक बंद रहा करता था। अटल टनल के निर्माण से मनाली-सरचू सड़क पर 46 किलोमीटर की दूरी और यात्रा के समय में चार से पांच घंटे तक की कमी आई है, जिससे मनाली-लेह राजमार्ग पर सभी मौसमों में कनेक्टिविटी उपलब्ध हो गई है।

दिसम्‍बर 2021 में कृषि और जल संसाधन के क्षेत्र में पांच सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले आकांक्षी जिलों की घोषणा

नीति आयोग ने दिसम्‍बर 2021 में कृषि और जल संसाधन के क्षेत्र में पांच सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले आकांक्षी जिलों की घोषणा की है। आयोग की डेल्‍टा रैंकिंग के अनुसार ओडिसा का मलकानगिरी जिला पहले स्‍थान पर है। इसके बाद मध्‍यप्रदेश के छत्‍तरपुर, जम्‍मू कश्‍मीर के बारामूला, झारखंड के रामगढ और बिहार के बेगुसराय का स्‍थान है।

रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो नॉर्ड स्ट्रीम टू गैस पाइपलाइन को रोक दिया जाएगा-जो बाइडेन

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो नॉर्ड स्ट्रीम टू गैस पाइपलाइन को रोक दिया जाएगा। यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसमें रूस और जर्मनी को जोड़ने वाली सात सौ पचास मील की गैस पाइपलाइन है। अमरीका का यह बयान ऐसे समय आया है जब रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास अपने करीब एक लाख सैनिकों को तैनात किया है। बाल्टिक सागर पाइपलाइन यूक्रेन को बायपास करती है और इसे यूक्रेन की राजधानी कीव को आकर्षक पारगमन शुल्क से वंचित करने के रूप में देखा जाता है। पाइपलाइन पूरी हो चुकी है लेकिन अभी तक जर्मनी के ऊर्जा नियामक ने इसे प्रमाणित नहीं किया है।

श्री रवि मित्तल ने भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

श्री रवि मित्तल ने नई दिल्ली में भारतीय दिवाला एवं शोधन अक्षमता बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के बिहार कैडर के 1986 बैच के अधिकारी श्री मित्तल को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.ई और पर्यावरण विज्ञान में एम.फिल. की डिग्री प्राप्त है। आईबीबीआई के अध्यक्ष के रूप में योगदान करने से पहले, श्री मित्तल युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के तहत खेल विभाग के सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव और वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग के विशेष सचिव के रूप में भी कार्य किया है। श्री मित्तल ने भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, जीआईसी रे आदि सहित विभिन्न संगठनों के बोर्ड में भी कार्य किया है।

एयर मार्शल के. अनंतरामन वीएसएम ने एयर ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (एओए) का पदभार ग्रहण किया

एयर मार्शल के. अनंतरामन वीएसएम ने पहली फरवरी 2022 को नई दिल्ली स्थित वायु सेना मुख्यालय में एयर ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (एओए) का पदभार ग्रहण कर लिया। एयर मार्शल अनंतरामन को जून 1985 में भारतीय वायु सेना की प्रशासनिक शाखा में कमीशन किया गया था। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2005 में वाशिंगटन डीसी की डीआईए में संयुक्त सामरिक खुफिया प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

नई रोशनी योजना के तहत 26 करोड़ रुपए मंज़ूर

हाल ही में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा राज्यसभा को सूचित किया गया है कि सरकार ने पिछले तीन वर्षों (2018-19 से 2020-21) में नई रोशनी योजना के तहत 26 करोड़ रुपए मंज़ूर किये हैं जिसके माध्यम से लगभग एक लाख महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है। नई रोशनी- अल्पसंख्यक महिलाओं के लिये एक नेतृत्व विकास कार्यक्रम है जो 18 से 65 वर्ष की आयु वर्ग के अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित महिलाओं के लिये एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसकी शुरुआत वर्ष 2012-13 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य सभी स्तरों पर सरकारी प्रणालियों, बैंकों और अन्य संस्थानों के साथ बातचीत करने हेतु ज्ञान, उपकरण और तकनीक प्रदान कर अल्पसंख्यक महिलाओं, उनके पड़ोसियों सहित एक ही गांँव/इलाकों में रहने वाले अन्य समुदायों के बीच विश्वास उत्पन्न करना है। यह पूरे देश में गैर-सरकारी संगठनों, नागरिक समाजों और सरकारी संस्थानों की मदद से चलाया जाता है। इसमें महिलाओं के नेतृत्व, शैक्षिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, स्वच्छ भारत, वित्तीय साक्षरता, जीवन कौशल, महिलाओं के कानूनी अधिकार, डिजिटल साक्षरता तथा सामाजिक व व्यवहार परिवर्तन के लिये वकालत जैसे विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल शामिल हैं।

अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया

35वां अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन इथियोपिया के अदीस अबाबा में आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन में सुरक्षा और महामारी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई। इस अवसर पर सदस्य देशों ने कई अफ्रीकी देशों में COVID टीकों की अनुपलब्धता के बारे में चर्चा की। हाल ही में अफ्रीकी संघ विद्रोह और तख्तापलट के कारण संस्थागत विफलताओं का सामना कर रहा है। इस तथ्य पर कई सदस्यों ने व्यापक रूप से सहमति व्यक्त की। इस दौरान सभी 6 हालिया सैन्य तख्तापलट पर चर्चा की गई। शिखर सम्मेलन ने घोषणा की कि केवल 11% अफ्रीकियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। फिलिस्तीन चाहता है कि अफ्रीकी संघ इजरायल के पर्यवेक्षक का दर्जा वापस ले ले।

जम्मू-कश्मीर में खोला गया दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे

हाल ही में जम्मू-कश्मीर में एक इग्लू कैफे खोला गया। यह अब दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे है। इस कैफे का नाम स्नोग्लू (Snowglu) है। इसे वसीम शाह ने बनवाया है। यह कैफे कश्मीर के गुलमर्ग में बनाया गया है। इसका व्यास 44.5 फीट और ऊंचाई 37.5 फीट है। यह कैफे इस क्षेत्र के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक बन गया है। इस कैफे में दो खंड हैं। एक खंड कला के लिए और दूसरा बैठने के लिए है। इसमें दस टेबल हैं। कैफे में 40 लोग बैठ सकते हैं। रेस्तरां में सीट कवर बनाने के लिए भेड़ की खाल का इस्तेमाल किया जाता था। इससे पहले सबसे बड़ा कैफे स्विट्जरलैंड में था। स्विट्जरलैंड का कैफे 33.8 फीट लंबा और 42.4 फीट व्यास का है। स्नोग्लू कैफे स्विट्जरलैंड के कैफे से तीन से चार फीट लंबा है। बर्फ से बनाये जाने वाले घर को इग्लू कहा जाता है। बर्फ हवा के अणुओं को फंसा लेती है। ये हवा के अणु घर को गर्म रखते हैं। बाहर का तापमान -45 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। लेकिन इग्लू के अंदर यह -7 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

अक्षय कुमार बने उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। 2017 में, अक्षय कुमार को 'स्वच्छता अभियान' के लिए उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था। अक्षय कुमार, एक कनाडाई-भारतीय अभिनेता, एक फिल्म निर्माता हैं जिन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। 2021 में, भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत, जो रुड़की, उत्तराखंड के रहने वाले हैं, को उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था। भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को उत्तराखंड के महिला और बाल विकास विभाग के ब्रांड एंबेसडर के साथ-साथ हरिद्वार जिले के लिए केंद्र की 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया।

दिशा पटानी बनी बाटा इंडिया की ब्रांड एंबेसडर

बाटा इंडिया लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। वह ब्रांड को बढ़ावा देंगी और उनके बीच फुटवियर फैशन को बढ़ाने के लिए युवा कनेक्शन को मजबूत करेगी। इससे पहले, बाटा के तहत विभिन्न लेबलों को बढ़ावा देने के लिए कृति सनोन, सुशांत सिंह राजपूत और क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना सहित मशहूर हस्तियों के साथ जुड़ा हुआ है।

अमिताभ बच्चन बने मेडिबडी के ब्रांड एंबेसडर

भारत के सबसे बड़े डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म में से एक, मेडिबडी (MediBuddy) ने दिग्गज बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन को आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है। सौदे के हिस्से के रूप में, बच्चन मंच पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं का समर्थन करते हुए दिखाई देंगे, जबकि किसी के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जाएगा। सौदे के साथ, मेडिबडी पूरे भारत में अपनी पहुंच को और बढ़ाने पर विचार कर रहा है। अनुभवी अभिनेता की लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए, विशेष रूप से टियर II और टियर III शहरों में, ब्रांड का लक्ष्य खुद को एक घरेलू नाम के रूप में स्थापित करना है।

