Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 March 2022

माधाबी पुरी सेबी की नई अध्यक्ष नियुक्त

सुश्री माधाबी पुरी को बाजार नियामक सेबी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। माधाबी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष हैं। सुश्री पुरी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की पूर्व प्रमुख हैं, उन्होंने सेबी में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भी कार्य किया है। वह अजय त्यागी का स्थान लेंगी।

कनाडा में पौधे से निर्मित पहला COVID वैक्सीन बनाया गया

कनाडा दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने पौधा-आधारित COVID-19 वैक्सीन के उपयोग को अधिकृत किया है। मेडिकैगो (Medicago) का दो डोज़ वाला टीका 18 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को दिया जा सकता है। इस वैक्सीन को अधिकृत करने का निर्णय 24,000 वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन पर आधारित था, जिसमें दिखाया गया था कि COVID-19 को रोकने में वैक्सीन की प्रभावकारिता दर 71% है, हालांकि यह परीक्षण ओमिक्रोन संस्करण के उभरने से पहले किए गए थे। इस टीके के साइड इफेक्ट हल्के थकान और बुखार थे। इस वैक्सीन को Covifenz नाम दिया गया है। कनाडा इस पौधा-आधारित टीके की 20 मिलियन खुराक खरीदने के लिए सहमत हुआ है।

भारत से अमरूद के निर्यात में 2013 से 260 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई

देश से अमरूद के निर्यात में महत्‍वपूर्ण वृद्धि हुई है। वर्ष 2013-14 में अमरूद का निर्यात महज पांच लाख अस्‍सी हजार डॉलर का था जो 2021-22 में बढ़कर बीस लाख नौ हजार डॉलर का हो गया है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार अंगूर सहित अन्‍य फलों का निर्यात भी काफी बढ़ा है।

पुतिन ने परमाणु बलों को विशेष अलर्ट पर रखने का आदेश दिया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु बलों को विशेष अलर्टः सामरिक मिसाइल बलों के लिए उच्चतम स्तर का अलर्ट पर रखने का आदेश दिया है। उन्होंने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु सहित शीर्ष सैन्य अधिकारियों से बात करते हुए कहा, पश्चिमी देशों ने रूस के प्रति अमित्रतापूर्ण कार्रवाई की और नाजायज प्रतिबंध लगाए। पुतिन ने पहले ही एक कोडित चेतावनी जारी कर दी थी, कि वह परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

रूस ने घोषणा की, कि वह फेसबुक तक पहुंच को आंशिक रूप से सीमित कर रहा है

रूस ने यूक्रेन पर सैन्य अभियानों के बीच घोषणा की है कि वह फेसबुक तक पहुंच को आंशिक रूप से सीमित कर रहा है। इससे पहले, सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म द्वारा क्रेमलिन समर्थित कई मीडिया एजेंसियों के खातों को सीमित कर दिया गया था। रूसी संचार नियामक- रोस्कोम्नाडज़ोर ने एक बयान में कहा कि फेसबुक पर उसका आंशिक प्रतिबंध शुक्रवार से प्रभावी हो गया है। बयान में कहा गया है कि फेसबुक से राष्ट्रीय समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती, सरकारी टीवी चैनल ज़्वेज़्दा और क्रेमलिन समर्थक समाचार वेबसाइटों पर गुरुवार को लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने की रूस की सरकार ने मांग की थी। इस बीच, फेसबुक की मूल कंपनी - मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने कहा है कि उसने रूस के सरकारी स्वामित्व वाले मीडिया की तथ्य-जांच को रोकने से इनकार कर दिया है।

युक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के निकासी अभियान के लिए केन्‍द्र, चार केबिनेट मंत्रियों को युक्रेन के पडोसी देशों में भेजेगा

