Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 March 2022

EU के देशों द्वारा कार्बन सीमा शुल्क लगाने का फैसला

हाल ही में यूरोपीय संघ (European Union- EU) के देशों द्वारा प्रदूषणकारी वस्तुओं के आयात पर विश्व का पहला कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) उत्सर्जन शुल्क लगाने का फैसला किया गया है। वर्ष 2020 से यूरोपीय संघ (EU) द्वारा स्टील, सीमेंट, उर्वरक, एल्युमीनियम और विद्युत के आयात पर कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) उत्सर्जन लागत लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। इस टैरिफ को लगाने का उद्देश्य यूरोपीय उद्योग की रक्षा करना है क्योंकि यूरोपीय बाज़ार कमज़ोर पर्यावरणीय नियमों वाले देशों में निर्मित सस्ते सामानों से भरा पड़ा है। यूरोपीय संघ के अनुसार, कार्बन सीमा पर यूरोपीय संघ की कंपनियों और विदेशों में समान कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) शुल्क लगाकर एक समान अवसर प्रदान करने का एक प्रयास है। यूरोपीय संघ का मानना है कि यह कदम किसी भी कार्बन रिसाव से बचने में मददगार साबित होगा और साझेदार देशों को मज़बूत पर्यावरण नियम व कार्बन-मूल्य निर्धारण नीतियों को स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित करेगा। इससे यूरोपीय संघ के देशों को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भी मदद मिलेगी। यह कार्बन टैरिफ प्रस्ताव यूरोपीय संघ की जलवायु परिवर्तन नीतियों का हिस्सा है जिसका उद्देश्य वर्ष 1990 के स्तर से वर्ष 2030 तक यूरोपीय संघ के कार्बन उत्सर्जन को 55% तक कम करना है। यूरोपीय संघ के देशों और यूरोपीय संसद के मध्य कार्बन सीमा पर शुल्क लगाने के लिये वार्ताओं का चरण तीव्रता के साथ चल रहा है क्योंकि वर्ष 2023 से इस कार्बन टैरिफ को लगाने के लिये तीन वर्षों का संक्रमण चरण शुरू होगा।

झूलन गोस्वामी 250 विकेट लेने वाली विश्व की पहली महिला खिलाड़ी बनी

हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी झूलन गोस्वामी अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली विश्व की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 में इंग्‍लैंड के विरुद्ध मुकाबले में झूलन गोस्‍वामी ने अपने वनडे कॅरियर का 250वांँ विकेट लिया, उन्होंने इंग्लैंड के टैमी बियूमोंट को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की है। झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर, 1983 को पश्चिम बंगाल के नदिया ज़िले में हुआ था। वर्ष 2007 में 24 वर्ष की आयु में उन्हें महिला 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुना गया। उन्हें यह अवार्ड उस समय प्राप्त हुआ जब किसी पुरुष भारतीय क्रिकेटर को भी यह सम्मान नहीं मिला था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मलयालम दैनिक मातृभूमि के शताब्दी वर्ष समारोहों का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री ने मलयालम दैनिक मातृभूमि के शताब्दी वर्ष समारोहों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। मातृभूमि ने 18 मार्च 1923 में काम करना शुरू किया। यह सामाजिक सुधारों और विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहा है, और लगातार राष्ट्रीय हित के मुद्दों को उजागर करता रहा है। मातृभूमि के 15 संस्करण और 11 पत्रिकाएं हैं। साथ ही, मातृभूमि बुक्स डिवीजन समसामयिक रुचि के मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रकाशित करता है।

दूरसंचार विभाग और राष्ट्रमंडल दूरसंचार संगठन ने डिजिटल रूपांतरण में भारत की उपलब्धियों पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया

संचार मंत्रालय के अंतर्गत दूरसंचार विभाग और राष्ट्रमंडल दूरसंचार संगठन-सीटीओ ने कारगर सूचना और संचार पद्धतियां अपनाने में भारत की सफलताओं को उजागर करने के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। इसका विषय था - डिजिटल रूपांतरण में भारत की उपलब्धियां। भारत सीटीओ का सदस्य है, जिसमें 33 देश शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान आधार और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस - यूपीआई सिस्टम के क्षेत्र में भारत की सफलता की कहानियों की जानकारी सीटीओ के सदस्य दशों के प्रतिनिधियों के साथ साझा की गईं। ये प्रणालियां डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के प्रमुख घटक हैं। दूरसंचार विभाग ने सीटीओ और उसके सदस्यों का आभार व्य़क्त किया और ऐसे प्रयासों में उन्हें सहायता देने का प्रस्ताव किया। सीटीओ और सदस्य देशों ने इस क्षेत्र में उपलब्धियां साझा करने के लिए भारत की सराहना की।

हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के क्षेत्र में सहयोग बढाने के लिए 19 मार्च को 14वां भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा

14 वीं भारत-जापान वार्षिक शिखर बैठक 19 मार्च को आयोजित होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 19 और 20 मार्च को राजकीय यात्रा पर नई दिल्‍ली में रहेंगे। दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी। एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी के तहत भारत और जापान के संबंध बहुपक्षीय सहयोग पर टिके हैं। शिखर बैठक के दौरान दोनों देश विभिन्‍न क्षेत्रों में दि्वपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे। दोनों देश आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे ताकि एशिया-प्रशांत क्षेत्र और उसके पार शांति, स्थिरता और खुशहाली के लिए साझेदारी को बढावा मिले।

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने भारत की आर्कटिक नीति जारी की

नई दिल्‍ली में केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने भारत की आर्कटिक नीति जारी की। उन्‍होंने कहा कि यह नीति भारत को भविष्‍य में ऐसी अनिवार्य भूमिका के लिए तैयार करेगी जहां जलवायु परिवर्तन जैसी बडी चुनौतियों का मुकाबला सामूहिक प्रयास से किया जाएगा। भारत की आर्कटिक नीति को लागू करते हुए इसमें शिक्षा, अनुसंधान क्षेत्र तथा व्‍यापार और उद्योग जगत के हितधारकों को शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत का आर्कटिक क्षेत्र से लगातार बहुपक्षीय जुडाव रहा है। उनका कहना था कि भारत मानता है सभी मानवीय गतिविधियां अंतर्राष्‍ट्रीय कानूनों का सम्‍मान करते हुए पारदर्शिता और उत्‍तरदायित्‍व की भावना से पूर्ण होनी चाहिए।

रक्षामंत्री ने बेंगलूरू में वैमानिकी विकास प्रतिष्‍ठान में उडान नियंत्रण प्रणाली परिसर का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 17 मार्च, 2022 को बंगलुरू, कर्नाटक में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक प्रयोगशाला एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट (एडीई) में सात मंजिला फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम (एफसीएस) इंटिग्रेशन फैसिलिटी का शुभारंभ किया। इस अत्याधुनिक परिसर को रिकॉर्ड 45 दिनों में बनाया गया है, जो परम्परागत, प्री-इंजीनियर्ड और प्रीकास्ट प्रणाली के साथ हाइब्रिड प्रौद्योगिकी से युक्त है। इस तकनीक को डीआरडीओ ने लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के साथ मिलकर विकसित किया था। डिजाइन और तकनीक समर्थन आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की की टीमों ने उपलब्ध कराया है। यह एफसीएस फैसिलिटी एडीई, बंगलुरू द्वारा विकसित किए जा रहे फाइटर एयरक्राफ्ट के लिए एवियॉनिक्स और एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के लिए एफसीएस के लिए अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) गतिविधियों के लिए समर्थन देगी।

बांग्लादेश सरकार और विश्व बैंक के बीच एक करोड़ 20 लाख अमरीकी डॉलर का वित्तीय समझौता हुआ

