Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 April 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में अडालज में श्री अन्‍नपूर्णाधाम ट्रस्‍ट के हॉस्‍टल और शैक्षिक परिसर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेस के माध्‍यम से गुजरात में अहमदाबाद के पास अडालज में श्री अन्‍नपूर्णा धाम ट्रस्‍ट के छात्रावास और शैक्षिक परिसर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर जनसहायक ट्रस्‍ट के हीरामणि आरोग्‍य धाम का भूमि पूजन भी किया। यह परिसर 50 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार होगा। शैक्षिक परिसर और छात्रावास में छह सौ विद्यार्थियों के रहने और भोजन व्‍यवस्‍था के लिए एक सौ 50 कमरे हैं। अन्‍य सुविधाओं में गुजरात लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण केन्‍द्र, ई-पुस्‍तकालय, सम्‍मेलन कक्ष, खेलकक्ष, टेलीविजन कक्ष और विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं शामिल हैं। जनसहायक ट्रस्‍ट हीरामनी आरोग्य धाम का विकास करेगा जिसमें एक बार में 14 व्यक्तियों के लिए डायलिसिस की सुविधा और चौबीसों घंटे काम करने वाला ब्लड बैंक, मेडिकल स्टोर और स्वास्थ्य जांच के लिए आधुनिक पैथोलॉजी प्रयोगशाला भी होगी। इस धाम में आयुर्वेद, होमियोपैथी, एक्‍यूपंचर और योग थेरपी के लिए उन्‍नत सुविधाओं सहित डे केयर सेंटर भी होगा। इसमें प्राथमिक चिकित्‍सा प्रशिक्षण, तकनीकी प्रशिक्षण और डॉक्‍टरों के प्रशिक्षण की सुविधाएं होंगी।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने 'इंडिया वाटर विजन-2040' सम्मेलन को संबोधित किया

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुंबई में राष्ट्रीय जल शिखर सम्मेलन 'इंडिया वाटर विजन-2040' को संबोधित किया। जलशक्ति मंत्री ने पानी की एक-एक बूंद के संरक्षण की अपील की। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जल संरक्षण के महत्व को समझना आवश्यक है। उन्होंने दोहराया कि 2024 तक प्रत्येक घर में पेयजल कनेक्शन होगा। सम्मेलन में गजेंद्र सिंह शेखावत ने सफल सिंचाई परियोजनाओं पर ’वाटर वारियर्स’ नामक पुस्तिका का विमोचन किया। जल संरक्षण कार्यक्रमों के लिए काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों को भी सम्मानित किया गया।

भारत और एडीबी ने नगालैंड के 16 शहरों में 20 लाख डॉलर लागत वाली एक परियोजना के समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और एशियाई विकास बैंक-एडीबी के बीच नगालैंड के 16 जिला मुख्यालय शहरों में 20 लाख डॉलर लागत वाली एक परियोजना के समझौते पर आज हस्ताक्षर किया गया। इसके तहत एडीबी की ओर से शहरों में जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभाव से निपटने में सक्षम बुनियादी ढांचे के विकास, संस्थागत क्षमता वृद्धि और नगर निगम संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल से संबंधित कार्यों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

भारत और फ्रांस के बीच पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र पर पहला परामर्श आयोजित हुआ

भारत और फ्रांस के बीच पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र पर पहला परामर्श वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया गया। इसकी सह-अध्यक्षता फ्रांस की राजदूत ऐनी गुएगुएन और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉक्‍टर प्रदीप सिंह राजपुरोहित ने की। दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी प्राथमिकताओं, आपसी हित के मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श किया। बैठक के दौरान पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक और व्यापार क्षेत्रों सहित प्रमुख मुद्दों पर बातचीत हुई। दोनों पक्ष इस क्षेत्र में अपने सहयोग को और मजबूत करने और समय-समय पर चर्चा जारी रखने पर भी सहमत हुए।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता-जिज्ञासा का शुभारंभ किया

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता-जिज्ञासा का शुभारंभ किया। जिज्ञासा का उद्देश्य प्राचीन भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, सभ्यता, साहित्य, वास्तुकला और ज्ञान के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस अवसर पर श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव की भावना के अनुरूप जिज्ञासा अपनी तरह की एक अनूठी प्रतियोगिता है, जिसमें वैश्विक स्तर पर लगभग दो करोड़ लोगों के भाग लेने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा निखारने का सुनहरा अवसर मिलेगा। जिज्ञासा अत्याधुनिक तकनीक द्वारा संचालित है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का सपोर्ट दिया जा रहा है। जिज्ञासा के प्रत्येक विजेता को 10 लाख रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। जिज्ञासा वेबसाइट www.akamquiz.com पर उपलब्ध होगी। जिज्ञासा एक एप्लिकेशन पर भी उपलब्ध होगी, जिसे गूगल-प्ले स्टोर से जिज्ञासा क्विज के नाम से डाउनलोड किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग छात्रों को एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम की अनुमति देने जा रहा है

