Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 March 2022

प्रधानमंत्री 6 मार्च को पुणे जाएंगे और पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 6 मार्च, 2022 को पुणे का दौरा करेंगे और पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण करेंगे। यह मूर्ति 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है और लगभग 9.5 फीट ऊंची है। प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े 11 बजे पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना पुणे में शहरी आवाजाही के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधा प्रदान करने का एक प्रयास है। प्रधानमंत्री द्वारा परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर, 2016 को रखी गई थी। प्रधानमंत्री कुल 32.2 किमी की पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किमी खंड का उद्घाटन करेंगे। पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है। श्री मोदी गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे। वह मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उपशमन की आधारशिला भी रखेंगे। नदी के नौ किलोमीटर खंड में 1080 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से कायाकल्प किया जाएगा। इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे। मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना को 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से "वन सिटी वन ऑपरेटर" की अवधारणा पर लागू किया जाएगा। परियोजना के तहत कुल 11 सीवेज उपचार संयंत्रों का निर्माण किया जाएगा, जिनकी कुल क्षमता लगभग 400 एमएलडी होगी। प्रधानमंत्री 100 ई-बसों और बनेर में निर्मित ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री पुणे के बालेवाड़ी में निर्मित आर.के. लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है, जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा। कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद दोपहर करीब 1:45 बजे प्रधानमंत्री सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करेंगे।

राजस्थान सरकार ने 'ऊंट संरक्षण और विकास नीति' की घोषणा की

राजस्थान, राज्य सरकार ने अपने बजट 2022-23 में 'ऊंट संरक्षण और विकास नीति (Camel Protection and Development Policy)' की घोषणा की है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में दो लाख से भी कम ऊंट बचे हैं और पूरे देश में 2012 के बाद से ऊंटों की संख्या में 1.5 लाख की कमी आई है। 2019 में आखिरी बार गिने जाने पर करीब 2.5 लाख ऊंट बचे थे। ऊंट राजस्थान का राज्य पशु है और इनकी संख्या लगातार घट रही है। राजस्थान सरकार ने 2014 में ऊंट को राज्य पशु घोषित किया था। देश के लगभग 85 प्रतिशत ऊंट राजस्थान में पाए जाते हैं, इसके बाद गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का स्थान आता है।

विद्या बालन बनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस की ब्रांड एंबेसडर

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री विद्या बालन को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। वह ब्रांड एंबेसडर के रूप में भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के #DoTheSmartThing चैंपियन को बढ़ावा देने में मदद करेंगी। भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस भारत के अग्रणी बिजनेस ग्रुप भारती और वित्तीय सुरक्षा और संपत्ति प्रबंधन में दुनिया के अग्रणी संगठनों में से एक एक्सा का एक संयुक्त उद्यम है।

MEA ने भारत-डच राजनयिक संबंधों के 75 वर्षों के लिए विशेष लोगो का अनावरण किया

इस वर्ष भारत और नीदरलैंड के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा और भारत में नीदरलैंड के राजदूत मार्टन वैन डेन बर्ग ने 2 मार्च, 2022 को इस अवसर को मनाने के लिए एक संयुक्त लोगो लॉन्च किया। लोगो में दोनों देशों के राष्ट्रीय फूल कमल और ट्यूलिप हैं। लोगो के दिल में चक्र हमारी दोस्ती का प्रतिनिधित्व करता है, और ध्वज के रंग भारतीयों और डच लोगों के बीच मौजूद संबंधों पर जोर देते हैं। वर्ष भर में, जल, कृषि, नवाचार, ऊर्जा, जलवायु और संस्कृति सहित सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के आयोजनों और गतिविधियों की योजना 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाई गई है। नीदरलैंड ने आजादी का अमृत महोत्सव के लिए सद्भावना के प्रतीक के रूप में भारत को 3000 ताजा ट्यूलिप उपहार में दिए, जो जवाहरलाल नेहरू भवन उद्यान में लगाए गए थे।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने यूनिसेफ के साथ युवा महिलाओं के लिये वित्तीय साक्षरता और स्टेम पर नारी शक्ति वार्ता का आयोजन किया

