Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 March 2022

भारत और जापान ने रक्षा और विकास योजनाओं पर छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने सार्थक बातचीत की और दोनों देशों के बीच आर्थिक और सांस्‍कृतिक संबंधों को प्रोत्‍साहन देने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। श्री मोदी और श्री किशिदा ने सम्‍मेलन में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता भी की। दोनों ने आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिससे हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र और उससे आगे शांति, स्थिरता और समृद्धि की भागीदारी को बढावा दिया जा सके। भारत और जापान का विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी के दायरे में बहुआयामी सहयोग है। जापान के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद श्री किशिदा की यह पहली भारत यात्रा है। 14वें भारत-जापान व‍ार्षिक शिखर सम्‍मेलन के दौरान दोनों नेता पहली बार मिल रहे हैं।

फरीदाबाद में 35वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला शुरू हो गया

फरीदाबाद में 35वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला शुरू हो गया है। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मेले का उद्घाटन किया। श्री सिन्हा उद्घाटन समारोह में ऑनलाइन शामिल हुए। इस अवसर पर हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल, सहयोगी देश उज्बेकिस्तान के राजदूत श्री दिलशोद अखतोव, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित थे। कोविड-19 के कारण दो वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित यह मेला चार अप्रैल तक चलेगा। इस बार मेले की थीम है - जम्मू-कश्मीर। यह मेला वर्ष 1987 में कुशल कारीगरों की संख्या को बढ़ावा देने हेतु शुरू किया गया था। इस मेले को वर्ष 2013 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपग्रेड किया गया। मेले का आयोजन सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन, केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति और विदेश मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार के सहयोग से करता है।

एनएमडीसी ने ड्रोन-आधारित खनिज अन्वेषण के लिये आईआईटी खड़गपुर के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

इस्पात मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लि. (एनएमडीसी) ने ड्रोन-आधारित खनिज अन्वेषण के लिये आईआईटी खड़गपुर के साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। एनएमडीसी पिछले छह दशकों से व्यापक किस्म के खनिजों का अन्वेषण करता रहा है, जिनमें अन्य खनिजों के साथ-साथ तांबा, रॉक फास्फेट, चूना पत्थर, मैग्नेसाइट, हीरा, टंगस्टन और समुद्री तट रेत शामिल है। यह अन्वेषण यूएनएफसी (यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क क्लासीफेकेशन) निर्धारित जी-4 स्तर से लेकर जी-1 स्तर का है।

World Happiness Report 2022 जारी की गई,

हाल ही में World Happiness Report 2022 जारी की गई। इस रिपोर्ट में विभिन्न पैमानों के आधार पर देशों को रैंकिंग दी गई है। इस बार की रैंकिंग में फ़िनलैंड ने पहला स्थान हासिल किया है, गौरतलब है कि फिनलैंड ने लगातार पांचवी बार इस रैंकिंग में प्रथम स्थान हासिल किया है। फ़िनलैंड के बाद दूसरे स्थान पर डेनमार्क रहा। उसके बाद क्रमशः आइसलैंड और स्विट्ज़रलैंड का स्थान है। खुशी में सबसे ज़्यादा वृद्धि सर्बिया, बुल्गारिया और रोमानिया में हुई है। इस बार भारत ने इस रैंकिंग में अपने प्रदर्शन में सुधार किया है, भारत ने 136वां स्थान हासिल किया है। पिछली बार, भारत इस रैंकिंग में 139वें स्थान पर था। इस रैंकिंग में अफ़ग़ानिस्तान को सबसे निचला स्थान दिया गया है। इस रैंकिंग में रूस को 80वां जबकि यूक्रेन को 98वां स्थान दिया गया है। परन्तु यह रैंकिंग रूस-यूक्रेन युद्ध से पहले तैयार की गई थी।

रूस की सेना ने कहा - यूक्रेन में सैन्य अभियान में नवीनतम हाइपरसोनिक मिसाइल किंजल का इस्तेमाल किया

रूस की सेना के अनुसार उसने यूक्रेन में अपने सैन्‍य अभियान के दौरान पहली बार अपनी नवीनतम हाइपरसोनिक मिसाइल, किंजल का इस्तेमाल किया है। हाइपरसोनिक मिसाइलों ने पश्चिमी इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र में एक भूमिगत गोदाम को निशाना बनाया। हमले में गोदाम में मौजूद यूक्रेन की सेना की मिसाइलें और हवाई गोला-बारूद नष्‍ट हो गया। रूसी सेना ने ओडेसा के काला सागर बंदरगाह के पास यूक्रेनी सैन्य अड्डों पर हमले के लिए युद्धपोत-रोधी मिसाइल प्रणाली बैस्टियन का इस्तेमाल किया। रूस ने पहली बार 2016 में सीरिया में अपने सैन्य अभियान के दौरान इस हथियार का इस्तेमाल किया था।

