Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 March 2022

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और फिक्‍की, विंग्‍स इंडिया - 2022 उत्‍सव का आयोजन कर रहे

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और फिक्‍की, संयुक्‍त रूप से विंग्‍स इंडिया -2022 नामक एशिया का सबसे बड़ा नागरिक उड्डयन उत्‍सव का आयोजन कर रहे हैं। ये उत्‍सव इस महीने की 24 से 27 तारीख तक हैदराबाद के बेगमपीट हवाई अड्डे पर आयोजित किया जायेगा। इस उत्‍सव का विषय है India@75: New Horizon for Aviation Industry। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने बताया है कि ये उत्‍सव भारत को नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में विश्‍व का केन्‍द्र बनाने की दिशा में भारत सरकार की प्रतिबद्धता दर्शाता है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि इससे नागरिक उड्डयन से संबद्ध संस्‍थाओं और कम्‍पनियों के साथ नीति निर्धारण में समानता आयेगी।

भारत और उजबेकिस्‍तान का तीसरा संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 31 मार्च 2022 तक उजबेकिस्‍तान में आयोजित किया जा रहा है

भारत और उजबेकिस्‍तान का तीसरा संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास एक्‍सदस्‍तलिक (DUSTLIK) 22 मार्च से 31 मार्च 2022 तक उजबेकिस्‍तान के यांगगियारिक में आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य संयुक्‍त रूप से दोनों देशों की सेना को प्रशिक्षित करना है। इस अभ्‍यास में शामिल होने के लिए सेना का ग्रिनेडियर रेजीमेंट का दस्‍ता आज उजबेकिस्‍तान के लिए रवाना हो गया है। इस प्रकार का दूसरा अभ्‍यास पिछले वर्ष मार्च में उत्‍तराखंड के रानीखेत में आयोजित किया गया था। इस अभ्‍यास के लिए मनोनीत ग्रिनेडियर बटालियन भारतीय सेना का प्रतिष्ठित बटालियन है।

देश में अब तक कुल 152 दशमलव नौ-शून्‍य गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित की जा चुकी है

देश में अब तक कुल 152 दशमलव नौ-शून्‍य गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित की जा चुकी है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा तथा विद्युत मंत्री आर०के० सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि 2020-21 के दौरान देश में कुल दस हजार 786 दशमलव दो-दो मेगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता जोड़ी गई है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन स्रोतों से 500 गीगावॉट स्थापित ऊर्जा क्षमता हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रूसी पत्रकार दिमित्री मुरातोव यूक्रेन के शरणार्थियों की सहायता के लिए अपने नोबेल शांति पुरस्कार पदक की नीलामी करना चाहते हैं

रूसी पत्रकार दिमित्री मुरातोव ने कहा है कि वे यूक्रेन के शरणार्थियों की सहायता के लिए धन जुटाने के वास्ते अपने 2021 नोबेल शांति पुरस्कार पदक की नीलामी करना चाहते हैं। उन्होंने नोवाया गज़ेटा अखबार में लिखा कि लोगों को शरणार्थियों, घायलों और बच्चों की मदद करने को कहा है। गौरतलब है कि रूसी पत्रकार दिमित्री मुराटोव को पिछले साल शांति के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था। रूसी पत्रकार दिमित्री मुराटोव रूसी अखबार 'द नोवाया गजेटा' के प्रधान संपादक हैं।

दिल्‍ली में सैनिक स्‍कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा

दिल्‍ली में सैनिक स्‍कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने बताया कि सरकार झडौदा कलां में शहीद भगत सिंह आर्म्‍ड फोर्सेस प्रिपेरियटरी स्‍कूल की स्‍थापना कर रही है, जहां बच्‍चों को सशस्‍त्र बलों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि स्‍कूल में कोई फीस नहीं होगी और लडके-लडकियों के लिए अलग-अलग छात्रावास होंगे। श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली का कोई भी विद्यार्थी नौंवी और 11वीं कक्षा में इस स्‍कूल में दाखिला ले सकता है। उन्‍होंने कहा कि कक्षाएं इस वर्ष शुरू होंगी। दिल्‍ली सरकार को इसके लिए 18 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं।

नेवी चिल्ड्रन स्कूल (मुंबई) की मिस जिया राय ने रिकॉर्ड समय में पलक जलडमरूमध्य पार किया

