Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 April 2022

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव पर हार के बाद सत्ता से बेदखल किए गए

पाकिस्तान में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में हार के बाद इमरान खान प्रधानमंत्री पद से हटा दिये गए हैं। 342 सदस्यों की नेशनल असेम्बली में प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। मतदान शुरू होने से कुछ मिनट पहले नेशनल असेम्बली के स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफा दे दिया। वोटिंग के दौरान सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पार्टी के सदस्य मौजूद नहीं थे। नैशनल असेंबली की कार्यवाही के संचालन के लिये स्पीकर का दायित्व संभाल रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अय्याज सादिक़ ने इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव बहुमत से पारित किए जाने की घोषणा की। इससे पहले सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी। इमरान खान पाकिस्तान के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद से हटाया गया है।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने इंडिया एलुमनी पोर्टल लांच किया

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने इंडिया एलुमनी पोर्टल लांच किया है। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष डॉ. विनय सहस्रबुद्धे की उपस्थिति में इस पोर्टल का शुभारंभ किया गया। इंडिया एलुमनी पोर्टल के द्वारा भारत में पढ़ाई कर चुके विदेशी छात्रों से पुन: संपर्क बनाया जाएगा और उन्हें कई प्रकार की गतिविधियों के साथ जोड़ा जाएगा। यह पोर्टल सूचनाओं को सीधे विदेशी छात्रों के बीच प्रसारित करेगा और, आवश्यकता पड़ने पर स्थानीय संसाधन, प्रबंधक या स्थानीय संपर्क अधिकारी के रूप में भी जोड़ेगा। वर्तमान समय में लगभग छह हजार छात्र, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् द्वारा दी जा रही छात्रवृत्तियों के माध्यम से भारत में पढ़ रहे हैं। इन छात्रों में सबसे अधिक संख्या, अफगानिस्तान, बंग्लादेश, बोसवाना, इथियोपिया, नेपाल और श्रीलंका से आए छात्रों की है। परिषद के अंतर्गत, पिछले चालीस वर्षों में, तीस हजार से अधिक विदेशी छात्र, भारत में शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के बनासकाठा में सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के बनासकांठा जिले में भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर स्थित नादाबेट पर सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया। गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल, राज्‍य के पर्यटन मंत्री पुनेश मोदी, सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक और कई अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। सीमा दर्शन परियोजना शुरू करने का उद्देश्‍य लोगों को ऐसा अवसर प्रदान करना है जिससे वह जान सकें कि सीमाओं पर सीमा सुरक्षा बल के कार्मिकों का जीवन और कार्य किस प्रकार का होता है। सीमा दर्शन परियोजना के तहत एक करोड़ पचीस लाख रुपये की लागत से सभी प्रकार की पर्यटक सुविधाएं और अन्‍य विशेष आकर्षण विकसित किए गए हैं।

मध्‍य रेलवे ने मुंबई डिविजन सहित पांच डिविजनों में एक-एक स्‍टेशन पर 'एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद' की शुरूआत की

रेल मंत्रालय के अंतर्गत मध्‍य रेलवे ने मुंबई डिविजन सहित पांच डिविजनों में एक-एक स्‍टेशन पर 'एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद' की शुरूआत की है। इसका उददेश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत और वोकल फोर लोकल कार्यक्रम को बढावा देने के लिए रेलवे स्‍टेशनों को स्‍थानीय उत्‍पादों के सवंर्धक और बिक्री केन्‍द्र बनाना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत मुंबई डिविजन के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर धारावी चमड़ा उत्पादों की एक दुकान का उद्घाटन किया गया। इसमें चमड़े से बने स्थानीय उत्पादों का विक्रय किया जाएगा। इसी प्रकार, पुणे डिविजन में कोल्‍हापुर में कोल्हापुरी चप्पलों, भुसावल डिवीजन में बुरहानपुर स्टेशन पर बुरहानपुर के स्थानीय हस्तशिल्प, सोलापुर में सोलापुरी चादरों और नागपुर स्टेशन पर बांस के उत्पादों की प्रदर्शनी और विक्रय केन्‍द्र शुरू किए गये हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज गुजरात के माधवपुर घेड गांव में वार्षिक माधवपुर मेले का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुजरात के माधवपुर घेड गांव में वार्षिक माधवपुर मेले का उद्घाटन किया। चार दिन तक चलने वाला यह ऐतिहासिक और परंपरागत मेला एक भारत श्रेष्ठ भारत का प्रतीक है। यह मेला आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। यह मेला वर्ष 2018 से केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय आयोजित करता है। कोविड प्रतिबंधों के कारण माधवपुर मेला पिछले दो वर्ष आयोजित नहीं हो सका था। इस वर्ष यह बड़े स्तर पर आयोजित किया गया है और इसमें पूर्वोत्तर राज्यों के सैकड़ों लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। लोककथा के अनुसार माधवपुर घेड गांव में श्री कृष्ण और रुक्मिणी जी का विवाह संपन्न हुआ था। 15वीं शताब्दी में बना ऐतिहासिक माधवराय जी मंदिर इसका प्रतीक है। मंदिर न्यास और ग्राम पंचायत प्रतिवर्ष भगवान कृष्ण और रूक्मिणी जी के विवाह की याद में प्रतिवर्ष यह मेला आयोजित करते हैं।

