Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 March 2022

केन्‍द्रीय महिला एंव बाल विकास मंत्री ने एनसीपीसीआर के लिए नये आदर्श वाक्‍य की शुरुआत की ‘भविष्यो रक्षति रक्षित:’

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के 17वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में लालकिले पर नया आदर्श वाक्‍य ‘भविष्यो रक्षति रक्षित:’ जारी किया। इस मौके पर उन्‍होंने विभिन्‍न राज्‍यों क‍े बच्‍चों से बातचीत की और उनके प्रश्‍नों के उत्‍तर दिए। उन्‍होंने कहा कि ये बच्‍चे देश का भविष्‍य है और वे निश्चित रूप से नए भारत का निर्माण करेंगे। श्रीमती ईरानी ने सीमा सुरक्षा बल और राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा आयोजित स्‍वतंत्रता सेनानियों पर आधारित प्रदर्शनी देखी और वीरों के बलिदान को याद किया। उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय सभी राज्‍यों में यह प्रदर्शनी आयोजित करेगा। श्रीमती ईरानी ने कहा कि भावी पीढ़ी इन प्रदर्शनियों के जरिए स्‍वतंत्रता सेनानियों की वीरगाथाओं को जान सकेगी।

प्रोफेसर भूषण पटवर्धन NAAC के अध्यक्ष बने

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने शिक्षाविद् और अनुसंधान वैज्ञानिक प्रोफेसर भूषण पटवर्धन को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC), बेंगलुरु की कार्यकारी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। प्रोफेसर जगदीश कुमार के यूजीसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के बाद यह पद खाली था।

भारत में ट्विटर की सार्वजनिक नीति टीम का नेतृत्व करेंगे समीरन गुप्ता

समीरन गुप्ता भारत और दक्षिण एशिया में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की सार्वजनिक नीति और परोपकार के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे। ट्विटर से जुड़ने से पहले, गुप्ता दक्षिण एशिया में आईसीएएनएन (इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स) के लिए स्टेकहोल्डर एंगेजमेंट के प्रमुख थे।

एनोनिमस हैकर ग्रुप ने रूस के खिलाफ साइबर युद्ध की घोषणा की

एनोनिमस (Anonymous) एक अंतर्राष्ट्रीय हैक्टिविस्ट समूह और आंदोलन है जो सरकारी एजेंसियों और संस्थानों, सरकारों, निगमों के खिलाफ साइबर हमलों के लिए जाना जाता है। 2003 में, एनोनिमस की उत्पत्ति इमेजबोर्ड 4chan पर हुई थी। यह एक साथ डिजीटल अराजक हाइवमाइंड के रूप में काम करने वाले कई ऑफ़लाइन और ऑनलाइन समुदाय उपयोगकर्ताओं के विचार का प्रतिनिधित्व करता है। Anonymous के सदस्यों को Anons कहा जाता है। अपनी पहचान छुपाने के लिए Anons गाइ फॉक्स मास्क (Guy Fawkes masks) पहनते हैं। कुछ Anons अपनी आवाज़ को छिपाने के लिए वॉइस चेंजर या टेक्स्ट-टू-स्पीच टूल का उपयोग करते हैं।

रूस की गोलाबारी में दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो विमान Antonov N-225 Mriya तबाह

रूस की गोलाबारी में दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो विमान Antonov N-225 Mriya तबाह हो गया है। इसकी जानकारी यूक्रेन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई है। इसमें कहा गया है कि कीव के पास मौजूद एयरफील्‍ड में खड़ा ये विमान रूस की गोलाबारी में नष्‍ट हो गया है। हथियार निर्माता Ukroboronprom के अनुसार, AN-225 Mriya को बहाल करने में 3 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का खर्च आएगा और इसमें पांच साल से अधिक का समय लग सकता है। Antonov N-225 Mriya विमान का इस्‍तेमाल नासा ने भी अपने स्‍पेसशिप ले जाने के लिए किया है। इस विमान का किसी भी देश में जाना उसके लिए गर्व का विषय रहा है। इस विमान का डिजाइन 80 के दशक में तैयार किया गया था और 21 दिसंबर 1988 को दुनिया के इस सबसे बड़े कार्गो विमान मारिया ने पहली बार उड़ान भरी थी।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आरोग्‍य वनम् का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आरोग्‍य वनम् का उद्घाटन किया। इसमें औषधीय जड़ी बूटियां और वनस्‍पतियां लगाई गई हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी उपस्थित थे। आरोग्‍य वनम् छह दशमलव छह एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया गया है। इसे योग मुद्रा में बैठे एक व्‍यक्ति जैसा आकार दिया गया है। इसमें नीम, तुलसी, ब‍ेल, अरंड, अर्जुन, अश्‍वगंधा और हारश्रृंगार सहित दो सौ 15 प्रकार के औषधीय पौधे लगाए गए हैं। आरोग्‍य वनम् में अरोमा उद्यान, कमल तालाब, योग मंच की व्‍यवस्‍था भी है। आरोग्‍य वनम् का विकास आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और मानव शरीर में उनके प्रभाव के महत्‍व का प्रसार करने के लिए किया गया है। अब इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा।

