Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 April 2022

विनय मोहन क्वात्रा नए विदेश सचिव नियुक्त

श्री विनय मोहन क्वात्रा को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इस समय श्री क्वात्रा नेपाल में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। श्री क्‍वात्रा, हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

भारत की अपराजिता शर्मा को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ(ITU) की उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया

भारतीय अधिकारी सुश्री अपराजिता शर्मा को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के प्रशासन और प्रबंधन पर परिषद की स्थायी समिति में उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए जाने के साथ ही भारत ने इस अंतर्राष्ट्रीय निकाय में एक नेतृत्व की स्थिति हासिल कर ली है। 21 मार्च से 31 मार्च, 2022 तक जिनेवा में आयोजित परिषद की बैठकों में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने 1995 बैच की एक आईपी एवं टीएएफ सेवा अधिकारी सुश्री अपराजिता शर्मा को प्रशासन और प्रबंधन पर स्थायी समिति के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। सुश्री अपराजिता शर्मा वर्ष 2023 और 2024 के लिए परिषद की स्थायी समिति की उपाध्यक्ष और वर्ष 2025 और 2026 के लिए इसकी अध्यक्ष बनी रहेंगी।

प्रधानमंत्री ने हंगरी के संसदीय चुनावों में मिली जीत पर प्रधानमंत्री श्री विक्टर ओर्बन को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हंगरी के संसदीय चुनावों में मिली जीत पर प्रधानमंत्री श्री विक्टर ओर्बन को बधाई दी है। प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी बड़ा समर्थक माना जाता है।

हरियाणा सरकार ने 'मुख्यमंत्री बगवानी बीमा योजना' का फसल बीमा पोर्टल लॉन्च किया

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के नाम से नए बागवानी फसल बीमा योजना पोर्टल की शुरुआत की। इसके तहत प्रतिकूल मौसम व प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई किसानों को की जाएगी। यह योजना सब्जियों और मसालों के लिए 30,000 रुपये प्रति एकड़ और फलों के लिए 40,000 रुपये प्रति एकड़ की राशि की भरपाई करता है, जिसे सर्वे के आधार पर चार श्रेणियों जैसे 25 प्रतिशत, 50 प्रतिशत, 75 प्रतिशत और 100 प्रतिशत के माध्यम से दावा करने पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। किसान का अंशदान बीमित राशि का केवल 5 प्रतिशत यानी सब्जियों और मसालों के लिए 750 रुपये प्रति एकड़ और फलों के लिए 1000 रुपये प्रति एकड़ होगा। इस योजना में 21 फसलें - 14 सब्जियां, 2 मसाले और 5 फल शामिल हैं। यह योजना उन सभी किसानों के लिए वैकल्पिक होगी जो मेरी फसल मेरा ब्योरा (एक वेब पोर्टल जिसके माध्यम से राज्य के किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा) के तहत पंजीकृत होंगे। योजना के लिए प्रारंभिक पूंजी के रूप में 10 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। मुआवजा राशि सर्वेक्षण पर आधारित होगी।

लोकसभा ने दंड प्रक्रिया (पहचान) विधेयक-2022 पारित किया

लोकसभा में दण्‍ड प्रक्रिया पहचान विधेयक 2022 पारित हो गया है। इस विधेयक में अपराधियों की पहचान और आपराधिक मामलों की छानबीन तथा अपराध से जुडे मामलों के रिकार्ड रखने की व्‍यवस्‍था है। इसमें उन व्‍यक्तियों की पहचान से जुड़े उपयुक्‍त उपायों को कानूनी स्‍वीकृति देने की व्‍यवस्‍था है, जिनमें अंगुलियों के निशान, हाथ की छाप और पंजों के निशान, फोटो, आंख की पुतली और रेटीना का रिकार्ड और शारीरिक जैविक नमूने तथा उनके विश्‍लेषण आदि शामिल हैं। इससे अपराधों की छानबीन अधिक कुशलता से और जल्‍दी की जा सकेगी। इस विधेयक में राष्‍ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्‍यूरो को यह रिकॉर्ड एकत्र करने, इन्‍हें सुरक्षित रखने और इन्‍हें साझा करने या नष्‍ट करने का अधिकार दिया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि यह विधेयक 1920 के कैदी पहचान अधिनियम की जगह लेगा।