आजादी के अमृत महोत्सव’ के क्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के ‘आईकॉनिक वीक’ नामक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के सिलसिले में यूनिसेफ युवाह ने ‘स्टेम एंड फाइनेंशियल लिटरेसी फॉर यंग विमेन’ (युवा महिलाओं के लिये विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित – स्टेम और वित्तीय साक्षरता) पर नारी शक्ति संवाद का आयोजन किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले अन्य गणमान्यों में भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव श्री इंदिवर पाण्डेय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की सलाहकार, महिला विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रभाग (वाइज-किरण) की कार्यक्रम प्रमुख डॉ. निशा मेंदीरत्ता, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एएस डॉ. राजेन्द्र कुमार, भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि श्री यसुमासा किमूरा तथा यूनिसेफ इंडिया में युवा विकास और साझेदारी में जेनरेशन अनलिमिटेड (युवाह) के प्रमुख द्वारका श्रीराम शामिल थे।

भारतीय नौसेना ने लंबी रेंज की जमीन पर हमला करने में सक्षम ब्रह्मोस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने 5 मार्च, 2022 को अपने युद्धपोत आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का लंबी दूरी तक जमीन पर सटीक हमले का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया। मिसाइल ने एक लंबी रेंज के प्रक्षेप वक्र को पार करने के बाद अपने लक्ष्य पर सटीकता के साथ निशाना साधा और जटिल युद्धाभ्यास किया। ब्रह्मोस मिसाइल और आईएनएस चेन्नई दोनों का देश में ही निर्माण हुआ और इन्होंने अत्याधुनिक भारतीय मिसाइल तथा जहाज निर्माण कौशल का प्रदर्शन किया। इससे आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया की पहलों में भारतीय नौसेना के योगदान को मजबूती मिलती है। यह उपलब्धि भारतीय नौसेना की जरूरत पड़ने पर दूर से हमला करने और समुद्र से जमीन तक हमला करने की क्षमता को स्थापित करती है।

बहुपक्षीय नौसेना अभ्‍यास मिलन 22 संपन्‍न हुआ

मिलन के 11वें संस्‍करण का समुद्री चरण जिसमें 26 जहाजों, एक पनडुब्‍बी तथा 21 विमानों ने भाग लिया था, 4 मार्च, 2022 को संपन्‍न हो गया। साझेदार नौसेनाओं के बीच अनुकूलता, पारस्‍परिकता, आपसी समझ तथा समुद्री सहयोग बढ़ाने के लिए नौसेना प्रचालनों के सभी तीनों चरणों में जटिल तथा उन्‍नत अभ्‍यास किए गए। मिलन 22 का समापन समारोह एक अनोखे प्रारूप में आयोजित किया गया था, जिसमें भाग लेने वाले जहाजों के कमांडिंग अधिकारी हेलीकॉप्टर और नौकाओं द्वारा आईएनएस जलाश्व पर लंगर में पहुंचे थे। वर्चुअल मोड में समापन समारोह में छह विदेशी जहाजों ने भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग आरएडीएम संजय भल्ला ने की।

एरीज़ तथा आईआईटी रुड़की के छात्र शैक्षणिक सहयोग के लिए हस्‍ताक्षरित एमओयू के माध्‍यम से संयुक्‍त पीएचडी में हिस्‍सा लेंगे

आर्यभट्ट रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ऑफ ऑबज़रवेशनल साइंसेज (एरीज़)तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान रुड़की (आईआईटीआर) शीघ्र ही संयुक्‍त पीएचडी कार्यक्रमों में भाग ले सकेंगे तथा आईआईटी रुड़की के छात्र एरीज़ में विभिन्‍न विद्यमान तथा आगामी सुविधाओं का लाभ उठाते हुए एरीज़ में जारी गतिविधियों पर परियोजनाएं कर सकते हैं। यह परस्‍पर हितों के क्षेत्रों में शैक्षणिक सहयोग के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत एक स्‍वायतशासी संस्‍थान एरीज़ तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान रुड़की के बीच हस्‍ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के जरिए संभव हो सकेगा।