बांग्लादेश सरकार और विश्व बैंक के बीच एक करोड़ 20 लाख अमरीकी डॉलर का वित्तीय समझौता हुआ है। इस समझौते के लक्ष्‍य बांग्लादेश में सिंचित खेती और मछली उत्पादन को बढ़ावा देना है। इससे जलवायु परिवर्तन से प्रभावित एक लाख 70 हजार गरीब लोगों की आय में बढ़ोतरी होगी। बाढ़ प्रबंधन, जल निकासी और सिंचाई व्यवस्था को आधुनिक बनाकर जलवायु अनुकूल कृषि और जल प्रबंधन परियोजना से जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों से निपटने में मदद मिलेगी। इससे एक लाख 30 हजार हेक्टेयर भूमि में जल निकासी की व्यवस्था बेहतर होगी। इससे फसलों के नुकसान में 60 प्रतिशत की कमी आएगी।

भारतीय मूल के अमरीकी जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा अमरीकी राष्ट्रपति जो बाईडेन के कोविड कार्रवाई समन्वयक का पद ग्रहण करेंगे

भारतीय मूल के अमरीकी जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा अगले महीने अमरीका के राष्ट्रपति जो बाईडेन के कोविड कार्रवाई समन्वयक का पद ग्रहण करेंगे। अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाईट हाउस ने घोषणा की कि राष्ट्रपति बाईडेन के वर्तमान समन्वयक जेफ जियेंट और उप समन्वय नताली क्विलीन अगले महीने पद छोड़ रहे हैं। डॉ आशीष झा ब्राउन यूनिवर्सिटी पब्लिक हेल्थ स्कूल के डीन हैं।

भारत ने मार्च 2020 से स्‍थगित ई-पर्यटक वीजा बहाल किया

गृह मंत्रालय ने 156 देशों के नागरिकों को पांच वर्ष के लिए वैध सभी ई-पर्यटन वीजा तत्काल प्रभाव से बहाल कर दिया है। कोविड महामारी के कारण इनके वीजा मार्च 2020 से निलंबित कर दिए गए थे। इन देशों के नागरिक नए ई-पर्यटन वीजा के लिए भी पात्र होंगे। सरकार ने देश में कोविड की स्थिति में सुधार को देखते हुए और वीजा तथा यात्रा प्रतिबंधों में ढील पर विचार करने के बाद यह कदम उठाया है। मंत्रालय ने अमरीका और जापान के नागरिकों के लिए लंबी अवधि वाले दस वर्ष के वैध नियमित पर्यटन वीजा को भी बहाल कर दिया है, साथ ही दोनों देशों के नागरिकों को नए वीजा जारी करने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने कहा है कि ई-पर्यटन वीजा धारक विदेशी नागरिकों को किसी भी स्थिति में जमीन अथवा तटीय सीमाओं से प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी, हालांकि ये प्रतिबंध आफगानिस्तान के नागरिकों पर लागू नहीं होंगे।

35वां सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला 19 मार्च से फरीदाबाद में आयोजित किया जाएगा

फरीदाबाद में 35वें सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का आयोजन 19 मार्च से 4 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इस मेले का विषय-जम्मू और कश्मीर राज्य है, जिसमें मुख्य आकर्षण वैष्णो देवी मंदिर की प्रतिकृतियां, अमरनाथ मंदिर, कश्मीर के वास्तुकला से बना अपना घर, हाउस बोट का सजीव प्रदर्शन और मुबारक मंडी जम्मू का स्मारक द्वार होंगे। इस मेले में विशेष रूप से भारत की हस्तशिल्प, हथकरघा और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविधता भी देखने को मिलेगी। सूरजकुंड मेले में 30 से अधिक देश भाग लेंगे और विशेष भागीदारी उज्बेकिस्तान की रहेगी।

गोवा में भारतीय तटरक्षक बल के जलपोत आईसीजीएस - सक्षम का जलावतरण

रक्षा सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार ने गोवा में भारतीय तटरक्षक बल के जलपोत आईसीजीएस - सक्षम का जलावतरण किया। ओपीवी श्रेणी के 105 मीटर वाले जलपोतों में यह पांचवां है। स्‍वदेशी डिजाइन वाले इस पोत का निर्माण गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में किया गया है। यह आधुनिक प्रौद्योगिकी, संचार उपकरण, दिशा-निर्देशक और सम्‍वेदी यंत्रों से लैस है। यह दो इंजन वाले एक हेलीकॉफ्टर और चार तीव्रगामी नौकाएं ले जाने में सक्षम है। ये नौकाएं खोज, बचाव और गश्‍ती अभियानों के लिए उपयुक्‍त है। तटरक्षक बेडे में शामिल होने पर जलपोत कोच्चि में तैनात रहेगा।