सीमा सड़क संगठन ने केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में जोजिला दर्रा खोला

सीमा सड़क संगठन-बीआरओ ने ज़ोजीला दर्रे पर केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के बीच सबसे कम समय में प्रवेश द्वार खोलने का रिकॉर्ड बनाया है। आमतौर पर ज़ोजीला दर्रा सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी के कारण लगभग 160 से 180 दिनों के लिए बंद रहता था लेकिन इस बार यह मार्ग सिर्फ 73 दिनों में खुल गया। पहली बार बीआरओ ने यह उपलब्धि हासिल की है। मौसम की कठिन परिस्थितियों के बीच बर्फ हटाने के अथक प्रयास के बल पर बीआरओ ने इस साल 5 जनवरी तक दर्रे को खुला रखा था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 15 फरवरी से प्रोजेक्ट बीकन और विजयक के तहत बर्फ हटाने का काम शुरू हुआ था।

नगालैंड विधानसभा में सभी काम इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से होंगे, ऐसा करने वाली देश की पहली विधानसभा

नगालैंड विधानसभा में अब सभी काम इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से होंगे। ऐसा करने वाली यह देश की पहली विधानसभा है। इसके लिए राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन-NeVA की शुरूआत की गयी है। विधानसभा अध्‍यक्ष शेयरिंगैन लोंगकुमार ने बजट सत्र के पहले दिन यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि विधानसभा की कार्य प्रणाली के बारे में ई-बुक बनायी गयी। ई-बुक वह माध्‍यम है जो कागज रहित कामकाज से छुटकारा दिलायेगी और विधानसभा के सदस्‍य अपने कामकाज के लिए ई विधान एप्‍लीकेशन -नेवा का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

उप राष्ट्रपति ने हरिद्वार में दक्षिण एशियाई शांति और सुलह संस्थान का उद्घाटन किया

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हरिद्वार स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय में दक्षिण एशियाई शांति और सुलह संस्थान (साउथ एशियन इंस्टीट्यूट आफ पीस एंड रिकंसीलिएशन) का उद्घाटन किया। उप राष्ट्रपति ने बाल्टिक संस्कृति और अध्ययन के लिए एशिया के पहले केंद्र का दौरा किया।

मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने 26वें केरल अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का उद्घाटन किया

26वां केरल अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह तिरुअनंतपुरम में शुरू हुआ। मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुर्द फिल्‍म निर्माता लिसा कालन, हिन्‍दी फिल्‍म निर्देशक अनुराग कश्‍यप और मलयाली अभिनेत्री भावना मौजूद थीं। समारोह का उद्घाटन बांग्‍लादेश की फिल्‍म रेहाना मरियम नूर से हुआ।

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2022: एलोन मस्क टॉप्स

स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क ने 2022 एम3एम हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसकी कुल संपत्ति 205 बिलियन डॉलर है। 2022 M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट को रियल्टी फर्म M3M के सहयोग से अनुसंधान और लक्जरी प्रकाशन समूह हुरुन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। अमेज़न डॉट कॉम इंक के कार्यकारी अध्यक्ष जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 188 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। $153 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, बर्नार्ड अरनॉल्ट, LVMH Moët Hennessy - Louis Vuitton SE, दुनिया की सबसे बड़ी लक्ज़री-गुड्स कंपनी के मुख्य कार्यकारी, तीसरे स्थान पर है। भारत से, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 2022 हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट की शीर्ष 10 सूची में भारत के साथ-साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में उभरने वाले एकमात्र भारतीय थे। 103 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी वैश्विक स्तर पर नौवें स्थान पर हैं।

ICICI बैंक द्वारा एमिरेट्स स्काईवार्ड्स के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए गए