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री ने 1 से 8 मार्च तक मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के उत्सव का उद्घाटन किया

महिला और बाल विकास मंत्रालय 'आज़ादी का अमृत महोत्‍सव' के अंतर्गत 1 मार्च से विशेष अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस सप्‍ताह का आयोजन करेगा। मंत्रालय सात दिन के इस उत्‍सव में विभिन्‍न गतिविधियाँ आयोजित करेगा और सोशल मीडिया पर कई अभियान चलाए जाएंगे। इनमें महिलाओं की सुरक्षा और उनके सशक्तीकरण जैसे मुद्दों पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। यह सप्‍ताह पुरुषों और महिलाओं की समानता तथा महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में हुई प्रगति का उत्‍सव मनाने का एक अवसर होगा। पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो के सहयोग से महिलाओं की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अभियान के साथ कल इसकी शुरुआत की जाएगी। इसी दिन राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग स्‍थापना दिवस भी मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में बच्‍चों पर विशेष रूप से ध्‍यान दिया जाएगा। दो मार्च को होने वाले कार्यक्रमों में संकट की स्थिति में महिलाओं की सहायता के लिये कार्यरत वन स्‍टॉप सेंटर की भूमिका पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा। महिला और बाल विकास मंत्रालय निम्हंस बंगलुरू के सहयोग से स्त्री मनोरक्षा परियोजना की शुरुआत करेगा। तीन मार्च 2022 को आयोजित होने वाले कार्यक्रम का विषय है - 'कल की महिलाएँ'। इसमें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और गणित के क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका, अवसर, चुनौतियाँ और समाधान जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। महिला और बाल विकास मंत्री महिलाओं के लिये वित्‍तीय साक्षरता विषय पर हैश टैग नारीशक्ति वार्ता (#NariShaktiVarta) के साथ चैट के माध्‍यम से चर्चा करेंगी। चार और पाँच मार्च को राज्‍य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सहयोग से भोपाल में दो दिन की राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन होगा। इस दौरान बच्‍चों से संबंधित समसामयिक मुद्दों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा। सात मार्च को 'बैक टू स्‍कूल' अभियान की शुरुआत की जाएगी, जिसमें स्‍कूल न जाने वाली लड़कियों की सहायता पर कार्यक्रम का आयोजन होगा। आठ मार्च को अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति पुरस्‍कार का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों से महिला पुलिस प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन भी होगा।

असम सरकार ने छह महीनों के लिए पूरे राज्‍य को अशांत क्षेत्र घोषित किया

असम सरकार ने छह महीनों के लिए पूरे राज्‍य को अशांत क्षेत्र घोषित किया है। गुवाहाटी में जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह आदेश 28 फरवरी से लागू कर दिया गया है और सरकार द्वारा वापस लेने तक प्रभावी रहेगा। यह घोषणा सैन्‍य बल विशेष अधिकार अधिनियम 1958 के अनुच्‍छेद 3 के अंतर्गत प्रदत्‍त शक्तियों के अनुसार की गई है।

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने यूरोपीय संघ में शामिल होने के आधिकारिक अनुरोध पर हस्‍ताक्षर किये

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्‍लादिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि उन्होंने यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल करने के सरकारी अनुरोध पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने यूरोपीय संघ से कहा है कि उनका देश रूस के हमले से जूझ रहा है और उसे विशेष प्रक्रिया के अंतर्गत तत्काल यूरोपीय संघ की सदस्यता दी जानी चाहिए।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन कल नई दिल्‍ली में इलेक्‍ट्रोनिक माध्‍यम से बिलों के भुगतान प्रणाली का शुभारंभ करेंगीं