ग्रामीण महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए अमेज़ॅन इंडिया और कर्नाटक के बीच समझौता

अमेज़ॅन इंडिया ने महिला उद्यमियों के विकास का समर्थन करने के लिए कर्नाटक राज्य ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (KSRLPS) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अमेज़ॅन इंडिया अपने मंच में 'संजीवनी-केएसआरएलपीएस (Sanjeevini-KSRLPS)' लॉन्च करेगी और हजारों ग्रामीण महिला उद्यमियों को प्रशिक्षित और सशक्त बनाने के लिए 'सहेली (Saheli)' कार्यक्रम के लाभों का विस्तार करेगी और अपने उत्पादों के लिए व्यापक बाजार तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करेगी। सहेली कार्यक्रम महिला उद्यमियों की मदद के लिए प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यशालाएं प्रदान करता है।

सोनाटा सॉफ्टवेयर ने 'माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड' के लॉन्च के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की

एक वैश्विक आईटी सेवा और प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी, सोनाटा सॉफ्टवेयर ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ 'माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड फॉर रिटेल (Microsoft Cloud for Retail)' लॉन्च करने के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की है। कंपनी तीन दशकों से अधिक समय से माइक्रोसॉफ्ट के साथ भागीदार है। 'माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड फॉर रिटेल' सहयोग से संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद है। सोनाटा सॉफ्टवेयर दुनिया भर में खुदरा विक्रेताओं के लिए समाधान प्रदान करता है, विश्व स्तरीय आईपी, इन-हाउस माइग्रेशन और आधुनिकीकरण टूल का लाभ उठाता है। रिटेल के लिए माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड के साथ साझेदारी डेटा का लाभ उठाने, खरीदारी के अनुभव को बढ़ाने, रीयल-टाइम, टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण और स्टोर सहयोगियों को सशक्त बनाने पर जोर देने के साथ हमारी क्षमताओं को और बढ़ाएगी। सोनाटा कनेक्टेड रिटेल समाधान Microsoft AppSource के माध्यम से उपलब्ध है। सोनाटा सॉफ्टवेयर एक माइक्रोसॉफ्ट गोल्ड पार्टनर है और बिजनेस एप्लिकेशन के लिए माइक्रोसॉफ्ट इनर सर्कल का सदस्य है।

माउंट एवरेस्ट पर सबसे ऊंचा ग्लेशियर तेज़ी से पिघल रहा है : अध्ययन

हाल ही में वैज्ञानिकों ने पाया कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर सबसे ऊंचा ग्लेशियर तेजी से पिघल रहा है। यह ग्लेशियर साउथ कोल ग्लेशियर (South Col Glacier) है और पिछले 25 वर्षों में यह ग्लेशियर 54 मीटर मोटाई खो चुका है। साउथ कोल ग्लेशियर 7,906 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह ग्लेशियर तेजी से पतला हो रहा है। इस ग्लेशियर के पिघलने को प्रेरित करने वाले प्रमुख जलवायु कारक तेज हवाएं और गर्म तापमान हैं। 1990 से 2020 के बीच जिस बर्फ को बनने में 2000 साल लगे, वो पिघल चुकी थी। ग्लेशियर पर बर्फ की परत मिट गई है। इसने कुछ क्षेत्रों में अंतर्निहित काली बर्फ को उजागर कर दिया है। इससे पिघलन और तेज हो रही है। काली बर्फ, पर्वत की सतह पर परत है। यदि काली बर्फ पिघलती है, तो पर्वत सूर्य के संपर्क में आ जाता है। पर्वत बर्फ की तुलना में अधिक समय तक अधिक ताप धारण करता है। इससे पिघलने में और तेजी आएगी। इस क्षेत्र की जलवायु स्थिर है। क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। यह ग्लेशियर वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण पिघल रहा है। एक अरब से अधिक लोग पीने के पानी के लिए हिमालय के पहाड़ों पर निर्भर हैं। अगर ग्लेशियर साउथ कोल की तरह पिघल रहे हैं, तो सिंचाई और पीने के लिए पानी उपलब्ध कराने की उनकी क्षमता गिर जाएगी।