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी छात्रों को एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम की अनुमति देने जा रहा है। आयोग के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी। प्रोफेसर कुमार ने कहा कि छात्र एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड पर दो शैक्षणिक कार्यक्रम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे छात्र आसानी से विभिन्न विषयों में नया ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न बिन्दु लागू किए गए हैं और यूजीसी भी इनको कार्यान्वित करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में दिशा-निर्देश जल्द ही लागू होंगे।

सेना प्रमुख ने स्वदेश में ही विकसित विशेष प्रकार के वाहनों को रक्षा सेवा में शामिल किया

थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल एम एम नरवणे, उप थल सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे के साथ पुणे के दो दिवसीय दौरे पर हैं। बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप एंड सेंटर में 12 अप्रैल 2022 को आयोजित एक समारोह के दौरान सेना प्रमुख ने स्वदेश में ही विकसित क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल मीडियम (क्यूआरएफवी), इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड मोबिलिटी व्हीकल (आईपीएमवी) और अल्ट्रा लॉन्ग रेंज ऑब्जर्वेशन के पहले सेट को सेवा में शामिल किया। जिसे टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा उन्नत प्रणाली से तैयार किया गया है और साथ ही भारत फोर्ज द्वारा विकसित मोनोकोक हल मल्टी रोल माइन प्रोटेक्टेड आर्मर्ड व्हीकल को भी उन्होंने सेवा में नियुक्त किया।

श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने भारत में बने पहले डोर्नियर एयरक्राफ्ट की उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पेमा खांडू ने पूर्वोत्तर भारत में हवाई अड्डों और एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड्स (एएलजी) को जोड़ने की योजना के तहत पहली मेड इन इंडिया उड़ान डॉर्नियर डीओ-228 को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस उड़ान का संचालन असम के डिब्रूगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट और आखिर में असम के लीलाबारी के लिए होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी अलायंस एयर ने भारत में निर्मित डोर्नियर एयरक्राफ्ट के संचालन के लिए रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ एक समझौता किया। इस विमान को हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट कहा गया है। इसके साथ ही, अलायंस एयर नागरिक संचालन में भारत में निर्मित विमान उड़ाने वाली पहली व्यावसायिक विमानन कंपनी बन गई है। भारत में निर्मित डीओ-228 की तैनाती चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। पहले चरण में, दो हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट डिब्रूगढ़ में तैनात किए जाएंगे, जो तेजू, पासीघाट और जीरो को जोड़ेंगे। कार्यक्रम के दूसरे चरण में, मेचुका, तूतिंग और विजॉय नगर को जोड़ने की योजना है। आगामी 15 दिनों में विमानन कंपनी तेजू को जोड़ देगी और उसके बाद 30 दिनों के भीतर जीरो के लिए हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी।

पुरातत्वविदों ने असम के मेगालिथ की पहचान की

हाल ही में पुरातत्वविदों ने 65 बड़े बलुआ पत्थर के कलशों (मेगालिथ) की पहचान की है, जिनके बारे में माना जा रहा है कि इनका इस्तेमाल असम के हसाओ ज़िले में चार स्थलों पर अनुष्ठान के लिये किया जाता है। कुछ कलश (Jars) लंबे और बेलनाकार हैं, जबकि अन्य आंशिक रूप से या पूरी तरह से ज़मीन में दबे हुए हैं। उनमें से कुछ तीन मीटर तक ऊंँचे और दो मीटर चौड़े थे। कुछ कलशों में सजावट के लिये नक्काशी की गई है, जबकि अन्य सादे हैं। वर्ष 1929 में असम में पहली बार ब्रिटिश सिविल सेवकों जेम्स फिलिप मिल्स और जॉन हेनरी हटन द्वारा दीमा हसाओ में छह साइट्स डेरेबोर (अब होजई डोबोंगलिंग), कोबाक, कार्तोंग, मोलोंगपा (अब मेलांगे पुरम), नडुंगलो और बोलासन (अब नुचुबंग्लो) पर कलश को देखा गया। वर्ष 2016 में दो और स्थलों की खोज की गई थी। वर्ष 2020 में इतिहास व पुरातत्त्व विभाग द्वारा उत्तर-पूर्वी पहाड़ी विश्वविद्यालय, शिलांग, मेघालय में चार और स्थलों की खोज की गई थी। एक स्थल नुचुबंग्लो में 546 कलश पाए गए जो विश्व में इस तरह की सबसे बड़ी साइट थी। वर्ष 2020 में राज्य पुरातत्त्व विभाग' (State Department of Archaeology), चेन्नई ने तमिलनाडु के इरोड ज़िले में कोडुमानल (Kodumanal) खुदाई स्थल से 250 केयर्न-सर्कल (Cairn-Circles) की पहचान की थी।