रूस के सबसे पसंदीदा राष्ट्र (MFN) व्यापार की स्थिति को रद्द करेगा : US

राष्ट्रपति बिडेन ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका-जी 7, यूरोपीय संघ और नाटो के साथ-साथ रूस के सबसे पसंदीदा राष्ट्र (Most Favored Nation - MFN) व्यापार की स्थिति को रद्द कर देगा। रूस की PNTR स्थिति को रद्द करने से संयुक्त राज्य अमेरिका को सभी रूसी आयातों पर नए टैरिफ बढ़ाने और लागू करने की अनुमति मिल जाएगी। अमेरिका में, "मोस्ट फेवर्ड नेशन" का दर्जा स्थायी सामान्य व्यापार संबंध (पीएनटीआर) के रूप में भी जाना जाता है। केवल उत्तर कोरिया और क्यूबा को ही अमेरिका से "सबसे पसंदीदा राष्ट्र" का दर्जा प्राप्त नहीं है। एक सबसे पसंदीदा राष्ट्र का दर्जा पदनाम का मतलब है कि दो देश एक दूसरे के साथ सर्वोत्तम संभव शर्तों के तहत व्यापार करने के लिए सहमत हुए हैं - कम टैरिफ, व्यापार के लिए कम बाधाएं और उच्चतम संभव आयात की अनुमति है।

साहित्य अकादमी द्वारा प्रकाशित एक कविता 'मानसून'

साहित्य अकादमी, भारत की राष्ट्रीय पत्र अकादमी ने भारतीय कवि-राजनयिक अभय के (Abhay K) द्वारा एक बुक - लेंग्थ कविता 'मानसून' प्रकाशित की है। मानसून 4 पंक्तियों के 150 छंदों की एक कविता है जो मेडागास्कर में अपनी यात्रा शुरू करती है और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों, भाषाओं, व्यंजनों, संगीत, स्मारकों, परिदृश्यों, परंपराओं, मिथकों और उन स्थानों की किंवदंतियों का आह्वान करते हुए मानसून के मार्ग का अनुसरण करता है जहां से मानसून यात्रा करता है और हिमालय में श्रीनगर में मेडागास्कर से कवि के संदेश को अपने प्रियतम तक ले जाने के लिए एक दूत के रूप में कार्य करता है।

गुरुग्राम में स्थापित होगा भारत का पहला 'वर्ल्ड पीस सेंटर'

शांति के राजदूत, प्रख्यात जैनाचार्य डॉ लोकेशजी (Dr Lokeshji) द्वारा स्थापित अहिंसा विश्व भारती संगठन, हरियाणा के गुरुग्राम में भारत का पहला विश्व शांति केंद्र (World Peace Center) स्थापित करेगा। इसके लिए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम के सेक्टर 39 में मेदांता अस्पताल के सामने और दिल्ली-जयपुर हाईवे से सटे एक प्लॉट संगठन को आवंटित किया है. विश्व में शांति और सद्भाव की स्थापना के लिए 'वर्ल्ड पीस सेंटर' काम करेगा। अहिंसा विश्व भारती ने पूरी राशि शासकीय खजाने में जमा कराकर भूखंड प्राप्त किया था, जिस पर लगभग 25000 वर्ग फुट का निर्माण कार्य दो वर्ष में पूरा किया जाएगा। उन्होंने हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी का आभार व्यक्त किया।

'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' नामक पुस्तक का विमोचन शीघ्र

