Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 February 2022

ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर 2021/2022 रिपोर्ट: भारत चौथे स्थान पर

दुबई एक्सपो में अनावरण की गई ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर (GEM) 2021/2022 रिपोर्ट में भारत एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए शीर्ष पांच सबसे आसान स्थानों में से एक है। भारतीय उत्तरदाताओं के सर्वेक्षण, जिन्होंने अपनी उद्यमशीलता गतिविधि, उद्यम के प्रति दृष्टिकोण और उनके स्थानीय उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के दृष्टिकोण पर सवालों के जवाब दिए, ने पाया कि 82 फीसदी लोग सोचते हैं कि व्यवसाय शुरू करना आसान है, भारत को विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर रखा गया है। इसमें सऊदी अरब सबसे ऊपर है और उसके बाद नीदरलैंड और स्वीडन का स्थान है।

एअर इंडिया के CEO बने इल्कर आयसी

टाटा ग्रुप ने तुर्किश एयरलाइंस के पूर्व चेयरमैन इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एअर इंडिया का नया सीईओ और एमडी बनाया है। वे एक अप्रैल से अपनी जिम्मेदारी को संभालेंगे। ग्रुप ने पिछले महीने सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया में पूरी हिस्सेदारी खरीदी थी। टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया की 100% हिस्सेदारी 18,300 करोड़ रुपए में खरीदी थी। 27 जनवरी को यह डील पूरी हुई और उस दिन से टाटा संस इसका मालिक हो गया। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन हैं।

एलआईसी ने अपने आईपीओ को उतारने के लिए दस्तावेज का मसौदा सेबी के समक्ष दाखिल कर दिया

एलआईसी ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम -आईपीओ को उतारने के लिए दस्तावेज का मसौदा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड- सेबी के समक्ष दाखिल कर दिया है। निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांता पांडे ने कहा है कि यह आइपीओ पूर्ण रूप से ऑफर फोर सेल है और एलआईसी कोई नए शेयर जारी नहीं करेगी। ट्वीट संदेश में श्री पांडे ने कहा कि करीब 31 करोड़ 60 लाख इक्विटी शेयर के जरिए 5 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि एलआईसी के पास पिछले साल 31 मार्च तक 28 करोड़ 30 लाख पॉलिसियों और 1 करोड़ 35 लाख एजेंटों के साथ न्यू बिजनेस प्रीमियम में 66 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।

संस्कृति मंत्रालय कल हैदराबाद में 'भारत में संग्रहालयों की पुनर्कल्पना' पर अपनी तरह का पहला, दो दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

संस्कृति मंत्रालय इस महीने की 15 और 16 तारीख को हैदराबाद में 'भारत में संग्रहालयों की पुनर्कल्पना' पर अपनी तरह के पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। दो दिन के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन पूर्वोत्तर क्षेत्र के संस्कृति, पर्यटन और विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी करेंगे। मंत्रालय ने कहा है कि सम्‍मेलन में भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमारात और ब्रिटेन हिस्सा लेंगे। उन्‍होंने कहा कि शिखर सम्मेलन ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा और लोग भी इसमें भाग ले सकेंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अ‍ब तक लगभग 2 हजार 300 लोगों ने पंजीकरण कराया है। शिखर सम्मेलन का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है। भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को मनाने और लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रम है।

केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कच्चे पाम तेल पर कृषि उपकर साढ़े सात प्रतिशत से घटा कर पांच प्रतिशत किया

उपभोक्‍ताओं को खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए केन्‍द्र ने कच्चे पाम तेल पर कृषि उपकर 7.5 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। नई दर इस महीने की 12 तारीख से प्रभावी हो गई है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कृषि उपकर में कमी के बाद कच्चे पाम तेल और रिफाइंड पाम तेल के बीच आयात शुल्‍क का अंतर बढ़कर 8 दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गया है, जिससे घरेलू तेल शोधन उद्योग को कच्चे तेल का आयात करने में फायदा होगा। खाद्य तेलों की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कच्‍चे पाम ऑयल, कच्‍चे सोयाबीन ऑयल और कच्‍चे सूरजमुखी के तेल पर आयात शुल्क की मौजूदा मूल दर को इस साल 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने कहा कि रिफाइंड पाम ऑयल पर 12 दशमलव 5 प्रतिशत और रिफाइंड सोयाबीन और रिफाइंड सूरजमुखी ऑयल पर 17 दशमलव 5 प्रतिशत की आयात शुल्क दर भी 30 सितंबर तक लागू रहेगी।

सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे वाले, चीन के 54 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया

सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने प्रतिबंधित ऐप्स की सूची जारी की है। इनमें शामिल हैं: ब्यूटी कैमरा, स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा - सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर तथा बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, विवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सराइवर, ओनमिओजी चैस, ओनमिओजी एरिना, ऐपलॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं। इस सूची में कुछ ऐसे ऐप्स शामिल हैं जिन पर पहले सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इन्‍हें बाद में नए नाम से फिर शुरू कर दिया गया था। आधिकारिक पुष्टि होने और मूल देश का पता लगााने के बाद एक बार फिर इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किया गया है।इनमें से कई ऐप या तो दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए जाने जाते हैं या उपयोगकर्ता की सहमति के बिना सीधे चीन स्थित डेटा केंद्रों को उपयोगकर्ता की जानकारी भेजते हैं।

भारत सरकार ने राज्य पुलिस बल योजना के आधुनिकीकरण को जारी रखने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए “राज्य पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की योजना” (Scheme of Modernisation of State Police Forces) को मंजूरी दी। पांच वर्षों के लिए कुल केंद्रीय वित्तीय परिव्यय 26,275 करोड़ रुपये है। यह योजना 1969-70 से गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। योजना का उद्देश्य राज्य पुलिस बलों को पर्याप्त रूप से लैस करके और उनके प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करके आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों पर राज्य सरकारों की निर्भरता को धीरे-धीरे कम करना है।

आरबीएल बैंक ने 'नियो कलेक्शंस' प्लेटफॉर्म के लिए क्रेडिटस सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी की

आरबीएल बैंक ने अपने 'नियो कलेक्शंस (Neo Collections)' प्लेटफॉर्म के लिए क्रेडिटस सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी की है। बैंक पूरे ऋण चक्र में संग्रह में दक्षता में तेजी लाने के लिए सास-आधारित (SaaS-based) प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगा। प्लेटफॉर्म को ग्राहकों तक व्यक्तिगत रूप से सहानुभूतिपूर्ण तरीके से पहुंचने और उन्हें ऋण चुकाने के लिए प्रेरित करने के लिए रणनीतियों को स्वचालित करने के लिए बनाया गया है। प्लेटफ़ॉर्म प्रत्येक ग्राहक के लिए ऋण चुकाने के लिए अनुकूलित भुगतान योजनाओं की पेशकश करके, ईएमआई योजना निर्धारित करके या भुगतान समाधान विकल्पों का विकल्प चुनकर प्रत्येक ग्राहक के लिए कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित कर सकता है। नियो कलेक्शंस प्लेटफॉर्म, डू इट योरसेल्फ (Do It Yourself- DIY) डेब्ट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, हमारे ग्राहकों को उनकी बकाया राशि की निगरानी, प्रबंधन और भुगतान करने में मदद करेगा।

देबाशीष मित्रा बने ICAI के अध्यक्ष

देबाशीष मित्रा को वर्ष 2022-23 के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। मित्रा, जो आईसीएआई परिषद में अपने तीसरे कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं, 34 से अधिक वर्षों से लेखांकन पेशे में हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट होने के साथ-साथ वे कॉस्ट अकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरी भी हैं। उनके पास वाणिज्य में मास्टर डिग्री है और वह कानून में स्नातक होने के साथ-साथ एक योग्य सूचना प्रणाली लेखा परीक्षक भी हैं। अनिकेत सुनील तलाटी (Aniket Sunil Talati) को संस्थान के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर फिर से जर्मनी के राष्ट्रपति चुने गये

