Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 March 2022

अब 5 अक्टूबर का दिन राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस के रूप में मनाया जाएगा

इस वर्ष से 5 अक्टूबर का दिन राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की स्थायी समिति की 67 वीं बैठक में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य डॉल्फिन की प्रजातियों के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाना है। पर्यावरण मंत्रालय डॉल्फ़िन और उसके संरक्षण के लिए कई गतिविधियाँ चला रहा है।

उत्तराखंड विधानसभा के लिए रितु खंडूरी भूषण स्‍पीकर चुनी गई

उत्तराखंड विधानसभा के लिए श्रीमती रितु खंडूरी भूषण निर्विरोध अध्यक्ष पद के रूप में चुनी गई। श्रीमती भूषण राज्य विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष होंगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

आई.आई.टी. हैदराबाद ने कम लागत वाला स्मार्ट वेंटिलेटर 'जीवन लाइट' विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- आई.आई.टी. हैदराबाद ने कम लागत वाला, लिथियम आयन बैटरी से संचालित, लाने -ले जाने में सुविधाजनक तथा इंटरनेट से चलने में सक्षम वेंटिलेटर विकसित किया है। इस स्मार्ट वेंटिलेटर का नाम 'जीवन लाइट' है। हाल में तेलंगाना की राज्यपाल डॉ तमिलिसई सौंदर्यराजन ने इसका उद्घाटन किया था। इस वेंटिलेटर को किसी भी स्मार्टफोन से ऐप के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। 'जीवन लाइट' अब व्यावसायिक उपयोग के लिए भी उपलब्ध है और एक बार चार्ज होने के बाद पांच घंटे के लिए निर्बाध रूप से संचालित होता है। 'जीवन लाइट' की कीमत लगभग चार लाख रुपये है, जबकि इसी तरह के आयातित उपकरणों का मूल्य करीब 10 से 15 लाख रुपये प्रति यूनिट होता है।

विश्व बैंक के एक दल ने झेलम तवी बाढ़ नियंत्रण परियोजना के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की सराहना की

विश्व बैंक के तीन सदस्यों के दल ने झेलम तवी बाढ़ नियंत्रण परियोजना के क्रियान्वयन में प्रभावी बदलाव के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की सराहना की है। दक्षिण-एशिया क्षेत्र के लिए जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम प्रबंधन के प्रैक्टिस मैनेजर आभास झा के नेतृत्व में विश्व बैंक की टीम केन्द्र शासित प्रदेश के दो दिन के दौरे पर है। श्रीनगर में विश्व बैंक पोषित 25 करोड़ डॉलर की परियोजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री आभास झा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर आर्थिक पुनःनिर्माण एजेंसी ने परियोजना लागू करने में उत्कृष्ठ कार्य किया है जिसका सकारात्मक प्रभाव दीर्घावधि तक रहेगा।

रक्षा मंत्रालय ने देश भर में 21 नये सैनिक स्‍कूल स्‍थापित करने की मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों के गठन को मंजूरी दे दी है। देश भर में 100 नए सैनिक स्‍कूल बनाने की सरकार की योजना के प्रारंभिक चरण में ये स्‍कूल खोले जाएंगे। नए स्कूल वर्तमान सैनिक स्‍कूलों से अलग होंगे। ये सैनिक स्‍कूल अपने-अपने संबंधित शिक्षा बोर्डों के अलावा, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित पाटर्नशिप मोड के अंतर्गत नियमों और विनियमों का पालन करेंगे।

मंत्रिमण्‍डल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना अगले छह महीने और बढाने की मंजूरी दी

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना की अवधि को और छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब इस वर्ष सितंबर तक लाभार्थियों को इस योजना के तहत सहायता मिलेगी। यह घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को पहले की तरह इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2020 में हुई थी और यह विश्‍व भर में सबसे बढ़ा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम है। योजना का पांचवां चरण इस माह के अंत में समाप्‍त होना था। सरकार इस योजना पर अभी तक दो सौ 60 लाख करोड़ रुपए व्‍यय कर चुकी है और सितंबर 2022 तक इस पर 80 हजार करोड़ रुपए और खर्च होंगे। इस योजना के जरिए राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले प्रत्‍येक लाभार्थी को हर महीने पांच किलोग्राम अनाज नि:शुल्‍क प्राप्‍त हो रहा है।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पहली से तीन अप्रैल तक भारत यात्रा पर रहेंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पहली से तीन अप्रैल तक भारत यात्रा पर रहेंगे। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से श्री देउबा दो अप्रैल को मुलाकात करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री का वाराणसी जाने का भी कार्यक्रम है। पिछले वर्ष जुलाई में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री के रूप में अपने चार कार्यकालों में से प्रत्येक में उन्‍होंने भारत का दौरा किया। प्रधानमंत्री के रूप में वह इससे पहले 2017 में भारत आए थे।

जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अर्थ-आवर मनाया

अर्थ-आवर 26 मार्च को रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे तक मनाया गया। यह जलवायु परिवर्तन की रोकथाम और पर्यावरण संरक्षण के लिए जमीनी स्तर पर विश्व का सबसे बड़ा आंदोलन है। इस दौरान दुनिया भर के लोग एक घंटे के लिए अनावश्यक लाईट बंद करके जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एकजुट होते हैं। वर्ष 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक प्रतीकात्मक लाइट-आउट कार्यक्रम के रूप में इसकी शुरुआत हुई थी। हर साल मार्च के अंतिम शनिवार को 180 से अधिक देशों में अर्थ-आवर मनाया जाता है। यह आयोजन सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से पृथ्वी को कार्बनरहित करने के प्रयास में लोगों को एकजुट करता है। पर्यावरण के प्रति हमारी जिम्मेदारी को उजागर करते हुए इस वर्ष अर्थ-आवर की थीम - "हमारे भविष्य का निर्माण" है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में वर्चुअली भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 30 तारीख को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बिम्‍सटेक का मौजूदा अध्‍यक्ष श्रीलंका, इस शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए बिम्सटेक के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 28 मार्च को होगी और दूसरे दिन 29 मार्च 2022 को बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। बिम्‍सटेक, बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के देशों के बीच तकनीकी और आर्थिक सहयोग का एक क्षेत्रीय संगठन है जिसकी स्‍थापना 1997 में हुई थी। इस समूह के सात सदस्य देश - भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड हैं।

जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन पारंपरिक औषधि वैश्विक केन्द्र स्थापित करने के समझौते पर हस्ताक्षर हुए

विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार ने गुजरात के जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन पारंपरिक औषधि वैश्विक केन्द्र स्थापित करने के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेजा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक अधानम गैब्रेयासिस ने जेनेवा में संगठन के एक आयोजन में समझौते पर हस्ताक्षर किये। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पारंपरिक औषधि केन्द्र का उद्देश्य आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से पूरे विश्व की पारंपरिक औषधियों की क्षमता का पता लगाना और जन-स्वास्थ्य में सुधार के लिए इसका उपयोग करना है।

महात्‍मा गांधी की पौत्री ने मोदी स्‍टोरी वेबसाइट का शुभारंभ किया

महात्‍मा गांधी की पौत्री सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने मोदी स्‍टोरी वेबसाइट का शुभारंभ किया। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जीवन से संबंधित कहानियों का संग्रह मिलेगा। मोदी स्‍टोरी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जीवन के बारे में उनके साथ यात्रा करने वाले लोगों के संस्‍मरण और प्रेरक क्षणों को संकलित किया गया है। श्री मोदी के साथ घनिष्‍ठता से जुडे लोगों ने उनके काम के बारे में यादों को संजोया है। ओलिम्पिक स्‍वर्ण पदक विजेता नीरज चोपडा ने श्री नरेन्‍द्र मोदी के साधारण रहन-सहन के बारे में कहा कि बातचीत के दौरान उन्‍हें कभी भी ये एहसास नहीं हुआ कि वह प्रधानमंत्री के साथ हैं। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक ट्वीट संदेश में लोगों से मोदी स्‍टोरी डॉट इन का अवलोकन करने का आग्रह किया है।

ट्यूलिप फेस्टिवल के मद्देनज़र ट्यूलिप गार्डन को आम जनता और पर्यटकों के लिये खोला गया