5G वर्टिकल एंगेजमेंट एंड पार्टनरशिप प्रोग्राम

दूरसंचार विभाग (DoT) ने 5G यूज-केस इकोसिस्टम हितधारकों के बीच मज़बूत सहयोग साझेदारी बनाने के लिये "5G वर्टिकल एंगेजमेंट एंड पार्टनरशिप प्रोग्राम (VEPP)" पहल के लिये रुचि की अभिव्यक्ति (EoI) आमंत्रित की है। 5G 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। यह 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद एक नया वैश्विक वायरलेस मानक है। यह एक नए प्रकार के नेटवर्क को सक्षम बनाता है जिसे मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों सहित लगभग सभी को सब कुछ एक साथ जोड़ने के लिये डिज़ाइन किया गया है। 5G के हाई-बैंड स्पेक्ट्रम में इंटरनेट की गति का परीक्षण 20 Gbps के रूप में किया गया है, जबकि अधिकांश मामलों में 4G में अधिकतम इंटरनेट डेटा गति 1 Gbps दर्ज की गई है। 5G VEPP एक पहल है, जहांँ DoT "उपयोगकर्त्ता या ऊर्ध्वाधर उद्योग परिसर में उपयोग के मामले के प्रोटोटाइप, पायलट, डेमो, परीक्षण को सक्षम करने के लिये आवश्यक अनुमोदन, नियामक मंज़ूरी की सुविधा प्रदान करेगा"। DoT प्रायोगिक स्पेक्ट्रम तक पहुंँच, टेस्टबेड तक पहुंँच और शिक्षाविदों के साथ जुड़ाव, अन्य मंत्रालयों हेतु आवश्यक नियामक नीतियों एवं पायलेट प्रोजेक्ट जहांँ भी संभव हो, सुविधा प्रदान करेगा। प्रौद्योगिकी हितधारक, जो साझेदारी का हिस्सा बनने हेतु सहमत हैं, संबंधित मंत्रालयों या उद्योग वर्टिकल की ज़रूरतों के अनुसार 5G उपयोग के मामलों में प्रोटोटाइप और पायलट विकसित करने, तैनाती के लिये काम करेंगे ताकि उद्यमों द्वारा व्यावसायिक उपयोग और उन्हें तेज़ी से अपनाने में मदद मिल सके।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ‘व्यूपॉइंट’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में गुजरात के बनासकांठा ज़िले के नडाबेट में सीमा पर्यटन के लिये सीमा सुरक्षा को बढ़ाने में सहायता हेतु भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ‘व्यूपॉइंट’ का उद्घाटन किया है। जो भारत-पाकिस्तान सीमा से मात्र 20 से 25 किलोमीटर पहले बनाया गया है। यह सीमादर्शन परियोजना नागरिकों को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों से जोड़ेगी तथा उनके प्रति सम्मान का भाव पैदा करेगी। यह गुजरात का पहला बॉर्डर प्वाइंट है, जहाँ बॉर्डर की फोटो गैलरी तथा हथियारों समेत टैंकों का प्रदर्शन किया जाएगा। नडाबेट व्यूपॉइंट के माध्यम से हमें जवानों की कहानियों को जानने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही इस परियोजना से राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। पंजाब में वाघा अटारी सीमा पर होने वाले ‘बीटिंग रिट्रीट’ की तर्ज पर सीमादर्शन में भी इसे शामिल किया गया है।

सर्बानंद सोनोवाल ने 'होम्योपैथी: पीपल्स चॉइस फॉर वेलनेस' पर वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय आयुष मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने नई दिल्ली में 'होम्योपैथी: पीपल्स चॉइस फॉर वेलनेस (Homoeopathy: People’s Choice for Wellness)' विषय पर दो दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर को चिह्नित करने के लिए आयुष मंत्रालय के तहत तीन शीर्ष निकायों, केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद, राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