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन 46वें सिविल लेखा दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में इलेक्‍ट्रोनिक माध्‍यम से बिलों के भुगतान प्रणाली का शुभारंभ करेंगीं। कारोबार को सुगम बनाने और डिजिटल इंडिया को बढावा देने के उदेश्‍य से अनुकूल वातावरण बनाने के लिए यह सरकार की महत्‍वपूर्ण पहल का हिस्‍सा है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि वर्ष 2022-23 के बजट प्रस्‍तावों में सभी मंत्रालयों और विभागों में ई-बिल व्‍यवस्‍था को लागू करने की घोषणा की गई है। मंत्रालय का कहना है कि इस व्‍यवस्‍था को लागू करने का उद्देश्‍य पारदर्शिता को बढावा देना, कार्यक्षमता को बेहतर बनाना और कागज रहित भुगतान व्‍यवस्‍था को लागू करना है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि आपूर्तिकर्ताओं और ठेकेदारों को अपने बिलों को ऑनलाइन प्रस्‍तुत करना होगा ताकि इनका समय पर भुगतान किया जा सके।

एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण ने भारतीय वायु सेना की पश्चिमी वायु कमान का प्रभार संभाला

एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण ने 01 मार्च 2022 को दिल्ली स्थित पश्चिम वायु कमान के वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ का कार्यभार संभाला। एयर मार्शल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे से स्नातक हैं और उन्होने भारतीय वायुसेना मे लड़ाकू पायलट के रूप में 22 दिसंबर 1983 को कमीशन प्राप्त किया । वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। एक अनुभवी मिग-21 पायलट और श्रेणी “A” योग्यता के उड़ान प्रशिक्षक, एयर मार्शल प्रभाकरण को लगभग 5000 घंटे की उड़ान का अनुभव है।

अंतरराष्ट्रीय मॉनसून परियोजना कार्यालय का शुभारंभ

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 के अवसर पर एक उच्चस्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये अंतरराष्ट्रीय मॉनसून परियोजना कार्यालय (आईएमपीओ) का शुभारंभ किया। शुरुआत में 5 साल के लिए अंतरराष्ट्रीय मॉनसून परियोजना कार्यालय (आईएमपीओ) भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे में होगा जो भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत एक संस्‍थान है। आईएमपीओ की स्थापना राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए मॉनसून के महत्व को दोहराती है। इसमें अंतरराष्ट्रीय मॉनसून अनुसंधान से संबंधित गतिविधियों और संपर्कों को शामिल किया जाएगा जिन्हें विश्व जलवायु अनुसंधान कार्यक्रम और विश्व मौसम अनुसंधान कार्यक्रम के नेतृत्व में आगे बढाया जाएगा। विश्व जलवायु अनुसंधान कार्यक्रम और विश्व मौसम अनुसंधान कार्यक्रम दोनों संयुक्त राष्ट्र विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा समन्वित अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम हैं। भारत में आईएमपीओ की स्थापना का मतलब होगा मॉनसून के कारण मौसमी बदलाव के समाधान के लिए एक एकीकृत वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विस्तार करना, मॉनसून एवं चक्रवातों की भविष्यवाणी कौशल को बढ़ाना, मदद संबंधी बेहतर संचालन एवं सेवाओं के लिए मॉनसून अनुसंधान को मजबूत करना और इससे कृषि, जल संसाधन एवं आपदा प्रबंधन, जल विद्युत एवं जलवायु के प्रति संवेदनशील सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों के लिए मॉनसून अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में ज्ञान की साझेदारी और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देना।