महाराष्ट्र का चंद्रपुर जिला दुनिया में तीसरा सबसे गर्म स्थान दर्ज हुआ

एल डोराडो मौसम वेबसाइट के अनुसार, चंद्रपुर दुनिया का तीसरा सबसे गर्म शहर था, जहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस था। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) के अनुसार, नागपुर भी विदर्भ का सबसे गर्म शहर रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा, इसके बाद अकोला का स्थान रहा। एल डोराडो मौसम के अनुसार, माली का कायेस शहर मंगलवार को 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान है, माली का सेगौ 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है जबकि चंद्रपुर सूची में तीसरे स्थान पर है।

फिक्की का अनुमान, FY23 में GDP ग्रोथ 7.4% रहने की उम्मीद

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) में भारत की जीडीपी के 7.4 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है। फिक्की का आर्थिक आउटलुक सर्वेक्षण 03 अप्रैल, 2022 को जारी किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण बढ़ती कीमतें वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2022 की दूसरी छमाही में दर वृद्धि चक्र शुरू कर सकता है, जबकि चालू वित्त वर्ष के अंत तक रेपो दर में 50-75 बीपीएस की वृद्धि की उम्मीद है। उम्मीद है कि आरबीआई अपनी अप्रैल की नीति समीक्षा में रेपो दर को अपरिवर्तित रखकर चल रही आर्थिक सुधार का समर्थन करना जारी रखेगा।

विकास कुमार दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के बने नए प्रबंध निदेशक

दिल्ली सरकार ने विकास कुमार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) का प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया। वह मंगू सिंह का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 मार्च, 2022 को समाप्त हो गया था। सिंह 1 जनवरी 2012 से डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक थे और उनका प्रसिद्ध कार्यकाल समाप्त हो गया। ई श्रीधरन और मंगू सिंह के बाद कुमार डीएमआरसी के तीसरे प्रबंध निदेशक हैं। वह पांच साल की अवधि के लिए इस पद पर रहेंगे।'

इंडिया बोट एंड मरीन शो (IBMS) का चौथा संस्करण कोच्चि में संपन्न हुआ

इंडिया बोट एंड मरीन शो (IBMS) का चौथा संस्करण केरल के कोच्चि के बोलगट्टी पैलेस में आयोजित किया गया था। IBMS भारत की एकमात्र और सबसे प्रभावशाली नाव और समुद्री उद्योग से संबंधित प्रदर्शनी है। यह आयोजन कोच्चि स्थित क्रूज़ एक्सपो द्वारा आयोजित किया जाता है। IBMS 2022 ने देश भर के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ-साथ स्वदेशी नाव निर्माताओं को प्रदर्शित किया। एक्सपो में पूरे भारत से लगभग 45 प्रदर्शकों और दो अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों ने भाग लिया।

फरवरी 2022 में 8.1% से मार्च में भारत की बेरोजगारी दर गिरकर 7.6% हो गई

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2022 में भारत में कुल बेरोजगारी दर गिरकर 7.6 प्रतिशत हो गई। फरवरी 2022 में यह दर 8.10 फीसदी थी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हालांकि देश में कुल बेरोजगारी दर गिर रही है, लेकिन भारत जैसे गरीब देश के लिए यह अभी भी उच्च है। मार्च 2022 में हरियाणा में सबसे अधिक बेरोजगारी दर 26.7 प्रतिशत दर्ज की गई। इसके बाद राजस्थान (25%) और जम्मू और कश्मीर (25%), बिहार (14.4%), त्रिपुरा (14.1%) और पश्चिम बंगाल (5.6%) का स्थान है। कर्नाटक और गुजरात ने मार्च 2022 में सबसे कम बेरोजगारी दर 1.8.प्रतिशत दर्ज की। सीएमआईई मुंबई स्थित एक स्वतंत्र गैर-सरकारी संस्था है जो एक आर्थिक थिंक-टैंक के साथ-साथ एक व्यावसायिक सूचना कंपनी दोनों के रूप में कार्य करती है।