आरबीआई ने बैंकों को लगातार खुली रहने वाली डिजिटल बैंकिंग इकाइयां स्थापित करने के दिशानिर्देश जारी किए

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि मौजूदा बैंक लगातार खुली रहने वाली डिजिटल बैंकिंग इकाइयां खोल सकते हैं। ये इकाइयां दो तरह की होंगी- जहां पहले में ग्राहक खुद सभी सेवाएं लेंगे, वहीं दूसरे में उन्हें इसके लिए सहायता दी जा सकती है। सरकार ने आम बजट में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 जिलों में कम से कम 75 ऐसी इकाइयां स्थापित करने की घोषणा की थी। डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) की स्थापना पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार इन इकाइयों में मिलने वाली सेवाओं में खाते खोलना, नकद निकासी और जमा, केवाईसी अद्यतन, ऋण और शिकायत पंजीकरण शामिल हैं।

उमिया माता मंदिर के 14वें स्थापना दिवस को पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात के जूनागढ़ में एक धार्मिक स्थल, उमिया माता मंदिर अब सामाजिक चेतना का केंद्र बन गया है। उन्होंने समझाया कि मंदिर मुफ्त स्वास्थ्य उपचार के साथ-साथ धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों को प्रदान करके समुदाय के वंचित सदस्यों की मदद करता है। रामनवमी पर, प्रधान मंत्री मोदी जूनागढ़ में उमिया माता मंदिर के 14 वें स्थापना दिवस समारोह में वस्तुतः बोल रहे थे। श्री मोदी ने 2008 में मंदिर के उद्घाटन की भी अध्यक्षता की, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। आजादी का अमृत महोत्सव में बोलते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से प्रत्येक जिले में 75 ग्रामीण तालाब बनाने का आग्रह किया। उनका दावा है कि गांव के ये तालाब 25 साल बाद भी गांवों की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उमिया माता गुजरात के कदवा पाटीदार समुदाय की कुलदेवी हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने पेरियार मेमोरियल समथुवपुरम का उद्घाटन किया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने समाज सुधारक पेरियार के नाम पर निर्मित पेरियार समतुवपुरम (समानता आवास) का उद्घाटन किया और कहा कि पूरे देश को एक समतुवपुरम बनना चाहिए ताकि जाति और धर्म के कारण उत्पन्न सभी बाधाओं को खत्म किया जा सके। श्री स्टालिन ने कोझुवारी में पेरियार समतुवपुरम का उद्घाटन करने और विल्लुपुरम जिले के वनूर के पास ओझंथियापट्टू में नई कल्याणकारी परियोजनाओं की शुरुआत करने के बाद जनता को संबोधित करते हुए कहा कि समतुवपुरम की अवधारणा की कल्पना द्रमुक के दिवंगत नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि ने 1997 में की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की योजना पूरे राज्य में 298 समतुवपुरम स्थापित करने की है और इसके लिए फंड भी आवंटित कर दिया गया है।

इंडसइंड बैंक 'इंडस मर्चेंट सॉल्यूशंस' ऐप ने डिजिटल सीएक्स अवार्ड्स 2022 जीता

इंडसइंड बैंक के व्यापारियों के लिए एक मोबाइल ऐप 'इंडस मर्चेंट सॉल्यूशंस' को 'उत्कृष्ट डिजिटल सीएक्स - एसएमई भुगतान' के लिए डिजिटल सीएक्स अवार्ड्स 2022 मिला। डिजिटल सीएक्स अवार्ड्स का आयोजन डिजिटल बैंकर द्वारा किया जाता है, जो विश्व स्तर पर विश्वसनीय वित्तीय समाचार सेवा प्रदाता है। इंडस मर्चेंट सॉल्यूशंस को विजेता घोषित किया जाना ग्राहकों को एक सहज बैंकिंग अनुभव प्रदान करने में इसकी ताकत का एक प्रमाण है, जो बैंक के 'ग्राहक-केंद्रितता' के लोकाचार के अनुरूप है।

आईपीएल इतिहास में रिटायर आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने रविचंद्रन अश्विन

राजस्थान रॉयल्स के हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। यह राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच हुए मुकाबले के दौरान हुआ। अश्विन 23 गेंद पर 28 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी वह अचानक मैदान से बाहर चले गए और रियान पराग को मैदान पर आने का मौका दिया। पराग शिमरॉन हेटमायर का साथ देने क्रीज पर आए। हेटमायर ने 36 गेंद पर 59 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट पर 165 रन बनाए। नियमों के अनुसार- 'कोई बल्लेबाज तब रिटायर आउट होता है जब वह अंपायर और विपक्षी टीम के कप्तान की इजाजत के बिना अपनी पारी बीच में ही छोड़कर चला जाता है।