UPI लेन-देन की कीमत घटी

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में यूपीआई प्लेटफॉर्म पर भारत का कैशलेस रिटेल ट्रांजैक्शन 8.27 लाख करोड़ रुपये था, जो पिछले महीने के टोटल (एनपीसीआई) से थोड़ा कम है। फरवरी 2022 में लेनदेन में 452 करोड़ (4.52 अरब) थे । भीम यूपीआई नेटवर्क पर कैशलेस खुदरा लेनदेन का कुल मूल्य जनवरी में 8.32 लाख करोड़ रुपये था, जिसमें 461 करोड़ लेनदेन (4.61 अरब) थे। एनपीसीआई के अनुसार, NETC FASTag तकनीक का उपयोग करने वाले टोल प्लाजा पर स्वचालित संग्रह का मूल्य फरवरी में थोड़ा बढ़ गया, जिसमें 24.36 करोड़ से अधिक लेनदेन (243.64 मिलियन) के 3,631.22 करोड़ रुपये थे। पिछले महीने 23.10 करोड़ (231.01 मिलियन) लेनदेन के माध्यम से NETC FASTag टोल संग्रह का मूल्य 3,603.71 करोड़ रुपये था। तत्काल धन 24x7 IMPS के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है, यानी तत्काल भुगतान सेवा जनवरी में 3.87 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले फरवरी में घटकर 3.84 लाख करोड़ रुपये रह गई। इसी अवधि के दौरान, आंकड़ों के अनुसार, इस तरह के लेनदेन की संख्या 44 करोड़ (440.17 मिलियन) की तुलना में 42 करोड़ (420.93 मिलियन) है।

टाटा मोटर्स ने लॉन्च किया 'अनुभव'- पहियों पर शोरूम

टाटा मोटर्स ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पहुंच बढ़ाकर और उन्हें घर तक कार खरीदने का अनुभव प्रदान करके ग्रामीण ग्राहकों को लक्षित करने के लिए 'अनुभव (Anubhav)' नाम से एक मोबाइल शोरूम (शोरूम ऑन व्हील्स) लॉन्च किया है। टाटा मोटर्स ग्रामीण भारत में टाटा मोटर्स ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए देश भर में कुल 103 मोबाइल शोरूम तैनात करेगी। ये मोबाइल शोरूम टाटा मोटर्स के पर्यवेक्षण और मार्गदर्शन में डीलरशिप द्वारा संचालित किए जाएंगे। सभी डीलरशिप इन वैन के लिए मासिक मार्गों को परिभाषित करेंगे, जिस पर वे लक्षित गांव या तहसील को चलाएंगे और कवर करेंगे। ग्रामीण भारत में टाटा मोटर्स ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए देश भर में कुल 103 मोबाइल शोरूम तैनात किए जा रहे हैं। ये मोबाइल शोरूम मौजूदा डीलरशिप को ग्राहकों को घर-घर बिक्री का अनुभव प्रदान करने और टाटा मोटर्स के उत्पादों के बारे में जानकारी देने में मदद करेंगे। इन उत्पादों में कारों और एसयूवी की हमेशा के लिए नई रेंज, एक्सेसरीज, फाइनेंस स्कीम का लाभ उठाना, टेस्ट ड्राइव बुक करना और एक्सचेंज के लिए मौजूदा कारों का मूल्यांकन करना शामिल है।

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नागालैंड में आयुष स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए 100 करोड़ रुपए से अधिक राशि के निवेश की घोषणा की

केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने नागालैंड में आयुष स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपए से अधिक के बड़े निवेश की घोषणा की। इस आवंटित राशि से राज्य में 30 बिस्तरों वाला एक आयुष अस्पताल और 10 बिस्तरों वाले तीन अस्पताल के साथ एक आयुर्वेदिक कॉलेज भी विकसित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने आज कोहिमा के रज़ा चेडेमा में एक एकीकृत आयुष अस्पताल का भी उद्घाटन किया। 30 बिस्तरों वाले आयुष अस्पतालों को किहपिरे में विकसित किया जाएगा, जबकि 10 बिस्तरों वाले एक-एक आयुष अस्पताल को मोकोकचुंग, नागालैंड विश्वविद्यालय दीमापुर और वोखा में विकसित किया जाएगा। इस क्षेत्र में आयुष में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय मंत्री ने लोंगलेंग में एक अत्याधुनिक आयुर्वेदिक महाविद्यालय की स्थापना की घोषणा की। इस महाविद्यालय को 70 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