आगामी ‘ट्यूलिप फेस्टिवल’ के मद्देनज़र केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन को आम जनता और पर्यटकों के लिये खोला गया है। श्रीनगर के इस ट्यूलिप गार्डन में वर्तमान में विभिन्न रंगों के लाखों ट्यूलिप फूल मौजूद हैं। विश्व प्रसिद्ध डल झील के किनारों पर ज़बरवान पहाड़ियों की घाटी में स्थित गार्डन में ट्यूलिप के रंग-बिरंगे फूलों का इंद्रधनुष लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कश्मीर के इस प्रतिष्ठित ट्यूलिप गार्डन में 1.5 मिलियन से अधिक ट्यूलिप पौधे मौजूद हैं। ज़बरवान पहाड़ियों की तलहटी पर स्थित यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तृत इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन को वर्ष 2007 में कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित गया था। इस गार्डन में ट्यूलिप के अलावा फूलों की कई अन्य प्रजातियाँ जैसे- जलकुंभी, डैफोडिल्स और रेननकुलस आदि भी मौजूद हैं। ट्यूलिप फेस्टिवल एक वार्षिक उत्सव है, जिसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा पर्यटन प्रयासों के एक हिस्से के रूप में बगीचे में फूलों की शृंखला का प्रदर्शन करना है। यह कश्मीर घाटी में वसंत के मौसम की शुरुआत के दौरान आयोजित किया जाता है।

प्रलय मंडल सीएसबी बैंक के अंतरिम एमडी और सीईओ नियुक्त

भारतीय रिजर्व बैंक ने सीएसबी बैंक के अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में प्रलय मंडल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में वह सीएसबी बैंक में प्रबंध निदेशक हैं। सीएसबी बैंक में एमडी और सीईओ का पद इसके पूर्णकालिक एमडी और सीईओ, सी वी आर राजेंद्रन द्वारा स्वास्थ्य आधार पर (31 मार्च, 2022 से प्रभावी) जल्दी सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद खाली पड़ा था। आरबीआई ने 1 अप्रैल से तीन महीने के लिए या सीएसबी बैंक के नियमित प्रबंध निदेशक और सीईओ की नियुक्ति तक, जो भी पहले हो, प्रलय की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

मारियो मार्सेल ने वर्ष 2022 के गवर्नर का पुरस्कार जीता

सेंट्रल बैंक ऑफ चिली के गवर्नर मारियो मार्सेल ने सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स 2022 में गवर्नर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। चिली के सेंट्रल बैंक का नाम बैंको सेंट्रल डी चिली है।

हिसाशी टेकुची होंगे मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ

हिसाशी टेकुची (जापान) को 1 अप्रैल, 2022 से तीन साल की अवधि के लिए मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। टेकुची एमडी और सीईओ के रूप में केनिची आयुकावा का स्थान लेंगे। आयुकावा को अब 1 अप्रैल, 2022 से 30 सितंबर 2022 तक छह महीने की अवधि के लिए कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया जाएगा। आयुकावा 2013 में एमडी, MSIL के रूप में शामिल हुए।

आरबीआई ने पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड कानपुर का लाइसेंस रद्द किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, कानपुर, उत्तर प्रदेश का लाइसेंस रद्द कर दिया है क्योंकि बैंक धारा 22(3) (ए), 22 (3) (बी), 22(3)(सी), 22(3) (डी) और 22(3)(ई)- बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के तहत की आवश्यकताओं का पालन करने में विफल रहा है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के तहत धारा 11 (1) और धारा 22 (3) (डी) के प्रावधानों के तहत बैंक में पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं की कमी पाई जाती है - 'सहकारी समितियों पर लागू करने के लिए अधिनियम संशोधनों के अधीन'। बैंक को 21 मार्च 2022 को कारोबार की समाप्ति से बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 में उल्लिखित धारा 5 (बी) में परिभाषित जमाराशियों की स्वीकृति और जमा की चुकौती जैसे अपने 'बैंकिंग' व्यवसाय को जारी रखने से प्रतिबंधित किया गया है।

टीसीएस ने औद्योगिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एम.टेक लॉन्च करने के लिए आईआईटी मद्रास के साथ भागीदारी की