PharmEasy ने आमिर खान को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

एक उपभोक्ता स्वास्थ्य सेवा ऐप PharmEasy ने अपने नए अभियान का अनावरण किया है, जो बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को अपना ब्रांड एंबेसडर पेश करता है। एपीआई होल्डिंग्स लिमिटेड PharmEasy ब्रांड का प्रभारी है। यह साझेदारी ब्रांड के विकास और भारत में स्वास्थ्य सेवा के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगी। #GharBaitheBaitheTakeItEasy अभियान आमिर खान को सनकी, विध्वंसक और 'मैड-हास्य' शैली के टीवीसी की एक श्रृंखला के माध्यम से एक हेल्थकेयर ब्रांड PharmEasy के नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में प्रस्तुत करता है।

स्पेस डेटा स्टार्टअप Pixxel ने SpaceX पर अपना पहला उपग्रह लॉन्च किया

स्पेस डेटा स्टार्टअप Pixxel ने SpaceX के ट्रांसपोर्टर-4 मिशन पर अपना पहला पूरी तरह से परिचालित उपग्रह, TD-2 लॉन्च किया। TD-2, Pixxel का पहला पूर्ण विकसित उपग्रह है, जो अब तक उड़ाए गए उच्चतम-रिज़ॉल्यूशन हाइपरस्पेक्ट्रल वाणिज्यिक कैमरों में से एक है, जो कंपनी को एक वैश्विक स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली विकसित करने के करीब एक कदम आगे ले जाता है जो सप्ताह में सातों दिन 24 घंटे संचालित होता है।

श्रीराम चौलिया की नई किताब Crunch Time: Narendra Modi’s National Security Crises

डॉ श्रीराम चौलिया ने Crunch Time: Narendra Modi’s National Security Crises नामक एक नई पुस्तक लिखी है। इस पुस्तक का विमोचन नई दिल्ली, दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने किया। यह पुस्तक देश को भारत के बाहरी विरोधियों द्वारा उत्पन्न सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए राज्य में बहुत आवश्यक जनता के विश्वास पर प्रकाश डालती है। पुस्तक चीन और पाकिस्तान के साथ संकट के दौरान पीएम मोदी की निर्णय लेने की श्रृंखला का विश्लेषण करती है।

आंध्र प्रदेश का पहला 'शी ऑटो' स्टैंड स्थापित

महिलाओं और छात्राओं को सुरक्षित परिवहन प्रदान करने के लिए, आंध्र प्रदेश के चित्तूर में पुलिस ने तीन She Auto स्टैंड स्थापित किए हैं, जो राज्य में अपनी तरह का पहला है। तीन 'शी ऑटो' स्टैंड आरटीसी बस स्टैंड, महिला विश्वविद्यालय और तिरुपति में रुइया अस्पताल में स्थापित किए गए हैं।

अरुणाभा घोष को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख द्वारा शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्रतिबद्धताओं पर उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समूह में नियुक्त किया गया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने अरुणाभा घोष (भारत) को गैर-राज्य संस्थाओं की शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्रतिबद्धताओं पर एक उच्च-स्तरीय विशेषज्ञ समूह में नियुक्त किया। अरुणाभा घोष ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू), एक जलवायु और ऊर्जा थिंक टैंक की सीईओ हैं। उन्हें 2023 में भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लिए भारत सरकार के G20 वित्त ट्रैक सलाहकार समूह में नियुक्त किया गया है। 2021 में, उन्हें इंडोनेशिया के G20 2022 के लिए जलवायु और ऊर्जा पर T20 टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