जेट एयरवेज के नए सीईओ नियुक्त हुए संजीव कपूर

संजीव कपूर को जेट एयरवेज (Jet Airways) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। इससे पहले, कपूर ओबेरॉय होटल्स के अध्यक्ष थे और उन्होंने स्पाइसजेट में मुख्य परिचालन अधिकारी और विस्तारा में मुख्य रणनीति और वाणिज्यिक अधिकारी के रूप में भी काम किया है। उन्होंने विस्तारा एयरलाइंस के मुख्य रणनीति और वाणिज्यिक अधिकारी के रूप में तीन साल और स्पाइसजेट के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में दो साल तक काम किया है। जालान कालरॉक कंसोर्टियम (Jalan Kalrock Consortium) जेट एयरवेज का नया प्रमोटर है।

राष्ट्रपति ने जस्टिस मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव को राजस्थान हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त किया

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति ने राजस्थान उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव को दिनांक 04.03.2022 को जारी अधिसूचना द्वारा इस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है। यह नियुक्ति 07.03.2022 से प्रभावी होगी। उत्तराखंड हाईकोर्ट के सीनियर जज जस्टिस एम एम श्रीवास्तव राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकील अब्दुलहामिद कुरैशी के सेवानिवृत्त होने के परिणामस्वरूप हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का पालन करेंगे। जस्टिस कुरैशी छह मार्च 2022 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी ने एनआरएल समर्थित स्टार्टअप का अधिग्रहण किया

सुदूर क्षेत्रों तक वितरण करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एक अभिनव कंपनी गेट इट फास्ट (www.getitfast.com.au) ने असम के गुवाहाटी स्थित नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड समर्थित वनट्रैकर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (onetraker.com) का अधिग्रहण किया है। वनट्रैकर लॉजिस्टिक्स और सुदूर स्थानों तक वितरण कंपनियों के लिए एक विश्व स्तरीय उद्यम प्रौद्योगिकी मंच प्रदान करता है। नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड ने एनआरएल आइडिएशन (विचार) नाम से अपनी प्रमुख स्टार्टअप पहल के जरिए उत्तर-पूर्व भारत के स्थानीय उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और इस क्षेत्र में स्टार्टअप व्यवसायों के लिए अनुकूल वातावरण के निर्माण के लिए वनट्रैकर का समर्थन किया है।

गंगा संरक्षण के लिए किए गए महत्वपूर्ण काम के लिए एनएमसीजी को 'विशेष जूरी पुरस्कार' मिला

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) को 2 से 3 मार्च, 2022 तक वर्चुअल तरीके से आयोजित 7वें भारतीय उद्योग जल सम्मेलन और फिक्की जल पुरस्कारों के 9वें संस्करण में 'विशेष जूरी पुरस्कार' से सम्मानित किया गया। फिक्की जल पुरस्कारों की प्रतिष्ठित जूरी ने गंगा संरक्षण के लिए एनएमसीजी के किए महत्वपूर्ण काम को स्वीकार किया। प्रशस्ति पत्र पूरे गंगा बेसिन के संरक्षण (पुनरुद्धार) के कार्य की जटिलता और विविध हितधारकों, खासकर लोग-नदी संबंध के साथ जुड़ने के महत्व को रेखांकित करता है, जो इस चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए एनएमसीजी के तरीके का आधार बनता है।

हीरो मोटोकॉर्प ने नया ईवी ब्रांड 'विडा' शुरू किया

हीरो मोटोकॉर्प ने अपने उभरते मोबिलिटी सॉल्यूशंस और आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक नया ब्रांड "विडा (Vida)", (विडा का अर्थ जीवन) का अनावरण किया है। 3 मार्च 2022 को दुबई में हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ डॉ पवन मुंजाल ने विडा ब्रांड का अनावरण किया। उन्होंने 100 मिलियन डॉलर के ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी फंड की भी घोषणा की जो कंपनी को ईएसजी समाधानों पर 10,000 से अधिक उद्यमियों का पोषण करने में मदद करेगा।

केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 'पूर्वोत्तर की नारी शक्ति' कार्यक्रम का शुभारंभ किया

8 मार्च, 2022 का दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (एमडीओएनईआर) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 से पहले पूर्वोत्तर भारत में महिलाओं एवं लड़कियों के असाधारण प्रयासों को मान्यता देते हुए एक सप्ताह लंबे अभियान 'पूर्वोत्तर की नारी शक्ति' के लिए एक विशेष मुहीम चला रहा है। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के सोशल मीडिया चैनलों पर इस अभियान की शुरुआत की।

संस्कृति मंत्रालय सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से कल ‘‘स्वच्छग्रह : स्वच्छता तथा स्वाधीनता का समारोह'' का आयोजन करेगा

संस्कृति मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय तथा आवासन एवं शहरी मामले मंत्रालय सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से नई दिल्ली में ‘स्वच्छता, स्वधीनता तथा सुलभ' के मूल विचार के साथ जन जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वाधीन में ‘‘स्वच्छग्रह'' कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन दो सत्रों में किया जाएगा। पहले सत्र में सामाजिक सुधार तथा मानवाधिकार आंदोलन सुलभ सैनिटेशन के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक श्रोताओं को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ के योग गुरु बाबा रामदेव भी वर्चुअल माध्‍यम से श्रोताओं को संबोधित करेंगे।

जेएनसीएएसआर में स्कूल ऑफ एडवांस्ड मैटेरियल्स (एसएमैट) की आधारशिला का अनावरण किया गया

जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र (जेएनसीएएसआर) की सभी सामग्री अनुसंधान गतिविधियों को एक साथ लाने के लिए स्कूल ऑफ एडवांस्ड मैटेरियल्स (एसएमैट) की आधारशिला का अनावरण किया गया। बीते 30 साल के दौरान यह देश और दुनिया में सामग्री अनुसंधान के क्षेत्र में एक अग्रणी केंद्र के रूप में उभरा है। जेएनसीएएसआर, जक्कुर(बैंगलोर) परिसर में आधारशिला अनावरण समारोह के दौरान डॉ. एस. चंद्रशेखर, सचिव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार ने कहा, ’’गैर-सरकारी कोष के आधार पर जेएनसीएएसआर परिसर में एसएमैट के लिए भवन का सपना वैसे ही सच होने जा रही है जैसे कि प्रो. सीएनआर राव ने कल्पना की थी।

आरबीआई ने रद्द किया सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक ने सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक, सांगली, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है, क्योंकि उसके पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं थीं। लाइसेंस रद्द होने के साथ, सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक लिमिटेड ने 2 मार्च को कारोबार की समाप्ति से बैंकिंग कारोबार करना बंद कर दिया है। बैंक बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की विभिन्न धाराओं का अनुपालन नहीं कर रहा है। परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।

IIT मद्रास और NIOT पहली बार OCEANS 2022 आयोजित करेंगे

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास और राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान (NIOT), चेन्नई संयुक्त रूप से OCEANS 2022 सम्मेलन और प्रदर्शनी आयोजित कर रहे हैं, जो वैश्विक समुद्री शोधकर्ताओं, प्रौद्योगिकीविदों और इंजीनियरों, छात्रों और नीति निर्माताओं के लिए द्वि-वार्षिक कार्यक्रम है। यह पहली बार भारत में हो रहा है और इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग ओशन इंजीनियरिंग सोसाइटी (IEEE OES) और मरीन टेक्नोलॉजी सोसाइटी (MTS) की ओर से ओशन इंजीनियरिंग विभाग, IIT मद्रास द्वारा समन्वित है। सम्मेलन एक हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का मुख्य विषय 'इंस्पायर-इनोवेट-सस्टेन' है। प्रतिनिधि लगभग 400 प्रस्तुतियों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, मौसम की अनिश्चितताओं, तटीय क्षरण से निपटने, समुद्री प्रदूषण और माइक्रोप्लास्टिक से संबंधित विषयों पर अपने अनुभव साझा करेंगे।