‘Expanding Heat Resilience’ रिपोर्ट जारी की गई

Expanding Heat Resilience’ नामक एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत के शहरों और जिलों को गर्मियों के दौरान कमजोर लोगों (vulnerable) की सुरक्षा के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाना चाहिए। यह रिपोर्ट ऐसे समय में जारी की गई है, जब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, देश में 1901 के बाद से सबसे गर्म मार्च दर्ज किया गया है। मार्च 2022 में, पश्चिमी और मध्य भारत के बड़े हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के शहर लू की चपेट में हैं। केरल और हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है। इन राज्यों में हीटवेव का कोई इतिहास नहीं है। यह रिपोर्ट प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद (Natural Resources Defense Council – NRDC) द्वारा जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में लू से प्रभावित राज्यों की संख्या 28 थी जबकि 2018 में यह 19 थी। NRDC की रिपोर्ट में कुछ भारतीय राज्यों द्वारा लागू की गई हीट एक्शन योजनाओं पर प्रकाश डाला गया है। आंध्र प्रदेश की ओर से गर्मी की चेतावनी जारी की गई है और राज्य सरकार ने भी लोगों को जागरूक किया है। ओडिशा ने यात्रियों को गर्मी के तनाव से बचाने के उद्देश्य से गर्मियों में व्यस्त समय के दौरान सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है। यह रिपोर्ट अहमदाबाद की गर्मी कार्य योजना की सफलता के बारे में भी विवरण देती है जिसे 2013 में पेश किया गया था और यह दक्षिण एशिया की पहली ऐसी पहल है जिसे विकसित किया गया है। इस पहल ने गर्मी के कारण हर साल 1,190 मौतों से बचने में मदद की।

भारत में नर्स से जनसंख्या अनुपात

भारत में, प्रति 1000 जनसंख्या पर नर्सों का वर्तमान अनुपात 1.96:1000 है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यसभा में इसकी जानकारी दी। भारतीय नर्सिंग परिषद के रिकॉर्ड के अनुसार, भारत में लगभग 33.41 लाख पंजीकृत नर्सिंग कर्मी हैं। इसमें 23,40,501 पंजीकृत दाई और नर्स, 56,854 महिला स्वास्थ्य विजिटर और 10,00,805 नर्स सहयोगी (9,43,951 सहायक नर्स दाई) शामिल हैं। नवंबर 2021 तक, देश में 13,01,319 एलोपैथिक डॉक्टर हैं जो नवंबर 2021 तक राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग और राज्य चिकित्सा परिषदों के साथ पंजीकृत हैं। देश में डॉक्टर-जनसंख्या अनुपात 1:834 है, यह मानते हुए कि 5,65,000 आयुष डॉक्टर हैं और 80% पंजीकृत एलोपैथिक डॉक्टर हैं। इसके अलावा, देश में, 2,89,000 पंजीकृत दंत चिकित्सक और 13,00,000 स्वास्थ्य देखभाल और संबद्ध पेशेवर हैं। भारत में स्नातक सीटों की संख्या बढ़कर 89,875 हो गई है, जो 2014 से पहले 51,348 थी। यह पिछली संख्या से 75% अधिक है। देश में स्नातकोत्तर सीटों की संख्या भी वर्तमान समय में 93% बढ़कर 60,202 हो गई है जो 2014 से पहले 31,185 थी।

पहला पूर्ण-निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन आईएसएस पर सुरक्षित रूप से डॉक