121 वर्षों में भारत में सबसे गर्म दिन दर्ज किये गये

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के विश्लेषण से पता चला है कि भारत ने 121 वर्षों में अपने सबसे गर्म मार्च के दिन दर्ज किए हैं। देश भर में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.86 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। यह आंकड़ा ज्यादातर उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतम तापमान में बड़े विचलन के कारण था। मार्च 1901 के बाद से दैनिक तापमान के संदर्भ में, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र ने अपना उच्चतम औसत अधिकतम दर्ज किया, जबकि मध्य क्षेत्र ने अपना दूसरा सबसे गर्म दर्ज किया। प्राथमिक कारण वर्षा की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाएँ थीं जो मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में बह रही थीं। आसमान भी बादल रहित था जिसके कारण पृथ्वी सीधे सूर्य की किरणों के संपर्क में थी, जिससे तापमान अधिक हो गया। साथ ही बारिश का भी अभाव रहा जिससे यह गर्मी और बढ़ गई। दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग भी तापमान में रिकॉर्ड वृद्धि का एक कारण है।

UPI ने वॉल्यूम में 500 करोड़ का आंकड़ा पार किया

मार्च 2022 में, भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने वॉल्यूम के मामले में 500 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और मूल्य के मामले में यह 10 लाख करोड़ रुपये के मील के पत्थर को छूने के करीब था। मार्च में UPI द्वारा लगभग 540.56 करोड़ भुगतान संसाधित किए गए हैं, जो 9,60,581.66 करोड़ रुपये के हैं। यह डेटा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने जारी किया है। फरवरी 2022 में, 452.74 करोड़ लेनदेन UPI ​​द्वारा संसाधित किए गए थे, जिनकी कीमत 8,26,843 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए, 1 ट्रिलियन का आंकड़ा 84,17,572.48 करोड़ रुपये के भुगतान पर पार किया गया था। वॉल्यूम के मामले में 100 करोड़ का आंकड़ा UPI ने अक्टूबर 2019 में पार कर लिया था। मार्च 2022 तक 315 बैंक UPI प्लेटफॉर्म का हिस्सा थे। UPI रोज़ाना 17 करोड़ से अधिक भुगतान संसाधित कर रहा है जो 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के हैं।

श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है जो देश के सुरक्षा बलों को व्यापक अधिकार देता है। यह घोषणा उस समय की गई जब देश के सैकड़ों नागरिकों ने श्रीलंका के सामने आ रहे आर्थिक संकट को लेकर गुस्से से उनके घर में घुसने की कोशिश की। लागू किए गए सख्त कानून सेना को बिना किसी मुकदमे के लंबे समय तक किसी भी संदिग्ध को हिरासत में लेने और गिरफ्तार करने की शक्ति देते हैं। देश के नागरिक विरोध कर रहे हैं और उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं क्योंकि देश में उथल-पुथल का माहौल बन गया है। राष्ट्र गंभीर आवश्यक वस्तुओं की कमी का सामना कर रहा है। देश में राष्ट्रपति के खिलाफ लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद देश में रात के समय कर्फ्यू लगा दिया गया है। आपातकाल घोषित किया गया है ताकि देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बनाए रखा जा सके और साथ ही समुदाय के लिए आवश्यक सेवाओं और आपूर्ति की सुरक्षा की जा सके।