बाबर आजम और राचेल हेन्स ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और ऑस्ट्रेलिया की रन-मशीन राचेल हेन्स को मार्च 2022 के लिए ICC मेन्स एंड विमेन प्लेयर्स ऑफ़ द मंथ नामित किया गया। आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पहल के तहत प्रशंसक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपने पसंदीदा पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए हर महीने वोट देना जारी रख सकते हैं।

F1 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री 2022 चार्ल्स लेक्लर ने जीती

चार्ल्स लेक्लर (फेरारी- मोनाको) ने 10 अप्रैल 2022 को मेलबर्न, विक्टोरिया में आयोजित फॉर्मूला वन (F1) 2022 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री जीत लिया है। यह 2022 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप का तीसरा दौर था। सर्जियो पेरेज़ (रेड बुल रेसिंग-आरबीपीटी - मेक्सिको) दूसरे और जॉर्ज रसेल (मर्सिडीज - ब्रिटेन) तीसरे स्थान पर रहे। वेरस्टैपेन दूसरे स्थान पर चल रहे थे जब उनकी कार 18 लैप रहते हुए ख़राब हो गई। रेड बुल के सर्जियो पेरेज़ ने मर्सिडीज के जॉर्ज रसेल और लुईस हैमिल्टन से आगे रह कर दूसरे स्थान हासिल किया।

अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस प्रत्येक वर्ष 12 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मानव जाति के लिए अंतरिक्ष युग की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही यह दिवस अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्वपूर्ण योगदान की पुष्टि भी करता है। 12 अप्रैल 1961 को सोवियत नागरिक यूरी गगारिन ने पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान भरी थी। इस ऐतिहासिक घटना ने समूची मानवता के लाभार्थ अंतरिक्ष अन्वेषण का रास्ता खोल दिया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 अप्रैल, 2011 को मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिये एक प्रस्ताव पारित किया था। इसका उद्देश्य सतत् विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में अंतरिक्ष के योगदान की फिर से पुष्टि करना है। बाहरी अंतरिक्ष मामलों के लिये संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNOOSA) वह कार्यालय है जो बाहरी अंतरिक्ष में शांतिपूर्ण उपयोग हेतु अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देता है। संयुक्त राष्ट्र के इस दिवस के कार्यक्रम UNOOSA द्वारा आयोजित किये जाते हैं। वर्ष 1957 में पहले मानव निर्मित पृथ्वी उपग्रह स्पुतनिक I को बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था। 12 अप्रैल, 1961 को यूरी गागरिन पृथ्वी की सफलतापूर्वक रिक्रमा करने वाले पहले व्यक्ति बने थे।

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस

गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोत्तर अवधि के दौरान पर्याप्त देखभाल विषय पर जागरूकता बढ़ाने के लिये प्रतिवर्ष 11 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिये गर्भवती माताओं को बेहतर चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान करने की दिशा में काम करना है। गौरतलब है कि भारत, प्रसव के दौरान मृत्यु जोखिम के प्रति सबसे सुभेद्य देशों में से एक है। भारत में प्रतिवर्ष 35,000 से अधिक महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उचित देखभाल न होने के कारण अपनी जान गँवानी पड़ती है। इस विषय के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये भारत सरकार ने वर्ष 2003 में ‘व्हाइट रिबन एलायंस’ (WRAI) के अनुरोध पर 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के रूप में घोषित किया था। गौरतलब है कि ‘व्हाइट रिबन एलायंस’ (WRAI) 1800 से अधिक गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) का एक गठबंधन है, जो मातृ मृत्यु दर को समाप्त करने और मातृ एवं नवजात शिशु के स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान केंद्रित करता है। यह दिवस कस्तूरबा गांधी की जयंती के साथ भी मेल खाता है।

अभिनेता-पटकथा लेखक शिव कुमार सुब्रमण्यम का निधन

अभिनेता-पटकथा लेखक शिव कुमार सुब्रमण्यम का निधन हो गया है, उन्हें धारावाहिक मुक्ति बंधन और मीनाक्षी सुंदरेश्वर में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1989 की फिल्म परिंदा के लिए एक पटकथा लिखकर की, जिसे विधु विनोद चोपड़ा ने निर्देशित किया था। हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कहानी का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उन्होंने 2 स्टेट्स, हिचकी, नेल पॉलिश, रॉकी हैंडसम जैसी फिल्मों में काम किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.