Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 March 2022

इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट 2 अप्रैल को आएंगे भारत

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 2 अप्रैल को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली आयेंगे। इजरायली पीएम बेनेट पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं ने पहली बार पिछले अक्टूबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कॉप 26) के मौके पर मुलाकात की थी। इस दौरान ही पीएम मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेनेट को भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ को चिह्नित करेगी। यात्रा का उद्देश्य देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन को आगे बढ़ाना व मजबूत करना और द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार देना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर बैठक करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया ऑनलाइन शिखर बैठक में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह शिखर बैठक चार जून 2020 को आयोजित ऐतिहासिक पहली ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद हो रही है। पहली शिखर बैठक में दोनों देशों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों का दर्जा बढ़ाकर व्यापक सामरिक भागीदारी कर दिया था।

भारत में 3.2 लाख करोड़ रुपये (42 अरब डॉलर) का निवेश करेगा जापान

हाल ही में जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत की यात्रा पर आये हैं। उन्होंने नई दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात की। इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान अगले पांच वर्षों में भारत में 3.2 लाख करोड़ रुपये (42 अरब डॉलर) का निवेश करेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने प्रेस बयान में कहा कि भारत दुनिया के लिए ‘मेक इन इंडिया’ के लिए असीम संभावनाएं प्रस्तुत कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Dedicated Freight Corridor) और मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (Mumbai-Ahmedabad High-Speed Rail) जैसी भारत की प्रमुख परियोजनाओं में जापान का सहयोग उल्लेखनीय रहा है। उन्होंने इस योगदान के लिए जापान का आभार व्यक्त किया है।

मुकेश अम्बानी की नेटवर्थ 103 अरब डॉलर के पार पहुंची : Hurun Global Rich List 2022

हाल ही में Hurun Global Rich List 2022 जारी की गई। इस सूची के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी की नेटवर्थ 103 अरब डॉलर तक पहुँच गई है। इसमें पिछले साल के मुकाबले 20 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। इस सूची के मुताबिक मुकेश अम्बानी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इस सूची में भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति गौतम अदानी हैं, उनकी नेटवर्थ 81 अरब डॉलर है। गौरतलब है कि गौतम अदानी की नेटवर्थ में पिछले साल के मुकाबले 49 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। गौतम अदानी विश्व में 12वें सबसे धनी व्यक्ति हैं। विश्व के 10 सबसे धनी व्यक्ति :

  1. एलोन मस्क (स्पेसएक्स और टेस्ला) : 205 अरब डॉलर
  2. जेफ़ बेजोस (अमेज़न) : 188 अरब डॉलर
  3. बर्नाड अर्नौल्ट (LVMH): 154 अरब डॉलर
  4. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट) : 124 अरब डॉलर
  5. वारेन बफेट (बर्कशायर हैथवे) : 119 अरब डॉलर
  6. सेर्गे ब्रिन (अल्फाबेट) : 116 अरब डॉलर
  7. लैरी पेज (अल्फाबेट) : 116 अरब डॉलर
  8. स्टीव बालमर (माइक्रोसॉफ्ट) : 107 अरब डॉलर
  9. मुकेश अम्बानी (रिलायंस) : 103 अरब डॉलर
  10. बर्ट्रेंड पुएच व परिवार (एर्मेज़) : 102 अरब डॉलर

पांचवें वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स के अंतर्गत 75 महिलाओं को पुरस्कृत किया जाएगा

नीति आयोग का महिला उद्यमशीलता मंच अपने पांचवें वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्डस् के अंतर्गत 75 महिलाओं को पुरस्कृत करेगा। आयोग के अनुसार भारत की आज़ादी के 75वें वर्ष के आयोज़न के सिलसिले में आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75 महिलाओं को सशक्त और समृद्ध भारत से संबंधित उपलब्धियों में योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। ये पुरस्कार पुद्दुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरन बेदी, संयुक्त राष्ट्र की पूर्व सहायक महासचिव लक्ष्मी पुरी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व अध्यक्ष अरूंधति भट्टाचार्य और अन्य प्रमुख महिलाओं द्वारा प्रदान किए जाएंगे। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और वरिष्ठ अधिकारी तथा गायक कैलाश खेर इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड प्रतिवर्ष भारत की प्रमुख महिलाओं के उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किए जाते हैं।