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर एक किताब मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी का विमोचन करने की घोषणा की है। यह अप्रैल 2022 में स्टैंड हिट करने के लिए तैयार है। पुस्तक बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए टुकड़ों का संकलन है और ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्वारा संपादित और संकलित किया गया है। यह पुस्तक पीएम मोदी के पिछले 20 वर्षों के राजनीतिक जीवन को दर्शाती है, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल से लेकर भारत के प्रधान मंत्री तक शामिल हैं और इसे उद्योग और राजनीति के प्रख्यात बुद्धिजीवियों और व्यक्तित्वों द्वारा संकलित किया गया है। पुस्तक में योगदान देने वालों में सुधा मूर्ति, सद्गुरु, नंदन नीलेकणी, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिवंगत महान गायिका लता मंगेशकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, उद्योगपति उदय कोटक, अभिनेता अनुपम खेर, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और पीएम के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा शामिल हैं।

ऑस्कर 22: भारत के 'राइटिंग विद फायर' को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर श्रेणी में नामांकित किया गया

दलितों के नेतृत्व वाले, सर्व-महिला समाचार पत्र खबर लहरिया के बारे में एक वृत्तचित्र, "राइटिंग विद फायर (Writing With Fire)" ऑस्कर में नामांकित होने वाली पहली भारतीय वृत्तचित्र बन गई। 'राइटिंग विद फायर' ने पिछले साल सनडांस फिल्म फेस्टिवल में ऑडियंस और जूरी अवार्ड जीता था। यह फिल्म्स फिल्म निर्माता रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष द्वारा निर्मित और निर्देशित है। खबर लहरिया मई 2002 में चित्रकूट, उत्तर प्रदेश में स्थापित एक समाचार पत्र है।

रेज़रपे ने पेमेंट टेक स्टार्टअप इजीलिएंट टेक्नोलॉजीज का अधिग्रहण किया

एक फिनटेक यूनिकॉर्न, रेजरपे (Razorpay) ने एक अज्ञात राशि के लिए, एक प्रसिद्ध फिनटेक व्यवसाय इजीलिएंट टेक्नोलॉजीज (IZealiant Technologies) को खरीदने की घोषणा की, जो बैंकों को भुगतान प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करता है। IZealiant पुणे स्थित एक स्टार्टअप है जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों को मोबाइल-फर्स्ट, एपीआई-सक्षम और क्लाउड-रेडी भुगतान प्रसंस्करण उपकरण प्रदान करता है। रेज़रपे की बैंकिंग समाधान शाखा को IZealiant की खरीद से मजबूत किया जाएगा, जो साझेदार बैंकों के लिए क्रांतिकारी भुगतान बैंकिंग समाधान विकसित करेगा, जिससे व्यवसायों और उनके अंतिम ग्राहकों को तेज, अधिक सहज और सुरक्षित भुगतान अनुभव का आनंद लेने की अनुमति मिलेगी। रेज़रपे की बैंकिंग टीम ने भारत में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम किया है, जिसमें रेज़रपे टोकनएचक्यू, भारत का पहला मल्टी-नेटवर्क आरबीआई अनुपालन कार्ड टोकन समाधान, और मैंडेटएचक्यू, एक एपीआई-आधारित, प्लग-एंड-प्ले बैंकों के लिए आवर्ती भुगतान इंटरफ़ेस शामिल हैं।

महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड अब भारत की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक फर्म

कोल इंडिया की सहायक कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (MCL) ने घोषणा की है कि वह देश की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक बन गई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में, कंपनी ने बताया कि उसने 157 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया। व्यवसाय ने 12 मार्च को 7.62 लाख टन सूखा ईंधन भी उत्पन्न किया। निगम ने एक बयान में कहा कि यह चालू वित्त वर्ष के दौरान एक दिन में सबसे बड़ा उत्पादन था। फर्म के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक ओपी सिंह ने एमसीएल को देश का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक बनाने में योगदान के लिए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, अनुबंधित कंपनी कर्मचारियों और अन्य हितधारकों की सराहना की। कर्मचारियों को अपने बधाई संदेश में, सीएमडी ने कहा, एमसीएल को राष्ट्र के लिए ऊर्जा सुरक्षा बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभानी होगी।

IIFL सिक्योरिटीज ने लॉन्च किया "वनअप" प्राइमरी मार्केट्स इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म

आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड (पूर्व में इंडिया इंफोलाइन लिमिटेड) ने भारत का पहला प्राथमिक बाजार निवेश मंच 'वनअप (OneUp)' लॉन्च किया। इस मंच के माध्यम से, प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ), गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) में निवेश किया जा सकता है। वनअप प्लेटफॉर्म पर, आईपीओ आवेदन 24×7 स्वीकार किए जाते हैं और आईपीओ बोली खुलने से तीन दिन पहले तक स्वीकार किए जाते हैं।

फॉर्च्यून इंडिया द नेक्स्ट 500 लिस्ट 2022: रेलटेल 124वें स्थान पर

भारतीय रेल, रेल मंत्रालय के स्वामित्व वाली रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (रेलटेल) भारत में संचालित शीर्ष मध्यम आकार की कंपनियों के 8वें संस्करण फॉर्च्यून इंडिया द नेक्स्ट 500 (2022 संस्करण) में 124वें स्थान पर है। यह सूची में भारत सरकार (जीओआई) का एकमात्र दूरसंचार सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) है। भारत में काम करने वाली शीर्ष मध्यम आकार की कंपनियों की 2021 की सूची में इसे 197वां स्थान दिया गया था। रेलटेल के अलावा, आईआरसीटीसी 309 रैंक पर सूची में शामिल एकमात्र रेलवे पीएसयू है। यह फॉर्च्यून इंडिया द नेक्स्ट 500 फॉर्च्यून इंडिया इंग्लिश मंथली पत्रिका द्वारा प्रतिवर्ष प्रकाशित किया जाता है। रेलटेल देश के सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार अवसंरचना सेवा प्रदाताओं में से एक है।

मध्‍यप्रदेश के जनजातीय जिलों में भगोरिया महोत्‍सव मनाया जा रहा

मध्‍यप्रदेश के जनजातीय जिलों में भगोरिया महोत्‍सव मनाया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होली रंग पंचमी और भगोरिया महोत्‍सव के अवसर पर राज्‍य के लोगों को बधाई दी है। भगोरिया या भंगोरिया महोत्सव भारतीय राज्यों मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के आदिवासी लोगों (मूल रूप से 'मालवा' के नाम से जाना जाता है) द्वारा मनाया जाता है। भाग लेने वाली जनजातियों में भील, भिलाला और पटेलिया शामिल हैं। यह त्योहार मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के बड़वानी, धार, अलीराजपुर, खरगोन और झाबुआ जिलों में होता है।

शुभमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ My11Circle के ब्रांड एंबेसडर बने

गेम्स24x7 प्राइवेट लिमिटेड, भारत की अग्रणी डिजिटल स्किल गेम्स कंपनी, ने भारतीय क्रिकेटरों शुभमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ को अपने My11Circle फैंटेसी गेमिंग प्लेटफॉर्म के लिए अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। ये दोनों टीवी, डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गेम्स24x7 के मल्टीमीडिया अभियानों में शामिल होंगे। 2006 में भाविन पंड्या और त्रिविक्रमण थंपी द्वारा स्थापित गेम्स24x7, कौशल खेलों (रम्मीसर्कल, माई11सर्किल, कैरम) और आकस्मिक खेलों (यू-गेम्स) की एक श्रृंखला प्रदान करता है। My11Circle नई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम लखनऊ सुपर जायंट्स का आधिकारिक शीर्षक प्रायोजक भी है। जनवरी 2022 में, गेम्स24x7 ने बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन को ऑनलाइन कौशल गेमिंग प्लेटफॉर्म के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

अंतर्राष्‍ट्रीय किशोर स्‍वास्‍थ्‍य सप्‍ताह 20 से 26 मार्च तक मनाया जाएगा

इस महीने की 20 से 26 तारीख तक अंतर्राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य सप्ताह मनाया जाएगा। इस अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक सप्ताह के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों, नीति निर्धारकों, प्रशासकों, समाचार माध्यमों, किशोरों और उनके समुदाय के बीच स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वे अपनी किशोर अवस्था को सफल बना सके। इस सप्ताह का विषय है-परिवर्तन। इसका उद्देश्य किशोरों को स्वयं उनके स्वास्थ्य और विकास के बारे में जागरूक बनाना तथा इस बारे में स्वयं निर्णय लेने में मदद करना है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.