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ मिलकर "औद्योगिक एआई" पर एक वेब-आधारित, उपयोगकर्ता के अनुकूल कार्यक्रम की पेशकश की है, जिसका उद्देश्य कर्मचारियों को अपस्किल करना और एआई अनुप्रयोगों को औद्योगिक चिंताओं में शामिल करना है। IIT M 18 महीने का कार्यक्रम प्रदान करेगा, जिसे TCS के सहयोग से आभासी कक्षाओं के माध्यम से पूरी तरह से ऑनलाइन लाइव शिक्षण पद्धति में विकसित किया गया था। टीसीएस के छात्र कार्यक्रम के शुरुआती समूह में शामिल होंगे। टीसीएस के संयोजन में स्थापित यह कार्यक्रम डेटा विज्ञान और एआई में महत्वपूर्ण मुद्दों को कवर करने वाले मजबूत सैद्धांतिक पाठ्यक्रम और प्रयोगशालाओं की पेशकश करेगा। सैद्धांतिक पाठ्यक्रम डेटा विज्ञान एल्गोरिदम, समय श्रृंखला विश्लेषण, बहुभिन्नरूपी डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और रीइन्फोर्समेंट लर्निंग को समझने के लिए आवश्यक गणितीय दृष्टिकोणों को संबोधित करेंगे। यह पाठ्यक्रम आपको औद्योगिक प्रणालियों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के प्रभाव पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करेगा। उद्योग प्रक्रियाओं में एआई दृष्टिकोण को शामिल करने से ऐसे सिस्टम बन सकते हैं जो अधिक लचीला, आंतरिक रूप से सुरक्षित और अंततः अधिक पर्यावरण के अनुकूल हों। ये केवल कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं जिन पर इस पाठ्यक्रम में चर्चा की जाएगी।

अफ्रीका के काले गैंडे को बचाने के लिए विश्व बैंक द्वारा जारी पहला वन्यजीव बॉन्ड

विश्व बैंक (इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट, IBRD) ने ब्लैक राइनो की लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए दक्षिण अफ्रीका के प्रयासों का समर्थन करने के लिए वन्यजीव संरक्षण बॉन्ड (Wildlife Conservation Bond - WCB) जारी किया है। वन्यजीव संरक्षण बांड (WCB) को "राइनो बॉन्ड (Rhino Bond)" के रूप में भी जाना जाता है। यह पांच साल का 150 मिलियन डॉलर का सतत विकास बॉन्ड है। इसमें वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) से संभावित प्रदर्शन भुगतान शामिल है। यह बांड दक्षिण अफ्रीका में दो संरक्षित क्षेत्रों में काले गैंडों की आबादी को बचाने और बढ़ाने में योगदान देगा, जैसे कि एडो एलीफेंट नेशनल पार्क (AENP) और ग्रेट फिश रिवर नेचर रिजर्व (GFRNR)।

मलेशिया बर्सामा शील्ड 2022 सैन्य अभ्यास के लिए 4 देशों की मेजबानी करेगा

मलेशिया वार्षिक बर्सामा शील्ड 2022 प्रशिक्षण अभ्यास में 4 देशों, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और यूनाइटेड किंगडम के सशस्त्र बलों की मेजबानी करेगा। अभ्यास, जिसे बीएस 22 कहा जाता है, फाइव पावर डिफेंस अरेंजमेंट (FPDA) - 1971 में स्थापित द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रक्षा समझौतों की एक श्रृंखला के ढांचे के भीतर आयोजित किया जाता है । मलय में बर्सामा का अर्थ एक साथ है।

ऋचा मिश्रा ने “Unfilled Barrels: India’s oil story ” नामक एक नई किताब लिखी

भारतीय पत्रकार और संवाददाता (हिंदू बिजनस लाइन) ऋचा मिश्रा ने “अनफिल्ड बैरल्स: इंडियाज ऑयल स्टोरी” नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है। इस पुस्तक के माध्यम से, लेखक का उद्देश्य भारत के अपस्ट्रीम सेक्टर (तेल और गैस) की कहानी को याद करना है और अपने तेल और गैस के उत्पादन की आवश्यकता को उजागर करना है।