एआई की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए इंटेल इंडिया के साथ DST का समझौता

'युवा नवोन्मेषकों के बीच एआई तैयारी का निर्माण', विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार द्वारा इंटेल इंडिया के साथ साझेदारी में एक कार्यक्रम, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (आई / सी) डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा शुरू किया गया था। कार्यक्रम का उद्देश्य कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों के बीच डिजिटल तैयारी का निर्माण करना है, जो डीएसटी की INSPIRE-Awards MANAK योजना के तहत नामांकित हैं। रचनात्मकता और नवीन सोच की संस्कृति बनाने के उद्देश्य से डीएसटी का प्रमुख कार्यक्रम अखिल भारतीय छात्रों तक पहुंचता है। इंटेल ने कहा कि देश में एआई की तैयारी को बढ़ावा देने की उसकी प्रतिबद्धता भारत को अपनी सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए एआई का लाभ उठाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। कार्यक्रम इन दोनों को एक साथ लाएगा और एआई का समावेशी तरीके से लाभ उठाने के लिए छात्रों को ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाकर एआई-तैयार पीढ़ी का निर्माण करना चाहता है।

भारत और अमेरिका की 19वीं सैन्य सहयोग बैठक 2022 आगरा में आयोजित

भारत-अमेरिका सैन्य सहयोग समूह (MCG) की बैठक का 19वां संस्करण आगरा, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया गया था। चर्चा की सह-अध्यक्षता एयर मार्शल बीआर कृष्णा, चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ टू चेयरमैन चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) और लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफन डी स्क्लेंका (Stephen D Sklenka), डिप्टी कमांडर, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व किया। सम्मेलन तब हुआ जब रूस यूक्रेन में एक महत्वपूर्ण सैन्य अभियान में लगा हुआ था। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ गंभीर आर्थिक प्रतिबंध लागू किए हैं। भारत के लगभग 70% रक्षा उपकरण रूस में बनते हैं। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के बीच रणनीतिक और परिचालन स्तरों पर नियमित बैठकों के माध्यम से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए भारत-अमेरिका सैन्य सहयोग समूह की स्थापना की गई थी। भारत-अमेरिका एमसीजी मुख्यालय, एकीकृत रक्षा स्टाफ और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड को शामिल करते हुए लगातार रणनीतिक और परिचालन परामर्श द्वारा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए स्थापित एक मंच है। चर्चा दोनों देशों की चल रही रक्षा गतिविधियों में सुधार लाने और मौजूदा सहयोग तंत्र के ढांचे के भीतर नई पहलों पर विचार करने पर केंद्रित थी।

HPCL ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हरित ऊर्जा लक्ष्यों और कार्बन-तटस्थ अर्थव्यवस्था की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों को पूरा करने के लिए 24 फरवरी, 2022 को नई दिल्ली में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SECI) के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। शुवेंदु गुप्ता जो जैव ईंधन और नवीकरणीय के लिए एचपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक हैं, और संजय शर्मा जो एसईसीआई के कार्यकारी निदेशक हैं, ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन अक्षय ऊर्जा, विद्युत गतिशीलता और वैकल्पिक ईंधन के साथ-साथ ईएसजी परियोजनाओं के विकास के क्षेत्र में सहयोग और सहभागिता की कल्पना करता है। एचपीसीएल ने आरई और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्रों में और विविधता लाने के साथ-साथ ईएसजी परियोजनाओं के विकास को आगे बढ़ाने की योजना बनाई है, ताकि आरई क्षमता बढ़ाने और भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने में तेजी लाने के लिए भारत सरकार के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