मुंबई में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि दर्ज की गई

6 फरवरी, 2022 से, मुंबई में प्रदूषण का उच्च स्तर दर्ज किया गया है, इसके वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की रीडिंग अक्सर 300 से ऊपर पहुंच गई है। 6 फरवरी को मुंबई में AQI 316, उसके बाद 7 फरवरी को 318 पर पहुंच गया। 301 और 400 के बीच AQI को ‘लाल’ या ‘बहुत खराब’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 8 फरवरी को मझगांव में AQI 495 पर पहुंच गया। यह मुंबई का सबसे प्रदूषित क्षेत्र है। AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में पढ़ रहा था। The System of Air Quality and Weather Forecasting And Research (SAFAR) के अनुसार, कुल मिलाकर AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में था, जो पुणे, दिल्ली और अहमदाबाद से भी बदतर था। AQI पार्टिकुलेट मैटर (PM2.5 और PM10), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2), ओजोन (O3), कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) उत्सर्जन और सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) जैसे प्रदूषकों का एक माध्यम है। यह एकल मान के रूप में प्राप्त होता है। AQI जितना अधिक होगा, वायु प्रदूषण का स्तर उतना ही अधिक होगा और स्वास्थ्य की चिंता उतनी ही गंभीर होगी। SAFAR के अनुसार, उच्च प्रदूषण मुंबई दो सप्ताह से भी कम समय में दूसरी धूल भरी आंधी का परिणाम है। यह तूफान 3 फरवरी, 2022 को अफगानिस्तान, पाकिस्तान और राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्पन्न हुआ था।

नासा का ATLAS क्षुद्रग्रह ट्रैकिंग सिस्टम 24 घंटे पूरे अन्तरिक्ष को स्कैन करने में सक्षम बना

नासा द्वारा वित्त पोषित Asteroid Terrestrial-impact Last Alert System (ATLAS) पहला सर्वेक्षण बन गया है जो हर 24 घंटे में पृथ्वी के निकट की वस्तुओं (Near-Earth Objects – NEOs) के लिए पूरे अंधेरे आकाश की खोज करने में सक्षम है। एटलस एक अत्याधुनिक क्षुद्रग्रह पहचान प्रणाली है। यह नासा के Planetary Defense Coordination Office (PDCO) के लिए हवाई विश्वविद्यालय खगोल विज्ञान संस्थान द्वारा संचालित है। एटलस ने चिली और दक्षिण अफ्रीका में दो अतिरिक्त वेधशालाओं को शामिल करके दक्षिणी गोलार्ध तक अपनी पहुंच का विस्तार किया है। अब इसमें चार टेलिस्कोप शामिल हैं। इसके पास दो मौजूदा उत्तरी-गोलार्ध दूरबीन हैं जो हवाई में हलीकला और मौनालोआ पर हैं। एटलस अब हर 24 घंटे में पूरे अंधेरे आकाश की खोज करने में सक्षम है। इस प्रकार, NEO को खोजने, ट्रैक करने और निगरानी करने के नासा के निरंतर प्रयास के लिए यह एक महत्वपूर्ण संपत्ति बन गई है।

चीन और पाकिस्तान ने CPEC समझौते पर हस्ताक्षर किये

पाकिस्तान ने 60 बिलियन डालर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (China-Pakistan Economic Corridor – CPEC) के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए चीन के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने विवादास्पद परियोजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसका पाकिस्तान और चीन के लिए रणनीतिक महत्व है। 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए इमरान खान चार दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचे। उन्होंने चीन के National Development & Reform Commission (NDRC) के अध्यक्ष हे लाइफेंग (He Lifeng) के साथ वर्चुअल बैठक की और पाकिस्तान में चीनी निवेश के विस्तार पर चर्चा की।

मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे में इस्तेमाल किया जायेगा इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम

ITS’ का अर्थ Intelligent Transportation System है। यह एक कोरियाई तकनीक है। इस तकनीक का उपयोग मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे की निगरानी के लिए किया जायेगा। यह भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। यह तकनीक दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करेगी। इस एक्सप्रेस-वे का पहला चरण फरवरी 2022 के अंत तक खोला जायेगा। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है। यह देश का सबसे तेज और सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। यह आठ लेन का एक्सप्रेस-वे है। इस पर वाहन अधिकतम 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं। इस एक्सप्रेसवे की कुल लागत 55,000 करोड़ रुपये है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए Economic Development Cooperation Fund द्वारा ऋण प्रदान किया जाता है। यह एक कोरियाई फंड है। यह एक्सप्रेसवे नागपुर और मुंबई के बीच यात्रा के समय को घटाकर आठ घंटे कर देगा। फिलहाल इस सफर में 16 घंटे लगते हैं। ITS सड़कों को सुरक्षित बनाता है। यह एक बुद्धिमान प्रणाली है जो सड़क की निगरानी करती है, सड़क की रुकावटों के बारे में सूचित करती है, मौसम की स्थिति के बारे में रिपोर्ट करती है। यह सड़क परिवहन पर लागू संचार और सूचना प्रौद्योगिकी है।