SpaceX ने 8 अप्रैल, 2022 को अपने अंतरिक्ष यात्री एस्कॉर्ट्स के साथ तीन अमीर व्यवसायियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च किया है। वे एक सप्ताह से अधिक समय तक अंतरिक्ष स्टेशन में रहेंगे। नासा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में मेहमानों की मेजबानी करने के लिए रूस के साथ शामिल हो गया है। नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाने के दो साल बाद ISS के लिए यह स्पेसएक्स की यह पहली निजी चार्टर उड़ान है। अंतरिक्ष आगंतुकों (visitors) के विरोध के वर्षों के बाद, नासा आखिरकार आगंतुकों को ISS में जाने की अनुमति देने के लिए सहमत हो गया है। रूस दशकों से ISS और उससे पहले मीर स्टेशन पर पर्यटकों की मेजबानी कर रहा है। पिछले साल, एक रूसी फिल्म चालक दल ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी।

HD1: अब तक देखी गई सबसे दूर की आकाशगंगा

HD1 नाम की एक आकाशगंगा सबसे दूर की वस्तु हो सकती है जिसे खगोलविदों ने देखा है। इस आकाशगंगा की चमक इसके केंद्र में एक विशाल ब्लैक होल या बड़े आदिम सितारों (primordial stars) के निर्माण के कारण हो सकती है। आकाशगंगा HD1 की खोज फैबियो पकुची (Fabio Pacucci) ने अपने सहयोगियों के साथ हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स, मैसाचुसेट्स में की है। उन्होंने उपलब्ध विभिन्न शक्तिशाली टेलिस्कोप से भारी मात्रा में सार्वजनिक डेटा सेट के माध्यम से छानबीन की। बाद में उन्होंने चिली में स्थित अटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सबमिलीमीटर एरे (ALMA) के साथ फिर से HD1 का अवलोकन किया। इन अवलोकनों से पता चला है कि नई खोजी गई आकाशगंगा लगभग 33.4 बिलियन प्रकाश-वर्ष दूर है, और पहले से खोजी गई सबसे दूर की वस्तु, GN-z11 नामक आकाशगंगा से एक अरब प्रकाश-वर्ष आगे है। यह नई खोजी गई आकाशगंगा पराबैंगनी तरंग दैर्ध्य (ultraviolet wavelengths) के मामले में असाधारण रूप से उज्ज्वल है।

जीआईएफटी आईएफएससी में फिनटेक इकोसिस्टम को मजबूत बनाने के लिये आईएफएससीए ने जीवीएफएल लिमिटेड के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

जीआईएफटी आईएफएससी में फिनटेक इकोसिस्टम को सहयोग देने और उसे मजबूत बनाने के लिये इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथॉरिटी (आईएफएससीए) ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) सिटी स्थित आईएफएससीए के कार्यालय में जीवीएफएल लिमिटेड(पूर्व में गुजरात वेंचर फाइनेंस लिमिटेड) के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। समझौता-ज्ञापन के तहत दोनों संगठनों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहयोग तथा सेमिनारों, वेबिनारों, सम्मेलनों आदि के जरिये गिफ्ट आईएफएससी में फिनटेक की प्रगति के लिये विभिन्न कदम उठाने पर ध्यान दिया गया है। समझौते के तहत गिफ्ट आईएफएससी तथा आईएफएससीए के रेगुलेटरी सैंडबॉक्स की संस्थाओं के कार्य में तेजी लाने वाले फिनटेक के समर्थन, मार्गदर्शन, सलाह और अन्य सहयोग को भी शामिल किया गया है। सबसे अहम यह है कि समझौता-ज्ञापन से गिफ्ट आईएफएससी में निवेश इकोसिस्टम को बढ़ाने और उसे पुष्ट करने में तेजी भी आयेगी।

RBI ने सुश्रुति सौहार्द सहकारी बैंक नियमिता पर प्रतिबंध लगाया

7 अप्रैल, 2022 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित सुश्रुति सौहार्द सहकारी बैंक नियमिता नामक बैंक पर, 7 अप्रैल, 2022 से प्रभावी 6 महीने की अवधि के लिए, ऋणदाता की वित्तीय स्थिति में गिरावट के कारण कई प्रतिबंध लगाए। शीर्ष बैंक द्वारा यह निर्णय बैंकिंग विनियमन (BR) अधिनियम, 1949, BR अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पठित धारा 35 A की उप-धारा (1) के तहत प्रदत्त अपनी शक्ति का प्रयोग करने के बाद लिया गया है।