एमिरेट्स स्काईवर्ड्स (Emirates Skywards), एमिरेट्स और फ्लाईदुबाई के लॉयल्टी प्रोग्राम के सहयोग से, आईसीआईसीआई बैंक ने 'एमिरेट्स स्काईवार्ड्स आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड' बनाया। ग्राहक कार्ड के संग्रह के साथ यात्रा, जीवन शैली और रोजमर्रा की खरीदारी पर - स्काईवर्ड माइल्स के रूप में जाने जाने वाले रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। निजी क्षेत्र के ऋणदाता के अनुसार, ये कार्ड सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास पुरस्कार और लाभ प्रदान करते हैं और समृद्ध उपभोक्ताओं के लिए एकदम उपयुक्त हैं जो अक्सर विदेश यात्रा करते हैं। आईसीआईसीआई बैंक भारत में विशेष क्रेडिट कार्ड कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए एमिरेट्स स्काईवार्ड्स के साथ जुड़ने वाला पहला भारतीय बैंक है। एमिरेट्स स्काईवर्ड्स आईसीआईसीआई बैंक एमराल्ड क्रेडिट कार्ड, एमिरेट्स स्काईवार्ड्स आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो क्रेडिट कार्ड, और एमिरेट्स स्काईवर्ड्स आईसीआईसीआई बैंक रूबीक्स क्रेडिट कार्ड सभी वीज़ा-संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड हैं।

मूडीज ने CY22 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान घटाकर 9.1% किया

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रतिकूल प्रभावों के कारण, कैलेंडर वर्ष 2022 (CY2022) में भारत के आर्थिक विकास के पूर्वानुमान को 40 आधार अंकों से घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले फरवरी 2022 में मूडीज ने CY2022 में भारत की GDP का अनुमान 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। मूडीज ने कैलेंडर वर्ष (CY) 2023 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। मूडीज ने एक बयान में कहा कि भारत विशेष रूप से उच्च तेल की कीमतों के प्रति संवेदनशील है क्योंकि यह कच्चे तेल का एक बड़ा आयातक है। चूंकि देश अनाज का अधिशेष उत्पादक है, इसलिए कृषि निर्यात को उच्च प्रचलित कीमतों से अल्पावधि में लाभ होगा।

भारत की पहली महिला अंतरिक्षयात्री कल्पना चावला

17 मार्च, 2022 को भारत की पहली महिला अंतरिक्षयात्री कल्पना चावला की जयंती मनाई गई। 1 फरवरी, 2003 को स्पेस शटल कोलंबिया पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते समय नष्ट हो गयी थी, इस दुर्घटना में कल्पना चावला समेत सभी सातों अन्तरिक्षयात्रियों की मृत्यु हो गयी थी। कोलंबिया पृथ्वी पर लैंड करने से केवल 16 मिनट दूर थी। यह कोलंबिया स्पेसक्राफ्ट का 28वां मिशन था। दरअसल यह हादसा शटल के बाएं विंग में एल्युमीनियम हीट इंसुलेटिंग टाइल के क्षतिग्रस्त होने के कारण हुआ था। कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च, 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था। कल्पना ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद 1982 में वे अमेरिका चली गयी थी। 1984 में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ़ साइंस की डिग्री हासिल की। बाद में उन्होंने पीएचडी भी की। कल्पना चावला ने 1988 में नासा में अपना करियर शुरू किया। अप्रैल, 1991 में वे अमेरिका की नागरिक बनीं। 1996 में उनका चयन पहली उड़ान के लिए किया गया। उनका पहला अन्तरिक्ष मिशन 17 नवम्बर, 1997 को शुरू हुआ, इस मिशन के लिए 6 अंतरिश यात्रियों के क्रू के लिए स्पेस शटल कोलंबिया का उपयोग किया गया था। इसके साथ ही कल्पना चावला अन्तरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला बन गयीं। दूसरी बार अन्तरिक्ष उड़ान के लिए कल्पना चावला का चयन वर्ष 2000 में किया गया था। परन्तु इस उड़ान को तकनीकी खामियों के कारण कई बार स्थगित किया गया। 16 जनवरी, 2003 को पुनः कल्पना चावला अन्तरिक्ष में गयीं। शटल के बाएं विंग में एल्युमीनियम हीट इंसुलेटिंग टाइल के क्षतिग्रस्त होने के कारण लैंडिंग से कुछ ही देर पहले स्पेस शटल कोलंबिया दुर्घटना का शिकार हो गयी और इसमें सवार सभी सातों अंतरिक्षयात्री इस दुर्घटना में मारे गये।

19 मार्च : CPRF स्थापना दिवस

19 मार्च, 2022 को CRPF का 83वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 83वें स्थापना दिवस परेड में शामिल होंगे। गौरतलब है कि यह ऐसा पहला अवसर CRPF अपना स्थापना दिवस राष्ट्रीय राजधानी से बाहर बना रहा है। अमित शाह मौलाना आजाद स्टेडियम, जम्मू में CRPF की स्थापना दिवस परेड को संबोधित करेंगे। इस परेड के बाद, गृह मंत्री एक उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं, जिसमें पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बलों और खुफिया एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। CRPF भारत का सबसे बड़ा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। यह केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है। पहली बार CRPF का गठन वर्ष 1939 में किया गया था, उस समय इसका नाम Crown Representative’s Police था। CRPF अधिनियम पारित होने के बाद तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 19 मार्च, 1950 को कलर्स प्रस्तुत किया और इसका मौजूदा नाम अस्तित्व में आया।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 2022 : 18 मार्च

