Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 April 2022

नीति आयोग का मई में राष्‍ट्रीय डाटा मंच की शुरूआत करने की योजना

नीति आयोग लोगों को आसानी से सरकारी आंकड़े और विश्‍लेषण पर आधारित जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए मई में राष्‍ट्रीय डाटा मंच की शुरूआत करने की योजना बना रहा है। इससे आंकडे एकत्र करने के लिए निर्णय लेने और अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। 2020 में ऐसा मंच बनाने की परिकल्‍पना की गयी थी जिसका उद्देश्य सरकारी स्रोतों के माध्‍यम से आंकड़े ए‍कत्रित करने को मानकीकृत करना और उदार विश्लेषण प्रदान करना है। यह पोर्टल नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं को डेटा को प्रोसेस किए बिना आसानी से विश्लेषण करने में मदद करेगा। शुरूआत में इस पोर्टल पर 46 से अधिक मंत्रालयों के 200 डेटासेट उपलब्‍ध होंगे। बाद में गांव स्तर के आंकड़े भी इस पोर्टल से जोड़े जाएंगे। इस समय कई सरकारी विभागों में डेटा डाउनलोड करने के विकल्पों के साथ सार्वजनिक डैशबोर्ड उपलब्‍ध हैं। कुछ इमेज फ़ाइलें उपलब्ध हैं और कुछ पीडीएफ प्रारूप में हैं जिससे उनकी जानकारी संकलित करना मुश्किल हो जाता है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एक लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर ई-संजीवनी टेली-परामर्श सुविधा की शुरुआत की

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ0 मनसुख मांडविया ने 16 अप्रैल, 2022 को आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण योजना के चार वर्ष पूरे होने पर वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से एक लाख केन्‍द्रों पर ई-संजीवनी टेली-परामर्श सुविधा की शुरूआत की। इस अवसर पर डॉक्‍टर मांडविया ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य और देखभाल केन्‍द्र आने वाले दिनों में स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में बडी क्रांति लाएंगे। देश में इस समय एक लाख 17 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण केन्‍द्र काम कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि ई-संजीवनी सुविधा के माध्‍यम से आम नागरिक देश के बड़े डॉक्‍टरों से सलाह ले सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि 18 से 23 अप्रैल के बीच देश के प्रत्‍येक प्रखण्‍ड में स्‍वास्‍थ्‍य मेला आयोजित किया जाएगा।

भारत करेगा मिस्र को गेहूं की आपूर्ति

यूक्रेन और रूस से गेहूं के दुनिया के सबसे बड़े आयातक मिस्र ने भारत को गेहूं आपूर्तिकर्ताओं में से एक के रूप में मंजूरी दे दी है। भारत करीब 10 लाख टन गेहूं की आपूर्ति करेगा, जिसमें से अप्रैल में 2,40,000 टन गेहूं की आपूर्ति की जाएगी। मिस्र एक साल में यूक्रेन, रूस और अन्य देशों से 11 से 12 मिलियन टन गेहूं खरीदता है। भारत में ‘करनाल बंट’ रोग से संक्रमित भारतीय गेहूं की शिकायतों के बाद, भारत में मिस्र के अधिकारियों द्वारा संगरोध सुविधाओं की जांच और क्षेत्र के दौरे की एक कठोर प्रक्रिया के बाद, इस निर्यात को मंजूरी दी गई। अधिकारियों ने देश में उत्पादित गेहूं की गुणवत्ता की जांच के लिए उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब में गेहूं के खेतों का दौरा किया। वित्त वश 23 में, भारत का लक्ष्य 10 से 11 मिलियन टन गेहूं का निर्यात करना है क्योंकि रूस-यूक्रेन संकट के बाद वैश्विक मांग बढ़ रही है। रूस से, मिस्र ने लगभग 1.8 बिलियनडालर का गेहूं आयात किया है, और यूक्रेन से लगभग 610.8 मिलियनडालर का आयात किया है।

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के चार प्रमुख निकायों के लिये चुना गया

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के चार प्रमुख निकायों के लिये चुना गया है, जिसमें विकास हेतु विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग भी शामिल है। आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा स्थापित संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के छह प्रमुख अंगों में से एक है। इसमें महासभा द्वारा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के 54 सदस्य भी शामिल हैं। यह सतत् विकास पर वार्ता एवं अभिनव विचार-विमर्श के लिये संयुक्त राष्ट्र का केंद्रीय मंच है। यह संयुक्त राष्ट्र की 14 विशिष्ट एजेंसियों, दस कार्यात्मक आयोगों और पाँच क्षेत्रीय आयोगों के कार्यों का समन्वय करता है, नौ संयुक्त राष्ट्र निधियों और कार्यक्रमों से रिपोर्ट प्राप्त करता है तथा संयुक्त राष्ट्र प्रणाली व सदस्य राज्यों के लिये नीतिगत सिफारिशें जारी करता है।