डीआरडीओ की विकसित एमएमआईसी का उपयोग ईओएस 04 में किया गया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की विकसित मोनोलिथिक माइक्रोवेव इंटीग्रेटेड सर्किट (एमएमआईसी) का उपयोग ईओएस 04 के रडार इमेजिंग उपग्रह मॉड्यूल में किया गया है। इससे पहले 14 फरवरी, 2022 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एमएमआईसी को लॉन्च किया था। वहीं, कई मोनोलिथिक माइक्रोवेव इंटीग्रेटेड सर्किट (एमएमआईसी) को डीआरडीओ की सॉलिड स्टेट फिजिक्स लेबोरेटरी (एसएसपीएल) और डीआरडीओ की फैक्ट्री (फाउन्ड्री) गैलियम आर्सेनाइड इनेबलिंग टेक्नोलॉजी सेंटर (जीएईटीईसी) में डिजाइन/ विकसित और उत्पादित किया गया था। इन एमएमआईसी का उपयोग करके रडार इमेजिंग के लिए पेलोड में प्रयुक्त टीआर-मॉड्यूल विकसित किए गए हैं। विभिन्न अंतरिक्ष अभियानों के लिए जीएईटीईसी की फैक्ट्री में 30,000 से अधिक मॉड्यूल निर्मित किए गए हैं। यह उद्योग क्षेत्र के साझेदारों की ओर से प्राप्त समर्थन के साथ भारत सरकार के दो उन्नत प्रौद्योगिकी विभागों के बीच सहयोगात्मक उपलब्धि का एक उदाहरण है। स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित एमएमआईसी का उपयोग आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ISSF विश्व कप: श्री निवेथा, ईशा, रुचिता ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता

भारत की श्री निवेथा, ईशा सिंह और रुचिता विनरकर ने मिस्र के काहिरा में आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) की महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। इस जीत के साथ भारत दो स्वर्ण और रजत समेत तीन पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है। जर्मनी की एंड्रिया कथरीना हेकनर, सैंड्रा रिट्ज और कैरिना विमर ने रजत पदक जीता। जर्मनी और इटली एक-एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। अब तक कुल 17 देशों ने पदक जीते हैं।

जम्मू-कश्मीर में मनाया गया हेरथ महोत्सव

हेरथ या 'हरा (शिव) की रात', जिसे आम तौर पर महा शिवरात्रि के रूप में जाना जाता है, जम्मू और कश्मीर में कश्मीरी पंडितों द्वारा मनाया जाने वाला मुख्य त्योहार है। यह त्योहार भगवान शिव और देवी उमा (पार्वती) की शादी की सालगिरह का प्रतीक है। 2022 हेरथ महोत्सव 28 फरवरी 2022 को मनाया गया।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और एंबिट फिनवेस्ट का टाई-अप

एंबिट फिनवेस्ट (Ambit Finvest) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ग्राहकों को वित्तपोषण के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के साथ सह-उधार समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। एंबिट फिनवेस्ट एंबिट ग्रुप की नॉन-डिपॉजिट-टेकिंग नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) है। यह सहयोग 11 राज्यों में व्यवसायों के लिए अंडरराइटिंग को सक्षम करेगा जो अब एंबिट फिनवेस्ट द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। एंबिट फिनवेस्ट के सीओओ और सीएफओ संजय धोका (Sanjay Dhoka) के अनुसार, एंबिट फिनवेस्ट और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को इस साझेदारी के साथ कई भौगोलिक क्षेत्रों में ऋण वितरण में तेजी आने की उम्मीद है। एमएसएमई जो उच्च ब्याज दरों का सामना करते हैं या बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने में असमर्थ हैं, उन्हें ब्याज की कम दरों से लाभ होगा, जो कि कंपनी के बयान के अनुसार, धन की सस्ती लागत में तब्दील हो जाएगा, जिससे उन्हें अपने व्यवसायों में अधिक प्रभावी ढंग से पूंजी लगाने की अनुमति मिलेगी। यूनियन बैंक के सीजीएम लाल सिंह ने कहा कि एंबिट फिनवेस्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग दो संगठनों के बीच तालमेल बनाने के यूबीआई के उद्देश्य का हिस्सा है, जिससे हमें सबसे योग्य और कम सेवा वाले उद्यमों की बेहतर सेवा करने की अनुमति मिलती है। लाल सिंह ने यह भी कहा कि यह प्रयास देश के आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए अनुरूप वित्तीय समाधान और तेजी से एमएसएमई के विकास की पेशकश करके एमएसएमई का समर्थन करने के लिए यूनियन बैंक की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। धोका के अनुसार, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े संगठन के साथ अपने सह-ऋण समझौते के परिणामस्वरूप एम्बिट फिनवेस्ट एमएसएमई श्रेणी में अपनी पहुंच को और बढ़ा सकेगा।