भारतीय नौसेना के वरिष्ठ नौसैनिक अधिकारी एवं आईएनएस कुंजली पर एमसी-एटी-एआरएमएस-II मदन राय की बेटी और नेवी चिल्ड्रन स्कूल, मुंबई की छात्रा मिस जिया राय ने पलक जलडमरूमध्य में तलाईमन्नार से (श्रीलंका) से धनुषकोडी (भारत) तक 29 किलोमीटर की दूरी 20 मार्च 2022 को 13 घंटे 10 मिनट में तैरकर देश का नाम रौशन किया। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित इस बच्ची ने 13 साल और 10 महीने की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है, इसके साथ ही वह पलक जलडमरूमध्य में तैरने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की और सबसे तेज महिला तैराक बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सुश्री बुला चौधरी के नाम था, जिन्होंने 2004 में 13 घंटे 52 मिनट में दूरी तय की थी। यह आयोजन पैरा स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (पीएसएफआई) द्वारा स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, तमिलनाडु की स्पोर्ट्स डेवलपमेंट अथॉरिटी और ऑटिज्म सोसाइटी ऑफ इंडिया सहित कई एजेंसियों के सहयोग से किया गया था। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने इस आयोजन के लिए बच्ची को वित्तीय पारितोषिक प्रदान किया।

भारतीय अर्थशास्त्री जयती घोष संयुक्त राष्ट्र के सलाहकार बोर्ड में शामिल

भारतीय विकास अर्थशास्त्री जयती घोष को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने प्रभावी बहुपक्षवाद पर एक नए उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड में नियुक्त किया है। घोष (66) यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाच्युसेट्स एमहर्स्ट में प्रोफेसर हैं। वह पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज में आर्थिक अध्ययन और योजना केंद्र की अध्यक्ष व अर्थशास्त्र की प्रोफेसर रह चुकी हैं। प्रभावी बहुपक्षवाद पर 12 सदस्यीय उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड की सह-अध्यक्षता लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल पुरस्कार विजेता एलेन जॉनसन सरलीफ और पूर्व स्वीडिश प्रधान मंत्री स्टीफन लोफवेन करेंगे। नया सलाहकार बोर्ड महिलाओं और लड़कियों की केंद्रीयता और युवा लोगों और भावी पीढ़ियों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रमुख वैश्विक मुद्दों की एक श्रृंखला में अधिक प्रभावी बहुपक्षीय व्यवस्था के लिए ठोस सुझाव देने की आवश्यकता सहित हमारे सामान्य एजेंडा में विचारों पर निर्माण करने के लिए कहा जाएगा। जयती घोष अर्थव्यवस्था और सामाजिक मामलों पर संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड की भी सदस्य हैं।

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति चुने गए सर्दार बर्डीमुखामेदोव

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में ससर्दार बर्डीमुखामेदोव (Serdar Berdimuhamedow) ने शपथ ली है। बर्डीमुखामेदोव अपने पिता और पूर्व राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डीमुखामेदोव की जगह लेंगे, जो 2006 में राष्ट्रपति बने और 2022 तक सेवा की। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि तुर्कमेनिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव हर सात साल में होते हैं। गैस समृद्ध देश का नेतृत्व करने के लिए सर्दार बर्डीमुखामेदोव ने 72.97 प्रतिशत वोट हासिल किए।

कौशल विकास मंत्रालय ने आईएनएस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में मान्यता प्रदान की

सैन्य संगठनों को प्रेरित करने और कौशल एवं प्रौद्योगिकी विकास की दिशा में उनके प्रयासों को मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने 22 मार्च 2022 को आईएनएस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग (एमई) के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) के रूप में मान्यता प्रदान की। आईएनएस शिवाजी को उपलब्ध बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की गहन जांच के साथ-साथ भारतीय नौसेना कर्मियों, मित्रवत विदेशी नौसेनाओं और पूरे ईकोसिस्टम के कौशल में सुधार के लिए प्रदान किए गए प्रशिक्षण के बाद मान्यता प्रदान की गई थी।

जनजातीय शिल्प, संस्कृति, व्यंजन और वाणिज्य की भावना का उत्सव- आदि बाजार- का भोपाल के भोपाल हाट में उद्घाटन