एक विशेष संसदीय सभा ने जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना। अधिकांश मुख्यधारा के राजनीतिक दलों द्वारा, चुनावों से पहले, राष्ट्रपति पद के लिए स्टीनमीयर का समर्थन किया गया था। संसद के निचले सदन के सदस्यों और जर्मनी के 16 राज्यों के प्रतिनिधियों की एक विशेष सभा द्वारा उन्हें बड़े बहुमत से चुना गया। वह 2017 में राष्ट्रपति बने। इससे पहले, उन्होंने चांसलर एंजेला मर्केल के विदेश मंत्री और चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में दो कार्यकाल तक कार्य किया था।

पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा बने बुर्किना फासो के अंतरिम राष्ट्रपति

बुर्किना फासो (Burkina Faso) में, सैन्य जुंटा ने सैन्य तख्तापलट के बाद लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा को देश का अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त किया है। 2022 बुर्किना फासो सैन्य तख्तापलट 24 जनवरी, 2022 को हुआ था, जिसका नेतृत्व दामिबा ने किया था। राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे (Roch Marc Christian Kaboré) और प्रधान मंत्री लसीना ज़र्बो (Lassina Zerbo) को उनके पद से हटा दिया गया और संसद, सरकार और संविधान को भंग कर दिया गया।

नाबार्ड ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 'जीवा कार्यक्रम' शुरू किया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 11 राज्यों में अपने मौजूदा वाटरशेड और वाडी कार्यक्रमों के तहत प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 'जीवा कार्यक्रम (JIVA programme)' शुरू किया है। कृषि पारिस्थितिकी के सिद्धांतों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए दीर्घकालिक स्थिरता और पहले से मौजूद सामाजिक और प्राकृतिक पूंजी को कुशल खेती की ओर बदलना है। जीवा एक कृषि-पारिस्थितिकी-आधारित कार्यक्रम है, जो नाबार्ड के वाटरशेड कार्यक्रम के तहत कई परियोजनाओं का एक समामेलन है और इसे 11 राज्यों में लागू किया जाएगा, जिसमें पांच कृषि क्षेत्र शामिल हैं, जो पारिस्थितिक रूप से नाजुक और वर्षा आधारित क्षेत्रों में हैं।

कृषि नेटवर्क ऐप ने पंकज त्रिपाठी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

एग्रीटेक ऐप कृषि नेटवर्क (Krishi Network) चलाने वाली कल्टिनो एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने फिल्म अभिनेता पंकज त्रिपाठी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है, ताकि इसके ऐप तक किसानों तक पहुंच बनाई जा सके। एक किसान के रूप में त्रिपाठी की पृष्ठभूमि किसानों को महत्वपूर्ण निर्णयों के समाधान की पेशकश करके उनके लाभ को बढ़ाने में मदद करने के लिए मंच के उद्देश्य से प्रतिध्वनित होती है। ऐप वर्तमान में हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी में उपलब्ध है, और इसे जल्द ही अन्य भाषाओं में लॉन्च करने की योजना है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राजभवन में नए दरबार हॉल का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुंबई के मालाबार हिल स्थित राजभवन में दरबार हॉल का उद्घाटन किया। पुराने कोर्ट हॉल की विरासत सुविधाओं को बरकरार रखते हुए, नए हॉल में बालकनी और समुद्र के दृश्य गैलरी जैसी अतिरिक्त सुविधाएं दी गई हैं। दरबार हॉल का राजनीतिक महत्व है क्योंकि यह राज्य के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोहों से जुड़ा रहा है। इससे पहले, दरबार हॉल का उद्घाटन 8 दिसंबर, 2021 को निर्धारित किया गया था, लेकिन एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के आकस्मिक निधन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

तेलंगाना सरकार ने उच्च शिक्षा का विस्तार करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता किया