SpaceX द्वारा NROL-87 लॉन्च किया गया

NROL-87 को SpaceX द्वारा लॉन्च किया गया था। इस मिशन के तहत, कंपनी ने हाल ही में अमेरिकी सेना के लिए एक जासूसी उपग्रह लॉन्च किया। इस उपग्रह को फाल्कन रॉकेट द्वारा ले जाया गया था। यह मिशन के तहत तीन नियोजित प्रक्षेपणों में से दूसरा है। NRO बेड़े की अधिक जानकारी कभी लीक नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन उपग्रहों का उपयोग सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

मतदान में अधिक भागीदारी के लिए निर्वाचन आयोग की पहल

निर्वाचन आयोग ने रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से मतदान में अधिक भागीदारी के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन की पहल की है। इसकी शुरुआत राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को शुरू की गई थी। इसका मुख्य विषय है--मेरा वोट, मेरा भविष्य़ एक वोट की शक्ति। इस पर प्रश्नोत्तरी, नारा लेखन, गीत, वीडियो मेकिंग और पोस्टर डिजाइनिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां 15 मार्च तक भेजी जा सकती हैं। प्रतियोगिता के विजेताओं को नकद राशि और प्रतीक चिन्ह दिये जायेंगे। इस प्रतियोगिता में मतदाता सूची, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम, वीवीपैट, आचार संहिता और चुनावी इतिहास से जुड़े प्रश्न शामिल किये गये हैं।

अहमदाबाद की IPL टीम का नाम गुजरात टाइटन्स

IPL में अहमदाबाद की टीम का नाम गुजरात टाइटन्स होगा। 12 और 13 फरवरी को होने वाले प्लेयर्स के मेगा ऑक्शन से पहले टीम फ्रेंचाइजी सीवीसी कैपिटल ने इसका ऐलान किया है। टीम के कोच आशीष नेहरा होंगे। वहीं, कप्तान हार्दिक पंड्या को बनाया गया है। टीम पहले ही भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान को 15-15 करोड़ रुपए, जबकि युवा ओपनर शुभमन गिल को 8 करोड़ रुपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ चुकी है। अहमदाबाद की टीम को सीवीसी कैटिपल ग्रुप ने 5625 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा है।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2022 : 8 फरवरी

सुरक्षित इंटरनेट दिवस हर साल फरवरी के दूसरे सप्ताह के दूसरे दिन एक सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, जहां हर उपयोगकर्ता जिम्मेदारी से और अपना डेटा लीक किए बिना इंटरनेट का उपयोग करता है। इस साल 8 फरवरी को दुनिया भर में सुरक्षित इंटरनेट दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष सुरक्षित इंटरनेट दिवस का 19वां संस्करण है, जिसमें दुनिया भर में कार्रवाई हो रही है। इस वर्ष, इस अवसर को 'एक साथ बेहतर इंटरनेट के लिए (Together for a better internet)' थीम के तहत चिह्नित किया जा रहा है, जिसमें सभी हितधारकों से आह्वान किया गया है कि वे इंटरनेट को सभी के लिए और विशेष रूप से बच्चों और युवाओं के लिए एक सुरक्षित और बेहतर जगह बनाने के लिए एक साथ जुड़ें।

जम्मू-कश्मीर में मनाया गया कंचोथ पर्व

माघ महीने के शुक्ल पक्ष के दौरान, जो आमतौर पर जनवरी या फरवरी में पड़ता है, प्राचीन त्योहार कंचोथ (Kanchoth) मुख्य रूप से नाग अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है। यह त्योहार जम्मू और कश्मीर (J & K) के चिनाब घाटी क्षेत्र में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। 3 दिवसीय त्योहार विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। कंचोथ या गौरी तृतीया जम्मू प्रांत के पहाड़ी किश्तवाड़, रामबन और डोडा में व्यापक रूप से मनाया जाता है। यह त्यौहार भद्रवाह (मिनी-कश्मीर के नाम से भी जाना जाता है), कोटली, मथोला, घाटा, खाखल, गुप्त गंगा, चिनोट, कपरा, भालरा, भेजा, चिंचोरा और अन्य क्षेत्रों में मनाया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.