सालभर चलने वाले आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव को जारी रखते हुए और कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर का प्रभाव कम होने व वापस सामान्य स्थिति में लौटने का लाभ उठाते हुए जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (ट्राइफेड), जनजातीय कार्य मंत्रालय ने जनजातीय कला और शिल्प की प्रदर्शनी को “आदि बाजार” के रूप में पुनर्जीवित किया है। यह प्रदर्शनी 10 दिनों तक भोपाल के भोपाल हाट में 21 मार्च से 30 मार्च 2022 तक चलेगी। इसमें देश के 15 राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले 70 से अधिक स्टॉल होंगे। ये आदि बाजार वंचित जनजातीय लोगों की आजीविका में सुधार के लिए ट्राइफेड के संगठित प्रयासों का एक हिस्सा हैं, जो पिछले दो वर्षों में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

नीति आयोग ने वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स के पांचवें संस्करण का आयोजन किया

नीति आयोग ने वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (डब्‍ल्‍यूटीआई) पुरस्‍कारों के पांचवें संस्करण का आयोजन किया। इस वर्ष, भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, 75 महिलाओं को ‘सशक्त और समर्थ भारत’ के प्रति उनके योगदान का उत्‍सव मनाने के लिए डब्ल्यूटीआई पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। पुदुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी; संयुक्त राष्ट्र की पूर्व सहायक महासचिव लक्ष्मी पुरी; डीआरडीओ की वैमानिकी प्रणाली के महानिदेशक डॉ. टेसी थॉमस; भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य; नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष; और जानी-मानी गायिका इला अरुण जैसी प्रशंसित हस्तियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स भारत की महिला प्रमुखों और समाज में बदलाव लाने वाले सराहनीय और महत्वपूर्ण प्रयासों को उजागर करने के लिए नीति आयोग की वार्षिक पहल है। डब्‍ल्‍यूआईटी पुरस्‍कारों ने निरंतर ऐसे महत्‍वपूर्ण व्‍यक्तित्‍वों को मान्यता दी है जिन्होंने महत्‍वपूर्ण मुकाम हासिल करते हुए सकारात्मक प्रभाव उत्‍पन्‍न किया है। 2018 से, पुरस्कारों की मेजबानी नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच (डब्‍ल्‍यूईपी) के तत्वावधान में की जाती है, जिसमें उद्यमिता पर विशेष ध्यान दिया गया है।

पश्चिम बंगाल ने मनाया 'डोल उत्सव' या 'डोल जात्रा'

पश्चिम बंगाल ने 'डोल उत्सव (Dol Utsav)' या 'डोल जात्रा (Dol Jatra)', रंगों का त्योहार मनाया, जो वसंत के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। यह त्योहार भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है और पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह बंगाली कैलेंडर के अनुसार वर्ष का अंतिम त्योहार भी है। भारत के पूर्वी क्षेत्र में, वसंत का त्योहार डोल जात्रा, डोल पूर्णिमा, डोल उत्सव और बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है। राजसी त्योहार दूसरों पर 'गुलाल' या 'अबीर' फेंककर और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में गाकर और नृत्य करके मनाया जाता है।

HDFC बैंक "स्मार्टहब व्यापार कार्यक्रम" और 'ऑटोफर्स्ट' ऐप लॉन्च करेगा

एचडीएफसी बैंक ने लघु व्यवसाय ऋणों को डिजिटल प्रोत्साहन देने के लिए निम्नलिखित दो पहलों/आवेदनों में "स्मार्टहब व्यापार कार्यक्रम (SmartHub Vyapar programme)" और 'ऑटोफर्स्ट (AutoFirst)' ऐप लॉन्च करने की घोषणा की है। बैंक ने 2.7 मिलियन से अधिक खुदरा विक्रेताओं को जोड़ा है और हर महीने 100 हजार दुकानें खरीद रहा है। एचडीएफसी बैंक की योजना तीन साल में 20 मिलियन खुदरा विक्रेताओं को जोड़ने की है। आधे से अधिक नए ऑनबोर्ड खुदरा विक्रेता केवल ऐप प्लेटफॉर्म के माध्यम से काम करते हैं। वित्तीय संस्थान अब हर महीने सेवा प्रदाता ऋण में 1,000 करोड़ रुपये से कम नहीं देखता है और रन शुल्क को तीन गुना करना चाहता है। एचडीएफसी बैंक एक उपयोगिता 'ऑटोफर्स्ट' भी लॉन्च कर सकता है जो पूरी तरह से स्वचालित ऑटो ऋण प्रदान कर सकता है।