2021-23 की पहली छमाही में 8.45 लाख करोड़ रुपये का उधार लेगी भारत सरकार

अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए राजस्व अंतर को वित्तपोषित करने के लिए भारत सरकार द्वारा 8.45 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया है जिसे 2022-23 की पहली छमाही में जुटाया जाएगा। अगले वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित सकल बाजार उधार 14.31 लाख करोड़ रुपये है। 8.45 लाख करोड़ रुपये अप्रैल से सितंबर की अवधि में जुटाए जायेंगे। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए उधार का 60% वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में पूरा किया जाएगा। 2021-22 के लिए सकल उधारी 12,500,500 करोड़ रुपये थी। उधार का उद्देश्य पूंजीगत व्यय (capital expenditure) को आगे बढ़ाना है जिससे देश की अर्थव्यवस्था पर गुणक प्रभाव (multiplier effect) पड़ेगा। 2022-23 के लिए दिनांकित प्रतिभूतियों (dated securities ) के माध्यम से सकल बाजार उधार 14,95,000 करोड़ रुपये होगा। जनवरी 2022 के स्विच संचालन (switch operations) के महीने को ध्यान में रखते हुए, वित्त वर्ष 2022-23 के लिए दिनांकित प्रतिभूतियों के माध्यम से सकल बाजार उधार 14,31,352 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। 32,000-33,000 करोड़ रुपये के 26 साप्ताहिक किश्तों में, उधार पूरा किया जाएगा। उधार को 2, 5, 7, 10, 14, 30, और 40-वर्षीय प्रतिभूतियों के साथ-साथ विभिन्न अवधि के फ्लोटिंग रेट बॉन्ड (FRB) में विभाजित किया जाएगा।

सरकार ने कोविड से संबंधित दवाओं और उपकरणों पर जी एस टी, 12 से घटाकर 5 प्रतिशत किया

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में बताया कि सरकार ने कोविड से संबंधित दवाओं और उपकरणों पर जी एस टी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। स्वास्थ्य बीमा कवरेज बढाने के विषय पर श्री चौधरी ने कहा कि सरकार ने आयुष्मान भारत के तहत विभिन्न बीमा योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि इस में 66 प्रतिशत हिस्‍सा केंद्र सरकार वहन करती है। श्री चौधरी ने कहा कि जीएसटी की दरें तथा सभी सेवाओं पर छूट जीएसटी परिषद द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्‍ली में प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्‍ली में प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल से लाभार्थियों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय से जारी अनुमति, पंजीकरण और लाइसेंस एक ही स्‍थान से प्राप्‍त करने की सुविधा मिलेगी। यह पोर्टल निजी सेटेलाइट टी वी चैनलों, टेलीपोर्ट ऑपरेटरों, सामुदायिक और निजी रेडियो चैनलों के सभी लाभार्थियों को डिजिटल इंडिया के व्‍यापक प्रारूप के तहत सुविधाएं मिलेंगी। इससे व्‍यापार परिवेश को प्रोत्‍साहन मिलेगा और नौ सौ से अधिक उपग्रह टी वी चैनलों, 70 टेलीपोर्ट ऑपरेटरों, एक हजार सात सौ मल्‍टी सर्विस ऑपरेटरों, तीन सौ 50 सामुदायिक रेडियो केंद्रों, तीन सौ 80 निजी एफ. एम. चैनलों और अन्‍य लाभार्थियों सहित समूचा प्रसारण क्षेत्र सशक्‍त बन सकेगा। प्रसारण सेवा पोर्टल को जल्‍दी ही नेशनल सिंगल विंडो प्रणाली अर्थात राष्‍ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली से जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चन्‍द्रा ने कहा कि नए पोर्टल में पुराने वाले पोर्टल के मुकाबले अनेक सुधार किए गए हैं और एक महीने तक चले परीक्षणों में लाभार्थियों के सुझाव भी श‍ामिल किए गए।