यूक्रेन संकट के मद्देनजर चार केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल वी के सिंह यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के निकासी अभियान से संबंधित तालमेल और विद्यार्थियों की मदद के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों का दौरा करेंगे। ये मंत्री भारत के विशेष दूत के रूप में वहां जायेंगे। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को मदद पहुंचाने के लिए श्री सिंधिया रोमानिया और मोल्दोवा, श्री रिजिजू स्लोवाकिया, श्री हरदीप सिंह पुरी हंगरी और जनरल वी के सिंह पोलैंड जाएंगे।

सरकार ने हिट एंड रन दुर्घटनाओं में मारे गए व्‍यक्तियों के परिजनों के लिए मुआवजा बढ़ाकर दो लाख रूपये कर दिया है

सरकार ने हिट एंड रन मोटर वाहन दुर्घटनाओं में मारे गए व्‍यक्तियों के परिजनों के लिए मुआवजा मौजूदा 25 हजार रूपये से बढ़ाकर दो लाख रूपये कर दिया है। मुआवज़े में आठ गुना वृद्धि की गई है। गंभीर रूप से घायलों के मामले में मुआवज़ा साढ़े 12 हजार रूपये से 50 हजार रूपये कर दिया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि इस योजना को हिट एंड रन मोटर वाहन दुर्घटना योजना, 2022 नाम दिया गया है। यह इस साल पहली अप्रैल से लागू होगी। यह योजना मुआवज़ा योजना, 1989 का स्‍थान लेगी। सरकार मोटर वाहन दुर्घटना कोष स्‍थापित करेगी। इसका उपयोग हिट एंड रन दुर्घटना मामले में मुआवज़ा देने और पीडि़तों के उपचार के लिए किया जाएगा।

माननीय मुख्यमंत्री श्री जगन मोहन रेड्डी ने आईएनएस विशाखापत्तनम को औपचारिक रूप से भाग्य के शहर- विशाखापत्तनम को समर्पित किया

आंध्र प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री जगन मोहन रेड्डी ने 27 फरवरी 2022 को नौसेना गोदी में आयोजित एक औपचारिक समारोह में विशाखापत्तनम शहर के नाम पर आईएनएस विशाखापत्तनम को समर्पित किया। यह पोत स्वदेश में ही डिजाइन और निर्मित, रेडार से बचने में सक्षम और निर्देशित मिसाइल विध्वंसक जहाज है। इसका नाम भाग्य के शहर विशाखापत्तनम के नाम पर ही रखा गया है। यह नौसैनिक पोत पीएफआर और मिलन 2022 में भाग लेने के लिए बंदरगाह की अपनी पहली यात्रा पर है। आईएनएस विशाखापत्तनम रेडार से बचने में सक्षम निर्देशित मिसाइल विध्वंसक श्रेणी के पी15बी वर्ग का प्रमुख जहाज है और इसे 21 नवंबर 2021 को कमीशन किया गया था।

भारत सरकार के हरित ऊर्जा उद्देश्यों को प्राप्त करने तथा कार्बन तटस्थ अर्थव्यवस्था की दिशा में प्रयास के लिए एसईसीआई तथा एचपीसीएल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हरित ऊर्जा उद्देश्यों तथा कार्बन तटस्थ अर्थव्यवस्था की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों को साकार करने के लिए 24 फरवरी, 2022 को नई दिल्ली में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड(एचपीसीएल) तथा सौर ऊर्जा निगम इंडिया लिमिटेड (एसईसीआई) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर एचपीसीएल के मुख्य महा प्रबंधक- जैव ईंधन तथा नवीकरणीय श्री शुवेंदु गुप्ता और एसईसीआई के कार्यकारी निदेशक श्री संजय शर्मा ने हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन में नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी तथा ईएसजी परियोजनाओं के विकास सहित वैकल्पिक ईंधनों के क्षेत्र में सहयोग का प्रावधान है।

राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान, 2022 शुरू किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया ने 26 फरवरी को 2022 के लिए राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम बच्चों को पहले से कहीं अधिक बीमारियों से बचाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हाल के दिनों में, कई नए टीके पेश किए गए हैं, जैसे न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (PCV), मीजल्स-रूबेला वैक्सीन (MR), और रोटावायरस वैक्सीन। सरकार ने बच्चों की अतिरिक्त सुरक्षा के लिए टीकाकरण कार्यक्रम में “इंजेक्टेबल इनएक्टिवेटेड पोलियो वैक्सीन” भी पेश किया है। मिशन इंद्रधनुष को 89 लाख से अधिक बच्चों को पूरी तरह से प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, जिन्हें या तो आंशिक रूप से टीका लगाया गया है या UIP के तहत असंबद्ध हैं। इस मिशन में 2 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022 का आयोजन 27 फरवरी, 2022 को किया गया था।

अप्रैल-दिसंबर 2021 में भारत में 43 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त हुआ

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-दिसंबर 2021 के दौरान, भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) इक्विटी अंतर्वाह 16 प्रतिशत घटकर 43.17 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गया। पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान, FDI अंतर्वाह 51.47 बिलियन अमरीकी डॉलर था। इस वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में कुल FDI अंतर्वाह (पुनर्निवेशित आय, इक्विटी अंतर्वाह और अन्य पूंजी) पिछले वर्ष के 67.5 बिलियन अमरीकी डॉलर की तुलना में कुल 60.34 बिलियन अमरीकी डॉलर रहा। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2021) में, इक्विटी प्रवाह घटकर 12 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया। 2020 की इसी समयावधि में, यह राशि 21.46 अमेरिकी डॉलर थी। चालू वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान, FDI अंतर्वाह गिरकर 17.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 26.16 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। अप्रैल-दिसंबर 2021 की अवधि के दौरान, 11.7 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ, सिंगापुर शीर्ष पर रहा। 7.52 बिलियन डालर के साथ अमेरिका, 6.58 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ मॉरीशस, 2.74 बिलियन अमरीकी डालर के साथ केमैन आइलैंड्स, 2.66 बिलियन अमरीकी डालर के साथ नीदरलैंड और 1.44 बिलियन अमरीकी डालर के साथ यूके सिंगापुर के पीछे रहे।

उष्णकटिबंधीय चक्रवात इमनाती (Emnati) ने मेडागास्कर में तबाही मचाई

मेडागास्कर में चक्रवात इमनाती ने कहर बरपाया। इसने मनाकारा के दक्षिण-पूर्वी जिले के ठीक उत्तर में लैंडफॉल बनाया। 5 फरवरी को, एक और तूफान, चक्रवात बत्सिराई ने द्वीप पर तबाही मचाई थी, जिससे लगभग 2,70,000 लोग प्रभावित हुए थे और 121 लोगों की जान चली गई थी । 21,000 लोग अभी भी उस समय से विस्थापित हैं जब जनवरी में उष्णकटिबंधीय तूफान एना ने दस्तक दी थी। उष्णकटिबंधीय तूफान दुमाको ने 5,000 लोगों को प्रभावित किया। प्रत्येक वर्ष नवंबर और अप्रैल के बीच, यह द्वीप कई चक्रवातों और तूफानों से ग्रस्त होता है।

न्यू डेवलपमेंट बैंक गिफ्ट सिटी में कार्यालय खोलने वाली पहली बहुपक्षीय एजेंसी

न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (Gift) में कार्यालय खोलने वाली पहली बहुपक्षीय एजेंसी बन जाएगी। न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) को इसके लिए मंजूरी मिल गई है और मई 2022 में गिफ्ट सिटी में कार्यालय खोलेगा। भारतीय कार्यालय उपयुक्त परियोजनाओं की पहचान करने में मदद करेगा और बैंक के लिए संभावित वित्तपोषण की एक पाइपलाइन बनाने का प्रयास करेगा। NDB भारत में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए नए लॉन्च किए गए नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (National Bank for Financing Infrastructure and Development - NBFID) के साथ साझेदारी करने की भी उम्मीद करता है।