तेलंगाना सरकार और ब्रिटिश काउंसिल, शैक्षिक अवसरों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन, ने शिक्षा, अंग्रेजी और कला में साझेदारी को नवीनीकृत करने के लिए 3 साल के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। तेलंगाना के युवाओं के लिए वैश्विक अवसर प्रदान करने के लिए संस्थानों के बीच अनुसंधान की सुविधा और विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा का विस्तार करने में सहायता करना है। विस्तारित 3 साल के एमओयू के तहत, ब्रिटिश काउंसिल ने हैदराबाद के रिसर्च एंड इनोवेशन सर्कल (Research and Innovation Circle of Hyderabad - RICH) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो यूके और तेलंगाना में विश्वविद्यालयों, अनुसंधान संस्थानों और उत्कृष्टता केंद्रों के बीच नई साझेदारी के लिए मिलकर काम करेगा।

चार धाम परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट के पैनल अध्यक्ष रवि चोपड़ा का इस्तीफा

वयोवृद्ध पर्यावरणविद् रवि चोपड़ा ने चार धाम परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट की उच्चाधिकार प्राप्त समिति (HPC) के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया है। उनका यह विश्वास कि एचपीसी इस नाजुक (हिमालयी) पारिस्थितिकी की रक्षा कर सकता है, टूट गया है। सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर को "सुरक्षा चिंताओं" को देखते हुए परियोजना के लिए सड़कों को डबल-लेन चौड़ा करने की अनुमति दी थी। 27 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के महासचिव को अपने त्याग पत्र में, चोपड़ा ने शीर्ष अदालत के दिसंबर 2021 के आदेश का उल्लेख किया, जिसमें एचपीसी ने सिफारिश की थी और एससी ने सितंबर 2020 में अपने पहले आदेश में स्वीकार किए जाने के बजाय रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक सड़क विन्यास को स्वीकार किया था। 2018 में, इस परियोजना को एक गैर सरकारी संगठन द्वारा पेड़ों की कटाई, पहाड़ियों को काटने और खुदाई की गई सामग्री को डंप करने के कारण हिमालयी पारिस्थितिकी पर इसके संभावित प्रभाव के लिए चुनौती दी गई थी। 2019 में, SC ने मुद्दों की जांच के लिए HPC चोपड़ा का गठन किया और सितंबर 2020 में, सड़क की चौड़ाई आदि पर उनकी सिफारिश को स्वीकार कर लिया।

सेबी ने निवेशक संरक्षण और शिक्षा कोष पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जी महालिंगम (G Mahalingam) की अध्यक्षता में निवेशक संरक्षण और शिक्षा कोष (Investor Protection and Education Fund - IPEF) पर अपनी सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। आईपीईएफ पर सलाहकार समिति आठ सदस्यीय समिति है जो सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य जी महालिंगम को अपना नया अध्यक्ष बनाएगी। समिति के सदस्य: विजय कुमार वेंकटरमन, मृण अग्रवाल, ए बालासुब्रमण्यम, एमजी परमेश्वरन, जीपी गर्ग, एन हरिहरन और जयंत जश है। 2013 में, निवेशक सुरक्षा और शिक्षा कोष का सर्वोत्तम उपयोग करने के तरीकों और साधनों का पता लगाने के लिए सेबी द्वारा समिति की स्थापना की गई थी। इससे पहले समिति की अध्यक्षता भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (आईआईएम-ए), गुजरात के पूर्व प्रोफेसर अब्राहम कोशी (Abraham Koshy) ने की थी। समिति सेबी निवेशक संरक्षण और शिक्षा कोष (आईपीईएफ) के उपयोग के लिए निवेशक शिक्षा और सुरक्षा गतिविधियों की सिफारिश करने के लिए अनिवार्य है।

राजीव भाटिया द्वारा लिखित "भारत-अफ्रीका संबंध: चेंजिंग होराइजन्स" नामक एक नई पुस्तक