संसद के पुस्‍तकालय में भारत के स्‍वाधीनता संग्राम प्रदर्शनी का उद्घाटन

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने संसद के पुस्‍तकालय में भारत के स्‍वाधीनता संग्राम के बारे में आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान प्रदर्शनी देखने गए। इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि इस प्रदर्शनी में 1757 से 1947 तक करीब दो सौ वर्ष के देश के इतिहास से जुड़ी घटनाएं दिखायी गई हैं। उन्‍होंने कहा कि इस प्रदर्शनी का उद्देश्‍य उन भूले-बिसरे नायकों के योगदान को उजागर करना है जिनकी स्‍मृति देशवासियों को होनी चाहिए। इस प्रदर्शनी का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद ने किया है।

केंद्र ने विदेश व्यापार नीति को 30 सितंबर तक बढ़ाया

विदेश व्यापार नीति 2015-20 को 30 सितंबर, 2022 तक छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय की एक अधिसूचना के अनुसार, वर्तमान विदेश व्यापार नीति 2015-20, जो 31 मार्च, 2022 तक प्रभावी है, को 30 सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। कोविड -19 के प्रकोप के बाद, नीति को पहले एक वर्ष के लिए मार्च 2020 के अंत तक और बाद में एक और वर्ष के लिए 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। यह रणनीति आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और रोजगार सृजित करने के लिए निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ शुल्क मुक्त आयात प्राधिकरण (डीएफआईए) और निर्यात संवर्धन पूंजीगत सामान (ईपीसीजी) जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के तहत प्रोत्साहन की सिफारिशें करती है।

मेघालय 83वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2022 की मेजबानी करेगा

मेघालय 83वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2022 की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो 18 से 25 अप्रैल तक शिलांग के साई इंडोर ट्रेनिंग सेंटर, एनईएचयू में होगी। यह दूसरी बार है जब पूर्वोत्तर ने दुनिया के सबसे बड़े टेबल टेनिस टूर्नामेंट की मेजबानी की है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि यह टूर्नामेंट अब तक के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक है, जिसकी मेजबानी राज्य ने की है। राज्य लगभग 650 लोगों के भाग लेने की उम्मीद कर रहा है, जिनमें से 450 खिलाड़ी हैं और बाकी कोच और सहायक कर्मी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य हरियाणा के उपमुख्यमंत्री समेत कई राज्यों से कई तरह के अधिकारियों की उम्मीद कर रहा है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी राज्य की 50वीं वर्षगांठ के सम्मान में की जा रही है, उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट की मेजबानी की लागत 1.5 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जिसमें राज्य के कुल 10 खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करने वाले हैं।

इगा स्वित्येक ने मियामी ओपन टेनिस खिताब 2022 जीता

पोलिश टेनिस स्टार इगा स्वित्येक (Iga Swiatek) ने फाइनल मैच में जापान की नाओमी ओसाका को 6-4, 6-0 से हराकर 2022 मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का दावा किया। स्वित्येक के लिए, यह उनका चौथा करियर डब्ल्यूटीए 1000 खिताब है और कुल मिलाकर छठा एकल खिताब है। साथ ही यह उनकी लगातार 17वीं खिताबी जीत है। यह जीत अब स्वित्येक को महिलाओं की रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर पहुंचा देगी। इस जीत के साथ, 20 वर्षीय स्वित्येक इंडियन वेल्स और मियामी टूर्नामेंटों को एक के बाद एक जीतने वाली चौथी महिला बन जाती है, जो कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में टूर्नामेंट के संबंधित स्थानों को देखते हुए "सनशाइन डबल" के रूप में जानी जाने वाली उपलब्धि है।

संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस 2022 :

संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य में सहायता दिवस हर साल 4 अप्रैल को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य बारूदी सुरंगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके उन्मूलन की दिशा में प्रगति करना है। माइन एक्शन (Mine action) का तात्पर्य बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों को साफ करने और खतरनाक क्षेत्रों को चिह्नित करने और बंद करने के प्रयासों की एक श्रृंखला से है। 8 दिसंबर 2005 को, महासभा ने घोषणा की कि प्रत्येक वर्ष के 4 अप्रैल को खान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। पहली बार 4 अप्रैल 2006 को मनाया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.