एक्सिस बैंक ने आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण का समर्थन करने के लिए ADB के साथ 150 मिलियन अमरीकी डालर का आंशिक गारंटी समझौता किया

एक्सिस बैंक ने 150 मिलियन अमरीकी डालर के प्रारंभिक परिव्यय के साथ आंशिक गारंटी कार्यक्रम के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) के साथ आंशिक गारंटी सुविधा समझौते (PGFA) पर हस्ताक्षर किए। यह माइलस्टोन परियोजना भारत में ADB की पहली आपूर्ति श्रृंखला वित्त लेनदेन है। भारत में छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (SME) के लिए पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखलाओं के माध्यम से व्यापार में भाग लेना आसान बनाना। यह सौदा एक्सिस बैंक को SME के अपने समर्थन को बढ़ाने में मदद करेगा, पूंजी को मुक्त करेगा जो कि एक्सिस बैंक द्वारा स्थिरता के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के रूप में पहचाने जाने वाले समर्थन की मात्रा में वृद्धि करेगा।

खाद्य हानि और अपव्यय से निपटने के लिए अभिनव समाधान के लिए DBS बैंक इंडिया ने सोशल अल्फा के साथ साझेदारी की

DBS (डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर लिमिटेड) बैंक इंडिया ने टिकाऊ समाधानों के माध्यम से खाद्य अपशिष्ट के वैश्विक मुद्दे को संबोधित करने के लिए सोशल अल्फा के साथ भागीदारी की। सोशल अल्फा बेंगलुरू, कर्नाटक में मुख्यालय स्थित टेक स्टार्ट-अप के लिए नॉट-फॉर-प्रॉफिट फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप (FISE) है। टेकटोनिक इनोवेशन टुवर्ड्स जीरो फूड वेस्ट (TZFW) होगा, जो दो साल का कार्यक्रम है, जो DBS द्वारा समर्थित है और सोशल अल्फा द्वारा संचालित है ताकि खाद्य प्रणालियों और कृषि में मात्रात्मक और गुणात्मक खाद्य हानि और अपशिष्ट को कम करने में उद्यमियों द्वारा अभिनव समाधानों की पहचान की जा सके। इसके तहत, 5 उच्च-प्रभाव वाले, मिशन-संचालित स्टार्ट-अप को ब्रांडिंग समर्थन, जमीनी भागीदारी तक पहुंच और बीज पूंजी के लिए पिच के साथ-साथ अपने उत्पाद और विपणन रणनीति विकसित करने के लिए अनुदान सहायता प्राप्त होगी।

IOCL, L&T और ReNew ग्रीन हाइड्रोजन व्यवसाय के लिए संयुक्त उद्यम बनाएंगे

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), लार्सन एंड टुब्रो (L&T), और ReNew पावर ने ग्रीन हाइड्रोजन जॉइंट वेंचर (JV) कंपनी के गठन के लिए एक बाध्यकारी टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं, जो ग्रीन हाइड्रोजन के विकास, निष्पादन और भारत में संपत्ति स्वामित्व के लिए है। IOCL और L&T इलेक्ट्रोलाइजर्स के निर्माण के लिए संयुक्त उद्यम भी बनाएंगे। प्रस्तावित ग्रीन हाइड्रोजन JV में तीनों कंपनियों की बराबर की हिस्सेदारी होगी। इसके अतिरिक्त, IOCL और L&T ने ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइजर्स के निर्माण और बिक्री के लिए इक्विटी भागीदारी के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए एक बाध्यकारी टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं। आत्मनिर्भर मिशन के तहत, दोनों संयुक्त उपक्रमों का लक्ष्य भारत को ग्रे हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था से ग्रीन अर्थव्यवस्था में बदलने में सक्षम बनाना है।

देशभर में रामनवमी का पर्व श्रद्धा और उल्लास से मनाया गया

10 अप्रैल 2022 को रामनवमी का पर्व देशभर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास से मनाया गया। यह पर्व भगवान विष्‍णु के सातवें अवतार भगवान राम के जन्‍म के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। भारतीय पंचांग के अनुसार रामनवमी चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नौवीं तिथि को मनाई जाती है। रामनवमी से पहले नौ दिन के नवरात्र व्रत रखे जाते हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.