गेटवे हाउस में विदेश नीति अध्ययन कार्यक्रम के एक विशिष्ट फेलो, राजदूत राजीव कुमार भाटिया ने "भारत-अफ्रीका संबंध: चेंजिंग होराइजन्स (India-Africa Relations: Changing Horizons)" नामक एक नई पुस्तक (उनकी तीसरी पुस्तक) लिखी है, जो वैश्विक मामलों में एक महत्वपूर्ण अभिनेता और हितधारक के रूप में अफ्रीका के उद्भव और दावे और भारत और अफ्रीका के बीच संबंधों के परिवर्तन की पड़ताल करता है। यह पुस्तक भारत-अफ्रीका साझेदारी के सभी महत्वपूर्ण आयामों में विस्तृत अन्वेषण भी प्रदान करती है। पुस्तक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और साझा औपनिवेशिक अतीत का वर्णन करती है ताकि भारत-अफ्रीका जुड़ाव के विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा सके और प्रासंगिक बनाया जा सके।

भारत के गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने सौंपा 5वां पोत आईसीजीएस 'सक्षम'

भारत के गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने संविदात्मक समय से पहले 5 कोस्ट गार्ड ऑफशोर पेट्रोल व्हीकल (सीजीओपीवी) परियोजना का 5वां और अंतिम पोत डिलीवर किया। पोत का नाम ICGS 'सक्षम (Saksham)' रखा गया। रेखांकित की जाने वाली बात यह है कि सभी 5 जहाजों को भारतीय तटरक्षक बल को समय से पहले पहुंचा दिया गया है। जीएसएल द्वारा 26 अगस्त 2016 को रक्षा मंत्रालय के साथ 5 सीजीओपीवी के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। सभी पांच सीजीओपीवी तटरक्षक बल के साथ सेवा में सबसे उन्नत गश्ती पोत होंगे। इसके अलावा, 2,400 टन जहाजों को अतिरिक्त सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है जिसमें बचाव के लिए त्वरित प्रतिक्रिया नौकाएं और एंटी-पाइरेसी और गनरी सिमुलेटर शामिल हैं। पतवार को ईंधन दक्षता, चालक दल के आराम और उन्नत समुद्री रखरखाव गुण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कम्प्यूटरीकृत नियंत्रण प्रणाली के साथ, वे तटरक्षक बल के साथ सेवा में सबसे उन्नत गश्ती पोत हैं। इसमें लगभग 70% की स्वदेशी सामग्री है और इसका वजन लगभग 2400 टन है।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक : भारत में औद्योगिक सुधारों की गति दिसंबर 2021 में तीव्रता से कम हुई

हाल ही में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) के आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, भारत में औद्योगिक सुधारों की गति दिसंबर 2021 में तीव्रता से कम हुई, वहीं उत्पादन में वर्ष-दर-वर्ष केवल 0.4% की वृद्धि हुई और विनिर्माण गतिविधि में 0.1% का संकुचन हुआ। 2.5% की अपेक्षा के विपरीत विकास दर में केवल 0.4% की वृद्धि हुई जो कि निराशाजनक है। IIP एक संकेतक है जो एक निश्चित अवधि के दौरान औद्योगिक उत्पादों के उत्पादन की मात्रा में परिवर्तन को मापता है। इसे सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), द्वारा मासिक रूप से संकलित और प्रकाशित किया जाता है। IIP एक संकेतक है जो एक निश्चित अवधि के दौरान औद्योगिक उत्पादों के उत्पादन की मात्रा में परिवर्तन को मापता है। इसे सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), द्वारा मासिक रूप से संकलित और प्रकाशित किया जाता है।