डॉ तेहमटन एराच उडवाडिया द्वारा More than Just Surgery: Life Lessons Beyond the OT नामक पुस्तक

पद्म पुरस्कार विजेता डॉ तेहमटन एराच उडवाडिया ने More than Just Surgery: Life Lessons Beyond the OT नामक एक नई पुस्तक लिखी है, जो सर्जरी की पृष्ठभूमि के खिलाफ लोगों, घटनाओं, मेनटॉर, विफलताओं और ऐब्सर्डिटी का एक व्यक्तिगत खाता है। यह पुस्तक डॉ तेहेमटन एराच उडवाडिया की उनके छात्र वर्षों की यात्रा को रेजीडेंसी, अनुसंधान, सर्जिकल अभ्यास और सर्जिकल शिक्षण के माध्यम से उनके द्वारा सीखे गए पाठों को साझा करने के साधन के रूप में दर्शाती है।

NPCI ने यूपीआई उपयोगकर्ता के लिए "यूपीआई लाइट - ऑन-डिवाइस वॉलेट" कार्यक्षमता तैयार की

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए "यूपीआई लाइट - ऑन-डिवाइस वॉलेट" (यूपीआई लाइट) कार्यक्षमता तैयार की है। भारत में खुदरा लेनदेन (नकदी सहित) की कुल मात्रा का लगभग 75% लेनदेन मूल्य 100 रुपये से कम है। इसके अलावा, कुल यूपीआई लेनदेन में से 50% का लेनदेन मूल्य 200/- रुपये तक है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) 'UPI Lite' ऑफलाइन मोड में छोटे मूल्य के लेनदेन को सक्षम करेगा। UPI Lite भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा 200 रुपये होगी। ऑन-डिवाइस वॉलेट के लिए UPI लाइट बैलेंस की कुल सीमा किसी भी समय 2,000 रुपये होगी।

BPCL गैर-इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बनी

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), एक 'महारत्न (Maharatna)' और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी ने भारत गैस के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक करने के लिए वॉयस-आधारित डिजिटल भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर काम किया है। जिन ग्राहकों के पास स्मार्टफोन या इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, वे इस सुविधा का उपयोग सिलेंडर बुक करने और 'यूपीआई 123पे' सिस्टम के माध्यम से भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। अल्ट्रा कैश के सहयोग से ग्राहक गैर-इंटरनेट फोन से सामान्य नंबर 080 4516 3554 पर कॉल करके अपने लिए या दोस्तों के लिए सरल चरणों में और सुरक्षित तरीके से भारतगैस सिलेंडर आरक्षित कर सकते हैं।

डेब्ट निवेश को इक्विटी में बदलने के लिए सरकार ने स्टार्टअप के लिए समय सीमा बढ़ाकर 10 वर्ष की

DPIIT की एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने कंपनियों के लिए डेब्ट फाइनेंसिंग को इक्विटी शेयरों में बदलने की समय सीमा 10 साल तक बढ़ा दी है, एक ऐसा उपाय जो कोविड -19 महामारी के प्रभाव से निपटने वाले उभरते उद्यमों को आराम प्रदान करने की संभावना है। पहले, परिवर्तनीय नोटों को प्रारंभिक परिवर्तनीय नोट जारी होने के बाद पांच साल तक इक्विटी शेयरों में परिवर्तित किया जा सकता था। उस समय सीमा को अब बढ़ाकर दस साल कर दिया गया है।

देवेन्‍द्र झाझरिया पद्मभूषण से अलंकृत देश के पहले पैरा एथलीट हैं

देवेन्‍द्र झाझरिया ऐसे पहले पैरा एथलीट हैं जिन्‍हें देश के तीसरे सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान पद्मभूषण से अलंकृत किया गया है। राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र के चूरू जिले के झाझरिया को कई पैरालम्पिक पदक मिले हैं, जिनमें पहला स्‍वर्ण 2004 के एथेन्‍स पैरालम्पिक खेलों में, दूसरा स्‍वर्ण पदक 2016 में रियो पैरालम्किप में और तीसरा रजत पदक 2020 के तोक्‍यो पैरालम्पिक खेलों में मिला। पैरा निशानेबाज अवनि लेखरा को पद्मश्री से अलंकृत किया गया है। अवनि पैरालम्पिक खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