2022 में 263 मिलियन लोग गरीबी में चले जाएंगे : Oxfam रिपोर्ट

ऑक्सफैम की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में सवा अरब से ज्यादा लोग गरीबी में चले जाएंगे। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुनिया भर में वित्तीय संकट रूस-यूक्रेन संकट और COVID-19 से संबंधित आर्थिक संकट के कारण कीमतों में वृद्धि से प्रेरित होगा। COVID-19 के साथ रूस-यूक्रेन संकट दुनिया भर में अमीर और गरीब के बीच की खाई को और चौड़ा कर रहा है। महामारी की शुरुआत के बाद से, दुनिया भर में लगभग 3.3 बिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हैं, जबकि हर 26 घंटे में एक नया व्यक्ति अरबपति बन रहा है। ऑक्सफैम रिपोर्ट के अनुमान विश्व बैंक के अनुमानों के साथ-साथ विश्व बैंक और सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट द्वारा किए गए पहले के शोध पर आधारित हैं। यह रिपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वसंत बैठकों से पहले जारी की गई है।

वागशीर पनडुब्बी का जलावतरण 20 अप्रैल को किया जाएगा

स्कॉर्पीन परियोजना के तहत छठी पनडुब्बी वागशीर का 20 अप्रैल को जलावतरण किया जाएगा। इसे मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने फ्रांसीसी सहयोग से बनाया है। यह स्कॉर्पीन यान कलावरी क्लास डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी है। यह अत्याधुनिक नेविगेशन, ट्रैकिंग सिस्टम से लैस है और कम शोर से दुश्मन को आसानी से गुमराह कर सकती है। इसमें कई तरह के हथियारों को भी शामिल किया गया है।

केंद्र सरकार तमिलनाडु में विशेष आर्थिक दर्जे के साथ समुद्री वनस्पति पार्क स्थापित करेगी

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉक्टर एल मुरुगन ने कहा है कि केंद्र सरकार तमिलनाडु में विशेष आर्थिक दर्जे के साथ समुद्री वनस्पति पार्क स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि यह भारत में अपने तरह की पहली परियोजना होगी और प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से परियोजना स्थल तय करने और भूमि अधिग्रहण करने के बाद इस परियोजना पर काम शुरू करने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्र की बीस हजार करोड रुपए लागत की इस परियोजना के कार्यान्वयन योजना है।

उड़ान योजना को नवाचार श्रेणी में श्रेष्‍ठ कार्य के लिए प्रधानमंत्री उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार

नागर विमानन मंत्रालय की महत्‍वाकांक्षी क्षेत्रीय सम्‍पर्क योजना ''उड़े देश का आम नागरिक'' -उड़ान को नवाचार की श्रेणी में श्रेष्‍ठ कार्य के लिए प्रधानमंत्री उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। केन्‍द्र सरकार ने विभिन्‍न जिलों, राज्‍य सरकार के प्रतिष्‍ठानों द्वारा किये गये श्रेष्‍ठ कार्यों की पहचान को दर्शाने के लिए इस पुरस्‍कार की शुरूआत की थी। मंत्रालय ने कहा है कि उड़ान योजना ने सुशासन और गुणवत्‍तापरक मानकों को अपनाकर अंतिम छोर तक हवाई सम्‍पर्क स्‍थापित करने पर जोर दिया। इस पुरस्‍कार के तहत एक ट्रॉफी, प्रशस्तिपत्र और दस लाख रूपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है। नागर विमानन मंत्रालय को सिविल सेवा दिवस के अवसर पर 21 अप्रैल को आयोजित समारोह में ये पुरस्‍कार दिया जाएगा। पांच वर्ष की छोटी अवधि में 415 उड़ान मार्गों को 66 हवाई अड्डों से जोड़ा गया। इनमें हैली पोर्टस् भी शामिल हैं। इससे 92 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए। उड़ान योजना से समूचे देश में विभिन्‍न क्षेत्रों को लाभ हुआ, जिनमें पर्वतीय राज्‍य, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र और द्वीप समूह शामिल हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में हुई बातचीत से मिली अंतर्दृष्टियां नमो मोबाइल ऐप से प्राप्त की जा सकती हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी है कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में हुई बातचीत से मिली अंतर्दृष्टियां नमो मोबाइल ऐप से प्राप्त की जा सकती हैं। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि उन्हें ऊर्जावान परीक्षा योद्धाओं से बातचीत बहुत आनंद मिला। उन्होंने कहा कि परीक्षा पे चर्चा, परीक्षा के साथ साथ जीवन से संबंधित अनेक समस्याओं के समाधान का सक्षम मंच है।