IIT कानपुर द्वारा विकसित बायोडिग्रेडेबल नैनोपार्टिकल

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के शोधकर्ताओं ने एक बायोडिग्रेडेबल नैनोपार्टिकल (biodegradable nanoparticle) बनाया है जिसका उपयोग फसलों को बैक्टीरिया और फंगल बीमारियों से बचाने के लिए रासायनिक-आधारित कीटनाशकों के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने कहा कि किसानों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए आईआईटी कानपुर ने खेती के माहौल को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास किया है। नैनोपार्टिकल्स कृषि उत्पादकता में वृद्धि करते हुए फसल संक्रमण के जोखिम को कम करेंगे।

विश्व मोटापा दिवस : 04 मार्च

विश्व मोटापा दिवस (World Obesity Day) हर साल 04 मार्च को मनाया जाता है। यह मोटापे के बारे में जागरूकता फैलाने और इसके उन्मूलन की दिशा में कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन विश्व मोटापा महासंघ द्वारा किया जाता है, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ आधिकारिक संबंधों में है। विश्व मोटापा दिवस 2022 का विषय 'एवरीबडी नीड्स टू एक्ट' है। अभियान का उद्देश्य मोटापे की दुनिया की समझ, रोकथाम और उपचार में सुधार करना है। Worldobesity.org के अनुसार, मोटापा दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य संकटों में से एक है, जो कि 80 करोड़ लोगों को प्रभावित करता है और लाखों लोग जोखिम में हैं। इसके बारे में जागरूकता फैलाना और इसके उन्मूलन की दिशा में कार्रवाई को प्रोत्साहित करना है।

राष्ट्रीय सिक्यूरिटी दिवस : 04 मार्च

भारत में, भारतीय सुरक्षा बलों के सम्मान में, 4 मार्च को हर साल राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Security Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पुलिसकर्मियों, अर्ध-सैन्य बलों, कमांडो, गार्ड, सेना के अधिकारियों और सुरक्षा में शामिल अन्य व्यक्तियों सहित सभी सुरक्षा बलों के प्रति आभार व्यक्त करना है, जो देश के लोगों की शांति और सुरक्षा बनाए रखने में अपने जीवन का बलिदान देते हैं। इसके अलावा 4 मार्च से 10 मार्च 2022 तक राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह 2022 मनाया जा रहा है। 4 मार्च उस दिन को भी चिह्नित करता है जब भारत सरकार के तहत श्रम मंत्रालय द्वारा 1966 में भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) की स्थापना की गई थी। पहला राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (NSD) 1972 में आयोजित किया गया था।

प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक, लेखक जयप्रकाश चौकसे का निधन

फिल्म समीक्षक, लेखक जयप्रकाश चौकसे का 82 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से निधन हो गया है। उन्होंने 'शायद' (1979), 'कत्ल' (1986) और 'बॉडीगार्ड' (2011) सहित कई फिल्मों के लिए पटकथा और संवाद लिखे हैं, और टेलीविजन धारावाहिकों के लिए लेखन में भी शामिल थे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) और कई अन्य नेताओं ने चौकसे के निधन पर शोक जताया है।

ऑस्कर विजेता निर्माता एलन वालब्रिज लैड जूनियर का निधन

ऑस्कर विजेता निर्माता, ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स के पूर्व कार्यकारी, जिन्होंने 'स्टार वार्स' और 'ब्रेवहार्ट' को हरी झंडी दिखाई, एलन लैड जूनियर का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें प्यार से "लाडी (Laddie)" के नाम से जाना जाता था। उन्होंने 1995 में मेल गिब्सन द्वारा निर्देशित सर्वश्रेष्ठ चित्र 'ब्रेवहार्ट' के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर पुरस्कार) जीता। वह 1979 में स्थापित लैड कंपनी के संस्थापकों में से एक थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.