अमेरिका सोलोमन द्वीप में एक दूतावास खोलेगा

हाल ही में अमेरिका का कहना है कि वह सोलोमन द्वीप में एक दूतावास खोलेगा जो दृढ़ता के साथ दक्षिण प्रशांत राष्ट्र में चीन के "मज़बूत होते प्रभाव" से पहले अमेरिका के प्रभाव को बढ़ाने की योजना तैयार करेगा। द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45) के समय से सोलोमन द्वीप अमेरिकियों के युद्ध स्थल इतिहास का साक्षी है लेकिन इस क्षेत्र में अमेरिका को अपने विशेषाधिकारों को खोने का भय था क्योंकि चीन सोलोमन द्वीप में कुलीन राजनेताओं और व्यापारिक लोगों को अपने पक्ष में शामिल करना चाहता है। यह कदम नवंबर, 2021 में 7,00,000 की आबादी वाले इस देश में हुए दंगों की बढ़ोतरी के बाद आया है। शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा विरोध प्रदर्शन हिंसक दंगो में बदल गया और इसने चीन के साथ देश के बढ़ते संबंधों के बारे में लंबे समय से चल रही क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्विता, आर्थिक समस्याओं और चिंताओं को उज़ागर किया। दूतावास की घोषणा हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिये नई बाइडन प्रशासन रणनीति के साथ फिट बैठती है तथा चीन के बढ़ते प्रभाव और महत्त्वाकांक्षाओं का मुकाबला करने हेतु इस क्षेत्र में सहयोगियों के बीच साझेदारी बनाने पर जोर देती है। हाल ही में हुई क्वाड वार्ता में अमेरिका ने कहा है कि वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र को "स्वतंत्र, खुला, समृद्ध, सुरक्षित और लचीला" बनाने के लिये प्रतिबद्ध है।

भारतीय सेना ने सैन्य रणक्षेत्रम नाम से हैकथॉन का आयोजन किया

भारतीय सेना ने "सैन्य रणक्षेत्रम (Sainya Ranakshetram)" नाम से अपनी तरह का पहला हैकथॉन आयोजित किया है। हैकथॉन का आयोजन मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (MCTE), महू में शिमला स्थित आर्मी ट्रेनिंग कमांड (एआरटीआरएसी) के समग्र मार्गदर्शन में किया गया था, जो भारतीय सेना के सात कमांडों में से एक है। यह आयोजन राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के सहयोग से “सैन्या रणक्षेत्रम” के नाम से 01 अक्टूबर 2021 से 31 दिसंबर 2021 तक आयोजित किया गया था। वर्चुअल इवेंट में 15,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया और इसमें सुरक्षित कोडिंग, सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो शोषण और साइबर आक्रामक कौशल के आधार पर कई चुनौतियां शामिल थीं। इसके अलावा, इस आयोजन के मुख्य आकर्षण में नकली खतरों के खिलाफ साइबर स्पेस में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रतिभागी शामिल थे। इसके अतिरिक्त, इस कार्यक्रम में कई प्रशिक्षण सत्रों और प्रतिभागियों के लिए विशेषज्ञों द्वारा सत्रों का भी आयोजन किया गया। पूरे आयोजन में पूरे भारत के साइबर उत्साही लोग मौजूद थे।

ऋषभ पंत ने जीता ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो 'टेस्ट बैटिंग अवार्ड' 2021

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो अवार्ड्स (ESPNcricinfo Awards) के 15वें संस्करण में, भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज, ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर 'टेस्ट बैटिंग' पुरस्कार जीता, भारत को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2021 (2-1) से जीतने में मदद की और 32 साल बाद गाबा में ऑस्ट्रेलिया के नाबाद रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऋषभ पंत भारतीय टीम के लिए सीरीज के शीर्ष स्कोरर (274 रन) रहे। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को 'कैप्टन ऑफ द ईयर' चुना गया। टेस्ट गेंदबाजी का पुरस्कार काइल जैमीसन (न्यूजीलैंड) को उनके 5 विकेट के लिए केवल 31 रन देकर मिला, जिससे न्यूजीलैंड को पहला विश्व टेस्ट चैंपियन (2019-2021) बनने में मदद मिली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन को डेब्यूटेंट ऑफ द ईयर चुना गया। पाकिस्तान पर नौ विकेट से जीत में 42 रन देकर साकिब महमूद के 4 रन ने उन्हें शीर्ष एकदिवसीय गेंदबाजी पुरस्कार दिलाया। जोस बटलर ने T20I बल्लेबाजी पुरस्कार जीता। ODI बल्लेबाजी और T20I गेंदबाजी पुरस्कार पाकिस्तान को मिले। फखर जमान ने शीर्ष बल्लेबाजी पुरस्कार जीता। शाहीन अफरीदी ने टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के लिए 10 विकेट से जीत में भारत का सफाया करने के लिए T20I गेंदबाजी पुरस्कार जीता ।

