Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 February 2022

असम सरकार लांच करेगी प्रोजेक्ट आरोहण

असम सरकार प्रोजेक्ट आरोहण (Project Arohan) नामक चार वर्षीय परामर्श कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करने और उनके कौशल को बढ़ावा देने के लिए यह परियोजना शुरू की जाएगी। इस परियोजना के लिए, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने टाटा स्ट्राइव की सीईओ अनीता राजन से मुलाकात कर इस परियोजना पर उनका सहयोग मांगा। टाटा स्ट्राइव, टाटा ट्रस्ट का कौशल विकास कार्यक्रम है। टाटा स्ट्राइव TCIT की एक पहल है। इसने वित्त वर्ष 2017-18 में टाटा ट्रस्ट्स के मूल प्रमुख के तहत काम करना शुरू किया था। यह टाटा समूह की ‘सरलीकरण, तालमेल और पैमाने’ की रणनीति के परिणामस्वरूप काम करना शुरू किया गया था। यह पहल वंचित पृष्ठभूमि के युवाओं को प्रौद्योगिकी, कार्यप्रणाली और शिक्षाशास्त्र में नवाचारों के माध्यम से कौशल प्रदान कर रही है। 2014 से अब तक 6.5 लाख लोगों ने टाटा स्ट्राइव के लाभ का अनुभव किया है।

विश्व बैंक, भारत सरकार ने ‘REWARD’ प्रोजेक्ट के लिए 115 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

विश्व बैंक, भारत सरकार, कर्नाटक और ओडिशा की राज्य सरकारों ने किसानों की मदद के लिए राष्ट्रीय और राज्य सरकारों को बेहतर वाटरशेड प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने में मदद करने के लिए Rejuvenating Watersheds for Agricultural Resilience through Innovative Development Programme (REWARD) के लिए 115 मिलियन डालर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। Rejuvenating Watersheds for Agricultural Resilience through Innovative Development (REWARD) एक ऐसी परियोजना है जिसे तीन-चार भारतीय राज्यों में लागू किया जा रहा है। इसे छह साल की परियोजना के रूप में बनाया गया है और यह दुनिया भर में सबसे बड़े जल प्रबंधन कार्यक्रमों में से एक है। यह परियोजना विश्व बैंक के सहयोग से भूमि संसाधन विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है ।

जोधपुर स्थित वायु सेना स्टेशन में पूर्वी पुल-VI का अभ्यास

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और ओमान की रॉयल एयर फोर्स (आरएएफओ) 21 से 25 फरवरी, 2022 तक जोधपुर स्थित वायु सेना स्टेशन में ईस्टर्न ब्रिज-VI नामक एक द्विपक्षीय अभ्यास में हिस्सा लेने वाली हैं। यह इस अभ्यास का छठा संस्करण है। यह दोनों वायु सेनाओं के बीच परिचालन क्षमता और पारस्परिकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा। इस अभ्यास में आईएएफ और आरएएफओ की भागीदारी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अलावा पेशेवर बातचीत, अनुभवों के आदान-प्रदान और परिचालन की जानकारी में बढ़ोतरी करेगी।

ऊपरी भद्रा परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा

हाल ही में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार की उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा “ऊपरी भद्रा परियोजना” (Upper Bhadra Project) को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा प्रदान किया गया है। यह राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त वाली कर्नाटक की पहली परियोजना है। राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिये जाने से यह मध्य कर्नाटक के सिंचाई परिदृश्य को परिवर्तित करने में मददगार साबित होगी जिसके लिये राज्य को केंद्र से 12,500 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। यह परियोजना चित्रदुर्ग, चिक्कमगलुरु, दावणगेरे और तुमकुरु के सूखाग्रस्त ज़िलों में सूक्ष्म सिंचाई के माध्यम से 2,25,515 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई के उद्देश्य से शुरू की गई थी। यह चित्रदुर्ग और तुमकुरु शाखा नहरों के माध्यम से तीन ज़िलों के सूखा प्रवण तालुकों के तहत 367 टैंकों को भरेगी। इसे खरीफ मौसम में स्थायी सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिये शुरू किया गया है। इस परियोजना का क्रियान्वयन विश्वेश्वरैया जल निगम लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है जो कि एक प्रमुख लिफ्ट सिंचाई योजना है।

‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान लांच किया गया

आगामी खरीफ सीजन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के कार्यान्वयन के सातवें वर्ष में प्रवेश के साथ, सरकार ने एक नई डोरस्टेप फसल बीमा वितरण नीति की घोषणा की है जिसे ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ के रूप में जाना जाता है। सभी किसानों को उनके भूमि रिकॉर्ड, पॉलिसी और PMFBY के दावे और शिकायत निवारण प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह से सूचित करने के लिए ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ डोर-स्टेप अभियान शुरू किया गया है। आगामी खरीफ सीजन में जो जून में शुरू होगा, सभी कार्यान्वयन राज्यों में घर-घर अभियान शुरू किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर में 'जनभागीदारी अधिकारिता' पोर्टल उच्‍च बैंडविड्थ के साथ एक अलग सर्वर पर शुरु

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में, सरकार ने आम जनता के लिए डिजिटल सेवाओं को बेहतर बनाते हुए 'जनभागीदारी अधिकारिता' पोर्टल को उच्‍च बैंडविड्थ के साथ एक अलग सर्वर पर शुरु किया है। इस पोर्टल से संबंधित धीमी गति या बैंडविड्थ मुद्दों से संबंधित चिंताओं के बीच यह कदम उठाया गया है। इस पोर्टल के एक अलग सर्वर पर चलने के बाद, यह काफी तेज़ी से खुलने लगा है, और इस तरह पोर्टल इस्तेमाल करने के अनुभव में सुधार हुआ है। अब तक करीब 70 हजार लोग पोर्टल को एक्सेस कर चुके हैं। यह एक वन स्टॉप इंटरएक्टिव और उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह लोगों को प्रकृति, स्थिति के साथ-साथ उनके क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्यों की संख्या के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। प्रत्येक ब्लॉक या नगर पालिका, गांव और जिले में उनके स्थान के संबंध में कार्यों की खोज की जा सकती है। इस पोर्टल को मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), पीएम आवास योजना और पीएम ग्राम सड़क योजना जैसी योजनाओं से भी जोड़ा गया है। इन योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों तक त्वरित पहुंच प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को इन लिंक पर क्लिक करना होगा।

पश्चिम बंगाल सरकार मुर्शिदाबाद में भाषा शहीद बरकत स्मारक बनाएगी

पश्चिम बंगाल सरकार मुर्शिदाबाद में बबला गांव में भाषा शहीद बरकत स्मारक बनाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में यह घोषणा की। राज्‍य सरकार द्वारा दक्षिण कोलकाता में देशप्रिया पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की छठी वर्षगांठ

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की 21 फरवरी को छठी वर्षगांठ मनाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 फरवरी 2016 के दिन इस मिशन की शुरूआत की थी। इसका उद्देश्‍य आर्थिक, सामाजिक और भौतिक बुनियादी ढांचा सुविधाएं प्रदान करके देश में तीन सौ क्लस्टर विकसित करना है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मिशन के तहत अब तक 296 क्लस्टरों को मंजूरी दी है। मिशन स्थानिक योजना के माध्यम से क्लस्टर आधारित एकीकृत विकास पर केंद्रित है। शहरीकरण के बढ़ते संकेत दिखाते हुए देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रूर्बन समूहों की पहचान की जाती है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना बेड़े की समीक्षा की

तीनों सेनाओं के सर्वोच्‍च कमांडर राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना बेडे का निरीक्षण किया। नौसेना और पूर्वी नौसेना कमान ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। विशाखापट्टनम तट पर तीसरी बार बेडे की समीक्षा का कार्यक्रम रखा गया है। 21 तोपों की सलामी और औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के बाद राष्ट्रपति स्वदेश में निर्मित नौसेना अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सुमित्रा, जिसे राष्ट्रपति यॉट के रूप में नामित किया गया है उस पर सवार हुए। गौरतलब है कि आईएनएस सुमित्रा ने ऑपरेशन राहत में उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई। इनमें मार्च 2015 में युद्धग्रस्त यमन में गैर युद्धक बचाव अभियान शामिल हैं। राष्ट्रपति ने समुद्री पोत आईएनएस तरंगिनी, आईएनएस ज्योति और आईएनएस सुदर्शनी सहित साठ समुद्री जहाजों की समीक्षा की। देश में स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाये जाने के अवसर पर नौसेना के बेड़ों की समीक्षा का विशेष महत्‍व है। देश में पहले भी ग्यारह बार फ्लीट समीक्षा की जा चुकी है। इनमें दो अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट समीक्षाएं शामिल हैं।