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर मुंबई में 40वें 'हुनर हाट' का उद्घाटन करेंगे

'हुनर हाट' स्वदेशी उत्पादों को संरक्षित, सुरक्षित करने, बढ़ावा देने के लिए एक विश्वसनीय और पसंदीदा मंच है। मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के एमएमआरडीए ग्राउंड में 16 से 27 अप्रैल, 2022 तक 40वें 'हुनर हाट' का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में 40वें हुनर हाट की खास विशेषताओं के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि 31 राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के 1,000 से अधिक कारीगर और शिल्पकार इसमें भाग ले रहे हैं और विभिन्न प्रकार के सामानों का प्रदर्शन कर रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश में महिलाओं के लिए एचआरटीसी बसों में 50 प्रतिशत छूट, उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल सड़क परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। उन्‍होंने यह भी घोषणा की कि पहली जुलाई से सभी उपभोक्‍ताओं को 125 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। चंबा में हिमाचल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्री ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों से जलापूर्ति का कोई प्रभार नहीं लिया जाएगा।

ट्विटर के निदेशक मंडल ने 'ज़हर की गोली' के नाम से एक सीमित अवधि की शेयरधारक अधिकार योजना शुरू की

ट्विटर के निदेशक मंडल ने 'ज़हर की गोली' (Poison Pill) के नाम से एक सीमित अवधि की शेयरधारक अधिकार योजना शुरू की है जो दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एलन मस्क के लिए सोशल मीडिया कंपनी का अधिग्रहण करना कठिन बना सकता है। इस कदम से टेस्ला के प्रमुख मस्क को छोड़कर मौजूदा ट्विटर शेयरधारकों को छूट पर अतिरिक्त शेयर खरीदने की अनुमति मिल जाएगी, जिससे कंपनी में मस्क की हिस्सेदारी कम हो जाएगी और अधिग्रहण के पक्ष में शेयरधारकों के ज्‍यादातर वोटों को अपने पक्ष में हासिल करना उनके लिए कठिन हो जाएगा। इस कदम से किसी को भी कंपनी में 15 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी नहीं मिलेगी। इस समय मस्क के पास ट्विटर के लगभग नौ प्रतिशत शेयर हैं। ट्विटर बोर्ड ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को अपनी रक्षा योजना के बारे में विस्तार से बताया और यह कहते हुए एक बयान दिया कि ट्विटर के अधिग्रहण का मस्क का प्रस्‍ताव अवांछित और गैर-बाध्यकारी था, जिसको नाकाम करने के लिए इस योजना की आवश्यकता थी।

(E-NAM) राष्ट्रीय कृषि बाज़ार ने पूरे किये 6 साल

राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई- नाम) ने कार्यान्वयन के 4 वर्ष पूरे कर लिए हैं। किसानों के लिए कृषि उत्पादों के विपणन को आसान बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, 14 अप्रैल 2016 को 21 मंडियों के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ई- नाम की शुरूआत की गई, जो अब 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 585 मंडियों तक पहुँच गई है। अतिरिक्त 415 मंडियों को भी ई-एनएएम के अंतर्गत जोड़ा जा रहा है जो जल्द ही ई-नाम मंडियों की कुल संख्या को 1000 तक ले जाएगा।

कोपेनहेगन में डैनिश ओपन तैराकी प्रतियोगिता में भारत के साजन प्रकाश ने स्वर्ण और वेदांत माधवन ने रजत पदक जीता

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन में चल रही तैराकी प्रतियोगिता में साजन प्रकाश ने 200 मीटर बटरफ्लाई प्रतियोगिता का स्वर्ण और वेदांत माधवन ने 1,500 मीटर फ्री स्टाइल प्रतिस्पर्धा का रजत पदक जीत लिया है। 28 वर्षीय साजन प्रकाश ने पिछले वर्ष रोम में ओलिंपिक- ए स्टैंडर्ड टाइम को तोड़ा था। वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय तैराक बने थे। 16 वर्षीय वेदांत माधवन जाने-माने अभिनेता आर. माधवन के पुत्र हैं। उन्होंने पिछले वर्ष मार्च में लातविया ओपन में कांस्य पदक जीता था। पिछले वर्ष ही जूनियर राष्ट्रीय एक्वेटिक चैंपियनशिप में वेदांत ने चार रजत और तीन कांस्य पदक जीते थे।

संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता केरल के मलप्पुरम में शुरू

संतोष ट्रॉफी फुटबॉल में प्रारम्भिक मैच में पश्चिम बंगाल ने पंजाब को एक-शून्य से हरा दिया। यह मैच केरल में मलप्पुरम के कोट्टप्पाडी स्टेडियम में खेला गया। मेजबान केरल की टीम अपना पहला मैच राजस्थान के साथ खेलेगी। यह मैच मंजेरी के पय्यानाड स्टेडियम में शुरू होगा।

नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में तमिलनाडु ने पंजाब को हराया

तमिलनाडु ने मौजूदा चैंपियन पंजाब को 87-69 से हराकर 71वीं सीनियर राष्ट्रीय बास्केटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया। महिलाओं के वर्ग में रेलवे ने पूनम चतुर्वेदी के 26 अंकों की मदद से तेलंगाना को 131-82 से हराकर ख़िताब जीता। तमिलनाडु पुरुषों के फाइनल में शुरू से हावी हो गया और मध्यांतर तक उसने 50-33 से 17 अंक की बढ़त बना रखी थी। पुरुष वर्ग में कर्नाटक ने रेलवे को 96-79 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। महिला वर्ग में तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा। उसने केरल को 82-70 से पराजित किया।

हाथी बचाओ दिवस 2022: 16 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 16 अप्रैल को हाथियों के सामने आने वाले खतरों और उन्हें जीने के लिए विभिन्न कठिनाइयों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हाथी बचाओ दिवस (Save the Elephant Day) मनाया जाता है। हाथी बचाओ दिवस का उद्देश्य लोगों को हाथियों और उनकी दुर्दशा के बारे में शिक्षित करके इस ख़तरनाक प्रवृत्ति को बदलना है, सभी को अपना काम करने के लिए प्रोत्साहित करना और हाथियों के विलुप्त होने से बचाने में मदद करना है।

16 अप्रैल: विश्व आवाज़ दिवस

प्रत्येक वर्ष 16 अप्रैल को विश्व आवाज़ दिवस (WVD) वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। सभी लोगों के दैनिक जीवन में आवाज़ के अत्यधिक महत्व को प्रदर्शित करने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य और संचार के पहलुओं मन ज़ागरूकता पैदा करना और मानव आवाज़ के महत्व को पहचानना है। इस वर्ष विश्व आवाज़ दिवस अभियान की विषय/थीम 'आवाज उठाओ (Lift your voice)' है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलरींगोलॉजी-हेड एंड नेक सर्जरी (AAO-HNS) ने इस अभियान के सिद्धांत पर प्रकाश डाला है। एकेडमी का मानना है कि, आवाज़ की अच्छी गुणवत्ता बनाए रखने से संचार कौशल में सुधार हो सकता है।

प्रधानमंत्री ने समाज सेविका बिलकिस ईधी के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज सेविका बिलकिस ईधी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने कहा कि मानवीय कार्यों के प्रति उनके जीवन भर के समर्पण से दुनियाभर के लोग उन से प्रेरित हुए। श्री मोदी ने कहा कि भारत में भी लोग उन्हें दिल से याद करते हैं। बिलकिस बानो ईधी एक पेशेवर नर्स थीं और पाकिस्तान में सबसे सक्रिय समाज सेवकों में से एक थीं। वह ईधी फाउंडेशन की प्रमुख थीं, और अपने पति के साथ उन्हें जन सेवा के लिए 1986 का रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2015 में उन्हें सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल इंटरनेशनल पुरस्कार से भी नवाजा गया।

प्रसिद्ध निर्माता-अभिनेत्री मंजू सिंह का निधन

स्वराज, एक कहानी और शो टाइम जैसे शो से पहचान बनाने वाली प्रसिद्ध निर्माता-अभिनेत्री मंजू सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 73 वर्ष की थीं। मंजू सिंह को उनके कार्यक्रमों "अधिकार" और "सम्यक्त्व : ट्रू इनसाइट" के माध्यम से सामाजिक व सांस्कृतिक मुद्दों को उजागर करने के लिए उन्हें पहचान मिली थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.