स्पोर्टस्टार और द हिंदू ग्रुप द्वारा जारी 'रोड टू 1000' पुस्तक

स्पोर्ट्सस्टार और द हिंदू ग्रुप ने ताज महल पैलेस होटल में 2022 स्पोर्टस्टार एसेस अवार्ड्स में कॉफी-टेबल बुक, 'रोड टू 1000' का विमोचन किया। यह पुस्तक भारतीय क्रिकेट की यात्रा को यादगार बनाने के लिए 520 पन्नों की एक विशेष संग्रह है जिसमें 1000 चित्र हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटरों सुनील गावस्कर, सैयद किरमानी, दिलीप वेंगसरकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, चंद्रकांत पंडित और नीलेश कुलकर्णी ने यहां 'रोड टू 1000' का विमोचन किया।

स्पोर्टस्टार एसेस 2022: नीरज चोपड़ा ने जीता स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार

टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, नीरज चोपड़ा ने 2022 स्पोर्टस्टार एसेस अवार्ड्स में प्रतिष्ठित 'स्पोर्टस्टार ऑफ द ईयर (पुरुष)' पुरस्कार जीता। टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू को 'स्पोर्टस्टार ऑफ द ईयर (फीमेल)' का पुरस्कार मिला। एसेस अवार्ड्स खेल में उत्कृष्टता की भावना का जश्न मनाते हैं और हमारे एथलीटों और खिलाड़ियों को नए रिकॉर्ड तोड़ने और गौरव के नए शिखर तक पहुंचने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करते हैं। लवलीना बोरगोहेन (वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, व्यक्तिगत खेल), अवनी लेखारा (वर्ष की पैराथलीट, महिला), प्रमोद भगत (विशेष मान्यता पुरस्कार), सविता (वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, टीम खेल), और रूपिंदर पाल सिंह (स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर, टीम स्पोर्ट्स) इस कार्यक्रम में मौजूद कुछ पुरस्कार विजेता थे।

F1 बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2022 फेरारी के चार्ल्स लेक्लर द्वारा जीता गया

चार्ल्स लेक्लर (फेरारी- मोनाको) ने बहरीन के पश्चिम में एक मोटर रेसिंग सर्किट, बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में फॉर्मूला वन बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2022 जीता है। कार्लोस सैंज जूनियर (फेरारी - स्पेन) दूसरे स्थान पर रहे जबकि लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) तीसरे स्थान पर रहे। यह 2022 की पहली फॉर्मूला वन रेस थी।

मालदीव सरकार द्वारा सुरेश रैना को 'स्पोर्ट्स आइकन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना को मालदीव स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2022 में प्रतिष्ठित 'स्पोर्ट्स आइकन (Sports Icon)' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मालदीव सरकार ने रैना को उनके पूरे करियर में विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। रैना को 16 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ नामांकित किया गया था, जिनमें रियल मैड्रिड के पूर्व खिलाड़ी रॉबर्टो कार्लोस, जमैका के धावक असफा पॉवेल, श्रीलंका के पूर्व कप्तान और क्रिकेटर सनथ जयसूर्या और डच फुटबॉल के दिग्गज एडगर डेविड्स शामिल हैं।

बीएनपी परिबास ओपन टूर्नामेंट 2022

2022 बीएनपी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट (BNP Paribas Open tennis tournament), जिसे 2022 इंडियन वेल्स मास्टर्स के रूप में भी जाना जाता है, का आयोजन 07 से 20 मार्च, 2022 तक इंडियन वेल्स, कैलिफ़ोर्निया, यूएस में किया गया था। बीएनपी परिबास ओपन चार ग्रैंड स्लैम के बाहर दो सप्ताह का सबसे बड़ा संयुक्त आयोजन है और दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाले डब्ल्यूटीए 1000 और एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 टेनिस टूर्नामेंट है। विजेताओं की सूची :

श्रेणी विजेता
महिला एकल इगा स्विटेक (पोलैंड)
पुरुष एकल टेलर फ्रिट्ज (संयुक्त राज्य अमेरिका)
महिला युगल जू यिफान / येंग झाओशुआन
पुरुष युगल जॉन इस्नर / जैक सोक