डीसीजीआई ने 12-18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीके कॉर्बेवैक्स के आपात उपयोग की मंजूरी दी

भारत के औषधि महानियंत्रक-डीसीजीआई ने 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीके कॉर्बेवैक्स के आपात उपयोग की मंजूरी दे दी है। वैक्सीन को हैदराबाद स्थित दवा कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने विकसित किया है। यह देश की पहली स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन प्रोटीन सब-यूनिट कोविड वैक्सीन है। इससे पहले, टीके को पिछले साल दिसंबर में वयस्क आबादी के लिए आपात उपयोग की मंजूरी प्राप्त हुई थी। कॉर्बेवैक्स टीके की दूसरी खुराक 28 दिन के अंतराल पर इंट्रामस्क्युलर माध्यम से दी जायेगी। इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जा सकता है। भारत के पास बच्‍चों के लिए अब कोविड के दो टीके उपलब्‍ध हैं।

विदेश मंत्रालय नई दिल्ली में तीन दिन के शिल्प महोत्सव का आयोजन करेगा

विदेश मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह के अन्‍तर्गत भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, आई सी सी आर के माध्यम से 23 से 25 तारीख तक नई दिल्ली में शिल्प महोत्सव सम्मेलन का आयोजन करेगा। आई सी सी आर के अध्यक्ष डॉक्‍टर विनय सहस्रबुद्धे ने बताया कि भारत में एक समृद्ध कारीगर संस्कृति है और इसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह उत्सव शिल्प, संस्कृति, समुदाय और जलवायु पर आधारित होगा जिसमें 11 राज्यों के 22 कारीगर समूह भाग लेंगे।

भारत ने एक्सपो2020 दुबई में जैविक और बागवानी उत्पादों की निर्यात क्षमता प्रदर्शित की

वैश्विक बाजार में भारत की जैविक कृषि और बागवानी उत्पादों के सामर्थ्य को पेश करने के लिए एक्सपो2020 दुबई में इंडिया पवेलियन ने वहां चल रहे 'खाद्य, कृषि और आजीविका' पखवाड़े के हिस्से के रूप में "भारतीय जैविक और बागवानी क्षेत्र- मूल्य श्रृंखला में बढ़ोतरी" विषय पर एक संगोष्ठी की मेजबानी की।

भारत के लिए बहुत जल्द शुरू होगी MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर के डिलीवरी

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, तीन MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों का पहला बैच जुलाई 2022 तक भारत आने की संभावना है। भारतीय नौसेना ने अमेरिका से MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों का ऑर्डर दिया था। छह कामोव केए-31 अर्ली वार्निंग हेलीकॉप्टर खरीदने की भी तैयारी की जा रही है। जुलाई 2021 में अमेरिका में भारतीय नौसेना को तीन हेलीकॉप्टर भेजे गए थे। वर्तमान में इनका उपयोग पेंसाकोला, सैन डिएगो और फ्लोरिडा में भारतीय पायलटों के प्रशिक्षण के लिए किया जा रहा है। यह दशकों में जहाजों पर तैनाती के लिए भारतीय नौसेना का पहला महत्वपूर्ण हेलीकॉप्टर शामिल होने जा रहा है। भारतीय नौसेना के अनुसार, यह हेलीकॉप्टर कई भारत-विशिष्ट उपकरणों और हथियारों से लैस होंगे। MH-60R हेलीकॉप्टर सी किंग 42/42A हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे, जिन्हें 1990 के दशक में सेवा से हटा दिया गया था। ये हेलीकॉप्टर फ्रंटलाइन जहाजों और विमानवाहक पोतों से संचालित होंगे।

मार्च में किया जायेगा ताज महोत्सव 2022 का आयोजन

ताज महोत्सव 2022 का आयोजन 20 मार्च से 29 मार्च 2022 तक किया जायेगा। यह प्रत्येक वर्ष आगरा में आयोजित होने वाला 10 दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव है। यह सबसे प्रसिद्ध कला, शिल्प, भोजन और संस्कृति उत्सव है, जो सर्दियों और वसंत के बीच में आयोजित किया जाता है। पहले यह 18 फरवरी 27 फरवरी तक आयोजित किया जाने वाला था। ताज महोत्सव 2022 की थीम ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव के संग, ताज के रंग’ है। ताज महोत्सव 1992 में शुरू हुआ था। यह शिल्पकारों के अभिनव कार्यों को प्रोत्साहित करने और उनके विभिन्न कौशल को प्रदर्शित करने में उनकी सहायता करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है।