एनएसई, बीएसई ने 25 फरवरी से टी+1 स्टॉक सेटलमेंट शुरू किया

भारत चीन के बाद 25 फरवरी से चरणबद्ध तरीके से T+1 स्टॉक निपटान तंत्र को लागू करने वाला दूसरा देश बन गया है। सिस्टम चुनिंदा स्टॉक से शुरू होगा और फिर धीरे-धीरे दूसरों को फोल्ड में जोड़ देगा। इस संबंध में निर्देश सेबी की ओर से 01 जनवरी 2022 को जारी किया गया था। इससे पहले, भारत में शेयरों की निपटान अवधि टी+2 थी, यानी स्टॉक की वास्तविक खरीद/बिक्री के दो दिन बाद। T का अर्थ है व्यापार/लेनदेन का दिन यानी जिस दिन स्टॉक लाया/बेचा जाता है और यहां T+1 का मतलब है कि वास्तविक स्टॉक निपटान अगले दिन यानी +1 दिन पर होगा। उदाहरण: आप सोमवार को कोई स्टॉक खरीदते हैं, वह आपको मंगलवार को आपके डीमैट खाते में मिल जाएगा। सेबी ने अप्रैल 2003 में वर्तमान T+2 निपटान की शुरुआत की। इससे पहले T+3 का निपटान स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा किया जाता था।

कोचीन हवाई अड्डा नए सौर संयंत्र के साथ पावर पॉजिटिव हो जाएगा

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) केरल के कन्नूर जिले में पय्यान्नूर के पास 6 मार्च को 12 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र चालू करने के लिए तैयार है। नए सौर ऊर्जा संयंत्र के चालू होने के साथ, सीआईएएल को पावर-न्यूट्रल एयरपोर्ट होने की अपनी वर्तमान स्थिति से, पावर पॉजिटिव एयरपोर्ट के रूप में दर्जा मिलेगा। 2015 में, CIAL पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होने वाला दुनिया का पहला हवाई अड्डा बन गया। बिजली संयंत्र 35 एकड़ भूमि पर 12 मेगावाट क्षमता का दावा करता है जहां सीआईएएल ने इलाके-आधारित स्थापना की अवधारणा पेश की जहां क्षेत्र की भौगोलिक विशेषताओं को बरकरार रखा जाता है और भूमि के ढाल में कोई बदलाव नहीं किया जाता है।

राफेल नडाल ने जीता मैक्सिकन ओपन 2022

टेनिस में, राफेल नडाल (स्पेन) ने ब्रिटिश नंबर एक कैमरन नोरी को 6-4 6-4 से हराकर मैक्सिकन ओपन 2022 (जिसे अकापुल्को खिताब भी कहा जाता है) का एकल खिताब जीता। यह उनके करियर का 91वां एटीपी खिताब और सीजन का तीसरा खिताब है। 2005, 2013 और 2020 में पिछला खिताब जीतने के बाद, यह चौथी बार है जब राफेल नडाल ने मैक्सिकन ओपन खिताब जीता है। पुरुषों के डबल खिताब विजेता फेलिसियानो लोपेज़ (स्पेन) और स्टेफानोस सितसिपास (ग्रीस) हैं।

सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल 2022: भारत ने 8 पदक जीते

भारत ने सिंगापुर भारोत्तोलन अंतर्राष्ट्रीय 2022 में अपने अभियान का समापन आठ पदकों के साथ किया, जिसमें छह स्वर्ण और एक रजत और कांस्य शामिल हैं। सिंगापुर इंटरनेशनल के लिए पंजीकरण कराने वाले आठ भारतीय भारोत्तोलकों में से प्रत्येक ने पदक जीते और जुलाई-अगस्त में होने वाले बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में अपना स्थान हासिल किया। भारत के पास अब बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए कुल 12 भारोत्तोलकों ने क्वालीफाई किया है। भारतीय भारोत्तोलकों जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के लिए क्वालीफाई किया