वित्त वर्ष 2023 में भारत की GDP रहेगी 8.1% : OECD

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने वित्त वर्ष 24 में भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लिए दृष्टिकोण को 5.5% पर बरकरार रखा है, जो 2022-23 में 8.1% से कम है। बुनियादी ढांचे के खर्च और सीमा को फिर से खोलने से प्रेरित, उभरते एशिया की जीडीपी - चीन, भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के 10 सदस्य - इस साल 5.8% बढ़ने का अनुमान है, 2021 में 7.4% विस्तार और ए 2020 में 0.8% संकुचन, यह कहते हुए कि यूक्रेन युद्ध मुद्रास्फीति और आपूर्ति श्रृंखला जोखिमों को जोड़ता है जो एक उभरते हुए एशिया का सामना कर रहे हैं जो कोविड -19 मंदी से बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं।

सरकार ने 2025 तक 220 नए हवाई अड्डे बनाने का रखा लक्ष्य

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार ने नागरिक उड्डयन उद्योग को भारत की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण घटक बताते हुए 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य रखा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की 2022-23 के लिए अनुदान की मांग के जवाब में सिंधिया ने कहा कि भारत ने COVID-19 अवधि के दौरान घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा दोनों में प्रगति की है। उन्होंने कहा, "अगले कुछ वर्षों में 133 नई उड़ानों के साथ खराब होने वाले खाद्य पदार्थों के लिए कार्गो उड़ानों को 30% तक बढ़ाया जाएगा।"

असम में कोल इंडिया लिमिटेड की इकाई नॉर्थ ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड्स में काम फिर शुरू

असम में कोल इंडिया लिमिटेड की इकाई नॉर्थ ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड्स-एन.ई.सी. में काम फिर शुरू हो गया है। तिनसुखिया जिले की टिकाक कोयला खान में केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री हिमन्‍ता बिस्‍वा सरमा के साथ खनन कार्यों का उद्घाटन किया। एन.ई.सी. में कुछ पर्यावरण मसलों की वजह से 2020 में काम रोक दिया गया था।

भारत ने सैफ अण्‍डर 19 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली

भारत ने सैफ अण्‍डर 19 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली है। झारखण्‍ड के जमशेदपुर में अंतिम लीग मैच में भारत को बांग्‍लादेश से शून्‍य-एक से हार का सामना करना पडा, लेकिन इस चैंपियनशिप को जीतने के लिए बांग्लादेश को 2-0 से जीत की जरूरत थी। बेहतर गोल औसत के आधार पर मेजबान भारत को विजेता घोषित किया गया। प्रतियोगिता में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाडी का पुरस्‍कार भारत की लिंडा काम स्टर्टो को दिया गया। उन्‍होंने प्रतियोगिता में पांच गोल किये। टूर्नामेंट का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार लिंडा काम को ही मिला।

स्टीव स्मिथ 8,000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज़ खिलाड़ी बने

हाल ही में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ 8,000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज़ खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि अपनी 151वीं पारी में हासिल की है। 32 वर्षीय दाएँ हाथ के बल्लेबाज़ ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की, ज्ञात हो कि संगकारा ने यह उपलब्धि 152 पारियों में प्राप्त की थी। वहीं इस सूची में तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने वर्ष 2002 में अपनी 154वीं पारी में 8000 रन का आँकड़ा पार किया था।

नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2022

संयुक्त राष्ट्र हर साल 25 मार्च को नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस (International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members) मनाता है। यह कार्रवाई को संगठित करने, न्याय की मांग करने और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और शांति सैनिकों के साथ-साथ गैर-सरकारी समुदाय और प्रेस में हमारे सहयोगियों की रक्षा करने के हमारे संकल्प को मजबूत करने का दिन है। एलेक कोलेट के अपहरण की सालगिरह पर हर साल नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है वह एक पूर्व पत्रकार थे जो नियर ईस्ट (UNRWA) में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के लिए काम कर रहे थे, जब 1985 में सशस्त्र बंदूकधारी द्वारा उसका अपहरण कर लिया गया था। उनका शव आखिरकार 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला।

GIF प्रारूप के निर्माता स्टीफन विल्हाइट का निधन

ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट (GIF) प्रारूप के निर्माता स्टीफन विल्हाइट का 74 वर्ष की आयु में कोविड -19 संबंधित मुद्दों के कारण निधन हो गया। विल्हाइट ने 1987 में Compuserve में काम करते हुए ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट या GIF तैयार किया। ऑक्सफोर्ड अमेरिकन डिक्शनरी ने 2012 में जीआईएफ को वर्ड ऑफ द ईयर नामित किया था। उन्हें 2013 में वेबबी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.