गतिशक्ति योजना की परिकल्‍पना पर वेबिनार

वर्ष 2022-23 के बजट ने 21वीं सदी के भारत के विकास की गतिशक्ति निर्धारित कर दी है। गति शक्ति योजना की परिकल्पना और बजट में समाहित प्रावधानों से आधारभूत संरचना पर आधारित विकास से देश की अर्थव्यवस्था और मज़बूत होगी तथा रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे। सरकार आधारभूत संरचना के विकास के लिये बड़े पैमाने पर काम कर रही है, जिसमें गतिशक्ति काफी महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013-14 में पूंजीगत व्यय एक लाख 75 हजार करोड़ रूपए था जबकि वर्ष 2022-23 में ही इसमें चार गुणा वृद्धि की गई है और अब यह सात लाख पचास हज़ार करोड़ रुपए हो गया है। सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलमार्ग, हवाई मार्ग, जलमार्ग, ऑप्टिकल फाइबर और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के निवेश में बढोतरी की है। सरकार इन क्षेत्रों के विकास के लिये बहुत बड़े लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना समन्वित तरीके से ढाँचागत योजना, क्रियान्वयन और निगरानी का काम करेगी। बुनियादी ढाँचे का से जीवन को सुगम बनाने के साथ ही कारोबार भी आसान हो जाता है। संघवाद पर बल देते हुए केंद्र ने राज्यों की सहायता के लिये इस बजट में एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। वेबिनार का आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने किया है। इसका विषय है -'त्वरित आर्थिक विकास के लिये समन्वय’। वेबिनार में विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी, प्रमुख शिक्षाविद और उद्योग जगत के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

नेपाल ने मिलेनियम चैलेंज कॉरपोरेशन समझौते की पुष्टि की

नेपाल की संसद ने "व्याख्यात्मक घोषणा" के साथ 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुदान सहायता-मिलेनियम चैलेंज कॉरपोरेशन (MCC) समझौते की पुष्टि की है। वर्ष 2017 से ही नेपाली संसद (Nepali Parliament) में इस समझौते को मंज़ूरी दिलवाने के लिये प्रयास चल रहे थे। कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने एमसीसी को मंज़ूरी दिलवाने के लिये सरकार के सहयोगी दलों की बैठक बुलाई थी। एमसीसी नेपाल कॉम्पेक्ट सितंबर 2015 में दोनों देशों की सरकारों के बीच हस्ताक्षरित हुआ था। इस समझौते में मौजूद प्रावधानों के अनुसार, लागू होने से पहले इसे नेपाली संसद की मंजूरी मिलना ज़रूरी था। जिसके बाद 2017 से इस समझौते को नेपाली संसद की मंज़ूरी दिलवाने का प्रयास चल रहा था। इस समझौते के तहत अमेरिका नेपाल की एक परियोजना के लिये मदद दे रहा है। अमेरिका वर्ष 2017 में इस मदद के लिये सहमत हुआ था। अमेरिका 500 मिलियन डॉलर की मदद को तैयार हुआ था जबकि नेपाल 130 मिलियन डॉलर का खुद निवेश करने को तैयार रहा। इस मदद से नेपाल एक पावर ट्रांसमिशन लाइन और 300 किलोमीटर सड़कों को अपग्रेड करने वाला था। MCC का लक्ष्य अमेरिका का इंडो-प्रशांत क्षेत्र में चीन के प्रभाव को कम रहना है।

मकड़ी की एक नई प्रजाति को “नरसिंहमेहताई” नाम दिया गया

जूनागढ़ में भक्त कवि नरसिंह मेहता विश्वविद्यालय (BKNMU) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में मकड़ी की एक नई प्रजाति की खोज की है। नरसिंह मेहता को सम्मानित करने और उनका नाम वैश्विक मानचित्र पर रखने के लिए इसे “नरसिंहमेहताई” नाम दिया गया है। नरसिंह मेहता 15वीं सदी के कवि और भगवान कृष्ण के भक्त थे। ब्राह्मण समुदाय के सदस्यों ने नामकरण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि वह पहले से ही एक वैश्विक नाम था और उनके नाम को मकड़ी के साथ जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं थी। नरसिंह मेहता का जन्म 1410 में, वर्तमान भावनगर जिले के तलजा में हुआ था। 1480 के दशक में जूनागढ़ में उनकी मृत्यु हुई। उनके परिवार की उत्पत्ति उत्तरी गुजरात के वडनगर में हुई थी। मूल जाति का नाम पांड्या माना जाता है, लेकिन क्योंकि परिवार के सदस्य राज्यों में अधिकारी थे, उन्हें मेहता कहा जाता था।

NSO ने 2021-22 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को 8.9% पर अनुमानित किया

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने राष्ट्रीय खातों का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया है। 2021-22 (FY22) और 2020-21 (FY21) के लिए NSO के अनुसार GDP विकास दर का अनुमान नीचे दिया गया है:

  • 2021-22 (FY22) के लिए = 8.9% (पहले यह अग्रिम अनुमानों में 9.2% था)
  • 2020-21 (FY21) के लिए = -6.6% (पहले यह -7.3%) था
एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार, विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि में सकल मूल्य वर्धित (Gross Value Added - GVA) की वृद्धि एक साल पहले के 8.4 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 2021-22 की तीसरी तिमाही में लगभग 0.2 प्रतिशत पर स्थिर रही।

गूगल ने भारत में शुरू किया 'प्ले पास' सब्सक्रिप्शन

गूगल (Google) ने भारत में 'प्ले पास (Play Pass)' सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू करने की घोषणा की है जो एंड्रॉइड डिवाइस उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों, इन-ऐप खरीदारी और अग्रिम भुगतान के बिना 1,000 से अधिक एप्लिकेशन और गेम तक पहुंच प्रदान करेगी। गूगल ने एक बयान में कहा, प्ले पास, जो वर्तमान में 90 देशों में उपलब्ध है, 59 देशों के डेवलपर्स से 41 श्रेणियों में 1000+ शीर्षकों का एक उच्च-गुणवत्ता और क्यूरेटेड संग्रह पेश करेगा, जिसमें भारत के कई देश भी शामिल हैं। प्ले पास उपयोगकर्ताओं को जंगल एडवेंचर्स, वर्ल्ड क्रिकेट बैटल 2 और मॉन्यूमेंट वैली जैसे प्रसिद्ध खेलों के साथ-साथ यूटर, यूनिट कन्वर्टर और ऑडियोलैब, फोटो स्टूडियो प्रो, किंगडम रश फ्रंटियर्स टीडी, जैसे अन्य ऐप्स तक पहुंच प्रदान करेगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने "इंडस्ट्री कनेक्ट 2022" का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने "इंडस्ट्री कनेक्ट 2022": उद्योग और अकादमिक सिनर्जी पर संगोष्ठी का उद्घाटन किया। देश की प्रगति के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर दिया गया है और यह अधिक से अधिक उद्योग-अकादमिक भागीदारी के लिए है। बड़े पैमाने पर अभिनव उत्साह और विनिर्माण गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रधान मंत्री के मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड के दृष्टिकोण में मदद करेंगे। संगोष्ठी के दौरान दो तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में CIPET, टीडीबी (प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड) और विभिन्न उद्योग संघों के कई अधिकारी भी उपस्थित थे।

28 वां DST-CII भारत-सिंगापुर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन 2022

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के साथ साझेदारी में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), नई दिल्ली ने 23 और 24 फरवरी 2022 को डीएसटी - सीआईआई प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के 28 वें संस्करण की मेजबानी की। शिखर सम्मेलन वस्तुतः आयोजित किया गया था। सिंगापुर इस वर्ष के प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का भागीदार देश है। प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन दो दशकों से अधिक की अवधि में द्विपक्षीय प्रौद्योगिकी साझेदारी के निर्माण और सुधार के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करने में बहुत महत्वपूर्ण रहा है। डॉ जितेंद्र सिंह, माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार।

जापान और भारत ने द्विपक्षीय स्वैप व्यवस्था (बीएसए) का नवीनीकरण किया

जापान और भारत ने द्विपक्षीय स्वैप व्यवस्था (Bilateral Swap Arrangement - BSA) का नवीनीकरण किया है जिसका आकार 75 बिलियन अमरीकी डालर तक है। बीएसए एक दोतरफा व्यवस्था है जहां दोनों प्राधिकरण अमेरिकी डॉलर के बदले में अपनी स्थानीय मुद्राओं को स्वैप कर सकते हैं। इस मामले में ली जाने वाली ब्याज दर समझौते पर हस्ताक्षर करने के समय तय की जाती है और इसलिए यह विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के कारण होने वाले जोखिम को कम करती है। वास्तविक द्विपक्षीय स्वैप व्यवस्था (बीएसए) पर 2018 में बैंक ऑफ जापान और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। इसका मतलब है कि जापान और भारत एक दूसरे से अपनी मुद्रा यानी भारतीय रुपया या जापानी येन या अमेरिकी डॉलर में पैसा उधार ले सकते हैं।