भारत के लक्ष्य सेन विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष दस खिलाड़ियों में पहुंचे

भारत के लक्ष्य सेन विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाड़ियों में पहुंच गए हैं। ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन ओपन 2022 के उप-विजेता लक्ष्‍य ने रैंकिंग में 9वां स्थान हासिल किया। पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत 12वें और साई प्रणीत 19वें स्थान पर हैं। विक्टर एक्सलसेन ने अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है। महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु 7वें स्थान पर हैं, जबकि सायना नेहवाल 23वें स्थान पर खिसक गई हैं। पुरुष डबल्‍स रैंकिंग में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी एक पायदान ऊपर चढ़कर सातवें पायदान पर पहुंच गई है। महिला डबल्‍स में, त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी भी 12 स्थान की छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 34वें पायदान पर पहुंच गई है, जबकि अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी एक स्थान के नुकसान के साथ 20वें स्‍थान पर आ गई है।

विश्व मस्तिष्क आघात जागरुकता दिवस

विश्व में प्रतिवर्ष 20 मार्च को हेड इंजरी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य आमजन को हेड इंजरी से बचाव वउससे होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देना है ताकि आमजन व समाज जागरूक हो सके। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के न्यूरोसर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर एस.एस. काले ने उन मरीजों के परिजनों में अंगदान के प्रति जागरुकता पैदा करने पर जोर दिया है जो किसी दुर्घटना में सिर पर चोट लगने के बाद दिमागी तौर पर मृत घोषित किए जाते हैं। विश्व मस्तिष्क आघात जागरुकता दिवस के संदर्भ में डॉक्टर काले ने कहा कि दुर्घटनाओं में आम तौर पर 15 प्रतिशत लोगों के सिर पर चोट लगती है और उन्हें अस्पतालों में जांच के बाद दिमागी तौर पर मृत घोषित कर दिया जाता है।

विश्व जल दिवस : 22 मार्च

विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य पानी के महत्व को उजागर करना है। इसका उपयोग पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के लिए किया जाता है। यह 2022, भूजल पर ध्यान केंद्रित किया गया है, एक अदृश्य संसाधन जिसका प्रभाव हर जगह दिखाई दे रहा है। प्रासंगिक मुद्दों में पानी की कमी, जल प्रदूषण, अपर्याप्त जल आपूर्ति, स्वच्छता की कमी और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव शामिल हैं जिन्हें इस दिन देखा जाता है। विश्व जल दिवस 2022 की थीम Groundwater, Making the Invisible Visible है। भूजल एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो दुनिया भर में पीने योग्य पानी का लगभग आधा प्रदान करता है।

बिहार स्थापना दिवस

बिहार अपना 110वां स्थापना दिवस मना रहा है। 22 मार्च,1912 में बंगाल प्रेसि‍डेंसी से अलग बिहार राज्य की स्थासपना हुई थी। इस वर्ष बिहारदिवस का विषय है- "जल जीवन हरियाली"। इस अवसर पर तीन दिन का समारोहआयोजित किया गया है जिसमें राज्य के 18 विभाग और विभिन्न संगठन भाग ले रहे हैं। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बिहार के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार दिवस कीशुभकामनाएं दी हैं। प्राचीन भारत में बिहार को एक शक्ति केंद्र, शिक्षण स्थल एवं संस्कृति के केंद्र के रूप में जाना जाता था। भारत का पहला साम्राज्य जिसे “मौर्य साम्राज्य” कहा जाता है, का उदय मगध से हुआ था। बिहार जो कि पूर्वी भारत का एक राज्य है, जनसंख्या की दृष्टि से भारत का तीसरा सबसे बड़ा तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से 12वाँ सबसे बड़ा राज्य है। इसका क्षेत्रफल 94,163 वर्ग किलोमीटर है। यह पश्चिम में उत्तर प्रदेश, उत्तर में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग और दक्षिण में झारखंड से घिरा हुआ है। इसके तीन मुख्य सांस्कृतिक क्षेत्रों में मिथिला, मगध व भोजपुर शामिल हैं। राज्य की आधिकारिक भाषाएँ हिंदी एवं उर्दू हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.