नाम श्रेणी
मीराबाई चानू महिलाओं की 55 किग्रा
बिंद्यारानी देवी महिलाओं की 59 किग्रा
पोपी हजारिका महिलाओं की 64 किग्रा
उषा कुमारा महिलाओं की 87 किग्रा
पूर्णिमा पांडे महिलाओं की +87किग्रा
संकेत महादेव पुरुषों की 55 किग्रा
चनंबम ऋषिकांत सिंह पुरुषों की 55 किग्रा
जेरेमी लालरिनुंगा पुरुषों की 67 किग्रा
अचिंता शेउली पुरुषों की 73 किग्रा
अजय सिंह पुरुषों की 81 किग्रा
विकास ठाकुर पुरुषों की 96 किग्रा
रागला वेंकट राहुल पुरुषों की 96 किग्रा

राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस

राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को रमन प्रभाव की खोज के स्‍मरण में मनाया जाता है। इस दिन भारतीय भौतिक विज्ञानी सर सी.वी. रामन ने रामन प्रभाव की खोज की घोषणा की थी। इस खोज के लिए उन्‍हें 1930 में नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था। 1986 में भारत सरकार ने 28 फरवरी को राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। यह दिवस मनाने का उद्देश्‍य विज्ञान के महत्‍व और आम जीवन में उसके उपयोग के संदेश का प्रसार करना है। इस वर्ष राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय है- 'सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में समेकित दृष्टिकोण' इस अवसर पर देशभर में कई गतिविधियों का आयोजन किया गया है।

1 से 7 मार्च 2022 तक जन औषधि दिवस सप्ताह मनाया जाएगा

फार्मास्युटिकल विभाग के अंतर्गत फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) अपना चौथा जन औषधि दिवस मनाने जा रहा है। चौथे जन औषधि दिवस के अवसर पर सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्न स्थानों पर सप्ताह भर का आयोजन किया जाएगा। इससे जेनेरिक औषधियों के उपयोग तथा जन औषधि परियोजना के लाभ के बारे में जागरूकता पैदा होगी। मुख्य कार्यक्रम “जन औषधि दिवस” सोमवार 7 मार्च, 2022 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और रसायन तथा उर्वरक राज्यमंत्री श्री भगवंत खूबा इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

दुर्लभ रोग दिवस : 28 फरवरी 2022

दुर्लभ रोग दिवस (Rare Disease Day - RDD) हर साल फरवरी के आखिरी दिन मनाया जाता है। इस साल 2022 में यह 28 फरवरी, 2022 को पड़ रहा है। यह दिन दुर्लभ बीमारियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और दुर्लभ बीमारियों वाले व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए उपचार और चिकित्सा प्रतिनिधित्व तक पहुंच में सुधार के लिए मनाया जाता है। दुर्लभ रोग दिवस पहली बार 2008 में यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर रेयर डिजीज (EURORDIS) और इसके राष्ट्रीय गठबंधन परिषद द्वारा शुरू किया गया था। दुर्लभ रोग दिवस थीम 2022: अपने रंग साझा करें (Share Your Colors) है।

विश्व एनजीओ दिवस 2022 : 27 फरवरी

विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day) हर साल 27 फरवरी को दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। गैर-सरकारी संगठन या गैर सरकारी संगठन समाज के उत्थान में काम करते हैं। यह गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठनों को पहचानने, जश्न मनाने और सम्मानित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है और जो समाज को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने में अपना समय और प्रयास करते हैं। विश्व एनजीओ दिवस का उद्देश्य इस क्षेत्र के बारे में जागरूकता पैदा करना और दुनिया भर में ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करना है जो एक अच्छे कारण के लिए इस क्षेत्र में काम करते हैं। विश्व एनजीओ दिवस के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि प्रत्येक देश की सरकार अपनी आधिकारिक राज्य भाषाओं में निस्वार्थ भाव से काम करने वाले इन लोगों की सराहना करती है।

पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022 : 27 फरवरी

2022 में, भारत सरकार ने 27 फरवरी, 2022 को पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022 (एनआईडी) (जिसे पोलियो रविवार के नाम से भी जाना जाता है) का आयोजन किया है ताकि देश में पांच साल से कम उम्र के हर बच्चे को मौखिक पोलियो वैक्सीन (oral polio vaccine - OPV) की दो बूंदें दी जा सकें। इस अभियान के तहत सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 735 जिलों में 15 करोड़ से अधिक बच्चों को कवर किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने 26 फरवरी, 2022 को 2022 के लिए राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की जयंती

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मोरारजी देसाई भारत के चौथे प्रधानमंत्री (1977-79) थे। उल्लेखनीय है कि वह प्रधानमंत्री बनने वाले पहले गैर-कॉन्ग्रेसी थे। मोरारजी देसाई का जन्म 29 फरवरी, 1896 को भदेली गाँव में हुआ था जो वर्तमान में गुजरात के बुलसार ज़िले में है। वर्ष 1918 में विल्सन सिविल सर्विस, बॉम्बे से स्नातक करने के बाद उन्होंने 12 वर्षों तक डिप्टी कलेक्टर के रूप में कार्य किया। वर्ष 1930 में जब भारत महात्मा गांधी द्वारा शुरू किये गए सविनय अवज्ञा आंदोलन के मध्य चरण में था, उस समय ब्रिटिश सरकार की न्याय व्यवस्था के प्रति मोरारजी देसाई का विश्वास खत्म हो गया और उन्होंने सरकारी सेवा से इस्तीफा देने तथा स्वतंत्रता के लिये जारी संघर्ष में शामिल होने का फैसला किया। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वह तीन बार जेल गए। वर्ष 1931 में वह अखिल भारतीय कॉन्ग्रेस समिति के सदस्य बने तथा वर्ष 1937 तक गुजरात प्रदेश कॉन्ग्रेस समिति के सचिव रहे। महात्मा गांधी द्वारा शुरू किये गए व्यक्तिगत सत्याग्रह के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया तथा अक्तूबर 1941 में छोड़ दिया गया एवं अगस्त 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। वर्ष 1952 में वह बॉम्बे के मुख्यमंत्री बने। नवंबर 1956 में वह वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए, इसके बाद मार्च 1958 में उन्हें वित्त विभाग का कार्यभार सौंपा गया। वर्ष 1963 में कामराज योजना/प्लान के तहत उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। पंडित नेहरू के बाद प्रधानमंत्री बने लाल बहादुर शास्त्री ने उन्हें प्रशासनिक व्यवस्था के पुनर्गठन के लिये गठित प्रशासनिक सुधार आयोग का अध्यक्ष बनने के लिये राजी किया। कामराज प्लान के अनुसार, यह प्रस्ताव किया गया कि कॉन्ग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिये और अपनी सारी ऊर्जा कॉन्ग्रेस के पुनरुद्धार हेतु समर्पित कर देनी चाहिये। आपातकाल की घोषणा के दौरान 26 जून, 1975 को मोरारजी देसाई को गिरफ्तार कर लिया गया। गुजरात के नवनिर्माण आंदोलन के समर्थन के लिये उन्होंने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की। नवनिर्माण अंदोलन आर्थिक संकट और सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक सामाजिक-राजनीतिक आंदोलन था जिसे वर्ष 1974 में गुजरात के छात्रों व मध्यम वर्ग के लोगों द्वारा शुरू किया गया। बाद में सर्वसम्मति से उन्हें संसद में जनता पार्टी के नेता के रूप में चुना गया और 24 मार्च, 1977 को उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.