उत्तर कोरिया ने नई बैलिस्टिक मिसाइल लांच की

27 फरवरी, 2022 को उत्तर कोरिया ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी। जनवरी 2022 में उत्तरी कोरिया द्वारा रिकॉर्ड संख्या में लांच किए जाने के बाद से यह पहला परीक्षण था। इस परीक्षण के दौरान मिसाइल ने करीब 390 मील की ऊंचाई और 190 मील की रेंज तक उड़ान भरी। जापान के अनुसार, यह प्रक्षेपण 2022 की शुरुआत से “लगातार लॉन्च” का हिस्सा था। उत्तर कोरिया ने अपना आखिरी परीक्षण 30 जनवरी को ह्वासोंग-12 इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल दागकर किया था। यह मिसाइल अमेरिकी क्षेत्र गुआम तक पहुंचने में सक्षम थी। उत्तर कोरिया के पास एक सैन्य परमाणु हथियार कार्यक्रम है। 2020 की शुरुआत में, इसके पास लगभग 30 से 40 परमाणु हथियार होने का अनुमान है। उत्तर कोरिया ने महत्वपूर्ण मात्रा में जैविक और रासायनिक हथियारों का भंडार भी किया है।

फरवरी में जीएसटी संग्रह एक लाख तीस हजार करोड़ से अधिक हुआ, यह फरवरी 2020 से 26 प्रतिशत अधिक है

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि फरवरी माह के दौरान सकल जीएसटी राजस्व के रूप में एक लाख 33 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि वसूल की गई है। मंत्रालय ने बताया कि यह राशि वर्ष 2020 के इसी महीने के जीएसटी राजस्व की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक है। जबकि 2021 में वसूल की गई राशि से यह 18 प्रतिशत ज्‍यादा है। मंत्रालय ने कहा कि यह पांचवीं बार है जब जीएसटी संग्रह का आंकडा एक लाख 30 हजार करोड़ रूपये को पार कर गया है।

पूजा जातयान पैरा तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में रजत जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

पैरा-आर्चर, पूजा जातयान ने इतिहास रच दिया है क्योंकि वह दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप के एक व्यक्तिगत वर्ग में रजत जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। वह फाइनल में इटली की पैट्रिली विन्सेंज़ा (Patrilli Vincenza) से हार गईं और रजत पदक से संतुष्ट हुईं। भारत ने अपने अभियान का अंत दो रजत पदकों के साथ किया, जो देश के लिए पहला था। पैरा तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में भारत ने पहली बार 2 रजत पदक जीते हैं। श्याम सुंदर स्वामी (Shyam Sundar Swamy) और ज्योति बलियान (Jyoti Baliyan) की मिश्रित जोड़ी ने इससे पहले रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला था।

दूसरा एलजी कप आइस हॉकी चैम्पियनशिप 2022 लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर ने जीता

15वीं सीईसी कप मेन्स आइस हॉकी चैंपियनशिप, 2022 का फाइनल आइस हॉकी रिंक में आईटीबीपी और लद्दाख स्काउट्स की टीमों के बीच खेला गया, जो लेह में एनडीएस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेला गया। यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी खेल था और दोनों टीमों द्वारा पूरा प्रयास किया गया था, लेकिन केवल एक ही विजेता है। लद्दाख स्काउट्स ने अंत में जीत हासिल की और उन्होंने 15वीं सीईसी कप मेन्स आइस हॉकी चैंपियनशिप 2022 को जीत लिया।

सौरभ चौधरी ने आई. एस. एस. एफ. विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता

भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने मिस्र में जारी आई. एस. एस. एफ. विश्व कप में स्वर्ण पदक जीत लिया है। 19 वर्षीय सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जर्मनी के माइकल स्वॉल्ड को 16-6 से पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सौरभ के अलावा कोई अन्य निशानेबाज मौजूदा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाया। वही, महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल के क्वालीफिकेशन राउंड में श्रेया अग्रवाल सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गईं। एयर राइफल में आयुषी गुप्ता 37वें और राजश्री संचेती 53वें स्थान पर रहीं। 26 फरवरी से आठ मार्च तक होने वाले इस विश्व कप में 60 देशों के 500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

फीफा और यू.ई.एफ.ए. ने रूस की राष्‍ट्रीय टीम और रूसी फुटबॉल क्‍लबों को सभी अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं से अगले आदेश तक निलंबित कर दिया