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस (Global Recycling Day) हर साल 18 मार्च को कचरे के बजाय संसाधन के रूप में रीसाइक्लिंग के महत्व को पहचानने के लिए मनाया जाता है। यह दिन विश्व के नेताओं से आग्रह करने का प्रयास करता है कि रीसाइक्लिंग एक वैश्विक मुद्दा होना चाहिए और लोगों को संसाधनों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और जब हमारे आस-पास के सामान की बात आती है तो इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। इस साल, इवेंट का फोकस "रीसाइक्लिंग फ्रटर्निटी" पर होगा - जो कई लॉकडाउन के दौरान कचरा इकट्ठा करने और रीसाइक्लिंग के लिए खुद को अग्रिम पंक्ति में रखते हैं।

भारत का आयुध निर्माण दिवस: 18 मार्च

आयुध निर्माण दिवस (Ordnance Factories’ Day) हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है। भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माण, जो कोलकाता के कोसीपोर में है, का उत्पादन 18 मार्च, 1802 को शुरू किया गया था। ओएफबी दुनिया का 37वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण निर्माता है, एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा है। पूरे भारत में प्रदर्शनियों में राइफल, बंदूकें, तोपखाने, गोला-बारूद आदि प्रदर्शित करके इस दिन को मनाया जाता है। समारोह की शुरुआत परेड से होती है और प्रदर्शनी में विभिन्न पर्वतारोहण अभियानों की तस्वीरें भी प्रदर्शित की जाएंगी।

अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक यूजीन पार्कर का निधन

सौर भौतिकी में योगदान देने वाले अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक यूजीन न्यूमैन पार्कर (Eugene Newman Parker) का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। यूजीन पार्कर ने 2018 में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के पार्कर सोलर प्रोब के लॉन्च को देखा, जो एक जीवित व्यक्ति के नाम पर नासा का पहला मिशन था और उनके नाम पर एक अंतरिक्ष यान के लॉन्च का गवाह बनने वाला पहले व्यक्ति बने। पार्कर हेलियोफिजिक्स के क्षेत्र में दूरदर्शी हैं, जो सूर्य और अन्य सितारों के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और वह सौर हवा के अस्तित्व पर अपने सिद्धांत के लिए जाने जाते हैं, जो सूर्य की सतह के कणों का एक सुपरसोनिक प्रवाह है। उन्होंने वस्तुतः 1950 के दशक में हेलियोफिजिक्स के क्षेत्र का निर्माण किया।

नाटो सैन्‍य अभ्यास के दौरान एक विमान दुर्घटना में चार अमरीकी सेनाकर्मियों की मौत हो गई

नॉर्वे के प्रधानमंत्री ने कहा है कि नाटो सैन्‍य अभ्यास के दौरान एक विमान दुर्घटना में चार अमरीकी सेनाकर्मियों की मौत हो गई है। जोनास गहर स्टोर ने ट्वीट किया कि सेवा के सदस्य नाटो अभ्यास "कोल्ड रिस्पांस" में भाग ले रहे थे, जो उत्तरी नॉर्वे में हो रहा है। नॉर्वे में वार्षिक अभ्यास यूक्रेन में युद्ध से संबंधित नहीं हैं। 14 मार्च को आरंभ हुआ यह अभ्यास एक अप्रैल तक चलेगा। नॉर्वे की पुलिस के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त हुआ अमेरिकी वी-22बी ऑस्प्रे यान अमरीकी मरीन कोर का था।

ढाका में राधाकांत जीव मंदिर पर शरारती तत्वों का हमला

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के वारी इलाके में लाल मोहन साहा स्ट्रीट पर स्थित इस्कॉन संस्था से जुड़े राधाकांत जीव मंदिर पर कुछ शरारती तत्वों ने हमला किया। करीब 100-150 लोग मंदिर के निकट इकठ्ठे हुए औऱ उस पर हमला और तोड़फोड़ की। जब लोग मंदिर के भीतर प्रार्थना कर रहे थे तो उन लोगों ने भड़काऊ नारे लगाए। मंदिर की बाहरी दीवार और परिसर के भीतर की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.