अमेरिका द्वारा यूक्रेन के लिये 800 मिलियन अमेरिकी डाॅलर की नई सैन्य सहायता की घोषणा

हाल ही में अमेरिका द्वारा यूक्रेन के लिये 800 मिलियन अमेरिकी डाॅलर की नई सैन्य सहायता की घोषणा की गई है जिसमें 800 अतिरिक्त स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल, 9,000 एंटी-टैंक हथियार, कामिकेज़ या आत्मघाती ड्रोन सहित 100 सामरिक ड्रोन (Tactical Drones) शामिल हैं। कामिकेज़ मानव रहित विमान हैं जो हथियारों की शृंखला का हिस्सा हैं और रूस के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिये अमेरिका द्वारा यूक्रेन भेजे जा रहे हैं। इसे स्विचब्लेड ड्रोन (Switchblade Drones) भी कहा जाता है। ये छोटे मानव रहित विमान होते हैं जो विस्फोटकों से भरे होते हैं, इन्हें सीधे एक टैंक या सैनिकों के समूह में उड़ाया जा सकता है जो लक्ष्य से टकराने व विस्फोट होने पर नष्ट हो जाते हैं। इन्हें स्विचब्लेड इसलिये कहा जाता है क्योंकि इनके ब्लेड जैसे पंख लॉन्च होने पर बाहर की ओर निकले होते हैं।

प्रशांत झावेरी "फ्लिपकार्ट हेल्थ+ के सीईओ बने

फ्लिपकार्ट हेल्थ+ (Flipkart Health+) ने प्रशांत झावेरी को अपना नया सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की। वह भारत के तेजी से बढ़ते स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में फ्लिपकार्ट के प्रवेश के प्रभारी होंगे। फ्लिपकार्ट हेल्थ+ में शामिल होने से पहले झावेरी अपोलो हेल्थ एंड लाइफस्टाइल लिमिटेड और मेडीबड्डी के सीईओ थे। इससे पहले अपने करियर में, उन्होंने मेडी असिस्ट ग्रुप के साथ मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में काम किया।

डेलॉइट्स ग्लोबल पॉवर्स ऑफ़ रिटेलिंग 2022: रिलायंस रिटेल 56वें स्थान पर और वॉलमार्ट Inc. सूची में सबसे ऊपर

ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म डेलॉइट की “ग्लोबल पावर्स ऑफ रिटेलिंग 2022: रिजिलिएंश डिस्पाइट चैलेंजेस” रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (RRL) शीर्ष 250 वैश्विक खुदरा विक्रेताओं की सूची में 56वें स्थान पर है। वॉलमार्ट Inc., एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय खुदरा निगम, सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद अमेज़न Inc., कॉस्टको होलसेल कॉर्पोरेशन, श्वार्ज़ ग्रुप और द होम डिपो, Inc.। रिलायंस रिटेल दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला रिटेलर था, जिसने FY2015- FY2020 में खुदरा राजस्व में 49.4% की पांच साल की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) की वृद्धि दर्ज की।

महिला मनी, वीजा और ट्रांसकॉर्प ने महिला उद्यमियों के लिए प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया

डिजिटल भुगतान नेटवर्क महिला मनी, वीजा और ट्रांसकॉर्प प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) ने महिला उद्यमियों को आसानी से भुगतान, ऋण एकत्र करने और लेनदेन के लिए प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने के लिए महिला मनी प्रीपेड कार्ड (Mahila Money Prepaid Card) लॉन्च किया है। प्रीपेड कार्ड को डिजिटल उद्यमियों, छोटे कारोबारियों और महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। कार्ड समुदाय के सदस्यों के लिए है जो अतिरिक्त लचीलेपन, सुरक्षा और सुविधा के साथ बैंक खाते की सुविधा चाहते हैं। यह सहयोग लाखों महिला उद्यमियों के लिए आर्थिक स्वतंत्रता और वित्तीय समावेशन का मार्ग प्रशस्त करेगा।

SBI हैदराबाद में इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन सेंटर स्थापित करेगा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) हैदराबाद, तेलंगाना में एक इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन सेंटर (IIAC) स्थापित करेगा, जो एक सलाहकार के ऑन-बोर्डिंग के छह से नौ महीने में चालू हो जाएगा। यह केंद्र अपने वर्तमान प्रदर्शन को बढ़ाने और नवाचार के माध्यम से उच्च शीर्ष-पंक्ति विकास को चलाने के लिए बैंक की आंतरिक क्षमता होगी। यह बैंक को नए उत्पादों और सेवाओं की शुरूआत के लिए प्रौद्योगिकियों, ज्ञान और कौशल का एक सेट विकसित करने में मदद करेगा। यह फिन-टेक साझेदारी को संचालित करने और चलाने और पूरे बैंक में बदलाव को लागू करने के लिए एक केंद्रीय निकाय के रूप में कार्य करेगा।