FICCI CASCADE ने लॉन्च किया 'एंटी स्मगलिंग डे' 2022

अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ फिक्की की समिति (Committee Against Smuggling and Counterfeiting Activities Destroying the Economy - CASCADE) ने तस्करी विरोधी दिवस (Anti-Smuggling Day) शुरू करने की पहल की है, जिसे हर साल 11 फरवरी को चिह्नित किया जाएगा। पहला तस्करी विरोधी दिवस 11 फरवरी, 2022 को मनाया गया। तस्करी विरोधी दिवस गति पकड़ेगा और तस्करी के वैश्विक खतरे से लड़ने के लिए कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता के लिए नीति निर्माताओं, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, प्रवर्तन एजेंसियों, उद्योग के सदस्यों, मीडिया और उपभोक्ताओं को एक साथ लाएगा। तस्करी के वैश्विक खतरे के खिलाफ लड़ाई में 'एंटी-स्मगलिंग डे' एक बड़े कदम का प्रतिनिधित्व करेगा। तस्करी के प्रभाव से कोई भी देश अछूता नहीं है और किसी एक क्षेत्र को अपवाद नहीं कहा जा सकता है, यह दिन तस्करी के बढ़ते खतरे को उजागर करेगा। यह न केवल इस मुद्दे पर जागरूकता पैदा करने के लिए ध्यान आकर्षित करेगा, बल्कि यह भी मूल्यांकन करेगा कि इस चुनौती को कम करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और क्या करने की आवश्यकता है।

अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2022: 14 फरवरी

अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस (International Epilepsy Day) हर साल फरवरी के दूसरे सोमवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। 2022 में, अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 14 फरवरी, 2022 को मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस मिर्गी के बारे में सही तथ्यों और बेहतर उपचार, बेहतर देखभाल और अनुसंधान में अधिक निवेश की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आम जनता को शिक्षित करने का प्रयास करता है। मिर्गी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और पीड़ितों, उनके दोस्तों और परिवार के सामने आने वाली समस्याओं को उजागर करने के लिए इंटरनेशनल ब्यूरो फॉर एपिलेप्सी (International Bureau for Epilepsy - IBE) और इंटरनेशनल लीग अगेंस्ट एपिलेप्सी (International League Against Epilepsy- ILAE) द्वारा संयुक्त रूप से इस दिन का आयोजन किया जाता है। मिर्गी एक तंत्रिका संबंधी विकार है जो एक व्यक्ति को संवेदी गड़बड़ी के अचानक और आवर्तक एपिसोड से गुजरता है।

भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस 2022

भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 13 फरवरी को सरोजिनी नायडू की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष राष्ट्र उनकी 143वीं जयंती मना रहा है। उनका जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था। वह अपनी कविताओं के कारण अपने उपनाम 'नाइटिंगेल ऑफ इंडिया (Nightingale of India)' या 'भारत कोकिला (Bharat Kokila)' के लिए प्रसिद्ध थीं। सरोजिनी नायडू को साहित्य में उनके योगदान के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।

H.I.V के सह-खोजकर्ता नोबेल-विजेता ल्यूक मॉन्टैग्नियर का निधन

एक फ्रांसीसी वायरोलॉजिस्ट ल्यूक मॉन्टैग्नियर (Luc Montagnier), जिन्होंने एड्स का कारण बनने वाले वायरस की खोज के लिए 2008 में नोबेल पुरस्कार साझा किया था, का निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे। एचआईवी की खोज 3 जनवरी 1983 को पेरिस में शुरू हुआ। यही वह दिन था जब पाश्चर इंस्टीट्यूट में वायरल ऑन्कोलॉजी यूनिट का निर्देशन करने वाले डॉ मॉन्टैग्नियर (उच्चारण मोन-टैन-वाईएवाई) को लिम्फ नोड का एक टुकड़ा मिला था जिसे एड्स से पीड़ित एक 33 वर्षीय व्यक्ति से हटा दिया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.