UNEP ने “Noise, Blazes and Mismatches: Emerging Issues of Environmental Concern” रिपोर्ट जारी की

फ्रंटियर्स रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा जारी की जाती है। इस नवीनतम रिपोर्ट का नाम “Noise, Blazes and Mismatches: Emerging Issues of Environmental Concern” है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा के समक्ष जारी की गई यह रिपोर्ट बढ़ती सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं पर केंद्रित है जो प्राकृतिक जीवन चक्र को बाधित कर रही हैं और दुनिया भर में पर्यावरणीय प्रभाव पैदा कर रही हैं। UNEP फ्रंटियर्स की रिपोर्ट बढ़ती पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाती है। यह रिपोर्ट विभिन्न पर्यावरणीय चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करती है जो वैश्विक या क्षेत्रीय कहर बरपाने ​​​​की संभावना के साथ उभर रही हैं। इस रिपोर्ट में उठाए गए मुद्दे अब छोटे स्तर पर हैं, लेकिन उनमें वैश्विक चिंताओं के रूप में विकसित होने की क्षमता है, जिनका लोगों की आजीविका और पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

एसबीआई, पीएनबी, बीओबी, यूबीआई, केनरा बैंक और बीओएम ने IDRCL में हिस्सेदारी खरीदी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने इंडिया डेब्ट रिज़ॉल्यूशन कंपनी लिमिटेड (India Debt Resolution Company Ltd - IDRCL) के शेयरों में अपनी सदस्यता की घोषणा की है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) और सार्वजनिक FIs IDRCL की अधिकतम 49% हिस्सेदारी रखेंगे, जबकि शेष हिस्सेदारी निजी क्षेत्र के ऋणदाताओं के पास होगी। NARCL को कंपनी अधिनियम के तहत शामिल किया गया है, और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की NARCL में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। भारत ऋण समाधान कंपनी लिमिटेड (IDRCL) और नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (NARCL) की स्थापना बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बैंकिंग / वित्तीय प्रणाली में मौजूदा तनावग्रस्त ऋण को समेकित करने और लेने के लिए की गई है और फिर परिसंपत्तियों को वैकल्पिक निवेश कोष में प्रबंधित और निपटाने के लिए किया गया है।

मिजोरम विश्वविद्यालय- एम जेड यू पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक

मिजोरम विश्वविद्यालय- एम जेड यू पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। पिछले 20 वर्षों में एम जेड यू में बुनियादी ढांचे और शिक्षा के स्‍तर में काफी प्रगति हुई है। राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन और प्रत्‍यायन परिषद द्वारा इसे 'ए' ग्रेड प्रदान किये जाने के साथ ही देश के शीर्ष सौ विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। एम जेड यू के अंतर्गत 8 विद्यालयों का संचालन किया जाता है और यू जी, पी जी, एम फिल और पी एच डी. कार्यक्रम के लिए 33 विभाग हैं।

भारत विश्‍व टी-ट्वेंटी क्रिकेट रैंकिंग में छह वर्ष बाद फिर से शीर्ष पर

भारत छह वर्ष बाद फिर से विश्‍व टी-ट्वेंटी क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष पर आ गया है। कोलकाता में भारत ने वेस्‍टइंडीज से तीन मैचों की श्रृंखला तीन शून्‍य से जीतने के बाद यह उपलब्‍धि हासिल की है। भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को शीर्ष स्‍थान से हटाया है। पिछली बार भारत ने वर्ष 2016 में महेन्‍द्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व में शीर्ष स्‍थान हासिल किया था। धोनी के बाद रोहित शर्मा दूसरे कप्‍तान हैं जिनके नेतृत्‍व में भारतीय टीम शीर्ष पर पहुंची है।

बिहार के साकिबुल गनी प्रथम श्रेणी डेब्यू पर ट्रिपल टन हिट करने वाले पहले खिलाड़ी बने

बिहार के साकिबुल गनी खेल के इतिहास में अपने प्रथम श्रेणी पदार्पण पर तिहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने जादवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस ग्राउंड, जादवपुर, बंगाल में मिजोरम के खिलाफ प्लेट ग्रुप रणजी ट्रॉफी में 405 गेंदों में 56 चौकों और दो छक्कों की मदद से 341 रन बनाए। गनी ने इससे पहले लिस्ट ए क्रिकेट खेला है, जिसमें उन्होंने एक शतक सहित 14 मैचों में 377 रन बनाए हैं। 11 घरेलू टी20 में उन्होंने 192 रन बनाए हैं।

टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा एडिडास में ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल हुईं

टेबल टेनिस खिलाड़ी, मनिका बत्रा को एडिडास (Adidas) के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया था। यह साझेदारी महिलाओं को उनके सपनों को साकार करने के लिए सशक्त बनाने, महिलाओं को बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने और खेलों में भागीदारी बढ़ाने पर केंद्रित है। इस गठबंधन के साथ, दोनों का लक्ष्य देश भर में आने वाली महिला खिलाड़ियों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाते हुए, खेल में विश्वसनीयता और समावेशिता को बढ़ावा देना है।

भारत के 16 वर्षीय प्रज्ञानानंदा ने शतरंज के विश्व चैंपियन नॉर्वे के कार्लसन को एयरथिंग्स मास्टर्स टूर्नामेंट के आठवें राउंड में हराया

भारत के 16 वर्षीय प्रज्ञानानंदा ने बड़ा उलटफेर करते हुए शतरंज के विश्व चैंपियन नॉर्वे के कार्लसन को एयरथिंग्स मास्टर्स टूर्नामेंट के आठवें राउंड में हरा दिया है। ऑनलाइन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता में प्रज्ञानानंदा ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कार्लसन पर जीत दर्ज की। प्रज्ञानानंदा इस टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्रथमिक उद्देश्य दुनिया भर में भाषायी और सांस्कृतिक विविधता तथा बहुभाषिता का प्रसार करना है। वर्ष 1952 में अपनी मातृभाषा का अस्तित्व बनाए रखने के लिये किये गए आंदोलन के दौरान शहीद हुए युवाओं की स्मृति में यूनेस्को ने वर्ष 1999 में 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2000 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस आयोजित किया था। इस वर्ष की थीम ‘बहुभाषी शिक्षा के लिये प्रौद्योगिकी का उपयोग: चुनौतियाँ और अवसर’ रखी गई है।

प्रख्यात गांधीवादी समाज सुधारक और स्‍वतंत्रता सेनानी शकुंतला चौधरी का निधन

प्रख्यात गांधीवादी समाज सुधारक और स्‍वतंत्रता सेनानी शकुंतला चौधरी का असम में गुवाहाटी में निधन हो गया। वे एक सौ दो वर्ष की थी। वे असम में कामरूप की रहने वाली थी। उन्‍होंने ग्रामीणों, विशेष कर महिलाओं और बच्‍चों की भलाई के लिए काम किया। वे शकुंतला बाईदेव के नाम से लोकप्रिय थी। भारत सरकार ने इस वर्ष उन्‍हें पदम श्री से सम्‍मानित करने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है।

आंध्र प्रदेश के उद्योग मंत्री मेकपति गौतम रेड्डी का निधन

आंध्र प्रदेश के उद्योग मंत्री मेकपति गौतम रेड्डी का तेलंगाना में हैदराबाद के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 50 वर्ष के थे और दुबई में आयोजित प्रदर्शनी में भाग लेने के बाद लौटे थे। श्री रेड्डी आंध्र प्रदेश के नेल्‍लूर जिले में आत्‍माकुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार निर्वाचित हुए थे। उनके निधन पर मुख्‍यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने श्रद्धांजलि दी है।

चारा घोटाले से जुड़े पांचवें और अंतिम मामले में लालू यादव को पांच साल की कैद

रांची में, विशेष-सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले से जुड़े पांचवें और अंतिम मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू यादव को पांच साल कैद की सजा सुनाई। लालू यादव पर साठ लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इससे पहले लालू यादव और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के वकीलों ने अपनी अपनी दलीलें पेश कीं। सभी दोषियों को वर्चुअल माध्‍यम से अलग-अलग सजा सुनाई जाएगी। लालू प्रसाद को 15 फरवरी को चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराया गया था। यह मामला झारखंड के डोरंडा कोषागार से अवैध और धोखाधड़ी से 139 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निकालने से जुड़ा है। उस समय लालू प्रसाद अविभाजित बिहार के मुख्यमंत्री थे। लालू यादव को चारा घोटाले के चार मामलों में भी दोषी ठहराया जा चुका है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.