IIT मद्रास और RBI इनोवेशन हब ने बूस्ट फिनटेक स्टार्टअप्स के साथ टाई अप किया

IIT मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) और RBI इनोवेशन हब (RBIH), भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने भारत में फिनटेक व्यवसायों का समर्थन और विस्तार करने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। दोनों संगठन शुरुआती स्तर के उद्यमियों को अद्वितीय और विघटनकारी विचारों के साथ ऊष्मायन समर्थन देने और उनकी स्केल-अप यात्रा को गति देने के लिए सहयोग करेंगे।

भारत के पंकज आडवाणी ने आठवीं बार एशियन बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीती

भारत के पंकज आडवाणी ने एशियन बिलियर्डस चैंपियनशिप जीत ली है। कतर के दोहा में आडवाणी ने भारत के ही ध्रुव सितवाला को 6-2 से हराकर आठवीं बार यह चैंपियनशिप जीती। आडवाणी का यह 24वां अंतर्राष्‍ट्रीय खिताब है।

विश्व गौरैया दिवस : 20 मार्च

गोरैया के संरक्षण और इनके बारे में जागरूकता बढाने के लिए प्रतिवर्ष 20 मार्च को गोरैया दिवस मनाया जाता है। इस प्रजाति की संख्‍या में तेजी से कमी को देखते हुए इस दिवस का महत्‍व और बढ जाताा है। इस समय घरेलू गोरैया की प्रजाति लगभग लुप्‍त होने के कगार पर है। कीटनाशकों के बढते उपयोग, भवन निर्माण शैली में बदलाव और घरों से बगीचे समाप्त हो जाने के कारण पिछले कुछ वर्षों में गोरैया की संख्‍या तेजी से घटी है। इसके अलावा मोबाइल और टीवी टावर से होने वाला र‍ेडिएशन भी इनकी संख्या घटने का मुख्‍य कारण है। इस वर्ष, इस दिवस की थीम “I Love Sparrows” है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस : 20 मार्च

20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को चिह्नित करने के लिए दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है। वर्ष 2022 में, इस दिवस की थीम है: “Keep Calm, Stay Wise and Be Kind”। यह दिन मानव के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जरूरत के रूप में खुशी को पहचानता है। यह मनुष्यों के समग्र कल्याण से जुड़ा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2013 में प्रसन्नता दिवस मनाया जाने लगा था।

नवरोज़ या नौरोज़

हाल ही में गूगल ने नौरोज़ पर एक डूडल बनाया। दरअसल, नौरोज़ फारसी नव वर्ष का त्यौहार है। फ़ारसी भाषा में नौरोज़ का मतलब ‘नया दिन’ होता है। यह त्यौहार मध्य और पश्चिमी एशिया में मुख्य रूप से मनाया जाता है। इस बार, यह त्यौहार 20 मार्च को मनाया जा रहा है। गौरतलब है कि यह त्यौहार लगभग 3000 साल पुराना है। यह त्यौहार वसंत ऋतू के आगमन पर मनाया जाता है। यह ईरानी नव वर्ष (Iranian New Year) है जिसे फारसी नव वर्ष (Persian New Year) के रूप में भी जाना जाता है। नया साल वसंत विषुव या मार्च विषुव पर शुरू होता है जिसे फरवर्दिन (Farvardin) के पहले दिन के रूप में चिह्नित किया गया है। फरवर्दिन ईरानी सौर कैलेंडर का पहला महीना है। यह दिन दुनिया भर में कई समूहों द्वारा मनाया जाता है। नौरोज़ की उत्पत्ति ईरानी और पारसी संस्कृति है। लेकिन यह त्योहार विभिन्न समुदायों द्वारा 3,000 वर्षों से मध्य एशिया, पश्चिमी एशिया, काला सागर बेसिन, काकेशस, बाल्कन और दक्षिण एशिया में मनाया जाता है। ईरान में नौरोज़ का समय सौर हिजरी एल्गोरिथम कैलेंडर (Solar Hijri Algorithmic Calendar) पर आधारित है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.