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ-फीफा और यूरोपीय फुटबॉल संघ-यू.ई.एफ.ए. ने रूस की राष्‍ट्रीय टीम और रूसी फुटबॉल क्‍लबों को सभी अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं से अगले आदेश तक निलंबित कर दिया है। यूक्रेन पर रूस के हमले की वजह से यह निर्णय लिया गया है। इसकी वजह से रूस की टीम क़तर में आगामी फीफा विश्व कप में हिस्‍सा नहीं ले पाएगी। यूरोपीय फुटबॉल संघ ने रूस की प्रमुख ऊर्जा कंपनी गज़प्रॉम के साथ भी अपनी साझेदारी खत्‍म करने की घोषणा की है। गज़प्रॉम यू.ई.एफ.ए. की प्रमुख प्रायोजक कंपनी है। यह निर्णय तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है।

IOC ने व्लादिमीर पुतिन से शीर्ष ओलंपिक सम्मान वापस लिया

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से ओलंपिक ऑर्डर पुरस्कार छीन लिया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने खेल संघों और आयोजकों से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों से बाहर करने का आग्रह किया। अगले महीने विश्व कप के प्ले-ऑफ में रूस की भागीदारी भी संदेह में है क्योंकि फीफा ने उन्हें तटस्थ क्षेत्र पर खेलने की अनुमति देने की योजना को प्रतिद्वंद्वियों द्वारा "अस्वीकार्य" के रूप में खारिज कर दिया था। आईओसी ने पिछले हफ्ते सभी अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से रूस में आगामी कार्यक्रमों को रद्द करने का आग्रह किया, मास्को पर यूक्रेन पर अपने हमले के साथ "ओलंपिक ट्रूस (Olympic Truce)" का उल्लंघन करने से नाराज था।

महाशिवरात्रि

देशभर में महाशिवरात्रि का त्यौहार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष (फरवरी – मार्च) के दौरान चतुर्दशी को मनाया जाता है। कहा जाता है कि, शिवरात्रि की रात को, भगवान शिव ने पहली बार शिवलिंग के रूप में स्वयं को प्रकट किया था। इस दिन भगवान शिव का पूजा पाठ, उपवास इत्यादि किया जाता है। लोग शिव मंदिरों में जाते हैं या ज्योतिर्लिंगम की यात्रा पर जाते हैं। शिवरात्रि भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के दिन को चिह्नित करती है। लिंग पुराण में कहा गया है कि शिवरात्रि के दिन भगवान शिव ने खुद को शिवलिंग के रूप में परिवर्तित किया था । इसलिए इस दिन को शिव भक्तों द्वारा वास्तव में शुभ माना जाता है और वे इसे महाशिवरात्रि – शिव की भव्य रात के रूप में मनाते हैं।

1 मार्च : शून्य भेदभाव दिवस

1 मार्च को विश्व स्तर पर शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को महिलाओं और लड़कियों द्वारा भेदभाव और असमानता को चुनौती देने के लिए मनाया गया। इसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना और उनके सशक्तीकरण और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है। संयुक्त राष्ट्र एड्स कार्यक्रम द्वारा शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है। हर साल 1 मार्च को यह दिवस मनाया जाता है। इसे 2014 में पहली बार मनाया गया था। इसे एड्स कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि एड्स को मिटाने के लिए महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव से लड़ना महत्वपूर्ण है। शून्य भेदभाव दिवस 2022 का विषय: “Remove laws that harm, create laws that empower”, UNAIDS भेदभावपूर्ण कानूनों के खिलाफ कार्रवाई करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाल रहा है।

वेस्टइंडीज के महान स्पिनर सन्नी रामाधीन का निधन

वेस्टइंडीज के महान स्पिन गेंदबाज सन्नी रामाधीन का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह उस टीम का हिस्सा थे जिसने 1950 में इंग्लैंड में अपनी पहली विदेशी श्रृंखला जीती थी। उन्होंने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। रामाधीन ने 43 टेस्ट खेले और 28.98 की औसत से 158 विकेट लिए। रामाधीन ने 184 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 20.24 की औसत से 758 विकेट लिए। 1960 के दशक के अंत में खेल से संन्यास लेने के बाद वह इंग्लैंड चले गए।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.